कैसे एक शिकार लग रहा है को रोकने के लिए

क्या आप अक्सर महसूस करते हैं कि आप अधिक लायक हैं और जीवन में कोई न्याय नहीं है? क्या आपके पास यह धारणा है कि दूसरों ने आपसे बुरी तरह से व्यवहार किया है और आपकी योग्यताओं को नहीं पहचानते हैं? आपको अत्याचार से पीड़ित किया जा सकता है, जिसे किलिमोरो सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है, जो मानसिक रवैया है जो ऐसा लगता है कि सब कुछ आप पर है और इससे बेहतर कुछ भी बदल सकता है यह संभव है कि जीवन आपको पसंद नहीं करता, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप शिकार हैं। जिस तरीके से आपको लगता है और जिस तरह से आप बदलते हैं, आप पीड़ित को कम कर सकते हैं और वास्तविकता का सामना करने में अधिक खुशी और सुरक्षा के साथ मिल सकते हैं।

कदम

भाग 1

सोच का रास्ता बदलें
स्टेप बनने वाला एक विटािम चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
1
अपना गुस्सा पहचानो और उसका सामना करें। क्रोध हम पर है कि इस बात का खंडन और दूसरों पर यह पेश conto.Comportandoci तो अनजाने में शिकार की भूमिका ग्रहण, उचित आधार के बिना, हम अन्य बिक संकेत के कथित आक्रमण करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए करते हैं। अपनी भावनाओं को नकारने के बजाय, उन्हें प्रकट करें उन्हें अच्छे या बुरे, सही या गलत के रूप में लेबल न करें।
  • अपने गुस्से को औचित्यपूर्ण करने का प्रयास करने से बचें यदि आप करते हैं तो शिकार के शिकार होने की अधिक संभावनाएं। अगर आपको गुस्सा आ रहा है, तो ठीक है, लेकिन यदि आप बहस को देखने या क्रोध से छुटकारा पाने के बजाय अपनी स्थिति दिखाते हैं, तो यह स्वस्थ है।
  • जबकि विश्वासों कि तथ्यों के साथ संघर्ष का समर्थन जो लोग अपने क्रोध में रहते हैं और सही ठहराने के लिए यह अक्सर वास्तविकता, अपने विचारों के लिए यह अनुकूल करने के लिए उदाहरण के लिए कोशिश कर रहा है विकृत कोशिश, अन्य भाव गलत समझती।
  • स्टॉप असेंविंग विटिमम चरण 2 नामक छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि दुनिया आपको कुछ देना नहीं है। अधिकारों का दावा करने से हमें मजाक महसूस होता है अगर वे मान्यता प्राप्त नहीं हैं। यह पथ इसके साथ क्रोध और नपुंसकता (यानी पीड़ित महसूस करता है) लाता है।
  • मनोवैज्ञानिक हमारे शब्दों की तरह शब्दों को खत्म करने की सलाह देते हैं "न्याय", "कर्तव्य", "सही" और "ग़लत"। ये अभिव्यक्ति अपेक्षाओं को दर्शाती है और आप निराश और शिकार महसूस करते हैं जब वे अमल में नहीं आते हैं इन उम्मीदों और अधिकारों के बारे में बताएं किसी को भी आपको कुछ देना नहीं है
  • इस तंत्र का विचार प्राप्त करने के लिए, सोचें कि आपके सबसे अच्छे दोस्त के माता-पिता कॉलेज की फीस का भुगतान करते हैं, जबकि आपके पास यह मौका नहीं है और आपको ऋण के लिए आवेदन करना होगा। इसे वापस करने के लिए संघर्ष करते हुए, वह यात्रा, कपड़े, एक नई कार जैसी चीज़ों पर खर्च कर सकता है और यहां तक ​​कि एक अच्छे अपार्टमेंट में रह सकता है। बल्कि धोखा दिया महसूस की तुलना में, गुस्सा और उसे की ओर क्रोधी, अपने माता-पिता की ओर और भी हो सकता है बाकी दुनिया के लिए, आप अपने गुस्से को ध्यान में रखना और आगे बढ़ने के लिए चुन सकते हैं। यह अच्छा है कि उसके पास ऋण नहीं है और निश्चित रूप से आपके पास एक बड़ी बात नहीं है। लेकिन यह न तो सही है और न ही गलत है। और हम निष्पक्षता या बेवफ़ाई के बारे में बात नहीं कर सकते। ये बातें होती हैं यदि आप स्थिति और मन की स्थिति को स्वीकार करते हैं और आगे बढ़ते हैं तो आप जीवन में खुश और अधिक सफल होंगे।
  • स्टॉप इफेक्टिंग टुडेमट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    नकारात्मक, आत्म-विनाशकारी विचारों को पहचानें और इसके विपरीत करें इस तरह के विचारों को कुछ पेशेवरों की तरह कहा जाता है "आंतरिक जांच" शिकार के स्वयं आत्मसम्मान को कम करने के उद्देश्य से स्वयं-विनाशकारी विचारों के साथ आंतरिक अतिक्रिटिस्मवाद का एक रूप है। ये विचार अहंकार की जगह से आते हैं जहां क्रोध और दुख होता है - उनका उद्देश्य आपको लगातार दुख की स्थिति में रखना है। हमारे सभी को अंतरात्मा में एक अतिरेखीय आवाज़ है, जिसके साथ हम हमारे साथ सकारात्मक रूप से बोलने के लिए संघर्ष करते हैं, लेकिन यदि आप उत्पीड़न से पीड़ित हैं, तो लक्ष्य इसका विरोध करने के बजाय इसका समर्थन करना है।
  • अधिकांश पीड़ितों को नकारात्मक विचारों से अवगत नहीं हैं और इस कारण से उन्हें पहचान नहीं सकते हैं और उनका विरोध कर सकते हैं। जब हम ऐसा करते हैं, तो हम उनसे निपट सकते हैं ऐसा करने का एक तरीका यह पता लगाना है कि क्या आप अच्छे से बुरे मूड में चलते हैं जब आप ऐसा करते हैं तो अपने आप से क्या कहें, इसका ध्यान रखें।
  • इनर हाइपरक्रिटिसिज़म में ऐसे विचारों के साथ अन्याय की भावनाएं शामिल हो सकती हैं जैसे "यह सही नहीं है"। यह सामान्य तर्क के साथ, दूसरों के व्यवहार को सामान्य बनाने के लिए भी आपको प्रेरित कर सकता है "कोई भी कभी मेरे बारे में परवाह नहीं है"। इसके अलावा यह लगातार तुलना पैदा कर सकता है, उदाहरण के लिए आपको पूछ रहा है "क्यों दूसरों को हमेशा तुम्हारा से बेहतर अंक मिलता है?" जब आपको पता चलता है कि आप इस तरह से व्यवहार कर रहे हैं, तो समझें कि शांति क्यों है
  • उदाहरण के लिए, यदि इनर हाइपरक्रिटिसिज़म आपको बताता है "कोई भी मेरी राय के लिए कभी भी सुनता है", उत्तर दें "तुमने ऐसा क्यों कहा?" बयान को एक तथ्य के रूप में मत लेना क्योंकि यह सच नहीं है। भले ही यह है, आपको इस महत्वपूर्ण प्रश्न को अपने भीतर के स्वयं को संबोधित करना चाहिए ताकि आप नकारात्मक भावनाओं पर सक्रिय रूप से पहचान और कार्य कर सकें। आप पा सकते हैं कि लग रहा है कि कोई भी सुनेंगे केवल अपने विश्वास के एक माध्यमिक पहलू है महत्वपूर्ण कुछ भी कहने के लिए और (उदाहरण के लिए, सार्वजनिक रूप से कभी नहीं कम या कर रही आवाज में बात कर) एक परिणाम के रूप में अभिनय के तथ्य नहीं है को दर्शाते हुए।
  • छवि को रोकने के लिए एक शिकार के चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं और कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो आप अपने जीवन में एक नपुंसक दर्शक नहीं हैं। यदि आप ऐसी स्थिति को बदल सकते हैं जो आपको नाखुश या बदतर बना देती है, तो ऐसा करें - यदि यह संभव नहीं है, अनुकूलन करें, अपना दृष्टिकोण बदलें, अलग तरीके से व्यवहार करें तुम्हारा एक बहुत ही अन्यायपूर्ण या भयानक स्थिति हो सकती है, लेकिन अगर आप इसमें तसल्ली करते हैं तो इसे बदलना नहीं है। यह निष्क्रिय रवैया और रचनात्मक कार्यों के साथ पीड़ित महसूस करने वालों की विशिष्ट रस्म के विरोधाभासी है।
  • यह संसाधनों की आवश्यकता के साथ जुड़ा हुआ है कुछ स्थितियां अपरिहार्य हैं, लेकिन संसाधन होने पर हमें प्रतिक्रिया देने के बजाय सिर्फ एक स्थिति की आशा करने और नियंत्रण हासिल करने की अनुमति मिलती है। आप यह भी पा सकते हैं कि आप अवांछित चीजों को होने से रोक सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप समय पर ज़रूरत की मदद के बारे में पढ़ाई और बुद्धिमत्ता से बच सकते हैं।
  • स्टॉप असेंविंग विटिमम चरण 5 नामक छवि
    5
    हर दिन एक डायरी का उपयोग करें दैनिक डायरी को ध्यान में रखते हुए अपने मनोदशा और भावनाओं को लिखने में सिर्फ एक मदद नहीं है, यह इसके बारे में समझने के लिए एक उपकरण भी है। एक बार फिर तनाव करना अच्छा है कि आप उन्हें औचित्यपूर्ण करने की कोशिश न करें। नजर रखने और अनुकूलित करने के लिए डायरी का उपयोग करें - बिना दबंग किए बिना इसके साथ जीना सीखना। यदि आप किसी ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां आप बाहर आना चाहते हैं, तो आप सफल होने की संभावनाओं का मूल्यांकन करने के लिए एनोटेशन का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि को रोकने के लिए एक शिकार के चरण 6
    6
    कुछ खोजें जो आपको खुशी लाएगा और इसे नियमित रूप से करेंगे जितना अधिक समय आप अपनी पसंद की बातें करते हैं, उतनी ही कम आप उन नकारात्मक चीजों पर विचार करेंगे जो आप को पीड़ित बनाते हैं। अपने जीवन को एक सक्रिय तरीके से जीवित रहने के लिए प्रतिबद्ध करें, एक निष्क्रिय तरीके से, इसे देखकर और असहाय महसूस कर रहा है।
  • नृत्य सबक प्राप्त करें, टीम खेल करें, संगीत वाद्ययंत्र खरीदने या भाषा सीखिए
  • उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जिन पर जोर देते हैं कि आप अपने सर्वोत्तम पहलुओं पर क्या विचार करते हैं। अगर आप इस तरह से किसी को नहीं जानते हैं, तो एक क्लब या समुदाय के लिए साइन अप करें (उदाहरण के लिए, मूवी प्रशंसकों का ऑनलाइन समुदाय) और नए दोस्त बनाएं
  • स्टॉप असेंविंग विटीम चरण 7 नामक छवि
    7



    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना है जिसमें व्यायाम और अच्छे पोषण शामिल हैं। अपनी भावनाओं और भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए आपको अपने शरीर का ख्याल रखना होगा। नियमित व्यायाम आपको तनाव से छुटकारा पाने और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा। एक स्वस्थ आहार में मदद मिलेगी अपने मूड को विनियमित - भूल के बिना है कि यह ज्यादा भावनाओं का प्रबंधन करने के लिए यदि आप उतार चढ़ाव मूड के गरीब पोषण के कारण सवारी करने के लिए की जरूरत नहीं है आसान है।
  • स्टेप असेंविंग पिक्चर चरण 8
    8
    अपने आप को दया करो अपने जीवन को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक आदतों को अपनाने में समय लगता है और शिकार की तरह महसूस करना बंद करना सीखता है गुस्से से गुस्सा करके चीजों को बदतर मत बनो, जब आप इसे शिकार के शिकार होने लगते हैं। एक गहरी सांस लें, अपने आप को क्षमा करें और फिर से शुरू करें
  • भाग 2

    संवाद करने का तरीका बदलें
    इमोटिकॉल्स् स्टेप्स नामक स्टॉप वॉविंग फॉर व्हिक्टम 9
    1
    मुखर रहें. दूसरों के साथ उन तरीकों से संवाद करें जो उन्हें आपकी आवश्यकताओं के बारे में जागरूक करता है और उनकी जरूरतों का सम्मान करता है
    • मुखर होने के लिए, बयानों का उपयोग करें "पहले व्यक्ति में" और फैसले पर तथ्यों को प्राथमिकताएं - विचारों और भावनाओं पर पूरा नियंत्रण लेना और उन सवालों के जवाब तैयार किए जाने के बजाय प्रत्यक्ष और स्पष्ट अनुरोध करना "नहीं"।
    • इस उदाहरण पर विचार करें: "मैंने देखा कि आप अक्सर डिशवॉशर में डालने के बजाय सिंक में डिश छोड़ देते हैं। जब मुझे घर मिल जाए तो उन्हें देखकर मुझे घबराहट होती है, और मुझे रात के खाने की तैयारी शुरू करने से पहले रसोई को साफ करने की आवश्यकता महसूस होती है। हम दोनों व्यंजनों को धोने के लिए एक पल खोजते हैं"।
    • यदि मुखर संचार आपके लिए एक नया व्यवहार है, तो ऐसे लोग होंगे जो कुछ समय के लिए आपको जानकर आपके परिवर्तनों से भ्रमित होंगे। उन्हें समझाने में मददगार हो सकते हैं कि आप जिस तरीके से संवाद करते हैं उसे बदलने का प्रयास कर रहे हैं।
  • स्टॉप असेंविंग विटीम चरण 10 नामक छवि
    2
    स्पष्ट सीमाएं स्थापित करें यह मुखर होने का एक मौलिक तत्व है। इसका उद्देश्य स्वयं की रक्षा करना है और दूसरों को यह भी सटीक अवधारणा देना है कि आप कौन हैं और आप क्या सहन नहीं करना चाहते हैं।
  • सीमाओं की स्थापना से संबंधित एक उदाहरण एक रिश्तेदार शराबी जो आप अपनी कंपनी की खुशी है, लेकिन जिस तरह से यह बर्ताव बर्दाश्त नहीं कर सकता बता जब यह ubriaco- है तो कॉल करता है, तो या दिखाता है जब वह इस स्थिति में है, या riaggancerai है आप उसे अपने घर में प्रवेश करने देंगे
  • स्टॉप असेंविंग विटीम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप में विश्वास दिखाओ. इसे मुख्यतः पर आधारित करने के लिए शरीर की भाषा. जब आप किसी के साथ संवाद करते हैं, तो आप कुछ बुनियादी चीजों को सुरक्षा दिखाने के लिए कर सकते हैं, जैसे एक लेना सही आसन, नेत्र संपर्क रखें और आपको शांत और सकारात्मक दिखाएं।
  • जब आप खड़े कर रहे हैं, एक अच्छी मुद्रा अपनी पीठ को सीधा रखते हुए, पीठ और आराम, अपने पेट में खींच, रखने के अपने फीट चौड़ा अलग और कूल्हों के लिए गठबंधन, दोनों पैरों पर वजन को संतुलित और उसके हाथ अपने पक्ष में स्वाभाविक रूप से गिर जाने का मतलब है। (बंद नहीं) इसके अलावा, घुटने को थोड़ा मोड़कर हो जाएगा और गर्दन पर अच्छी तरह से संतुलित सिर, यानी मुड़ा नहीं आगे, पीछे या बग़ल में।
  • एक शरीर की भाषा व्यक्ति आप बात कर रहे हैं के सामने खड़े करने की उम्मीद मुखर, ईमानदार रखने के लिए, खड़े और बैठे, उसकी आँखें लेने की तरह पर्याप्त इशारों से बचने या अपने हाथ हिला जैसे उनके जवाब छोटा, एक के लिए गंभीर रवैया, लेकिन सुखद, और एक शांत और कास्टिक स्वर नहीं बनाए रखने के लिए
  • वार्ताकार को मिरर करने से उसे और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिल सकती है और संवाद करने में सक्षम होने के लिए एक बेहतर वातावरण बना सकता है।
  • स्टेप वॉयिंग असेंटी ट्रायल 12
    4
    सहानुभूति और करुणा के बीच अंतर जानें और उत्तरार्द्ध से बचें। किसी के साथ संवेदनशील होने के नाते उसकी भावनाओं को साझा करने और साझा करने की आवश्यकता होती है, दया उसके लिए दया और दुःख महसूस करती है। करुणामय प्रतिक्रियाओं को व्यक्त करना या सीखना, शिकार को मजबूत करता है।
  • जब आप करुणा की पेशकश करते हैं या आप दया की तलाश करते हैं आपको पता चल जाएगा कि आपकी समस्याओं को आउटसोर्स करना लोगों को आपके लिए खेद महसूस करने और स्थिति में अपनी कमजोरी पर जोर देने की तरह है। आप पा सकते हैं कि वे समाधान ढूंढने और / या आपको बचाने की कोशिश करने के लिए तैयार हैं। किसी को बचाने की इच्छा आम तौर पर भावना की भलाई व्यक्त करती है, लेकिन उन लोगों को यह भी बताती है जो बचने की कोशिश करते हैं कि आप यह नहीं मानते हैं कि वे इसे अपने दम पर कर सकते हैं। कर्कशता के प्रति दयालु प्रतिक्रिया हो सकती है "मैं तुम्हारे लिए बहुत शर्मिंदा हूं। क्या आपने एक्सवाईजेड की कोशिश की है?"
  • जब आप सहानुभूति देते हैं या सहानुभूति प्राप्त करते हैं, तो आप वास्तव में प्रस्ताव या सहायता प्राप्त करते हैं। सहानुभूति के साथ एक दयालु समझ प्रदान करता है अपनी भावनाओं पर बल दें और उन्हें साझा करें, लेकिन ऐसा महसूस करें कि दूसरे इसे अकेले कर सकते हैं। एक कर्कशता के लिए एक empathic प्रतिक्रिया का एक उदाहरण हो सकता है "मुझे लगता है कि यह आपके लिए कितना मुश्किल है आपको अब क्या चाहिए? "
  • जब हम असहाय साबित होते हैं और करुणा की तलाश करते हैं, तो हम अपने आप को पीडि़ता की स्थिति में रखते हैं और दूसरों को हमारी मदद करने के लिए कहें। यह हमारे लिए और आकांक्षी बचाव दल के लिए अनुचित है। दमदार दृष्टिकोण पारस्परिक सम्मान और एक-दूसरे की देखभाल करने पर विश्वास पर बल देता है जबकि हमारे स्वयं के द्वारा प्राप्त करने में सक्षम होने की जानकारी रखते हुए
  • स्टेप वॉयिंग असेंटी ट्राट 13 शीर्षक वाला इमेज
    5
    सांस लेते हैं। यदि आपको गुस्सा, तनाव, चिंतित या अन्यथा परेशान महसूस होता है, तो श्वास से अपने आप को शांत करने के लिए कुछ समय लगता है। छाती के बजाय पेट को फुलाए जाने की कोशिश कर रहे नाक के माध्यम से गहरी श्वास लें।
  • चेतावनी

    • यदि आप परिवार में दुर्व्यवहार करते हैं, गंभीरता से मदद लेने पर विचार करें पढ़ना इस अनुच्छेद गहरा करने के लिए
    • यदि आप किसी भी स्थिति में अपने आप को पाते हैं जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है, तो आपको आवश्यक मदद के लिए संबंधित संस्थानों से संपर्क करें।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com