विवाह में अंतरंगता कैसे प्राप्त करें

स्वस्थ विवाहित जीवन के लिए अच्छी समझ रखने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आप अपने साथी के साथ अपने भावनात्मक और शारीरिक क्षेत्र को साझा कर सकते हैं। हालांकि, लगभग सभी जोड़ों को कई दैनिक प्रतिबद्धताओं का सामना करने के लिए मजबूर किया जाता है, इसलिए अंतरंगता कभी-कभी ग्रस्त होती है और उन्हें हटाया जा सकता है। इसका निश्चित रूप से मतलब नहीं है कि शादी या प्यार खत्म हो गया है। विवाह को प्राथमिकता देते हुए, एक साथ व्यतीत करने, अनुभव साझा करने और अधिक प्रभावशीलता के साथ संवाद करने के द्वारा जोड़े की समझ पर काम करना संभव है।

कदम

विधि 1

समस्या का पता लगाएं
फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमासी चरण 1
1
पता करें कि आपको अंतरंगता क्यों नहीं है अपने रिश्ते के कारणों का निर्धारण विशेष रूप से पृष्ठ को चालू करने और स्थिति को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। विभिन्न कारणों से समझौता घटता है इस बारे में सोचना शुरू करें कि आपको क्यों लगता है कि यह फीका है, फिर अपने साथी के साथ इस पर चर्चा करें। उससे पूछिए कि क्या वह आपकी राय है और क्यों।
  • यह बहुत प्रभावी हो सकता है, खासकर यदि आप और आपके साथी के बारे में अलग-अलग विचार हो। आपकी वैवाहिक समस्याओं पर चर्चा शुरू करने के लिए यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, बिल, काम, बच्चों, माता-पिता, प्रतिबद्धताओं और समय की कमी सबसे आम कारणों में से हैं फिर भी, अगर आप इसके बारे में बात नहीं करते हैं, तो आप इसे निश्चित रूप से कभी नहीं जानते होंगे। सीधे पूछे बिना, आप इस समस्या के बारे में अनुमान नहीं लगा सकते हैं।
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इंटमीसीस स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शादी को प्राथमिकता दें जीवन विकर्षण और जिम्मेदारियों से भरा है जब आप बच्चों, काम, नियुक्तियों और अन्य चीजों के साथ व्यस्त हैं, तो समझौते के खतरे के साथ विवाह पर ध्यान देने के लिए आपके पास एक मिनट भी नहीं हो सकता है। युगल जीवन को दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए, एक तरफ नहीं रखना चाहिए। इसलिए आपको अपने दैनिक जीवन का एक मौलिक हिस्सा शादी करना चाहिए।
  • इसका मतलब यह है कि आपको जागरूकता के साथ हर दिन शादी और रिश्ते पर काम करना चाहिए। कुछ प्रतिबद्धताओं को त्यागने या उन्हें स्थगित करने के लिए आवश्यक हो सकता है, ताकि जोड़े को प्राथमिकता दी जा सके।
  • उदाहरण के लिए, रसोई में अपने आप को एक घंटे के लिए लॉक करने के बजाय, आप घर पर खाना ऑर्डर कर सकते हैं आप अपने बच्चों को आधे घंटे के लिए अकेले खेलने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या घर के ईमेल पर काम न जांचने का फैसला कर सकते हैं, ताकि आप इन पलों का लाभ अपने साथी के साथ कर सकें।
  • दो घंटे तक टीवी देखने के बजाय, आप अपने साथी के साथ स्नान कर सकते हैं, सोफे पर उससे बात कर सकते हैं, खेल खेल सकते हैं या दूसरी गतिविधि साझा कर सकते हैं।
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इंटमीसीस स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    भागीदारों और बच्चों के बीच संतुलन जानने के लिए जानें कभी-कभी माता-पिता बनना एक कारण होता है क्योंकि सभी का ध्यान बच्चों को समर्पित है। एक स्वस्थ परिवार और बच्चों को बढ़ाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि शादी स्वस्थ है आप बच्चों से समय निकाल सकते हैं और परिवार के जीवन को सुधारने के उद्देश्य से अपने साथी के साथ समय बिता सकते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चों की उपेक्षा करना अपने बच्चों के लिए, एक शांतिपूर्ण, अंतरंग और सुखी विवाह जितना महत्वपूर्ण हो उतना महत्वपूर्ण है जब आप उनके साथ बिताते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सप्ताहांत पर आप उन्हें आमंत्रित कर सकते हैं भाईयों के साथ या अपने कमरे में 30-60 मिनट के लिए खेलने के लिए, ताकि आप और आपके साथी एक साथ हो सकें। बच्चों को पजामा पार्टी में जाने या सभी फुटबॉल प्रशिक्षण सत्रों में भाग लेने की कोशिश न करें, ताकि आप रिश्ते को बेहतर बनाने में कुछ समय लगे।
  • विधि 2

    जोड़े के लिए समय निकालना
    फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमासी चरण 4
    1
    हर दिन समय निकालें शादी की प्राथमिकता देने के लिए और समझौते को फिर से खोजना, समय एकत्र करना अच्छा है। यदि आप इसे खेती करने के लिए समय नहीं लेते हैं, तो युगल को प्राथमिकता नहीं दी जा सकती है। अपने कार्यक्रम पर एक नज़र डालें और हर दिन, अपने साथी के साथ रहने के लिए कुछ समय ले लो।
    • समय निकालने के लिए, कार्यों को रद्द करना, कुछ जिम्मेदारियों को फिर से संगठित करना या कुछ गतिविधियों को आसान और तेज़ करना
    • उदाहरण के लिए, आप एक त्वरित और आसान रात का भोजन तैयार करने का निर्णय ले सकते हैं ताकि आप और आपका साथी खाने के बाद आधे घंटे के लिए बातचीत कर सकें। आप उसे अपने बच्चों को लेने के लिए कह सकते हैं, सुबह में जिम पर जाएं या एक दिन बाद एक काम परियोजना स्थगित कर सकते हैं।
    • बिना इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के कम से कम 15-30 मिनट खर्च करें दिन बताओ बस पारित गले लगाओ। अपने आप चुंबन। अपनी कंपनी का आनंद लेने और भावनात्मक संबंध को गहरा करने के लिए इन क्षणों का लाभ उठाएं।
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इंटमीसीज शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपने साथी के साथ शेड्यूल करें यह समझौता अपने दम पर सुधारना असंभव है। यह एक पारस्परिक प्रयास होना चाहिए। जब आप यह समझने की कोशिश करते हैं कि एक साथ समय कैसे और कब व्यतीत करना है, तो उसे शामिल करना सुनिश्चित करें अकेले योजना न करें और फिर अपनी इच्छानुसार इसे लागू करें। इसके बजाय, सहयोग करें यह अंतरंगता बढ़ाने के लिए भी शुरू कर सकता है
  • अपनी डायरी ले लो और उनकी तुलना करें। 15-20 मिनट काटने की कोशिश करें। यदि आप शाम में नहीं कर सकते, सुबह या दोपहर के भोजन के समय पर विचार करें।
  • विचार करें कि करीबी मित्र या परिवार समय-समय पर बच्चों को देखने के लिए तैयार होंगे, इसलिए आप अकेले समय बिता सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप दादा-दादी या एक ऐसे दोस्त से पूछ सकते हैं, जो एक ही उम्र के बच्चे हैं।
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इंटिमैसा चरण 6
    3
    एक दूसरे को दे दो जो आपको एक दूसरे की ज़रूरत है एक निश्चित अंतरंगता प्राप्त करने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं कुछ और अधिक शारीरिक हैं, दूसरों को और अधिक भावनात्मक अपने साथी के साथ मिलकर, बेहतर समझ पाने के लिए अपनी आवश्यकताओं पर चर्चा करें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे अधिक शारीरिक संपर्क की आवश्यकता है, जैसे हाथ पकड़े, गले लगाने या हमें चुंबन" या "मुझे आपकी ज़रूरत है कि मुझे अपना प्यार दिखाएं। अगर आप अधिक बार मुस्कुराते हैं, मुझे बधाई देते हैं या मेरे साथ होते हैं तो मैं खुश होकर खुश रहूंगा"।
  • पार्टनर की जरूरतों को पूरा करने से दंपति के दोनों सदस्यों को उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है, जिससे अंतरंगता में सुधार होगा।
  • विधि 3

    अंतरंगता पर फोकस
    फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इंटिमाइस चरण 7
    1
    एक रोमांटिक एस्केप व्यवस्थित करें आपको हर दो या तीन महीनों में मिनी-छुट्टी की योजना बनानी चाहिए। आप एक शिविर की रात की योजना बना सकते हैं, एक होटल के कमरे को बुक कर सकते हैं या बिस्तर में रह सकते हैं & नाश्ता, आप अकेले दो इससे आपको बहुत जरूरी गोपनीयता रखने में मदद मिलेगी, ताकि आपकी शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता को गहराया जा सके।
    • आप अपने आप को एक सप्ताह के सप्ताहांत में कम से कम एक वर्ष में इलाज के लिए प्रयास करें।
    • यदि आप यात्रा का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो दादा-दादी या परिवार के दोस्तों से एक रात के लिए बच्चों को रखने के लिए कहें, ताकि आप घर पर रोमांटिक पलायन कर सकें।



  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमाइस चरण 8
    2
    सेक्स के लिए समय निकालना शारीरिक अंतरंगता यह भावनात्मक रूप में महत्वपूर्ण है कभी-कभी इसे विकसित करने से अधिक भावनात्मक समझ विकसित करने में मदद मिल सकती है। यद्यपि आप सेक्स के लिए समय निकालना असंभव पाते हैं, सप्ताह के दौरान इसे शेड्यूल करें
  • उदाहरण के लिए, आप जल्दी बिस्तर पर जा सकते हैं या पहले जगा सकते हैं जब आप कसरत या स्कूल में बाहर निकलते हैं, तो आप क्षणों का लाभ उठा सकते हैं
  • इन क्षणों को प्रोग्रामिंग कुछ भी लेकिन रोमांटिक लगता है, लेकिन व्यस्त वयस्क हमेशा सहज नहीं हो सकते हैं। एक साथ होने के समय का समय निकालना, स्पर्श करने और पूर्व-भूमिका में शामिल होने से सहजता के बारे में चिंता करने में मदद नहीं मिलती है
  • अपने साथी के तकिए पर सेक्सी कार्ड छोड़ने का प्रयास करें या क्षण को अपने अंतरंगता के लिए विशेष रूप से समर्पित होने के लिए उसे संदेश भेजें
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमाइस चरण 9
    3
    अपने साथी को आश्चर्यचकित करें अंतरंगता बढ़ाने का एक और तरीका यह है कि दिन के दौरान साथी को आश्चर्यचकित करने और उसे अच्छा महसूस करने के उद्देश्य से थोड़ी सी बातें करना। वे आमतौर पर कुछ सेकंड या मिनट लेते हैं और वे आपको बताएंगे कि आप उसके बारे में सोचते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उसे लिखकर उसे संदेश भेज सकते हैं: "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ" या "मैं तुम्हें याद करता हूँ"। यदि आपके पास ऐसा करने की आदत नहीं है, तो आप रात का खाना तैयार कर सकते हैं, बर्तन धो सकते हैं या वाशिंग मशीन को लोड कर सकते हैं।
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इंटिमिसाईज स्टेप 10 नाम वाली छवि
    4
    अपने जीवन में अपने साथी को शामिल करें जोड़े के अलग-अलग हितों और दोस्त हैं, लेकिन यह एक समस्या नहीं है। हालांकि, यदि आप अपनी समझ बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उन चीजों में शामिल करना शुरू करना चाहिए जिन्हें आप करना पसंद करते हैं। उनसे आपसे कहें, उन्हें अपने दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें या उन गतिविधियों का प्रयास करें जो आप के बारे में भावुक हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मछली पकड़ना पसंद करते हैं, तो उन्हें आप में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें। मछली पकड़ने के दौरान, आप अपने बगल में बैठ सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं या आप एक किताब पढ़ सकते हैं और फिर भी बंद रह सकते हैं। यदि आप शारीरिक गतिविधि पसंद करते हैं, तो आप उसे एक भ्रमण के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या पार्क में खेल सकते हैं।
  • अगर आप अपने दोस्तों के साथ खेल देखने या सुशी खाने के लिए हर हफ्ते मिलते हैं, तो अपने साथी को आमंत्रित करें।
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमासी चरण 11
    5
    कुछ नया प्रयास करें अगर, जब आप एक साथ समय व्यतीत करते हैं, तो आपको बातचीत के विचारों को ढूंढना या आरामदायक महसूस करना मुश्किल लगता है, पाठ्यक्रम को उल्टा करने का प्रयास करें। कुछ नया करने की कोशिश करो जब तक आप इसे साझा करेंगे, तब तक यह कोई गतिविधि हो सकती है
  • उदाहरण के लिए, आप एक खाना पकाने या पेंटिंग पाठ्यक्रम ले सकते हैं, सीख सकते हैं कि कैसे एक विदेशी भाषा बोलें या सीवे, सामान्य संस्कृति प्रश्नोत्तरी में भाग लें। लक्ष्य एक ऐसी गतिविधि साझा करना है जो संचार और अंतरंगता को बेहतर बनाता है।
  • विधि 4

    संचार में सुधार करें
    फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमासी चरण 12
    1
    अपने साथी को सुनो जब आप एक वार्तालाप का मनोरंजन करते हैं, तो आपको केवल अपना ही नहीं कहना चाहिए और फिर इसे अपने लिए लेना चाहिए। यदि आपका पार्टनर वार्ता करता है, तो वास्तव में सुनो फिर से उसे जानने के लिए जानें अपनी चिंताओं, उनके संदेह, उनकी निराशा और उनकी खुशियों को सुनें अधिक समझदारी का मतलब है कि दूसरे व्यक्ति के विचारों को साझा करना, वह क्या कहते हैं और सोचता है, इसके महत्व को देते हैं।
    • वह आपको बताता है या उसके शब्दों का सारांश बताते हुए सक्रिय रूप से सुनो। आप कह सकते हैं: "तो आप कह रहे हैं कि ..." या "देखते हैं कि मैं सही ढंग से समझता हूँ ..."।
    • उन्हें संक्षिप्त उत्तर और एक शब्द का उपयोग जारी रखने के लिए आमंत्रित करें उदाहरण के लिए, आप ऐसे ध्वनि बना सकते हैं जो समझ और प्रोत्साहन को इंगित करता है, या जैसे प्रश्न पूछ सकता है: "कैसे?", "आह हां?" या "और फिर क्या हुआ?"।
    • प्रदर्शित करें कि आप अपनी भावनाओं को महत्व देते हैं जैसे: "यह मुझे लगता है कि आप परेशान / भयभीत / चिंतित / उदास / खुश महसूस करते हैं" या "मुझे खुशी है कि आप मुझे इन बातों को बताने के लिए पर्याप्त विश्वास रखते हैं"।
    • बात करते समय, उसे आंखों में देखें किसी और चीज़ के बारे में मत सोचो, जैसा कि आपको करना है या रात के खाने पर आप क्या खाना चाहते हैं उस पर आपका ध्यान फोकस करें
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमासी चरण 13
    2
    महत्वपूर्ण विषयों के बारे में बात करें रोजमर्रा की ज़िंदगी के अंश साझा करना और अनौपचारिक विषयों के बारे में बात करना, अंतरंगता बढ़ाने में मदद करता है, लेकिन अधिक गंभीर मुद्दों पर चर्चा करना भी महत्वपूर्ण है, जैसे व्यक्तिगत या दार्शनिक दृष्टिकोण से गहरा प्रश्न। ये प्रश्न आपको अपने तरीके से सोचने में और बेहतर तरीके से समझने में सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप उससे पूछ सकते हैं कि वह इतना यात्रा क्यों करते हैं, क्योंकि उसे किसी निश्चित तरीके से कुछ करने की ज़रूरत है या क्योंकि उसने एक निश्चित आदत विकसित कर ली है। उससे पूछें कि कैसे उनकी शिक्षा और बचपन ने दुनिया की उनकी दृष्टि को प्रभावित किया।
  • उसके लक्ष्यों और उसके सपनों के बारे में बात करने के लिए उसे आमंत्रित करें हो सकता है कि आप शादी करने के बाद ठीक हो गए, लेकिन एक व्यक्ति की इच्छा वर्षों में बदल गई। चर्चा करें कि आप दोनों के जीवन पर क्या चाहते हैं, आप अब क्या हैं।
  • आप कह सकते हैं: "जब हम एक साथ आए, तो आप यात्रा करना पसंद करते थे। आप कहाँ जाना चाहते हैं? क्यों? मुझे आपकी इस तरफ के बारे में जानने में दिलचस्पी है"। आप यह भी कह सकते हैं: "आप हमेशा बहुत समय-समय पर और पाबंदी के बारे में आग्रहपूर्ण रहे हैं आप इसे इतना महत्वपूर्ण क्यों मानते हैं? क्या आप हमेशा इस तरह से रहे हैं?"। आप उन्हें पूछ सकते हैं: "क्या आपके बचपन ने आपके राजनीतिक / धार्मिक / नैतिक विचारों को प्रभावित किया है?" या "आपके लक्ष्यों और आपके सपने क्या हैं? हमने इसके बारे में लंबे समय तक बात नहीं की है और मैं जानना चाहता हूं कि अभी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं"।
  • फिक्स ए मैरिज लॉकिंग इन्टिमासी चरण 14
    3
    एक विवाह सलाहकार से संपर्क करें यदि आपको अधिक अंतरंगता पैदा करना मुश्किल लगता है, भले ही आप इसके लिए प्रतिबद्ध हों, तो आपको एक विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए यह आपको सिखा सकता है कि बेहतर संवाद कैसे करें और उन समस्याओं से निपटें जो आपको प्रगति से रोकते हैं।
  • एक विवाह सलाहकार आपको कुछ व्यायाम दे सकता है जो आपको अधिक भावनात्मक और शारीरिक अंतरंगता विकसित करने में मदद करेगा। यदि आप नहीं जानते हैं कि कहां से शुरू करना है या आप में से कोई सोचता है कि दंपति को इस तरह की समस्याएं नहीं हैं, तो सत्र विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com