लोगों के साथ मिलनसार कैसे होना चाहिए जिन्हें आप नहीं जानते

लगभग सभी को खुद के संदर्भ में मिलना होता है जहां कोई भी नहीं जानता। चाहे यह काम का पहला दिन, सहयोगियों के बीच एक समारोह, शादी या किसी दोस्त के घर पर डिनर हो, यह नए लोगों के साथ बातचीत करने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि, आप एक ही स्थिति में अन्य लोगों को ढूंढ सकते हैं या एक ही अनुभव अनुभव कर सकते हैं जिसके साथ आप बात कर सकते हैं। इसलिए, एक वार्तालाप शुरू करना, इसे जीवित रखने और नम्रता से अपने आप को खारिज करते हुए, आपके पास उन लोगों के साथ सामूहीकरण करने का मौका है जिन्हें आप नहीं जानते हैं।

कदम

भाग 1

वार्तालाप प्रारंभ करें
बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 1
1
एक वार्ताकार खोजें आसपास के वातावरण पर सावधानी बरतें और देखें कि क्या कोई उपलब्ध है जो और उपलब्ध है / या जो कि स्वयं का है फिर धीरे-धीरे उसके पास जाने और चैट करने की कोशिश करें।
  • पूछें कि किसने आपका होस्ट किया है अगर कोई और समूह है जो समूह का हिस्सा नहीं है आप इस व्यक्ति पर नजर रख सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि यह मकान मालिक था, जिसने सुझाव दिया था कि आप उसके पास जाते हैं।
  • ऐसे संकेतों की तलाश करें जो आपको बता सकते हैं कि जो भी देख चुके हैं, वे किसी को भी नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, आप चारों ओर देख सकते हैं या एक तरफ खड़े हो सकते हैं, लोगों से दूर हो सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप देखते हैं कि कोई अन्य आपके संभावित वार्ताकार से बात करने के लिए आ रहा है, तो आप उनसे जुड़ सकते हैं और बातचीत में प्रवेश कर सकते हैं।
  • याद रखें कि ऐसी स्थितियों में पहल करना महत्वपूर्ण है जहां आप किसी को नहीं जानते हैं न केवल आप लोगों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे, लेकिन आप भी खुले और उपलब्ध होंगे।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 2
    2
    एक समूह में शामिल हों यदि आप एक महत्वपूर्ण घटना में स्वयं को मिलते हैं, जैसे एक सम्मेलन या शादी, कुछ मामलों में आप देख सकते हैं कि लोग समूह बनाने के लिए जाते हैं उन लोगों के बीच धीरे-धीरे सम्मिलित करें जिनसे आप बात करना चाहते हैं और कुछ कहने का अवसर लेते हैं और खुद को पेश करते हैं
  • जब तक आप नेत्र संपर्क स्थापित नहीं कर लेते हैं और अपने आप को पेश करने का एक रास्ता मिलते हैं, तब तक इस समूह में एक व्यक्ति से संपर्क करें
  • कुछ मिनट के लिए वार्तालाप को सुनें, जब आप उन लोगों के समूह में शामिल होने का प्रयास करते हैं जिन्हें आपने पहचाना है। अपने आप को थोड़ा अलग से प्राप्त करने की कोशिश करें और कहकर एक पहला दृष्टिकोण आज़माएं: "क्या मैं हस्तक्षेप कर सकता हूं? मुझे आप क्या कह रहे हैं में बहुत दिलचस्पी है"।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 3
    3
    बर्फ तोड़ो एक बार जब आप उस व्यक्ति या समूह की पहचान कर लेते हैं जिनके साथ आप सामूहीकरण करना चाहते हैं, तो आपको प्रारंभिक दृष्टिकोण के तनाव को कम करना होगा। कुछ सामान्य या बुद्धिमान मजाक के बारे में सोचें जो आपको बटन पर हमला कर सकते हैं।
  • कल्पना करो कि आने से पहले आपको क्या कहना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी से बात करना चाहते हैं, तो अपने कपड़ों के बारे में कुछ सूचनाएं या बर्फ को कैसे तोड़ना है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "इस जगह में इतने सारे एकाउंटेंट हैं, कि एक वकील के रूप में, मैं पानी की तरह मछली की तरह महसूस करता हूं"।
  • आपके आगे के व्यक्ति की ओर मुड़ें और तारीफ या मजेदार टिप्पणी दें उदाहरण के लिए, यदि कोई विवादास्पद बयान करता है, तो आप कह सकते हैं: "क्या मैंने सुना है उसने क्या कहा?" या "मैं अपनी सुंदर बैग से मेरी आँखों को नहीं ले सकता"।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 4
    4
    अपना परिचय दें। बर्फ को तोड़ने के बाद, अपने वार्ताकार को खुद को पेश करें। नाम से पूछना और इसे दोहराना सुनिश्चित करें इस तरह आप केवल उस पर दिलचस्पी नहीं दिखाएंगे, लेकिन आप उसका नाम भी याद कर पाएंगे।
  • संक्षेप में अपने बारे में बोलें उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें: "नमस्ते, मेरा नाम Caterina है और मैं एक नए कर्मचारी हूँ मैं जनसंपर्क विभाग में काम करता हूं। आपका नाम क्या है और आप क्या करते हैं?"।
  • अपने वार्ताकार के नाम पर कुछ टिप्पणियां करने के लिए इसे याद रखने की कोशिश करें और बर्फ को आगे तोड़ दें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "स्वामी ऐसे एक सुंदर और असामान्य नाम है। इसका मूल क्या है?" या "एलेसियो, आपके पास मेरे प्यारे चचेरे भाई के समान नाम है!"।
  • एक समूह में अपने आप को एक व्यक्ति के सामने पेश करने का विचार करें और उन्हें अपने बाकी मित्रों के साथ मिलाने के लिए कहें
  • भाग 2

    बातचीत चलते रहें
    बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 5
    1
    एक आम हित खोजें एक बार जब आप अपने वार्ताकार के साथ एक सामान्य बिंदु खोज कर अपने आप को प्रस्तुत कर लेते हैं, तो आपको वार्तालाप को जारी रखने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। उस संदर्भ के बारे में बात करें, जिसमें आप हैं या जो कुछ आपने देखा है उसमें ध्यान आकर्षित करने और उसका ध्यान बनाए रखने के लिए। यह भी हो सकता है कि यह समान हितों वाले अन्य लोगों के साथ आपको पेश करेगी
    • ध्यान दें कि यह कैसे तैयार किया गया है या कुछ अन्य विवरण जो इसकी चिंता करता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैंने देखा कि आपके पास नया आईपैड एयर है मेरा मॉडल पहले से ही चार साल का है और मैं एक नया खरीदना चाहता हूं आप कैसे हैं?" या "मैं यह देखकर मदद नहीं कर सकता कि आप अपनी पुस्तक पढ़ रहे हैं। आप क्या सोचते हैं?"।
    • स्थिति का लाभ उठाएं उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्पोर्टिंग इवेंट में हैं, तो कहने का प्रयास करें: "क्या आप यहां उपस्थित या देख रहे हैं?"। अगर यह एक व्यावसायिक घटना है, तो आप कह सकते हैं: "मैं बिक्री और विपणन के साथ सौदा आप बजाय?"।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 6
    2
    कुछ तारीफ दें ज्यादातर लोग खुशहाल महसूस करते हैं कहने के लिए कुछ अच्छा लगता है और अपने वार्ताकार को बधाई देता हूं। आप बातचीत को प्रोत्साहित कर सकते हैं और अन्य लोगों को भी जान सकते हैं।
  • ईमानदारी से प्रशंसा करने का प्रयास करें लोग समझते हैं कि जब कोई उन्हें चापलूसी करने की कोशिश करता है और उनकी परोपकारिता जीतता है, और इन मामलों में, एक जोखिम है कि वे दूर चले जाएंगे।
  • उपस्थिति, व्यवहार या सहायक के बारे में कुछ पर तारीफ दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं मदद नहीं कर सका लेकिन आप जिस पॉलिश को पहनते हैं उसे देखिए" या "क्या एक सुंदर भाषण! आप अपने आप को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त करते हैं और आप बहुत नशे की लत हैं" या "मुझे लगता है कि आपके पास एंड्रॉइड का नवीनतम संस्करण है मैंने इसे डाउनलोड करने की कोशिश की, लेकिन मैं नहीं कर सका क्या ईर्ष्या!"।
  • यदि अन्य व्यक्ति प्रशंसा वापस करता है, तो धन्यवाद। अपने ज्ञान को गहरा करने का मौका लें
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 7
    3
    अपने वार्ताकार को ध्यान से सुनो। प्रश्न पूछें और अपने भाषण में सबसे महत्वपूर्ण बिंदु दोहराएं। इस तरह, आप न केवल यह दिखाएंगे कि आप अत्यधिक देखभाल के साथ उसे सुन रहे हैं, बल्कि यह भी कि आप उसमें रुचि रखते हैं
  • आपने जो कुछ कहा है, उसके बारे में स्पष्टीकरण मांगने के लिए वार्तालाप के दौरान विराम का लाभ उठाएं। अपने प्रश्न के भीतर एक विषय फिर से शुरू करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "आपने कहा था कि काम के लिए आपको नेपाल के एक दूरदराज के क्षेत्र में जाना होगा। आप बिल्कुल कहाँ जाते हैं? मैं नेपाल में था और मैं आपको देखने और करने वाली चीजों पर कुछ सुझाव दे सकता हूं"।
  • टोन और व्यवहार में हुए बदलावों पर ध्यान दें, जो संकेत दे सकते हैं कि जब कोई प्रश्न या बयान मांगने का समय है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास यह धारणा है कि दूसरे व्यक्ति बोलने के लिए झिझकता है, तो आप कह सकते हैं: "आपने कहा था कि आपके एक काम में प्रयोगशाला के आचरण को जांचना है। आप एक बुरी स्थिति को कैसे समायोजित करते हैं?"।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 8
    4
    अपने खाते के बारे में कुछ जानकारी दें सभी वार्ताकारों के बीच एक अच्छी वार्तालाप संतुलित होना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपके पास कार्रवाई करने और दूसरों को आपके और आपकी रुचियों के बारे में बताए जाने का अवसर है।
  • वार्तालाप को उसके प्राकृतिक पाठ्यक्रम का पालन करने दें और सही समय पर बोलें। उदाहरण के लिए, यदि आप उस परियोजना के बारे में बात कर रहे हैं जिस पर आप काम कर रहे हैं या आप में रुचि रखते हैं, तो आप कह सकते हैं: "यह एक बहुत दिलचस्प मुद्दा है, सारा। मुझे एक ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा और मैंने उसी पैटर्न को देखा क्या किसी और को उन्हें यहां मिला है?"।
  • अपनी राय व्यक्त करें या दखल देने या दूसरों को दखल देने के बिना बोलें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं आपकी दृष्टि को समझता हूं, लेकिन मैं इसके साथ सहमत नहीं हूं। मुझे लगता है कि यह सही है कि हर व्यक्ति के पास काम करने का एक ही अधिकार है"।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा आपके खाते में दी जाने वाली जानकारी दूसरों की तरह ही है उदाहरण के लिए, यदि वार्तालाप कार्य के बारे में है, तो अपनी टिप्पणी को अपने व्यावसायिक जीवन में सीमित करें और कुछ भी न जोड़ें जो आपकी व्यक्तिगत जिंदगी को प्रभावित कर सकती है।



  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 9
    5
    ईमानदारी से रहें अधिकांश लोगों को नकली व्यक्तियों से घिरा होना पसंद नहीं है दूसरों को आपसे संबंधित करने के लिए लुभाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, दोनों टिप्पणियों और सवालों में ईमानदार होना है।
  • ध्यान दें कि आपके वार्ताकारों को क्या कहना है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप मार्को के दृष्टिकोण के परिप्रेक्ष्य में कैसे आए"।
  • विभिन्न विषयों के बीच रेंज का प्रयास करें चूंकि आप नहीं जानते कि आप के सामने कौन है, वार्तालाप को रोशनी और मजेदार रखने पर विचार करें।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 10
    6
    सावधानी बरतें अधिक जानकारी देने या दूसरों के बारे में बात करने से बचें जब आप उन लोगों के साथ होते हैं जिन्हें आप नहीं जानते। बहुत ज्यादा कहकर, आप लोगों को असुविधाजनक बनाने और उन्हें दूर करने का जोखिम उठाते हैं।
  • ऐसी टिप्पणी करने से बचें जो एक आक्रामक हो सकती है या संवेदनशील विषय को छू सकता है। यह उचित होगा यदि आप अपने लिए अपने राजनीतिक या धार्मिक राय रखते हैं जब आप किसी समूह या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में होते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं
  • स्पष्टीकरण के लिए पूछें अगर आप कुछ के बारे में निश्चित नहीं हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मेरा मानना ​​है कि स्टेम सेल अनुसंधान इंजील समुदाय के भीतर काफी विवादास्पद है। क्या आप मुझे इसके बारे में कुछ और बता सकते हैं?"।
  • अन्य लोगों के बारे में कुछ भी नकारात्मक न कहें याद रखें यदि आप लोगों के बीच अपने आप को मिलते हैं जिन्हें आप नहीं जानते, तो निश्चित रूप से आप नहीं जानते कि किसके साथ दोस्त हैं? इसलिए, नकारात्मक टिप्पणी करने से बचें या किसी और के द्वारा एक निंदात्मक भाषण का समर्थन न करें। उदाहरण के लिए कहकर इस तरह की स्थितियों में शामिल न करें: "ओह, मैं उसे नहीं जानता, मेरे पास जोड़ने के लिए कुछ नहीं है"।
  • भाग 3

    अपने आप को नम्रता से छोड़ दो
    बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 11
    1
    एक सरल बहाना खोजें विली-न्यूली, आपको किसी के साथ वार्तालाप करना होगा जिसे आप नहीं जानते हैं। एक साधारण बहाना का आविष्कार करें और वार्तालाप से बाहर निकलकर अच्छी छाप छोड़ दें आप कह सकते हैं कि:
    • खाने के लिए एक और पेय या कुछ लेना चाहते हैं;
    • आपको एक महत्वपूर्ण फोन कॉल करना होगा;
    • आपको बाथरूम जाना चाहिए;
    • ताजा हवा की एक सांस ले जाओ।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 12
    2
    रुकावट का लाभ उठाएं अगर कुछ या कोई व्यक्ति वार्तालाप में हस्तक्षेप करता है, तो वार्तालाप समाप्त करने का मौका लें। इस संदर्भ में आप किसी अन्य व्यक्ति या किसी अन्य समूह को सामाजिकता या चर्चा करने के लिए पा सकते हैं।
  • बातचीत के दौरान होने वाले विरामों पर ध्यान दें यदि आप इतने सारे नोटिस करते हैं "गुनगुनाहट" और "हा", वे संकेत हो सकते हैं कि आपको छोड़ना होगा घड़ी को देखने के बाद, आप कह सकते हैं: "वाह, केवल अब मुझे एहसास हुआ कि देर क्या हुआ था" या "यह आपके साथ बात करने में खुशी थी, लेकिन मुझे शौचालय जाना है"।
  • चारों ओर देखो, कुछ और करने के लिए अपना ध्यान स्थानांतरण। उदाहरण के लिए, रिफ्रेशमेंट टेबल पर एक नज़र डालने के बाद, आप कह सकते हैं: "वाह, मुझे नहीं पता था कि बुफे इतनी जल्दी बंद कर दिया होता। मुझे खाने के लिए कुछ मिलता है क्योंकि मैंने अभी तक खाना नहीं लिया है"।
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई और व्यक्ति है जिसके साथ आप पहले से चैट चैट कर चुके हैं और इसे अपने वार्ताकार को नाम दें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "तुम्हें पता है, मैं टॉमासो से पहले ही बात कर रहा था। शायद हम उसके पास जा सकते हैं और अपनी राय पूछ सकते हैं। वह विषय में बहुत रुचि रखते थे"।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 13
    3
    खाते में दूसरों के समय को ध्यान में रखें फ़ॉर्मूला आपका ग्रीटिंग, जैसे आपके वार्ताकार के लिए एक लाभ थे उदाहरण के लिए, आपको यह बताने के लिए कि आप वार्तालाप को बंद करने के लिए तैयार हैं, आप कह सकते हैं: "मैं आपके समय का एकाधिकार नहीं करना चाहता हूँ"।
  • जैसे वाक्यांशों के साथ मुझे माफ़ करें: "आपके आस-पास के इन सभी रोचक लोग निश्चित रूप से आपके समय का एकाधिकार नहीं करना चाहते हैं। मैं आपको जल्द ही फिर से देखने की उम्मीद में जाने देता हूं"।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 14
    4
    संपर्क जानकारी प्राप्त करें दूसरे व्यक्ति से पूछें कि आप संपर्क में कैसे रह सकते हैं या बाद में चर्चा जारी रख सकते हैं। इस तरह आप समझ जाएंगे कि आपको छोड़ना होगा और बातचीत खत्म हो जाएगी।
  • यदि आप वार्तालाप को फिर से शुरू करना चाहते हैं, तो ई-मेल पता या टेलीफोन नंबर पूछें। यदि आप व्यावसायिक संदर्भ में हैं, तो आप एक व्यवसाय कार्ड के लिए पूछ सकते हैं। इसे स्पष्ट कर दें कि आप एक नई बैठक के लिए उससे संपर्क करेंगे।
  • आपके लिए सम्मान दिखाने के लिए, अपनी संपर्क जानकारी पर त्वरित नज़र डालें और पुष्टि करें कि आप जीवित होंगे
  • यदि आपने कहा है कि आप कॉफ़ी या चैट के लिए फिर से मिलेंगे, तो उससे संपर्क करना सुनिश्चित करें।
  • बी सो सोशल इन पीपल यू डॉन`t Know Step 15
    5
    प्रारंभिक विषय पर लौटें शुरुआत में आप क्या कह रहे थे, इस बारे में वार्तालाप करके, बातचीत समाप्त करने के लिए आपके पास कम प्रयास होंगे। अपने अंतिम टिप्पणी में अपने वार्ताकार के नाम को दोहराएं और सकारात्मक नोट के साथ बंद होने के लिए कुछ पूछिए।
  • संक्रमण के इस चरण में आराम से रहो और मजाक के बारे में एक सवाल पूछो जो आपको बर्फ तोड़ने की इजाजत दे। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "सारा, मुझे खेद है लेकिन मेरे पास एक भयानक स्मृति है और मैं उस पॉलिश के ब्रांड को याद नहीं कर सकता। क्या आप इसे दोहरा सकते हैं?"। एक बार जब आप इसे याद करते हैं, तो उसे बताएं: "मुझे अपना फोन ढूंढना होगा और इसे फिर से भूलने से पहले नाम याद रखना होगा"।
  • टिप्स

    • सुरक्षित, ईमानदार और सहज रहें

    चेतावनी

    • अपनी संपर्क जानकारी देने से बचें जो आपको असुविधाजनक बनाता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com