कार्य से उत्पन्न चिंता की हार कैसे करें

दैनिक प्रतिबद्धताओं के कारण यह बेहद सामान्य है। यदि आपके पास तनावपूर्ण नौकरी या कई ज़िम्मेदारियां हैं, तो यह संभावना है कि आपके व्यवसाय से चिंता आती है। लेकिन यहां तक ​​कि अगर आप एक महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाते हैं, तो आप समय-समय पर भी तनाव महसूस कर सकते हैं। सौभाग्य से, आपके काम की कितनी मेहनत की परवाह किए बिना, इसके साथ आने वाली चिंता को दूर करने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

काम पर चिंता के साथ मुकाबला
काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य के बारे में चिंता चरण 1
1
उन मुद्दों को स्थगित करें जो आपको चिंता करते हैं काम करने के मुकाबले यह आसान लग सकता है, लेकिन जब आप काम पर होते हैं, तो आपको अपनी चिंताएं अलग-थलग करने की कोशिश करनी चाहिए और आप जो भी कर रहे हैं, उसका ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको समस्याओं की अनदेखी करनी है, आपको इसे करने के लिए समय होने पर आपको इसके साथ सौदा करना होगा। पहलुओं कि स्थिति बदतर हो सकता है नहीं होना चाहिए की उपेक्षा, बल्कि केवल निर्णय लेने से है कि आप occuperai कर करके बाद में अभी भी आप उन मन काम आप वर्तमान क्षण में कर रहे हैं पर केंद्रित रहने के लिए अनुमति देते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप सोचते हैं कि आपने वापस आ गया है, तो फिर से याद दिलाना है कि आप बाद में इस पर कार्रवाई करेंगे, क्योंकि अब आपको ध्यान देना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं।
  • चिंता उत्पादकता को कम कर सकती है और सामान्य नौकरी के विकास के साथ समस्या पैदा कर सकती है।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य से संबंधित चिंता चरण 2
    2
    उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आपको चिंता करते हैं जब आप काम कर रहे हैं, तो मन को चिंता से दूर करने का एक प्रभावी तरीका उन्हें लिखना है। जब भी कोई विचार जो आपको चिंतित करता है, आपके दिमाग का सामना करता है, तुरंत सूची में जोड़ें। इसे लिखने के बाद, अस्थायी रूप से इसे बाद में ले जाने के वादे के साथ भूल जाओ।
  • यह सूची बहुत ही कठोर हो सकती है और आपकी चिंताओं को दूर करके उन्हें लिखित में देख सकते हैं।
  • आप इसे अपने हाथ से भर सकते हैं या अपने कंप्यूटर, मोबाइल फोन या टैबलेट पर कोई दस्तावेज़ या रिमाइंडर बना सकते हैं। उस विकल्प को चुनें, जिसे आप अपने मामले में सबसे प्रभावी मानते हैं।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य के बारे में चिंता चरण 3
    3
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ नौकरी के काम पर ले लो भले ही आप एक प्रस्तुति या किसी अन्य काम की स्थिति के लिए चिंतित हों, आशावाद से निपटने की कोशिश करें। जैसा अक्सर होता है जब परिस्थितियों में आपको चिंता होती है, तो संभवत: आप उन विचारों को तैयार करके नकारात्मक तरीके से सामना करते हैं जो आपको अधिक चिंतित करते हैं - उन्हें सकारात्मक दृष्टिकोण से विरोध करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, जिस दिन आपको एक प्रस्तुति का पर्दाफाश करना होगा, जैसे ही आप जागते हैं, इन शब्दों को स्वयं को दोहराएं: "आपने इस परियोजना का एहसास करने के लिए कड़ी मेहनत की है, आप तैयार हैं और इसके लिए आप एक महान प्रभाव बना सकते हैं"। यह एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है, जो आपको परेशानी से पहना जाने के बजाय स्थिति के बेहतर और अधिक महसूस करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • काम के माध्यम से काम संबंधित कार्य के बारे में चिंता चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि यदि आपको चिंता है कि आपके पास एक समाधान है कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है जिन्हें बड़ी मेहनत के बिना बहुत आसानी से सुलझाया जा सकता है। अपने काम की तुलना में स्थिति को व्यापक परिप्रेक्ष्य से मूल्यांकन करें सवालों के तथ्य, उदाहरण के लिए:
  • यह एक ऐसी समस्या है कि मैं वास्तव में या कुछ ऐसा सामना कर रहा हूं जो बस "सकता है" होता है?
  • दूसरे मामले में, संभावना कितनी संभावना है कि समस्या वास्तव में होती है?
  • क्या मैं इसे हल करने के लिए कुछ कर सकता हूं?
  • अगर मैं कुछ नहीं कर सकता, तो क्या मुझे कोई पता है जो इसे हल कर सकता है?
  • क्या यह एक समस्या है जो वास्तव में मेरे लिए महत्वपूर्ण है?
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित चिंता के चरण 5
    5
    उन लोगों में शामिल होना बंद करो जो आपको चिंतित करते हैं। कुछ स्थितियों में एक सहयोगी हो सकता है जो आपको अधिक चिंता करने का आग्रह करता है। यदि आप देखते हैं कि काम पर एक निश्चित व्यक्ति है जो आपको अधिक चिंतित या आपको अक्सर आशंकित करने के लिए प्रोत्साहित करता है, तो उसे जितना संभव हो उससे मिलने का प्रयास करें। इस तरह वह आपको परेशान नहीं कर पाएगा
  • अगर आपको इस सहकर्मी में भाग लेने के लिए मजबूर किया जाता है, तो अपनी चिंताओं के बारे में ईमानदारी से उससे बात करने की कोशिश करें। आपके विचारों के लिए दूसरे को दोष देने के बिना, आप क्या सोचते हैं और कोशिश करने के लिए सीमित हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर जिस व्यक्ति के साथ आप वर्कस्पेस को साझा करते हैं, तो लगातार आपकी समस्याओं की याद दिलाता है, आप उन्हें बता सकते हैं "मैं जीवन को और अधिक सकारात्मक सामना करने की कोशिश कर रहा हूं, शांत रहने के लिए, इसलिए मैं उन परिस्थितियों के बारे में बात नहीं करूंगा जिससे मुझे चिंता हो"। इस तरीके से आप देखेंगे कि परिवर्तन आपको चिंतित करने के लिए आपको चिंता करने के लिए दूसरे पर आरोप लगाए बिना चिंतित करता है
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य के बारे में चिंता चरण 6
    6
    कार्यस्थल में सुधार आप वातावरण को और पर्यावरण के द्वारा और काम के क्षेत्र का माहौल अधिक सुखद बनाकर चिंता को हराने की कोशिश कर सकते हैं। इस तरह आप आसानी से अधिक महसूस करेंगे और आप चिंतन से अपने मन को अधिक आसानी से विचलित करने में सक्षम होंगे। आपके आस-पास की और चीजें आपको खुश कर देती हैं, ऐसी परिस्थितियों के बारे में सोचने की संभावना जितनी कम होती है, जो आपको चिंतित करते हैं।
  • अपने आप को अपने पसंदीदा वस्तुओं, अपने पसंदीदा कप, दोस्तों और परिवार की तस्वीरों या किसी भी trinkets की तरह आप के साथ चारों ओर से चारों ओर बढ़ना अच्छा लगता है आप उत्तेजक बयान या अजीब वाक्यांशों के साथ कार्ड भी जोड़ सकते हैं जो आपको काम पर खर्च किए जाने वाले घंटों के दौरान बेहतर महसूस करने में सहायता करते हैं।
  • कार्य शीर्षक के माध्यम से काम संबंधित चिंता चरण 7
    7
    अपने काम के लिए आभारी महसूस करें यद्यपि कई चीजें हैं जो आपको हर दिन, जैसे कि असाइनमेंट, जिम्मेदारियां, वरिष्ठ और सहकर्मियों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता है, आपको अभी भी अपने काम के लिए आभारी महसूस करना चाहिए। आप अपने आप को बहुत खराब परिस्थितियों में पा सकते हैं या बेरोजगार भी हो सकते हैं।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि जब भी आप चिंता लेते हैं, आप खुद को भाग्यशाली मान सकते हैं।
  • विधि 2

    आपके मन में चिंता के साथ परछती
    काम के माध्यम से कार्य संबंधित चिंता के चरण 8
    1
    हर दिन अपने विचारों के बारे में चिंता करें कार्य संबंधी एजेंडे के बाद खाली समय पर कार्यक्रम आपको चिंता करने वाली समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह जानकर कि उन्हें हल करने के लिए एक उपयुक्त समय है, आपको कार्य दिवस के दौरान इसके बारे में सोचने में मदद मिलेगी। जब समय आ गया है, तो उन स्थितियों की सूची पढ़िए, जो आपको चिंता करते हैं और आपको वह सब ध्यान देते हैं जो आपके हकदार हैं।
    • यह समय सीमा लगभग 20-30 मिनट होनी चाहिए।
    • यदि आप हर दिन ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम हर दूसरे दिन अपनी चिंताओं को प्रतिबिंबित करने की योजना बनाएं। यदि आपके कार्यक्रम की आवश्यकता है, तो आप इस नियुक्ति को प्रत्येक दिन अलग-अलग समय पर शेड्यूल कर सकते हैं - क्या मायने रखता है कि यह 20-30 मिनट से अधिक नहीं है
    • बिस्तर पर जाने से पहले इस पल की योजना से बचें। आप अपने दिमाग से ऐसे विचारों से भरा नहीं होना चाहते हैं जो आप को चिंतित और चिंतित करते हैं, तो आप रात में सो जाते हैं या जागते रह सकते हैं।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य के बारे में चिंता 9
    2
    चिंताओं को स्वीकार करें कम से कम शुरू में यह प्राप्त करने के लिए एक मुश्किल लक्ष्य की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में चिंता को दूर करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह स्वीकार करना है कि ऐसी चीजें हैं जो आपको चिंता करती हैं जब कोई विचार आता है जिससे आपको चिंता हो जाती है, तो अपने आप को दोष न दें। आपको जो भावनाएं महसूस होती हैं वह सही हैं और आपको उस तरह महसूस करने का अधिकार है
  • जैसा कि आप अपनी चिंताओं और संबंधित भावनाओं को स्वीकार करना सीखते हैं, आप उन पर काबू पा सकेंगे।



  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित चिंता के चरण 10
    3
    वर्तमान पर ध्यान केंद्रित रहें यदि आप काम पर हो सकने वाली चीजों के बारे में लगातार चिंतित हैं, तो इसका मतलब है कि आपका मन वर्तमान में सक्रिय रूप से नहीं है। संभावित समस्याओं पर ध्यान देने के बजाय, अभी आपके आसपास क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित रहें। जब आपके विचार से आपको चिंतित होता है, तो आपका ध्यान आपके शरीर द्वारा संवेदी संवेदनाओं पर, आपके द्वारा सुनाई जाने वाली आवाज़ों और आपके श्वास के ताल को ध्यान में रखें।
  • यह तकनीक आपकी मदद करेगी अधिक जागरूक होना और वर्तमान क्षण में मन के साथ रहने के लिए
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित चिंता के चरण 11
    4
    काम के माहौल से संबंधित अनिश्चितता को स्वीकार करें। आपके विचारों में से बहुत से चिंतित हैं, संदेह और असुरक्षा के साथ हो सकता है। अज्ञात या अपरिभाषित परिस्थितियों से निपटना अक्सर मुश्किल होता है, लेकिन यह बिल्कुल ऐसी स्थिति है जिसे आपको चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • अगर ऐसी चीजें हैं जो आप अपनी नौकरी की स्थिति को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, तो चिंता करने का कोई कारण नहीं है। वास्तव में स्थिति बदलने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते।
  • यदि आप अभी भी चिंता से बच नहीं सकते हैं, तो अपने आप से कहें कि जीवन के हर पहलू को नियंत्रित करना असंभव है और सभी घटनाओं को कार्यक्रम करने का कोई रास्ता नहीं है।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य के बारे में चिंता 12
    5
    ब्रेक लें और गहराई से साँस लें। जब चिंता आप को रोकती है, तो गहराई से साँस लेने के लिए एक पल लो। अपनी आंखों को बंद करें और अपने आस-पास की दुनिया से कुछ क्षणों के लिए अपने आप को विमुख करें और लंबी गहरी श्वास लें, जो आपके शरीर में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है कुछ साँस लेना और उच्छेदन के बाद, अपनी आँखें खोलें और फिर से शुरू करें कि आप क्या कर रहे थे।
  • यह सरल अभ्यास आपको उत्पादक रूप से काम जारी रखने का अवसर देकर शांत हो जाएगा
  • प्रत्येक समाप्ति पर हवा के साथ चिंताएं भी फेंकने की कल्पना करने का प्रयास करें। उन्हें कल्पना के रूप में वे अपने शरीर और अपने मन से दूर चले
  • काम के माध्यम से काम संबंधित चिंता के चरण 13
    6
    जब तक आपको बेहतर महसूस न हो जाए यद्यपि यह एक ऐसी विधि की तरह लग सकता है जो आपको चिंता को दबाने के लिए धक्का दे रहा है, यह चिंता से निपटने के लिए एक कारगर रणनीति है। जब आपको तनाव आ रहा है, तो आपको अच्छा लगने का ढोंग करें। काम करना और दूसरों के साथ बातचीत करना, जैसे कि कुछ भी नहीं हुआ। जितना लंबा हो उतना ही अच्छा होगा कि आप सब कुछ ठीक है
  • घर आने के बाद अपनी चिंताएं निकलने की कोशिश करें, लेकिन काम पर सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना जारी रखें। जल्द ही आपका मनोदशा आपके व्यवहार के लिए अनुकूल होगा।
  • विधि 3

    क्रिएटिव रणनीतियों को काम से उत्पन्न चिंता का सामना करने के लिए
    छवि के माध्यम से काम के माध्यम से काम संबंधित चिंता चरण 14
    1
    अपने कार्य को एक गेम में बदल दें। अगर आपको कुछ काम की परिस्थितियों पर बल दिया गया या चिंता हो रही है, तो यह एक मजेदार चुनौती का नाटक करके अपने मन को विचलित करने का प्रयास करें। इस तरह, आपको प्रत्येक दिन पूरा करना होगा जो कार्य अधिक सुखद लगेगा, और आप उन चीजों के बारे में सोचने से भी बचेंगे जो आपको चिंता करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दर्जनों आर्थिक रिपोर्ट्स का विश्लेषण करने के लिए है, तो प्रत्येक बार जब आप तीन को पूरा करते हैं तो अपने आप को कुछ प्रकार का पुरस्कार दें आप अपने काम को कितनी जल्दी और कुशलतापूर्वक करते हैं इसके आधार पर आप अंक भी निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य के बारे में चिंता चरण 15
    2
    काम के दिन के अंत में मज़े करो बहुत से लोग सोचते हैं कि घर जा रहे हैं और आराम काम पर समस्याओं से संबंधित चिंता पर काबू पाने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, आप उन क्षणों से परेशान हो सकते हैं, इसलिए परिवार और दोस्तों के साथ मज़ेदार गतिविधियों की योजना बनाकर अपने दिमाग को व्यस्त रखने की कोशिश करें।
  • इस तरह से आप दूसरों के साथ काम करने से संबंधित नकारात्मक विचारों को बदलने के लिए सक्षम होंगे सकारात्मक और खुश
  • छवि के माध्यम से काम के माध्यम से काम संबंधित चिंता चरण 16
    3
    कार्य से पहले या बाद में व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि मन को चिंता से मुक्त करने, चिंता कम करने और मूड में सुधार करने के लिए वास्तव में एक प्रभावी तरीका है। जब आप अपने मस्तिष्क को एंडोर्फिन जारी कर लेते हैं, तो पदार्थ आपको स्वाभाविक तरीके से खुशहाल महसूस कर सकते हैं। आप दिन के दाहिने पैर पर शुरू करने के लिए काम करने के लिए या उसके साथ आने वाले तनाव को दूर करने के ठीक बाद शारीरिक व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं।
  • आप चला सकते हैं, पैदल चलना, योग का अभ्यास कर सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं या कोई अन्य शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं जो आपको पसंद है।
  • आप दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान कुछ आंदोलन करने की कोशिश भी कर सकते हैं, अगर आपको तनावपूर्ण सुबह हो
  • कम उत्सुक महसूस करने के अलावा, आप अपने सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करेंगे।
  • काम के माध्यम से कार्य संबंधित कार्य संबंधी समस्या चरण 17
    4
    अपनी चिंता के साथ बिंगो खेलें काम की वजह से चिंता को दूर करने का एक अन्य तरीका उन परिस्थितियों को बदलना है, जो आपको कुछ मज़े में चिंतित करते हैं। सभी विचारों को लिख कर कार्ड बनाएं, जो आपको चिंतित और तनावग्रस्त महसूस करते हैं। ऐसा करने से आपकी मदद मिलेगी "दूर तोड़ने" कुछ अलग पर चिंता और फोकस से
  • खेलने के लिए, इस तरह के बिंगो के रूप में एक बोर्ड बनाता है, लेकिन संख्या के बजाय घटनाओं आप कार्ड पर वर्णित देखभाल, उदाहरण के लिए के लिए बक्से ले जाती है, एक सहयोगी आलसी के साथ काम करने के लिए, मालिक से एक आलोचक मिलता है या एक ग्राहक अशिष्ट मिलते हैं। जब भी आपकी चिंताओं को अमल में लाना है, कार्ड को इसी स्थिति में डाल दिया। जब आपने पूरी पंक्ति पूरी कर ली है, तो आप को इनाम के रूप में इनाम दें।
  • काम के माध्यम से काम के बारे में कार्य संबंधित चिंता चरण 18
    5
    कहानियों का आविष्कार करने के लिए अपनी चिंताओं का उपयोग करें। एक विशेष रूप से तनावपूर्ण दिन के अंत में, बस घर और घर के बारे में जो कुछ हुआ उसके बारे में न जाना। इसके बजाय, ऐसी स्थिति के आधार पर एक कहानी लिखने की कोशिश करें जो आपको भयभीत महसूस करता है। इस तरह से आप इसके बारे में घटनाओं और आपके विचारों को बेहतर ढंग से समझा सकेंगे, एक ही समय में अपनी रचनात्मकता व्यक्त करने में सक्षम होंगे।
  • जब आप लिखते हैं, वास्तविक परिस्थितियों को बदलने की कोशिश करें जिससे उन्हें अधिक परेशान करने और समस्याग्रस्त हो। इस तरह अगली बार जब आप इसी तरह की स्थिति का सामना करेंगे, तो आपको याद होगा कि तथ्यों के तेज और चरम संस्करण और वास्तविकता पर काबू पाने में आपको कम कठिनाई होगी। इसके अलावा आपको पता चल जाएगा कि चीजें बहुत बदतर हो सकती थीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com