रूफ पर एक गार्डन कैसे बनाएं

एक छत उद्यान बागवानी और बाहर के सभी गुणों का आनंद लेने के लिए आदर्श विकल्प है जब आपके पास भूमि उपलब्ध नहीं है। यह शहरी वातावरण के लिए आदर्श है, जब जमीन के स्तर पर एक बगीचे के लिए स्थान सीमित है।

कदम

1
शुरू करने से पहले, पता लगाएँ कि क्या आप अपने छत पर एक बगीचा बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि नियम यह अनुमति देते हैं और, यदि आप स्वामी नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी अनुमति है आप फांसी के बगीचे की तैयारी में बहुत समय और धन खर्च नहीं करना चाहते हैं और फिर पता लगा सकते हैं कि यह निषिद्ध है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित कर लें कि छत एक बगीचे का भार सहन करने में सक्षम है। अधिकांश घरों में, फ्लैट की छतों एक बगीचे के लिए पर्याप्त नहीं हैं। यदि यह है, तो यह कितना वजन पकड़ सकता है की गणना। एक संरचनात्मक इंजीनियर से परामर्श करें: आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि घर को नुकसान न पहुंचा। याद रखें जब आप बगीचे में काम करते हैं और कंटेनरों, मिट्टी, फर्श और लाइटर फर्नीचर का उपयोग करते हैं।
  • 2
    यह छत तक आरामदायक पहुंच प्रदान करता है आपको एक आर्किटेक्ट, या छत के बागानों में एक विशेषज्ञ से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 3
    एक प्रोजेक्ट चुनें और निर्णय लें कि आपका बगीचे कैसे ढांचा होगा। या सहायता के लिए एक डिजाइनर से पूछें फर्श को चुनने का यह क्षण है: पत्थर, बोर्ड, आदि।
  • 4
    पौधे की योजना का विकास करना, ताकि पौधों को प्राकृतिक प्रकाश, आर्द्रता, वायु आदि का पूरा लाभ मिल सके। आप एक कृषिविज्ञानी या लैंडस्केपर से सहायता प्राप्त कर सकते हैं
  • 5



    कंटेनर / फर्श, फर्नीचर आदि प्राप्त करें इसे खत्म करने के लिए उनका आकार आपके द्वारा चुने गए पौधों के आकार और प्रकार पर निर्भर करता है। उन्हें प्रकाश लेकिन स्थिर होना चाहिए। शायद आप सोचते हैं कि आप उन्हें कैसे ठीक कर सकते हैं और उन्हें अपनी योजना में एकीकृत कर सकते हैं।
  • 6
    तय करें कि आप अपने बगीचे को कैसे पानी देंगे। आप जल भंडारण या एक स्वचालित सिंचाई प्रणाली के लिए एक प्रणाली स्थापित कर सकते हैं। या आप आसानी से हाथ से छत पर पानी ला सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि पहुंच के रास्ते की अनुमति देता है या नहीं।
  • 7
    विंडब्रेक के उपयोग पर विचार करें, क्योंकि एक फांसी के बगीचे में बहुत हवा हो सकती है। वहाँ ट्रेलीस या लेटेक्स के अन्य रूपों की विंडब्रेट होती है, लेकिन उन्हें पूरी तरह कॉम्पैक्ट नहीं होना चाहिए, क्योंकि वे अधिक आसानी से गिरेंगे।
  • 8
    याद रखें में बहुत सी जानकारियां जब छत, छत या इस तरह किसी अन्य संरचना पर एक बगीचे के निर्माण पर विचार करने के लिए देखते हैं, तो यह अपनी परियोजना शुरू करने से पहले एक विशेषज्ञ से सलाह के लायक (या कई) हो सकता है।
  • टिप्स

    • गर्मी, हवा और भारी बारिश उन लोगों के दुश्मन हैं जो एक छत उद्यान बनाने का फैसला करते हैं। छोटे लकड़ी के प्लेटफार्मों की वजह से पौधे को छत के ऊपर थोड़ा ऊपर उठाया जा सकता है जिससे पौधों के चारों ओर वेंटिलेशन बढ़ सकता है।
    • छत पर एक कमरा एक कोठरी और एक छत्र के रूप में सेवा कर सकता है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि समर्थन पर्याप्त है बड़े गीला potting मिट्टी से भर बर्तन बहुत भारी हैं, और क्षेत्रों में जहां छतों खाते में एक बर्फबारी के वजन, अधिरचना संरचनात्मक क्षति के जोखिम लेने के बिना बनाया जाता है।
    • जब भी आपको संदेह होता है तब विशेषज्ञों से परामर्श करना सुनिश्चित करें: आपकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाए जाने वाले कुछ भी नहीं करना महत्वपूर्ण है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com