कैसे खाद्य विकारों के खिलाफ लड़ने के लिए

विकार खाने के खिलाफ कई लड़ाई नहीं

उनमें से एक हो, लेकिन अपने बारे में बेहतर महसूस करना सीखें इस संबंध में, यह लेख एक महत्वपूर्ण मदद हो सकती है

कदम

विधि 1

सभी के लिए
1
विभिन्न प्रकार के विकारों के बारे में जानें इस अनुच्छेद में तीन मुख्य विकार वर्णित हैं: आहार मेद, बुलीमा नर्वोज़ और अनियंत्रित खाने की विकार भोजन संबंधी विकारों को दो श्रेणियों डीएसएम -4 (मानसिक रोग का वर्गीकरण) में विभाजित किया गया है, जिनमें से एक में एनोरेक्सिया नर्वोसा और अन्य बुलीमिडिया नरवोसा शामिल हैं, हालांकि अक्सर दो ओवरलैप होते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि अन्य प्रकार के विकार भी मौजूद हैं, इसलिए यदि आपके पास भोजन के साथ एक मुश्किल या दुखी रिश्ता है, तो डॉक्टर या मनोचिकित्सक से बात करने से आपको समस्या की पहचान करने में मदद मिल सकती है।
  • एनोरेक्सिया नर्वोसा खार्क अपशिष्ट और अत्यधिक वजन घटाने की विशेषता वाला भोजन विकार है। इच्छा वजन कम करने के सभी लेने वाली anorexic लोग, जो तीन मुख्य विशेषताओं से एकजुट हो रहे हैं के लिए जुनून बन जाता है: अक्षमता या इनकार एक स्वस्थ शरीर के वजन, वजन और एक विकृत शरीर की छवि पाने की डर है।
  • बुलीमिआ नर्वोज़ के लोग अनुपयुक्त खाने के साथ एक आवर्ती जुनून रखते हैं और फिर छुटकारा पाने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि अनियंत्रित खाने से वजन कम करने के लिए उल्टी या रेचक दमन।
  • अनियंत्रित खाने का विकार तब होता है जब कोई व्यक्ति आवेगहीन और अनियंत्रित खाता रखता है Bulimia के विपरीत, इस विकार वाले लोग निहित भोजन से छुटकारा नहीं पा रहे हैं, भले ही वे अपराधों के कारण आहार पर जाने के लिए, स्वयं के लिए नफरत या शर्म की बात न करें।
  • 2
    खाने संबंधी विकारों के उद्भव के कारण या योगदान करने वाले कारकों के बारे में जानें कई संभावित विकारों जो neurobiological और वंशानुगत कारकों, कम आत्मसम्मान, ऊंचा चिंता, पूर्णता के लिए इच्छा है, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लोगों को, शारीरिक या यौन शोषण, परिवार संघर्ष या अक्षमता को खुश करने के लिए निरंतर की जरूरत शामिल हो सकते हैं खाने से संबंधित कारण होते हैं।
  • 3
    विकारों खाने में लोगों की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध संगठनों को दान करने पर विचार करें। ऐसे कई संगठन हैं जो विकारों के खाने के ज्ञान को बेहतर बनाने में कामयाब होते हैं और जो लोग इससे पीड़ित होते हैं उनकी मदद करते हैं। यदि आप किसी को जानते हैं या आप किसी विकार से पीड़ित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, दान करके आप इस समस्या से लड़ने में मदद कर सकते हैं, दी गई सेवाओं में सुधार कर सकते हैं और सूचना का प्रसार कर सकते हैं।
  • विधि 2

    भोजन विकार से प्रभावित लोगों के लिए
    1
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें जब आप चेतावनी के संकेतों की पहचान करते हैं तो आपको अपने साथ ईमानदार होना चाहिए यह एक खतरनाक विकृति है और मन आपको अपने आप को लुभाने, छुपा और धोखे से जोखिमों पर विचार करने से बचाता है। थोड़ी देर के बाद, ये छुटकारियां बुरी आदतों में बदल जाती हैं जिससे आप अब और भी ध्यान नहीं देंगे। देखने के लिए चेतावनी के कुछ संकेत हैं:
    • अंडरवेट (आपकी उम्र और आपकी ऊंचाई के लिए अपेक्षित वजन का 85% से कम)
    • भोजन के लिए जुनून जो खुद भाषणों में और कम खाने के तरीके खोजने के उद्देश्य से प्रकट होता है।
    • जा रहा है या बनने का आतंक "ग्रीज़"- अपने वजन और शारीरिक फिटनेस पर लचीलापन
    • अचानक या नाटकीय वजन घटाने की कोशिश करने और छिपाने के लिए बड़े या प्रचुर परिधान पहनना चाहते हैं।
    • बहनों को खाने के दौरान उपस्थित न करें या बहुत कम खाने, खाना छिपाने या बाद में इसे फेंकने का कोई तरीका ढूंढें।
    • स्वास्थ्य की कमी स्थिति आसानी से घाव से पीड़ित हैं, तो आप कोई ऊर्जा है, त्वचा पीली और भूरे रंग का है, बाल सुस्त और सूखी, आपको चक्कर आ, ठंड ज्यादा दूसरों (गरीब संचलन) की तुलना में अधिक लग रहा है लग रहा है, आंखें शुष्क हैं, जीभ में सूजन है, मसूड़ों खून बहाना आप पानी के प्रतिधारण से पीड़ित हैं और यदि आप एक महिला हैं, तो आपने तीन या अधिक माहवारी चक्र खो दिया है बुलीमिया के लिए, अतिरिक्त संकेत हाथ की उंगलियों के उपयोग की वजह से की पीठ पर निशान या calluses उल्टी प्रेरित करने के लिए, उल्टी, दस्त, कब्ज, सूजन जोड़ों, आदि हो सकता है
    • अगर कोई आपको बताता है कि आप कम वजन वाले हैं, तो आप उसे विश्वास नहीं करते हैं कि इसके विपरीत भी दावा करते हैं। आप किसी भी सुझाव को गंभीरता से नहीं ले सकते कि आपने बहुत अधिक वजन खो दिया है।
    • संबंधित से बचें और लोगों के साथ बाहर जाना
    • आप अपने आप को एक बहुत ही कठिन और कठिन प्रशिक्षण के लिए सबमिट करें जो कि अति-श्रम के रूप में वर्णित किया जा सकता है।
  • 2
    एक मनोचिकित्सक से बात करें जो विकारों के इलाज में माहिर हैं। एक योग्य पेशेवर आपको विचारों और भावनाओं का विश्लेषण करने में मदद कर सकता है जो आपको बेहद प्रतिबंधात्मक आहार या आवर्ती द्वि घातुमान खा रहे हैं। यदि आप किसी के साथ इसके बारे में बात करने के लिए बहुत शर्मिन्दा हैं, तो सोचा है क्योंकि मनोचिकित्सक को विकारों में खाने में अनुभव हुआ आपको शर्मिंदा महसूस नहीं करेगा। यह एक विशेषज्ञ है जिन्होंने अपने पेशेवर जीवन को विकारों से दूर रखने में दूसरों की मदद करने के लिए समर्पित किया है, आपको पता है कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं, अंतर्निहित कारणों को समझते हैं, और इसलिए, आप इस रास्ते में सहायता कर सकते हैं। अपेक्षा करें:
  • सम्मान के साथ सुना होगा।
  • अपनी कहानी बताने और लक्षित मदद के लिए पूछने का मौका लें।
  • परिवार और दोस्तों द्वारा आपके द्वारा किए गए किसी भी दबाव से छुटकारा पाएं मनोचिकित्सक बफर के रूप में कार्य कर सकता है और उनके लिए सलाहकार भी हो सकता है या, बहुत कम से कम, उपचार प्रक्रिया के दौरान तनावपूर्ण परिस्थितियों के अनुकूल होने और परिवार में संघर्ष को दूर करने के लिए रणनीतियों को सिखाना।
  • एक अच्छे व्यक्ति की तरह व्यवहार करें और आश्वस्त रहें कि आप फिर से ठीक हो जाएंगे
  • 3
    कारणों का निर्धारण करें जो आपको अच्छी तरह से खाने के लिए नहीं चलाते चिकित्सकीय पथ में कुछ आत्मनिरीक्षण करने के लिए उपयोगी हो सकता है, ताकि आप अपने शरीर को तुच्छ होने के कारण वज़न कम करने के लिए बाध्य महसूस कर सकें। आप पाएंगे कि खाने का विकार किसी और चीज़ से निपटने के लिए खतरनाक तरीके से बदल गया है जो परिवार दुरागिल, स्नेह की कमी या आत्मसम्मान की कमी जैसी आपको चोट पहुंचाने वाला है।
  • क्या आप अपनी उपस्थिति से खुश हैं? यदि नहीं, तो आप इसकी सराहना क्यों नहीं करते?
  • क्या आप लगातार दूसरों के साथ तुलना करते हैं? मीडिया, और विकृत छवियां जो इन मामलों में मुख्य दोषी हैं, लेकिन दोस्त, सफल लोग और जिन लोगों के लिए कुछ खास प्रशंसा होती है, वे तुलना की एक स्रोत हो सकते हैं।
  • क्या आप बहुत ज्यादा खाते हैं या केवल जंक फूड चुनते हैं जब आप अधिक भावुक होते हैं? यदि हां, तो यह रवैया एक आदत में बदल गया हो जिसने बेहोश स्तर पर ले लिया है, और अधिक उचित व्यवहार की जगह ले ली है, जिसमें नकारात्मक आंतरिक वार्ता को नजरअंदाज करना है या अच्छी तरह से किए गए कार्यों के लिए खुद को प्रशंसा करना सीखना है।
  • क्या आपको लगता है कि एक दुबला शरीर होने से आप खेल में सुधार कर सकते हैं? हालांकि कुछ खेल, जैसे तैराकी, अधिक पतला शरीर को प्रोत्साहित करते हैं (जहां तक ​​महिलाओं का संबंध है), ध्यान रखें कि किसी भी खेल में सफलता का निर्धारण करने के लिए कई अन्य कारक खेल सकते हैं। कोई शारीरिक गतिविधि में यह किसी के स्वास्थ्य का त्याग करने योग्य नहीं है
  • 4
    भोजन डायरी रखें भोजन डायरी में दो उद्देश्यों हैं सबसे पहले, एक और अधिक व्यावहारिक और वैज्ञानिक प्रकृति, खाने की आदतों को स्थापित करने और अपने आप को (और अपने चिकित्सक, यदि आप उसे पढ़ने के लिए अनुमति देते हैं) की अनुमति देने के लिए यह समझने के लिए कि आप किस प्रकार के भोजन खाते हैं, कब और कैसे दूसरा, अधिक व्यक्तिगत, अपने विचारों, भावनाओं और भावनाओं को आप खाने के खाने से जुड़े हुए हैं। असल में, यह एक ऐसी जगह है जहां आप अपना खुद का डर लिख सकते हैं (उनसे सामना करने के लिए) और आपके सपने (ताकि आप योजना लक्ष्य और उनका पीछा कर सकते हैं)। यहां भोजन डायरी में शामिल करने और गहन करने की चीजों की एक सूची दी गई है।
  • अपने आप से पूछें कि इस अवधि के दौरान आपको क्या परेशान है क्या आप हमेशा खुद को पत्रिकाओं के मॉडल से तुलना करते हैं? क्या आप तनाव में हैं (स्कूल, विश्वविद्यालय या काम, परिवार की समस्याओं, आपके साथियों से दबाव)?
  • खाने की आदतों को लिखो जिन्हें आपने विकसित किया है और आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • जब आप अपने भोजन की आदतों को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप क्या महसूस करते हैं यह लिखिए
  • यदि आप लोगों को अपने व्यवहार को धोखा देने और छिपाने के लिए हेरफेर करते हैं, तो आपको कैसा महसूस होता है? इस विषय को अपनी भोजन डायरी में लें।
  • उन चीजों को लिखें जो आपने अपने जीवन में पूरा कर लिए हैं। आप जो कुछ भी कर चुके हैं उसे महसूस करने में सक्षम होंगे। जब आप देखते हैं कि उस क्षण तक की कई अच्छी चीजें हैं तो आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • 5
    किसी विश्वसनीय दोस्त, माता-पिता, परिवार के किसी सदस्य या किसी अन्य व्यक्ति की सहायता के लिए खोजें जो आपकी परवाह है उससे बात करें कि आप किसके माध्यम से जा रहे हैं। जाहिर है यह आपके बारे में चिंतित होगा और आप अपने खाने के विकार को दूर करने में मदद करने की कोशिश करेंगे, भले ही वह आपके करीबी होने के बारे में भी हो।
  • आपको जो महसूस होता है उसे शर्मिंदा किए बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में जानें कई बीमारियों के पीछे मुख्य कारकों में से एक यह है कि किसी की भावनाओं और प्राथमिकताओं को पूरी तरह से व्यक्त करने के लिए, अपने आप से लड़ने के लिए अनिच्छा या असमर्थता है एक बार जब यह आदत बन जाती है, तो स्वयं का प्रतिज्ञान खो जाता है, जिससे हमें कम योग्य और संघर्ष और दुःख से बाहर निकलने में असमर्थ महसूस हो रहा है, इसलिए खाने का विकार एक तरह से बेकार हो जाता है "क्रम" कुछ चीजें करने के लिए (भली भांति विकृत और हानिकारक तरीके से भी)। मुखर रहें इसका अर्थ यह नहीं है कि अहंकारी या आत्म-केंद्रित होना चाहिए, लेकिन यह दूसरों को बताता है कि आप कितना मूल्यवान हैं और आप विचार और प्रशंसा के योग्य हैं।
  • 6
    अपनी भावनाओं से निपटने के अन्य तरीकों को ढूंढें एक सकारात्मक तरीके से बंद करें ताकि आप तनावपूर्ण दिन के बाद आराम और आराम कर सकें। अनुमति दें अपने आप को विराम के इन क्षणों में, जिसमें केवल ध्यान केंद्रित करने के लिए स्वयं. उदाहरण के लिए, कुछ संगीत सुनें, पैदल चलना, सूर्यास्त को देखें या अपनी डायरी को अपडेट करें। संभावनाएं अनंत हैं आपको कुछ पसंद करें और आराम करें ताकि आप सबसे प्रतिकूल और तनावपूर्ण भावनाओं का सामना कर सकें।
  • एक लंबे समय के लिए आप कुछ करना चाहते हैं, इसलिए आपको समय या अवसर कभी नहीं मिला। एक ऐसा कोर्स जानने के लिए जिसे आप हमेशा कोशिश करना, एक ब्लॉग या वेबसाइट खोलना, एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना सीखना, छुट्टी लेना या कोई पुस्तक या काम की एक श्रृंखला पढ़ना चाहें।
  • 7
    जब आप नियंत्रण खो देते हैं तब शांत रहें किसी को बुलाएं, आपके पास चीजों को स्पर्श करें, जैसे डेस्क, रसोई काउंटर, एक नरम खिलौना, एक दीवार या गले लगाओ, जो आपको सुरक्षित महसूस करता है।
  • तनाव को कम करने के लिए तकनीकें जानें ध्यान एक उत्कृष्ट पसंद है, लेकिन आप गर्म स्नान, मालिश और विभिन्न विश्राम तकनीकों का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • नींद की गुणवत्ता की उपेक्षा न करें और एक स्वस्थ नींद की नियमितता स्थापित करें। नींद से आराम आपके दृष्टिकोण और ऊर्जा दोनों को बहाल कर सकता है यदि आप तनाव और चिंता के कारण पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो नींद की आदतों में सुधार करने के कुछ तरीके जानें।
  • 8
    जितना आप अन्य लोगों के साथ हैं उतना ही अपने आप पर दया करें उन सभी लोगों को देखो जो आप अपने सभी कुंवारी और व्यर्थता के बावजूद सुंदर विचार करते हैं और अपने आप को उसी तरह सराहना करते हैं। खामियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी आंतरिक सुंदरता को देखें। अपनी उपस्थिति पर इतनी मेहनत करना बंद करो, क्योंकि हर भौतिक रचना एक चमत्कार है, जीवन का एक क्षण जो समय की निरंतरता में फिट बैठता है आप अभी खुश होना चाहिए।
  • 9
    पैमाने दूर रखें। किसी को भी रोजाना खुद को तौलना नहीं चाहिए, चाहे वह विकार खाए हों या नहीं यदि आपने किया है, तो आप वजन में निरंतर उतार-चढ़ाव को बहुत महत्व देते हैं, समग्र दृश्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय संख्याओं को प्रभावित करते हुए समाप्त होते हैं। हफ्ते में एक बार जब तक आप तराजू नहीं चलाते तब तक वजन कम करने के समय को धीरे-धीरे कम करें
  • चलो कपड़ों को तराजू के बजाय आपको अपनी फिटनेस का एक सूचक दें। उन कपड़ों का चयन करें जो आपके वजन से नहीं हटते हैं और उन्हें अच्छे और स्वस्थ वजन देखने के लिए एक पैरामीटर के रूप में उपयोग करें।
  • 10
    छोटे कदम उठाएं और हर न्यूनतम, स्वस्थ परिवर्तन को उपचार प्रक्रिया में एक महान प्रगति के रूप में देखें। भोजन के हिस्से को थोड़ी कम बढ़ाएं, कम बार ट्रेन करें और इतने पर। अचानक रोकना भावनात्मक रूप से अधिक मुश्किल नहीं है, लेकिन शरीर को परेशान कर सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। एक बार फिर, पेशेवरों की देखरेख में, शायद विकारों के खाने में विशेषज्ञ बनना बेहतर होता है।
  • विधि 3

    जिन लोगों के पास खाने की बीमारियों से ग्रस्त है
    1
    ऊपर वर्णित खतरे के संकेतों पर ध्यान दें। यदि आप अपने मित्रों में इन संकेतों का ध्यान रखते हैं, तो हस्तक्षेप करने में संकोच न करें। जब वे स्पष्ट हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि उनकी स्थिति बहुत गंभीर है, इसलिए जितनी जल्दी आप खाने के विकार से लड़ने में मदद कर सकते हैं, बेहतर
    • विश्वसनीय स्रोतों से विकारों को खाने के बारे में जानें
    • सब कुछ संभव करने के लिए तैयार करें ताकि खाने के विकार से पीड़ित व्यक्ति यथाशीघ्र उचित पेशेवर चिकित्सा का सामना कर सके। इसके अलावा उपचार का समर्थन करने के लिए तैयार रहें और यदि आवश्यक हो, तो अपनी लंबी यात्रा में इस व्यक्ति का समर्थन करें।
  • 2



    अपने मित्र के साथ निजी में बात करें कि आप क्या देख रहे हैं और आपने क्या देखा है। दयालु हो और सब से ऊपर न्याय न करें। समझाओ कि आप उसके बारे में चिंतित हैं और आप उसे किसी भी तरह संभव में मदद करना चाहते हैं। उसे कुछ सुझाव के लिए पूछिए ताकि आप उसे सहायता कर सकें।
  • उसके लिए शांति का एक स्रोत होने का प्रयास करें अतिरंजना, परेशान या फिर से शुरू करने से बचें।
  • 3
    उसके बगल में घूरना अपनी समस्याओं को सुनें, बिना न्याय किए, और उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के बिना उसे यह सोचने दें कि उनकी समस्याएं आपकी दिलचस्पी नहीं हैं। इस कार्य के लिए सुनने की क्षमता, सुधारना और संश्लेषण करने की आवश्यकता होती है जो इसे महसूस करता है, ताकि इसे सुना और समझा जा सके। इसका समर्थन करें, लेकिन स्थिति का नियंत्रण लेने की कोशिश मत करो।
  • लेख पढ़ें कैसे सुनो कैसे सक्रिय रूप से उसे सुनने के लिए पर अधिक सुझाव के लिए है
  • स्नेही, चौकस और उपयोगी हो दिखाओ कि वह क्या है उसके लिए आप उससे प्यार करते हैं।
  • 4
    किसी नकारात्मक तरीके से भोजन या वजन के बारे में बात न करें यदि आप दोपहर के भोजन के साथ बाहर जाते हैं, "मुझे आइसक्रीम के लिए तरस है, भले ही मुझे नहीं चाहिए"। इसके अलावा, उसे मत पूछो कि उसने क्या खाया है, वह कितना वजन खो चुका है या अर्जित किया है, पर सब से ऊपर आपको नहीं दिखाया गया है कभी निराश होने पर वह वजन कम करते हैं
  • दावा न करें कि वजन बढ़ता है। यह एक बैल के सामने एक लाल कपड़ा लगाने की तरह है!
  • उसे अपमानित नहीं करना चाहिए या उसे खाने के विकार के लिए दोष देना नहीं है। यह अभी तक अपनी इच्छा शक्ति से परे चला जाता है
  • शरीर के वजन या अन्य चीजों के बारे में चुटकुले बनाने से बचें, जो आपके मित्र को गलत व्याख्या कर सकते हैं।
  • 5
    सकारात्मक रहें उसे बधाई दीजिए और आम तौर पर अपने आत्मसम्मान पर काम करने में उनकी सहायता करें, न कि उनकी छवि के संबंध में। अपनी खुशी जब भी आप के साथ है व्यक्त!
  • 6
    अपने मित्र से सहायता प्राप्त करें एक परामर्शदाता, एक चिकित्सक, अपने साथी या अपने माता-पिता से बात करने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम तरीकों से बात करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इसे वापस लाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए इसे सुविधाजनक बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • विधि 4

    माता-पिता, अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी और परिवार के सदस्यों के लिए
    1
    दोस्तों के लिए अनुभाग में वर्णित युक्तियां पढ़ें उन तरीकों में से कई ऐसे परिस्थितियों में समान रूप से लागू होते हैं जहां आप खाने या खाने के विकार वाले लोगों की देखभाल करते हैं। सब से ऊपर, सुनिश्चित करें कि जो लोग पीड़ित हैं वे चिकित्सा पर्यवेक्षण और उपचार में हैं - यदि आपके पास इस व्यक्ति की कानूनी जिम्मेदारी है, तो सुनिश्चित करें कि आपको तुरंत तुरंत पेशेवर मदद मिलती है
    • यह लेख इस धारणा पर आधारित है कि विकारों से पीड़ित बच्चे एक बच्चे या किशोर हैं, लेकिन इन चरणों में से अधिकांश वयस्क परिवार के सदस्यों के लिए भी अच्छे हैं।
  • 2
    शांत और सहायक रहें एक परिवार के सदस्य के रूप में, आप बच्चे या किशोर के साथ लगातार संपर्क में रहेंगे, इसलिए आपको यह जानना होगा कि आप उसके साथ नाराज नहीं हैं या हर बार जब आप उसे देखते हैं तो आपको अनुरोधों के अधीन नहीं किया जाएगा। यह बहुत बाध्यकारी लग सकता है, लेकिन दोनों के लिए यह सीखने का समय है, इसलिए आपको धैर्यपूर्ण और प्रभावी तरीके से समर्थन करने के लिए धैर्य, साहस और शांतता की आवश्यकता होगी।
  • स्नेह और दया दिखाएं विकार खाने से पीड़ित लोगों को पता होना चाहिए कि वे प्यार करते हैं।
  • समर्थन चिकित्सा, लेकिन कर्कश करने और नियंत्रण लेने की कोशिश मत करो। दखल देने वाले प्रश्नों को मत पूछो, सीधे वजन के मुद्दे से निपटना मत करें, और यदि आपके कोई विशेष संदेह है, तो मनोचिकित्सक या डॉक्टर से बात करें
  • 3
    सभी परिवार के सदस्यों के प्रति प्रेम और ध्यान प्रदर्शित करें विकारों खाने से पीड़ित लोगों का समर्थन करने के लिए दूसरों को उपेक्षा न करें अगर सभी चिंता और ध्यान उन पर विशेष रूप से निर्देशित किए जाते हैं, तो दूसरों को उपेक्षित महसूस होगा, जबकि प्राप्तकर्ता को अभिभूत महसूस होगा। किसी और चीज़ से ज्यादा (हर किसी के लिए ऐसा करने के लिए इंतजार करना), परिवार के संतुलन बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो हर किसी को समृद्ध और समर्थन करता है
  • 4
    भावनात्मक रूप से उपलब्ध रहें आप शायद उन लोगों को अनदेखा करने, खारिज करने या त्याग करने का मोहक हो जाएंगे जो पीड़ित हैं यदि आप स्थिति के बारे में असहाय या नाराज महसूस करते हैं। हालांकि, भावनात्मक समर्थन की पेशकश न करके, आप इसे नुकसान पहुंचाएंगे। आप उसे अपने सभी प्यार दे सकते हैं और, एक ही समय में, इसके छेड़छाड़ के तरीकों को प्रभावी रूप से प्रबंधित करें, लेकिन यदि आप इसे बहुत मुश्किल काम पाते हैं, कुछ सुझावों के लिए मनोचिकित्सक से बात करें।
  • 5
    जीवन को जीवन समर्थन के रूप में भोजन पर विचार करें, पारिवारिक जीवन का स्वस्थ और पूरा हिस्सा। यदि घर में किसी व्यक्ति को भोजन या वजन के बारे में बात करने का निर्धारण होता है, तो उसे शांत करना आवश्यक है वजन या आहार के बारे में जुनूनी भाषण से बचें किसी भी परिवार के सदस्य के साथ चैट करें जो इसके बारे में सोचने के बिना इस तरह के विषय को बढ़ाता है। इसके अलावा, बच्चों को उठाने में सज़ा या इनाम के रूप में भोजन का उपयोग न करें भोजन का महत्व होना चाहिए, राशन या इनाम के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाता है, और यदि इसका अर्थ है कि पूरे परिवार को भोजन की दृष्टि बदलनी होगी, तो सभी के लिए एक बदलाव करना होगा।
  • उन लोगों को प्रोत्साहित करें जो विकारों से खाने से पीड़ित हैं, दूसरों की बजाय खुद की देखभाल करने के लिए। उन्हें परिवार के लिए खाना बनाना या अकेले खरीदारी करना न करें, अन्यथा आप उन्हें दूसरों को देने के लिए चीजों से इनकार करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, हानिकारक विचारों का एक मॉडल जारी रखें।
  • जब तक आपके डॉक्टर द्वारा विशेष रूप से सलाह नहीं दी जाती तब तक भोजन का सेवन सीमित करने का प्रयास न करें।
  • 6
    मीडिया संदेशों की आलोचना करें बच्चा या किशोर को मीडिया संदेश स्वीकार न करें। उसे दिखाएं कि गंभीर रूप से सोचने के लिए और उसे मीडिया द्वारा शुरू किए गए संदेशों पर सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें, लेकिन उनके साथियों और उन लोगों पर भी जो उन पर कुछ खास प्रभाव डालते हैं।
  • एक युवा उम्र से खुला संचार को बढ़ावा देना बच्चे या किशोर को एक खुले और ईमानदारी से अपने साथ संवाद करने के लिए सिखें, और उसी तरह उससे बात करें। अगर आपको लगता है कि आपके पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है, तो विकारों से खाने से पहले से ही एक महत्वपूर्ण तत्व मौजूद है।
  • 7
    यह बच्चे या किशोर में आत्मसम्मान को जन्म देती है उसे दिखाइए कि आप उसे सब कुछ पसंद करते हैं और अच्छी तरह से काम करने के लिए उसे अक्सर प्रशंसा करते हैं। अगर वह कुछ में विफल हो जाता है, तो उसे स्थिति स्वीकार करने में मदद करें वास्तव में, एक माता पिता को सबसे अच्छा सबक में से एक यह दे सकता है कि वह असफलता से सीख ले और इसे खिलाना कठिन परिस्थितियों से पुनर्प्राप्त करने की क्षमता.
  • अपने बच्चे को अपने शरीर को स्वीकार और सराहना करें। वह युवा था इसलिए अपने शरीर के संबंध में शारीरिक गतिविधि और आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करता है। उसे लचीलापन और ताकत के महत्व को समझाओ, यह सुनिश्चित करें कि आप लगातार चलने, साइकिल चलाना, लंबी पैदल यात्रा और एक साथ चलने से बाहर और बाहर प्रकृति की सराहना करते हैं। यदि आप कर सकते हैं, साइकिल चालन की घटनाओं, चलने वाली घटनाओं आदि के साथ भाग ले सकते हैं। ताकि यह एक स्वस्थ आदत के रूप में शारीरिक गतिविधि को ध्यान में रखकर बढ़ता है जो बांड बनाने का अवसर देता है।
  • टिप्स

    • मॉडल और अभिनेता वास्तविक जीवन में बिल्कुल सही नहीं हैं क्योंकि वे पत्रिका के कवर पर दिखाई देते हैं। वे बनते हैं और उन पेशेवरों के रूप में तैयार होते हैं जो उन्हें वास्तव में बहुत अधिक सुंदर लगते हैं। इसके अलावा, छवियों अक्सर फ़ोटोशॉप जैसे कार्यक्रमों blemishes को हटा दें और इसे अपने आदर्श शरीर की तरह लग रहे बनाने के लिए साथ बदल रहे हैं, तो यह असत्य मॉडल पत्रिकाओं द्वारा प्रस्तावित सामना करने के लिए अनुचित है।
    • केवल जब आप भूख लगी तो खाएं जब हम उदास, ऊब या निराश होते हैं, कभी-कभी हम कुछ मिठाई खाने का मोहक होते हैं, लेकिन इसका स्वास्थ्य और प्रकटन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कारण मैं, मिठाई चीजें खाते हैं की जरूरत महसूस आप मन की एक निश्चित राज्य है जब, कि चीनी आधारित खाद्य पदार्थ, एंडोर्फिन के उत्पादन (एक पदार्थ है कि खुशी और भलाई के एक राज्य को प्रेरित करता है) को बढ़ावा देने के इतना है जब शरीर में एंडोर्फिन का स्तर कम हो जाता है, तो आपको कुछ मिठाई खाने की आवश्यकता महसूस होती है एक खेल का अभ्यास करके खुशी का एक ही स्तर हासिल करने की कोशिश करें, ताकि वजन पर नकारात्मक पक्ष प्रभाव न पड़े। यदि आप हर बार जब आप मिठाई और स्नैक्स चाहते हैं, तो आप मुआवजे के लिए खा रहे हैं (यह भी एक खा विकार है)
    • पत्रिकाओं द्वारा प्रस्तावित की तुलना में स्वस्थ सुंदरता का एक आदर्श ढूंढें जो अति पतली पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कैटवॉक पर परेड के क्षीण मॉडलों के समान नहीं लगाना। सामान्य लोगों में आपको सुंदर चीज़ों पर अधिक ध्यान दें

    चेतावनी

    • कई दिनों के लिए फास्ट या खाने के बाद फेंकना धीमा चयापचय। इसका मतलब यह है कि, अगर एक दिन आप खाने के और ऊपर फेंक नहीं करना चाहते हैं, शरीर कैलोरी आप खाने को जलाने के लिए सक्षम नहीं होगा, लेकिन स्टोर करेगा कि तुम क्या यह वसा में बदल खा लिया।
    • यदि आप कई दिनों के लिए तेजी से लुभाना चाहते हैं या सिर्फ खाने के बाद फेंक देते हैं, बंद कर दिया. यहां बताया गया है कि खाने का विकार कैसा शुरू होता है। यदि आप खराब खाने की आदतों को विकसित करना शुरू नहीं करते हैं, तो आप विकार खाने से पीड़ित नहीं होंगे, है ना?
    • यदि समस्या गंभीर हो जाती है, तो मदद के लिए पूछें आप वजन कम कर सकते हैं और स्वस्थ रहने के लिए विकार खाने से पीड़ित बिना ऑनलाइन

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाद्य डायरी
    • विकार खाने पर जानकारी
    • विकारों खाने में एक मनोचिकित्सक का अनुभव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com