स्लीपरों को लेना बंद कैसे करें

हमारे समय की विशिष्ट तनाव के कारण, सो रही गोलियां और अन्य दवाएं जो हमें नींद में मदद करती हैं, वे लगभग सामान्य हो गए हैं इन उत्पादों में से अधिकांश अत्यधिक नशे की लत हैं, इसलिए यह केवल समय की बात है: जल्दी या बाद में, आप आदी बनने का जोखिम उठाएंगे और आप इसका उपयोग किए बिना सोए नहीं पाएंगे। नींद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह शरीर और मन को आराम देने की अनुमति देता है। ऐसे व्यवहारों का विकास करना जो स्वाभाविक रूप से नींद की अच्छी गुणवत्ता का मार्गदर्शन करते हैं और डॉक्टर से सलाह मांग रहे हैं, आप सोने की गोलियां लेना बंद कर सकते हैं और अंत में मदद के बिना अच्छी तरह सो सकते हैं।

कदम

विधि 1

नींद की गोलियां लेना बंद करो
छवि शीर्षक शीर्षक ब्रेक एयर से स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 1
1
अपने चिकित्सक से पहले से बात करें यदि आप वर्तमान में नींद की गोलियों का उपयोग कर रहे सोने के लिए प्राप्त करने के लिए, लेकिन आप पाते हैं कि आपकी नींद आगे परेशान, और शायद अपने स्वास्थ्य और अपने समग्र भलाई परिणाम होगा, तो आप विस्तार क्या हो रहा है में समझा डॉक्टर को बताना चाहिए। वह आपको यह बता पाएगा कि क्या आप एक दिन से अगले दिन दवा लेना बंद कर सकते हैं या यदि आपको धीरे-धीरे खुराक कम करने की आवश्यकता है।
  • नींद की गोलियां हमेशा के लिए लेने के लिए मजबूर होने से डरो मत। अपने आप को निर्धारित करें कि आप उपयोग को कम करना या रोकना चाहते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि इस चुनौती के दौरान डॉक्टर आपका सहयोगी बन जाए। उससे पूछें कि बेहतर व्यवहार करने के लिए सही व्यवहार क्या है
  • आप हल्का या प्राकृतिक सो रही गोलियों का सुझाव देना चाह सकते हैं: एक अच्छा उदाहरण के पूरक के द्वारा दिया जाता है वेलेरियन या मेलाटोनिन, लेकिन याद रखें कि वे आमतौर पर अन्य दवाओं के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकते हैं, इसलिए किसी भी निर्णय लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    एक प्रोग्राम बनाएँ जो आपको सोने की गोलियों से छुटकारा पाने की अनुमति देता है कचरे के बिन में तुरंत उन्हें फेंक न दें, ये वे हैं जो आपको आतंक से बचाते हैं और उन्हें बुरी रात के लिए उपलब्ध कराने के लिए अच्छा है, जब आपको वास्तविक आवश्यकता महसूस हो सकती है उसी समय, आपको फिर भी उन्हें स्थायी रूप से छोड़ने की प्रतिबद्धता लेनी चाहिए, लेकिन संभवतः सबसे सावधान और ईमानदार तरीके से
  • यदि आपके डॉक्टर ने आपको धीरे-धीरे उन्हें कम करने की सलाह दी है, तो उसके निर्देशों का पालन करें। नियमों के बाद ही सफल होने की बाधाएं बढ़ जाती हैं, यह देखते हुए कि नींद की गोलियां जल्दी से रोकना शरीर में गंभीर असंतुलन का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 3
    3
    स्वाभाविक रूप से सोने की आपकी क्षमता पर भरोसा करें और व्यक्तिगत नींद की आवश्यकताओं के लिए सहमत हों कुछ लोगों को फिट करने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक या कम सोने की जरूरत है - सबसे अच्छी बात यह है कि आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों की पहचान और समर्थन करना है।
  • इसके अलावा, अनुसरण करने वाले चरणों में शामिल सुझावों को लागू करें - प्रत्येक में एक व्यावहारिक सलाह है कि वह आपकी रात की नियमितता को नियंत्रित करने में सक्षम हो, इस प्रकार सफलता की अतिरिक्त कुंजी का प्रतिनिधित्व करता है
  • 4
    समझें कि क्या होगा। नींद की गोलियों के प्रकार पर निर्भर करता है जो आपने उपयोग किया है, आप संयम के कारण लक्षण अनुभव कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप चिंतित, घबराहट, चिड़चिड़ा, उदासीन महसूस कर सकते हैं, और पसीना, झटके, उच्च दिल की धड़कन और मतली से डूब जाते हैं। आपको अनिद्रा का बिगड़ती भी महसूस हो सकता है (एक शर्त जिसे "निलंबन नींद से भरा" कहा जाता है), सो रही गोलियों को बंद करने के बाद एक बड़ी मुश्किल में सो रही है। शर्तों उन लोगों से भी बदतर हो सकती हैं जो आपको पहली बार दवाओं का सहारा लेने के लिए आश्वस्त हुईं कई मामलों में, जो लोग इन लक्षणों का अनुभव करते हैं वे सो रही गोलियों के उपयोग पर वापस आ जाते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि यह केवल एक अस्थायी स्थिति है: दुष्प्रभाव केवल कुछ हफ़्ते बाद गायब हो जाएंगे। अनिद्रा के खराब होने का प्रबंधन करने के बारे में सलाह लेने के लिए अपने चिकित्सक से पूछें, अगर दवाओं के निलंबन से कई हफ्तों या महीनों के बाद भी आप उत्सुक या उदास महसूस करते हैं, तो भी वह आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आप विशेष रूप से ज्वलंत, अजीब और परेशान सपने कर सकते हैं इसके अलावा इस मामले में संयम के कारण एक आम लक्षण है, जो समय के साथ ही गायब हो जाएगा।
  • स्व-खोने तकनीक का उपयोग करें, जैसे की गहरी साँस लेने, ध्यान या प्रगतिशील मांसपेशी छूट, इस संक्रमण काल ​​से अधिक आसानी से सामना करने में सक्षम होने के लिए याद रखें कि यह एक अस्थायी स्थिति है
  • विधि 2

    नींद की स्वच्छता के नियम
    छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 4
    1
    एक नियमित दिनचर्या स्थापित करें जब आप नींद की गोलियां लेना बंद कर देते हैं, तो आप अपने आप को सबसे महत्वपूर्ण मदद दे सकते हैं एक स्वस्थ और निरंतर रात की रूटीन योजना करना। पहले कुछ हफ्तों के दौरान आप ड्रग्स से संयम के कारण भी लक्षणों का अनुभव करेंगे, लेकिन जो परिभाषित किया जा रहा है उसका अभ्यास करें "नींद स्वच्छता" यह आपको उनसे लड़ने में मदद कर सकता है, जब आप ऊर्जा से भरा महसूस करते हैं, तो आराम से रातों और दिन की एक नई जिंदगी का रास्ता खोलते हैं।
    • नींद स्वच्छता का पहला नियम एक ही समय में हर दिन जागना होता है। यहां तक ​​कि सप्ताहांत के दौरान, आपको अलार्म के लिए एक ही समय में यह काम करना होगा कि वह सप्ताह के दिनों में रिंग करता है
    • यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो जागृति के समय को स्थगित करने के बजाय, सबसे अच्छी रणनीति, पहले बिस्तर पर जाना है।
    • जब अलार्म बजता है, तो उठो! यदि दिन के दौरान आपको थका हुआ महसूस होता है, तो थोड़ी देर में आपके शरीर को नए समय के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, पहले के बिस्तर पर जाने का समाधान है। धीरे-धीरे नींद के समय का अनुमान लगाने की कोशिश करें, प्रत्येक 15 मिनट की वेतन वृद्धि का सम्मान करें।
    • यह रणनीति एक और लाभ प्रदान करती है: शरीर शाम में आने पर स्वाभाविक रूप से थका हुआ महसूस करता है। जब आप जानते हैं कि अलार्म की आवाज के बाद भी बिस्तर पर रहने के बाद, आप शरीर के संदेश सुनने के लिए सीखते हैं, जिसका उद्देश्य आपको यह समझने के लिए ठीक ही है कि वह थका हुआ है और उसे सोने की जरूरत है
  • स्टेपिंग मेडिकेशन से ब्रेक एयर दूर शीर्षक चित्र
    2
    केवल सोने के लिए और अंतरंग संबंधों के लिए बेडरूम का उपयोग करें बहुत से लोगों को टीवी देखने या एक कंप्यूटर, टैबलेट या सेल फोन का उपयोग करने की आदत होती है, जो सोते समय सोते समय सोते हैं। जब आप अच्छी तरह सोएंगे, तो यह सबसे ज्यादा उल्टा व्यवहारों में से एक है, क्योंकि स्क्रीन ("नीला प्रकाश" कहा जाता है) से निकला जाने वाला प्रकाश मस्तिष्क रसायन विज्ञान में परिवर्तन करता है जिससे आपको अधिक चेतावनी होती है और इसके परिणामस्वरूप,
  • मेलाटोनिन एक नैदानिक ​​रूप से उत्पादित रसायन है जो स्लीप-वेक चक्र को नियंत्रित करने के लिए होता है। यह बड़ी मात्रा में जारी किया जाता है जब यह समय सो जाता है। शानदार प्रकाश कंप्यूटर स्क्रीन, सेल फोन और टीवी से निकलती मेलाटोनिन का प्रभाव में बाधा, यह देखते हुए कि मस्तिष्क द्वारा अपनी प्राकृतिक उत्पादन उपस्थिति और कमरे में परिवेश प्रकाश के अभाव से जुड़ा हुआ है (जिसके कारण आपको नींद आ जब लग रहा है यह बाहर अंधेरा है)।
  • सलाह दी जाती है कि उज्ज्वल स्क्रीन के उपयोग को कम करने के लिए जैसे ही सोने का समय आता है, या पूरी तरह से उनसे बचने के लिए बेहतर होता है
  • इसके अलावा, यह सलाह दी जाती है कि बेडरूम में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें, क्योंकि मन को केवल इस स्थान को नींद के साथ जोड़ना चाहिए।
  • अगर आपके सेल फोन को सुबह के अलार्म के रूप में इस्तेमाल करने की आदत है, तो एक असली अलार्म घड़ी खरीद लें, ताकि इसका इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा न लें, जब आप सोने से पहले इसे शेड्यूल करेंगे।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 6
    3
    भावनात्मक रूप से या मानसिक रूप से शामिल होने से बचें। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति या फ़ोन या चैट से मुश्किल या निराशाजनक बातचीत न करें। एक निश्चित समय के बाद, आपको उन सभी व्यवसायों से भी बचने चाहिए जिन्हें सक्रिय मन की आवश्यकता होती है, जैसे कि काम की समस्या को हल करना। सबसे अच्छी बात यह है कि कल समस्याओं को स्थगित करना है।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे ऑफ़ स्लीपिंग मेडिकेशन चरण 7



    4
    जैसे ही आपको नींद आती है और नींद की ज़रूरत होती है, सो जाओ। अपने आप को किसी भी तरह से जागने के लिए मजबूर न करें। अनफिनिश्ड कार्यों को कल रात की नींद के बाद पूरा किया जा सकता है जीव अपने प्राकृतिक चक्र से अलग हो जाता है, जब थकान का अर्थ थकावट के कारण होता है, और बाद में यह सो जाना बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • स्टेपिंग मेडिकेशन से ब्रेक एयर दूर शीर्षक चित्र
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका बेडरूम काफी अंधेरा है प्रकाश के हर स्रोत के बाहर से आता है जो एक विकर्षण पैदा करता है जो आसानी से आप को जगा सकते हैं। रोशनी गहरे रंग अगर वे तुम्हें परेशान जब आप सो जाते हैं - भारी पर्दे कम्बल वे आपको वांछित अंधेरे तक पहुंचने में मदद करेंगे
  • वही उन शोरों पर लागू होता है जो बाहर से आते हैं - इस मामले में भी, उन्हें कम करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, उदाहरण के लिए खिड़कियां बंद करके (यदि संभव हो तो)। जिज्ञासु, मैं "सफेद शोर" (इस तरह के एक प्रशंसक या एक समर्पित खिलाड़ी डिवाइस द्वारा उत्सर्जित होते हैं) को मदद कर सकते हैं और अधिक आसानी से सो जाते हैं, क्योंकि वे इस तरह के या सड़क से आ रही उन अपने रूममेट की वजह से उन लोगों के रूप वातावरण में अन्य ध्वनियों, मुखौटा।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 9
    6
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें. व्यायाम रात में सोने की आवश्यकता को प्रेरित करने में मदद करता है क्योंकि यह ट्रेन और पर्याप्त रूप से शरीर का अभ्यास करता है एक प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाएं जिसमें कम से कम 30 मिनट की मौसमी एरोबिक व्यायाम सप्ताह में 5 बार और मांसपेशियों की ताकत अभ्यास के 1-3 साप्ताहिक सत्र शामिल हो।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 10
    7
    उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से बचें जिनमें बड़ी मात्रा में चीनी या कैफीन होते हैं जो कुछ भी चीनी में समृद्ध है वह शरीर के ऊर्जा स्तरों में वृद्धि करता है, इस प्रकार आपकी नींद आना चाहता है आप चाहिए कैफीन को छोड़ दें जो एक उत्तेजक होने के नाते, आपको सही समय पर आसानी से सोते रहने से रोकता है। यदि आपको कुछ पीने की आवश्यकता महसूस होती है, तो एक कप गर्म दूध या सिर्फ पानी का चयन करें: यदि आप अच्छा रात का आराम की गारंटी देना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।
  • दिन के दूसरे भाग में कैफीन से बचें दोपहर के भोजन के बाद और अगली सुबह तक, सुनिश्चित करें कि आपके पेय पूरी तरह खाली हैं
  • याद रखें कि चॉकलेट में कैफीन और शक्कर दोनों होते हैं, इसलिए इसे खाने के लिए न खाने की कोशिश करें, जब सो जाओ
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 11
    8
    एक शॉवर ले लो या एक गर्म स्नान बिस्तर पर जाने से पहले अपने आप को बाथटब के गर्म पानी में विसर्जित कर चकित कर सकते हैं क्योंकि यह शरीर को थका हुआ और दर्दनाक मांसपेशियों को राहत देता है। जब शरीर शांत हो जाता है, तो यह बेहतर सो सकता है मन में सुखदायक और शांत गुणों के साथ सुगंधित आवश्यक तेल जोड़ने की कोशिश करें, जैसे लैवेंडर, नेरोली, रोसा, लोबान या चंदन
  • यदि आप अपने बालों को धोने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सूखने के लिए पर्याप्त समय है अगर आपको रात के आधा रात खड़े रहने के लिए इंतजार करना पड़ता है, तो आप अपने नींद की कमी को और बढ़ेंगे।
  • प्रत्येक व्यक्ति को या बाथटब पसंद नहीं है यदि आप आमतौर पर पसंद करते हैं एक शॉवर ले लो, संकोच न करें - गिरने वाले पानी की गर्मी और आराम की लय आपको अच्छी तरह से और विश्राम की सुखद भावना की गारंटी देगी। आपको शांत करने में मदद करने के लिए लैवेंडर-सुगंधित शावर जेल या एक समान खुशबू का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक से ब्रेक एवे टू स्लीपिंग मेडिक्यूशन चरण 12
    9
    संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा में मदद के लिए देखो। यदि आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के बावजूद जीवन शैली, आप नींद की गोलियां लेने से रोक नहीं सकते, इस प्रकार की चिकित्सा आपको दवाओं की उपयोगिता का मूल्यांकन करने और अनिद्रा के लिए एक जीतने वाली व्यक्तिगत रणनीति का विकास करने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • टिप्स

    • नींद की ज्यादातर दवाएं एक मजबूत लत का कारण बनती हैं बहुत से लोग अब उन्हें बिना इस्तेमाल किए सो रहे हैं क्योंकि उनके शरीर उन मादक पदार्थों पर निर्भर होते हैं जिनमें वे शामिल होते हैं।
    • एक नींद डायरी रखें, इससे आपको यह पता चलता है कि आप सुधार कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • चिकित्सक की देखरेख के बिना दवा लेने से रोकें
    • रोजमर्रा की जिंदगी के कारण तनाव को कम करने की कोशिश करें। दबाव और चिंताओं को नकारात्मक रूप से नींद पर असर पड़ता है और अनिद्रा पैदा होता है। यह बहुत संभावना है कि, यदि आप आराम कर सकते हैं, तो आपकी रातों शांत हो जाएगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com