अपने आप को सुनिश्चित करने का बहाना कैसे करें

बहुत से लोग अपने आप को उन लोगों के साथ घेरना चाहते हैं जो खुद को सुनिश्चित करते हैं, लेकिन क्या अगर आप इन में नहीं आते हैं? इसके अलावा, भले ही आप कभी-कभी अपने आप पर भरोसा करते हैं, अन्य समय में आप अपने आप असुरक्षा से दूर हो जाते हैं। यह सामान्य है - लगभग हर कोई, जल्दी या बाद में, इस समस्या से निपटना होगा अपनी सुरक्षा के अन्य लोगों को समझने के लिए, कि आपको आत्मसम्मान है और यह जीवन आप पर मुस्कुरा रहा है, इस लेख को पढ़ते रहें।

कदम

विधि 1

शारीरिक भाषा का उपयोग करें
छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 1
1
सीधे रहें. अपनी छाती को चौड़ा करने और अपनी गर्दन को सीधा करने के लिए अपने कंधों को वापस खींचो इस तरह आप एक गर्व स्थिति लेते हैं। जब आप प्रभावित हुए हैं, तो आप बाहर की दुनिया से हार गए हैं और आप बिस्तर पर रहने को पसंद कर सकते हैं।
  • आगे बढ़ने के बिना कुर्सी से बाहर निकलने का अभ्यास करें, खासकर यदि आप पूरे दिन डेस्क पर काम करते हैं शुरुआत में आपके लिए एक अच्छा आसन करना मुश्किल होगा - यदि आप इसे इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो संभव है कि आपके ट्रंक की ताकत ज्यादा विकसित नहीं हुई है लेकिन अभ्यास के साथ यह एक आदत बन जाएगी और अंततः यह धीरे-धीरे स्वचालित हो जाएगी।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 2
    2
    अपनी ठोड़ी उठाएं और सीधे आगे देखें जब हम आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो हम चीजों को नकारात्मक तरीके से देखते हैं - और नीचे की ओर देखने के लिए भी। सुरक्षा संचारित करने के लिए सिर उठाता है और आगे दिखता है। इस तरह से आप का मूल्यांकन करने में सक्षम होने के विचार को सूचित करते हैं, जो आपको चारों ओर से घेरे हैं, बिना व्यामोह के
  • एक पल के लिए नीचे देखकर देखें आपको कैसा महसूस होता है? फिर अपने आसपास की चीजों को देखने और देखने का प्रयास करें क्या आपको लगता है कि जिस तरह से कोई बदलाव आया है? कभी-कभी हमारे दिमाग में भौतिक मांगों पर प्रतिक्रिया होती है - जब हम नीचे दिखे तो हमें थोड़ा अधिक मोगी और दुःखी लग रहा है। जब हम सीधे आगे देखते हैं हमारे मनोदशा में सुधार होता है और हमें और अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है (साथ ही यह संचारण भी होता है)।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 3
    3
    मुस्कान. जब हम खुद को चिंताओं से अभिभूत हो जाते हैं, तो हमें एक उदास अभिव्यक्ति होती है मुस्कुराओ, और आप कुछ भी तैयार नहीं होंगे। मुस्कान दूसरों को दिखाती है कि आप खुले व्यक्ति हैं और उन्हें देखने के लिए खुश हैं। इस तरह, दूसरों को और अधिक अच्छी तरह से निपटारा किया जाएगा, इस प्रकार एक सकारात्मक सर्कल बनाने
  • आपका मुस्कान होना चाहिए ईमानदार. उन नकली मुस्कुराहटों में से किसी एक को मत करो जो आप दूरी पर पहचानते हैं, जब आप कोई चित्र लेते हैं, तो आप क्या करते हैं और हम नहीं चाहते हैं एक दर्पण के सामने चेहरा खड़ा करते हुए रिहर्सल मुस्कान और "तो" उसका सिर उठाता है चाहे आप इसे पसंद करें या न करें, यह आपके स्वाभाविक मुस्कुराहट है, परिस्थितियों का एक संस्करण नहीं है
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 4
    4
    आंखों में दूसरों को देखो. कुछ भी अन्य लोगों के साथ दृश्य संपर्क स्थापित करने में असफलता के रूप में असुरक्षा की बात नहीं करता ... स्पष्ट रूप से आपके संबंध में उनके फैसले के डर से पता चलता है। कुछ लोग इसे अपमानजनक व्यवहार भी पाते हैं, क्योंकि इससे यह धारणा है कि आप उन पर ध्यान दे नहीं रहे हैं। जिन लोगों के साथ आप बात करते हैं, वे वास्तव में सुन रहे हैं और आप वार्तालाप का एक सक्रिय और वैध हिस्सा हैं, उनको प्रदर्शित करने के लिए टकटकी का समर्थन करें। आप इसे बंद कर सकते हैं जब इशारा आपका ध्यान पकड़ता है या एक पल के लिए जब आपको सोचने पर फ़ोकस करने की आवश्यकता होती है, लेकिन आंखों में अपने वार्ताकार को देखने के लिए हमेशा वापस आओ।
  • अभ्यास करने के लिए (यह बहुत मुश्किल हो सकता है) अजनबियों के साथ दिखने की दौड़ बनाने की कोशिश करते हैं, ज़ाहिर है, जबकि मुस्कुराते हुए और पलकें पीटते हैं उन्हें ठीक करने की कोशिश करो जब तक वे कर रहे हैं उनके दूर पहले देखने के लिए पिछली बार जब आप किसी अन्य व्यक्ति की आँखों में देखा था और नहीं क्या आप हार जाने वाले पहले थे?
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 5
    5
    शरीर को आराम करो एक परेशान और असुरक्षित व्यक्ति परेशान और तनावग्रस्त होगा। इसके बजाय, जो लोग आत्मविश्वास महसूस करते हैं और चुनौतियों के लिए तैयार होते हैं, वे आराम से, ढीले और शांत होंगे अपने शरीर के हर हिस्से को आराम करने की कोशिश करें, सिर से शुरू करें लगता है कि किन भागों बहुत सख्त हैं - बहुत से लोग आपकी पीठ, नितंबों और कंधों में तनाव का निर्माण करते हैं
  • यदि आप अपने पैरों को पार कर लेते हैं, अपने हाथों से एक साथ और अपने कंधों को उठाया जाता है, या यदि आप खड़े होते हैं, चलते हैं और अपने नाखूनों काटते हैं, तो आराम करने का प्रयास करें। एक आराम की स्थिति चिंता को दूर कर सकती है
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 6
    6
    एक दृढ़ आसन लो अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग उचित और निर्धारित आसन लेते हैं वे सुरक्षित महसूस करते हैं। यदि आप अपना मन आत्मविश्वास को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें, अपने पैरों को फैलाना और दुनिया को दिखाएं कि आप कौन हैं।
  • अपने पैरों को डेस्क पर रखते हुए अपने बॉस से बात कीजिए, जबकि वह अपने पैरों के बीच अपने हाथों से बैठा है। आप तुरंत समझते हैं कि दोनों के कौन सुरक्षित महसूस करता है! इसलिए शरीर को बंद न करें, बॉस के साथ कार्यालय में बैठा हो या दोस्तों के साथ पट्टी पर खड़े रहें, या कक्षा के सामने बोलें।
  • अपने भाषण से पहले ही करो एक प्रस्तुति से पहले एक शांत स्थान पर कुछ मिनट (एक भाषण हो या सिर्फ एक अजनबी के लिए अपने आप को परिचय) आप लोड करने में मदद कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक झूठी आत्मविश्वास चरण 7
    7
    वह तेज से चलता है सामान्य तौर पर, एक व्यक्ति की चाल धीमी होती है, और वह अपने विचारों से अधिक लड़े जाते हैं। एक तेज चलना में अधिक आत्मविश्वास शामिल होता है। इसके अलावा, जब आप जल्दी से चलते हैं आप अपनी पीठ को सीधे लेते हैं ... एक पत्थर के साथ दो पक्षियों
  • एक त्वरित कदम का मतलब है कि आपके पास प्राप्त करने का उद्देश्य है, कि आप कुछ को पूरा करने के लिए समर्पित और प्रेरित हैं। धीमी गति से महत्वाकांक्षा और कम प्रेरणा की कमी दिखाई देती है। एक तेजी से चलने निश्चित रूप से अधिक सुरक्षा प्रेरित करता है।
  • विधि 2

    सुरक्षा के साथ बात करें
    छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 8
    1
    अपनी आवाज़ की टोन कम करें जब आपको असुरक्षित और घबराहट महसूस होती है, तो आपको अधिक तीखी आवाज़ होती है। ऐसा होता है, यह आसानी से माना जाता है। इसलिए हमेशा आवाज की एक टोन बनाए रखने के लिए कोशिश करो `कम` ध्यान दें कि जब आप जानते हैं कि आप असहज महसूस करते हैं तो आपकी आवाज़ बदल जाती है।
    • स्वर को कम करने के अलावा, जोर से बोलने का प्रयास करें। दूसरे शब्दों में, खुद को सुनाओ! लोग समझेंगे कि आपको लगता है कि यह सुनने में लायक है, और अधिक संभावना होगी।
  • छवि शीर्षक से नकली विश्वास चरण 9
    2
    अधिक धीरे से बोलें जैसे ही हम घबराए हुए हैं, जब हम अपनी आवाज के स्वर को बढ़ाते हैं, हम भी तेजी से बोलते हैं। अगली बार जब आपको कक्षा के सामने बात करनी है, धीरे धीरे बोलें अधिक धीरे धीरे उस बिंदु तक धीमा हो जहां आपको लगता है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं - यह बहुत संभावना है कि यह सही है
  • असुरक्षित व्यक्ति जितनी जल्दी हो सके और छोड़ना चाहता है, इसलिए वह तेजी से बोलता है अपनी असुरक्षा को ढंकने के लिए आपको धीमा होना चाहिए, ध्यान का केंद्र बनने में कोई शर्मिन्दा होने की आशंका नहीं देनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 10



    3
    पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें स्व-आत्मविश्वास वाले लोग इस प्रकार के वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए सबसे अधिक निर्धारित और इच्छुक हैं। कहने के बजाय "तुम मुझे गुस्सा कर देते हो", जो एक निष्क्रिय अर्थ है, एक निश्चित व्यक्ति कहेंगे "मैं तुम्हारे साथ नाराज़ हूं", अधिक प्रत्यक्ष और तेज सुरक्षा प्रसारित करने के लिए, अपने बारे में बात करें: कोई भी आपके लिए यह नहीं करेगा!
  • निश्चित रूप से हमारे आसपास के लोगों से सवाल पूछना अच्छा है: हर किसी को एक अच्छा श्रोता पसंद है। लेकिन आपको वार्तालाप का एक सक्रिय हिस्सा भी होना चाहिए, और बात करना चाहिए। यदि आप एक ऐसे विषय के साथ आते हैं जो आपको रूचि रखते हैं, तो इसके बारे में अपने अनुभवों के बारे में बात करें। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, वह अभी अपनी पसंदीदा फिल्म देखी है? इसके बजाय "ओह, क्या एक अच्छी फिल्म है!" आप कह सकते हैं: "मुझे उस फिल्म से प्यार है! यह मेरी पसंदीदा है मैंने उसे कल के पहले दिन के पहले दिन के लिए देखा था"।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 11
    4
    वह सकारात्मक बोलता है और गपशप से बचा जाता है। हम सब कम से कम एक हमेशा नकारात्मक व्यक्ति जानते हैं, जो मित्रों और शत्रुओं के बारे में गपशप फैलाने और फैलता है कोई आसानी से अनुमान लगा सकता है कि उस व्यक्ति को यह पसंद नहीं है, तो ऐसा मत बनो! आत्मविश्वास को देखने के लिए आपको दूसरों को समझना चाहिए कि आप अपने साथ सहज हैं, और आपको इसे सकारात्मक कार्यों और शब्दों के माध्यम से दिखाया जाना चाहिए।
  • जब भी आप कर सकें, आपको सकारात्मक नोट दें। जब आप दोस्तों के साथ तय करते हैं, तो इसके बजाय खाने के लिए जाने के लिए: "ओह, मैं थाई भोजन नहीं खड़ा कर सकता" आप कह सकते हैं "मैं मैक्सिकन भोजन पसंद करता हूं"। इसके बजाय "उनके जूते वास्तव में बदसूरत हैं" आपको कहना चाहिए "उन्होंने एक बहुत रोचक शैली पसंद किया, है ना?"।
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 12
    5
    गैर-स्टॉप के बारे में बात मत करो क्या आपने कभी अपने आप को नए ज्ञान के साथ बैठा पाया है, और पेट में अजीब महसूस करने के लिए सिर्फ बकवास करना शुरू कर दिया है? यह व्यवहार एक बहुत स्पष्ट संकेत है कि आप परेशान हैं और नहीं आप भी यकीन है कि लगता है बात मत करो यह लग रहा है? यह ध्यान न दें। आप संभवतः केवल एक ही व्यक्ति हैं जो यह जान लेते हैं।
  • अधिक सुनने और कम बात करने के लिए बेहतर अगर यह ध्यान पर ध्यान केंद्रित करता है, तो यह संभावना है कि प्रशंसा पैदा करने के बजाय आप परेशान और जरूरतमंद हो जाएंगे। आराम करो, एक तरफ खड़े हो जाओ एक आत्मविश्वासपूर्ण व्यक्ति हमेशा ध्यान का केंद्र बनने की आवश्यकता महसूस नहीं करता है। समय-समय पर, दूसरों को कथित तौर पर जाना
  • विधि 3

    सकारात्मक आदतें विकसित करें
    छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 13
    1
    प्रतिबिंबित करने के लिए बहुत ज्यादा मत बनो। मान लीजिए कि आप एक बार में हैं और आप किसी को आकर्षित करने वाले को देखते हैं। पहले तीन सेकंड में आप पहले से ही हमारे साथ बात कर रहे हैं और अपना फोन नंबर प्राप्त कर रहे हैं। तो संदेह आते हैं और आप अपने आप को भय से अभिभूत कर देते हैं। यहां, इसके बारे में सोचने के लिए बस इतना ही क्षण है: पहले तीन सेकंड के बाद आपको कार्रवाई करने और आगे बढ़ना होगा। विचारों से वापस मत बनो
    • उन पहले तीन सेकंड के बाद प्रतिबिंबित करने के लिए लगातार आपकी चिंताओं को बढ़ेगा, और ये कभी भी आपको कुछ भी अच्छा नहीं करेंगे। चुप बैठो इससे पहले कि आप कुछ भी नहीं करने के लिए कहता है कि छोटी आवाज और अधिनियम।
  • छवि का शीर्षक झूठा आत्मविश्वास चरण 14
    2
    याद रखें कि दूसरों को भी ध्यान देने के लिए स्वयं पर भी ध्यान केंद्रित किया जाता है। बढ़ते हुए हम सोचते हैं कि दूसरों को हम हमेशा देख रहे हैं, आलोचना के लिए तैयार हैं। वास्तव में, अन्य लोग अपने व्यवसाय के बारे में सोचते हैं और हमें ध्यान नहीं देते हैं, और उन्हें हमारे अपने भय हैं। केवल एक व्यक्ति जो आप के बारे में सोचता है कि आप कैसे व्यवहार करते हैं
  • तकनीकी रूप से, यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं तो आपको बहुत व्यर्थ होना चाहिए। क्या वे सब आप को देख रहे हैं और आप पर हँस रहे हैं? क्या आप वहां के बारे में सोच रहे हैं जो आप कहते हैं और आप क्या करते हैं? लेकिन जब कभी! शायद आप इसे मानते हैं, लेकिन यह वास्तव में ऐसा नहीं है। यह एक बुरी बात नहीं है, यह आपको अधिक मुफ़्त बनाता है। एकमात्र राय है कि मामलों तुम्हारा है
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 15
    3
    हँसो। हँसी अपने मस्तिष्क को (और आपके पूरे अस्तित्व को) सच्ची खुशी से भर देगी। हँस तनाव कम कर देता है, मनोदशा में सुधार करता है, और आसानी से मुस्कुराहट करने में आसान बनाता है इससे आपको सुरक्षा का अनुकरण करने में मदद मिलेगी, जिससे यह अधिक ठोस हो जाएगा।
  • भरोसेमंद लगना मुश्किल हो सकता है, जबकि खुश और सकारात्मक दिखना आसान है। तो हंसते हैं अगर कोई मजाक कहता है। हमेशा मुस्कुराहट के लिए तैयार रहें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है खुश और हर्षित लोगों की सराहना की जाती है, और आनंद सुरक्षा के साथ जुड़ा हुआ है
  • छवि शीर्षक झूठी आत्मविश्वास चरण 16
    4
    अच्छी तरह से पोशाक और अपनी उपस्थिति की देखभाल करें आखिरकार पिछली बार सोचो कि आप थोड़ा अजीब थे। आपको असहज महसूस हुआ, क्या आपने किया? इसके बजाय, आप रात को बाहर जाने के लिए तैयार हो गए? आपको शायद बहुत अच्छा लगा। कभी-कभी हमारा मस्तिष्क बाह्य रूप से प्रभावित होता है अगर आपको अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करने की आवश्यकता है, तो कपड़े पहनें जो आपको बढ़ाते हैं, और अपनी उपस्थिति का ख्याल रखें। एक अच्छा लग रहा है वास्तव में आपको अच्छा महसूस करने में मदद करता है।
  • इसके अलावा, अन्य यह मानते हैं कि जो लोग अच्छी तरह से तैयार होते हैं और उनकी उपस्थिति की देखभाल करते हैं वे अधिक शिक्षित, बुद्धिमान, समृद्ध और आम तौर पर अधिक सुखद होते हैं। आप कवर द्वारा एक पुस्तक का न्याय करते हैं, इसलिए लाभ लेते हैं और अपने आप को एक झलक देते हैं
  • छवि का शीर्षक नकली विश्वास चरण 17
    5
    उत्साह दिखाएं कई लोग सुरक्षा के साथ उत्साह का आदान-प्रदान करते हैं उत्साह का उपयोग करें यदि आप अपने आप में विश्वास व्यक्त नहीं कर सकते हैं यदि आपका पसंदीदा गीत रेडियो पर है, तो सबको बताएं कि आप इसे कितना पसंद करते हैं। अगर कोई आपको जाने वाली फिल्म देखने और देखने के लिए सलाह देता है, तो आप कहते हैं कि आप वहां जाने की प्रतीक्षा नहीं कर सकते। आपकी ऊर्जा संक्रामक होगी और सभी को इस धारणा होगी कि आप सुरक्षित और सकारात्मक हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका शरीर आपके शब्दों को अभिव्यक्त करता है। कल्पना करो अगर किसी ने आपको बताया तो "मैं उस फिल्म को देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता!" एक नीरस आवाज में, कम आँखें और जेब में हाथ। यह संभवत: आप को मना नहीं करेगा अब एक ऐसे व्यक्ति की कल्पना करें जो एक ही बात कहता है, लेकिन आंखों से चमक, हाथ उठाया और जोर से आवाज बहुत अधिक समझाने!
  • छवि शीर्षक से नकली विश्वास चरण 18
    6
    अपने आप को दोहराएं कि आप इसे कर सकते हैं कभी-कभी मानव मन एक अविश्वसनीय शक्तिशाली उपकरण है। ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि मन की आशा, कैद की शक्ति, या फिर इसे वापस लेने के लिए इस प्रतिक्रिया को प्लेसीबो प्रभाव के रूप में जाना जाता है। किए गए अध्ययनों में, मरीजों को विश्वास था कि वे दवा ले रहे थे, लेकिन यह सच नहीं था, लेकिन उन्होंने सुधार किए। यदि आप खुद को बताते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, ऐसा हो सकता है, और यदि आप कहते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आप शायद विफल हो जाएंगे
  • जीवन में बहुत सी चीजें स्वयं की भविष्यवाणियां पूरी कर रही हैं अगर आपको लगता है कि आपके पास अपने आप पर भरोसा करने का कोई कारण नहीं है, तो आपको ऐसा नहीं होगा। अगर आपको लगता है कि आप सफल नहीं होंगे, तो शायद आपको यह नहीं मिलेगा। सही रवैया वास्तव में सब कुछ बदल सकता है, और केवल एक चीज जो आपके दृष्टिकोण को स्थापित करती है वह आप है
  • टिप्स

    • यह कहा जाता है "जब तक यह वास्तविकता बन जाए, तब तक उसे बहकाएं"। आप देखेंगे कि, सुरक्षा का अनुकरण करके, आप अंततः वास्तव में सुरक्षित महसूस करना शुरू करेंगे
    • सुरक्षित महसूस करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है इसके बारे में ज्यादा सोचें, बस आप जो करना चाहते हैं, ठीक करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com