नए दोस्तों को खोजने का समय कब है पता कैसे करें

एक साथ दोस्तों के समूह को एक साथ रखना सबसे अच्छा समय भी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि हर कोई यह सुनिश्चित करने की कोशिश करता है कि प्रत्येक व्यक्तित्व समूह में अच्छी तरह से एकीकृत हो। व्यक्तित्व का एक अच्छा संयोजन और कई खुलेपन और क्षमा और सहन करने की इच्छा के साथ, एक समूह दोस्ती शानदार और स्थायी हो सकती है दूसरी ओर, जब चीजें बिगड़ना शुरू हो जाती हैं, प्रतिस्पर्धा और आलस्य कुछ सदस्यों को छोड़कर या उन्हें पीड़ित कर समूह में जड़ लेना शुरू करते हैं। कुछ नकारात्मक व्यवहार सूक्ष्म या स्पष्ट हो सकते हैं, और वे आपके खिलाफ भी नहीं हो सकते हैं - इसके अलावा, आप इस समूह के दोस्ती के भाग्य के बारे में अपने मुंह में भी कड़वा स्वाद छोड़ सकते हैं।

और जब दोस्तों के एक समूह में कभी-कभार झगड़े या मामूली झड़प खेल का हिस्सा होते हैं, तो दोस्तों के एक समूह से संबंधित होने से आपको बहुत समय तक उदास, चिंतित या असुरक्षित महसूस होता है, यह एक स्पष्ट संकेत है समूह ने टिकाऊ होने से रोक दिया है और आपकी कल्याण को बाधित कर सकता है

कदम

छवि का नाम पता है जब यह`s Time to Find New Friends Step 1
1
अपने दोस्तों के समूह के साथ रहने के बाद आपको कैसा महसूस होता है, इस पर गौर करें। आपके मित्रों के साथ समय बिताने के बाद कुछ भी बदलना चाहिए सबसे बड़ा संकेत निरंतर अपर्याप्तता या दुःख है। वे मैत्रीपूर्ण बने रह सकते हैं, लेकिन संयोजी दरारें की स्थिति में, आप अपने समूह की अपनी वास्तविक सदस्यता के बारे में सवाल पूछ सकते हैं।
  • क्या आप अपने दोस्तों के समूह के साथ समय बिताने के बाद नाखुश महसूस करते हैं? क्या यह एक सामयिक सनसनी है, या हर बार जब आप खुद को देखते हैं तो क्या होता है?
  • क्या आपको लगता है कि टिप्पणी और क्रियाएं आपको समूह से अलग करने के लिए होती हैं?
  • समूह में होने के कारण आप एक बुरे मूड में छोड़ देते हैं? क्या आपने दिन को खुश और सकारात्मक महसूस किया है, लेकिन फिर आप अपने दोस्तों के साथ होने के बाद दुखी हैं?
  • क्या समूह हमेशा समस्याओं और फड़फड़ों की तलाश में लग रहा है? यदि हां, तो यह संभावना है कि समूह प्रतिस्पर्धा और अविश्वास के इनक्यूबेटर में बदल गया है।
  • छवि का नाम पता है जब यह`s Time to Find New Friends Step 2
    2
    अपने दोस्तों के समूह के गठन के बारे में सोचें और समझने की कोशिश करें कि किसने बदल दिया है। यह बहुत जटिल हो सकता है क्योंकि, अलग-अलग लोगों के विपरीत, समूह की दोस्ती समय-समय पर बदलती हैं, यहां और वहां के लोगों के साथ। किसी भी मामले में, समझने की कोशिश कर रहा है कि आप उन कारणों की उपस्थित उपस्थिति पर प्रकाश डालेंगे और यदि वे अब नहीं हैं तो समूह अब दोस्ती का स्वस्थ स्रोत नहीं है। यद्यपि कारण जटिल हो सकते हैं, यहां समूह दोस्ती में कुछ सामान्य बदलाव हैं:
  • कम उम्र में गठित मित्रों के समूह, स्कूल के वर्षों में और वयस्कता में बनाए रखा गया: इस मामले में, बांड के बावजूद हमेशा के लिए बने रह सकते हैं, वे जीवन के विभिन्न विकासों से भी टूट सकते हैं। जैसे-जैसे लोगों को समय-समय पर करियर, रिमॉवल, विवाह, नए परिप्रेक्ष्य और महत्वाकांक्षाओं जैसे नए प्रोत्साहनों के कारण विकसित होते हैं, वे बचपन के मित्रों के समूह का परीक्षण कर सकते हैं।
  • काम करने वाले दोस्तों का एक समूह: कभी-कभी व्यवसाय के संदर्भ में किसी समूह में समय व्यतीत करना आसान होता है। दुर्भाग्य से, गहरा अंतर दोस्तों के समूह के पीछे काम से बाहर छिपा सकते हैं। या, जब एक या एक से अधिक सहयोगी नौकरी या कैरियर बदलते हैं, तो बिखर हो सकता है, शेष समूह के साथ आम में कुछ अंक छोड़ते हैं
  • अपने बच्चों के माध्यम से दोस्तों का एक समूह: बच्चों के साथ बढ़ रहा है, अन्य माताओं और अन्य पितरों से मिलना और डायपर से स्कूल तक आम अनुभवों के लिंक स्थापित करना। इस प्रकार की दोस्ती दोस्ती करें, अभिभावकों के मुद्दों को ध्यान में रखकर और एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं। इसी तरह, एक समान समूह में, गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं, उनके बच्चों के विकास, प्रतिस्पर्धात्मकता और उनके बच्चों के व्यवहार पर विचार-विमर्श पर अलग-अलग राय के कारण उत्पन्न हो सकता है: स्थिति कर्मचारियों पर बिगड़ सकती है और सब से ऊपर, जब बच्चों को अलग-अलग रास्तों को लेते हैं, तो समूह की मित्रता ऐसा करने का जोखिम लेती है।
  • एक आम हित के आधार पर एक समूह दोस्ती, यह एक शौक, एक विश्वास, एक स्कूल या अन्य स्रोत: समय के साथ, इस मित्रता समूह के मूल उद्देश्य में कुछ सदस्यों के हित के नुकसान के कारण पहन सकती है या इसके बारे में राय में बदलाव, नए हितों की परिपक्व और नई खोज
  • छवि का नाम पता है जब यह`s Time to Find New Friends Step 3
    3
    अपने बदलाव पर विचार करें यह सोचने की एक बात है कि हर कोई बदल रहा है, और दूसरा यह महसूस कर रहा है कि यह आप है। इसमें पेशेवरों और विपक्ष हैं - हालांकि यह हर इंसान, आंतरिक विकास और जीवनभर में परिपक्वता की यात्रा का हिस्सा है, कभी-कभी दूसरों को केवल अपनी गति से नहीं बढ़ना पड़ता है, या वे आप जो भी हो गए हैं, उसे स्वीकार नहीं कर सकते। चाहे आप बेहतर या बदतर के लिए बदल गए हों, समूह की दोस्ती शायद बाधा की तरह लग सकती है, एक कांटा या एक बोर है क्या आपको लगता है कि आप इस समूह में अधिक नकारात्मक हैं, या क्या आप आसानी से नाराज हैं या उनके आस पर बल देते हैं? शायद आपको लगता है कि समूह ने आपके जीवन को सुधारना बंद कर दिया है और आपको लगता है कि यह आपको सफलता से वापस ले रहा है या अपने लक्ष्यों तक पहुंच रहा है। आपके द्वारा कितना बदल दिया गया है, यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि आप उन विषयों पर चर्चा कर रहे हैं, जिनके बारे में आप अभी दिलचस्पी रखते हैं और अपने दोस्तों के अनुकूल कैसे देख रहे हैं - यदि वे उदासीन, सतही या घृणास्पद लगते हैं, तो वे संभवत: आपके नए रास्ते पर आपका अनुसरण नहीं करेंगे।
  • यदि आपके वर्तमान मित्र समूह आपके भीतर उदासी, दर्द या भ्रम पैदा कर रहा है, या आपको लगता है कि ज्यादातर समय में बाहर रखा गया है, तो पता है कि यह आपकी गलती नहीं है सबसे पहले, आंतरिक परिवर्तन स्वस्थ होता है और लगभग हमेशा अनिवार्य होता है। दूसरी बात: दूसरों के परिवर्तन और दबाव के प्रभाव में, कभी-कभी भी समूह की दोस्ती बदल सकती है, कुछ अलग हो सकती है, और शायद आप समूह के नए संस्करण के साथ सहज नहीं हैं। आपको परिस्थितियों में शामिल होने के बजाय आप इन-अनिश्चित मित्रों के बारे में हिस्सा नहीं लेना चाहते, या दुखी महसूस नहीं करना चाहते हैं, इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह आपके लिए चीजें बेहतर बनाने के लिए कदम उठाने का समय है।
  • छवि का नाम पता है जब यह`s Time to Find New Friends Step 4
    4
    इस संभावना पर विचार करें कि समूह पर आप पर अपमानजनक या नैतिक प्रभाव पड़ रहा है अतीत में, यह दोस्ती समर्थन और आनन्द का स्रोत हो सकती है। हालांकि, यदि आप उन तरीकों से व्यवहार करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं जो आपके लिए नहीं होते हैं या आप के लिए प्रयोग में नहीं आते हैं, तो समूह के मुख्य मूल्यों ने दिशा बदल दी है। यदि, किसी भी कारण से, समूह समय के साथ नकारात्मक हो गया है, व्यवहार हो सकता है जो समूह के प्रत्येक सदस्य को घायल कर लेता है, भले ही सभी समझते हों "साधारण" उनके व्यवहार उदाहरण के लिए, सावधान रहना, शिकायत करना, दोष देने, गपशप करना, निराश होना और दूसरों में दोष लगना हर समय यह संकेत हो सकता है कि समूह की मानसिकता पूरी तरह से नकारात्मक हो गई है और एक-दूसरे को खा रही है विचार करने के लिए चीजें शामिल हैं:
  • क्या इस समूह के दोस्तों के साथ बिताए गए समय से आपको गपशप करने और दूसरों का न्याय करने में मदद मिलती है? इन दोस्तों के साथ कुछ घंटे बिताए जाने के बाद, क्या आप पाते हैं कि आप दूसरों को कठिन और अधिक स्वतंत्र रूप से पहचान लेते हैं, खासकर यदि यह आपके साथ नहीं है? सामान्य तौर पर, क्या आपको लगता है कि इस समूह ने सर्कल के बाहर किसी को क्रूर किया है?
  • क्या आपको तनाव और अभिभूत महसूस होता है? हालांकि दोस्तों को हमेशा एक-दूसरे का समर्थन करना पड़ता है, क्या आपको लगता है कि आप अपने मित्रों की शिकायतों के लिए एक तरह का ध्वनि बोर्ड बन गए हैं? एक समूह की नकारात्मक भावनाओं को अवशोषित कर सकते हैं।
  • क्या आपको लगता है कि समूह के कारण अपने विचारों या अपने नैतिक सिद्धांतों से खुद को अलग करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है? क्या आप अपने विचारों के विपरीत विचार करने के तरीके के अनुरूप मजबूर महसूस करते हैं?
  • क्या आप अपने दोस्तों के व्यवहार के आधार पर निर्णय लेते हैं? क्या आप अब अपने दृष्टिकोण और आपके द्वारा किए गए फैसले पर नियंत्रण महसूस नहीं करते हैं? क्या आपको लगता है जब आप अपने दोस्त या समूह से असहमत महसूस करते हैं?
  • इस समूह का हिस्सा होने के कारण आप अपने दोस्तों के दबाव के कारण अन्य मित्रों या परिवार से बचने के लिए प्रेरित हो सकते हैं? यदि समूह के दृष्टिकोण ने अपने तत्वों का समर्थन करने वाले लोगों को अस्वीकार कर दिया, तो यह विषाक्त है



  • छवि का नाम पता है जब यह`s Time to Find New Friends Step 5
    5
    समझने की कोशिश करें कि क्या आप अपने दोस्तों के बारे में अधिक ध्यान रखते हैं, वे आपके बारे में परवाह करते हैं। आप एक ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जो दे और जारी रखने के लिए जारी है, बहुत उदार एक स्थायी समूह में, आपके मित्र न केवल उनसे समर्थन करने और उनकी मदद करने की इच्छा की सराहना करेंगे, लेकिन वे भी आप का लाभ लेने से इंकार कर देंगे, यह भी दर्शाता है कि आपको अपनी आवश्यकताओं की बेहतर देखभाल करने की आवश्यकता कहाँ है। एक जहरीली दोस्ती में, आपकी उदारता का केवल शोषण नहीं किया जाएगा, लेकिन आप यह भी पता लगा सकते हैं कि सब कुछ इसके बारे में है "उनके" और कभी नहीं "आप"। अपनी इच्छाओं के साथ भारी भरा हुआ हो और तुम्हारा खर्चे की जरूरत आपके लिए एक बहुत बुरी स्थिति है और यह सच नहीं है दोस्ती आपके साथ यह हुआ हो सकता है कि ये संकेत शामिल हैं:
  • आपका पालतू मर जाता है और आपके दोस्तों के समूह विषय से बचा जाता है या यहां तक ​​कि असंवेदनशील भी है। वे निकटता व्यक्त करने के लिए आपको पूरी तरह से संपर्क करने से बच सकते हैं अगर आप अपने दोस्तों के प्यार को अपने जीवन के महत्वपूर्ण क्षणों में नहीं मानते हैं, तो उन्हें आपकी कल्याण में कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • आपके मित्र हमेशा अपनी समस्याओं के बारे में बात करना चाहते हैं - जब यह आपके जीवन की बात आती है, तो वे नहीं जानना चाहते। अक्सर अपने दोस्तों के लिए एक मनोचिकित्सक होने के नाते, वे भूल गए कि आपके पास भी भावनाएं और ज़रूरतें हैं
  • आपके दोस्तों के समूह ने आपको अपने जन्मदिन पर ध्यान नहीं दिया है या इसे पूरी तरह से भूल जाते हैं। किसी भी सच्चे दोस्त को महत्वपूर्ण तिथियों को याद रखना चाहिए, इसलिए यदि आप अपने दोस्तों द्वारा अपने जन्मदिन पर या किसी अन्य महत्वपूर्ण दिन अकेले ही छोड़ दिया गया तो यह उनके हिस्से पर सम्मान की कुल कमी का संकेत है।
  • छवि का नाम पता है जब यह`s Time to Find New Friends Step 6
    6
    दोस्तों के इस समूह में रहने के कारणों के लिए खोजें। यह ईमानदारी का एक प्रश्न है, जो पिछले चरणों से उत्पन्न सभी उत्तरों के साथ संयुक्त है। अगर आप रहने के अच्छे कारणों की सूची में सक्षम हैं, तो यह एक और प्रयास करने लायक हो सकता है लेकिन अगर इस बिंदु पर आप उन कारणों को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं जो नहीं हैं "यह शर्मनाक होगा कि अब उस समूह का हिस्सा न हो", तो यह साहस लेने और कंपनी को छोड़ने का समय है।
  • "क्योंकि हम हमेशा मित्र होते हैं" यह एक ठोस जवाब नहीं है। लंबे समय से मित्र होने के नाते इस तथ्य को नहीं बदलता है कि लोग समय के साथ बढ़ते और बदलते हैं।
  • तथ्य यह है कि आपके मित्र पड़ोसी, सहकर्मियों या कॉमरेड्स हैं, इस कारण के लिए ठोस नहीं हैं। कुछ सामान्य गतिविधियों के लिए या भौगोलिक कारणों के लिए दूसरों की कंपनी में होने की वजह से शुद्ध सुविधा है, लेकिन यह दोस्ती को वास्तविक बनाने के लिए आवश्यक लिंक नहीं है। यदि आप इन लोगों के साथ एक समान लक्ष्य हासिल करने के लिए समय व्यतीत करना चाहते हैं, तो कम से कम अपने आप को भ्रमित करने से रोकें कि यह सच है दोस्ती और इसे केवल यह जानने के लिए कि यह क्या है।
  • अगर आप यह नहीं सोच सकते कि आप इन लोगों के साथ दोस्त क्यों हैं, तो यह निश्चित रूप से एक लाल कोड है क्या तुम वापस रखती है?
  • छवि का नाम पता है जब यह`s Time to Find New Friends Step 7
    7
    नई दोस्ती के साथ हम पर आसान हो जाओ समूह दोस्ती के साथ एक नकारात्मक अनुभव के बाद, आप इसी तरह की परिस्थितियों में वापस जाने के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। कम से कम अपने आप को एक समान दोस्ती दोबारा फेंकने से पहले कुछ समय दें। आपके विश्वास और आपके समर्थन की भावना को सुधारने में आपकी सहायता करने के लिए आपके पास दो महत्वपूर्ण लोगों के साथ सबसे महत्वपूर्ण दोस्ती बनाएं। और कभी भी एक समूह की दोस्ती दोबारा नहीं ढूंढने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें- कभी-कभी किसी कंपनी का हिस्सा होना अस्थायी बात है, जो आपके जीवन में एक विशेष स्थिति से जुड़ा है जो अब पानी है।
  • टिप्स

    • अपने सभी दोस्तों के साथ संबंधों को बस में बाधित करने की बजाय, इस संभावना पर विचार करें कि कुछ ऐसे हैं जिनके साथ आप समूह से मित्र बने रहना चाहेंगे। इस मामले में, इस मित्र को कॉफी के लिए आमंत्रित करें और उसे बताएं कि आप कैसे महसूस करते हैं, यह पता लगाने के लिए कि क्या समूह की परवाह किए बिना दोस्तों को बनाए रखना संभव है। यह काम नहीं कर सकता है, लेकिन चोट करने की कोशिश न करें
    • अपने दोस्तों के साथ संपर्क कम करने का सबसे अच्छा तरीका ढूंढने की कोशिश करें - हो सकता है कि हो सकता है "बहुत व्यस्त" या फोन कॉल से बचने जब आप संपर्कों को कम या कम करते हैं तो कभी कठोर या कठोर मत बनें

    चेतावनी

    • अपने दोस्तों को हमेशा बताएं कि वे आपको परेशान क्यों कर रहे हैं। कुछ लोग आपके दोस्त बनना चाहते हैं, क्योंकि वे आपसे मिलना चाहते हैं। लेकिन अन्य सटीक विपरीत करते हैं वे आपको लोकप्रिय होने या अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए उपयोग करते हैं। कुछ आपको शारीरिक रूप से, मौखिक या भावनात्मक रूप से चोट पहुंचा सकते हैं एक वयस्क से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। उसे पता चल जाएगा कि क्या करना है यदि आप बिना पर्यवेक्षण (शॉपिंग सेंटर, पार्टी ...) के बिना किसी जगह में घायल हो गए हैं, तो 112 पर कॉल करें। कुछ मामलों में, पुलिस इसके बारे में कुछ कर सकती है
    • दूसरों के साथ अपनी दोस्ती समस्याओं के बारे में बात करने से बचें, खासकर आपसी मित्रों यह केवल आपको गपशप और प्रतिशोधी दिखाई देगा।
    • उन चीजों को न करें जो आपके मित्र करना चाहते हैं। कुछ लोगों ने थोड़ा अच्छा चुना है यदि वे आपके मित्र हैं और आपको स्कूल में धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो ऐसा मत करो दोस्त आप नहीं बदलना चाहते क्योंकि वे ऐसा करते हैं जो आप नहीं करते हैं। दोस्तों आप अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहते हैं जब आप जवान होते हैं तब धूम्रपान खतरनाक, जोखिम भरा और घातक होता है आप अपने आपराधिक रिकॉर्ड को गंदा कर सकते हैं, यात्रा करने या सभ्य नौकरी पाने का मौका बलिदान कर सकते हैं।
    • चीख या ताना मत करो कुछ लोग थोड़ा आग्रह कर सकते हैं, लेकिन उन्हें चिल्लाने या उन्हें चिढ़ाने से कुछ भी नहीं मिलेगा। अपने दोस्त के साथ बैठो और उसे बताओ कि वह थोड़ा आग्रहपूर्ण है और कभी-कभी आपकी दैनिक योजनाओं को खंडित करता है आपके मित्र समझेंगे और अधिक अनुकूल होने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com