असहज महसूस करने से कैसे रोकें

क्या आप कभी भी असहज महसूस कर रहे हैं? कुछ लोगों के लिए शर्मिंदगी उनकी शारीरिक उपस्थिति के विशेष लक्षणों के कारण होती है, जबकि दूसरों के लिए यह सामाजिक स्थिति, शिक्षा या धन के स्तर से संबंधित है। यदि आप दूसरों के विचारों के शिकार को महसूस करते हैं, तो पहले आपको यह समझना चाहिए कि दूसरों को आप को परिभाषित करना अच्छा नहीं है। गहरे स्तर पर, असुविधा की भावना के मुख्य कारणों में से एक की क्षमताओं में आत्मविश्वास की कमी है - जब हमें यकीन नहीं होता कि हम कार्य कर सकते हैं या सफलतापूर्वक बातचीत कर सकते हैं, तो हम शर्मिंदा महसूस करते हैं। आत्म-आलोचना को रोकने और अपने असहजता को रचनात्मक रूप से कम करने के तरीके खोजने के लिए जानें - यह आपके जीवन की बागडोर लेने का समय है!

कदम

भाग 1

सटीकता के साथ असुविधा के कारणों का निर्धारण करें
स्टेप फेलिंग फॉर सेल्फ चेसेज चरण 1
1
पहचानें जो आपको असुविधाजनक बनाता है क्या यह आपकी शारीरिक विशेषता है? आपकी आँखों में आपके पास टिक है? आपके उच्चारण का? किसी विशेष शारीरिक या मानसिक विकलांगता की? अपनी बौद्धिक क्षमता से? आपकी परेशानी का कारण बनता है की एक सूची बनाएँ। अपनी असुविधा के कारणों की पहचान करने के बाद सूचीबद्ध आइटम के बगल में एक खाली स्तंभ छोड़ें, आप यह निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि कौन सी कार्रवाइयां आपकी नकारात्मक भावनाओं को कम करने में आपकी सहायता कर सकती हैं
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 2 नामक छवि
    2
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें अक्सर परेशानी डर है कि दूसरों के लिए महत्वपूर्ण है कि हम अपने आप को करने के लिए आंतरिक रूप से संबोधित की पुष्टि करें और उन पहलुओं है कि हम असुरक्षित बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की वजह से उपजी। अपने नकारात्मक विचारों पुष्टि करते हैं कि आपका वजन अधिक है और आप उन्हें क्रेडिट देते हैं, तथ्य यह है कि कोई आपको सुझावों पाउंड के एक जोड़े को खोने के लिए काफी तुम्हें चोट लगी है और आप एक गहरी परेशानी में सिंक कर सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी नकारात्मक आंतरिक बातचीत ने आपको आश्वस्त किया है कि आप आकार से बाहर हैं और वसा एक है बुरा.
  • जब उन नकारात्मक विचार होते हैं, तो उनसे लड़ने की कोशिश न करें, लेकिन उन्हें सच मानकर स्वीकार न करें। आप प्रतिक्रिया करते हैं जैसे कि यह एक बिल्कुल हास्यास्पद संदेश था (तुलना करने के लिए "आप एक उड़ान गेंडा हैं"), एक अनुमान है जो आपको लगता है कि पूरी तरह से संभावना नहीं है और जिस पर आपके पास कोई प्रतिकूल पूर्वकल्पना नहीं है कहकर पूर्ण उदासीनता दिखाएं "हाँ, निश्चित रूप से मेरे प्रिय मस्तिष्क"।
  • याद रखें कि आपके अंदरूनी आलोचक, आप का वह हिस्सा जो इस तरह के नकारात्मक विचारों को आवाज देता है, वह न तो विश्वसनीय और समझदार है अधिकांश लोगों के विपरीत जो शर्मिंदगी की भावनाओं का अनुभव करते हैं, यह सत्य की सभी आवाज़ में नहीं है
  • भाग 2

    वास्तविकता का पता लगाने के लिए
    स्टेप फेलिंग सेल्फ विवेसिज चरण 3 नामक छवि
    1
    समझें कि दूसरों को आपके व्यक्ति की तुलना में आपके विचार में बहुत कम रुचि है। आम तौर पर, हम अपने आप से अधिक हो जाते हैं कि हम दूसरों की विशिष्टताओं और छोटे दोषों पर ध्यान देने के लिए समय लेते हैं। आपकी नाक के आकार की वजह से असुविधाजनक महसूस हो रहा है, आप अपने आप को समझेंगे कि आप जिस किसी से मिलते हैं, वह मदद नहीं कर सकता, लेकिन उस पर घूरना। हालांकि, जब आपको यह समझा जाता है कि पूरे विश्व का विशेष रूप से अपहरण किया जा रहा है, तो वास्तव में यह संभव नहीं है कि कोई इसे देखेगा या बंद कर देगा और इसके बारे में सोचें।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ वीज़ेस चरण 4 नामक छवि
    2
    अपनी समीक्षाओं की समीक्षा करें जब भी आपको लगता है कि कोई व्यक्ति है "आपसे बेहतर", इन विचारों को हाइलाइट करें और जांचें सभी संभावनाओं में, आप उस व्यक्ति के एक पहलू को अधिक महत्व दे रहे हैं, जो उस चीज़ को महत्व दिए बिना जो इसे सही से कम बनाता है।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिएस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3
    समझे कि आत्मविश्वास एक गुणवत्ता है जिसे विकसित किया जा सकता है कई अन्य कौशल, सुरक्षा और आत्म-स्वीकृति की तरह भी समय और अभ्यास के माध्यम से भी सीखा और बढ़ाया जा सकता है। हमें अक्सर सलाह दी जाती है कि "बहाना है कि कुछ सच है जब तक यह वास्तविक हो जाता है", जो आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उपयोगी है। व्यवहार करते हैं जैसे कि मैं वास्तव में विश्वास दिलाता हूं कि मैं समझता हूं, सम्मान और आपके जैसा प्यार करता हूं, अंत में आप वास्तव में इस पर विश्वास करते हैं।
  • इस आलेख में प्रथाओं को अपने आप में आत्मविश्वास का निर्माण शुरू करने के लिए अवधारणाओं को बताएं और असुविधाजनक महसूस करना बंद करें
  • भाग 3

    अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करें
    स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिज चरण 6
    1
    यदि आप दूसरों की आलोचना कर रहे हैं तो इसका मूल्यांकन करें कोई भी सही नहीं है और अक्सर आप दूसरों की छोटी खामियों को भी नहीं देख पाएंगे, इसलिए अन्य लोगों को आपका ध्यान क्यों जरूरी होगा? अगर आप कह सकते हैं कि आप किसी मित्र के बारे में इतना महत्वपूर्ण या नकारात्मक नहीं हो सकते हैं, तो खुद के लिए एक ही इलाज क्यों नहीं सुरक्षित है? अपने प्रिय मित्र होने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करें यह साबित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं:
    • यहां तक ​​कि अगर आप शुरू में असुविधा की भावना को दबाने नहीं दे सकते, तो ऐसा व्यवहार करें जैसे चिंता करने का कोई कारण नहीं था। समय के साथ आपके कार्यों से वास्तविक सुरक्षा की भावना को जीवन मिलेगा।
    • आपकी मुख्य ताकत बाहरी उत्तेजनाओं और प्रतिक्रिया के अपने तरीके के बीच है, इसलिए स्वयं का नियंत्रण लेने की कोशिश करें
    • हमेशा अपने आप को कल्पना करें जैसे कि आप महान देख रहे थे और आप दूसरों के सामने लगातार आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस करते थे, लेकिन इस छवि पर बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं करते।
    • उन नकारात्मक निर्णयों को समझें जो आप अपने आप से संबोधित करते हैं और जब आप खुद को दूसरों की तुलना करते हैं अपने आप को दोष मत करो, बस इसे देखें और अपने आप से कहें कि यह रोकने का वक्त है, तो अपने बारे में अधिक रचनात्मक तरीके से सोचना शुरू करें।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिएस चरण 7 नामक छवि
    2
    अपने आप को चुनौती दें यह आपको अपने आप को सर्वश्रेष्ठ देने के लिए लुभाने का एक तरीका है जब आपको लगता है कि किसी विशेष कार्य को करने से आप मजबूत और उत्साहित महसूस कर सकेंगे, लेकिन आपको आगे बढ़ने के विचार के साथ भयभीत, चिंतित या असहज महसूस होता है, तो वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, आप स्वयं को कहते हैं "मैं तुम्हें एक शर्मनाक स्थिति में डाल करने के लिए चुनौती देता हूं"। एक और प्रोत्साहन हो सकता है "उस व्यक्ति के पास जाओ और उससे बात करो, यहां तक ​​कि यह करने के लिए कोई बहाना नहीं"। याद रखें, खुद को निंदा मत करो या खुद को सज़ा न दें, भले ही आप चुनौती नहीं जीत सकते, इसके विपरीत, हर प्रयास किए गए प्रयासों के लिए खुद को बधाई।
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 8 नामक छवि
    3
    स्वयं विडंबना का उपयोग करें बेशक, एक क्रूर तरीके से नहीं, एक मजाकिया तरीके से जो आपको यह पहचानने में मदद करता है कि आप सही नहीं हैं, लेकिन यह कोई फर्क नहीं पड़ता व्यक्ति आप की तरह है और यह हॉरर में देखा के रूप में यह कांच और goo के टुकड़े हर जगह फेंक टूटता है के सामने एक जाम जार छोड़ने के बाद एक अच्छा हंसी अपने लौकिक भद्दापन भूत-अपसारण के लिए में फटना कह रही है कि आप कुछ धारण करना चाहिए, केवल अपनी अंगुलियों तक डबल-पक्षीय चिपकने वाला टेप लगाने के बाद, फिर बहाना और साफ करें कि आप कहां गंदे हैं।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ चेसिएस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    बस असुविधा पर आना और फिर दूर फीका अपनी शर्मिंदगी के कारणों पर ज्यादा ध्यान न दें जब आपको लगता है कि वह आपके भीतर पैदा हो रहा है, तो अपने आप को दोबारा बताओ कि यह ठीक है। किसी प्रेक्षक के रूप में अपनी भावनाओं को नोट करें और जो इसे अनुभव कर रहे हैं, तो असुविधा को बाढ़ की अनुमति दें और फिर गायब हो जाएं। लोगों को आप की प्रशंसा (मित्रों, प्रतिष्ठित व्यक्तियों या नेताओं) की तरह काम करते हैं, उन में प्रेरणा जो, एक त्रुटि करने के बाद, वे उठो और अपेक्षाओं को या दूसरों के निर्णय असर के बिना जारी रख सकते हैं खोजने।
  • महत्वपूर्ण इस पर कुछ और शब्द: उपयोगी और रचनात्मक राय है कि जो लोग आप और व्यर्थ और विनाशकारी आलोचना ईर्ष्या व्यक्तियों, असंवेदनशील या बस दुर्भावनापूर्ण ने बोला प्यार से आते हैं के बीच अंतर करना सीखते हैं। दूसरों पर ध्यान देने के लिए पहले और कोई सीमा से जानें आपको उन लोगों की ज़रूरत नहीं है जो कुछ भी नहीं बांट सकते हैं, लेकिन नफरत कर सकते हैं, इसलिए उनकी सार्थकता से दूर रहें।
  • आलोचना का जवाब देना सीखें दुर्भावनापूर्ण फैसले के लिए मानक जवाबों की रिजर्व, वे दूसरों की अप्रियता के बिना अप्रिय परिस्थितियों से सुरक्षित होने में मदद करेंगे। कैसे प्रतिक्रिया करने के बारे में जानने के लिए, आप व्यथित महसूस नहीं करेंगे और आप दूसरों की अप्रत्याशित अधर्म के सामने अवाक नहीं होंगे। जल्द से जल्द विचारों को तैयार करने की कोशिश करें और एक साधारण वक्तव्य तैयार करें जैसे कि:
  • "यह मुझे आश्चर्य है कि आपको ऐसी बात कहने की आवश्यकता महसूस हुई। मुझे यह स्वीकार करने का इरादा नहीं है कि मैं इस तरह से संबोधित करता हूं"।
  • "मैं आपसे यह जानना चाहता हूं कि मैं इतना कठोर आलोचना की जा रही बर्दाश्त नहीं करने के लिए तैयार हूं। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ किया और मैं आपकी व्याख्या को स्वीकार नहीं करता हूं"।
  • भाग 4

    कुछ आंतरिक कार्य करें
    स्टेप फेलिंग सेल्फ वीजियस चरण 10 नामक छवि



    1
    अपने आत्मविश्वास का विकास अपने आप में करें. अपने आत्मसम्मान की अपनी समझ को बढ़ाने के लिए प्रयास करें आपके लक्ष्यों को सुधारने और प्राप्त करने के लिए निर्धारित किए जाने वाले अन्य लोगों के बारे में आपको डर लगाना चाहिए।
    • इस संबंध में, लिखिए कि आपके लक्ष्य क्या हैं और आपके मध्यवर्ती लक्ष्य कौन से हैं इस अभ्यास से आपको उन तक पहुंचने के लिए अधिक प्रेरित महसूस होगा।
    • आपसे प्यार करते लोगों के साथ अपनी प्रगति साझा करें इस तरीके से आप जारी रखने के लिए और भी प्रेरित महसूस करेंगे और आप उनके महत्वपूर्ण समर्थन से लाभान्वित होंगे। सावधान रहो, उन लोगों को जानकारी न दें जो मेटा से आपको विचलित करने की कोशिश कर सकते हैं- अगर कोई आपको दिखाता है कि आप अपने प्रयासों का समर्थन नहीं करना चाहते हैं, तो दूर रहें।
    • अपनी उपलब्धियों का साक्षी बनो हर बार जब आप एक लक्ष्य तक पहुंचते हैं तो जश्न मनाते हैं: रात के खाने के लिए बाहर जाना, एक दोस्त के साथ एक बैठक का आयोजन, शहर से बाहर यात्रा ले या उपहार खरीदने के लिए ध्यान दें कि आप किसी भी ग़लती पर मुकदमा करने के बजाय अच्छी तरह से करते हैं।
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें तथ्यों को अतिरंजित न करें और हमें अनावश्यक झूठ बोलकर निराश न करें, साधारण सच्चाई पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आप आउट-द-साधारण ड्रेस पहनते हैं और लोगों की आश्चर्यचकित दिखती हैं, तो सोचें नहीं "हर कोई उसे loathes"। इसके बजाय, अपने आप से पूछें कि सबूत इस तथ्य के समर्थन में है कि आप वास्तव में किसी को पसंद नहीं करते हैं
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ वीज़ेस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को रहो! वास्तव में व्यवहार करें, इसलिए यदि आप वास्तव में चाहते हैं, तो बदलने की कोशिश करें। अपने कार्यों, गलतियों और चिंताओं की ज़िम्मेदारी - अपने जीवन के हर पहलू, अच्छे और बुरे दोनों के सार में -
  • उदाहरण के लिए, आप कैसे चिंता को नियंत्रित करने में जानने के लिए चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको चाहिए समझते हैं और स्वीकार करते हैं कि वे merito- में एक समस्या है के बाद ही आप इसे सफलतापूर्वक काबू पाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए है।
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    आंतरिक रूप से बदलने के लिए प्रतिबद्ध आपको यह समझना चाहिए कि, किसी अन्य इंसान की तरह, आप कुछ बड़ा हिस्सा हैं यह एक सच्चाई है कि कोई भी आप से वंचित नहीं हो सकता है, यह आपका जन्मसिद्ध अधिकार है एहसास है कि आप की तुलना में बेहतर या अधिक महत्वपूर्ण लोग नहीं हैं।
  • यह कहा करने के बाद, हालांकि, यह आपका कर्तव्य है, अपने और दूसरों के लिए, अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए। इसलिए, अपने सर्वोत्तम और हमेशा दूसरों के लिए उपलब्ध होने के लिए प्रतिबद्ध - आपका निर्दोष व्यवहार दोनों को मदद करेगा।
  • स्टेप फीलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्वीकार करें कि, राय और बाह्य कारकों के बावजूद, आप जो हैं वे हैं। स्वयं होने से पैदा होने वाली उत्तेजना निरंतर है यहां तक ​​कि अपने बचपन को याद करते हुए और स्वयं के बारे में सोचने की कोशिश करते हुए, भावनाएं बदलती नहींंं, "आप"उम्र या परिस्थितियों के बावजूद आप हमेशा ही होते हैं हमारे "मैं" यह किसी भी बाहरी परिस्थितियों पर निर्भर नहीं है - यह बढ़ता नहीं है और सिकुड़ता नहीं है, परिवर्तन की भावना केवल स्पष्ट है, जैसा कि यह धारणा है कि यह कुछ और से जुड़ा है इस बात को समझें कि आपका अस्तित्व कुछ भी या किसी पर निर्भर नहीं है यह सरल सोचा आपको अपने आप में अपने विश्वास को प्रभावी रूप से मजबूत करने में मदद करेगा।
  • जुडी गारलैंड ने कहा: "किसी और की एक गरीब प्रति की बजाय हमेशा स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण होने के लिए प्रतिबद्ध रहें"। इस उद्देश्य का सम्मान करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 15
    6
    उन विचारों के पैटर्न पर गौर करें जो आपके दिमाग में फ़सल होती हैं, जब तक कि आप अभी भी हों और जब तक आप सक्रिय होते हैं अगर आपको लगता है कि आप अधिकतर ध्यान केंद्रित करते हैं कि दूसरों को आप के बारे में क्या सोचते हैं, तो इसके बारे में पता करें और ध्यान दें। मन को ऐसे विचारों पर जोर देने की अनुमति न दें एक ही विचार को लगातार दोहराया जाता है, एक चैनल बनाने की आदत होती है, जिससे आप भविष्य में उसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ें - विषय पर अपने पसंदीदा शिक्षक से सलाह प्राप्त करें, Google पर खोज करें, या लाइब्रेरी या बुकस्टोर पर जाएं
  • स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस पाय-16
    7
    अपना ध्यान खींचें जब आप असुविधाजनक महसूस करना शुरू करते हैं, तो उस बिंदु की पहचान करें जिस पर फिक्स और फोकस किया जा सकता है, कोई भी वस्तु हो सकती है, फर्श पर एक कीट भी हो सकती है। यह रंग क्या है? आपके पास कितने पैरों हैं? कुछ भी है कि आप अपने आप को अच्छे कहीं और ध्यान परिवर्तन होगा से विचलित कर सकते हैं आप वर्तमान क्षण और आसपास के वातावरण में से कुछ महसूस करने के लिए जाने के लिए एक तरह से दे देंगे।
  • यदि आप लोगों से बात करने में असहज महसूस करते हैं, तो दूसरों को क्या कहना है, यह सुनने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करें। अपने शब्दों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, अपनी उपस्थिति को भूलकर और बाद में आपको क्या कहना है, आप शर्मिंदगी की भावना को दूर करने का प्रबंधन करेंगे।
  • भाग 5

    बाहरी पर्यावरण पर कार्य करना
    स्टेप फेलिंग सेल्फ व्हिजियस चरण 17
    1
    आत्म-पुष्टि का उपयोग करें आईने में देखो और अपने आप को दोहराएं कि आप एक सक्षम व्यक्ति हैं जो आवश्यक परिवर्तन करने के लिए तैयार हैं। सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए जितनी बार संभव हो, आत्म-दावा का उपयोग करें।
    • यहां कुछ बयान दिए गए हैं: "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं और मुझे प्यार और सम्मान का श्रेय मिलना चाहिए", "मेरी असुरक्षाएं मुझे किसी भी तरह से परिभाषित नहीं करतीं", "मैं अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं, मैं उससे अधिक नहीं कर सकता"।
  • स्टेप फिलिंग सेल्फ व्हिजियस स्टेप 18 नामक छवि
    2
    दूसरों के फैसले और आलोचना के दास होने से रोकें जिस क्षण आप किसी और को न्याय करने की इजाजत देते हैं, वह समय है जब आप दूसरों के लाभ के लिए अपनी खुशी का त्याग करते हैं। दूसरों को आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करने की अनुमति न दें यह आपके जीवन के बारे में है, उनकी नहीं यहां तक ​​कि जब पूरी तरह से खुद को और अपने आदर्शों का बचाव मुश्किल लगता है, याद रखें कि यह आपके लिए सबसे अच्छा संस्करण बनाने का एकमात्र तरीका है
  • अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से घेरे जो आपको खुश करते हैं नकारात्मक लोगों की कंपनी कुछ भी नहीं है लेकिन आपको नीचे फेंक देती है। यह एक क्लिच की तरह लगते हैं, लेकिन ध्यान से लगता है कि उत्तेजना आप लगता है जब आप सकारात्मक लोगों से घिरे हुए हैं के बारे में है, तो एक ही विश्लेषण दोहराने विपरीत स्थिति पर ध्यान केंद्रित करके कर सकते हैं। ये भावनाओं का विरोध कर रहे हैं और यह समझना मुश्किल नहीं है कि किन लोगों को पसंद करना है।
  • चेतावनी

    • दूसरों को मंजूरी दे पाने के लिए रुको बंद करो दूसरों के अनुमोदन के आधार पर पूरी तरह से जीवन जी रहे हैं, आपको हमेशा शर्मिंदगी और असुविधा की भावनाओं का शिकार बना देगा।
    • हमेशा रक्षात्मक पर न हो अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहो, जान लें कि यह दुनिया का अंत नहीं है। हर कोई समय-समय पर गलत है। मुझे माफ़ करें और आगे बढ़ो।
    • कभी-कभी, जब आप अपनी भेद्यता को देखते हैं, तो लोग घबराहट करते हैं। बुलीज इस तरह से व्यवहार करते हैं, वे एक कमजोरी की तलाश में जाते हैं और इसका फायदा उठते हैं। ऐसी परिस्थितियों में अपने खेल में भाग लेने के लिए केवल खारिज कर दिया या अस्वीकार किया गया कभी भी एक घृणित व्यक्ति को प्रभावित करने की कोशिश में अपना समय बर्बाद मत करो और उसे आप पर असुरक्षाएं और शिकायतें पेश करने की अनुमति न दें।
    • याद रखें कि आप अपने सबसे खराब आलोचक हैं। यह समझना और समझना महत्वपूर्ण है कि कोई भी आप का न्याय करने के लिए इतने क्रूर कभी नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com