कैसे शांत रखें

जब आप अपने आप को एक तनावपूर्ण स्थिति का सामना करते हैं, तो शांत रहना मुश्किल हो सकता है। अगली बार जब आप गिरने और चीखने की कगार पर लगते हैं, तो अपने आप को स्थिति से खुद को दूर करने के लिए कुछ क्षणों की अनुमति दें और इस समस्या पर लौटने से पहले कुछ और से खुद को विचलित करें।

कदम

भाग 1

अलग करने
छवि रखरखाव चरण 1 रखें शीर्षक
1
चीजों को व्यक्तिगत रूप से लेने के लिए प्रलोभन का विरोध करें कई तनावपूर्ण परिस्थितियों में आपको यह सोचने के लिए प्रेरित किया जा सकता है कि आप उत्पीड़न का शिकार हैं, लेकिन यह सच नहीं है। व्यक्तिगत कठिनाइयों का उद्देश्य मुश्किल से अधिक कठिन है, जिससे नाटक को यथासंभव अवैयक्तिक बनाने से आपको शांत रहने में मदद मिलेगी।
  • आप सुनिश्चित हैं कि हर कोई अपने विचार रखता है और वह जल्द या बाद में वे आपके साथ संघर्ष करेंगे अलग-अलग विचार आपके लिए जरूरी कोई अपराध नहीं हैं, हालांकि आपके नियंत्रण पर निर्भर नहीं होने वाले फैसले आपके विचारों के आधार पर होते हैं जो आपके से भिन्न होते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर कोई व्यक्ति आप को अपमानित करने का इरादा रखता है, तो यह आपके लाभ के लिए होगा यदि आप अपमान को दृष्टिहीन दृष्टिकोण से देख सकते हैं। याद रखें कि समस्या वाला व्यक्ति आप पर हमला करता है। आपको दूसरों के कार्यों और विश्वासों पर कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन आप पर नियंत्रण है, और आपको अपने आप को हेरफेर करने की इजाजत नहीं देनी चाहिए।
  • छवि रखरखाव चरण 2 रखें शीर्षक
    2
    अपने भावनात्मक टूटने का विश्लेषण करें उस समय के बारे में सोचो जब आपने अतीत में भावनात्मक टूटने के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। अपने आप से पूछें कि क्या इन अत्यधिक प्रतिक्रियाओं ने वास्तव में एक नकारात्मक स्थिति में सुधार किया है
  • क्रोध के शॉट्स के सबसे आम कारणों के बारे में सोचो उदाहरण के लिए, एक घृणास्पद टिप्पणी को याद रखें जो ऑनलाइन या एक व्यक्ति जो आपको काट दिया है।
  • क्रोध के अपने शॉट्स के परिणामों पर विचार करें। नियम के बारे में सोचो, अपवाद नहीं। एक बार या दो बार गुस्से में सकारात्मक प्रभाव पड़ा हो सकता है, लेकिन एक सामान्य नियम के रूप में, क्रोध के अनुकूल होने पर प्रतिक्रिया केवल चीजों को उलझा कर देती है।
  • छवि रखरखाव चरण 3 रखें शीर्षक
    3
    अनुमान से बचें जब कोई व्यक्ति बदलता है, तो यह मानना ​​आसान होता है कि समस्या में शामिल लोग सबसे खराब तरीके से व्यवहार कर रहे हैं, इससे पहले कि वे इसकी पुष्टि कर चुके हैं। अक्सर, हालांकि, आप जो व्यवहार और इरादों की कल्पना करते हैं वे वास्तविकता के अनुरूप नहीं होते हैं, इसलिए आपको वास्तविक कारण के बिना परेशान किया जाएगा।
  • इसी प्रकार, जब कुछ गलत हो जाता है, यह मानना ​​आसान होता है कि चीजें गलत रहती रहेंगी। इस अनुमान को एक ही भविष्यवाणी की पूर्ति का निर्धारण कर सकते हैं। आप उन्हें आंका जाकर बस आगे की समस्याओं को बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी प्रेमिका के साथ टूट गए हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपके पूर्व संस्करण की सुनवाई के बाद सभी पारस्परिक मित्र आपके खिलाफ खड़े होंगे। आपका डर आपको उन मित्रों से दूर ले जा सकता है, और अनजाने में जो कुछ भी आप डरते हैं उसे ट्रिगर करते हैं।
  • छवि रखरखाव चरण 4 रखें शीर्षक
    4
    आपकी निराशा का असली स्रोत ढूंढें अपने आप से पूछें कि वास्तव में आपको कितनी गड़बड़ी होती है एक निश्चित स्थिति ट्रिगर कारण हो सकती है, लेकिन असली समस्या नहीं है केवल वास्तविक समस्या की पहचान करके आप चीजों को हल करने की आशा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आपके तनाव का ट्रिगर कारण आपके बॉस द्वारा आखिरी मिनट में आपको असाइन किया जा सकता है। हालांकि कार्य खुद आपके तनाव का स्रोत नहीं हो सकता है। शायद आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि कार्य आपको उस समय से दूर ले जाता है जब आप अपने प्रियजन के साथ बिताना चाहते थे, या क्योंकि मालिक हमेशा बेतुका मांग करता है
  • इमेज शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 5
    5
    अपने आप को सही तरीके से लें आप में तनाव और हताशा को ध्यान में रखते हुए आपकी चिंता बढ़ेगी, आपको शांत रहने से रोकना होगा। अपने आप को उकसाने का एक तरीका ढूंढें जो वास्तव में इससे अधिक गंभीर समस्या पैदा नहीं करता है।
  • स्टीम को छोड़ने का एक अच्छा तरीका है एक दोस्त, रिश्तेदार या विश्वसनीय सहयोगी को फोन करना और उसके साथ परेशान करना शुरू करना।
  • एक अन्य विकल्प एक डाइरी में या अवांछित ई-मेल में अपने अभिप्रायों को लिखना है। अगर आप इस विकल्प को चुनते हैं, हालांकि, इसे लिखने के बाद इसे गलत हाथों में गिरने से रोकने के लिए इसे छोड़ना बेहतर होता है।
  • भाग 2

    विचलित
    छवि रखरखाव चरण 6 रखें
    1
    एक गहरी सांस लें गहराई से साँस लें वास्तव में, यदि आपके पास समय है, तो अपने आप को 5 से 10 मिनट की सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें। इससे आपको शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से शांत होने में मदद मिल सकती है
    • जब आप घबराए जाते हैं, तो सांस स्वचालित रूप से कम गहरी और छोटी हो जाती है। अपनी श्वास को धीमा करके और गहरी साँस लेने से, आप चिंता को कम कर सकते हैं
  • रखरखाव कदम 7 शीर्षक छवि
    2
    अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करें परिस्थितियों के तनाव में शारीरिक तनाव बढ़ जाता है, जिससे आप अत्यधिक प्रतिक्रिया कर सकते हैं। स्थिति मनोबल से अपने दिमाग को मुक्त करें और कुछ मिनटों तक शारीरिक तनाव पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आपके पास कुछ ही मिनट उपलब्ध हैं, तो अपनी शारीरिक बीमारियों को खड़े करके, अपनी मांसपेशियों को धीरे-धीरे खींचकर और डेस्क के चारों ओर या कमरे में घूमने से आराम करें
  • यदि आपके पास अधिक समय उपलब्ध है, तो बाहर चलने के लिए जाएं, बाइक की सवारी करें या आराम स्नान करें। मांसपेशियों को खींचें जो गतिविधि की कमी के कारण कठोर हैं और शारीरिक गतिविधि से अधिक दर्दनाक लोगों को आराम देते हैं।
  • इमेज शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 8
    3



    ब्रेक लें कभी-कभी एक व्यस्त स्थिति में करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसे से दूर जाना है। कुछ समय बिताने के लिए जो कुछ आप सामना कर रहे हैं एक समस्या से अपने मन को विचलित करना चाहते हैं। ऐसा करने में, आप अपने सामान्य मनोदशा को बढ़ा देंगे और आप इस समस्या से अधिक सहजता से संपर्क करेंगे।
  • यहां तक ​​कि एक छोटा ब्रेक कुछ भी नहीं से बेहतर है। यदि आप केवल पांच मिनट के लिए चलना चाहते हैं, तो पांच मिनट के लिए चलें। यदि आप अपने आप को अधिक समय दे सकते हैं, तो इसे करें
  • एक समाधान प्लग पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करना है पीसी से दूर चले जाएं, फोन को मूक मोड में डालें, और किसी ऐसी जगह पर जाएं जहां डिजिटल दुनिया के साथ कुछ नहीं करना है। प्रौद्योगिकी बहुत बढ़िया है, लेकिन यह आपको इतना शामिल करता है कि अगर आप इसे एक पल के लिए नहीं रख देते हैं तो इसे दूर करना मुश्किल है
  • यदि आप अनप्लग नहीं कर सकते हैं, तो दूसरा विकल्प उस साइट पर कुछ मिनट बिताना है जो आपको खुश कर देता है
  • छवि रखरखाव चरण 9 रखें
    4
    उत्पादक कुछ पर काम करें गैर-उत्पादक गतिविधियों पर बहुत अधिक समय खर्च तनाव बढ़ सकता है। यदि आपको लगता है कि आप थोड़े समय के ब्रेक के बाद शांत नहीं हुए हैं, तो उस समय कुछ काम करें जो आपके तनाव पर कोई असर न हो, लेकिन अभी भी उत्पादक है।
  • यह विधि विशेष रूप से काम करती है यदि आप अपने आप को किसी चीज को समर्पित करते हैं जिसे आप हमेशा करना चाहते थे, लेकिन जिसे आपने स्थगित कर रखा था। अपनी फ़ाइलें साफ करें अपना कमरा या कार्यालय क्रम में रखो आपके द्वारा शुरू की गई किताब को समाप्त करें, लेकिन आपने कभी समाप्त नहीं किया।
  • छवि रखरखाव चरण 10 रखें
    5
    कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण ले लो यह अजीब लग सकता है, लेकिन आप जिस चीज के लिए आभारी रह सकते हैं, उसके बारे में सोचकर आपका मनोदशा बढ़ेगा कुंजी, कृतज्ञता के सच्चे स्रोतों पर आपका ध्यान केंद्रित करना है, आपको अन्य कठिनाइयों का सामना करते समय आपको महसूस की कमी के लिए दोषी महसूस नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप अपने आप की आलोचना करते हैं तो आप पर और अधिक जोर दिया जा सकता है क्योंकि आप कृतज्ञ नहीं हैं, क्योंकि आपको दुखी नहीं होना चाहिए या सिर्फ इसलिए कि आप दूसरों से भी बदतर हैं।
  • कहने के बजाय कि फिर से आप चाहिए आभारी महसूस करते हैं, आभारी रहें अपने जीवन के पहलुओं को पहचानें कि आपको खुश होना चाहिए - लोग, जानवर, घर, और कुछ मिनटों तक खुशी के उन स्रोतों पर ध्यान करें।
  • भाग 3

    समस्या पर लौटें
    इमेज शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 11
    1
    किसी उद्देश्य के लिए खोजें सभी चीजों के जीवन में एक उद्देश्य है जब आप अपने तनाव के स्रोत पर लौटेंगे, तो सोचें कि आपके जीवन में इसका उद्देश्य क्या है यदि यह उद्देश्य महत्वपूर्ण है, तो समाधान ढूंढें - अगर ऐसा नहीं है, तो समस्या को पूरी तरह से छोड़ दें
    • आपके असुविधा के स्रोत से जुड़ी स्थिति का समग्र उद्देश्य भी देखें
    • उदाहरण के लिए, आपके तनाव का कारण किसी सहकर्मी द्वारा किया जा सकता है, और स्थिति एक विशेष परियोजना हो सकती है जिसे आपको एक साथ काम करना होगा। यदि आप अपने सहयोगी के साथ समस्या जारी रखते हैं, तो यह आपकी परियोजना लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद नहीं करेगा, समस्या को पीछे छोड़ दें इसके बजाय इसके विपरीत के कारण अमाप योग्य है और इसे संबोधित किया जाना चाहिए, आपको इसे रचनात्मक रूप से करने का एक तरीका मिलना चाहिए।
  • छवि रखरखाव चरण 12 रखें
    2
    विकल्पों पर विचार करें घटना के सभी नकारात्मक परिणामों के बारे में सोचने के बजाय, सभी सकारात्मक परिणामों के बारे में सोचें। अवसरों के रूप में मौजूद कठिनाइयों पर विचार करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी अपनी नौकरी खो दी है, तो आप शायद डर से भरा होगा। यह आपकी पुरानी नौकरी से जुड़ी समस्याओं के बारे में सोचने का सही मौका हो सकता है और इस तथ्य पर विचार करें कि आपको उनसे निपटने नहीं होगा।
  • यदि आपने अपना काम खो दिया है, तो अब क्या करना है, इसके बारे में सोचने का समय आ गया है, अब आप पुराने नौकरी से सीमित नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक रखें फोकस रखें चरण 13
    3
    भविष्य पर प्रतिबिंबित करें अधिक विशेष रूप से, इस बारे में सोचें कि आप भविष्य में इस घटना को कैसे देखेंगे। सामान्य तौर पर, चीजें जो किसी व्यक्ति की मानसिक शांति को कम करती हैं, आमतौर पर अल्पकालिक होती हैं यदि इस प्रकाश में देखा जाता है, तो आपकी समस्या के बारे में चिंता करने में कम ऊर्जा बर्बाद करना आपके लिए आसान हो सकता है
  • यदि आप अगले 5 या 10 वर्षों में अपने आप को कल्पना करते हैं तो यह मुश्किल लगता है, पिछले 5 या 10 वर्षों में कल्पना की। अतीत में अपने तनाव के कारणों पर विचार करें। आम तौर पर, आप पाएंगे कि आज जो आपके लिए दुर्गम लग रहा था, वह आपके लिए अप्रासंगिक लगता है।
  • छवि शीर्षक रखें फोकस चरण 14
    4
    स्थिति निष्पक्ष मूल्यांकन करें अपने आप से यह पूछें कि आप समस्या को एक अशांत व्यक्ति के रूप में कैसे देख पाएंगे या आप इस समस्या पर विचार कैसे करेंगे अगर यह आपकी निजी चिंता का विषय नहीं है ईमानदार रहें, और अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने के लिए अपने निष्कर्षों का उपयोग करें
  • अपने आप से यह भी पूछें कि आप जिस व्यक्ति का सम्मान करते हैं, वह उसी स्थिति को संभालना होगा। सोचकर कि कोई अन्य व्यक्ति क्या प्रतिक्रिया करेगा, आप अपनी प्रतिक्रियाओं को गुस्सा कर सकते हैं और उस व्यक्ति की तरह व्यवहार कर सकते हैं, जिसे आप चाहते हैं
  • छवि रखरखाव चरण 15 को रखें
    5
    आगे बढ़ो शांत करने और अपनी भावनाओं को विचलित करने के प्रबंधन के बाद, अगला कदम आगे बढ़ना है इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको समस्या को हल करना होगा या इसे पूरी तरह से छोड़ देना होगा।
  • जब आप कार्रवाई करते हैं, तो उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर आपके नियंत्रण होते हैं: आपके कार्यक्रम, आपके कार्यों और आपकी बातचीत उन चीजों पर ध्यान न दें जो आप कर सकते हैं केवल आशा जो हो सकता है
  • व्यावहारिक समाधान के लिए खोजें। एक अल्पकालिक डेडलाइन को स्थगित करने के लिए कहें। मदद के लिए पूछें यदि आपको लत के साथ समस्याएं हैं या यदि आपके पास मुश्किल संबंध है
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com