कैसे गपशप से निपटने के लिए

उसके पीछे किसी के बारे में बोलते हुए, खासकर जब यह व्यक्ति बड़े पैमाने पर गपशप का विषय है, वह अप्रत्याशित रूप से रसदार हो सकता है दुर्भाग्य से, हालांकि, यह इस व्यक्ति की भावनाओं को गंभीरता से दुख पहुंचा सकता है। अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन का मानना ​​है कि गपशप की वजह से तनाव छात्रों के बीच अकादमिक गिरावट का कारण बन सकता है। गपशप भी दोधारी तलवार है: हालांकि दूसरों के बारे में बात करना मजेदार है, जब हम करते हैं, हम अपनी ओर से गपशप की उपस्थिति को आकर्षित करते हैं, जो शायद ही कभी सुखद होता है। अपने दोस्तों और अपने आप को एक महत्वपूर्ण पक्ष मत करो और गपशप की आदत से छुटकारा पाने से पहले कोई गर्म हो जाता है

कदम

विधि 1

ग के बारे में बात करना
1
अपने दोस्तों को अलार्म करें यदि आपको पता चला कि किसी ने आपके बारे में दुर्भावनापूर्ण गपशप फैलाया है, तो आपकी पहली कार्रवाई आपके सबसे करीबी दोस्तों से परामर्श करने के लिए होनी चाहिए। आपको इन लोगों को पता होना चाहिए और भरोसा करना चाहिए उन्हें स्थिति के तथ्यों बताओ यदि गपशप सच नहीं है, तो वे निश्चित रूप से इस बात को नकारने से अपनी लड़ाई लड़ेंगे कि कोई व्यक्ति इस विषय को खींचता है। यदि गपशप वास्तविक है, तो अब भी आप इसे एक खींचा तलवार के साथ खुद का बचाव करने और इसे मज़ाकाना जारी रखने वाले लोगों को दमन करने के द्वारा फैलाने में रोक सकते हैं।
  • अपने दोस्तों से बात करने का एक और बड़ा कारण यह है कि वे आपको कुछ भी महसूस करेंगे, लेकिन घटनाओं से कुचल देंगे। जब ऐसा लगता है कि आप जानते हैं कि आप के पीछे कोई भी व्यक्ति आपके बारे में बोलता है, तो आप पूरी तरह गपशप से घिरा महसूस कर सकते हैं: अच्छे दोस्त आपको याद दिलाएंगे कि हमेशा ऐसे लोग हैं जो आपसे प्यार करते हैं और आपका सम्मान करते हैं।
  • 2
    सीधे गपशप के स्रोत की तुलना करें यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि आपके बारे में ईमानदार गपशप फैलाने के लिए कौन जिम्मेदार है, तो तुरंत कुछ करें जब आपको मौका मिलता है, तो इस व्यक्ति के पास जाओ और उन्हें बताओ कि आप उन क्रूर चीज़ों की सराहना करते हैं जो उसने कहा था। जब आप करते हैं, तो शांत रहें, आप घृणास्पद शब्दों का सहारा नहीं लेना चाहते, जैसे इस व्यक्ति ने किया था। इसके अलावा, आप यात्रियों को नहीं देना चाहते हैं- यह धारणा है कि गपशप सच नहीं है अगर यह सच नहीं है: अगर मुझे सभी तथ्यों से अवगत नहीं है, तो वे इस धारणा से शुरू कर सकते हैं कि एक विशेष रूप से नाराज अभद्रता गपशप की सच्चाई को इंगित करता है
  • आप कुछ विनम्र लेकिन प्रत्यक्ष कहते हैं, जैसे "अरे, मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि मुझे आपके बारे में जो कुछ भी कहा था, वह मुझे पसंद नहीं आया। अपने विचारों को अपने लिए रखें, बेवकूफ। " फिर, चले जाओ: यह व्यक्ति आपके समय के लायक नहीं है जब आप दूर जाते हैं, तो आप किसी भी अपमान को सुनते हैं।
  • कभी-कभी, जिस व्यक्ति ने गपशप को जन्म दिया वह उद्देश्य से नहीं किया। उदाहरण के लिए, यह एक दोस्त बन सकता है जो गलती से गुप्त रूप से पर्ची छोड़ देता है। इन मामलों में, आपकी निराशा को व्यक्त करने के लिए ठीक है, लेकिन आपको ऐसे तरीके से बर्ताव करना चाहिए, जो प्रतिरक्षात्मक या अभियुक्त (पहले के कारणों के लिए) प्रकट हो।
  • 3
    एक स्वस्थ व्यक्तिगत छवि रखें जब आप चिंतित हैं कि एक गपशप बदल सकता है जो दूसरों को आप के बारे में सोचते हैं, तो आपको पीछे हटने की ज़रूरत है गपशप को जिस तरह से आप अपने आप को मानते हैं, उसे मत बदलें! सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं एक आवाज़ एक सच भविष्यवाणी बनने की अनुमति है, क्योंकि आप अपनी चिंता को अपने दृष्टिकोण या अपने कार्यों में परिवर्तन देते हैं। याद रखें कि क्योंकि किसी ने आपके बारे में कुछ कहा है इसका मतलब यह नहीं है कि यह सच है। यदि कोई व्यक्ति आपके बारे में गपशप फैलाने के लिए पर्याप्त अप्रिय हो गया है, तो निश्चित रूप से यह झूठ बोलने के लिए पर्याप्त रूप से घृणित है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप गलती से अपने छोटे भाषण बाधाओं के बारे में अपने बारे में बात करने वाले लोगों की बात करते हैं, तो चुप न रहें या अपनी आवाज की आवाज सुनने से बचें। वे सभी छोटे गुण हैं जो उन्हें अनोखा बनाते हैं: जो व्यक्ति गपशप फैलता है वह पैतृक रूप से मतलब होता है।
  • 4
    उसे ध्यान न दें। गपशप अक्सर अगर आप इसे करने के लिए ध्यान नहीं देते के साथ बेहतर है निपटा। ज्यादातर लोग इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचते हैं, लेकिन यदि वे देखते हैं कि आप जिस तरह से उत्तेजित या शर्मिंदगी महसूस करते हैं, तो वे सोच सकते हैं कि आवाज सच है, भले ही यह नहीं है। एक अच्छी नीति गपशप पर प्रतिक्रिया करना है, जैसे कि यह आपको परेशान नहीं करती। जब आप सुनते हैं कि अफवाह आप पर डाल दी गई है, तो आप "एह जैसे एक टिप्पणी को पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं, आपको ऐसी बात पर विश्वास करने के लिए बेवकूफ होना चाहिए"। इसके बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो अन्य लोग आप पर नजर रखेंगे कि आप क्या करेंगे। अगर आप ऐसा काम करते हैं जैसे गपशप आपके लिए कुछ भी नहीं है, तो यह एक अच्छा मौका है कि वे इसे फैलाना जारी नहीं रखेंगे।
  • जब आप अपने बारे में गपशप सुनते हैं, हंसते हैं वे हास्यास्पद थे के रूप में रहो! इसके बारे में दूसरों के साथ हँसते हैं! अपने चुटकुले की गपशप को जन्म देने वाले व्यक्ति को मेज पर रखने वाले कार्ड को बदलें: क्या यह अजीब नहीं है कि वह वास्तव में आपके बारे में मूर्खतापूर्ण गपशप डाल कर विश्वास करते हैं कि यह काम करता है?
  • 5
    कभी गपशप अपने दिनचर्या के लिए हानिकारक होने दो। यह सच है, अगर आप जानते हैं कि एक भयानक गपशप तुम्हारे बारे में घूम रहा है, तो अपने आप को विभिन्न सामाजिक स्थितियों में पेश करना मुश्किल हो सकता है अगर किसी ने पूरी फुटबॉल टीम को बताया है कि आपके पास गले की एक कवक संक्रमण है, उदाहरण के लिए, आप शायद प्रशिक्षण से पहले लॉकर रूम में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं। यह वास्तव में कठिन है, लेकिन आपकी पूरी कोशिश करें कि जिन गतिविधियों से आप आम तौर पर भाग लेंगे उनसे दूर न जाएं। इस तरह से अभिनय केवल आप को और अधिक पृथक महसूस करने के लिए काम करेंगे। इसके बजाय, दुनिया को दिखाएं कि आप गपशप के बारे में थोड़ी सी परवाह किए बिना अपने जीवन को बदलकर नहीं देखते हैं।
  • 6
    एक आधिकारिक आंकड़ा बताएं अगर दुर्भावनापूर्ण अफवाहें और गपशप अक्सर समस्याएं होती हैं, या अगर किसी ने गपशप बनायी है जो आपको कुछ भी नहीं करने के बावजूद समस्याएं पैदा कर सकता है, तो एक शिक्षक, स्कूल के मनोविज्ञानी या प्रशासक से बात करें ये लोग समस्या को सुलझाने में आपकी मदद कर सकते हैं: वे आपको आगे बढ़ने की सलाह दे सकते हैं, आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और उन लोगों के लिए अनुशासनात्मक कार्रवाई भी कर सकते हैं जिन्होंने गपशप को जन्म दिया है दुर्भावनापूर्ण या लगातार गपशप से निपटने के दौरान मार्गदर्शन प्राप्त करने के अधिकार के साथ संपर्क में आने से डरो मत। आपकी मदद करने के लिए इन प्रकार के लोग मौजूद हैं
  • यदि आपको गपशप की तरह लगता है कि आपको कठोर कुछ करने से आप परस्पर आचरण कर सकते हैं, तो आपको निश्चित रूप से इसके बारे में अधिकार से बात करनी चाहिए, जैसे कि लड़ाई शुरू करना। कई स्कूलों में आक्रामक व्यवहार के प्रति शून्य-सहनशीलता नीतियां हैं। बेवकूफ गपशप के लिए निष्कासित न करें (खासकर अगर यह सच नहीं है)। अपने स्कूल के अधिकारियों के संपर्क में जाओ।
  • 7
    गपशप का मजाक बनाने वाले लोगों से दूर रहें अपने बारे में गपशप से बचने का एकमात्र सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन लोगों के प्रकार से दूर रहें जो झूठी अफवाहें फैलाने वाले हैं! जितना लोकप्रिय या शांत लग सकता है, ये लोग उदास और हताश हैं। किसी पर गपशप फैलने के बिना वे मज़े नहीं कर सकते, हालांकि वे चोट पहुंचा सकते हैं। उनके साथ समय बर्बाद मत करो। ऐसे दोस्त खोजें, जो दूसरों को चोट पहुंचाने में खुशी नहीं लेते हैं। याद रखें, एक दोस्त जो आपके बारे में दुर्भावनापूर्ण गपशप फैलाने के पीछे छेड़छाड़ करता है, वह बिल्कुल दोस्त नहीं है।
  • विधि 2

    अन्य लोगों की गपशप को संबोधित करते हुए
    1



    गपशप के प्रसार में योगदान न दें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप किसी के बारे में अफवाहें सुनते हैं तो आप अपनी पहुंच को रोक सकते हैं। हालांकि वे रसदार दिखते हैं, किसी की भावनाओं को घायल करने के लायक नहीं है अपने आप को इन लोगों के जूते में रखो: क्या आप यह जानने के लिए स्कूल जाना चाहते हैं कि हर कोई आपके बारे में बात कर रहा है? क्या आप अकेले महसूस नहीं करेंगे और धोखा दे? गपशप फैल न करें: यदि आप करते हैं, तो आप उन्हें बढ़ने में मदद कर रहे हैं।
    • यह उस व्यक्ति को समझाने का प्रयास करने का एक बुरा विचार भी नहीं है, जिसने इसे फैलाने को रोकने के लिए गपशप का खुलासा किया। यदि वह करीबी दोस्त या एक अच्छा व्यक्ति है, तो आप सफल हो सकते हैं हालांकि, अगर वह पहले से ही राजा या गपशप रानी है, तो वह आपकी बात नहीं सुन सकता है
    • चलो एक उदाहरण लेते हैं। मान लीजिए कि एक दोस्त आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में रसदार रहस्य बताता है जिसे आप जानते हैं कि गिएननी, जो एक सप्ताह के लिए स्कूल में नहीं था, क्योंकि उसने खड़ा में चियारा को चुंबन के साथ मोनोन्यूक्लियोसिस करार किया है! इस मामले में, आप शांति से कविता में वार्तालाप को तोड़ने के लिए "ओह, उनके बारे में गपशप न करें" जैसे एक वाक्यांश कहते हैं।
  • 2
    असली के लिए गपशप मत लो एक नींव से मुक्त गपशप न होने पर आप अपने व्यवहार को किसी एक या दूसरे तरीके से प्रभावित करते हैं। लोगों से बचने या विरोध करने वाले लोगों को शुरू न करें, क्योंकि आपने उनके बारे में कुछ नकारात्मक सुना है। गपशप इतना दुख दे सकता है, इस कारणों में से एक इस तथ्य पर निर्भर करता है कि जिस तरह से पीड़ित के मित्र या परिचित उसके साथ व्यवहार करते हैं, उसे बदल सकते हैं। कल्पना कीजिए, उदाहरण के लिए, कैसे एक व्यक्ति स्कूल गलियारे के माध्यम से घूमना महसूस कर सकता है अगर साथी, जैसे ही वे इसे देखते हैं, चलते समय कानाफूसी या हंसी शुरू करते हैं जब तक आपके पास सुननेवाली चीजों की सच्चाई पर विश्वास करने का कोई कारण नहीं हो, तब तक किसी पर सोच या अभिनय करने का अपना तरीका कभी न बदलें।
  • हमारे उदाहरण में, आप ग्यानी और चीरा के बारे में गपशप किसी भी तरह से अपने व्यवहार को बदलने नहीं देंगे। आप निश्चित रूप से नाश्ते के दौरान जीननी से नहीं बचेंगे या उदाहरण के लिए चीरा के साथ लॉकर साझा करने के बारे में आप शिकायत करेंगे!
  • 3
    उस गपशप का अपवाद मत करो जिसे आप जानते हैं कि यह सत्य नहीं है। कई गपशप जो आप सुनते हैं पूरी तरह से नकली हैं, आमतौर पर किसी व्यक्ति द्वारा किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए आविष्कार किया जाता है। कभी-कभी, हालांकि, अफवाहें सच हैं, या आधे-सत्य हैं हालांकि, यह सुनिश्चित करते हुए कि एक गपशप वास्तविक है, इसका मज़ाक न करें। यह बहुत शर्मनाक है कि आपकी निजी जानकारी स्कूल के चारों ओर जाती है क्या आप इसे पसंद करेंगे यदि कोई आपके बारे में शर्मनाक जानकारी के कुछ वास्तविक अंशों को जानता है, जैसे कि, उदाहरण के लिए, आपके पास एक बुरा खरोंच है? निश्चित रूप से आप इसे नहीं चाहेंगे, और कोई इसे पसंद नहीं करेगा।
  • आइए आपको पता चलाना है कि गियान्नी के बारे में गपशप सही है क्योंकि तुम्हारी माँ उसके चिकित्सक हैं और उसने रात्रि के खाने पर रात भर सूचना को पर्ची दी थी। इस खबर को अपने लिए रखें यदि आप इसे दूर पर्ची करते हैं, तो यह एक गलत आवाज से ज्यादा ज्यादा जॉन को चोट पहुंचा सकता है। गपशप हमेशा गपशप होते हैं, भले ही वे सही हों
  • 4
    रहस्य रखें कभी-कभी, लोग आपको व्यक्तिगत जानकारी से भरोसा करेंगे, जिसे आपको किसी और को नहीं बताना चाहिए। ऐसा कुछ हो सकता है जो वे किसी और के बारे में जानते हों या स्वयं के बारे में जानकारी भी। अगर कोई आपको एक रहस्य बताता है, तो उसकी अनुमति के बिना किसी अन्य व्यक्ति को कभी न बताएं। यह न केवल आपके विश्वास का एक बड़ा उल्लंघन है, यह एक गपशप फैलाने का एक निश्चित तरीका भी है जो आसानी से बचा सकता है नियंत्रण आपके द्वारा बताए गए रहस्यों को रखते हुए अपनी प्रतिष्ठा को एक भरोसेमंद दोस्त बनाओ।
  • एक रहस्य कहने से बचने का सबसे अच्छा तरीका अज्ञानता का बहाना करना है, जो कुछ भी नहीं जानना का बहाना है। यह समझने की तुलना में ऐसा करने के लिए चालाक है कि आप एक रहस्य जानते हैं लेकिन खुद को यह कहने से इनकार करते हैं: अगर लोग पहले जानकारी में दिलचस्पी नहीं रखते थे, तो रसदार रहस्य की खबर शायद आप से इस खबर को पाने पर जोर देने के लिए उन्हें धक्का देगी। उदाहरण के लिए, यदि चियारा आपको बताता है कि मोनोन्यूक्लियोसिस स्टीफानो, जीएननी के सबसे अच्छे दोस्त से संक्रमित हो गए हैं, तो अपने दोस्तों को मत बताना "मुझे एक रहस्य है, लेकिन आप इसे नहीं जान सकते!"
  • 5
    चारों ओर गपशप मत करो यह बकवास की तरह लग रहा है, लेकिन यह आश्चर्यजनक रूप से गलती से अफवाहें फैलाने के लिए आसान है! जब भी आप किसी अन्य के बारे में कुछ लोगों के बारे में कहेंगे जो आप को गुप्त रखने के लिए भरोसा नहीं कर सकते हैं, तो आप संभावना पैदा कर रहे हैं कि कोई आपके शब्दों को बेतहाशा प्रसारित करेगा। सावधान रहें! किसी की भावनाओं को चोट पहुंचाने या अपने आप को खारिज करने का खतरा न चलाएं, क्योंकि आप अपने शब्दों से सावधान नहीं हैं। अपने लिए सभी अप्रिय शब्दों को रखें या यदि आपको उन्हें साझा करना है, तो सुनिश्चित करें कि ऐसा उन लोगों के साथ होता है जिन पर आप भरोसा करते हैं, क्योंकि आप जानते हैं कि वे अपना मुंह बंद रखेंगे।
  • यहां तक ​​कि भरोसेमंद मित्रों के लिए एक रहस्य बताते हुए भी आपके साथ जोखिम ले सकते हैं। वे वास्तव में उन लोगों को बता सकते हैं जो उनका भरोसा करते हैं। चूंकि यह चक्र दोहराता है, अधिक से अधिक लोग आपकी गपशप से अवगत रहेंगे और जनता बनने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • 6
    शिक्षकों को गपशप की रिपोर्ट कब करें अब तक दिए गए नियमों में कभी-कभी अपवाद हैं। जब आप गपशप सुनते हैं जो आपको लगता है कि लोग खतरे में हैं, तो आपको एक माता पिता, एक प्रोफेसर या एक प्रशासन कर्मचारी को जितनी जल्दी हो सके बता देना चाहिए। यह सब बहुत ज़रूरी है अगर आपके पास यह विश्वास करने का कोई कारण है कि गपशप सही हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि अफवाहें एक ऐसे व्यक्ति के बारे में घूमती रहती हैं जो स्कूल में चाकू ले रहे हों या अगर कोई मित्र आपको बताता है कि उसने खुद को चोट पहुंचाने का सोचा है, तो आपको तुरंत एक मनोवैज्ञानिक या प्रोफेसर से बात करनी चाहिए।
  • माता-पिता को किसी खतरनाक चीज की चेतावनी देकर उस पर भरोसा तोड़ना जिससे वह ऐसा करने का इरादा रखता है, आपको दोषी महसूस कर सकता है, जैसे कि आपने इस व्यक्ति को धोखा दिया है। हालांकि, एक व्यक्ति की भौतिक भलाई उस भरोसे से ज़्यादा ज़रूरी है जो उसने तुम्हारे लिए की है। वास्तव में, ज्यादातर मामलों में, किसी मित्र की सुरक्षा को प्राथमिकता नहीं देना अनुचित है।
  • टिप्स

    • यदि आप जानते हैं कि यह बहुत परेशानी का कारण होगा, पहले व्यक्ति को देखने के लिए एक रसदार रहस्य को फैलाने के बजाय, अपनी नाड़ी पकड़ो और सोचने के लिए दूसरा ले लो।
    • यदि आप अभी भी गपशप नहीं रोक सकते, तो हिट मत समझो! इसे अपने साथ मत लो! आखिरकार, हम सभी इंसान हैं और हमारे पास बुरी आदतों है।

    चेतावनी

    • आप क्या कहते हैं, इसके बारे में सोचो। अगर यह सच नहीं है, तो आप वास्तव में किसी और की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com