अनिया को कैसे खत्म करें

चिंता एक बहुत व्यापक नकारात्मक मानसिक अनुभव है जिसे हल्के रूप में अनुभव किया जा सकता है जो परेशान करने वाले पुराने स्तर तक हो सकता है जो आतंक हमलों को ट्रिगर कर सकता है। जब आप चिंता से जूझ रहे हैं, तो आप इसे दूर करने के लिए असंभव लग सकता है। सौभाग्य से, इसे कम करने और स्रोत पर इसका इलाज करने के लिए दोनों मनोवैज्ञानिक और शारीरिक समाधान हैं।

कदम

विधि 1

चिंता की जांच करें
छवि का शीर्षक पर काबू पाएं चरण 1
1
अपनी चिंता का स्रोत पहचानें अगर आपको अचानक आतंक हमले या चिंता और डर है, तो यह समझने में महत्वपूर्ण है कि इसके कारण क्या हुआ। मूलतः क्या आपके आसपास वातावरण में है? क्या यह एक संभावित दुर्भाग्य के कारण है कि आप भय का सामना कर रहे हैं? क्या कारण एक आसन्न गतिविधि, बैठक या घटना है जो आप जल्द ही करेंगे? पता है कि आप डर को अधिक आसानी से संभाल सकते हैं जब आपके पास स्पष्ट कारण है कि इसके कारण क्या हुआ था।
  • इमेज शीर्षक शीर्षक पर ध्यान दें चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप अपनी चिंता को हल कर सकते हैं अगर आपको पता है कि इसके कारण क्या होता है, तो अगला कदम यह निर्धारित करना है कि क्या ऐसा कुछ है जिसे आप सामना कर सकते हैं या दूर कर सकते हैं या केवल समय (या आपकी कल्पना) को संभाल करने में सक्षम है या नहीं। यदि भय अवास्तविक विचारों के कारण होता है या अब संबोधित नहीं किया जा सकता है, तो आपको इसे स्थानांतरित करने के लिए एक सचेत प्रयास करना होगा। अगर ऐसा कुछ है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता है, तो आप कार्रवाई का एक रास्ता खोजने के लिए कदम उठा सकते हैं
  • इस डर को कम करने या चिंता करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • क्या ऐसा कुछ है जो केवल लंबे समय में हल हो गया है या अल्पावधि में समाधान है?
  • क्या ऐसा कुछ भी है जो आप इसे पुनरावृत्त होने से रोकने के लिए कर सकते हैं?
  • इमेज शीर्षक शीर्षक पर ध्यान दें चरण 3
    3
    सबसे खराब का मूल्यांकन करें यदि भय आपके दिमाग को बर्बाद कर रहा है, तो एक पल के लिए ईमानदारी से सोचें कि आप की वजह से हो सकता है कि सबसे बुरी बात के बारे में सोचें। हो सकता है कि आप पहले से ही एक भयानक परिदृश्य के बारे में सोच रहे हैं और शायद आप पहले से ही आतंक के लिए शुरुआत कर रहे हैं। बंद करो और सोचें: "क्या सबसे बुरी चीज है जो हो सकती है?" कोई जवाब नहीं, आप कितना कल्पनाशील हो सकते हैं, एक उद्देश्य और महत्वपूर्ण तरीके से सोचकर, आपको पता चल जाएगा कि अगर आपका डर वास्तव में सामने आया है, तो बहुत कम निष्कर्ष होंगे जो उचित तरीके से प्रबंधित नहीं किए जा सकते।
  • छवि का शीर्षक पर काबू पाने के चरण 4
    4
    अनिश्चितता स्वीकार करें चिंता करना बंद करना कठिन हो सकता है जब आप कभी भी निश्चित नहीं होते कि एक काल्पनिक परिदृश्य कैसे खत्म हो सकता है। इस बिंदु पर, अनिश्चितता के लगातार तथ्य को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। कोई भी नहीं जान सकता कि चीजें कैसे जाएंगी, प्रत्येक घटना का अंत कैसे होगा - अज्ञात की देखभाल के लिए भय का एक बेकार स्रोत है जो इस मामले को स्वीकार करते हुए बचा जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने के कदम 5
    5
    अपने भय का शोषण करने के विचार पर विचार करें जब चिंता का एक कारण होता है, तो चिंता एक वास्तविक या काल्पनिक परिदृश्य के लिए एक प्रतिक्रिया है। समस्याएं उत्पन्न होती हैं जब हम उन चीजों के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं जो वास्तव में खतरनाक नहीं हैं तो, अपने डर के उद्देश्य के बारे में सोचें क्या यह उपयोगी है? यदि आप एक वैध तरीके से खतरनाक स्थिति के बारे में चिंतित हैं, तो इसका एक उपयोगी उद्देश्य है। यदि आप बिना किसी कारण के लिए चिंतित हैं, तो आपकी चिंता आपके ऊपर प्रबल होगी याद रखें कि आपकी उच्च चिंता का आकार बदलने में सहायक हो सकता है
  • विधि 2

    संज्ञानात्मक विकृतियों से बचना
    शीर्षक का शीर्षक चित्र पर काबू पाने के चरण 6
    1
    चिंता के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पहलुओं पर ध्यान दें जब आप किसी चीज के बारे में चिंतित हैं, तो केवल नकारात्मक पहलुओं को देखने के लिए अविश्वसनीय आसान हो सकता है हालांकि, सभी चीजों की तरह, एक सकारात्मक पहलू भी होनी चाहिए: एक ही समय में सिक्का के दूसरी तरफ पूरी तरह से अनदेखा करते हुए एक नकारात्मक घटना पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने के चरण 7
    2
    "सभी या कुछ नहीं" के संदर्भ में मत सोचो हालात के बावजूद आप चिंता पैदा कर रहे हैं, यह संभावना नहीं है कि निष्कर्ष पूरी तरह काला या सफेद है भूरे रंग के क्षेत्रों और अत्यधिक नाटकीयकरण को अनदेखा न करें उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि यदि आप किसी विशेष विश्वविद्यालय में स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप पूरी तरह विफल हो जाएंगे और कोई भी आपसे नहीं चाहेगा: इस प्रकार की सोच एक चिंतित अवस्था की विशेषता है, लेकिन यह पूरी तरह से तर्कहीन है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने के चरण 8
    3
    इसे एक तबाही मत बनो यदि भय ऐसी चीज़ों से आता है जो खतरनाक नहीं है और शायद आपने इसे भी सोचा है, तो इसे बढ़ाने के अचूक तरीकों में से एक यह एक तबाही में बदलना है। अगर आप किसी हवाई जहाज पर उड़ने और परेशानी के पहले संकेत पर डरते हैं, तो आप तुरंत सोचते हैं कि यह एक दुर्घटना है, आप केवल अपनी चिंता बिगड़ रहे हैं यह सच है कि हर स्थिति को देखने के लिए जानें, और यह कैसे हो सकता है नहीं।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने के चरण 9
    4
    निष्कर्ष पर कूद मत। यदि आप तथ्यों को भूल जाते हैं और आपकी चिंताएं या आशंकाएं अभी तक नहीं हुई हैं, तो जल्दबाजी के नतीजों को लेकर आइए क्या हो सकता है, केवल आप ही बुरा महसूस कर पाएंगे यदि आप अनिश्चितता की स्थिति में हैं, तो आप (और स्वीकार करने) महसूस करके चिंता को कम कर सकते हैं कि आपको नहीं पता कि क्या होगा। सभी संभावित परिणामों पर विचार करें, बजाय तुरंत सोच और केवल सबसे भयानक या असंभव
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 10 पर काबू पाएं
    5



    भावनाओं को अपने विचारों को नियंत्रित करने की अनुमति न दें जब आप डरे हुए और चिंतित हैं, तो भावनाओं को कारण से अधिक महत्व देना चाहिए। आपकी भावनाओं में ऐसा ही होता है, लेकिन वे सोचते हैं कि आप वास्तव में हैं जितने खतरे में हैं, वे आप में सोचने लगे हैं। डर होने से आपको विश्वास हो रहा है कि आप खतरे में हैं, जब तक आप वास्तव में खतरे में नहीं होते। यह सभी भावनाओं पर लागू होता है जो तनाव, अपराध और शर्मिंदगी सहित चिंता और नकारात्मकता पैदा करते हैं।
  • छवि का शीर्षक पर काबू पाने का चरण 11
    6
    कर्मचारियों पर सब कुछ लेने से बचें जब आप चिंता से पीड़ित होते हैं, तो उसे किसी स्थिति के बारे में दोषी महसूस करने की अनुमति न दें, जो आपके नियंत्रण से परे है। यदि आप चिंतित और डरे हुए हैं क्योंकि आपका घर टूट गया है, तो चोरों को तोड़ने के लिए व्यक्तिगत रूप से आपको दोष देना आसान हो सकता है यह तर्क, हालांकि, विसंगति है और आपको बदतर महसूस करेगा। जब तक आप चोर चोरों को अपने घर में नहीं बुलाते हैं, तो निश्चित रूप से आपके द्वारा किए गए चोरी के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।
  • विधि 3

    आराम से तकनीक की जांच करें
    इमेज का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने का चरण 12
    1
    गहराई से साँस लें जब एक चिंता का दौरा आपको मारता है, तो श्वास गति बढ़ाता है और मस्तिष्क तक पहुंचने वाले ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है - यह स्पष्ट रूप से सोचने और तर्कसंगत तर्क विकसित करने में अधिक मुश्किल बनाता है। ध्यान देने और गहरी पेट की साँस लेने के लिए कुछ समय निकालें। 4 सेकंड के लिए श्वास, 4 सेकंड के लिए सांस रखें और फिर इसे 4 सेकंड के लिए छोड़ दें। इसे 1-2 मिनट के लिए दोहरा कर, आप अपने तंत्रिकाओं को जल्दी से शांत करने में सक्षम होना चाहिए
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने के चरण 13
    2
    शारीरिक गतिविधि करने के लिए कुछ समय निकालें यदि आपके पास सिर्फ एक चिंता का दौरा पड़ा है या आप अभी भी गंभीर रूप से चिंतित व्यक्ति हैं, तो व्यायाम निश्चित रूप से एक मदद है प्रशिक्षण आपको एंडोर्फिन को छोड़ने की अनुमति देता है जो खुशी को बढ़ाते हैं और कोर्टिसोल को कम करते हैं, तनाव से उत्पन्न हार्मोन जैसे ही आप नोटिस करते हैं कि आप चिंतित हैं, कुछ खेल या पैदल चलते हैं तत्काल प्रभाव के अलावा, नियमित व्यायाम आप समय पर अनुभव कर सकते हैं चिंता की मात्रा कम कर देता है।
  • छवि का शीर्षक पर काबू पाने के कदम 14
    3
    ध्यान या प्रार्थना करो उन चीजों से विचारों को ध्यान से हटा कर जो तनाव पैदा कर लेते हैं और कुछ चुप्पी पर ध्यान देते हैं, तो आप अविश्वसनीय रूप से आपकी चिंताओं और भय को कम कर देंगे। जब आप चिंतनशील विचारों को उठाना शुरू करते हैं, तो अपने आप को संलग्न करें और मानसिक रूप से सकारात्मक मंत्र दोहराएं या प्रार्थना करें। इस पर पूरी तरह ध्यान दें और अंततः चिंता अपने आप ही गायब हो जाएगी।
  • छवि का शीर्षक पर काबू पाने का चरण 15
    4
    स्वस्थ भोजन रखें यद्यपि यह आपके नाश्ते के लिए खाने के लिए चिंता से जुड़ने के लिए असंभव लग सकता है, हालांकि, वास्तव में मन पर मन का बड़ा प्रभाव पड़ता है। अध्ययनों से पता चला है कि अस्वास्थ्यकर खाने और चिंता या तनाव के एक उच्च स्तर के बीच एक सहसंबंध है। अपने दैनिक आहार में अधिक फल, सब्जियां और साबुत अनाज शामिल करने का प्रयास करें एलर्जी परीक्षणों से गुज़रना सुनिश्चित करें कि किसी भी खाद्य असहिष्णुता के लिए चिंता न करें, क्योंकि यह काफी सामान्य समस्या है।
  • छवि का शीर्षक पर काबू पाने के चरण 16
    5
    एक मैग्नीशियम पूरक प्राप्त करें यह खनिज आतंक हमलों के लिए नियमित रूप से चिंता के कारण चिंता के प्रभाव को कम करने में सक्षम है। यदि आपके पास मैग्नीशियम की कमी है, तो आपको एक उत्सुक प्रतिक्रिया हो सकती है जो स्थिति की गंभीरता के लिए असामान्य है। आप प्राकृतिक खाद्य भंडार पर उपलब्ध पूरक के रूप में इसे ले सकते हैं - जांचें कि आपका मूड सुधारता है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक पर काबू पाने का चरण 17
    6
    एक हर्बल उपचार की कोशिश करो आपको चिंता कम करने के लिए केवल रासायनिक दवाओं पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है आप पूरी तरह से प्राकृतिक हर्बल उपचार की कोशिश भी कर सकते हैं। कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने चिंता में कमी और हाइपरिकम की खुराक, वेलेरियन जड़ और कैमोमाइल के बीच एक मजबूत सहसंबंध दिखाया है। मजबूत दवाओं को चुनने से पहले इन पूरक आहारों में से किसी एक को आज़माएं
  • चित्रा का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने के कदम 18
    7
    एक चिकित्सक को देखने के लिए मिलता है। यदि आपकी चिंता इतनी ताकतवर है कि आप अब तक प्रस्तावित किसी भी उपाय से इसे दूर नहीं कर सकते हैं, तो आपको पेशेवर के पास जाने के लिए शर्मिंदा होने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही किसी चोट के लिए चिकित्सक के पास जाने का फैसला नहीं किया जाएगा, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक मनोवैज्ञानिक जाने के लिए उतना ही स्वस्थ होता है। पुरानी चिंता या आवर्तक आतंक हमलों के मामले में, आप एक मनोवैज्ञानिक निदान प्राप्त कर सकते हैं जिसे आसानी से विशिष्ट उपचार या दवाओं से निपटा जा सकता है।
  • टिप्स

    • कैफीन युक्त समृद्ध पेय पदार्थों से बचें क्योंकि प्रोत्साहित करना तंत्रिका तंत्र और बनाओ अधिक तनाव आराम के बजाय
    • मनोरोग नशीली दवाओं पर जाने से पहले सभी सरल उपचारों को आज़माएं उन्हें लेना शुरू करना बहुत आसान है, लेकिन इसे रोकना लगभग असंभव है।
    • आप लैवेन्डर तेल के लिए आवेदन कर सकते हैं आराम और तंत्रिका तनाव से राहत। लोब के पास एक बूंद अद्भुत काम करता है

    चेतावनी

    • ये संकेत चिकित्सा सहायता को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहते हैं और छोटी समस्याओं के लिए उपयोगी हो सकते हैं। यदि आपको डर के गंभीर हमलों से पीड़ित है, तो आपको निश्चित रूप से एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अत्यधिक चिंता या तनाव तंत्रिका तंत्र और रक्तचाप पर खतरनाक प्रभाव पैदा कर सकते हैं। यदि समय पर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो चिंता की वजह से काफी समस्याएं हो सकती हैं, सामाजिक संदर्भों में शर्मिंदगी और की कमी आदर परिस्थितियों से निपटने के लिए
    • यहां तक ​​कि अगर आप हल्के दवाएं लेना चाहते हैं तो आपको अभी भी एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए "बातचीत से बचें" अन्य दवाओं के साथ
    • यदि ये सुझाव आपकी मदद नहीं करते हैं और आप अब भी सामाजिक अवसरों पर चिंता से पीड़ित हैं, तो शायद यह एक सवाल है विकार इसका इलाज चिकित्सा उपचार के साथ किया जाना चाहिए और एक साधारण चिंता का विषय नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com