आपकी एकाग्रता में सुधार कैसे करें

ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत प्रयास और समय की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि अगर आप एक हफ्ते या एक महीने के लिए भी व्यायाम करते हैं, तो आपका संतोषजनक परिणाम नहीं होगा यदि आपका मस्तिष्क अच्छी तरह से काम नहीं करता है। हालांकि, आपकी एकाग्रता को जल्दी और प्रभावी तरीके से सुधारने के लिए बहुत आसान कदम हैं यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो यह लेख उपयोगी हो सकता है।

कदम

भाग 1

त्वरित उपचार
छवि को सुधारें आपका एकाग्रता चरण 1 को सुधारें
1
जब भी आपका मन विचलित हो जाता है, तब कागज के एक टुकड़े पर एक चिह्न बनाएं। कागज की शीट तीन खंडों में विभाजित करें - सुबह, दोपहर और शाम। जब भी आप अपने आप को किसी और चीज के बारे में सोचते हैं, तो सही अनुभाग में एक चिह्न बनाएं थोड़ी देर के बाद, आपको पता चल जाएगा कि आप अधिक बार विचलित नहीं होंगे, बस ऐसा होने के समय की गणना करके!
  • समस्या के बारे में जागरूक होना पहला कदम है, और इस पद्धति से आप हर बार एकाग्रता खो देते हैं। इसके अलावा, आप जो भी कर रहे हैं, उसके बारे में जागरूकता आपको किसी भी अतिरिक्त प्रयास के बिना आपकी एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • इस पद्धति के साथ, आप उन क्षणों को निर्धारित करने में सक्षम होंगे, जिनमें आप अधिक आसानी से विचलित होते हैं। उदाहरण के लिए, आप सुबह में एक उच्च गिनती कर सकते हैं, जब आप अभी भी थक गए हैं और आपका मन भटकना पड़ता है। यह एक संकेत है, यह आपको बताता है कि शायद आप अधिक सो रही है, या एक स्वस्थ नाश्ता करके अपनी एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका एकाग्रता चरण 2 में सुधार करें
    2
    प्रत्येक दिन अपने आप को विचलित करने के लिए बहुत समय बिताना और अपने दिमाग को घूमने से मुक्त छोड़ दें। यदि आपने दिन के एक विशिष्ट समय की योजना बनाई है - चलिए तुम्हारा कहना "ठहराव" यह 17:30 हर दिन जब आप स्कूल या काम से वापस आते हैं पर है - 11 या 15 पर आसानी से विचलित नहीं है आप गलत समय पर एकाग्रता खो देते हैं, तो आप एक अनुसूचित तोड़ है कि अपने आप को दोहराने और अपने मन जो कुछ भी काम पर ध्यान केंद्रित रखने के आप कर रहा है
  • इमेज शीर्षक में आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 3
    3
    मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को सुधारने की कोशिश करें। रक्त हमारे शरीर में ऑक्सीजन का मुख्य वाहन है। मगर गुरुत्वाकर्षण के कारण शरीर के निचले आधे हिस्से में खून बहना पड़ता है और मस्तिष्क को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है, जो एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करेगा। मस्तिष्क को ऑक्सीजन बनाना, उठो और सही दिशा में रक्त पंप करने के लिए अक्सर दो कदम उठाएं।
  • यदि आप काम में फंस रहे हैं और आपको ट्रेन के लिए समय नहीं मिल सकता है, तो अपने डेस्क पर कुछ अभ्यास करने की कोशिश करें कई अभ्यास शामिल हैं, यहां तक ​​कि उन लोग जो आइसोमेट्रिक और एरोबिक हैं
  • इमेज का शीर्षक, आपका एकाग्रता चरण 4 में सुधार करें
    4
    अपने मस्तिष्क को संक्षेप में कम से कम हर घंटे आराम करने के लिए याद रखें, यदि संभव हो तो हर 30 मिनट यदि आपको सोल में कई घंटों तक ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आप अपने प्रसंस्करण कौशल खो देते हैं और आपके एकाग्रता के स्तर कम हो जाते हैं। अपनी प्रोजेक्ट को बेहतर व्यवस्थित करें और अपनी एकाग्रता को पुनरारंभ करने के लिए ब्रेक या नप्स लें और 100% तक जितना करीब हो सके रखें।
  • इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 5
    5
    एक समय में एक काम करना सीखें, और इसे खत्म करो यदि आप हजारों चीजें करते हैं और पहली बार एक नया प्रोजेक्ट समाप्त न करते हैं, तो आप अपने दिमाग को कह रहे हैं कि एक विषय से दूसरे विषय पर जाना ठीक है यदि आप वास्तव में अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं, तो कार्य को खत्म करने के लिए अपने मस्तिष्क को समझना शुरू करें "पहले" दूसरे को शुरू करने के लिए
  • इस दर्शन को जीवन के सभी संभावित पहलुओं पर लागू करें आपको लगता है कि हो सकता है कि शुरू कर एक और एक मशीन पर खत्म काम से कोई लेना देना इससे पहले कि आप एक और पर काम शुरू लेकिन आश्चर्यजनक रूप से समान है जब आप के बारे में सोचना नहीं है कुछ भी नहीं है से पहले एक किताब खत्म करने। यहां तक ​​कि सबसे सरल कार्य आपके जीवन के अन्य पहलुओं को भी प्रभावित करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 6
    6
    मकड़ी तकनीक सीखें यदि आप मकड़ी और उसकी वेब के पास ट्यूनिंग कांटा कांपते हैं तो क्या होता है? स्पाइडर समझने के लिए दृष्टिकोण देगा कि शोर कहां से आता है क्योंकि यह उत्सुक है। लेकिन क्या होगा यदि आप स्पाइडर वेब के पास ट्यूनिंग कांटा हिलते रहें? थोड़ी देर के बाद, मकड़ी बंद हो जाएगा। वह जानता है कि क्या उम्मीद है, इसलिए वह इसे अनदेखा करता है
  • स्पाइडर तकनीक मकड़ी की तरह बर्ताव करती है। आपको ऐसे अवक्षेपों की अपेक्षा करनी चाहिए जो आपकी एकाग्रता को खतरा दे। एक दरवाजा जो झुंझलाता है थोड़ा पक्षी गायन सड़क में एक फ्लैश भीड़ जो भी व्याकुलता है, उस पर ध्यान केंद्रित रखें जो आप कर रहे हैं। मकड़ी के समान रहें और इस विकर्षण पर आँख बंद करें जिससे आप एकाग्रता खो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, आपका एकाग्रता चरण 7 में सुधार करें
    7
    अपने डेस्क पर काम करो, बिस्तर पर नहीं। बिस्तर जहां आप सोते हैं - डेस्क जहां आप काम करते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं आपका मन अनावश्यक रूप से इन संगठनों को बना देता है, जिसका अर्थ है कि आप का संकेत भेज रहे हैं "नींद" अपने मन में अगर आप बिस्तर पर काम करने की कोशिश करते हैं यह उल्टा है क्योंकि इस तरह से आप अपने मस्तिष्क से एक ही समय में दो चीजें करने के लिए कहें: ध्यान केंद्रित और सो जाओ इसके बजाय, अपने दिमाग से ध्यान केन्द्रित करने के लिए पूछें "या" अपने कार्य केंद्र को सावधानीपूर्वक चुनकर सो जाओ
  • छवि को सुधारें आपका एकाग्रता चरण 8
    8
    पांच और चीज़ों का नियम देखें यह एक बहुत सरल नियम है जब भी आप अपना ध्यान देना या खोना चाहते हैं, तो आप क्या कर रहे हैं इसके अलावा पांच अन्य चीजें करने के लिए कहने का प्रयास करें। यदि वे गणित की समस्याएं हैं, तो पांच अधिक करें यदि वे पढ़ने के लिए पन्न हैं, तो पांच और पढ़ें। यदि आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, तो इसे एक और पांच मिनट के लिए करें आप में पाँच अधिक चीजें करने के लिए ऊर्जा का पता लगाएं, आप जो भी कर रहे हैं
  • भाग 2

    दीर्घकालिक समाधान
    इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 9



    1
    आराम करें। कारक जो सबसे अधिक एकाग्रता को प्रभावित करता है आराम और यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपका मन होना चाहिए शांत. लेकिन अगर आपका मन शांत नहीं है, तो आपका दिमाग टूट जाएगा। सुनिश्चित करें कि पर्याप्त सोने के लिए और सही समय पर नियमित नींद लेने की कोशिश करें, और आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने की कुंजी होगी।
    • बहुत ज्यादा नींद ठीक नहीं है। बहुत सो रही है, आपकी प्राकृतिक लय टूट जाती है और आप आलसी बना सकते हैं। समय में उठने के लिए अलार्म को लक्षित करके इस असुविधा से बचें
  • इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 10
    2
    एक कार्यक्रम बनाएं आपके लिए हमेशा एक ऐसा कार्यक्रम होना चाहिए जो आप करना चाहते हैं जब आप कोई प्रोग्राम किए बिना काम करना शुरू करते हैं, तो ईमेल की जांच, चैट करना या इंटरनेट पर सर्फिंग जैसी गतिविधियों से विचलित होना आसान है। एक उद्देश्य के बिना, आप बस समय बर्बाद कर रहे हैं आप एक महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए अपने सभी ध्यान को समर्पित करने के बजाय, आप आसानी से अपने आप को विचलित करेंगे।
  • इससे बचने के लिए, एक स्पष्ट कार्यक्रम तैयार करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है। इस बीच 5 या 10 मिनट का ब्रेक लें, और इस बार मेल की जांच करने के लिए उपयोग करें, फिर कार्यक्रम को बंद करें और अधिक महत्वपूर्ण कार्यों पर आगे बढ़ें। जब आप एक प्रोग्राम बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मस्ती, अध्ययन और नींद के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें।
  • इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 11
    3
    ध्यान. ध्यान अभ्यास, ध्यान केंद्रित करने के लिए एक बड़ी मदद होगी। वास्तव में, जब हम ध्यान करने की कोशिश करते हैं, तो एकाग्रता हम पर काम करने वाली पहली चीज है। हर दिन ध्यान, थोड़ी देर के लिए भी, हमें एकाग्रता तकनीकों पर काम करने की अनुमति देता है।
  • इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 12
    4
    ध्यान केंद्रित करने के लिए जगह चुनें। जाहिर है कुछ जगहों में दूसरों की तुलना में बेहतर है पुस्तकालय, अध्ययन कक्ष और निजी कमरे सबसे अच्छे हैं। सबसे ऊपर, आपके द्वारा चुने गए स्थान में विचलन नहीं होना चाहिए यदि आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो दूसरों से दूर रहने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेशन सुधारें चरण 13
    5
    यदि आप एकाग्रता की कला में मास्टर बनना चाहते हैं, तो एक नियंत्रित और संतुलित आहार का पालन करें। खाने से पाचन प्रक्रिया को बहुत अधिक जटिल हो जाता है और आपको अस्वस्थ और नींद आ सकती है। स्वस्थ और हल्का भोजन बनाना ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को अधिकतम करेंगे। जैसे थॉमस जेफरसन ने कहा, हम शायद ही कभी बहुत कम खाने के लिए अफसोस करते हैं। आपको शायद यह भी पता चलेगा कि आपको कम खाना चाहिए, जैसा मैंने सोचा था कि मुझे पूरा भरोसा है।
  • इमेज का शीर्षक, आपका कंसेंटेंट सुधारें चरण 14
    6
    ट्रेन अक्सर. ध्यान केंद्रित करने की क्षमता हमारे भौतिक भलाई पर बहुत निर्भर करती है। यदि हम हजारों बीमारियों से थक चुके, बीमार और पीड़ित हैं, तो ध्यान देना मुश्किल होगा। बेशक, यह अभी भी संभव है, लेकिन केवल अधिक मुश्किल। हालांकि, हम अपने जीवन को सरल बनाने की कोशिश करते हैं - हमें अपने शारीरिक स्वास्थ्य को पूर्ण प्राथमिकता देनी चाहिए:
  • पर्याप्त नींद जाओ
  • फिट रहें
  • आकार में अपना वजन रखें
  • गाड़ी नियमित रूप से।
  • इमेज शीर्षक में सुधार करें आपका एकाग्रता चरण 15
    7
    हवा को बदलने के लिए ब्रेक लें हमेशा एक ही जगह में काम कर रहे किसी को भी पागल ड्राइव करेंगे ब्रेक लेना समस्या को हल कर सकती है इससे आपको विषय में अधिक सक्रिय और अधिक दिलचस्पी मिलेगी।
  • 8
    याद रखें कि अभ्यास परिपूर्ण बनाती है। एकाग्रता किसी भी अन्य की तरह एक गतिविधि है। बेशक जितना हम व्यायाम करते हैं, उतना बेहतर होगा कि हमारी एकाग्रता में सुधार होगा। प्रशिक्षण के बिना हम पेशेवर रेसर्स बनने की उम्मीद नहीं करते हैं उसी तरह, एकाग्रता एक मांसपेशी की तरह है, जितना हम इसे व्यायाम करते हैं, उतना ही मजबूत हो जाता है।
  • टिप्स

    • जिस पर आपको फ़ोकस करने की ज़रूरत है उसके लिए कुछ समय व्यतीत करें। समस्याओं और चिंताओं से विचलित मत बनो अपने लिए इनाम सिस्टम व्यवस्थित करें अपने आप को वादा करें अगर आप एकाग्रता बनाए रख सकते हैं।
    • अपने आप को मतभेद मत करो अगर आप अपने आप को विचलित न करें। यह कुछ भी करने में मदद नहीं करता है
    • एक शांत और आमंत्रित वातावरण बनाएं जो आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता करेगा।
    • जब आप अपने आप को निराश करते हैं, तो सोचें कि आपने पहले से क्या हासिल किया है।
    • आपके पास एक कठोर अध्ययन कार्यक्रम होना चाहिए।
    • यदि आप इसे करने के लिए आश्वस्त नहीं हैं तो आप शायद समय खो देंगे
    • अपना समय उप-विभाजित करें ताकि अध्ययन करने के लिए सभी विषयों को पूरा किया जा सके।
    • जब आप देखते हैं कि आपके विचार एक से दूर हो रहे हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए, उन्हें सही दिशा में भेजें उन्हें भटकने न दें
    • यदि आप ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत नींद आ रहे हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप अनुच्छेद समाप्त करने में सक्षम होंगे पुस्तक कि आप पढ़ रहे हैं

    चेतावनी

    • भीड़भाड़ वाले स्थानों में काम न करें, आप एकाग्रता खो देंगे।
    • याद रखें कि महान पात्रों ने गहन एकाग्रता के बिना कुछ भी निष्कर्ष नहीं निकाला होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com