कैसे गपशप करने के लिए नहीं

गपशप करना सिर्फ एक बुरी आदत नहीं है: यह एक बहुत हानिकारक गतिविधि हो सकती है गपशप करने की किसी की प्रवृत्ति को सीमित करना और किसी से बुरा बोलने में दूसरों के द्वारा शामिल होने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है इस अनुच्छेद में पता लगाएं कि आप इस बुरी आदत से कैसे सामना कर सकते हैं और सामान्य रूप से बड़बड़ाकर खुद को मुक्त कर सकते हैं - न सिर्फ तुम्हारा बल्कि दूसरों की भी।

कदम

विधि 1

गॉसीप से बड़े में रखें
छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 1
1
नकारात्मक गपशप को अलग करें सभी चीटर हानिकारक नहीं हैं, इसलिए मौलिक रूप से रोकना आवश्यक नहीं है, लेकिन भाषणों और हस्तक्षेपों की प्रकृति को अलग करने के तरीके जानने के लिए। वास्तव में अहानिकर गपशप और अन्य लोग हैं जो किसी को दुखी और अपमानित कर सकते हैं।
  • जो लोग गपशप शुरू करते हैं (जितनी जल्दी या बाद में मौका ही प्रस्तुत करता है) तथ्यों का विश्लेषण करने में ज्यादा वक्त खर्च नहीं करते, वास्तव में, वे आम तौर पर किसी और से सूचना प्राप्त करते हैं, जिन्होंने बदले में यह सुना है किसी और को फिर से
  • किसी विश्वसनीय दोस्त के साथ किसी के बारे में बुरी तरह बात करने और किसी के सामने ज़हरीली जानकारी फैलाने में भी अंतर है। जब तक कोई व्यक्ति गंभीर रूप से खतरे में नहीं है, तब तक उनके संघर्ष को सार्वजनिक रूप से नहीं बनाने की आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आपके कार्यालय में कोई व्यक्ति अपनी पत्नी को धोखा देता है, और आप अन्य सहयोगियों से बात करते हैं, तो यह एक हानिकारक गपशप है (भले ही खबर सच हो, इसकी फैलाने की कोई ज़रूरत नहीं है)। उस बिंदु पर जानकारी पत्नी तक पहुंच जाएगी, जो अन्य व्यक्तिगत समस्याओं (या उसके पति से तलाक कैसे प्राप्त करें) पर भी इसका लाभ उठाने के लिए इस ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं।
  • नॉट गॉसीप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या वह जानकारी फैलाने के लिए इतना महत्वपूर्ण है मनुष्य सामाजिक जानवर हैं और गपशप हमारी प्रकृति का हिस्सा है। यह मानदंडों के प्रति सम्मान का सुझाव देने और व्यक्तियों के सबसे बुरी प्रवृत्ति पर कुछ नियंत्रण रखने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे हमेशा मनाए जाते हैं और दूसरों को ध्यान में रखते हैं। साथ ही, एक गपशप किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है, उसकी प्रतिष्ठा को नष्ट कर सकता है और उस व्यक्ति की स्थिति बढ़ा सकता है जो लक्षित विषय की कीमत पर फैलती है।
  • यहाँ पर विचार करने के लिए कुछ बातें हैं: गपशप किसी को चोट पहुँचा सकती है? क्या यह सबूतों द्वारा समर्थित है या क्या यह केवल लोगों की अफवाहों पर आधारित है? क्या आप बेहतर महसूस करने या अपनी स्थिति बढ़ाने के लिए बात करना चाहते हैं? क्या यह जानकारी किसी और के माध्यम से आपके पास आई?
  • यदि आप ध्यान केन्द्रित महसूस करने के लिए या अपने अहंकार को बढ़ाने के लिए गपशप करते हैं, तो अपने आप को नियंत्रित करना हमेशा बेहतर होता है इन कारकों से केवल नकारात्मक कारक उत्पन्न होते हैं और खिलाते हैं जानकारी दे सकते हैं: "क्या आप जानते हैं कि वे किताबों की दुकान का एक नया खंड खोलने वाले हैं?", या: "क्या आप जानते हैं कि ईसाई अस्पताल में है? हम जाकर उसे देख सकते थे। " हानिकारक गपशप के बजाय हैं: "मैंने सुना है कि सैंड्रा मानव संसाधन विभाग से किसी के साथ बिस्तर पर चली गईं, यही वजह है कि वह बढ़ रही है।"
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 3
    3
    गपशप के पीछे क्या समस्याएं छिपी हैं इसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, इस कारण से कि आप किसी के बारे में कुछ अफवाहें फैलाने वाली हो सकती है, यह उस उदासी का हो सकता है जिसे आप उसके खिलाफ बंदरगाह करते हैं, या आपसे अपमानित एक अपमान है और आप को माफ नहीं किया गया है। उस पर विचार करें जिसके कारण आपको किसी के साथ गुस्सा आता है शायद आप एक ही इलाज के शिकार रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान देते हैं कि आप अक्सर किसी के कथित यौन रोमांच के बारे में बात करते हैं, तो पहले गपशप फैलकर रोकें और इसके बारे में सोचें: गलत व्यक्ति के बारे में आप किस बात की बात कर रहे हैं? क्या आप इस तथ्य से ईर्ष्या कर रहे हैं कि यह आकर्षक है और दूसरों का ध्यान कैप्चर करता है? यह मानते हुए कि जानकारी सच थी, इसके साथ सभी को क्या करना था?
  • समस्या की जड़ पर जाना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि यह एक आवर्ती विषय है या यदि आपको लगता है कि आप किसी विशेष व्यक्ति के बारे में अक्सर गपशप करते हैं
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 4
    4
    समस्या को हल करने के लिए कुछ करें कभी-कभी, उन सभी लोगों के साथ स्टीम को छोड़ने के बजाय, जिनसे आप मिलते हैं, आप समस्या की जड़ में जाने की कोशिश कर सकते हैं। आपको उस व्यक्ति के साथ सामना करना पड़ सकता है, जिसकी आप गपशप कर रहे थे और उसके साथ एक रचनात्मक संबंध पुनः स्थापित कर रहे थे।
  • कभी-कभी किसी को अपने जीवन से निकालना आवश्यक होता है अपने पूर्व के बारे में बुरी तरह बात करने के बजाय, यह बताते हुए कि यह कितना असभ्य और परेशान है, उसे नाम देने से रोकना और उसकी उपस्थिति से बचने, उसकी संख्या रद्द करना और उसे अपने फेसबुक पेज से भी निकालने से बेहतर होगा। इस तरह, समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बजाय किसी के बारे में बुरी तरह से बात करते हुए, आप अपने विचारों को और अधिक दिलचस्प बना सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक नहीं गॉसिप चरण 5
    5
    अपने आप को गपशप के लिए एक समय सीमा दीजिए यदि आप वास्तव में इसे नहीं बचा सकते हैं, कम से कम अपने आप को शामिल करने की कोशिश करें, और स्थापित करें कि आप कब तक छोटी बात करने में सक्षम होंगे। एक बार निर्धारित समय समाप्त हो गया है, पूरी तरह से बंद हो और अन्य व्यवसायों को निश्चित रूप से अधिक रचनात्मक मिल जाए
  • यदि संभव हो तो प्रति दिन 2 या 5 मिनट की अधिकतम सीमा दें। सड़क पर मिलने वाले हर व्यक्ति को एक ही समय का विस्तार न करें



  • 6
    किसी से बात करने से पहले अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें क्या यह सच है? कि आवश्यक है? यह कहने की आवश्यकता है? क्या हमें इस बारे में अभी बात करना है?
  • विधि 2

    दूसरों के साथ स्पिक्यूलिंग से बचें
    नॉट गॉसीप स्टेप 6 नामक छवि
    1
    गपशप की बुरी आदत को सीमित करने के लिए, अधिक लोगों की उपस्थिति में ऐसा करने की कोशिश न करें एक विषय पर व्यक्तिगत रूप से चर्चा करें, खासकर यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास एक निश्चित अधिकार है: आपको उस स्थिति पर ध्यान देना होगा जो आप में हैं, इससे पहले कि आप बात छोड़ दें।
    • "क्रोनिक गपशप" का प्रबंधन करना सीखें उन्हें पहचानें और उनकी उपस्थिति से बचने की कोशिश करें। यदि आप वास्तव में उनसे नज़दीकी रहने में मदद नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें कोई संतोष न दें, जब वे कुछ या किसी के बारे में आपसे बात करना शुरू करते हैं जब आप समझते हैं कि वार्तालाप गपशप के आदान-प्रदान में बदल रहा है, तो विषय को बदलने का प्रयास करें या किसी बहाने के साथ चले जाएं जिन लोगों के पास असहमतिपूर्ण आदत है, वे शायद ही कभी अन्य विषयों के बारे में बात करने का प्रबंधन करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका जीजा अपनी बहन या भाई के बारे में बुरी तरह बात करता है, तो उसे निजी में बारी और उससे पूछें कि उसके रिश्तेदारों के साथ समस्या क्या है। उसे पता चलिए कि उनके पीछे बात करना अच्छा नहीं है और उनके बारे में पता चलता है जो उन्हें चोट पहुंचा सकता है। यदि वास्तविक तनाव हो, तो समाधान के बारे में सोचने वाले लोगों का सामना करने की कोशिश करना बेहतर होगा।
    • ध्यान रखें कि गपशप की आदत सिर्फ एक महिला विशेषता नहीं है: यहां तक ​​कि पुरुष अक्सर गलत जानकारी का आदान-प्रदान करते हैं, किसी के लिए झूठे या हानिकारक होते हैं।
  • 2
    उचित उत्तर के साथ अपने आप को बांधाएं जब कोई आपको रसदार (और कुछ भी रचनात्मक) गपशप के बारे में बताना चाहता है, तो कुछ और ओर ध्यान हटाने के तरीके ढूंढें या अपने वार्ताकार को वह शब्दों के संभावित परिणामों के बारे में चेतावनी दें।
  • यहां कुछ विनम्र तरीके से बातचीत को हटाने के कुछ तरीके दिए गए हैं: "हम उस व्यक्ति के दृष्टिकोण से क्यों नहीं सोचते हैं?", "आप इस बारे में इतनी बात क्यों करते हैं?" या "हम इस समस्या का हल सोच सकते हैं"
  • समस्या के मूल को प्राप्त करने की कोशिश करें, जो प्रश्न में व्यक्ति के साथ गपशप करते हैं यदि यह एक पुरानी प्रेक्षक है, तो आपको संभवत: थोड़ी अधिक ऊर्जावान रूप से बंद करना होगा
  • 3
    भाषण बदलें कभी-कभी आपको जो भी करना है, वह अपना फ़ोकस दूसरे, अधिक सकारात्मक विषय पर स्थानांतरित कर रहा है। उस व्यक्ति के साथ परेशान किए बिना ऐसा करने की कोशिश करें, जो गपशप कर रहा था, क्योंकि अगर वह इसे देखता है तो वह शायद नाराज हो जाएगा।
  • जब आप ध्यान दें कि बातचीत बदल रही है, तो एक आनुवंशिक वाक्यांश के साथ भाषण को रोकें, उदाहरण के लिए: "आप जानते हैं, हमें यह तय करना चाहिए कि काम के बाद दोपहर बाद क्या करना है।"
  • या आप कहकर हस्तक्षेप कर सकते हैं, "चलो, टज़ियो और गायस के बारे में अप्रिय चीजों के बारे में बात न करें। हम एक और सकारात्मक विषय खोजते हैं "। यह वाक्यांश खासकर अगर गपशप का विषय बल्कि निराशाजनक था।
  • 4
    बाहर रहो अंत में, अगर आप वास्तव में बातचीत को नहीं हटा सकते, तो इसे शामिल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह स्पष्ट करना है कि आपको कुछ जानकारी में दिलचस्पी नहीं है। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह इसे बाहर ले जा सकता है और आपके बारे में नकारात्मक टिप्पणी कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से अपने आप को स्थिति से बाहर रखने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे यह सब बात सुनने में दिलचस्पी नहीं है" या "वास्तव में कोई मायने नहीं रखता है कि श्री एक्स ने अपने निजी जीवन में क्या किया है"
  • यदि आप अपने वार्ताकार को अपमान करने के बिना स्थिति को कैसे संभालना चाहते हैं, तो उसे यादृच्छिक बहाना बनाते हैं, उसे बताएं कि आपको छोड़ना होगा क्योंकि आपकी प्रतिबद्धता है या आपको घर जाना है, काम पर, आदि।
  • टिप्स

    • यदि आप किसी के बारे में बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो सोचें कि वह व्यक्ति आपके बगल में बैठे है: आप आक्रामक टिप्पणियों या शब्दों को गलत तरीके से व्याख्या नहीं कर सकते हैं।
    • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं वे अक्सर "विश्वसनीय" लोग नहीं होते हैं गपशप से बचें या एक दिन आप अपने गपशप में से किसी एक में मिल सकते हैं
    • इसे स्पष्ट करें कि आप किसी प्रकार के गपशप बनाने, या सुनने में रुचि नहीं रखते हैं। दूसरों के साथ साझा की जाने वाली जानकारी के प्रकार पर ध्यान दें

    चेतावनी

    • यदि आप ऐसे व्यक्ति का सामना करने का निर्णय लेते हैं जो गपशप करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप उसका अगला लक्ष्य हो सकते हैं। तुलना के लिए खोज केवल तभी आवश्यक है, अन्यथा बस इसकी उपस्थिति से बचें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com