अज्ञातों की उपस्थिति में कैसे रहें

जब आप आस-पास के लोग होते हैं तो क्या आप असुविधा महसूस करते हैं? क्या आप परेशान नहीं हो सकते? आप अजीब भाषण करते हैं, आपके हाथ हिलाते हैं और आप अपने वार्ताकार को आँखों में नहीं देख सकते हैं? यह बिल्कुल सामान्य है वे अजनबियों के चेहरे में बेचैनी और घबराहट की प्रतिक्रियाएं करते हैं, हालांकि, उन्हें समस्या नहीं बननी चाहिए।

कदम

भाग 1

वार्तालाप प्रारंभ करें
इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 1
1
कार्रवाई करें। कभी-कभी, सबसे मुश्किल हिस्सा बर्फ तोड़ रहा है, जिसके बाद बाकी आसानी से तेल की तरह होता है उदाहरण के लिए, शुरुआत में हाथों को हिलाएं, नमस्ते या खुद को पेश करने का दृष्टिकोण कहें
  • किसी को नहीं पता करने के लिए डर लगना सामान्य है, क्योंकि उसे परेशान करने का जोखिम है। हालांकि, लोग अजनबियों से बात करना पसंद करते हैं, चाहे वे स्वयं पहल करें या किसी और को। आप उसे खुश कर सकते हैं!
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 2
    2
    आप मुस्कान। इस तरह, आप अपने और आपके वार्ताकार के बीच तनाव को जारी करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, यदि आप अपनी आँखों में एक चमक के साथ मुस्कुराते हैं, तो आप खुले और उपलब्ध देखेंगे जब आप तनाव या परेशान महसूस करते हैं, मुस्कान और सोचें कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।
  • मत भूलो कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आप के रूप में परेशान हो सकता है। मुस्कुराते हुए, आप उसे आसानी से रख सकते हैं और आप अधिक आरामदायक महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 3
    3
    अपना परिचय दें। अगर एक तरफ, यह मेट्रो पर किसी से संपर्क करने और दिखाने के लिए थोड़ा अजीब हो सकता है, दूसरी तरफ यह एक पार्टी, व्यवसाय बैठक या किसी अन्य व्यवसाय की स्थिति के दौरान एक बिल्कुल सामान्य व्यवहार है। जब आप अपने आप को प्रस्तुत करते हैं, तो कुछ ऐसी जानकारी दें जो संदर्भ के लिए प्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पार्टी में हैं, तो अपने आप को परिचय दें और कहें `आप कौन जानते हैं यदि आप किसी व्यवसाय या व्यावसायिक मीटिंग में भाग ले रहे हैं, तो अपने आप को अपने साथ पेश करें कि आप किस कंपनी के लिए काम करते हैं और आप क्या करते हैं
  • यदि आप किसी अजनबियों या मित्रों के दोस्तों से सम्बंधित संदर्भ में हैं, तो कहने का प्रयास करें: "नमस्ते, मैं अन्ना, सबरीना का दोस्त हूँ उन्होंने आपको भी आमंत्रित किया?"।
  • काम में सहयोगियों के साथ, आप शुरू कर सकते हैं: "नमस्ते, मैं पिट्रो हूं मैं विपणन क्षेत्र में काम करता हूं दूसरी ओर, आप किस विभाग में हैं?"।
  • चारों ओर आराम से रहें, चारों ओर आराध्य छवि शीर्षक चरण 4
    4
    तारीफ दें सामान्यतया, लोगों को तारीफ प्राप्त करना पसंद है यदि आप बर्फ को तोड़ना चाहते हैं और अपने वार्ताकार को आसानी से डालते हैं, तो उसे बधाई दें ईमानदार होने की कोशिश करें, एक तख्तापलट बनाने की खातिर द्रोही भाषणों से बचें। अगर आप वार्तालाप शुरू करना चाहते हैं, तो तारीफ के बाद आप जोड़ सकते हैं: "मुझे तुम्हारी जैकेट पसंद है, तुमने इसे कहाँ खरीद लिया?" या "क्या एक सुंदर तस्वीर! क्या आप इसे पेंट करते हैं?"।
  • हालांकि प्रशंसा प्राप्त करने के लिए अच्छा है, कृपया ध्यान दें कि यदि आपको अतिरंजित किया गया है तो आपको परेशान किया जा सकता है, यदि आप उन्हें ज़ोर से दोहराते हैं या बहुत अधिक बनाते हैं एक बनाने के लिए सीमित
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 5
    5
    एक प्रश्न पूछें बातचीत शुरू करने का यह एक शानदार तरीका है यदि आप अभी जिम में शामिल हो गए हैं, तो पूछें कि चेंजिंग रूम कहां है, जहां बाथरूम है या सबसे अच्छा कोर्स क्या है यदि आपको उपहार खरीदने की ज़रूरत है, तो किसी अजनबी से आप के बारे में अपनी राय के बारे में पूछें, जिसे आपने देखा है। जिन लोगों को आप नहीं जानते उन्हें सरल प्रश्न पूछकर, आप एक-दूसरे के साथ अधिक सहज महसूस कर सकते हैं साथ ही, इस रणनीति का उपयोग करने की कोशिश करें जब आप किसी के साथ संपर्क में रहना चाहते हैं
  • पहली बार जब आप किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो आप पूछ सकते हैं "तुम कहाँ से हो?", "आप जीवन में क्या करते हैं?", "आप क्या अध्ययन करते हैं?" या "आप अपने खाली समय में क्या करते हैं?"।
  • पूछने के लिए प्रश्नों पर अधिक विचार प्राप्त करने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 6
    6
    आपके वार्ताकार के साथ एक आम बिंदु खोजें ऐसे कई चीजें हैं जिनके माध्यम से आप उन लोगों के साथ संबंध बना सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं, एक ही कंपनी में एक शाकाहारी होने के लिए, एक ही पड़ोस में एक कुत्ता या एक बिल्ली रहने के कारण। इन समानताओं का उपयोग करें और बातचीत में शामिल हों किसी के साथ बात करना अच्छा है, जिसके साथ आपके पास कुछ समान है और कौन जानता है, हो सकता है कि आप भी मित्र बन सकें।
  • यदि आप किसी को कुत्ते के साथ देखते हैं, तो आप अपने पैदल चलने के बारे में कुछ प्रश्नों को रोकने और उससे पूछने की कोशिश करते हैं। अक्सर जो लोग जानवरों से प्यार करते हैं वे अपने चार पैर वाला दोस्त के बारे में बात करना पसंद करते हैं और उन लोगों के साथ सामंजस्य करते हैं, जो बदले में, स्वयं के एक होते हैं।
  • आप किसी शर्ट को उस विश्वविद्यालय के नाम से देख सकते हैं जिसमें आपने भाग लिया था या कोई आपकी पसंदीदा टीम से स्टेटशर्ट वाला कोई व्यक्ति देख रहा था। पूछें: "आपने किस साल विश्वविद्यालय में भाग लिया?", "आपने क्या अध्ययन किया?" और "आपने कौन से पाठ्यक्रमों का पालन किया?"। परिचित होने की संभावनाएं अनंत हैं!
  • भाग 2

    अपने दृष्टिकोण में सुधार
    इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 7
    1
    दूसरों के चेहरे के भावों के बारे में सोचो आपको जरूरी नहीं कि उन्हें नकल करना पड़े, लेकिन विज़ुअल संकेतों के लिए देखें जो आपके वार्ताकारों की भावनाओं को व्यक्त करते हैं। वह शारीरिक भाषा को समझने के लिए व्याख्या करता है कि क्या वह घबराहट, भयभीत, तनावपूर्ण या शांत है आप शायद यह महसूस करेंगे कि कई अन्य लोग अजनबियों की उपस्थिति में असहज महसूस करते हैं, जैसे आप।
    • एक बार जब आप दूसरों के शरीर की भाषा का पालन करना शुरू करते हैं, तो आपका व्यवहार उनके मूड के साथ संरेखित करना शुरू कर देगा।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 8
    2
    शरीर की भाषा का उपयोग करें भले ही अन्य लोगों द्वारा संचारित दृश्य संकेतों को समझना महत्वपूर्ण हो, तो आपको उन लोगों के बारे में भी जागरूक होना चाहिए जिन्हें आप खुद भेजते हैं। यदि आप अपनी आंखों के नीचे एक कोने में हैं और हथियार जोड़कर हैं, तो यह संभावना नहीं है कि कोई आपके साथ बात करने के लिए आ रहा है। हालांकि, यदि आप मुस्कुराते हैं, अपना सिर रखें और आसानी से आगे बढ़ें, लोगों को आपकी कंपनी में अधिक सहज महसूस होगा और आपसे बात करना चाहते हैं।
  • यदि आप बैठे हैं, तो अपने हाथों को अपने पैरों पर रखें या यदि आप खड़े हों, चुपचाप अपने पक्षों पर रखें। अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करके, आप घबरा या ऊब दिखाई देते हैं। यदि आपको नहीं पता है कि आपके हाथ या हथियार कहां हैं, तो गिलास या प्लेट की पेशकश करें, यदि पेशकश की जाए
  • यदि आप बैठे हैं, तो अपने पैरों को पार मत करो, लेकिन उन्हें बहुत ज्यादा नहीं खोलें आपको एक खोजना होगा "मध्य मार्ग" तो बातचीत के लिए उपलब्ध होने के लिए, लेकिन विघटित या उदासीन नहीं। यदि आपके पैर हिलाने लगते हैं, तो टखनों पर थोड़ा सा
  • इमेज का शीर्षक रहो अस्वार्थणीय अराउंड अजेरों चरण 9



    3
    सीमा का सम्मान सामाजिक स्वीकार्य सीमाओं से परे नहीं जाना सीखें लोगों के करीब होने से बचें और शारीरिक रूप से असुविधाजनक महसूस करने से बचें इसके अलावा, बोलने पर विश्वास की डिग्री पर ध्यान दें बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी न दें और बातचीत को एकाधिकार नहीं दें। शब्द ले लो और सही समय पर सुनो।
  • यदि आप खुद को बहुत ज्यादा बोलते हैं, तो ओपन-एंड प्रश्न पूछना शुरू करें ताकि दूसरे व्यक्ति को बात करने का मौका मिले।
  • बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी न दें यहां तक ​​कि अगर यह दोस्तों के बीच सामान्य (और मजेदार) है, तो अजनबियों के साथ वार्तालापों में यह आपके मस्तिष्क को हटाए जाने पर विस्तार से वर्णन करने से बचा जाता है "Follies" अपनी बहन के बारे में और अपने जीवन की सभी समस्याओं के बारे में
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 10
    4
    अपने मन की अवस्था दर्ज करें कभी-कभी आप बर्फ को तोड़ सकते हैं और स्वीकार करते हैं कि आप परेशान हैं। यदि आप पहली बार किसी के साथ बाहर जाते हैं और वातावरण काफी तनावपूर्ण है, तो कहने का प्रयास करें: "मुझे खेद है अगर मैं अजीब काम कर रहा हूं, यह सिर्फ इतना है कि मैं बहुत परेशान हूँ"। इस तरह, आप दोनों के लिए जलवायु को हल्का कर सकते हैं। आपका वार्ताकार आपको जवाब दे सकता है: "अरे! मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि मैं केवल उत्तेजित महसूस करने वाला नहीं हूं!"।
  • अपने मनोदशा को स्वीकार करते हुए, आपके पास तनाव कम करने की क्षमता होती है और जो भी आप के सामने हैं वह समझ पाएंगे कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनसे आप चुपचाप बात कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 11
    5
    सब कुछ पर फोकस, अपने आप को छोड़कर जब आप परेशानी में होते हैं, तो आप असहजता, शर्मिंदगी की भावना पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं, और आप जो भी अनुभव कर रहे हैं, उससे खुद को अलग नहीं कर सकते। जैसे ही आप महसूस करते हैं कि आप पूरी तरह से शर्मिंदा हैं, आपका ध्यान उन सभी के लिए जो आपके आस-पास है, बारी करें। पर्यावरण का अध्ययन करें, आसपास के लोगों का निरीक्षण करें और सुनना उनके भाषण बाहरी तत्वों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने नकारात्मक विचारों को दूर करने में सक्षम होंगे
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर सहज रहें चरण 12
    6
    बातचीत से इनकार न करें अगर कोई व्यक्ति किसी बटन पर हमला करता है, तो यह सोचें कि वह आपका दोस्त है। अपने आप को दूसरे व्यक्ति से बातचीत करने, सवाल पूछने और रुचि दिखाने का अवसर दो। यदि आप वास्तव में असुविधाजनक महसूस करते हैं, तो बिना आपत्तियों के वार्तालाप को बंद करें
  • अगर आपको बातचीत समाप्त करना है, तो आप कह सकते हैं: "आपके ध्यान के लिए धन्यवाद मुझे भागना है, लेकिन हम जल्द ही फिर से मिलेंगे" या "मैं आपके लिए समर्पित समय के लिए आभारी हूँ अगली बार देखिए"।
  • भाग 3

    अपनी भावनाओं को बदलें
    इमेज का शीर्षक रहो अस्वार्थणीय अराउंड अजेरों चरण 13
    1
    अपना आत्मसम्मान फ़ीड करें यदि आप दूसरों के साथ सहज महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने साथ भी आराम कर रहे हैं। यदि आप एक असुरक्षित प्रकार हैं, तो दूसरों को नोटिस होगा कि वे आपके साथ इंटरैक्ट करते हैं। ऐसा करने के लिए कुछ खोजें जो आपके आत्मसम्मान को बढ़ाता है या आप अपने आप में आत्मविश्वास विकसित करने की अनुमति देता है, और जब आप लोगों के बीच हो, तब भी इस विश्वास को व्यक्त करने का प्रयास करें।
    • शायद आप स्कीइंग, नृत्य या मॉडलिंग में अच्छे हैं यदि आप चिंतित हैं या असुविधाजनक हैं, तो अपने भरोसे में होने वाले भरोसे का लाभ उठाएं ताकि दूसरों के बीच में अधिक आराम और आराम मिले।
  • इमेज का शीर्षक, आरामदायक रहें अजनबी के चारों ओर कदम 14
    2
    यह एक सकारात्मक आंतरिक बातचीत को बढ़ावा देता है। अगर नकारात्मक विचार लेते हैं (जैसे "मैं बहुत शर्मिंदा हो जाऊंगा" या "मुझे मज़ा नहीं होगा"), इस तथ्य के बारे में जागरूक हो और एक अन्य दृष्टिकोण को अपनाना। आप सोच सकते हैं: "मैं वास्तव में मज़े कर सकता हूं और अपने आप को एक अच्छी शाम खर्च करने का मौका दे सकता हूं", या "मैं अधिक मिलनसार होने के लिए सीखने से मेरी शर्मिंदगी को दूर कर सकता हूं"।
  • सामाजिक जीवन से न बचें, क्योंकि आपको असहज महसूस होता है यदि आप अनिश्चित हैं कि बाहर जाना है या नहीं, तो आपको प्रोत्साहित करने के लिए सही शब्द ढूंढें। एक साहसिक कार्य के रूप में लोगों के बीच होने का अवसर पर विचार करें, जो आपको अपने सुरक्षात्मक खोल से अलग करने में मदद करेगा।
  • याद रखें कि दूसरों के साथ बातचीत करने की क्षमता एक सहज प्रतिभा नहीं है, लेकिन आपको इसे विकसित करने की संभावना है। अपने आप को और अधिक सकारात्मक विचार करने के लिए जानने के लिए समय निकालें
  • आप शायद विनाशकारी परिदृश्यों की कल्पना करेंगे ("यह भयानक होगा" या "मुझे यकीन है कि कोई भी नहीं आएगा मैं अकेले रहूंगा और मुझे पानी से बाहर मछली की तरह महसूस होगा"), लेकिन इन विचारों को अनदेखा करना और अधिक आशावादी होना सीखना
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 15
    3
    दूसरों की प्रतिक्रियाओं के आधार पर स्वयं को पहचानने से बचें कभी-कभी आप अपने आप को कुछ लोगों के साथ समझते हैं, जबकि दूसरों के साथ कोई सद्भाव नहीं होता है। ऐसा हो सकता है कि अनुबंध विफल हो जाता है, लेकिन यह नियम नहीं है इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक असामाजिक व्यक्ति हैं, अप्रिय हैं या बातचीत करने में असमर्थ हैं। यदि आप दूसरों की प्रतिक्रियाओं या निर्णयों से डरते हैं, तो याद रखें कि लोगों के मतों को ज्यादा महत्व न दें।
  • सोचो: "मेरी ओर से लोगों की राय पूरी तरह से मेरा प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं दूसरों को यह सोचने का अधिकार है कि जितना मैं करता हूं उतना जितना चाहूँगा"।
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 16
    4
    सांस लेते हैं। यदि आप अजनबियों की उपस्थिति में चिंतित हैं, तो अपने शरीर के साथ ट्यून करें, खासकर सांस पर ध्यान केंद्रित करें। अगर आपको जल्दी या कठिन साँस लेने की ज़रूरत होती है, तो अपना मन आराम करो और आप अधिक शांति से सांस लेने में सक्षम होंगे।
  • एक गहरी साँस लें, कुछ सेकंड के लिए हवा को पकड़ो, फिर इसे धीरे से बाहर कर दें यदि आवश्यक हो तो सब कुछ दोहराएं
  • इमेज का शीर्षक, अस्वास्थ्यकर चारों ओर आरामदायक होना चरण 17
    5
    रिलैक्स। तनाव कारकों को पहचानना और अपने आप को शांत करने के लिए विश्राम तकनीकों का उपयोग करना सीखें यह परिस्थिति विशेष रूप से एक ऐसी स्थिति का सामना करने से पहले उपयोगी होती है जहां आप जानते हैं कि आप उन लोगों के साथ बातचीत करना चाहते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। ध्यान और योग जैसी व्यवहार आपको नई बैठकों से पहले आराम करने में मदद कर सकते हैं।
  • यदि आप ध्यान देते हैं कि आप एक मीटिंग या मीटिंग से पहले शारीरिक रूप से तनावपूर्ण हो गए हैं, तो अपने मूड का ध्यान रखें और अपने शरीर को आराम करने के लिए सीखें। तनाव (पीठ या गर्दन पर) महसूस करो और इसे जानबूझकर छोड़ दें
  • नए लोगों से मिलने से पहले छूट की तकनीक का उपयोग करें यदि आपको किसी व्यवसाय की घटना में भाग लेने की आवश्यकता है, तो ध्यान देने या योग करने से पहले आप को जाने के लिए समय निकालें। अपने दिन की योजना बनाएं ताकि आप स्थिति को सही भावना से निपट सकें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com