काम पर गपशप कैसे प्रबंधित करें

दूसरों के गुप्त गुणों के बारे में कोई गपशप नहीं हुआ।

~ बर्ट्रेंड रसेल गपशप संचार के रूप में पुरानी है और कोई कार्य स्थान छूट नहीं है। यह लेख कुछ तरीके बताता है कि आप अपने कार्यस्थल के बारे में गपशप की संस्कृति को संबोधित कर सकते हैं और उसे चुनौती दे सकते हैं।

कदम

छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 1
1
क्या गपशप है समझने की कोशिश करो सहयोगियों और गपशप के बीच दोस्ताना चुटकुले दो अलग चीजें हैं। लेकिन आप अंतर कैसे समझते हैं? इन बातों पर विचार करें:
  • धागा: अन्य लोगों के बारे में बात करने वाले सहयोगियों के बीच एक मैत्रीपूर्ण चर्चा सामान्य, मैत्रीपूर्ण और सहायक टन है। वक्ता किसी के चरित्र में दोष खोजने से ग्रस्त नहीं है, लेकिन केवल एक लक्ष्य, या कार्य से संबंधित वार्तालाप को हासिल करने में मदद करने के लिए और संबंधित मुद्दों पर श्रोता को प्रबुद्ध करने के लिए, जो कुछ निष्पक्ष रूप से किया, के बारे में जानकारी से गुजर रहा है एक काम कर;
  • गपशप या गपशप: गपशप एक भाषण है जो स्पीकर पर ध्यान आकर्षित करता है। अक्सर जो लोग एक गोपनीय स्वर को अपनाने और दूसरे व्यक्ति के बारे में जानकारी का उपयोग एक सौ ध्यान देने के लिए करते हैं, सवाल में व्यक्ति की विश्वसनीयता या प्रशंसा को कम करने के इरादे से ब्योरा भी देते हैं। विवरण नैतिकता के साथ प्रदान किया जाएगा और नायक के विध्वंस गपशप के एजेंडे में सर्वोच्च प्राथमिकता हो सकता है। जिन लोगों के जानना चाहते हैं, उनके अधिक व्यक्तिगत विवरण अक्सर प्रकट होते हैं गपशप के पीछे की प्रेरणा में शामिल होने, आत्म-उत्सव, अतिशयोक्ति और अहंकारपूर्ण मानसिकता की खोज शामिल है;
  • अफवाह के लिए गपशप: यह एक गपशप है जो अक्सर व्यापार के संदर्भ में फैलता है कोई इस बारे में बात करता है और जंगल की आग की तरह फैलता है यह आम तौर पर एक अस्थिर संदर्भ में होता है और यह भय से प्रेरित होता है, उच्च स्तरों से खराब संचार और कर्मचारियों के क्रूर मान्यताओं के कारण होता है। यह एक गपशप से कम निजी है जो एक व्यक्ति पर हमला करता है, लेकिन उसी तरह हानिकारक और हताशाजनक है।
  • छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 2
    2
    कार्यालय में गपशप के लिए बहुत ज्यादा मत लो। कार्यालय गपशप के कई सिर्फ यह है - गपशप वे कढ़ाई, संदिग्ध, त्रुटियों और यहां तक ​​कि शरारती और मूर्खतापूर्ण बकवास से भरे हुए हैं। इसे व्यक्तिगत या रक्षात्मक लेने के बजाय हँसी पर फेंको इसमें कोई संदेह नहीं है, गपशप चाहिए निर्णायक और तत्काल से निपटा जाए, लेकिन यह आपकी टीम को एक सहयोगी या सहयोगी के रूप में आपकी स्थिति में मदद नहीं करेगा यदि आप इसे व्यक्तिगत रूप से लेते हैं। इसके बजाय, वास्तविकता पर ध्यान केंद्रित करें, अर्थात्, गपशप के तहत एक कारण या कारण है और इसे निष्पक्ष रूप से संबोधित करते हैं जैसे कि क्रोध और भावनाओं से नाकाम होने के लिए व्यक्तिगत हमले के बजाय यह व्यापारिक सौदा था।
  • छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 3
    3
    सूचित करें। क्या उन सभी कहानियों में कोई सच्चाई है? कभी-कभी सच्चाई का एक आधार है और समस्या से निपटने से पहले प्रकाश में लाया जाना चाहिए ताकि हम तथ्यों और भावनाओं से प्रतिक्रिया न कर सकें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब ऊपरी मंजिलों पर गपशप की बात आती है, जहां वन्यवादी प्रकृतियां तेजी से पकड़ सकती हैं और तेजी से फैल सकती हैं - सही लोगों को पूछकर ठोस तथ्यों की खोज करें, यानी जो निश्चित उत्तर प्रदान करने की स्थिति में हैं और सही। आपको अपने विश्वसनीय स्रोतों जैसे आंतरिक बुलेटिन, आधिकारिक प्रकाशन और मीटिंगों के आधार पर अधिक पुष्टिकरणों को देखने की आवश्यकता हो सकती है, अगर आपकी प्रतिक्रिया पर असर पड़ने वाले बदलावों या कटौती के बारे में कोई गपशप हो सकती है
  • छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 4
    4
    संदर्भ की स्थापना करें आप किस तरह की गपशप से निपटते हैं? कर्मचारी या कार्यालय में हुए बदलावों पर? दोनों को अपने जूते के नीचे होने से कर्मचारियों के मनोबल को रोकने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की आवश्यकता होती है। निम्न दो चरणों में दोनों प्रकार हैं
  • छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 5



    5
    गति, समर्थन और ईमानदारी के साथ कार्यालय में परिवर्तन के बारे में गपशप का सामना करना तेजी से परिवर्तन और अनिश्चितता के समय में, गपशप डर के कारण बढ़ेगा और नकारात्मक परिणामों की घोषणा की जाएगी। यह जानना महत्वपूर्ण है और तथ्यों से भय फैक्टर को खत्म करना। यदि आप एक टीम के नेता हैं, तो अपने डर और चिंताओं को पहचानकर अपनी टीम के लिए आश्वासन का स्रोत बनें। जांचकर्ता तथ्यों के साथ सशस्त्र, उन्हें बताएं कि आप जो भी जानते हैं उन्हें जो भी आप नहीं जानते उसे जोड़ते हैं और पानी को भ्रमित नहीं करते हैं। जब आप कुछ नहीं जानते, तो वादा करता हूँ कि आपको सूचित करेंगे चट्टान बनें जो उन्हें समर्थन करता है और जिस पर गपशप टूट जाती है
  • छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 6
    6
    खुशियां एक गपशप चुनौती कुछ लोग गपशप क्योंकि उन्हें पसंद है या उनके आसपास के लोगों के बारे में असुरक्षित हैं। गपशप का हिस्सा मई केवल ध्यान चाहता है एक आग्रहपूर्ण और आवर्ती गपशप को सार्वजनिक रूप से उगलाने तुरंत रोक दिया जाना चाहिए आपको इन लोगों को उनके लिए क्या देखना चाहिए और उन्हें एक बंद मीटिंग में सुनकर उन्हें ध्यान देना होगा:
  • गपशप को बताएं जिसे आप जानना चाहते हैं कि वास्तव में उसे परेशान क्यों कर रहे हैं। उससे पूछिए कि वह आपको यह जानकारी क्यों दे रहा है (जिसे आप गपशप के रूप में देखते हैं) खुद को समझाने के लिए मजबूर कर उसे उसे महसूस करना पड़ेगा कि आपने अपने खेल के माध्यम से देखा है और आप पूरी तरह से जानते हैं कि वह कौन है।
  • एक और युक्ति यह है कि गॉसिपर को सूचित करना है कि आप उस बारे में पुष्टि करने के लिए पूछ रहे हैं कि आपने उस व्यक्ति से संबंधित व्यक्ति तक क्या सीखा है इस तरीके से उन्हें पता चल जाएगा कि सूचना उस व्यक्ति के पास आएगी जो गपशप का उद्देश्य है और वापस ले लें या माफी मांगें।
  • सकारात्मक रहें और ईमानदारी से गपशप की मदद करने का प्रयास करें। उसे एक वार्तालाप में शामिल करें जिससे वह उसे अभिव्यक्त कर सके रॉयल्टी शिकायतें और अपने उत्तर में सहानुभूतिपूर्ण लेकिन फर्म होना चाहिए शायद वह नाराज़ है क्योंकि वह प्रशिक्षण या प्रचारक अवसर खो चुका है या यह उसे नाराज़ करता है कि गपशप पीड़ित के पास एक विशेष अनुबंध या काम का घंटे है जिसे वह करना चाहेंगे। थोड़ा गहरा खोदो और देखें कि क्या निष्पक्ष समाधान प्राप्त किया जा सकता है।
  • यथार्थवादी रहें यदि गपशप आपके प्रत्यक्ष दृष्टिकोण या आपकी बातचीत को धमकी के रूप में मानते हैं और जो वास्तव में उसे परेशान करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उन्हें यह बताना सुनिश्चित करें कि गपशप का अंत होना चाहिए अक्सर गपशप के साथ सीधे व्यवहार करना उन्हें समझने के लिए पर्याप्त है कि उन्हें रोकना चाहिए - या अपनी ताकत के साथ आगे बढ़ना चुन सकता है हालांकि संतुलन पर, यह स्पष्ट करना आवश्यक हो सकता है कि कार्यस्थल में गपशप बर्दाश्त नहीं की जाती है, इस व्यक्ति के साथ व्यवहार करने वाले व्यक्ति को भेजना
  • याद रखें सच्चा निधि कि हमने पहले उल्लेख किया है हालांकि यह मानना ​​उचित नहीं है कि गपशप का शिकार घोटाले की चट्टान बनना चाहता है, कभी-कभी गपशप काम में या उस व्यक्ति के कौशल में कमजोरी को उजागर कर सकता है जिसे हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है। कुछ समझदार अनुसंधानों को समझने के लिए कि क्या संचार, स्टाफ प्रशिक्षण में सुधार करने या कर्मचारियों के मूड में सुधार के तरीकों की आवश्यकता है, जो बच गए हैं दूसरे शब्दों में, एक नकारात्मक स्थिति के बीच सकारात्मक नोट खोजें जो आपकी टीम और कार्यालय को सुधारने की अनुमति देता है।
  • छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 7
    7
    गपशप में शामिल न करें यदि आप गपशप में शामिल हो जाते हैं, उन्हें खिलाना और खुद को बहसाना। विशेष रूप से, यदि आप नेतृत्व की भूमिकाओं की कामना करते हैं, या आप पहले से ही एक कार्यकारी हैं, तो कार्यालय गपशप में कोई भी भागीदारी नकारात्मक भावनाओं और टीम भावनाओं के खिलाफ देखी जा सकती है। हमेशा पूछें अगर तुम्हारा प्रेरणा अन्य लोगों के एक निजी तरीके से बात करने के लिए काम करने के कारण हैं - अगर आप किसी के अच्छे गौरव में शामिल होने या बेहतर दिखने के बारे में बात करते हैं, तो आप गपशप कर रहे हैं
  • छवि के साथ डील शीर्षक कार्यालय गपशप चरण 8
    8
    गपशप को हतोत्साहित करने के लिए इसे व्यवसायिक अभ्यास बनाओ। कर्मचारियों के सदस्यों को यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके व्यवसाय में गपशप कैसे माना जाता है। हालांकि, यह एक रचनात्मक अभ्यास करें, कर्मचारियों को दिखाते हुए कि उन्हें क्या करना चाहिए, इसके बजाय उन्हें क्या करना चाहिए। उदाहरण के लिए, गपशप से क्या मतलब है इसका उदाहरण दें और यह भी बताएं कि इस नकारात्मक बातचीत से कैसे बचें।
  • टिप्स

    • पेशेवर रहें याद रखें कि आप एक कार्य वातावरण में हैं।
    • कुछ चीजें बोलने में गपशप को रोकने के लिए कह सकते हैं:
    • "यदि मैं वर्तमान में मौजूद नहीं हूं तो मैं एक्स के बारे में बात करना सहज महसूस नहीं करता। हम इस वार्तालाप को जारी रखने से पहले वापस आने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।"
    • "मुझे नहीं लगता कि इस तरह से वाई के बारे में बात करना उचित है। वह यहां नहीं है और हमें कहानी का अपना संस्करण नहीं दे सकता है और हम इसे अपने स्थान पर बना सकते हैं।"
    • "ईमानदार होने के लिए, मुझे इस तरह के एक व्यक्ति के बारे में सुनना पसंद नहीं है - यह मुझे आश्चर्य करता है कि अगर आप मेरे बारे में बात करते हैं जब मैं वहां नहीं हूँ"
    • "क्या आप उसी तरह बात करेंगे यदि ज़ेड यहां है?"
    • "इस काम में किसी से भी बेहतर नहीं है अगर हम सकारात्मक रूप से किसी के बारे में नहीं बोल सकते हैं, तो यह बिल्कुल बेहतर नहीं है।"
    • जैसा कि स्पेनिश नीतिवचन कहते हैं, `वह जो तुम्हारे साथ गपशप भी तुम्हारे बारे में गपशप करता था।`
    • गलियारों (विशेष रूप से सार्वजनिक क्षेत्रों में) में निजी या निजी कुछ भी मत कहो, या यहां तक ​​कि जहां भी जाएं या आप अपने खाली समय में करते हैं, उदाहरण के लिए सप्ताहांत पर, अवकाशों पर या आपके निशुल्क दिन पर। याद रखें, आप कभी नहीं जानते कि कौन आपको सुन सकता है
    • हर चीज को गपशप के साथ संवाद करें तुम नहीं जानते कि वह जब तुमने कहा है कि वह क्या बदल जाएगा और वह इसे अपने सिर पर फैल जाएगा, और बताएगा कि आप हैं परेशान कर.

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जिस क्षेत्र में बंद दरवाजों के पीछे एक बैठक है
    • विश्वसनीय स्रोतों और लोगों से जानकारी
    • व्यवसाय या कार्यालय नीति
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com