सीरियल डिलिशन मेथड कैसे करें

रसायन विज्ञान में कमजोर पड़ने वाली एक प्रक्रिया एक समाधान में एक पदार्थ की एकाग्रता को कम करती है। यह परिभाषित है "धारावाहिक" जब प्रक्रिया को कई बार दोहराया जाता है ताकि कमजोर पड़ने वाले कारक को तेज़ी से बढ़ाया जा सके। प्रयोग के दौरान यह काफी सामान्य अभ्यास है, जिसमें अधिकतम परिशुद्धता के साथ बहुत पतला समाधान की ज़रूरत होती है - उदाहरण के लिए लॉगरिदमिक पैमाने पर एकाग्रता घटता विकसित करने या बैक्टीरिया के घनत्व को निर्धारित करने वाले परीक्षणों की आवश्यकता होती है। सीरियल dilutions व्यापक रूप से जैव रसायन, सूक्ष्म जीव विज्ञान, फार्मेसी और भौतिकी के प्रयोगशालाओं में उपयोग किया जाता है।

कदम

विधि 1

एक बेसिक डील्शनशन करें
डो सीरियल विलियंस स्टेप 1 नामक छवि
1
कमजोर पड़ने के लिए सही तरल चुनें। यह कदम महत्वपूर्ण है - कई समाधान आसुत जल के साथ पतला हो सकते हैं, लेकिन हमेशा नहीं। यदि आप एक जीवाणु या सेल संस्कृति को कम कर रहे हैं, तो आपको इसका उपयोग करना चाहिए संस्कृति माध्यम. आप श्रृंखला में सभी dilutions के लिए चुना तरल का उपयोग करना चाहिए।
  • अगर आपको तरल के प्रकार के बारे में कोई संदेह है, मदद के लिए पूछें या यह देखने के लिए ऑनलाइन खोज करें कि क्या अन्य लोगों ने पहले से ही एक ही प्रकार की प्रक्रिया का पालन किया है।
  • डो सीरियल विलुंसेशन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले तरल के साथ कई ट्यूब तैयार करें। ये प्रतिनिधित्व करते हैं सफेद कमजोर पड़ने। आपको पहली ट्यूब में केंद्रित नमूना जोड़ना होगा और फिर बाद में एक श्रृंखला के कमजोर पड़ने पर आगे बढ़ना होगा।
  • यह शुरू करने से पहले विभिन्न कंटेनरों को लेबल करने के लिए उपयुक्त है, ताकि प्रक्रिया शुरू होने के बाद भ्रम न हो।
  • प्रत्येक ट्यूब में पिछले एक की तुलना में दस गुना अधिक पतला होता है, जो पहले शुद्ध उत्पाद युक्त है। तो पहले कमजोर पड़ने वाले कंटेनर में 1:10 की एकाग्रता के साथ एक समाधान होगा, दूसरा 1: 100 होगा, तीसरा होगा 1: 1,000 और इसी तरह। पतला पदार्थों की संख्या का आकलन करें जो आपको पहले से ट्यूब या तरल पदार्थ बर्बाद करने से बचने की आवश्यकता होती है।
  • डॉट सीरियल विलियंस स्टेप 3 नामक छवि
    3
    केंद्रित समाधान के कम से कम 2 मिलीलीटर के साथ एक परीक्षण ट्यूब तैयार करें। सीरियल कमजोर पड़ने के साथ जाने के लिए आवश्यक न्यूनतम मात्रा 1 मिलीलीटर है। यदि आपके पास केवल 1 एमएल केंद्रित समाधान है, तो आपके पास दूसरा नहीं होगा। आप इसे कोड के साथ युक्त ट्यूब लेबल कर सकते हैं अनुसूचित जाति, यानी केंद्रित समाधान
  • प्रक्रिया शुरू करने से पहले समाधान को ध्यान से मिलाएं।
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पहला कमजोर पड़ने का प्रदर्शन केंद्रित समाधान के 1 एमएल स्थानांतरण (ट्यूब में निहित अनुसूचित जाति) शिलालेख के साथ लेबल ट्यूब में परीक्षण ट्यूब 1:10 और जिसमें 9 मिलीलीटर कमजोर पड़ने वाले तरल शामिल हैं इस ऑपरेशन के लिए एक विंदुक का उपयोग करें और ध्यान से समाधान मिश्रण करने के लिए याद रखें। इस बिंदु पर 9 मिलीलीटर तरल में 1 एमएल का समाधान केंद्रित है, इसलिए आप कह सकते हैं कि आपने कारक 10 के साथ कमजोर पड़ने वाले प्रदर्शन किए हैं
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 5 नामक छवि



    5
    दूसरा कमजोर पड़ने का प्रदर्शन श्रृंखला से पहले आने के लिए, आपको ट्यूब से पतला समाधान के 1 मिलीलीटर की खपत करना चाहिए 1:10 और इसे दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर देता है जो लेखन को दर्शाता है 1: 100 और जिसमें 9 एमएल तरल होता है हर स्थानांतरण से पहले समाधान को अच्छी तरह से मिलाएं याद रखें अब ट्यूब का समाधान 1:10 यह 10 बार पतला हो गया है और ट्यूब में है 1: 100.
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 6 नामक छवि
    6
    आप तैयार सभी ट्यूबों के लिए इस प्रक्रिया के साथ जारी रखें आप इसे आवश्यक रूप से अक्सर दोहरा सकते हैं, जब तक आपको कमजोर पड़ने की जरूरत नहीं होती है। यदि आप एक प्रयोग कर रहे हैं जो एकाग्रता घटता का उपयोग करता है, तो आप 1 - 1: 10-1: 100-1: 1: 1 कमजोर पड़ने के साथ समाधान की श्रृंखला बनाने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    अंतिम लालित्य फैक्टर और एकाग्रता की गणना करें
    डो सीरियल विलियंस स्टेप 7 नामक छवि
    1
    की गणना संबंध एक श्रृंखला के अंतिम कमजोर पड़ने आप प्रत्येक मूल्य के एक ट्यूब के कमजोर पड़ने वाले फैक्टर को अंतिम एक तक बढ़ाकर यह मान पा सकते हैं। इस गणना को गणितीय समीकरण के साथ वर्णित किया गया है: डीटी = डी1 एक्स डी2 एक्स डी3 x ... x डीn जहाँ डीटी कुल कमजोर पड़ने का कारक ई है डीn यह कमजोर पड़ने अनुपात है
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने 1:10 अनुपात कमजोर पड़ने पर 4 बार किया है। इस बिंदु पर आपको सूत्र में कमजोर पड़ने वाले कारक को दर्ज करने की आवश्यकता है: डीटी = 10 x 10 x 10 x 10 = 10,000
    • श्रृंखला में चौथी ट्यूब का अंतिम कमजोर पड़ने वाला कारक 1: 10,000 है। इस बिंदु पर पदार्थ की एकाग्रता मूल ढीला समाधान के मुकाबले 10,000 गुना कम है।
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 8 नामक छवि
    2
    श्रृंखला के अंत में समाधान की एकाग्रता की गणना करें। इस मूल्य तक पहुंचने के लिए, आपको प्रारंभिक एकाग्रता पता होना चाहिए। समीकरण है: सीअंतिम = सीप्रारंभिक/ डी जहाँ सीअंतिम पतला समाधान की अंतिम एकाग्रता है, सीप्रारंभिक यह है कि प्रारंभिक समाधान ई डी पूर्व निर्धारित पतला अनुपात है
  • उदाहरण: यदि आपके शुरुआती सेल समाधान में 1,000,000 कोशिकाओं प्रति मिलीमीटर होती है और आपके कमजोर पड़ने अनुपात 1,000 होते हैं, तो पतला नमूना का अंतिम एकाग्रता क्या है?
  • समीकरण का उपयोग करना:
  • सीअंतिम = सीप्रारंभिक/ डी ;
  • सीअंतिम = 1,000,000 / 1,000;
  • सीअंतिम = मिलीलीटर प्रति 1000 कोशिकाएं
  • डो सीरियल विलियंस स्टेप 9 नामक छवि
    3
    सत्यापित करें कि उपाय की सभी इकाइयाँ मेल खाती हैं। गणना करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपने शुरू से खत्म होने तक माप की समान इकाई का उपयोग किया है। यदि प्रारंभिक डेटा समाधान की प्रति मिली मिली कोशिकाओं की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है, तो परिणामों को भी उसी मात्रा का संकेत देना चाहिए। यदि शुरुआती एकाग्रता को प्रति मिलियन (पीपीएम) भागों में व्यक्त किया जाता है, तो अंतिम एकाग्रता भी पीपीएम में इंगित किया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com