परेशान होने से कैसे बचें?

यह एक ऐसा महसूस होता है कि हम सभी अनुभव करते हैं: इस पर कुछ गड़बड़ और सब कुछ सुनना या कहना। आप सुनिश्चित हैं कि हर कोई आपको न्याय कर रहा है और आपकी गलती के बारे में सोच रहा है। आप लाल होना शुरू करते हैं, हृदय बेतहाशा से पीटा जाता है और आप कहीं और रहना पसंद करेंगे। शर्मिंदगी एक सार्वभौमिक मानव अनुभूति है, लेकिन तथ्य यह है कि यह सामान्य है इसे अधिक मनोरंजक नहीं बनाता है सौभाग्य से, आत्मविश्वास को बढ़ावा देने के लिए आप कुछ तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, सबसे शर्मनाक परिस्थितियों से बच सकते हैं और पल की परेशानी का सामना कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने आप में आत्मविश्वास फ़ीड
शीर्षक वाला चित्र, परेशानी का चरण 1 पाने से बचें
1
अपनी ताकत पर ध्यान दें स्वयं आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए यह पहला कदम है चूंकि शर्मिंदगी अपर्याप्तता की भावना से संबंधित है, इसलिए याद रखो कि आपकी ताकत क्या है, जब आप लोगों के बीच में हैं तो आपको कम असहज महसूस होगा।
  • तुम क्या कर रहे हो? आपकी सर्वश्रेष्ठ विशेषताएं क्या हैं? एक सूची बनाएं अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को आपको कुछ सुझाव देने के लिए आमंत्रित करें। अपने व्यक्तित्व, अपने कौशल और अपने प्रतिभा, अपनी शारीरिक विशेषताओं, अपने संबंधपरक या पारस्परिक कौशल और कुछ और के बारे में सोच सकता है के लक्षण सूची याद रखें। हर सुबह सूची को पढ़ें और इसे अपडेट करें!
  • अपने आप पर दया करो और एक सकारात्मक आंतरिक बातचीत करने में संकोच न करें। जब आप सुबह दर्पण में दिखते हैं, तो मुस्कान और सोचें: "आज आप खुश होने के लायक हैं!"। आप अपनी पसंदीदा शारीरिक विशेषताओं में से एक चुन सकते हैं और अपने आप को बधाई देते हैं। कहने की कोशिश करें: "सुप्रभात, आप सुंदर हैं! आपके पास एक सुंदर मुस्कुराहट है!"।
  • चित्र शीर्षक से परेशान चरण 2 से बचें
    2
    इस बारे में सोचें कि आपको कौन-सी बाधाएं मिल सकती हैं और लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं उन कठिनाइयों की पहचान करें जो आपको असुरक्षित या अपर्याप्त महसूस कर सकें। अध्ययन और उन्हें स्थापित करने की कोशिश करो उद्देश्यों इस दृष्टिकोण से संभव के रूप में जितना संभव हो सके उतना बेहतर बनाने के लिए मापने योग्य और प्राप्त।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आसानी से शर्मिंदा हैं जब आप बातचीत क्योंकि आपको लगता है कि आप मजबूत पारस्परिक कौशल की जरूरत नहीं है, पहले अपने सामाजिक कौशल पर काम करने की कोशिश करते हैं, तो इस संबंध में परीक्षण करने के लिए डाल करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • अपने पारस्परिक कौशल विकसित करने के लिए, आपको अपने द्वारा भेजे गए संदेशों के बारे में जागरूक होना चाहिए और फिर विभिन्न तरीकों से संचार करना सीखना होगा। किसी मित्र से मदद के लिए पूछें (अधिमानतः बहुत मिलनसार) और अपने समाजीकरण को बेहतर बनाने के लिए एक भूमिका-गेम गेम का प्रस्ताव। लेख पढ़ें पारस्परिक कौशल कैसे विकसित करें इस तरह के कौशल को पूरा करने के लिए
  • शुरुआत में, हर हफ्ते अपने साथियों के साथ चैट करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें जब तक आप दिन में एक बार बातचीत नहीं करते तब तक आप अपनी चुनौती को मुश्किल में डाल पाएंगे।
  • लेख पढ़ें आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए कैसे करें कैसे अपने आत्मसम्मान को विकसित करने के बारे में अधिक सुझावों के लिए
  • चित्र शीर्षक से परेशान हो रही चरण 3 से बचें
    3
    उन रिश्तों की देखभाल करें जो आप निर्माण करते हैं। कभी-कभी आत्मविश्वास दोस्तों या परिवार से अनंत सता द्वारा कम किया जा सकता है, या अपने आसपास के लोगों में इस तरह के कपड़ों में नवीनतम रुझानों निम्नलिखित और मेक-अप के रूप में सतही पहलुओं को बहुत अधिक ध्यान देना है या नहीं। ध्यान दें अगर करीबी दोस्त और परिवार आपको समर्थन या निराश करते हैं, और नए दोस्त बनाने में डर नहींें, यदि पुराने लोग आपको पीड़ित करें
  • सच्चे दोस्त आपकी उपलब्धियों से खुश हैं और आपको नई चीजों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • किसी मित्र के साथ कुछ समय बिताने के बाद, अपने आप से पूछें कि आप कैसा महसूस करते हैं: पुनर्जन्म और दूसरे दिन का सामना करने के लिए तैयार हैं? या नष्ट और थका हुआ है, जैसे कि मुझे आपको किसी भी कीमत पर मजबूत दिखाना पड़ा? किसी व्यक्ति की मीटिंग के बाद के मूड आपको बता सकते हैं कि यह आपके आत्मसम्मान और भावनात्मक कल्याण को कितना प्रभावित करता है
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही कदम 4 से बचें
    4
    ध्यान रखें कि कोई शर्मिंदा हो सकता है यह महसूस अक्सर अधिक होता है जब हमें लगता है कि लोग हमें देख रहे हैं कि हमें अपर्याप्त होने का अनुमान लगाया जाएगा। यह अचानक (उदाहरण के लिए, अगर हम लोगों के बीच ठोकर) हो सकता है या धीरे-धीरे (जैसा कि हम एक भाषण सार्वजनिक में आयोजित होने वाले के लिए तैयार), लेकिन यह हमेशा अपर्याप्त होने का भय और असुरक्षा की भावना में निहित है। अगर आपको लगता है कि हर कोई शर्मिंदा महसूस करता है, तो आप इस कठिनाई को दूर करने में सक्षम होंगे।
  • अधिकांश लोग जीवन के लिए अपर्याप्त महसूस करते हैं और लोगों के बीच शर्मिंदगी सबसे आम तरीका है जिसमें यह सनसनी स्वयं प्रकट होती है अन्य आंखों के साथ मशहूर हस्तियों को देखने की कोशिश करें: जिम केरी, किम कटरल और विलियम शैटनर ने मंच पर आने के पक्षपात के डर का सामना किया है ताकि उनके कैरियर को ख़तरे में न डालें। हालांकि, उनमें से प्रत्येक सिनेमा की दुनिया में बड़ी सफलता रही है।
  • अक्सर अपर्याप्तता की भावना बचपन में वापस आती है उदाहरण के लिए, आप, अनुमोदन या अपने माता पिता का ध्यान आकर्षित करने लड़ने के लिए होने के लिए राजी कर लिया गया है, तो अगर तुमने क्या किया अपने अकाउंट करने के लिए पर्याप्त नहीं था या आप अपने साथियों द्वारा बदमाशी का शिकार किया गया है अगर, आप शायद एक वयस्क के रूप में भी अपर्याप्त महसूस करेंगे कुछ मामलों में, मनोचिकित्सा समस्याओं है कि बचपन के दौरान पैदा हुई से निपटने के लिए सहायक हो सकता है और है कि उनके आज भी शर्मिंदा खाते हैं।
  • भाग 2

    शर्मनाक स्थिति प्रबंधित करें
    शीर्षक वाला चित्र, परेशानी से कदम उठाने से बचें 5
    1
    उन कारकों की पहचान करें जो आपकी शर्मिंदगी को ट्रिगर करते हैं किस तरह की स्थिति अधिक शर्मनाक है? क्या आपको और अधिक असहज महसूस होता है जब आप किसी बड़े दर्शकों के सामने एक भाषण के दौरान, आप किसी को न्याय नहीं जानते हैं? या जब कोई व्यक्ति आपको पता चलता है तो आपको शर्मनाक स्थिति में दिखता है, उदाहरण के लिए जब आपके दाँत या टॉयलेट पेपर के बीच में फंस पड़ता है तो अपने जूते में चिपक जाती है?
    • कुछ लोग ज्यादा शर्मिंदा महसूस करते हैं जब कोई उन्हें जानता है जो उन्हें कुछ गलत कर रहा है। यह भावना शर्म की बात है।
    • अन्य ट्रिगर्स में मौखिक अभिव्यक्ति या इशारों जो अनुचित लगते हैं (उदाहरण के लिए, सेक्स या शारीरिक कार्यों के बारे में बात करते समय) शामिल हैं
    • कभी-कभी शर्मिंदगी अपर्याप्तता की सामान्य भावना पर निर्भर करती है। यह नए लोगों के साथ परिचित करने, किसी के उपस्थिति के लिए बेचैनी या कक्षा में खुद को व्यक्त करने के लिए डर के रूप में अपने आप को प्रकट कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही चरण 6 से बचें
    2
    मानो शर्मिंदा महसूस करने में कोई समस्या नहीं है। हर व्यक्ति को यह असुविधा महसूस होती है: यह इंसान का हिस्सा है! जैसा कि आप अपनी गलतियों से सीखते हैं, इसलिए आप समझ सकते हैं कि आप कौन हैं और आपको सबसे शर्मनाक परिस्थितियों में कितना मूल्य है। आप यह भी समझ सकते हैं कि व्यक्तिगत स्तर पर कैसे बढ़ने के लिए सुधार किया जाए।
  • यदि आप आसानी से शर्मिंदा हो, तो कृपया ध्यान दें कि यह विशेष रूप से आपके व्यक्तित्व की पहचान हो सकती है और आप अपने आप को कैसे अलग कर सकते हैं। जो लोग आसानी से शर्मिंदा हैं वे भी अन्य भावनाओं को गहराई से रहते हैं, empathic उपहार है और अच्छे दोस्त हैं। इसलिए, आप पर गर्व हो!
  • अपने दोस्तों से पूछें कि वे शर्मनाक परिस्थितियों के पात्र हैं। आपको लगता है कि किसी को असुविधा के क्षणों का अनुभव कर सकते हैं पर और अधिक आश्वस्त महसूस होगा!
  • शीर्षक वाला चित्र, विचलित चरण 7 से बचें
    3



    अतीत में किए गए गलतियों को भूल जाओ शायद आप सबसे अधिक शर्मनाक अनुभवों पर ध्यान केन्द्रित करते हैं जो आपके साथ हुआ है, डरते हुए कि दूसरों को जैसे ही वे आपको देखते हैं याद करेंगे। सच्चाई यह है कि अधिकांश लोग अपनी असुरक्षाओं के बारे में नहीं सोचते हैं, कम से कम दूसरों की समस्याओं से छूटे बिना!
  • यह एक समस्या नहीं है यदि आपको कभी-कभी याद आती है कि अतीत में परेशानी महसूस हो रही है, अगर कुछ भी आपको आज की सबसे शर्मनाक स्थितियों का आकार बदलने में मदद करता है। आखिरकार, आप पिछली कठिनाइयों को जीवित रखने में कामयाब रहे, तो इस बार अलग क्यों होना चाहिए?
  • यदि नहीं, तो अपने आप को अच्छा बनाने की कोशिश करें और अपने आप को भूल जाएं और आगे बढ़ें। अगर आप एक दोस्त को कहते हैं कि यह आपके स्थान पर था? अपने आप को एक दोस्त बनने के लिए मत भूलना
  • शीर्षक वाला चित्र, परेशानी भरे चरण 8 से बचें
    4
    ऐसे परिस्थितियों से बचें जहां आप अपने आप को शर्मिंदा कर लेंगे कभी-कभी, आप किस प्रकार के संदर्भ में अधिक शर्मिंदा महसूस करते हैं, आप उन स्थितियों से बचने के लिए अधिक इच्छुक हैं, जिसमें यह भावना शुरू हो सकती है।
  • अगर बड़े दर्शकों के सामने भाषण देने का तथ्य शर्मिंदगी उत्पन्न करता है, तो एक PowerPoint प्रस्तुति या अन्य दृश्य एड्स का उपयोग करने की कोशिश करें यह एक ऐसी चाल है जो आपको लोगों को जब आप बात कर रहे हैं, तो आप को देखने से विचलित कर देते हैं। साथ ही, अपने भाषण को तब तक दोहराएं जब तक कि आपने पाठ के साथ एक पूर्ण परिचित नहीं प्राप्त किया हो। इस तरीके से आप जो कुछ सीख चुके हैं, उसके बारे में अधिक निश्चित होगा।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही कदम 9 से बचें
    5
    सहायता के लिए अपने दोस्तों से पूछें आपको विश्वास है कि अपने परिवार और अपने मित्रों को अपने असुरक्षा का लाभ उठाने नहीं है डाल करने के लिए आप जानबूझकर शर्मिंदा कर रहे हैं, स्थितियों में, जहां आप असहज महसूस में शामिल होने के लिए उन्हें आमंत्रित नहीं करते। उन समस्याओं के बारे में उन्हें अवगत कराएं जो आपको अधिक शर्मिंदगी से मिलते हैं और उनसे बचने के लिए हाथ मांगते हैं।
  • यदि आपके दोस्तों को याद आती है जब आप लाल हो जाते हैं, तो कृपया बंद करो। कुछ अध्ययनों के अनुसार, जो किसी को बुझाने की बात कहता है, वह उसे और भी अधिक चमक देता है!
  • अपने निकटतम मित्रों से पूछें कि संवेदनशील विषयों का मजाकिया न करें कुछ लोगों के लिए, असुरक्षा की वजह से सबसे शर्मनाक चीजों को छेड़ दिया जा रहा है (जो एक शारीरिक विशेषता या भावुक क्रश से जोड़ा जा सकता है) यदि कोई वास्तव में आपके बारे में परवाह करता है और आपको पता चलता है कि एक निश्चित मुद्दे आपको परेशान कर रहे हैं, तो आग्रह न करें यदि यह बंद नहीं होता है, तो शायद यह अन्य मित्रों को खोजने का समय है।
  • भाग 3

    रक्षा रणनीतियाँ का उपयोग करें
    शीर्षक शीर्षक छवि 10 से परेशान हो रही कदम से बचें
    1
    अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं की जांच करें शरीर पंजीकृत करता है डर के रूप में शर्मिंदगी, इसलिए, उसके हाथ पर दिल की धड़कन पसीने की त्वरण, चेहरे फ्लशिंग और हकलाने से लेकर लक्षणों के साथ प्रतिक्रियाओं से चलाता है। अभ्यास के साथ, आप इन शारीरिक प्रतिक्रियाओं अपना ध्यान और tranquillizzandoti ध्यान केंद्रित कर, या घबड़ाहट के दौरों को राहत देने के लिए इस्तेमाल किया उन लोगों के समान तकनीक का उपयोग को नियंत्रित करने के सीख सकते हैं।
    • एक वातावरण, जिस पर एक घड़ी, एक पोस्टर या दीवार पर भी एक दरार है, में ऑब्जेक्ट पर अपना ध्यान केंद्रित करें बशर्ते वह धमकी नहीं दे रहा है। इसके विवरण पर प्रतिबिंबित करें और फिर गहराई से साँस लेने शुरू करें।
    • धीरे-धीरे और गहराई से साँस लें, जब तक आप श्वास और श्वास बाहर निकलते हैं, तब तक 3 तक गिना जाता है। छाती में प्रवेश और शरीर से बचने के हवा की सनसनी पर ध्यान केंद्रित करें। कल्पना कीजिए कि तनाव और चिंता आपको अपने साँसों के साथ छोड़ देते हैं।
    • अगर आपको पूर्व-स्थापित संदर्भ (उदाहरण के लिए, किसी भाषण या आपके ससुराल की बैठक के दौरान) में शर्म महसूस हो रहा है, तो कुछ आराम करने की कोशिश करने से पहले शो शुरू करने से पहले, कई नाटकीय अभिनेता कुछ अनुष्ठानों का सहारा लेते हैं जो उन्हें ध्यान केंद्रित करने और मंचों के भय से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, समुद्र तट लड़कों के ब्रायन विल्सन को मालिश किया जाता है और हर प्रदर्शन से पहले प्रार्थना करता है।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही चरण 11 से बचें
    2
    अपनी परेशानी को स्वीकार करें आप कुछ अप्रत्याशित और शर्मनाक, गलत नाम के साथ सम्मेलन कक्ष की मेज पर एक गिलास डालने का कार्य करने या अपने मालिक को फोन की तरह करते हैं, allenterai तनाव त्रुटि स्वीकार।
  • अपनी गलती के कारण की व्याख्या करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "गलत नाम से आपको बुलावाने के लिए मुझे बहुत अफसोस है! यह एक सप्ताह रहा है जब मेरे नाम पर यह नाम मेरे सिर में था"।
  • आप मदद के लिए पूछने का भी प्रयास कर सकते हैं अगर आप जमीन पर कुछ डालें या ठोकर खाएं, तो मदद के लिए किसी से पूछें अपनी गलती पर हँसने के बजाय, वह समस्या का समाधान खोजने के लिए आपके साथ काम करेगा।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही कदम 12 से बचें
    3
    हँसो लांग यदि आप कक्षा में या मीटिंग के दौरान कुछ शर्मनाक करते हैं, तो आसपास के किसी व्यक्ति को शायद शुरू करना शुरू हो जाएगा एक शर्मनाक संकेत के लिए हँसते एक प्राकृतिक मानव प्रतिक्रिया है और जो भी करता है वह लेखक के बारे में बुरा नहीं सोच रहा है। यदि आप हँसते हुए शुरू करते हैं, तो आप दिखा देंगे कि आपको हास्य की भावना है और खुद को गंभीरता से नहीं लेना चाहिए
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, सबसे प्रभावी समाधान सबसे शर्मनाक परिस्थितियों को हल करने के लिए हास्य का उपयोग करना है, इसलिए आत्म deprecating होना सीखो यदि आप पल को पकड़ लेते हैं, तो आप एक मजाक बना सकते हैं (उदाहरण के लिए, अगर किसी रिश्ते पर कॉफी की बैठकों के दौरान, आप कह सकते हैं: "मुझे उम्मीद है कि इसमें कुछ महत्वपूर्ण नहीं था!")। अन्यथा, मुस्कान: "मैं शर्मिंदा हूँ!"।
  • छवि शीर्षक से परेशान हो रही चरण 13 से बचें
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह सिर्फ शर्मिंदगी के बारे में नहीं है कभी-कभी शर्मिंदगी की प्रवृत्ति एक पूर्णतावादी चरित्र के विशिष्ट हो सकती है। यदि यह मजबूत है, तो यह अधिक दुर्लभ रूप से इंगित करता है सामाजिक चिंता विकार.
  • अपने दैनिक जीवन के साथ न्याय किया जा रहा है या शर्मिंदा हस्तक्षेप करने वाला या लोगों के साथ होने के लिए नहीं मिलता है के डर से, हो सकता है आप एक विकार सामाजिक भय बुलाया से ग्रस्त हैं (कभी कभी सामाजिक चिंता विकार की परिभाषा के द्वारा जाना जाता है)। हालांकि ज्यादातर लोगों शर्मिंदा कर रहे हैं जब भीड़ के माध्यम से एक सार्वजनिक भाषण या stumbles पकड़े, सामाजिक भय से पीड़ित लोगों के सरल दिन में शर्मिंदा महसूस करते हैं, हो सकता है जब एक रेस्तरां में या सार्वजनिक रूप से खाना ऑर्डर करना होगा। आमतौर पर किशोरावस्था के दौरान सामाजिक भय के लक्षण उभर आते हैं।
  • सोशल फ़ोबिया से ग्रस्त लोगों के लिए कई उपचार विकल्प हैं, जैसे मनोचिकित्सा या मनोवैज्ञानिक दवाएं एक चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • टिप्स

    • शर्मिंदगी दुनिया में सबसे खराब भावना नहीं है। कोई भी इसे कोशिश कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com