गर्भनिरोधक गोलियां कैसे लें

गर्भनिरोधक गोलियां गर्भावस्था को रोकने के लिए हार्मोन के प्रयोग से अंडे की रोकथाम को ब्लॉक करती हैं, शुक्राणु को गर्भाशय ग्रीवा तक पहुंचने से रोकने और गर्भाशय की दीवार को प्रत्यारोपण के लिए अनुपलब्ध कर देती है। यदि यह पहली बार है कि आप गर्भनिरोधक गोलियां लेते हैं और आप इसे ठीक से करना चाहते हैं (जो कि अधिकतम प्रभावकारीता के लिए आवश्यक है), wikiHow यहां मदद करने के लिए है बस पहला कदम पढ़ना शुरू करें।

कदम

1
निर्देश पढ़ें आपको पैकेज सम्मिलन को पढ़ने से हमेशा शुरू करना चाहिए। प्रत्येक गोली में अलग-अलग विशेषताएं हैं और इसे विभिन्न तरीकों से लिया जाता है। पैकेज डालें पढ़ें और फिर अगले चरणों का पालन करें।
  • 2
    धूम्रपान न करें धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए गोली को ख़तरनाक बनाता है घनास्त्रता बढ़ने का जोखिम, जो फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के मामले में घातक हो सकता है धूम्रपान बंद करो यहां तक ​​कि कभी-कभी धूम्रपान खतरनाक भी हो सकता है। यदि आप धूम्रपान न करें तो धूम्रपान शुरू न करें।
  • 3
    गोली लेने शुरू करो जब आप चाहते हैं तब यह शुरू हो जाता है, लेकिन जैसे ही वे मासिक धर्म शुरू करते हैं, वैसे ही ज्यादातर महिलाएं शुरू होती हैं, ताकि सामान्य मासिक धर्म चक्र की गड़बड़ी को कम किया जा सके। जब आप गोली लेते हैं, अगले चक्र तक सुरक्षित होने तक एक और गर्भनिरोधक विधि को संयोजित करते हैं, लेकिन सुरक्षा सात दिनों के बाद हासिल की जानी चाहिए। भर्ती योजनाओं के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • चक्र के पहले दिन।
  • चक्र के पहले दिन के बाद रविवार इससे यह सुनिश्चित होगा कि अगले चक्रों की शुरुआत सप्ताह के बजाय, सप्ताह के दौरान शुरू हो जाएगी।
  • चक्र का पांचवां दिन
  • 4
    एक ही समय में हर दिन गोली ले लो। आप इसे सुबह या शाम को ले जा सकते हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाएं इसे शाम को लेना पसंद करती हैं। यदि आप इसे उसी समय लेने के लिए भूल जाते हैं, तो आपके पास रक्त का नुकसान हो सकता है (खोलना) और आप उच्चतम प्रभावकारिता से सुरक्षित नहीं होंगे।
  • याद रखने में आपकी सहायता करने के लिए अलार्म घड़ी का उपयोग करें, या टूथब्रश के बगल में गोली ब्लिस्टर डाल दें, यदि आप थोड़ा विचित्र हैं
  • 5
    जब तक आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तन का जवाब न दें तब तक रुको। विचार करें कि आपके पेट के पहले महीने के दौरान गर्भावस्था के समान लक्षण हो सकते हैं (सूजन स्तन, अतिसंवेदनशील निपल्स, रक्त हानि, मतली)। कुछ प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियां भी चक्र को अवरुद्ध कर सकती हैं, फिर अपने चिकित्सक से तुलना कर सकते हैं कि आपके लिए कौन से गोली सबसे अच्छी है
  • यदि आप चुप रहना चाहते हैं तो आप गर्भावस्था का परीक्षण कर सकते हैं।
  • 6



    जांच करें कि क्या छोटे नुकसान हैं यदि आप गोलियां ले रहे हैं जो चक्र की जांच को अवरोधित करता है यदि आप खोलना या अंतःक्रियात्मक रक्त का नुकसान होता है यहां तक ​​कि गोलियों जो चक्र में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, कुछ मामलों में खोलना कारण हो सकता है। यह सब सामान्य है शरीर को ठीक होने के लिए समय लगता है, और रक्त के नुकसान 6 महीने के भीतर गायब हो जाना चाहिए।
  • 7
    यदि पहली गोली काम नहीं करती है, तो सबसे उपयुक्त एक खोजने के लिए दूसरों की कोशिश करें। विभिन्न गोलियां या अन्य गर्भनिरोधक तरीकों की कोशिश करने में संकोच न करें। यदि आप पूर्व-मासिक लक्षणों या आपके द्वारा ले जा रही गोली के साइड इफेक्ट्स के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। गोली के अलावा कई गर्भनिरोधक विधियां हैं, जिनमें से कई अधिक विश्वसनीय हैं या लेना आसान है।
  • 8
    हमेशा गोली लेना याद रखें यदि आप भूल जाते हैं, तो इसे जल्द से जल्द ले लें और एक ही समय में अगली गोली ले लें। यदि आप दो से अधिक गोलियां भूल जाते हैं, तो आपको एक ही बार में एक गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग एक महीने से एक महीने तक, चक्र के आधार पर होना चाहिए। यदि आप पैक में पहली गोली भूल जाते हैं, तो आपको कम से कम एक सप्ताह के लिए समर्थन के एक और गर्भनिरोधक साधन का उपयोग करना चाहिए।
  • भले ही आप भूल गए गोलियों के बावजूद अगले चक्र तक एक और गर्भनिरोधक पद्धति जोड़ने के लिए संभवतः एक अच्छा विचार है
  • यदि आप एक गोली का उपयोग करते हैं जिसमें केवल एक प्रॉजेस्टिन होता है (अधिक सामान्य गोलियों के विपरीत जो दो हार्मोनों का एक संयोजन है) एक ही समय में हर दिन इसे लेने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है गर्भावस्था के जोखिम में केवल कुछ घंटों लगते हैं।
  • 9
    जब आप बीमार होते हैं, तो अन्य विकल्पों पर विचार करें। जब आप प्रभावित होते हैं और उल्टी या दस्त के रूप में मौजूद लक्षण जैसे अन्य गर्भनिरोधक पद्धति का उपयोग करें, क्योंकि इस मामले में गोली की प्रभावशीलता समझौता हो सकती है। एंटीबायोटिक्स गोली की प्रभावशीलता को कम नहीं करते हैं, जबकि तपेदिक दवाओं में हस्तक्षेप होता है।
  • 10
    साइड इफेक्ट्स पर नजर रखें अगर आपके पास निम्न लक्षण हैं: पीलिया, पेट में दर्द, सीने में दर्द, पैर के दर्द, गंभीर सिरदर्द या दृष्टि समस्याएं। सचेत रहें, खासकर यदि आप एक धूम्रपान न करने वाले हैं यदि आप गर्भनिरोधक गोली लेने का निर्णय लेते हैं, तो घनास्त्रता के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान करना बंद करना बेहतर होगा।
  • टिप्स

    • तथाकथित सुबह-बाद की गोली केवल डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही लिया जा सकता है और केवल गैर-पुनरावर्तनीय चिकित्सा नुस्खियों की प्रस्तुति पर फार्मेसी में खरीदा जा सकता है।

    चेतावनी

    • गर्भनिरोधक गोली लेने से डरो मत।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com