कैसे अफवाहें से निपटने के लिए

जो कोई किसी कार्यालय में काम करता है या हाई स्कूल में जाता है वह बहुत अच्छी तरह से जानता है कि नियंत्रण से गपशप बहुत हानिकारक हो सकती है। हालांकि गपशप पूरी तरह से बचने के लिए यह सबसे अच्छा समाधान है, कुछ मामलों में आप अफवाहें फैलाने से रोक नहीं सकते हैं। समस्या का समाधान करने के लिए, समय पर और शांत तरीके से अफवाहें चुप रहें, फिर भविष्य में उन्हें रोकने के लिए इस तरह से व्यवहार करें।

सामग्री

कदम

भाग 1

गपशप को रोकना
1
संवाद क्या होता है अफवाहें तब फैल सकती हैं जब कोई व्यक्ति अपने जीवन के बारे में बहुत ही सुरक्षित रहता है या अन्य लोगों के साथ लगातार संचार में नहीं है आपको जीवन में हर किसी को बताने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि अफवाहों को रोकने के लिए कुछ लोगों को यह बताने में मददगार हो सकते हैं कि आप कैसी हैं और आपके साथ क्या होता है। इस मामले में, जब कोई आपके बारे में झूठी खबर फैलता है, तो लोग इस पर विश्वास नहीं करेंगे, क्योंकि वे सुनिश्चित हैं कि आपके जीवन में क्या होता है।
  • करीबी दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार के संपर्क में रहें उन्हें अपने जीवन पर अपडेट करें और उनके बारे में प्रश्न पूछें। जब कोई व्यक्ति खुद को अलग करना शुरू कर देता है और दूर हो जाता है, तो उसके बारे में आवाज अधिक आसानी से फैलती है। लोगों को गुस्सा आ सकता है यदि उन्हें लगता है कि आप उनके साथ समय बिताने और बदला गपशप की खोज करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। अन्यथा, यदि आप अलग लगते हैं, तो दूसरों को यह विचार मिल सकता है कि आप उदास, नाखुश या असामा और आपके भावनात्मक स्थिति के बारे में अफवाहों की खोज कर रहे हैं।
  • 2
    लोगों के साथ खुले और ईमानदार रहें यह सलाह संचार के साथ हाथ में हाथ रखती है - आपको दूसरों के साथ ईमानदार होना चाहिए, तब भी जब चीजें मुश्किल होंगी कई लोग, जब घर, स्कूली या काम पर समस्याएं होती हैं, तो दूसरों से दूर रहना शुरू हो जाता है, तनाव और पागल हो जाता है। यदि आप एक समान क्षण से गुजर रहे हैं, तो गपशप से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने आप को उन लोगों के प्रति कमजोर दिखें जो आपके करीब हैं।
  • समझाओ कि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं या आपको अनिश्चितता है और आपसे प्यार करता है, तो आप सहानुभूतिपूर्ण और दयालु हो जाएगा।
  • खुले और लोगों के साथ ईमानदार होने का एक और कारण एक सुरक्षित वातावरण बनाने में मदद करना है, जिसमें वे आपके साथ ऐसा करने को तैयार हैं। यदि आप दूसरों के साथ जानकारी साझा करते हैं, तो वे भी ऐसा करने के लिए झुकाते हैं और परिणामस्वरूप आपके बारे में गपशप फैलाने से पहले दो बार सोचेंगे, क्योंकि उन्हें पता है कि आप भी उनके बारे में बातें जानते हैं।
  • उसी समय, ध्यान से निर्णय लें कि लोग आपके जीवन का सबसे अंतरंग विवरण कैसे प्रकट करें। भरोसेमंद लोगों के साथ खुला और ईमानदार होने की कोशिश करें, ताकि आप जान सकें कि आपके साथ वास्तव में क्या होता है यदि आप किसी के बारे में संदेह रखते हैं, हमेशा ईमानदार होने की कोशिश करते हैं, लेकिन उसे उन रहस्यों को मत बताएं जो झूठी खबरों में बदल सकते हैं। कुछ लोग ईमानदारी और दूसरों की कमजोरी का लाभ उठाने के लिए उन्हें पीड़ित हैं, भयानक है क्योंकि यह है।
  • 3
    लोगों के साथ व्यवहार करें करीबी मित्रों और रिश्तेदारों से सभी अफवाहें पैदा नहीं होती हैं। बहुत से लोगों को आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, इसलिए वे आपके बारे में झूठ की खोज में कोई परेशानी नहीं है। यही कारण है कि हर किसी के साथ दयालुता का इलाज करना महत्वपूर्ण है आप नम्र हैं, कम संभावना यह है कि कोई आपको चोट लाना चाहता है और आपकी प्रतिष्ठा को बर्बाद करने की कोशिश करता है। उन लोगों का भी इलाज करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए, जो कि नम्रतापूर्वक सराहना करते हैं।
  • कुछ लोग ऐसे लोगों के बारे में निराधार अफवाहें फैलते हैं जो अच्छी तरह से नहीं जानते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उन्हें बुरी तरह से व्यवहार किया गया है, भले ही अनजाने में हो। आप हमेशा इस संभावना को नहीं रोक सकते हैं, लेकिन हमेशा एक सौम्य तरीके से व्यवहार करते हैं जो आपके द्वारा लक्षित किए जाने की संभावना कम है।
  • यदि आप काम पर गपशप का शिकार हैं, सहयोग को प्रोत्साहित करें और प्रतियोगिता न करें। एक वातावरण जिसमें आप एक टीम और एक परिवार के रूप में अपने सहयोगियों का इलाज विकसित करने के लिए, यह सभी आराम से अधिक लग रहा है और अच्छी तरह से इन नियमों से सहमत, सिद्धांत रूप में इस नेतृत्व करना चाहिए उन्हें दूसरों के बारे में झूठी अफवाहों का प्रसार करने की जरूरत महसूस नहीं है।
  • 4
    अफवाहें अपने आप में फैल न दें यह बहुत आसान है: यदि आप दूसरों के बारे में अफवाह फैलते हैं और उन्हें अपनी प्रतिष्ठा को पीड़ित और नुकसान पहुंचाने में योगदान देते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप ऐसा ही करते हैं। इसके अलावा, आप उन न्यायाधीशों की स्थिति में नहीं होंगे जो आपके बारे में बुरी तरह से बोलते हैं यदि आपने इस कदाचार का भी आयोजन किया है, तो आप उस व्यक्ति की तुलना में बेहतर व्यक्ति नहीं होगा, जो आपके बारे में गपशप फैलता है।
  • यदि आप ऐसी जानकारी सीखते हैं जो किसी अन्य व्यक्ति की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकती है, तो इसे अपने लिए रखें यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं लगता कि यह कुछ गंभीर है, लेकिन आपको यकीन नहीं है कि यह सच है, तो इसे मत कहो। अगर आपको यकीन नहीं है कि यह सच्चाई है और यह खबर किसी को भी चोट नहीं पहुँचा सकती है, तो इसे दूसरों के सामने न बताएं।
  • 5
    इसे स्पष्ट करें कि आप क्या कह रहे हैं। यदि आप विश्वास में कुछ खुलासा कर रहे हैं और अन्य लोगों को यह नहीं जानना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका वार्ताकार इसे समझता है। कुछ बातों के बारे में उन्होंने जो कुछ सुना है, दूसरों से नहीं, बुराई से नहीं, बल्कि इसलिए कि वे कुछ भी बुरा नहीं देखते हैं। यदि आप कुछ निजी रखना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति को बताएं जिससे आप बात कर रहे हैं।
  • इस तरह से आपके मित्र आपकी निजी जानकारी को अन्य लोगों के साथ प्रकट नहीं करेंगे, जो आपको गलत बता सकते हैं। यह एक वायरलेस फोन की तरह है: एक वाक्य के साथ आरंभ करें और यह व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास हो जाने के बाद, इसका एक अलग अर्थ है। ऐसा होने से रोकने के लिए, अपने दोस्त को स्पष्ट रूप से बताएं कि आप जो कह रहे हैं वह आपके साथ रहना चाहिए।
  • भाग 2

    गपशप का उत्तर दें


    1
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें कुछ लोग घृणा और द्वेष से जीते हैं और गपशप फैलाने के इच्छुक हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि वे बेहतर महसूस करेंगे। दूसरों की जानकारी का गलतफहमी होती है और किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहते, वे अफवाह फैलते हैं। किसी भी मामले में, अफवाहें आमतौर पर संकेत नहीं करती हैं कि आपने कुछ गलत किया है। वे आमतौर पर केवल सुझाव देते हैं कि जो लोग फैले हैं उन्हें ऊब या असुरक्षा की समस्याएं हैं, इसलिए इसे एक व्यक्तिगत अपराध मत समझें।
    • हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कुछ गपशप वास्तव में खराब है, याद रखें कि लोग उन्हें एक कारण के लिए फैल रहे हैं। जो दयालु है और दूसरों को रखता है, वह आगे बढ़ने के लिए बुरी चीजों का प्रसार नहीं करता है। आम तौर पर जो लोग आवाज का मज़ाक उड़ाते हैं वे ईर्ष्या या ईर्ष्या से आपके लिए जाते हैं, अन्यथा वे अपने जीवन से संतुष्ट नहीं हैं और नाटक के साथ इसे और अधिक दिलचस्प बनाना चाहते हैं।
    • गपशप का वजन मत देना और कर्मचारियों पर अपराध लेने और बहुत नाराज़ होकर फैलने वालों को प्रोत्साहित न करें। कुछ लोग सिर्फ प्रतिक्रिया पाने के लिए अफवाह फैलते हैं। यदि निराधार कहानियां आपके बारे में फैलती हैं, तो ऐसा व्यवहार करें जैसे कि कुछ नहीं हुआ और वह झूठ आप पर हड़ताल न करें इससे आप यह साबित करने में भी मदद कर सकते हैं कि अफवाहें सच नहीं हैं, क्योंकि आपको लगता है कि उन्हें इतना हास्यास्पद लगता है कि आप नाराज़ नहीं होते।
  • 2
    निराधार आवाज के तुरंत जवाब दें जब अफवाह आपके बारे में फैलती है, तो सबसे अच्छा काम समय पर होता है। यदि आप समाचार को जाली सर्कल देते हैं, तो यह बदतर हो सकता है या अधिक अतिरंजित हो सकता है। उन लोगों से बात करें जो उन्हें गपशप करते हैं और बताते हैं कि यह एक झूठ है - वैकल्पिक रूप से, अधिकार के साथ बोलकर सत्य को स्पष्ट करें
  • कुछ लोग जवाब देने की बजाय गपशप को अनदेखा करने का निर्णय लेते हैं। आइटम की प्रकृति के आधार पर यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर यह ऐसी अजीब खबर है कि यह अविश्वसनीय है, तो इसे अनदेखा करना सही हो सकता है और समय में लोग इसके बारे में बात करना बंद कर देंगे। हालांकि, यदि यह एक संभावित कहानी या कुछ चीज है जो आपको परेशानी में ले सकती है, तो आपको इस मुद्दे को अभी स्पष्ट करना होगा। अपने आप को कठिन स्थिति में न ढूंढें, क्योंकि अन्य लोग आपके बारे में झूठ फैल चुके हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि अफवाह कार्यालय में फैल गई है कि आप कुशलतापूर्वक काम नहीं करते हैं या आप कुछ ऐसा करते हैं जो कंपनी की नीति के विरुद्ध होती है, तो आपको इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। अन्यथा, आप अपने मालिक के साथ मुसीबत में मिल सकता है। गपशप की रिपोर्ट करें इससे पहले कि आप गौर करें और खुद से पूछें कि क्या यह सच है। यदि आप पहले कदम उठाते हैं, तो दूसरों के लिए आपके इवेंट्स के संस्करण पर विश्वास करना आसान होता है
  • 3
    गपशप का स्रोत ढूंढें जब आप अपने बारे में एक निराधार आवाज सुनते हैं, तो कुछ मामलों में यह समझने के लिए सीधे स्रोत पर जाने के लिए बेहतर होता है कि यह क्यों फैल गया है। इससे आपको पीड़ित नहीं होने और अन्य व्यक्ति को गलत तरीके से न्याय न करने में मदद मिल सकती है। पूछें कि जो लोग इस बात की खबर सुनते हैं और अगर आप भाग्यशाली हैं तो आप स्रोत को खोज सकेंगे।
  • एक बार जब आप गपशप के स्रोत पाते हैं, तो उससे पूछिए कि उसने आपके बारे में अफवाहें क्यों फैली हैं और उन्हें कैसे पता चला है। यदि वह एक दोस्त था, तो उससे पूछें कि क्या आपने कुछ किया जो उसे क्रोधित किया और उसे इस तरह व्यवहार करने के लिए धक्का दिया। आपको यह भी पता लगाना चाहिए कि खबरों के साथ धोखा दिया गया है या गलतफहमी है। यहां तक ​​कि अगर यह अभी भी गलत व्यवहार है, तो किसी ने अफवाह फैला दी है कि यह निराधार था कि यह सच था। इस मामले में, कोई बुरा इरादा नहीं था, अनावश्यक तनाव पैदा न करें।
  • यदि आपको पता चला है कि किसी व्यक्ति ने आपके बारे में एक बुरी चीज के बारे में कोई जानकारी फैली है, तो उनसे पूछिए कि उनके कारण क्या हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अक्सर अफवाहें असुरक्षित लोगों से पैदा होती हैं। इस स्थिति में, इसे समझने की कोशिश करें, अनुग्रह के साथ व्यवहार करें और उसे क्षमा करें। यह आसान नहीं होगा, लेकिन किसी से प्यार करने और उनकी मदद करने का सबसे अच्छा तरीका उनको करुणा दिखाने के लिए है, जब वे इसके लायक नहीं हैं। यदि आप दयालुता के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, तो जिन लोगों ने आपके बारे में झूठी खबर फैल दी है, उन्हें अपने कार्यों के लिए दोषी या शर्मिंदा महसूस हो सकता है और उसे सच्चाई बताने के लिए उसे समझना आसान होगा।
  • 4
    सभी को पता चले कि खबर झूठी है अफवाह की निंदा करने का सबसे अच्छा तरीका दूसरों को साबित करना है कि यह सच नहीं हो सकता। आप यह बता सकते हैं कि चीजों की वास्तविकता क्या है, या इसे क्रियाओं के साथ दिखाएं अगर आवाजों में आप और दूसरे व्यक्ति शामिल होते हैं, तो उनकी मदद के लिए पूछें, उन्हें अवमानना। कुछ मामलों में यह तीसरी पार्टी द्वारा समर्थित होना उपयोगी होगा।
  • अगर कोई ऐसी आवाज को छेड़ता है कि आपने अपने साथी को धोखा दिया है, तो एक और अधिक वफादार तरीके से व्यवहार करें। किसी के साथ इश्कबाज न करें और उसके साथ अधिक समय व्यतीत करें, ताकि हर कोई समाचार की सच्चाई पर सवाल उठाए।
  • यदि कार्यालय में कोई व्यक्ति इस शब्द को फैलाता है कि आप आलसी हैं या आपने कंपनी की नीति का उल्लंघन किया है, तो हर किसी को दिखाए कि आप कड़ी मेहनत करते हैं और आप हमेशा सभी निर्देशों का पालन करते हैं। हर किसी को कहें कि जिन कहानियों को वे सुनते हैं वे निश्चित रूप से झूठे हैं।
  • यद्यपि यह सलाह हमेशा मज़ेदार या मज़ेदार नहीं है, क्योंकि आपको कुछ गलत साबित करने के लिए कुछ साबित करने की भावना हो सकती है, यह बहुत प्रभावी है यह कहने के लिए पर्याप्त है कि एक आवाज झूठी है, लेकिन अगर आप कार्य करने के लिए शब्दों का पालन करते हैं, तो आपके पास आपके पक्ष पर असंख्य सबूत होंगे।
  • 5
    स्वीकार करें कि आवाज कुछ समय के लिए प्रसारित करने के लिए जारी रख सकते हैं। दुर्भाग्य से, अगर आप गपशप का जवाब भी देते हैं, तो उनमें से सभी तुरंत गायब नहीं होते हैं। कुछ लोग आपको विश्वास करेंगे या झूठी खबरों में दिलचस्पी खो देंगे, जबकि अन्य आपकी प्रतिष्ठा को बर्बाद करने की प्रतिकूल खुशी का आनंद लेंगे और इसके बारे में बात करते रहेंगे। यह आपको परेशान न करें और अपना सिर ऊपर रख दें।
  • एक बार अफवाह का सामना करने के बाद, आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं लेकिन सामान्य रूप से अपना जीवन जीते हैं। इसमें समय और संयम होगा, लेकिन अंत में लोग कुछ और सोचेंगे।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com