सहानुभूति की कोशिश कैसे करें

सहानुभूति दूसरों की भावनात्मक रूप से पहचानने की क्षमता है, यह एक महत्वपूर्ण संबंध को आगे बढ़ाने और शांति से एक साथ रहने के लिए महत्वपूर्ण है। कुछ इस अर्थ में प्राकृतिक क्षमता के साथ पैदा होते हैं, जबकि अन्य लोगों से संबंधित कठिनाई होती है यदि आप महसूस करते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति के जूते में खुद को नहीं डाल पा रहे हैं तो आप विभिन्न तरीकों से सहानुभूति की भावना को बढ़ा सकते हैं। यह लेख सहानुभूति के अर्थ के बारे में बात करेगा और अधिक संवेदनशील होने के लिए सुझाव प्रदान करेगा।

कदम

भाग 1

अपनी खुद की सहानुभूति में खुदाई
छवि शीर्षक Empathize चरण 1
1
अपनी भावनाओं के संपर्क में जाओ किसी और के साथ भावना साझा करने में सक्षम होने के लिए आपको पहले यह सीखना होगा कि उसे कैसा महसूस करना है। क्या आपका दिल जलाया जाता है? क्या आप ध्यान देते हैं कि आप खुश, उदास, नाराज या डरे हुए हैं? अपनी भावनाओं को व्यक्त करें? आपको उन्हें अंदर आने देना है और उन्हें दबाने के बजाय उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनने की अनुमति है।
  • नकारात्मक विचारों को दूर करने का प्रयास करना सामान्य है किसी को बैठने और दुखद घटनाओं के बारे में सोचना पसंद नहीं है, टीवी के साथ विचलित होने या बार में जाने के लिए यह बहुत मज़ेदार है समस्या यह है कि भावना को दबाने से एक तरह का वियोग का निर्माण होता है, सनसनी के साथ परिचितता की कमी आप दूसरों की उदासी महसूस करने में सक्षम होने के बारे में कैसे सोच सकते हैं, अगर आप अपना व्यक्त करने में सक्षम नहीं हैं?
  • भावनाओं को उभरने की अनुमति देने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय रिज़र्व करें। नकारात्मक भावनाओं को अवरुद्ध करने की कोशिश करने के बजाय, अधिक जानें भय और क्रोध महसूस करें, और अपनी भावनाओं को स्वस्थ तरीके से निपटें: रोने, अपने विचारों को एक डायरी पर लिखें या किसी मित्र से बात करें।
  • Empathize स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुनने के लिए जानें दूसरी बातों से सावधान रहें, जो आपको बताता है, और आवाज के स्वर को ध्यान में रखते हैं। इसे अच्छी तरह से देखें और सभी सुरागों को पकड़ने की कोशिश करें, जो आपको समझें कि यह कैसा है। ध्यान दें कि यदि आपका होंठ थरथरा हो और आपकी आँख चमकदार हो। यह भी कम दिखाई दे सकता है, शायद यह नीचे दिखता है या अनुपस्थित दिखता है। अपने प्रश्नों को अलग रखें और उस व्यक्ति की कहानी को समेकित करने का प्रयास करें।
  • सुनते समय निर्णय लेने से बचें आप उस व्यक्ति द्वारा किए गए विकल्पों की आलोचना करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं, ऐसा मत करो यदि आप अपने आप को विचलित करने का ध्यान रखते हैं, तो सुनें मोड में वापस जाने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक Empathize चरण 3
    3
    दूसरे होने का नाटक करें क्या आपने कभी एक एक्शन कहानी इतनी रोमांचक पढ़ी है कि आप भूल जाते हैं कि आप कौन हैं? कुछ मिनटों के लिए आप नायक बन सकते हैं, आप कल्पना कर सकते हैं कि दस साल में पहली बार अपने पिता को देखने का मतलब क्या है, या किसी अन्य की गलती के लिए प्यार खोना है। जब आप किसी व्यक्ति की बात सुनते हैं, यदि आप उसे गहराई से समझने की कोशिश करते हैं, तो एक निश्चित बिंदु पर आप महसूस करते हैं कि वह क्या महसूस करती है। आप अपने कपड़े पहनने का क्या मतलब है की एक विचार मिलता है
  • Empathize स्टेप 4 नामक छवि
    4
    असहज महसूस करने से डरो मत। सहानुभूति दर्दनाक हो सकती है! दूसरे के दर्द को खारिज करते हैं, और इस तरह के गहरा स्तर पर बाँधने में सक्षम होने के लिए एक अच्छा प्रयास किया जाता है। यह संभवत: स्तर है जिसके लिए सहानुभूति गिरावट में है: आत्म-पर्याप्त और सुरक्षित रहने के लिए, प्रकाश बातचीत को बनाए रखना बहुत आसान है यदि आप अधिक संवेदनशील होना चाहते हैं तो आप लोगों की भावनाओं से बच नहीं सकते हैं, जिससे आपके पर एक मजबूत प्रभाव हो सकता है। आप कुछ बिंदु पर अलग महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि आप उस व्यक्ति को गहरा समझ गए हैं और एक ठोस संबंध के लिए नींव रखी हैं।
  • छवि शीर्षक Empathize चरण 5
    5
    करुणा की कोशिश करो ऐसे प्रश्न पूछें जो आपकी दिलचस्पी दिखाते हैं एक कनेक्शन संवाद करने के लिए शरीर की भाषा का प्रयोग करें: आंख में उसे देखो, उसके प्रति झुकाव, हिला नहीं। Annuisci, अपने सिर हिला और सबसे उपयुक्त क्षणों पर मुस्कान यदि आप विचलित लगते हैं, तो दूर दिखाना या किसी तरह दिखाना है कि आप कोई दिलचस्पी नहीं रखते हैं तो दूसरे आपसे अपनी भावनाओं को साझा करना बंद कर देंगे।
  • एक और तरीका है अपने आप को साझा करना है दूसरे को दिखाएं कि वह उतनी ही कमजोर है जितना वह है, विश्वास और आपके बीच एक आपसी संबंध का रिश्ता होगा। गार्ड कम करें और वार्तालाप में भाग लें।
  • Empathize स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों की मदद करने के लिए अपनी सहानुभूति का उपयोग करें किसी के प्रति संवेदनशील होने के नाते एक शिक्षाप्रद अनुभव है, जिससे आप भविष्य में अपने कार्यों को प्रभावित करते हैं। अगली बार जब आप देख सकते हैं कि एक लड़के को धमकाने से सताया जाता है, तो शायद आप उसकी मदद करेंगे, क्योंकि उस वक्त आपको पता चल जाएगा कि वह कितनी अच्छी तरह महसूस करता है जब आप किसी नए व्यक्ति या कुछ सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों के बारे में अपने विश्वासों को जानते हैं, तो जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं, वह इसे बदल सकता है सहानुभूति अपने जीवन के तरीके को प्रभावित करने दें।
  • भाग 2

    ग्रेटर इम्पेथी का विकास
    इम्पाथिज़ स्टेप 7 नामक छवि
    1
    हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करें लोगों और उनके अनुभवों को जानने की इच्छा से सहानुभूति उत्पन्न होती है दूसरों के जीवन के बारे में सब कुछ जानने के लिए प्रयास करें अपने आप को अपने आसपास के लोगों को जितना संभव हो, हर दिन पता करने का लक्ष्य निर्धारित करें अपनी जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • अधिक यात्रा करें जब आप किसी ऐसे स्थान पर पहुंचते हैं जिसे आपने कभी नहीं देखा, तो स्थानीय लोगों के साथ अपनी जीवन शैली के बारे में जानने के लिए समय व्यतीत करने की कोशिश करें।
    Empathize स्टेप 7 बुलेट 1 नामक छवि
  • अजनबियों से बात करें यदि आप किसी के साथ बस स्टॉप पर हैं, तो अपनी नाक को एक किताब में चिपकाने के बजाय बातचीत शुरू करें।
    इम्पाथिज़ स्टेप 7 बुलेट 2 नामक छवि
  • अपनी दिनचर्या तोड़ो आपको हमेशा एक ही लोगों और उसी जगहों से बाहर जाना नहीं है, हवा को बदल दें और नए लोगों से मिलना शुरू करें। अपनी दुनिया को थोड़ा विस्तारित करें
  • Empathize स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन लोगों के लिए सहानुभूति का प्रयास करें जिन्हें आप नहीं पसंद करते। यदि आप अपनी भावनात्मक क्षमताओं में किसी भी कमी का ध्यान रखते हैं, तो लोगों और समूहों को ठीक से समझने की कोशिश करें जिन पर आपको पसंद नहीं है। अपने आप से पूछिए कि आप किसी के लिए दुराचार क्यों महसूस करते हैं उससे बचने या उसे अपमान करने के बजाय अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश करें अप्रिय लोगों के लिए सहानुभूति का सामना करके आप क्या सीख सकते हैं।
  • आप किसी के लिए सहानुभूति महसूस कर सकते हैं भले ही आपने तर्क दिया हो। कौन जानता है, जब आप खोलने का फैसला करते हैं, तो आपको अपना मन बदलने के कारण मिल सकते हैं।
  • छवि शीर्षक Empathize चरण 9



    3
    लोगों को पूछने की प्रतिबद्धता लें कि वे कैसा महसूस करते हैं प्रतिदिन सहानुभूति के छोटे झटके पैदा करने का यह एक आसान तरीका है अन्य लोगों से उनकी भावनाओं के बारे में बताने के लिए कहें और इस तरह की बातचीत से बचने के बजाय, उन्हें सुनो। इसका अर्थ यह नहीं है कि प्रत्येक चर्चा गहरा, गंभीर और दार्शनिक बननी चाहिए, लेकिन लोगों से पूछते हुए कि उन्हें दूसरों के साथ बंधन में आपकी सहायता करनी चाहिए और सुनना वे क्या महसूस करते हैं
  • साथ ही जब कोई आपको पूछता है कि आप कैसे हैं तो ईमानदारी से उत्तर देने का प्रयास करें। क्यों नहीं यह स्पष्ट रूप से कहते हैं, अगर आपको इतना अच्छा नहीं लगता है? ध्यान दें कि जब आप अपनी भावनाओं को साझा करते हैं, तो उन्हें दमन के बजाय क्या होता है
  • Empathize स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    और किताबें पढ़ें और अधिक फिल्में बढ़ाएं आपके सहानुभूति की भावना को विकसित करने का एक शानदार तरीका है कई कहानियों को अवशोषित करना, उपन्यासों, फिल्मों और अधिक से अध्ययनों से पता चलता है कि काल्पनिक कहानियां पढ़ने से वास्तविक जीवन में सहानुभूति का अनुभव करने की क्षमता बढ़ जाती है। यह आपको कल्पना करने की अनुमति देता है कि आपका जीवन किसी और की तरह कैसा होगा। नायिका के साथ हँसते या रोने वाले लोगों की भावनाओं को अधिक से अधिक खुले रहने की अनुमति देता है।
  • Empathize स्टेप 11 नामक छवि
    5
    किसी के साथ अपने कौशल का अभ्यास करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति जानता है कि आप इस काम पर काम करना चाहते हैं, तो वह समझ जाएगा कि क्या आप गलत हैं। उसे पूछने के लिए कहें कि वह कैसा महसूस करता है, और सहानुभूति महसूस करने के लिए अब तक किए गए कदमों की समीक्षा करें। जब उसने पूरा कर लिया है, तो उसे बताओ कि उसने आपको जो कुछ कहा है, वह आपको महसूस करता है।
  • ध्यान दें कि भावनाओं का मिलान यदि उस व्यक्ति ने उदासी व्यक्त की और आप उसी बात की भावना महसूस करते थे जब आप बात कर रहे थे, तो आप अपनी भावनाओं को सही ढंग से पढ़ सकते हैं
    Empathize स्टेप 11 बुलेट 1 नामक छवि
  • यदि आप कम्पास नहीं करते हैं तो आपको अपनी भावनाओं के अनुरूप कुछ और समय खर्च करने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें दूसरों में पहचानना होगा।
  • भाग 3

    सहानुभूति की शक्ति को समझना
    Empathize स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे भावनाओं को साझा करने के रूप में देखें सहानुभूति किसी के साथ महसूस करने की क्षमता है यह आपको सतह पर कूदने और उसी भावनाओं का अनुभव करने के लिए बाध्य करता है जो किसी अन्य व्यक्ति को अनुभव करता है। सहानुभूति को सहानुभूति करना आसान है, किसी व्यक्ति की दुर्भाग्य के लिए दया की भावना। सहानुभूति कुछ ज्यादा गहराई से है: आप किसी के लिए "भावना" महसूस नहीं करते हैं, लेकिन "किसी के साथ"
    • चलो एक उदाहरण लेते हैं। आपकी बहन जल्द ही रोने लगती है जैसे कि वह बताती है कि उसने अपने प्रेमी के साथ तोड़ा है। जैसा कि आप अपने आंसू-दाग वाले चेहरे को देखते हैं और वह कह रहे हैं कि कहानी को सुनें, आप अपने गले में एक मजबूत गांठ महसूस करना शुरू करते हैं। आप उसके लिए बुरा मत मानो, आप उसके जैसे दुखी महसूस करते हैं। यह सहानुभूति है
    • सहानुभूति की कल्पना करने का एक अन्य तरीका यह है कि इसे आपसी समझ के रूप में देखना, किसी और के अनुभव में प्रोजेक्ट करने की क्षमता।
    • Empathic होने के नाते किसी भी प्रकार की भावना साझा करने के लिए, यह नकारात्मक होना जरूरी नहीं है इसका अर्थ है कि दूसरों की भावनाओं और भावनाओं से जुड़ा होना, उसे पता होना चाहिए कि उसे कैसा होना चाहिए।
  • इम्पाथिज़ स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप इसे किसी के लिए भी देख सकते हैं किसी के लिए सहानुभूति महसूस करने के लिए इसी संदर्भ में रहना जरूरी नहीं है, आप उन लोगों के लिए भी कोशिश कर सकते हैं जिनके साथ आपके पास कुछ भी समान नहीं है। Empathic होने का मतलब है एक और व्यक्ति की भावनाओं को बाहर करने का प्रयास, यहां तक ​​कि उन तुम पहले कभी नहीं लगा है
  • एक युवा व्यक्ति एक वृद्ध व्यक्ति के लिए सहानुभूति महसूस कर सकता है जो नर्सिंग होम में है, भले ही उसे कभी अनुभव नहीं हुआ हो। एक अमीर व्यक्ति किसी नितंब के लिए सहानुभूति महसूस कर सकता है, भले ही उसके सिर पर हमेशा छत हो। आप एक अजनबी के लिए सहानुभूति का प्रयास भी कर सकते हैं जो ट्रेन के एक तरफ से दूसरे तक दिखता है।
  • Empathic होने का मतलब यह नहीं है कि एक व्यक्ति का जीवन कैसा हो सकता है, लेकिन उसकी त्वचा की कोशिश करने के लिए जो भावनात्मक रूप से अनुभव करता है
  • Empathize स्टेप 14 नामक छवि
    3
    आपको जरूरी लोगों के साथ मिलना पड़ना है जिनके लिए आप सहानुभूति महसूस करते हैं। आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए भी देख सकते हैं, जो आपके विचारों से पूरी तरह अलग हैं। आप इसे पसंद नहीं भी कर सकते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वह व्यक्ति अभी भी एक इंसान है, और आपके समान भावनाओं का एक ही स्पेक्ट्रम है यह करना आसान नहीं है, लेकिन आप सहानुभूति महसूस कर सकते हैं और इन लोगों की पीड़ा और पीड़ा को ठीक तरह से महसूस कर सकते हैं जैसा कि आप किसी प्रियजन के साथ करेंगे।
  • चलो एक उदाहरण लेते हैं। आपके पड़ोसी के पास एक राजनीतिक दृष्टिकोण है जो आपके विरूद्ध विरोधी है, और वह आपको अपने सिद्धांतों के साथ अवशोषित करता है कि आपको पूरी तरह से गलत लगता है। फिर भी यदि आप देखते हैं कि यह दर्द होता है, तो उसे मदद करने के लिए चलाएं।
  • शायद उन लोगों के लिए सहानुभूति महसूस करने में सक्षम होना ज़्यादा ज़रूरी है जिनकी हम पसंद नहीं करते। सहानुभूति हमें अपने आप को प्यार और विचार की तलाश में प्राणियों के रूप में देखने की अनुमति देती है, चाहे सब कुछ हो शांति के लिए शर्तें बनाएँ
  • Empathize स्टेप 15 नामांकित छवि
    4
    सुनहरा नियम को भूल जाओ जॉर्ज बर्नार्ड शॉ ने कहा, "दूसरों के साथ मत करो जो आपसे किया जाना चाहिए, वे अलग-अलग स्वाद ले सकते हैं" सुनहरा नियम सहानुभूति के साथ काम नहीं करता है, क्योंकि यह समझने में मदद नहीं करता है कि किसी और के होने का क्या अर्थ है। संवेदनशील होने के नाते किसी के विचारों और अनुभवों को लागू करने के बजाय किसी और के "स्वाद" पर किसी और के दृष्टिकोण को खोलने का मतलब है
  • आप जिस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं, उसके बारे में सोचकर सम्मान और ईमानदार होने का एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन संवेदनशील होने के लिए आपको गहराई से जाना होगा। यह करना कठिन है, लेकिन यह आपको अपने आसपास के लोगों को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है।
  • Empathize स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह समझने की कोशिश करें कि क्यों संवेदनशील होना महत्वपूर्ण है। सहानुभूति एक व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर जीवन की गुणवत्ता में सुधार करती है। इससे आप अन्य लोगों से जुड़ा महसूस कर सकते हैं और साझा लक्ष्य की भावना पैदा कर सकते हैं। मनुष्य की सहानुभूति का अनुभव करने की क्षमता भी भारी सामाजिक लाभ की गारंटी देता है। यह व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से लोगों को नस्लवाद, समलैंगिकता, लिंगवाद, वर्गीकरण और अन्य सामाजिक समस्याओं पर काबू पाने में मदद करता है सामाजिक सहयोग और आपसी सहायता का आधार है। हम सहानुभूति के बिना कहां रहेंगे?
  • एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच सहानुभूति का स्तर पिछले 20-30 वर्षों में 40% कम हो गया है। इससे पता चलता है कि सहानुभूति कुछ ऐसी है जिसे सीखा और भुला दिया जा सकता है।
  • यदि आप अपने सहानुभूति की भावना के साथ संपर्क में रह सकते हैं और हर रोज इसे प्राथमिकता बना सकते हैं, तो आप अपने empathic कौशल को सुधार सकते हैं और अपने जीवन में सुधार लाने के सुधार देख सकते हैं।
  • टिप्स

    • धारणाएं और दिशानिर्देश बनाने के लिए धारणाएं और भावनाओं का उपयोग करें
    • सहानुभूति एक भौतिक और सीमित प्रक्रिया नहीं है यह सहज (यहां तक ​​कि अप्रिय भी हो सकता है) हो सकता है या यह दृश्य के बहुत छोटे टुकड़े के कारण हो सकता है
    • आप शायद पूरे संदर्भ की कल्पना करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यह एक समस्या नहीं है।
    • सहानुभूति महसूस करने में सक्षम होने के लिए हमें एक सक्रिय मन होना चाहिए कभी-कभी यह काम नहीं कर सकता
    • यदि आपको समस्याएं हैं, तो स्पष्ट रूप से दृश्य की कल्पना करें, इस तरह की एक समान अनुभव के साथ तुलना करें, जिसे आपने अनुभव किया है।
    • विश्वास न करें कि आपका दृष्टिकोण सही है, हर कोई वास्तविकता को थोड़ा अलग तरीके से देखता है।

    चेतावनी

    • अगर भावनाएं बहुत मजबूत होती हैं तो वह सहानुभूति की भावना के बाद भी रह सकती हैं। अगर हम बहुत निराशाजनक मुद्दों के बारे में बात करते हैं तो यह खतरनाक हो सकता है। यदि आपके साथ ऐसा कुछ होता है, डरो मत। अपनी सभी खुशी की यादों के बारे में सोचो और आप एक हर्षित सहानुभूति के साथ निराशाजनक सहानुभूति का सामना करने में सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com