खाड़ी में बाध्यकारी भूख को कैसे रखा जाए

अनियंत्रित खाने की विकार (जिसे बीईडी भी कहा जाता है, अंग्रेजी परिभाषा के लिए अजीब भोजन विकार विकार) पश्चिमी दुनिया में और विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम भोजन विकार है यह समय की एक छोटी अवधि में बड़ी मात्रा में भोजन की नियमित खपत के माध्यम से खुद को प्रकट करता है। यह अधिकता से अलग है जो कभी-कभी हम मेज पर खुद को अनुमति देते हैं, जिसके बाद हम बहुत अधिक महसूस करने की शारीरिक असुविधा के कारण पछतावा की भावना महसूस कर सकते हैं: इस विकार में अति खामियां एक भावनात्मक घटक के साथ होती हैं, जिसमें अपराध की भावना शामिल होती है और शर्म की बात है अधिकांश आदतों के साथ, compulsively खाना बंद करना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है

कदम

भाग 1

एक द्वि घातुमान से पहले या बाद में बंद करो
नियंत्रण बिन्गिंग भोजन चरण 1
1
अपने आप को दया करो अगर आप कूल्हे की अदम्य इच्छा का सामना नहीं कर सकते हैं या यदि आपने पहले से ही शुरू कर दिया है, तो एक पल के लिए रुको, यह समझने के लिए कि आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप खुद के लिए अच्छा कर सकते हैं आपको गुस्सा या डांटने के बजाय गर्व महसूस करते हैं कि आप अपनी बाध्यकारी भूख को नियंत्रित करने के लिए इच्छा की कमी नहीं करते हैं।
  • अपने प्रति उदासीन होने के लिए, आपको खुद को डांटा देना बंद करना होगा। एक द्वि घातुमान के दौरान आपके दिमाग को बहुत से नकारात्मक विचारों से हमला किया जा सकता है उन्हें दूर करने या उन्हें अनदेखा करने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें और अधिक सकारात्मक बनाने की कोशिश करें, जैसे: "मैं यह स्वीकार करने के लिए काफी मजबूत हूं कि यह एक समस्या है" या "मैं उस फोन कॉलर के प्रति दया था जो मुझे पहली बार फोन करता था" (इन दृष्टिकोणों से साबित होता है कि आप अधिक से अधिक मज़बूत होते हैं)।
  • नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक नई शुरुआत के रूप में प्रत्येक मसूर को देखें ठीक से अभिनय शुरू करने के लिए कल तक इंतजार न करें अब शुरू करें हो सकता है कि आपने पहले से ही कुछ काट दिया है। शायद आपको लगता है कि आप शुरू करने के बाद बंद नहीं कर सकते, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं। हर निर्णय में निर्णय लेने की संभावना काटने की कोशिश करें: जब आप एक काटने का निर्णय लेते हैं, तो सोचें कि आपका स्नैक को कुल दाल में नहीं बदलना चाहिए
  • आपको शायद यह भी पता चल जाएगा कि अगली बार आप कठिन परिश्रम कर सकते हैं और काम कर सकते हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि आप अपने लिए अच्छा कैसे हो सकते हैं और यह दिखा सकते हैं कि आप कैसे रोक सकते हैं।
  • बिन्दु खाने का शीर्षक शीर्षक पृष्ठ 3
    3
    एक अन्य गतिविधि के साथ विचलित करें योग, नृत्य, भारोत्तोलन, चलते चलें इंटरनेट योग, नृत्य और जिम अभ्यास के बारे में मजेदार वीडियो से भरा है। यदि आप ट्रेन नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ रचनात्मक को समर्पित है लिखना, आकर्षित करना, मैन्युअल कार्य में व्यस्त होना, कुछ बनाना अपने पसंदीदा एल्बम को सुनें और गाएं किसी को आप से बात करना पसंद कर सकते हैं।
  • नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 4
    4
    एक लहर की तरह खाने की इच्छा पर विचार करें, और देने के बजाय, "cavalcala"। लेस्ली एंडरसन, पीएचडी, की परिभाषा तैयार की "यह सर्फ के लिए जरूरी है", या एक आवेग की सवारी करना होगा, जिसमें बाद की लहर की तुलना की जाती है: "नमक, नमक, नमक और कुछ बिंदु पर नीचे जाना शुरू होता है"। तरंग को नीचे लाने के लिए समर्पण की कोई जरूरत नहीं है। अंत में यह कम हो जाता है, भले ही आप हार न दें।
  • छिपी बिंगे भोजन चरण 5
    5
    अपने आप से पूछें कि क्या एक द्वि घातुमान आपको लाएगा शायद कुछ भी नहीं, इस तथ्य से परे कि यह आपको दुखी और पीड़ा महसूस करेगा।
  • यदि आप इसे भावनात्मक रूप से करने में सक्षम महसूस करते हैं, तो आप जांच कर सकते हैं कि आप compulsively क्यों खा रहे हैं हो सकता है कि आप काम पर या अपने निजी जीवन में बल देते हो, या फिर आप प्रतिबिंब में अपने प्रतिबिंब से नफरत करते हुए, नए स्विमिंग सूट की तलाश में दिन बिता चुके हैं।
  • हो सकता है कि आपको एक डायरी में लिखना उपयोगी होगा जो आप सोचते हैं। यह एक उपन्यास नहीं होना चाहिए: नोटबुक के आकार को महत्व न देने के दो या तीन पृष्ठों का प्रयास करें
  • नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 6
    6
    अन्य लोगों में मदद के लिए खोजें जिन लोगों को बाध्यकारी भूख का प्रबंध करने में कठिनाई होती है, उनके लिए आप कई संसाधनों का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस विषय पर कई मंच हैं, जैसे कि एआईडीएपी का.
  • एल `AIDAP (इतालवी भोजन और वजन विकार एसोसिएशन) और इटालियन सोसाइटी ऑफ फूड साइकोोपैथोलॉजी इन विषय पर कई लेख होते हैं और खाने के विकारों से निपटने के लिए संदर्भ के कई केंद्रों पर टेलीफोन संपर्क उपलब्ध हैं।
  • इटालियन सोसाइटी ऑफ फूड साइकोोपैथोलॉजी न केवल उन लोगों के लिए है जो विकारों से ग्रस्त हैं, बल्कि परिवार के सदस्यों और दोस्तों के लिए भी डरते हैं कि इस प्यार से इस सिंड्रोम से प्रभावित होता है।
  • छिपी बिंगे भोजन कदम 7 शीर्षक छवि
    7
    दूसरों के उस प्रमाण-पत्र को पढ़ें, जो इस खाने के विकार के खिलाफ लड़ते हैं, इसे पार करते हुए। इस तरह आप कम अकेले महसूस करेंगे और आप लालच से खाना बंद करने के अपने फैसले को मजबूत कर सकते हैं। इंटरनेट पर आप विभिन्न कहानियां पा सकते हैं, जैसे कि इस एक में प्रकाशित पेज.
  • नियंत्रण बिन्गिंग भोजन चरण 8
    8
    कृपया ध्यान दें कि कोई त्वरित समाधान नहीं है इस समस्या को एक दिन से दूसरे को समाप्त करने की उम्मीद मत करो। अपने आप के साथ धैर्य रखें और दयालु हो शायद आप सुंदर दिन और दूसरों को कम सुखद खर्च करेंगे याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि हर पल को शुरू करने का एक मौका है। आपको फिर से प्रयास करने के लिए कल तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने आप को स्वस्थ रखने का निर्णय लेते हैं।
  • यदि आपके फैसले के दस मिनट बाद आप भोजन पर फिर से घायल हो रहे हैं, तो यह समस्या नहीं है। अपने स्वास्थ्य की अनदेखी न करें फिर से सोचें जितना अधिक आप जोर देते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप अपने फैसले का पालन करें।
  • नियंत्रण बिंगे भोजन, शीर्षक चरण 9
    9
    अपने आप को दंडित मत करो एक द्वि घातुमान के बाद आप कर सकते हैं सबसे बुरी बात ज़ोरदार अभ्यास के साथ अपने आप को सज़ा या अगले दिन तेजी से है नियमित रूप से खाएं ताकि आप खुद को खिल सकें अच्छा महसूस करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें आप पीड़ित होने के लायक नहीं हैं
  • भाग 2

    भावनात्मक जागरूकता के जरिए बाध्यकारी प्रसिद्धि को रोकना
    बिन्दु भोजन 10 शीर्षक नियंत्रण
    1
    अपने साथ समझें बाध्यकारी भूख खुद को निम्नलिखित तरीके से प्रकट होती है: आपको बुरा लगता है, आप खाते हैं, आप फिर से बुरा महसूस करते हैं और आप खाने में वापस जाते हैं खुद को नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए अपने आप को दोष देने के बजाय, अपने आप का इलाज करें जैसा कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को दयालु और समझ के साथ व्यवहार करेंगे।
    • सकारात्मक विचारों के साथ स्व-महत्वपूर्ण भावना का प्रतिवाद करना अगर आपके अंदर एक आवाज आपको बताती है कि आप वसा हैं, तो इसके विपरीत बयानों के साथ जवाब दें: "मैं रचनात्मक हूँ", "मैं चतुर हूँ" या कुछ और जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करता है
    • अपने आप को एक बच्चे के रूप में देखें क्या आप उस बच्चे को कहते हैं जो सही है अगर वह वसा होने का दावा करता है? शायद आप उससे भी पूछ सकते हैं: "आपको क्या लगता है?"। अपने आप से वार्ता खोलकर, आपको इस बारे में स्पष्ट विचार प्राप्त करने का अवसर मिलेगा कि आप compulsively क्यों खा रहे हैं।
    • अपने स्वयं के कल्याण पर अधिक ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है और खाद्य पदार्थों से क्या चिंता का विषय है। शायद यह ऐसा भोजन नहीं है जो समस्या है इसके बजाय, एक भावनात्मक स्तर पर आपके लिए कठिनाई होती है, इसके लक्षण होने की अधिक संभावना है।
  • इमेज का शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन खा रहा है चरण 11
    2
    भोजन को अन्य, अधिक मनोरंजक गतिविधियों के साथ बदलें उदाहरण के लिए, आप एक खेल का अभ्यास कर सकते हैं, एक अवकाश केंद्र में एक कोर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं, एक विदेशी भाषा सीख सकते हैं या किसी और चीज में शामिल हो सकते हैं जो आपको अच्छा महसूस करती है
  • नियंत्रण बिंगे भोजन 12 कदम
    3
    एक डायरी में एक अदम्य तरीके से आप क्या सोचते हैं, महसूस करते हैं और इच्छा रखते हैं पर नज़र रखें। दिन में कम-से-कम तीन पन्नों को लिखने की कोशिश करें, जब आप खाना खाने के लिए खुद को आग्रह करते हैं तो दिन का पालन करने के लिए ख्याल रखना। अनुसंधान चिकित्सक डग बन्नल के अनुसार, यदि आप भावनाओं और आवेगों का अनुभव करते हैं, तो आप उस पर भरोसा करेंगे "reword" समस्या, की मान्यता से गुजर रहा है "भूख लगी" के बारे में जागरूकता के लिए "उपेक्षित या महत्वहीन लग रहा है" या कुछ और, और उपयुक्त समाधान ढूंढें
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन 13 कदम
    4



    एक स्वस्थ रूप में अपने आप को कल्पना, ध्यान करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, मानसिक दृश्यता अभ्यास के माध्यम से ध्यान जो आपको पूर्ण स्वास्थ्य में आपके शरीर की कल्पना करने की अनुमति देता है, वह भौतिक स्वरूप पर दृश्य प्रभाव पैदा कर सकता है। एक आरामदायक जगह पर बैठो, अपनी आँखें बंद करें और भोजन के साथ खुद को कटाई करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। कल्पना कीजिए अभी भी एक स्वस्थ भोजन खा रहा है और इससे पहले कि आप बुरा महसूस करें।
  • असल में, लोग सही होना चाहते हैं। मस्तिष्क हम पर विश्वास करते हैं कि वह सच्चा होना है और हम सबको यह दिखाने के लिए करते हैं। अगर हमें लगता है कि दुनिया हमें नफरत करती है, तो हर जगह हम अपने विश्वास के प्रमाण पाएंगे। यदि हमें लगता है कि हम बीमार हैं और कुछ भी योग्य नहीं हैं, तो हम खुद को साबित करने के लिए अनिवार्य रूप से खाने के लिए मजबूर हो जाएंगे कि हम सही हैं। हालांकि, मस्तिष्क को पुनः प्रकाशित करना, दृश्यमान करना और अधिक सकारात्मक तरीके से सोचना संभव है।
  • नियंत्रण बिंगे भोजन 14 कदम
    5
    पेशेवर मदद के लिए देखो आप शायद उपस्थित चिकित्सक के पास जाना पसंद करेंगे, जो दवा का सुझाव दे सकते हैं, एक चिकित्सक या विकारों के खाने में विशेषज्ञता वाला एक सहायता समूह सुझाते हैं। कई लोगों के लिए, मनोचिकित्सा आदर्श पथ है, क्योंकि दवाएं अक्सर लाभकारी नहीं होती हैं क्योंकि वे लागत और दुष्प्रभावों को शामिल करते हैं यदि आप ड्रग्स लेना चुनते हैं, तो संभवतः उन्हें मनोचिकित्सा के साथ संयोजन कर सकते हैं
  • बाजार पर कई दवाएं हैं जो बाध्यकारी भूख से लड़ने में मदद करती हैं: एंटिडिएंटेंट्स से लेकर अधिक विशिष्ट तक, विशेष रूप से इस विकार के इलाज के लिए डिज़ाइन। अधिकांश दवाइयों के साथ, वे महत्वपूर्ण दुष्प्रभावों का कारण बन सकते हैं जिन्हें ज्ञात होने की ज़रूरत होती है, इसलिए आपके चिकित्सकीय चिकित्सक से सलाह लेने के लिए बेहतर होगा कि आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त दवाएं हैं।
  • नियंत्रण बिन्गिंग भोजन चरण 15
    6
    सहायता समूह में शामिल हों इसे अपने शहर और ऑनलाइन दोनों में देखें, हो सकता है कि आपको उन फोरम में निर्देशित किया जाए जहां लोग खुले तौर पर बाध्यकारी भूख के खिलाफ अपनी लड़ाई पर चर्चा करते हैं। निम्नलिखित सूची में वेबसाइट एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन शायद आपको एक इंटरनेट खोज भी करनी चाहिए जिसमें उस शहर को शामिल किया गया हो जहां आप शब्दों से पहले रहते हैं "अनियंत्रित भोजन के लिए मदद" या "बाध्यकारी खाने वालों"।
  • ओविथेरर्स बेनामी इटली - बेनामी कम्पायबल ईटर एसोसिएशन
  • टोल फ्री नंबर एसओएस खा विकारों
  • तितली हाउस - विकार खाने के लिए केंद्र
  • एएसपीआईसी - विकार खाने के लिए केंद्र
  • छवि को नियंत्रित करने के लिए नामित नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 16
    7
    अपने व्यवहार की अगली बार जब आप खाने की अदम्य इच्छा महसूस करते हैं तो योजना बनाएं। इसे लिखित रूप में रखिए, जितना संभव हो सके उतना विस्तृत होने की कोशिश कर रहा है। अगली बार जब आप एक बाध्यकारी भूख हमले का शिकार हो, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके पास कोई विकल्प है: अपनी योजना का पालन करें
  • यदि आपको लगता है कि आपको इस कार्यक्रम के अनुपालन में कठिनाई है, तो अपने आप से वादा करें कि आप कम से कम तीन चरणों को पूरा करने से पहले गोरगिंग करें और शुरू करें। जैसा कि कई अन्य चीजों में होता है, सबसे कठिन हिस्सा अक्सर शुरू होता है। हालांकि, आप पा सकते हैं कि तीन चरणों के बाद आप सभी तरह से जाना चाहते हैं और आपको कष्ट की इच्छा कम हो गई है
  • नियंत्रण बिंगे भोजन 17 शीर्षक कदम
    8
    कृपया ध्यान दें कि कोई त्वरित समाधान नहीं है यह एक महत्वपूर्ण चेतावनी है कि यह दोहराने के लायक है। इस समस्या को एक दिन से दूसरे को समाप्त करने की उम्मीद मत करो। अपने आप के साथ धैर्य रखें और दयालु हो शायद आप सुंदर दिन और दूसरों को कम सुखद खर्च करेंगे याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि हर पल को शुरू करने का एक मौका है। आपको फिर से प्रयास करने के लिए कल तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है आप अपने आप को स्वस्थ रखने का निर्णय लेते हैं।
  • भाग 3

    खाद्य शैली और जिस तरह से आप पीना बदलते हुए फेम को बाध्य करने से रोकें
    छवि का शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 18
    1
    आहार पर मत जाओ यह सामान्यतः बाध्यकारी भूख से जुड़ी कारकों में से एक है। इसलिए, भोजन की खपत को सीमित नहीं करें इसके बजाय, स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से समृद्ध आहार का पालन करें, ताकि आप संतुष्ट और संतुष्ट महसूस कर सकें। यह अधिक संभावना है कि जब आप भूखे हो या आपको थका हुआ लगता है, तो आप लालच से खाने की इच्छा का विरोध नहीं कर पाएंगे।
    • जब कोई आपको बताता है कि आपके पास कुछ नहीं हो सकता है, तो आम तौर पर आप इसे अधिक तीव्रता से लेना चाहते हैं। यही अवधारणा भोजन पर लागू होती है यदि आप चॉकलेट की तरह महसूस करते हैं, तो थोड़ा खा लो क्या आप चिप्स चाहते हैं? एक भाग को खाएं यह एक कट्टरपंथी रवैया बनाए रखने के लिए और भी मुश्किल है, क्योंकि इससे आपको प्रलोभन के शिकार होने का जोखिम भी होता है।
    • कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, जब शरीर को हमेशा पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है, तो मस्तिष्क एक ग्लिसमिक संकट में जाता है।
  • नियंत्रण बिन्गिंग भोजन चरण 1 9 शीर्षक
    2
    उन खाद्य पदार्थों को हटा दें जो आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित करते हैं। शोध चिकित्सक लेस्ली एंडरसन के अनुसार, यह उपकरण प्रलोभन को खत्म करने में मदद करता है। यह मतलब नहीं है कि आप खाना है कि आप को रोक नहीं सकते हैं नहीं खा सकते हैं, लेकिन जब आप चाहते हैं, तो आपको पहले उन्हें खरीदने के लिए जाना होगा ही, कि, और यह इशारा आप और अधिक अपने निर्णय खाने के लिए के बारे में पता कर देगा।
  • नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 20
    3
    सूचित भोजन विकल्प बनाएं जानबूझकर भोजन करना शांत होता है और आपके शरीर पर ध्यान दे रहा है और इसमें पेश किया जा रहा है। इसलिए, हर बार जब आप तब तक खाने के बजाय खाने की बजाए तृप्त होते हैं जब तक आप अप्रिय तरीके से पूरी तरह महसूस नहीं करते हैं, तब तक आप क्या खा रहे हैं, इस बात का ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं और ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण बिंगे भोजन चरण 21
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में भूखे हैं हम अक्सर खाते हैं जब हम ऊब या थके हुए होते हैं। निगलने से पहले, यह समझने के लिए त्वरित आत्म-आकलन करें कि क्या संभवतः खाने की इच्छा बोरियत पर निर्भर करती है।
  • नियंत्रण बिंगे भोजन 22
    5
    यह समझना सीखें कि जब आपको भूख लगी है तो आपको कैसा महसूस होता है यदि आप अक्सर भोजन की खपत को सीमित करते हैं या जब आपके पास कोई भूख नहीं होती है, तो आपको सबसे अधिक संभावना होगी कि आपको भूख लगी है या नहीं। यदि यह स्थिति कुछ समय तक चली जाती है, तो शरीर पोषण के विशिष्ट लक्षण भी नहीं दिखा सकता है, जिसमें पेट में गड़बड़ी, चिड़चिड़ापन, कमजोरी और सिरदर्द शामिल हैं। आदर्श कमजोर और चिड़चिड़ा महसूस करने के बिंदु पर नहीं होना होगा।
  • बिन्दु भोजन 23 शीर्षक नियंत्रण
    6
    भूख और प्यास के बीच अंतर को पहचानना सीखें अक्सर जब हमें लगता है कि हमारे पास भूख है, तो हम वास्तव में प्यास हैं यदि आप इस अंतर को समझ नहीं सकते हैं, तो एक गिलास पानी पीने का प्रयास करें और 10-15 मिनट प्रतीक्षा करें। यदि आप अभी भी खाने की जरूरत महसूस करते हैं, तो शायद यह भूख है
  • नियंत्रण बिन्गिंग भोजन चरण 24
    7
    पर्याप्त पानी पी लो इस बारे में अलग राय है कि आपको हर दिन पीने के लिए कितना पानी चाहिए, लेकिन सामान्य नियम यह है कि प्रति दिन लगभग 2 लीटर का उपभोग किया जाए। यदि आप बहुत अधिक पसीना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, जब आप ट्रेन करते हैं या यह गर्म है) या यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो अधिक द्रव का सेवन (जैसे कि किडनी पत्थर) की आवश्यकता होती है।
  • एक आवेदन डाउनलोड करने की कोशिश करें जो आपको हर दिन निहित पानी की मात्रा पर नज़र रखने की अनुमति देता है, जैसे प्लांट नानी, एक्वा क्लॉक या हाइड्रो।
  • टिप्स

    • पता है कि आपके पास अभी तक बाध्यकारी भूख में देने का मौका नहीं है। यदि आप शुरूआत में, एक बिन्नी के अंत में या यहां तक ​​कि, यहां तक ​​कि इस तथ्य के बारे में जागरूक होने की कोशिश करें कि आपको यह भोजन व्यवहार करना जारी रखने की ज़रूरत नहीं है। सिर्फ इसलिए कि आप खाना शुरू कर चुके हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आगे बढ़ना होगा।
    • वजन के बजाय स्वास्थ्य पर ध्यान दें खेल करो, एक स्वस्थ आहार का पालन करें और अपने आप को मानसिक और शारीरिक रूप से दोनों तरह से दया करें, फिर बाकी स्वयं स्वयं आ जाएगा
    • जब आप ट्रेन करते हैं, तो अपने मनो-शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शारीरिक गतिविधि पर विचार करें, कैलोरी की खपत की सजा के बजाए। शरीर क्या कर सकता है पर प्रतिबिंबित करके सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों का ज़िक्र करता है अपने मन और शरीर के लिए ईंधन के रूप में कल्पना करके भोजन के साथ अपने रिश्ते को फिर से बनाने का प्रयास करें।
    • कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि भोजन पर कोई निर्भरता नहीं है, लेकिन खाने पर निर्भरता, अर्थात भोजन प्रतिबंधों और द्वि घातुमान खाने के चक्र से। यह एक दुष्चक्र के रूप में पहचानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आप को रोकने की शक्ति है और न कि भोजन की लत की समस्या के रूप में।

    चेतावनी

    • स्वास्थ्य के परिणाम है कि बाध्यकारी भूख से उत्पन्न होती हैं: उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, प्रकार द्वितीय मधुमेह, बिगड़ा पित्ताशय की थैली और पेट के अल्सर (सहज फाड़ या बुरा, पेट की दीवार का एक टूटना)।
    • अक्सर बलपूर्वक खाने के बाद उल्टी, तो आप अब एक आंसू या घेघा की भीतरी दीवार में एक को तोड़ने के जोखिम के दायरे में हैं, लेकिन यह भी दंत क्षय, बुरा पाचन समस्याओं और कब्ज, पेप्टिक अल्सर रोग और अग्नाशयशोथ के लिए। उल्टी के कारण इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन भी हृदय की विफलता या दिल की विफलता का कारण बन सकता है, जब मौत नहीं।
    • ज्यादा पानी पीना न सावधान रहना यह मस्तिष्क के ऊतकों और मौत की सूजन पैदा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com