एक सामाजिक फ़ोबिया को कैसे खत्म करना

किसी से पारस्परिक संचार गंभीर कठिनाइयों का कारण बन सकता है, मानसिक असुविधाएं जैसे चिंता या डर से जुड़े हैं यदि आपको यह समस्या है, तो शायद आप सामाजिक फ़ौज़ा से पीड़ित हैं, जिसे सामाजिक चिंता विकार भी कहा जाता है। कई रणनीतियों हैं जो आप दैनिक संपर्कों से अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में सक्षम होने की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

सामाजिक चिंता विकार को संबोधित
सोशल फ़ोबिया चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
नकारात्मक विचारों पर गौर करें जब आप पारस्परिक संपर्क का सामना करते हैं तो सोशल फ़ोबिया आपको खुद को नकारात्मक प्रतिबिंबित करने के लिए प्रेरित कर सकता है। शायद आपको लगता है कि आप बुरा प्रभाव डालेंगे या आप खुद को अपमानित करेंगे: इस समस्या पर काबू पाने के लिए पहला कदम उन विचारों की पहचान करना है जैसे ही वे अपनी उपस्थिति बनाते हैं। इस चिंता विकार के कारण जानने से आप इसे हार सकते हैं
  • जब आप ये विचार करते हैं, तो एक पल के लिए रुको और कहें: "नहीं, मैं बुरा प्रभाव नहीं डालूंगा मैं मजबूत और सक्षम हूं, इसलिए मैं इस स्थिति से सफलतापूर्वक काम करूंगा"।
  • इज़ेक्ट शीर्षक पर सोशल फ़ोबिया चरण 2
    2
    यह देखने के लिए एक परीक्षण करें कि क्या आपके भय की स्थापना है। विचारों का सामना करने और पहचानने के बाद, डर का विश्लेषण करता है सकारात्मक और यथार्थवादी मानसिक चित्रों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलने की कोशिश करें
  • नकारात्मक विचारों के बारे में प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, खुद से पूछिए: "मुझे कैसे यकीन हो सकता है कि मैं खुद को हर किसी के सामने अपमानित कर दूंगा?" या "मुझे कैसे पता चलेगा कि प्रस्तुति गलत होगी?"। फिर, अपने आप से पूछिए: "अगर मैं गलती करूँ, तो क्या यह दुनिया का अंत होगा?"। इन सवालों के तार्किक जवाब इस प्रकार हैं: आप निश्चित रूप से अपने आप को मूर्ख नहीं बनाते हैं और आप गलती नहीं करेंगे। यहां तक ​​कि ऐसा होने के बावजूद, आप एक इंसान हैं, जैसा कि आप सभी को देख रहे हैं। यहां तक ​​कि पेशेवर गलतियां भी कर सकते हैं।
  • इज़ेक्ट शीर्षक पर सोशल फ़ोबिया चरण 3
    3
    अवास्तविक भविष्यवाणियां रोकना सामाजिक भय से पीड़ित व्यक्ति गंभीर गलती करते हैं: वे सामाजिक स्थिति के बारे में झूठी और असत्य भविष्यवाणियां करते हैं जो वे डरते हैं। यह भविष्यवाणी करने के लिए यदि आप प्रयास करने पर आपको सबसे ज्यादा मामले के बारे में सोचना अभी पहुंच जाएंगे तो क्या होगा असंभव है, यह कहीं भी वास्तविक विकास के पास वास्तविक घटना दृष्टिकोण नहीं होंगे। यह बेकार की चिंता का कारण बनता है
  • याद रखो कि आपके पास परेशान करने वाले विचारों को बदलने की शक्ति है उदाहरण के लिए, अगर आपको शादी में जाना है, तो इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करें कि आप ध्यान का केंद्र नहीं होंगे।
  • कल्पना कीजिए कि वे शादी के दौरान, मेहमानों के साथ सुरक्षित रूप से बात कर रहे हों और मज़ा ले रहे हों
  • इमेज शीर्षक पर अतिक्रमण पर सोशल फ़ोबिया चरण 4
    4
    याद रखें कि हर कोई आप को न्याय नहीं करता। अक्सर सोशल फ़ौबिया को दूसरों की जांच के तहत सदा से होने के विचार से प्राप्त होता है। उस मामले में, अपने कदमों पर वापस जाने के लिए और याद है कि लोगों को आम तौर पर आप पर ध्यान केंद्रित नहीं है - वैसे, भले ही वे किया था, वे आप उसी तरह है, जिसमें आप अपने आप को करने पर विचार में नहीं दिखाई देगा।
  • दूसरों के दिमाग को पढ़ने की कोशिश न करें यह जानना असंभव है कि वे क्या सोचते हैं। इसके अलावा, वे आपके मन में उसी नकारात्मक छवि को नहीं मानते हैं
  • अभ्यास करने के लिए विभिन्न सामाजिक संदर्भों का लाभ उठाएं और उन नकारात्मक विचारों को बदलने की कोशिश करें जो आप को घेर लेते हैं। उन विचारों को रोकने और बदलने का अभ्यास करें जो आपको विश्वास दिलाते हैं कि आप दूसरों की जांच में हैं।
  • इज़ेक्ट शीर्षक पर सोशल फ़ोबिया चरण 5
    5
    याद रखें कि हर कोई उत्सुकता महसूस करता है आप विभिन्न सामाजिक स्थितियों में चिंता से लड़ने के लिए अकेले नहीं हैं आबादी का 12% से अधिक लोग इससे ग्रस्त हैं, और जिस तरह से यह संख्या बढ़ रही है।
  • इसे समझने से आप एक ही स्तर पर अपने चारों ओर के किसी भी रूप में मिल सकते हैं। आप केवल कुछ आशंका के लिए नहीं हैं इसके अलावा, जब से हर समय चिंतित लगता है, समय-समय पर याद रखना आपको महसूस कर सकता है कि लोग आप की आलोचना नहीं करेंगे या आपको जब आप महसूस करेंगे कि आपको चिंतित हैं।
  • इज़ेक्ट शीर्षक सोशल फ़ोबिया चरण 6
    6
    याद रखें कि इस समस्या को पराजित करने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है। आप एक दिन से दूसरे दिन सामाजिक चिंता पर काबू नहीं कर सकते: इसके लिए प्रयास और कई व्यायाम लगते हैं। आप नए व्यवहार, मानसिक पैटर्न और सामाजिक कौशल प्राप्त करेंगे। इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है हालांकि, आप धीरे-धीरे इन नए कौशल को एकजुट कर लेंगे और आप अपने डर को हराने या प्रबंधन करने में सक्षम होंगे।
  • इज़ेक्ट शीर्षक सोशल फ़ोबिया 7 पर काबू पाने
    7
    दृष्टि बिंदु बदलें चिंता का सामना करने का एक तरीका यह है कि जब आप अन्य लोगों की कंपनी में हों, तो इसे ध्यान से स्थानांतरित करने के लिए, इसे दूर रखने के लिए और कुछ और पर ध्यान दें। आप और आपके साथ बातचीत करने वाले लोगों पर ध्यान देने की कोशिश करें, लोगों के साथ तालमेल रखने की कोशिश करें
  • एक बात समझने की कोशिश करें: जितना आप दूसरों के बारे में सोचते हैं, उतना जितना ज़्यादा होता है, लोग वास्तव में आप पर ध्यान केंद्रित नहीं करते कि आप क्या कर रहे हैं या करते हैं। यदि आपकी प्रतिज्ञान या कार्रवाई शर्मनाक है, तो दूसरों को भी सूचना नहीं मिल सकती है, या वे इसे तुरंत भूल जाएंगे
  • यदि आप अन्य लोगों की कंपनी में हैं तो आपको पता है कि वे चिंता के क्लासिक लक्षणों को उभरने वाले हैं, कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें वे आपके विचार के रूप में स्पष्ट नहीं होंगे। यह लोगों के लिए बहुत दुर्लभ है कि वे चिंता की नमाज़ के संकेत या आतंक हमलों का ध्यान रखें। संगीत आप सुन सकते हैं, प्रत्येक काटने या इस तरह के कला या नृत्य के रूप में मनोरंजन के रूपों, के स्वाद: इसके बजाय, वे सामाजिक घटना संवेदी अनुभव पर ही ध्यान केंद्रित किया।
  • विभिन्न सामाजिक संदर्भों में, लोग आप के रूप में परेशान हैं, इसलिए वे स्वयं पर ध्यान केंद्रित करने में बहुत व्यस्त हैं।
  • विधि 2

    अपने डर पर काम करें
    सोशल फ़ोबिया चरण 8 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    धीरे धीरे आगे बढ़ें चिंता उत्पन्न करने वाली 10 स्थितियों की एक सूची बनाएं वर्गीकरण, सूची के शीर्ष पर सबसे तनावपूर्ण एक डाल नीचे से शुरू, धीरे-धीरे हर गतिविधि से निपटने की कोशिश करें जिससे आपको चिंता हो।
    • अधिक तनावपूर्ण माहौल पर आगे बढ़ने से पहले, जब तक आप पिछली स्थिति से अधिक या कम सहज महसूस न करें तब तक प्रतीक्षा करें। आपको चिंता को हराने चाहिए, इसे बढ़ाए मत
    • पूरी सूची को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए चिंता न करें। हो सकता है कि आप इसे पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे, हालांकि, अगर आप परिस्थिति 1-7 से निपटने में सक्षम हैं, तो सामाजिक फ़ौज़ा काफी अधिक प्रबंधनीय हो जाएगी।
    • अगर आपको लगता है कि सूची में काम करने में आपके पास कठिन समय है, तो एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें जो सूची में मौजूद हर डर को दूर करने के लिए आपकी सहायता कर सकता है।
  • सामाजिक फ़ोबिया पर नज़र आना छवि 9 शीर्षक
    2
    ठोस लक्ष्य स्थापित करें सामाजिक चिंता पर काबू पाने एक भ्रामक प्रक्रिया की तरह लग सकता है जब आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं तो कैसे समझें? पारस्परिक संदर्भ में अपनी उपस्थिति बनाना पर्याप्त नहीं है इसे लेने का पहला कदम है, लेकिन फिर आपको अपने आप को अधिक बातचीत करने के लिए प्रतिबद्ध करना होगा। प्रत्येक पारस्परिक अनुभव के लिए, विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें एक बार जब आप उन्हें प्राप्त कर लेते हैं, तो आप प्रगति और व्यक्तिगत सुधार देख सकते हैं।
  • बनाना बातचीत जिन लोगों के साथ आप अक्सर देखते हैं, जैसे कर्मचारियों, सहपाठियों, या अपने आसपास के अन्य लोग। जलवायु कार्य, कार्यों पर, कार्य प्रोजेक्ट पर या जिस बैठक में आपने भाग लिया उससे पहले ही पर्याप्त है शुरुआत में, एक सप्ताह में एक बार किसी से बात करने के लिए खुद से पूछिए। फिर हर दिन ऐसा करें, या एक ही दिन में अधिक लोगों के साथ चैट करें।
  • कक्षा में या एक सबक के दौरान टिप्पणी करने के लक्ष्य का प्रस्ताव। दूसरों के बारे में चिंता न करें। के तथ्य पर फोकस सफल होने के लिए. यह एक प्रगति भी है।
  • यदि आप किसी समूह में हैं, तो वार्तालाप के दौरान कम से कम 3 टिप्पणियां करने का वचनबद्धता बनाएं।
  • किसी को खाने के लिए आमंत्रित करें यह एक दोस्त या कोई व्यक्ति हो सकता है जिसे आप भावुक दृष्टिकोण से रुचि रखते हैं। उत्तर पर ध्यान केंद्रित न करें: बस सुनिश्चित होने के बारे में सोचें और यह सवाल पूछे
  • यह आपको कार्य और लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, नर्वसता पर नहीं। विचार स्थिति पर नियंत्रण रखना है। तब आप जानते हैं कि आप क्या कर सकते हैं, आप क्या कहते हैं और आप क्या पूछ सकते हैं। आप दूसरों को नियंत्रित नहीं कर सकते, इसलिए इसके बारे में चिंता मत करो।
  • आप अपने दोस्त के साथ घर पर अभ्यास करने का भी प्रयास कर सकते हैं कि आप क्या करेंगे या विभिन्न सामाजिक संदर्भों में कहेंगे।
  • सोशल फ़ोबिया चरण 10 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    रिलैक्स। सामाजिक संबंधों के बारे में चिंता करने से रोकने के लिए अपने दिमाग की योजना बनाने की कोशिश करें। इसके बजाय, शांत हो जाओ: इन घटनाओं के कारण खुद को जुनून और तनाव पर जोर देते हैं, जब आप वास्तव में दूसरे लोगों की कंपनी में होते हैं, तो आपको चिंतित होता है।
  • विश्राम के एक पल में घटना के बारे में सोचने की कोशिश करें एक आरामदायक कंबल के नीचे गर्म स्नान, गरमागरम या अपने पसंदीदा गीत को सुनें। इस सामाजिक स्थिति पर विचार करें कि इतने सारे मामले। चूंकि आपके दिमाग में एक अच्छी स्थिति है और चुप है, इससे आपको घटना से बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • कल्पना कीजिए कि आप स्थिति जी रहे हैं। कल्पना कीजिए शांतिपूर्ण और सुरक्षित एक सकारात्मक और सुगम तरीके से घटना के बारे में सोचकर आप नकारात्मकता को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • इज़ेक्ट शीर्षक सोशल फ़ोबिया चरण 11
    4
    एक गहरी सांस का अभ्यास करें सामाजिक घटनाओं से पहले या उसके दौरान चिंता का प्रबंधन करने का एक शानदार तरीका हो सकता है इससे आपको चिंता के दैहिक लक्षणों को कम करने में सहायता मिल सकती है, जिनमें से कई विशेष रूप से त्वरित श्वास से आते हैं। हर दिन सांस लेने के व्यायाम करें, ताकि वे प्राकृतिक हो जाएं और तनावपूर्ण स्थितियों में सीधे अपने बचाव में जाएं।
  • अपने पेट के साथ साँस लो, आपकी छाती नहीं। ऐसा करने के लिए, फर्श पर बैठकर या सीधा बैठो। छाती पर एक हाथ और दूसरे पेट पर रखें। जबकि साँस लेना, पेट पर हाथ जाना चाहिए, जबकि छाती पर एक जगह लगभग पूरी तरह से जगह पर रहेगी।
  • नाक के माध्यम से धीमे और गहराई से श्वास लें 7. तक गिना। धीरे-धीरे अपने मुंह से 8 तक गिनती। धीरे-धीरे अपने पेट को अपने फेफड़ों से हवा में निकालने के लिए अनुबंध करें - यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • पांच गहरी साँस लें हर 10 सेकंड में एक को पूरा करने का प्रयास करें
  • इमेज शीर्षक पर अतिक्रमण पर सोशल फ़ोबिया चरण 12
    5
    दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा समर्थित होना चाहिए। अपने प्रियजनों के साथ इस समस्या के बारे में बात करना बेहद जरूरी है एक अच्छा दोस्त या परिवार के सदस्य आपको सही प्रेरणा और आपकी डर से उबरने में मदद करेंगे। जैसा कि आप कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए साहस प्राप्त करते हैं, इन लोगों से आपको समर्थन देने के लिए कहें
  • अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों से उन जगहों पर जाने के लिए कहो जिनसे आपको चिंता होती है कभी-कभी किसी नए स्थान पर जा रहे हैं, जिस पर आप भरोसा करते हैं, चिंता से चिंता कम हो सकती है।
  • सहानुभूति, आशावादी और आरामदायक दोस्त और परिवार पर भरोसा करने की कोशिश करें यदि वे नकारात्मकता को छोड़ देते हैं, तो वे आपको नीच करते हैं, आपको व्याख्यान देते हैं या आपको आलोचना करते हैं, आपकी सहायता करने के लिए दूसरे व्यक्ति को ढूंढें।
  • विधि 3

    विभिन्न सामाजिक स्थितियों में बातचीत करना
    सोशल फ़ोबिया चरण 13 पर काबू पाने वाली छवि
    1



    और अधिक सोनाइज करें बेशक, आप एक सामाजिक घटना में भाग लेने के डर रहे हैं, लेकिन आपको सक्रिय रूप से उन परिस्थितियों की तलाश करनी चाहिए जो आपको दूसरों के साथ रहने की इजाजत देते हैं। जितना अधिक आप एक चीज से बचें, उतना ही यह आपके दिमाग को नियंत्रित करेगा। इन परिस्थितियों के साथ जो चिंता आती है, वह डर में परिवर्तित हो जाएगी। यदि आप कुछ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, डर कम हो जाएगा और आप पर बहुत कम नियंत्रण का प्रयोग करेंगे।
    • अपने अलग-अलग रिक्त स्थान बनाने की कोशिश करें जब आप किसी वातावरण से अपरिचित होते हैं, तो आपके लिए नर्वस महसूस करना सामान्य होता है। एक रेस्तरां में जाकर, आस-पास के किसी इलाके में जाएं, जिसे आप जिम के लिए नहीं जानते या साइन अप नहीं करते सड़क पर चलो क्या आप के चारों ओर से परिचित बनें एक जगह से परिचित होने के बाद, आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे, और आप अपने आस-पास की चीज़ों पर अधिक ध्यान देना शुरू कर देंगे। उस समय, आप दूसरों के साथ मिलकर काम करना शुरू कर सकते हैं
    • किसी के साथ आने के लिए पूछें आपको अकेले ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है किसी मित्र या परिवार के सदस्य को एक घटना में आमंत्रित करें छोटे से शुरू करें पाठ्यक्रम के पहले अध्याय का प्रयास करें, उदाहरण के लिए जिम में, स्वयंसेवक या किसी ऐसे समूह में शामिल हों, जो आपकी रुचि रखते हैं और एक बैठक में भाग लेते हैं।
  • इकलौते शीर्षक पर सोशल फ़ोबिया चरण 14
    2
    एक क्लब, टीम या समूह के लिए खोजें, जो आपके जुनून या क्षमताओं में से एक को दर्शाता है। आपके समान लोगों के साथ संपर्क में रखने से आप दूसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं। क्लब और समूह आपको एक छोटा सा वातावरण प्रदान कर सकते हैं जिसमें सामाजिक होना है, इसलिए इससे चिंता कम हो सकती है अपने आप को बोलने के लिए मजबूर करना आसान होगा, क्योंकि भीड़ में खो जाना असंभव है।
  • सोशल फ़ोबिया चरण 15 पर काबू पाने वाला इमेज
    3
    बातचीत पर फोकस जब आप एक सामाजिक संदर्भ में हैं, तो अपनी चिंताओं पर ध्यान दिए बिना बातचीत के बारे में सोचने का प्रयास करें यह आपको लोगों के साथ तालमेल में लाने में मदद करता है (जो अच्छा है) और आपको बात करने का मौका देता है। यदि आप दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं, इस बारे में चिंता करना शुरू करते हैं, तो विराम दें और वर्तमान पर ध्यान दें। जब आपको लगता है कि यह मामला है, तो टिप्पणियां करें और हस्तक्षेप करें।
  • वर्तमान पर फोकस करें, फिर क्या नहीं हुआ, क्या हुआ।
  • सोशल फ़ोबिया चरण 16 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    विरोध करने का प्रयास करें जब आप चिंताजनक स्थिति में होते हैं, तो पकड़ो। शुरुआत में चिंता असहनीय हो सकती है, लेकिन जितना अधिक आप एक पर्यावरण के संपर्क में हैं, उतना ही तनाव कम हो जाएगा। एक ही स्थान पर रहने की कोशिश करें जब तक कि चिंता न हो जाए। यह भी आधे घंटे लग सकता है, लेकिन अक्सर यह तेजी से fades
  • कुछ पारस्परिक मीटिंग्स उपवास हैं: बस इस बारे में हैलो या चैट करें और यही बात करें। शायद वे चिंतित हो सकते हैं और आप छोड़ने के लिए उत्सुक होंगे, लेकिन किसी के साथ बातचीत करने से आपको अच्छा लगता है।
  • छवि का शीर्षक सामाजिक फ़ोबिया पर काबू पाने के चरण 17
    5
    जब आप लोगों के बड़े समूहों में होते हैं, देखते हैं और सुनो कई प्रतिभागियों को शामिल करने वाली पारस्परिक घटनाएं अभ्यास के लिए आदर्श हैं। आप ध्यान केन्द्रित किए बिना लोगों के संपर्क में रह सकते हैं और संपर्क में रह सकते हैं। बहुत से लोग बातचीत में योगदान करते हैं, इसलिए कुछ कहने के लिए मजबूर मत महसूस करें। आसानी से रहने की कोशिश करें दूसरों को देखो: क्या वे सब आप पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं या वे अपने वार्ताकारों के साथ सहजता से चैट कर रहे हैं?
  • जब आपके पास एक महत्वपूर्ण योगदान करने का अवसर होता है जिसे आपको लगता है कि दूसरों की सराहना की जाएगी, हस्तक्षेप करना आप देखेंगे कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।
  • लक्ष्य निर्धारित करने के लिए यह एक बढ़िया स्थिति है शुरुआत में, अपने आप से वादा करें कि आप बातचीत में एक बार हस्तक्षेप करेंगे - जब आप अधिक परिचित हुए हैं, तो अपने हस्तक्षेप को बढ़ाएं
  • इमेज शीर्षक पर सोशल फ़ोबिया चरण 18
    6
    याद रखें कि लोग आम तौर पर आपके दोषों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। अधिकांश लोग दूसरों की खामियों पर ध्यान नहीं देते हैं, जो कुछ भी वे अच्छे कर्मों और दिलचस्प भाषणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह जानने से, सुरक्षित महसूस करें और अपने सर्वोत्तम गुणों को व्यक्त करें अपने आप को रहो आप देखेंगे कि आपकी कंपनी की सराहना की जाएगी।
  • जो लोग दूसरों के दोषों पर ध्यान देते हैं, वे आमतौर पर ऐसा करते हैं क्योंकि उनकी बुरी आत्मसम्मान होती है। अगर वे आप का न्याय करते हैं, तो निश्चित रूप से आप उन्हें पहली जगह में शामिल नहीं करना चाहिए
  • इमेज शीर्षक पर सोशल फ़ोबिया चरण 1 9
    7
    दोस्ताना और दयालु रहें लोग आशावाद को प्रेरित करने वाले लोगों में शामिल होना पसंद करते हैं दया दूसरों को खुश करने के लिए उपयोग करने के लिए एक आसान उपकरण है: ईमानदारी से तारीफ करें, अच्छे दृश्य संपर्क स्थापित करें, दिलचस्पी और मुस्कान दिखाएं जो भी आप किसी के दिन को उज्ज्वल करने के लिए करते हैं वह आपके पक्ष में एक बिंदु होगा
  • विधि 4

    मदद के लिए पूछें
    इमेज शीर्षक पर अतिक्रमण पर सोशल फ़ोबिया चरण 20
    1
    एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आप सामाजिक भय से पीड़ित हैं, तो एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें कई विशेषज्ञ मरीजों के साथ काम करते हैं ताकि यात्रा को सहज और तनाव मुक्त हो सके। कुछ फोन पर विकार के बारे में बात करने के लिए तैयार हैं, जबकि अन्य सबसे व्यस्त घंटे से पहले या बाद में नियुक्ति करने की संभावना प्रदान करते हैं मनोवैज्ञानिक से बात करें ताकि आप डर से लड़ने के लिए पहला कदम उठा सकें।
  • सोशल फ़ोबिया चरण 21 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    एक लक्षित चिकित्सा की कोशिश करो यदि आपके सामाजिक भय को लगभग असहनीय बना दिया गया है, तो एक मनोचिकित्सक से सलाह लें जो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) में माहिर हैं: ये कस्टस्टोन हो सकता है यह पद्धति आपको अलग-अलग पारस्परिक परिस्थितियों में सोचने, व्यवहार करने और प्रतिक्रिया करने के लिए अलग तरीके से सिखाती है। यह आपको कम उत्सुक और भयभीत महसूस करने में मदद कर सकता है
  • टीसीसी आपको सिखाता है कि विश्राम और श्वास के माध्यम से दैहिक लक्षणों को कैसे प्रबंधित किया जाए आप पाएंगे कि अधिक संतुलित मानसिक छवियों के साथ नकारात्मक विचारों को कैसे बदलना है और आप धीरे-धीरे विभिन्न सामाजिक स्थितियों से निपटने के तरीके सीखेंगे।
  • सोशल फ़ोबिया चरण 22 पर काबू पाने वाली छवि
    3
    समूह चिकित्सा में भाग लें इस संदर्भ में, संज्ञानात्मक-व्यवहार समूह चिकित्सा तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इसमें भूमिका निभाना, सामाजिक कौशल प्रशिक्षण, अभिनय, वीडियो रिकॉर्डिंग और नकली साक्षात्कार शामिल हैं। ये अभ्यास उन स्थितियों से निपटने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो आपको वास्तविक दुनिया में चिंतित महसूस कर सकेंगे और उन्हें जीवित करने के लिए तैयार करेंगे।
  • छवि का शीर्षक सामाजिक फोबिया पर काबू पाने 23
    4
    स्वयं सहायता समूह में शामिल हों यह वातावरण मनोचिकित्सा से अलग है, क्योंकि इसका उद्देश्य उपचार चरण के दौरान प्रतिभागियों को सभी आवश्यक समर्थन प्राप्त करना है। स्व-सहायता समूह आपको आपकी चिंता से अलग नहीं महसूस करने में मदद करते हैं। आप इंटरनेट पर अपने पास एक के लिए देख सकते हैं
  • अगर आप अंग्रेजी बोलते हैं, तो जॉयएबल जैसी टीसीसी तकनीक से प्रेरित एक स्वयं सहायता ऐप का प्रयास करें (https://joyable.com/)। यह सामाजिक भय को दूर करने में मदद करने के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा पद्धतियों, सैद्धांतिक स्पष्टीकरण और व्यक्तिगत कोच को जोड़ती है।
  • छवि का शीर्षक सामाजिक फोबिया पर काबू पाने के चरण 24
    5
    दवाओं के बारे में जानें कभी-कभी दवाओं का उपयोग सामाजिक भय के लक्षणों से निपटने के लिए किया जाता है, लेकिन याद रखें कि वे इसका इलाज नहीं करते हैं। जैसे ही आप उन्हें ले जाना बंद कर देते हैं, चिंता की तरह अलार्म घंटियाँ, वापस आती हैं। दवाएं आमतौर पर मनोचिकित्सा और स्व-सहायता तकनीक के साथ होती हैं।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयों में से कुछ बीटा-ब्लॉकर्स हैं (प्रदर्शन संबंधी चिंता के लिए- वे दैहिक लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं), एंटीडिपेसेंट्स और बेंजोडायजेपाइनस
  • टिप्स

    • एक समय में एक कदम उठाइए।
    • सकारात्मक सोचो.
    • अपने आप को रहो.
    • आपको एक पकड़ना होगा: यह किसी के साथ होता है विफलताओं के बारे में मत रोओ याद रखें कि आप सीख रहे हैं। इस बारे में सोचें कि आप भविष्य में बेहतर परिणाम कैसे प्राप्त करेंगे।
    • अपने आप को उन लोगों के साथ घूमते रहें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं। उन लोगों को चुनें जिन्हें आप खुश करते हैं, न कि लोग जो लोकप्रिय लगते हैं और ठंडा.
    • आसानी से महसूस करें आपके आस-पास के लोग ही आपके जैसे इंसान हैं, और दुनिया में सात अरब से भी ज्यादा हैं
    • ऐसे समूह हैं जो सोशल फ़ौबिया से निपटते हैं। यदि आप इस इलाके में मिलते हैं, तो बहादुर हो जाओ और जाओ: आप बहुत अच्छे लोग मिलेंगे जो आपको मिलना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • निराश मत हो धीरज और धैर्य रखें, क्योंकि अंत में परिणाम आपको सभी काम और साहस के लिए इनाम देंगे, जिन्हें आपने अपील की है।
    • कुछ भी न करें जब भी आप एक घटना, एक व्यक्ति या स्थिति से बचें, आप सामाजिक चिंता जीतने की अनुमति देते हैं। एक दूसरे क्षण में आपको खुद पर गर्व होगा और आपको पारस्परिक संदर्भों में ज्यादा सुरक्षित महसूस होगा। जितना अधिक आप एक असुविधाजनक स्थिति से बचते हैं, उतना चिंता अधिक खराब हो जाएगी।
    • यदि कुछ लोग अच्छा नहीं लगते हैं, तो तनाव न रखें। आप सभी को खुश नहीं कर सकते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com