जिम में सामाजिक चिंता विकार के साथ सामना कैसे करें

शारीरिक गतिविधि इष्टतम मनोचिकित्सा भलाई का आनंद लेने के लिए एक रामबाण है हालांकि, सामाजिक डर से पीड़ित लोगों के लिए, जिम जा रहे एक यातना हो सकता है, क्योंकि आपको अपने आप को अलग-अलग पारस्परिक एक्सचेंजों में उजागर करना पड़ता है। जब आप काम करते हैं, तो आरामदायक महसूस करने के लिए छोटे उपायों को लेने से, आप व्यायामशाला में अपना समय बिताने के लिए अधिक समय बिताना शुरू कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

अपनी खुद की मानसिक पीढ़ी को बदलें
1
जिम जाने से पहले, एक प्रशिक्षण कार्ड विकसित करें अगर आपको शर्मिंदा महसूस करने से डर लगता है या हॉल के बिना किसी लक्ष्य के बिना घूमते हुए स्थिति खराब हो सकती है। इसे कैसे बचाना है? जिम जाने से पहले एक विस्तृत कार्ड तैयार करें अग्रिम में किस टूल को शुरू करने के लिए तय करें, जो उपयोग करने के लिए हैंडबैर्स, कितने सेट और पुनरावृत्तियों को आप विभिन्न भार के साथ पूरा करने का इरादा रखते हैं।
  • प्रशिक्षण कार्ड की तैयारी से आपको चिंता से लड़ने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह आपको सटीक रूप से करने वाली हर चीज के लिए तैयार करेगी।
  • 2
    प्रारंभ में, कम वर्कआउट करें यदि आप बहुत से लोगों की उपस्थिति में प्रशिक्षण के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो जिम में एक या दो घंटे खर्च करने से आप निराश हो सकते हैं और मानसिक रूप से थका हो सकते हैं। आपको सामाजिक फ़ौज़ा से लड़ने में मदद करने के लिए, पहले शॉर्ट वर्कआउट शुरू करें उदाहरण के लिए, आप जिम में 30 मिनट के लिए सप्ताह में दो बार जाने से शुरू कर सकते हैं
  • जैसे आप प्रवाह प्राप्त करते हैं और आपके सामाजिक भय को कम होता है, आप लंबे समय तक व्यायाम शुरू कर सकते हैं और अधिक बार वहां पहुंच सकते हैं।
  • 3
    कम अक्सर बार पसंद करते हैं यदि आप एक भीड़ भरे जिम में एक अजनबी के बगल में प्रशिक्षण के विचार के बारे में चिंतित हैं, तो धीरे-धीरे शांत समय को पसंद करने वाले अनुभव के लिए उपयोग करें। उदाहरण के लिए, दोपहर (सुबह जब लोग काम पर रहते हैं) या रात देर रात जिम में सुबह जल्दी जाते हैं,
  • बहुत जल्दी या बहुत देर से जाने से बचने के लिए, ऑनलाइन जिम कार्यक्रम की जांच करें
  • 4
    चिंता का मुकाबला करने के लिए संगीत सुनें आपको कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने और प्रभार देने की अनुमति के अलावा, यह प्रशिक्षण के दौरान आपको आराम और आराम करने में मदद करेगा अपने कानों में हेडफ़ोन के साथ आप अपने आसपास के लोगों के बारे में कम ध्यान देंगे और आप उपकरण या हैंडलर्स पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • खुश और लयबद्ध गीतों की एक सूची तैयार करें जो आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपको प्रेरित करते हैं।
  • दूसरों का सम्मान याद रखना वॉल्यूम को बहुत ज्यादा बढ़ाएं और प्लेयर को बाधित न करें यदि आपको हेडफोन को अनप्लग करना है।
  • 5
    वर्तमान पर ध्यान दें चिंता में लाल रंग, पसीना या मिलाते हुए शारीरिक प्रतिक्रियाएं शामिल होती हैं। आपको शायद डर है कि आपकी घबराहट को हर किसी के द्वारा देखा जाएगा दूसरों को जो सोचते हैं, उस पर ज़्यादा ध्यान केंद्रित करना एक शातिर चक्र को ट्रिगर कर सकता है। जब आप जिम में हैं, तो वर्तमान में क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • अपने शरीर को सुनो, उदाहरण के लिए, साँस लेने पर ध्यान दें। इस बात पर ध्यान दें कि शरीर के प्रत्येक भाग का प्रशिक्षण क्या है
  • प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करें, हैंडलर्स और उपकरण जो आप उपयोग करते हैं।
  • यदि आप एरोबिक्स कक्षा लेते हैं, तो उस पर ध्यान केंद्रित करें जो प्रशिक्षक कहता है ताकि प्रशिक्षण से आपको विचलित न करें।
  • 6
    याद रखें कि कोई भी आप का न्याय करने के लिए नहीं है एक आवर्धक ग्लास के नीचे होने की भावना के साथ जिम में जा रहे तनावपूर्ण है शायद आप दूसरों से डरते हैं कि आपके शरीर, आपके कौशल या आपके कपड़ों की भी आलोचना होगी। याद रखें कि दूसरों को भी अपने स्वास्थ्य और शारीरिक उपस्थिति में सुधार करने के लिए जिम जाना है।
  • यदि आप समझते हैं कि पहली बार थोड़ी सी `सभी को सामाजिक भय (अधिक या कम) की समस्याएं हैं, तो आप शायद बेहतर महसूस कर सकेंगे।
  • विधि 2

    धीरे-धीरे तनावपूर्ण हालात के लिए इस्तेमाल हो जाओ
    1
    शुरू करने के लिए, एक कोर्स के लिए साइन अप करें (उदाहरण योग) जिसमें कुछ लोग भाग लेते हैं एक संरचित पाठ्यक्रम की तलाश करें जिससे आप अपनी गति से काम कर सकें। एक बार जब आप अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप समूह सहयोग और परस्पर प्रोत्साहन, जैसे एक बूटकैम्प या क्रॉसफिट पाठ्यक्रम जैसे विषयों पर केंद्रित सबक में शामिल हो सकते हैं। इस तरीके से आप धीरे-धीरे अपने आत्म-सम्मान को बढ़ा सकते हैं और अधिक महत्वपूर्ण चुनौतियों का स्वागत कर सकते हैं।
    • जब आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने सहपाठियों के साथ बातचीत शुरू करें। आप जिम में अपने अनुभवों के बारे में बात कर सकते हैं या साझा पाठों के बारे में राय साझा कर सकते हैं। वार्तालाप आपको और अधिक आरामदायक और कम शर्मिंदा महसूस करने में मदद करेगा



  • 2
    चिंता को कम करने के लिए एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ जिम पर जाएं एक व्यक्ति की उपस्थिति जो आपको आसानी से रखती है, आपको प्रेरणा को उच्च रखने के लिए प्रेरित कर सकती है। इसके अलावा, यह आपको नए वर्कआउट्स में इस्तेमाल करने में मदद कर सकता है, एक नए कोर्स की कोशिश करने या अन्य लोगों को जानने में आपकी मदद करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • आपसे किसी से भी बात करनी होगी। चुटकुले और चैट करना चिंता से लड़ने और मज़े की मदद कर सकते हैं।
  • 3
    व्यक्तिगत ट्रेनर या एक प्रशिक्षक से बात करें। चैट करने का प्रयास सामाजिक भय को दूर करने में मदद कर सकता है यदि आपके उपकरण के बारे में प्रश्न हैं या अपनी प्रशिक्षण शीट पर स्वयं की तुलना करना चाहते हैं, तो एक विशेषज्ञ से संपर्क करें याद रखें कि प्रशिक्षकों को ग्राहकों की मदद के लिए भुगतान किया जाता है और जब आप एक सवाल पूछने के लिए उनसे संपर्क करते हैं, तो आप का न्याय नहीं करेंगे।
  • यदि आप कोई भी प्रशिक्षक नहीं देखते हैं, तो किसी अन्य ग्राहक से बात करें। प्रशिक्षण कार्ड या उपकरण पर चर्चा करना शामिल होने और स्वागत करने में मदद करता है, और एक नई और अपरिचित जगह पैदा करने वाली चिंता को कम करेगा।
  • 4
    याद रखें कि नकारात्मक विचार हमेशा तार्किक या ठोस नहीं होते हैं सामाजिक भय से पीड़ित लोगों को अक्सर प्रकार के नकारात्मक विचारों से बाधित होता है "मैं जिम जाने वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं हूँ" या "मेरे पास टीज़ियो जैसी एक ही संस्था नहीं है"। याद रखें: वे केवल ऐसी प्रस्तुतियां हैं जो वास्तविकता के अनुरूप नहीं हैं समय के साथ आप नकारात्मक विचारों से छुटकारा पा सकते हैं, और अधिक यथार्थवादी और सकारात्मक दृष्टिकोण ले सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "अगर मैं उस नए उपकरण का उपयोग करने की कोशिश करता हूं तो हर कोई मुझे न्याय करेगा"। अपने विचारों को कम करने के लिए उनके विचारों का मूल्यांकन करें अपने आप से पूछना: "क्या कोई व्यक्ति सचमुच सोच सकता है कि मैं अक्षम हूं क्योंकि मैं खुद को परेशान करता हूं?" ।
  • विधि 3

    चिंता को राहत देने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें
    1
    अभ्यास करें गहरी साँस लेने हर दिन धीरे धीरे और गहराई से अपनी नाक के साथ, 10 तक पकड़ो। धीरे-धीरे अपने मुंह से साँस लें और एक और सांस लेने से पहले कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। सांस लेने के लगभग छह या आठ चक्रों के लिए इस तकनीक का प्रदर्शन करने से चिंता कम हो सकती है साँस लेने के व्यायाम करने के लिए रोजाना इस्तेमाल करना आराम और घबराहट से मुकाबला करने के लिए प्रभावी है।
  • 2
    योग के साथ आंदोलन से लड़ने की कोशिश करो योग का अभ्यास घबराहट को नियंत्रण में रखने और नकारात्मक विचारों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह चिंता को कम करने की अनुमति देकर तनाव प्रतिक्रिया को कम करने के लिए दिखाया गया है। घर पर नियमित योग की कोशिश करें या जिम क्लास के लिए साइन अप करें, यदि उपलब्ध हो।
  • अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो कुछ बुनियादी स्थितियों को जानने की कोशिश करें, जैसे आप अकेले सुरक्षित रूप से प्रदर्शन कर सकते हैं अधो मुखा सेना .
  • शुरुआती के लिए ऑनलाइन वीडियो खोजें या किसी दोस्त को सुझाव मांगिए जो योग करता है।
  • 3
    ध्यान. बस योग की तरह, ध्यान चिंता से राहत के लिए प्रभावी है। अभ्यास से जुड़े साँस लेने की तकनीकों और वर्तमान सहायता पर ध्यान केंद्रित अवसाद, दर्द और घबराहट।
  • ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो एक निर्देशित दैनिक ध्यान की पेशकश करते हैं जो केवल कुछ मिनट तक चले जाते हैं। ऐन् ऐन्स जैसे माइंडस्पेस और कैम आपको एक ध्यान योजना और दिनचर्या का चयन करने की अनुमति देता है जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।
  • 4
    अपनी बिजली की आपूर्ति बदलें एक स्वस्थ जीवनशैली जिसमें एक स्वस्थ आहार शामिल है, उससे चिंता का सामना करने में मदद मिलती है अधिक फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन खाएं। औद्योगिक खाद्य पदार्थ, तला हुआ भोजन, कैफीन, संतृप्त वसा और चीनी की खपत काफी हद तक कम करें।
  • फल और सब्जियों के साथ आधे प्लेट को भरने की कोशिश करें एक तिमाही में चिकन प्रोटीन, जैसे चिकन या बेक किया हुआ मछली होना चाहिए, और दूसरी तिमाही पूरे अनाज जैसे कि क्यूनो, पास्ता या ब्राउन चावल से भरी हो सकती है।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com