कैसे दोस्तों की स्पंजिंग को रोकने के लिए

छवि शीर्षक के बारे में स्टॉप टॉकिंग फ्रॉम फ्रेंड्स बैक टू इंडियन बैक इन

क्या यह गुप्त या आपके मित्र के बारे में जानकारी आपके सिर से गुज़रती है, और आप इसे अन्य सभी दोस्तों के साथ प्रकट करने के लिए भीख माँगती है? क्या आप दूसरों के बारे में गपशप करने की आवश्यकता महसूस करते हैं जो समूह की मस्तूल दिखाना या आपको अधिक रोचक बनाते हैं? यह शुरुआत में एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, एक मजेदार कहानी बता कर अपने दोस्त को एक शर्मनाक पल देने के लिए, लेकिन वह उसी तरह नहीं सोचेंगे ... वास्तव में, वह आपकी निष्ठा और कुशाल की कमी पर सवाल कर सकता है।

यदि आप दोस्तों के बारे में बात कर रहे हैं, तो सोचें कि आप उन्हें कैसा महसूस कर सकते हैं। एक और शर्मनाक जानकारी या किसी अन्य रहस्य का खुलासा करने से पहले, बंद करो और सोचें कि आप क्या कर रहे हैं। फिर अपने साथ एक समझौता करना, अपने दोस्तों के बारे में हमेशा के लिए बात करना बंद करो!

कदम

1
उन कारणों का अन्वेषण करें जिनके बारे में आप सोचते हैं कि वे अपने दोस्तों के बदनाम होने या उनके बारे में गपशप प्रकट करने के लिए आधार हैं। शायद आपको लगता है कि यह एक निर्दोष मज़ा है, और आप संभवत: उस जानकारी का एक हिस्सा भी हैं, क्योंकि यह एक के बारे में है आपके दोस्त, सब के बाद या हो सकता है कि आपको लगता है कि बातचीत के दौरान अपने मित्र के रहस्यों या उसके कुछ सबसे शर्मनाक क्षणों को प्रकट करना मजेदार है और आपके बारे में कुछ ऐसा कहने से बचा जाता है। या शायद आप इस समय आपके जीवन से खुश नहीं हैं, और आप दूसरों के दुर्भाग्य का मजाक बेहतर महसूस कर रहे हैं? प्रेरणा जो भी आपको एक व्यापक मुहैया कराने के लिए प्रेरित करती है, आपको उस प्रेरणा को खोजने का प्रयास करना होगा जो आपको विश्वास दिलाता है कि यह आपके दोस्तों के बारे में बात करना अच्छा है, इसलिए आप जानते हैं कि कैसे रोकें निम्नलिखित कारणों में से कौन सा आपके मामले के लिए सबसे उपयुक्त है:
  • असुरक्षा: जो लोग स्वयं के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं वे अक्सर बेहतर महसूस करने के लिए ऊँची छल लेते हैं। और, दुर्भाग्यवश, दूसरों में अक्सर आप के करीब वाले लोगों को शामिल कर सकते हैं, आप किसी की तुलना में भीतरी दुनिया को बेहतर जानते हैं, सिर्फ इसलिए कि आपको उन लोगों के साथ बातचीत के कम व्यक्तिगत विषय मिलते हैं जो आपको डरा देते हैं या आपको कुचल महसूस करते हैं।
  • उदासी: क्या आपको लगता है कि आपका जीवन उबाऊ है और उत्तेजना के बिना? किसी अन्य व्यक्ति के गंदे कपड़े लेना बातचीत को थोड़ा सा चेतन कर सकते हैं हालांकि, यह बातचीत में रचनात्मकता की कमी दर्शाता है, इसलिए किसी मित्र से जानकारी प्रकट करने से दूर हो जाना दोनों अनुचित और आलसी है।
  • प्रतिशोध: आप किसी दोस्त से नाराज हो सकते हैं और सोच सकते हैं कि बदला लेने का एकमात्र तरीका उसके बारे में बात करना है, चाहे आप पहले से ही उसके साथ मामले के नीचे बात कर रहे हों या नहीं। बदला हमेशा एक नकारात्मक अनुभव होता है जब यह कुछ करने की प्रेरणा के रूप में उपयोग किया जाता है। यह अपने और दूसरों के लिए सम्मान की कमी दर्शाता है, दूसरों के लिए, स्वयं के नियंत्रण के लिए और उसके कार्यों की जिम्मेदारी। एक दोस्त सिर्फ मूर्ख होने के लायक नहीं होगा क्योंकि आप उससे नाराज हैं
  • सुरक्षा: आपको धोखेबाज़ महसूस हो सकता है, और अपनी पार्टी के अन्य लोगों को "खतरे" से चेतावनी देना चाहिये जो यह व्यक्ति उनके जीवन में दर्शाता है। विचार करें कि हम अक्सर त्रयी से उनकी दोस्ती का शिकार महसूस करते हैं, जैसे कि स्वार्थ, जो वास्तव में किसी के लिए खतरा नहीं है यदि यह मामला है, तो अपने दोस्तों को हस्तक्षेप किए बिना अपनी राय दें।
  • हास्य: इन व्यंग्यात्मक समय में, जिसमें आप टेलीविजन वास्तविकता और श्रृंखला में देखते हैं जहां लोग कुछ भी नहीं मानते हैं, कुछ लोगों को यह आश्वस्त होता है कि अपने दोस्तों के पीछे अप्रिय टिप्पणी करने के लिए मज़ेदार है। दुर्भाग्य से एयर-भरे टीवी "मॉडल" के लिए, यह बिल्कुल हास्यास्पद नहीं है, और उन्हें प्रतिलिपि बनाने का अर्थ है छुट्टी पर अपना मस्तिष्क भेजने का। विनोद संतुष्टि, उपहास या गपशप के लिए नहीं झुकता है अगर ऐसा होता है, यह हास्य नहीं है, यह घोटाला है
  • स्टेप टॉकिंग फॉर फ्रेंड्स ब्रेकिंग बैक टूल्स पीस 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    आप जिस तरह की क्षति कर रहे हैं, उस पर गौर करें एक पल के लिए बंद करो और उन शब्दों को फिर से सोचें जो आपने अभी कहा था, आप उस व्यक्ति को किस तरह का नुकसान कर रहे हैं? अपने दोस्त के जूते में खुद को रखो और सोचें कि आप जिस चीज के बारे में अभी कहा था वह अपने दोस्त को आपके बारे में बताया था, आपको यह कैसे लगेगा कि वह आपके बारे में कहता है। अचानक यह अब इतना मज़ा नहीं है, है ना? आपके मित्र को उसके जीवन के बारे में गपशप, गुप्त या नकारात्मक प्रतिनिधित्व से, निम्न में से एक या अधिक तरीके से चोट लगी हो सकती है:
  • व्यक्तिगत प्रतिष्ठा: किसी अन्य व्यक्ति के बारे में बात करते हुए, चाहे गपशप सच है या नहीं, किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा को बर्बाद कर सकते हैं, विशेषकर अगर वह स्रोत उसके पास बहुत करीब है यदि आपकी गपशप संभावित रूप से आपके मित्र की प्रतिष्ठा को नष्ट कर रही है, तो विचार करें यदि हां, तो आपको लगता है कि आपको इस तरह एक मित्र को बदनाम करना है? यदि आप बदला लेने के लिए गपशप कर रहे हैं, तो पता है कि यह संघर्षों को सुलझाने का तरीका नहीं है। अगर ऐसा इसलिए है क्योंकि आप कुछ बेहतर नहीं सोच सकते हैं या आप अपने दोस्त को भुगतान करके बेहतर देखना चाहते हैं, तो यह समय है कि आप दया महसूस करना बंद करें और यह जानना शुरू करें कि आप जो कर रहे हैं वह वाकई किसी को नुकसान पहुंचाएगा।
  • कार्यस्थल में प्रतिष्ठा: क्या आप अपने दोस्त को निजी सुख या ईर्ष्या के लिए पूरी तरह से समर्थन करने के तरीके को नुकसान पहुँचा रहे हैं? विचार करें कि आपके शब्द आपके मित्र की वित्तीय सुरक्षा और नौकरी की संभावनाओं के लिए क्या कर सकते हैं। इस बारे में सोचें कि आपकी गपशप न केवल आपके मित्र को ही प्रभावित कर सकती है, बल्कि उसके परिवार और उनके सहयोगियों को भी प्रभावित करती है।
  • पारिवारिक प्रतिष्ठा: यहां तक ​​कि अगर आप अपने मित्र के बारे में बात कर रहे हों, तो भी आपके शब्दों से उसे या उसके परिवार को नुकसान हो सकता है, जिसमें उनके बच्चे भी शामिल हैं। अपने परिवार के सदस्य निर्दोष हैं और आपके शब्दों से चोट या क्षति नहीं होनी चाहिए।
  • 3
    समझदारी से संवाद करने के लिए जानें खतरनाक गपशप, दोस्तों के साथ विस्फोट और मित्र के बारे में जानकारी के खुलासे के बीच अंतर को समझना सीखें। कुछ मामलों में, आप यह महसूस किए बिना जानकारी साझा कर सकते हैं कि आपका मित्र आपको थोड़ी देर तक गुप्त रहना चाह सकता है (जैसे कि बच्चे के लिए इंतजार करना या प्रचार करना)। या आप बस कहकर यह कह सकते हैं कि आप किसी करीबी दोस्त के साथ झगड़ा करते हैं, बिना लोग सोचते हैं कि लोग कहानी के छोटे चक्र के बाहर कैसे कहानी ले सकते हैं। किसी मित्र को अंधाधुंध रूप से बोलने और जानकारी साझा करने में अंतर जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है:
  • निकाल। हम सभी को वाष्प छोड़ने की जरूरत है, और अगर आपने किसी दोस्त के साथ लड़ाई की है, तो आप समस्या से निपटने के लिए किसी और की राय सुनना चाहते हैं। एक भरोसेमंद व्यक्ति से बात कर रहे, जो आपको सुनिश्चित करने के लिए पता है कि किसी भी जानकारी को दूसरों को नहीं बताएंगे, अक्सर एक अच्छी बात है मेंढक को बाहर निकालने से आप चीजों को बेहतर समझ सकते हैं और आपके मित्र के साथ संघर्ष को हल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। भयानक बातें कह रही है या अपने दोस्त के उपनाम देने से बचें। यदि आप निरंतर अलग-अलग लोगों के साथ भाप छोड़ देते हैं, हालांकि, यह आपको गपशप के क्षेत्र में ला सकता है।
  • एक दोस्त के बारे में गपशप / बात करने के लिए ऐसी जानकारी का उपयोग करना जिसमें आपके साथ कुछ भी नहीं है (और कुछ मामलों में कड़ाई से गोपनीय है) अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए गपशप माना जाता है
  • किसी को सूचित करें उदाहरण के लिए, अगर किसी अंतरंग मित्र के पास बच्चा होता है, तो बहुत से लोग कह रहे हैं कि कोई गपशप नहीं है, जब तक कि आपका दोस्त आपको सभी को बताने की अनुमति नहीं देता। दूसरी तरफ, यदि आपको लगातार तीन गर्भपात का सामना करना पड़ता है और किसी को यह बताना नहीं देना चाहिए कि आप गर्भवती हैं, तब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि आपकी गर्भावस्था पूरी हो सकती है, आपकी अनुमति के बिना कुछ कहें कि बुरी तरह से बात करनी है।
  • 4
    स्थिति का सामना करें अपने आप से पूछें कि वह आपके बारे में दूसरों के बारे में बात करने के लिए कहता है। उन आंकड़ों पर विचार करें जो आप करते हैं, जैसा कि आप उनके पीछे अपने दोस्तों के बारे में गपशप करते हैं। सबसे अधिक संभावना है, जिन दोस्तों के बारे में आप गपशप करते हैं वे अब आपके पर भरोसा नहीं करेंगे और भविष्य में व्यक्तिगत जानकारी प्रकट नहीं करेंगे - वे भी आप से दूर हो सकते हैं आप असुरक्षित दिखाई दे सकते हैं, और यहां तक ​​कि दुर्भावनापूर्ण भी हो सकते हैं, अगर आप गपशप हैं आप जिन गपशयों के बारे में गपशप कर चुके हैं उनके मुकाबले आपको ज्यादा नुकसान हो सकता है, क्योंकि अन्य सभी लोग सोच सकते हैं कि आप ऐसे किसी व्यक्ति नहीं हैं जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। जब आप किसी मित्र के बारे में बात करने के बारे में सोचते हैं, तो इस बात के बारे में सोचें कि यह चीज आपको कितनी बुरी चीज देती है और आप कितने लोगों की बात सुनते हैं, आप पर भरोसा करने के बारे में दो बार सोच सकते हैं।
  • एक तर्क के दौरान अपने दोस्त के जूते में खुद को रखने के लिए एक गंभीर प्रयास करें। क्या आप चाहेंगे कि लोग आपके बारे में शूट करें या गपशप करें? क्या आप जानते हैं कि आपके मित्र आपके बारे में क्या सोचते हैं? एक रसदार गपशप को बताने के लिए अपना मुंह खोलने से पहले, अपने नाम को वाक्यांश के बारे में कहने का प्रयास करें, जैसे "हे भगवान, मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि (नाम) फौजदारी के लिए दायर किया गया है!" क्या आप चाहेंगे कि सभी को पता है कि आप फौजदारी के लिए सूचीबद्ध हैं? अगर यह आपको शर्मिंदा महसूस करता है, तो सोचें कि आपका मित्र कैसा महसूस कर सकता है शायद यह एक ही लग रहा है
  • 5



    वापस ले। गपशप के खेल में "गिरने" या नैतिकता के लिए समाजीकरण तकनीक से बचने के लिए, बातचीत से मानसिक या शारीरिक रूप से दूर रहें, जो बहुत गपशप से भरा हो जाता है। लोगों के बारे में बुरी बातें करना बंद करने और किसी भी बातचीत से दूर जाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि वह मुख्य विषय है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्तों के समूह में हैं और एक दोस्त को अपने व्यवसाय के बारे में बात करने के लिए नियुक्त किया गया है, तो उन लोगों के लिए कोई अन्य जानकारी नहीं जोड़ें जिन्हें आप सुनते हैं। आप दूसरों को बात कर सकते हैं, या आप कह सकते हैं कि किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में बात करने के लिए अनुचित है जो खुद का बचाव करने के लिए नहीं हैं। बेशक बातचीत में अन्य प्रतिभागियों को अपमान करने के बिना, आपको इसे चुपचाप करना है!
  • किसी पर अटकलें मत करें आप किसी भी जानकारी नहीं है, भले ही आप एक बातचीत में गोता लगाने की इच्छा से मर सकता है, लेकिन आप वापस पकड़ना होगा। किसी भी अटकलें मत बनो, बस किसी भी घोटालेवादी बातचीत में भाग लेने से इनकार करते हैं
  • बातचीत को गपशप से दूर रखने की कोशिश करें उन लोगों के जीवन में क्या हो रहा है या वार्तालाप का एक नया विषय बनाते हैं, इस बारे में वार्तालाप की रिपोर्ट करें
  • अगर आप खुद को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो दूर चले जाओ इसमें गोता लगाने और योगदान करने की तुलना में शारीरिक रूप से चर्चा से दूर रहना बेहतर है। यदि आपके मित्र आपको किसी राय के लिए पूछते हैं, तो बस कहें, "मुझे सच में नहीं पता", और इसे भूल जाओ।
  • 6
    सम्मान कारक को बेहतर बनाएं यदि आपने कभी भी सामाजिक समर्थन के लिए दोस्तों के बारे में गपशप का उपयोग किया है, तो इस असहमतिपूर्ण उड़ान से जागने का समय आ गया है। जो कुछ भी आप अपने दोस्तों के बारे में बात करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं, अपने आप को और अन्य लोगों का सम्मान करना सीखना। विशेष रूप से, यदि आप किसी से बेहतर देखने या सामाजिक रूप से स्वीकार करने के लिए गपशप का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए समझने का समय है कि क्या आप अजनबियों के समूह में लोकप्रिय दिखना पसंद करते हैं या अपने दोस्तों के प्रति वफादार महसूस करना चाहते हैं, समर्थन का एक विशाल स्रोत , अपने जीवन में वफादारी और भरोसा
  • अपने आप को अतीत के दुखों को ठीक करने में मदद करें, जो आपको इस अस्वास्थ्यकर आदत की ओर ले जा सकते हैं, पुरानी समस्याओं को छोड़ सकते हैं, दूसरों की गलतियों को क्षमा कर सकते हैं, और अपने आप को मानव के इस सहस्राब्दी की आदत में शामिल होने के लिए क्षमा कर सकते हैं, माफी आप सभी लंबित समस्याओं को हल करने में मदद करेगा
  • अपने आप से वादा करो कि आप फिर से इस व्यवहार को कभी दोहराना नहीं करेंगे और आप देखेंगे कि अगर आप ऐसा करने लगे हैं और आप तुरंत बंद हो जाएंगे गपशप के बारे में बात करते समय स्वयं को नियंत्रित करना वास्तव में बहुत आसान होता है
  • ध्यान रखें कि दोस्ती उपचार और पुनर्जनन का एक स्रोत है। उस पर अपनी पीठ को बदलने की बजाय, उसे मुड़ें और वफादार रहें।
  • सामाजिक स्थितियों में लोगों के साथ संवाद करने के और अधिक रचनात्मक तरीके खोजें, जो आपको असुविधाजनक या जगह से बाहर महसूस कर रहे हैं। यदि आपके संचार कौशल को बढ़ावा देने की जरूरत है, बेहतर बातचीत विषयों को खोजने के तरीके जानें यदि आपके पास सार्वजनिक रूप से एक हजार नसों हैं, तो अपने आत्मविश्वास बढ़ाकर स्थिति से निपटना सीखें। यदि आप सामाजिक भय से पीड़ित हैं, तो इसे दूर करने में मदद करें। दोस्तों के खिलाफ गपशप का प्रयोग करना कभी नहीं होता जो आप अपने आप को सुधारने के बजाय उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के बारे में स्टॉप टॉकिंग फ्रॉम्स बैरेंंड बैक टूफ 7
    7
    अगर आपको उनकी ज़रूरत है, तो अपने दोस्तों से क्षमा करें। यदि आपके मित्र को पता चला कि आपने उसके बारे में गपशप किया है, तो मजबूत हो और माफी मांगें। अगर आप उन्हें स्वीकार करते हैं या नहीं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, आपको इस व्यवहार को रोकना होगा और पृष्ठ को चालू करना होगा, और यह एक महत्वपूर्ण और महत्त्वपूर्ण इशारा है जो किया जाना है।
  • एक बहाना बनाने से बचें बस समझाओ कि आप गपशप के उपायों में गिर गए हैं, और समझते हैं कि यह एक गलत व्यवहार है और यह दर्द होता है। कहते हैं कि आपने गपशप रोकने या फिर अपने दोस्तों की व्यक्तिगत जानकारी को उनकी अनुमति के बिना साझा करने का फैसला किया है।
  • 8
    अपने आप को अपने दोस्तों से अच्छी तरह से बोलना, याद रखें और एक प्राचीन कहने का पालन करें, "सभी लोगों को दो समूहों में विभाजित करें: दोस्तों और अजनबी आप अपने दोस्तों को बहुत ज्यादा शूट करने के लिए प्यार करते हैं, और अजनबियों को बहुत कम। "
  • टिप्स

    • माताओं को यह अच्छी तरह से पता है जब वे कहते हैं: "अगर आप कुछ अच्छा नहीं कह सकते हैं, तो कुछ भी मत कहो"।
    • यह कहने से पहले आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचो, क्योंकि आपके लिए भी परिणाम हो सकते हैं जैसा कि पुरानी कहावत कहते हैं, "जब आप बेल की घंटी बजती है तो आप वापस नहीं जा सकते", आप एक बार कुछ अप्रिय होने के बाद वापस नहीं जा सकते। भले ही यह सद्भावना में गलती हो। अगर किसी ने बेवकूफ किया, तो मान लें कि उसने सोचा था कि ऐसा करने के अच्छे कारण हैं।
    • यह समझने की कोशिश करें कि आपको विश्वास के साथ समस्या क्यों है किसी को फैलाने का मतलब है कि उनका विश्वास तोड़ना, लगातार। आपको ऐसा क्यों लगता है कि ऐसा करना सही है, और इसे नष्ट करने के बदले आप विश्वास बनाने के लिए क्या कर सकते हैं?
    • कुछ और अधिक अंतराल, अधिक जानकारी विकृत हो जाती है, कभी-कभी सत्य से परे जा रही है यह एक अच्छी कहानी कहने के लिए पूर्व शर्त हो सकती है, लेकिन दुर्भाग्य से, कीचड़ में चिपकने की आदत है, चाहे कितना गपशप एक व्यक्ति के लिए एक आदर्श परिप्रेक्ष्य के साथ शानदार लग सकता है, जो भी इस गले में उसकी गले में है वह सब भी इसे ले जाता है पत्र के लिए
    • अपने बच्चों को गपशप न करने के लिए सिखाओ, फिर अपने मॉडल का पालन करने के लिए चुनें

    चेतावनी

    • यदि आप एक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं जो आपको सबसे अंतरंग लोगों के प्रति वफादार रहने से रोकता है, तो एक चिकित्सक पर जाएं। यह आपके आत्मसम्मान के साथ बहुत कुछ करना है
    • किसी मित्र की वर्तनी के कारण दोस्ती का नुकसान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com