कैसे एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने के लिए

स्वास्थ्य

यह आपके लिए सबसे अनमोल चीज़ों में से एक है। यद्यपि इस रोग से अधिक तेजी से पार करने के तरीके हैं, लेकिन इसे रोकने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक इसे रोकने के लिए है। ऐसी रणनीतियों का उपयोग करके जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास में योगदान देता है और उन तरीकों को कम करता है जो आपको कमजोर करते हैं, आप एक स्वस्थ और इसलिए खुशहाल जीवन प्राप्त करने में सफल होंगे।

कदम

विधि 1

एक स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देना
एक मजबूत इम्यून सिस्टम चरण 1 विकसित करें
1
दैनिक व्यायाम करें एक सामान्य व्यायाम की नियमितता स्थापित करने से आपके समग्र कल्याण को प्रोत्साहित होगा गर्मी में वृद्धि से आपकी प्राकृतिक प्रतिरक्षा को प्रोत्साहित किया जाता है और इस बीमारी को तेजी से प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • लगभग हर दिन कम से कम 30 मिनट का त्वरित चलना करने की कोशिश करें
  • आप से प्रेरित और जिम्मेदार रखने के लिए चलने के लिए एक साथी ढूंढें। यहां तक ​​कि एक उत्साही कुत्ते एक उत्कृष्ट चलने वाला साथी साबित हो सकता है।
  • यदि आपको कसरत पसंद नहीं है, तो एक मनोरंजक खेल में शामिल होने या एक शौक ढूंढने का प्रयास करें जो आप को आनंद ले सकते हैं, जबकि आप आनंद ले सकते हैं कुछ उदाहरण? रैकेटबॉल, चढ़ाई, रोलर स्केटिंग, कयाकिंग, हाइकिंग या यहां तक ​​कि पक्षी प्रकृति में देख रहे हैं।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    सूर्य के प्रकाश में प्रकट करें कई पश्चिमी देशों में विटामिन डी की कमी है, जो ऐसी स्थिति है जो लंबे समय तक मानव स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आपके विटामिन डी के उच्च स्तर को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका एक सामान्य तरीके से प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के संपर्क में है। यहां तक ​​कि ताजी हवा आपको चोट नहीं पहुंचेगी!
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    प्रति रात कम से कम 7-8 घंटे सो जाओ नींद का अभाव आपको बीमारी के खतरे से अवगत करा सकता है। रात की नींद की पर्याप्त मात्रा में अपने प्राकृतिक संरक्षण को विकसित करने में मदद करके अपने शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है इसके अलावा, आपको बीमारी के पहले लक्षणों पर अतिरिक्त नींद की अनुमति देकर, आप अपने तेज वसूली का पक्ष रखेंगे
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम विकसित करना शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    सिगरेट धूम्रपान से बचें निश्चित रूप से आपको कई स्वास्थ्य कारणों से खुद को धूम्रपान करने से बचना चाहिए, लेकिन ध्यान दें कि आपके आसपास के लोगों द्वारा उत्सर्जित निष्क्रिय धुएं भी आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं।
  • यदि आप धूम्रपान करते थे, तो आपको चाहिए रोक.
  • यदि आपके मित्र या परिवार धूम्रपान करते हैं, तो कोशिश करें उन्हें रोकने के लिए समझें. यदि आप उन्हें मना नहीं कर सकते हैं, जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होने की आवश्यकता होती है, जैसे सर्दी और फ्लू के मौसम के दौरान, जब वे धूम्रपान करते हैं, तो वे अपनी कंपनी से बचाते हैं।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    कैफीन और अल्कोहल की खपत कम करें कैफीन और अल्कोहल केवल मॉडरेशन में लिया जा सकता है, क्योंकि दोनों की अत्यधिक खपत आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब कर सकते हैं। याद रखें कि पानी शरीर के लिए स्वस्थ जलयोजन का सबसे अच्छा स्रोत है, और एक बेहतर नींद की आवश्यकताओं का पालन और तनाव के स्तर को कम करने के लिए, आप पा सकते हैं कि अब आपको शराब और कैफीन पीने के लिए एक ही जरूरत है।
  • विधि 2

    स्वस्थ दिमाग को बढ़ावा दें
    एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    तनाव से बचें तनाव, विशेष रूप से पुराना, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के सबसे खराब दुश्मनों में से एक हो सकता है। अनुसंधान ने लगातार उन लोगों के बीच के रिश्ते का अस्तित्व प्रदर्शित किया है जो खुद को तनाव के रूप में पहचानते हैं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली / रोग में वृद्धि
    • जीवन पर एक अधिक शांतिपूर्ण परिप्रेक्ष्य रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए योग का ध्यान रखें या करें।
    • जब संभव हो, तो अपने तनाव के स्रोत को संबोधित करें अगर कोई व्यक्ति या आपके काम का एक पहलू है जिससे आपको बहुत तनाव हो, तो जितना संभव हो उतना ही उस व्यक्ति या गतिविधि के साथ संपर्क कम करने का प्रयास करें।
    • एक चिकित्सक से बात करने की कोशिश करें अगर आपको गहराई से जड़ें या लंबे समय तक तनाव से निपटने में मार्गदर्शन की आवश्यकता महसूस होती है।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 7
    2
    अधिक हँसो जो लोग खुश महसूस करते हैं और हँसते और मुस्कुराते हुए अधिक समय व्यतीत करते हैं वे स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली होते हैं आपको मनोरंजन करने के लिए कुछ ढूंढना, और अपने हास्य को बाहर आने की इजाजत देना, भले ही आप आम तौर पर एक संवेदनशील व्यक्ति हो, अपने भावनात्मक स्वास्थ्य और आपकी प्राकृतिक प्रतिरक्षा में सुधार कर सकते हैं।
  • एक अजीब फिल्म या टीवी प्रोग्राम ढूंढें जिससे आपको हंसी और आराम मिल सके।
  • बच्चों को या मजेदार चीज़ों को करने वाले जानवरों के बारे में वेब पर वीडियो देखें
  • एक कॉमेडियन चुनें, जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखते हैं।
  • हास्य कॉमिक्स या विनोदी कहानियां पढ़ें
  • उन दोस्तों की कंपनी में अधिक समय व्यतीत करें जो आपको लगता है कि प्रफुल्लित करने वाला है यदि आप चाहें, तो उन्हें यह बताएं कि आप ऐसा क्यों करते हैं, आप उन्हें उनकी सहानुभूति के हास्य की भावना पर गर्व करेंगे।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 8
    3
    अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें , सामाजिक मदद कर सकते हैं अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और फलस्वरूप अपने immunitario.Sebbene प्रणाली के कौशल एक उच्च जोखिम विकल्प लग सकता है क्योंकि अन्य लोगों के साथ संपर्क है, और उनके कीटाणुओं के साथ, आप संभावित रोग के लिए उजागर करता है, बैक्टीरिया के किसी भी संभावित जोखिम से सामाजिक रूप से संतुष्ट महसूस करने का लाभ अधिक प्रासंगिक है।
  • उन लोगों के साथ समय व्यतीत करना जो आप सोचते हैं कि मित्र बेहतर हैं, लेकिन साथियों या आकस्मिक परिचितों के साथ चैट करने से आपकी सहायता मिलेगी।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 9
    4
    एक जानवर को प्यार करता हूँ यदि आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं या ऐसी स्थिति में काम करते हैं या काम करते हैं जहां आपके पास अन्य लोगों तक सीमित पहुंच होती है, तो एक विशेष पशु से लिंक स्थापित करना मानव संपर्क के लिए एक प्रभावी विकल्प साबित हो सकता है। एक मजबूत व्यक्तित्व के साथ एक जानवर की पहचान करने के लिए हर संभव प्रयास करें जो आपके साथ इंटरैक्ट करता है और आपको हँसता है, अपने प्रतिरक्षा प्रणाली के लाभों को अधिकतम कर सकता है
  • विधि 3

    अपने भोजन की आदतों में सुधार करें
    एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1



    बहुत पानी पी लो अपने आप को साफ साफ पानी पीने से हाइड्रेटेड रखें, यह आपके स्वास्थ्य और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके है। आपको एक दिन में 8 गिलास (प्रत्येक 250 मिलीलीटर) पानी पीने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, और आसन्न बीमारी के पहले संकेतों पर इसे निकालने के लिए पानी की मात्रा में वृद्धि करना चाहिए।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    साधारण शर्करा से बचें चीनी आप वजन कम कर सकते हैं, क्योंकि आप खपत का पालन करने वाले शर्करा के पतन और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावशीलता को कम करने के कारण आपको उदासीन महसूस करते हैं।
  • याद रखें कि बहुत से लोग, पेय के माध्यम से, अधिक चीनी की तुलना में सोचते हैं। कार्बोनेटेड पेय और अन्य पेय के पोषण संबंधी जानकारी को ध्यान से देखें, चीनी सामग्री को ध्यान में रखते हुए और यह मात्रा सुनिश्चित करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जो शक्कर पी रहे हैं, उसे पता है।
  • गैर-मीठे खाद्य पदार्थों में चीनी या कॉर्न सिरप भी हो सकते हैं। सावधानीपूर्वक तैयार किए गए उत्पादों के लेबल पढ़ें, तभी आप वास्तव में जानते होंगे कि आप अपने शरीर में क्या डाल रहे हैं।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम के विकास का शीर्षक चित्र 12
    3
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं अपने शरीर को सुनिश्चित करने का सर्वोत्तम तरीका immunostimulant विटामिन और खनिजों की एक पूरी श्रृंखला ताजा और स्वस्थ फल और सब्जियों की एक विस्तृत विविधता लेना है।
  • उज्ज्वल रंग के साथ फल अक्सर नरम स्वर से अधिक पोषक तत्व होते हैं। उदाहरण के लिए, गोभी और पालक आइसबर्ग सलाद के मुकाबले अधिक पोषक तत्व होते हैं।
  • आपके शरीर में पूरक आहार की तुलना में पोषक तत्वों को वास्तविक भोजन से बेहतर अवशोषित किया जाता है, इसलिए खाद्य पदार्थों के जरिए सही विटामिन सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है, जब उन्हें गोलियों के रूप में लिया जाता है
  • विशेष रूप से, खट्टे फल में विटामिन सी होता है जो प्रतिदिन सेवन करने पर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकता है
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक 13 चित्र
    4
    लहसुन की खुराक बढ़ाएं। कई स्रोत अपने एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और यहां तक ​​कि एंटीकैंसेरोजेनिक गुणों के लिए लहसुन का प्रचार करते हैं। हालांकि इन दावों का विज्ञान द्वारा पूरी तरह से प्रदर्शन नहीं किया गया है, कुछ शोध उन शोधों का समर्थन करते हैं जो लहसुन रोग से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • ताजा लहसुन का उपयोग करने के लिए आम तौर पर यह सलाह दी जाती है। स्प्रीमियाग्लिओ का उपयोग करें या बहुत बारीकी से काट लें और फिर खाना पकाने के अंत में इसे अपने व्यंजनों में जोड़ें।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    प्रोटीन ले लो अक्सर प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में जस्ता की बड़ी खुराक होती है। प्रोटीन आपके शरीर को ठीक से कार्य करने में मदद कर सकते हैं, और आपको पूरे दिन का सामना करने के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। जस्ता का नियमित रूप से एकीकरण अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण लाभ ला सकता है, और शरीर पूरक या पौधों से बेहतर प्रोटीन स्रोतों से जस्ता को अवशोषित करता है।
  • विधि 4

    भोजन की खुराक का उपयोग करें
    एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 15
    1
    प्रोबायोटिक्स का उपभोग करें प्रोबायोटिक्स "अच्छा जीवाणु" होते हैं जो आपके पेट को पचाने में मदद करते हैं और भोजन को प्रभावी रूप से अवशोषित करते हैं। प्रोबायोटिक्स की अवधारणा अपेक्षाकृत नई है, और मानव शरीर पर इन अच्छे बैक्टीरिया के प्रभावों की पूरी श्रृंखला अभी भी काफी अज्ञात है। हालांकि, यह स्पष्ट है कि प्रोबायोटिक के अच्छे जीवाणुओं को पुनः शुरू करने से आपके शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है।
    • एक को चुनने से पहले, विभिन्न प्रोबायोटिक्स की प्रभावशीलता पर एक संपूर्ण शोध करें। विभिन्न उत्पादों की गुणवत्ता में व्यापक विविधता है।
    • बिक्री के लिए विभिन्न प्रोबायोटिक्स की गुणवत्ता पर सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट या आपके विश्वसनीय औषधि विशेषज्ञ से पूछें।
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    2
    दैनिक मल्टीविटामिन लें जबकि सामान्य भोजन में विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत है, मल्टीविटामिन के साथ अपने आहार को सप्लीमेंट करने से एक या अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को नजरअंदाज नहीं करने में मदद मिल सकती है।
  • आप एक मल्टीविटामिन खोजना चुन सकते हैं जो विशेष रूप से आपकी उम्र, लिंग और गतिविधि के स्तर का समर्थन करता है।
  • गुणवत्ता वाले मल्टीविटामिन पर सलाह के लिए अपने फार्मासिस्ट या हेर्बलिस्ट को पूछें
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    प्राकृतिक पौधे की खुराक का परीक्षण हर्बल सप्लीमेंट की प्रभावशीलता पूरी तरह से चिकित्सा समुदाय द्वारा सिद्ध नहीं हुई है, लेकिन कुछ अध्ययनों से यह सुझाव दिया गया है कि निम्नलिखित खुराक के कुछ, या सभी, प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए प्रभावी समर्थन हैं:
  • Echinacea
  • जिनसेंग
  • एक प्रकार की सब्जी
  • कुछ मशरूम (शियतके, रीशी और मैतेक)
  • एक मजबूत इम्यून सिस्टम का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 18
    4
    अपने विटामिन सी स्तर रखें बहुत से लोग मानते हैं कि विटामिन सी को ठंडा होने पर, रोग से अधिक तेजी से दूर करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, ठंड के मौसम में स्थिर और निरंतर विटामिन सी के स्तर स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद दिखाई देते हैं।
  • प्रत्येक दिन विटामिन सी से समृद्ध पदार्थ लें, जैसे खट्टे फल
  • इसके अलावा एक विटामिन सी पूरक ले लो।
  • ताजे नारंगी रस का सेवन करें, जबकि तैयार किए गए रस में चीनी सामग्री पर ध्यान देना।
  • टिप्स

    • घर की सफाई के लिए कीटनाशकों और कठोर रसायनों के उपयोग से बचें कुछ पदार्थ शरीर के लिए विषाक्त हैं और पर्यावरण के लिए बेहद हानिकारक हैं।
    • प्रभावों और सर्दी के मौसम के दौरान आपकी कलम आपके साथ लाते हैं, आप आम में इस्तेमाल होने वाले रोगियों और जीवाणुओं के संपर्क में आने से बचेंगे।
    • एंटीबायोटिक्स जोड़कर गैर-कार्बनिक दूध से बचें। एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग से इसकी प्रभावशीलता कम हो जाती है और बैक्टीरिया आपके बचाव के प्रति अधिक प्रतिरोधी बन जाते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को बेहद स्वच्छ वातावरण में बाड़ मत करो। अपने आप को रोगाणुओं को उजागर करके आप एंटीबॉडी विकसित करेंगे जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर देगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com