एक शर्मनाक क्षण कैसे प्रबंधित करें

सुर्खियों में होने के बावजूद, कोई इरादा नहीं होने के बावजूद, यह एक मजेदार अनुभव नहीं है, खासकर अगर हमने कुछ किया जो हमें शर्म महसूस करता है। यह किसी के साथ भी हो सकता है जो व्यथित महसूस करता हो। आप गर्म हो सकते हैं, पसीना और भ्रूण की स्थिति में छुपाने या झुकने की कोशिश कर सकते हैं। सौभाग्य से, सबसे कठिन क्षणों का प्रबंधन करने के लिए बेहतर समाधान होते हैं ध्यान रखें कि, एक त्रुटि के बाद आपको शर्मिंदगी दिखाने के लिए, आप एक गंभीर व्यक्ति होने की भावना और दिल से क्षमा चाहते हैं। इसलिए, असुविधा के बावजूद, शर्मिंदगी कोई नकारात्मक भावनात्मक स्थिति नहीं है, लेकिन एक महत्वपूर्ण सामाजिक कार्य है।

कदम

भाग 1

जब आप परेशान हो जाते हैं तब प्रतिक्रिया दें
छवि को एक शर्मनाक क्षण के साथ डील शीर्षक चरण 1
1
मुझे सही समय पर माफ़ करें यदि आप किसी के खिलाफ की गई गलती से शर्मिंदा हो जाते हैं, तो उसे बताएं कि आप वास्तव में अपमानित हैं। यह कहने के बाद, इसे लंबे समय तक मत समझो कि आपने जो किया उसके लिए आप वास्तव में खेद है, लेकिन आग्रह न करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने वार्ताकार को गलत नाम से बुलाया है, तो कहने का प्रयास करें: "मुझे भ्रमित होने के लिए बहुत खेद है। हाल ही में मैं सारा के बारे में वास्तव में चिंतित हूं, जो मेरे विचारों के ऊपर है"।
  • छवि को एक शर्मनाक क्षण के साथ डील शीर्षक चरण 2
    2
    हँसो। अपने आप पर हँस कर क्षण की शर्मिंदगी को कम करें शर्मिंदगी की स्थिति मज़ेदार हो सकती है, अगर हल्के ढंग से ली जाए यदि आप इस तरह की परिस्थितियों में हंसते हुए अपने आप को बहुत अधिक प्रभावित नहीं करेंगे
  • इसके बारे में हंसी करने के लिए, स्थिति के बारे में मजाक बनाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी शर्ट पर कुछ केचप को गिरा दिया है और आपको परेशानी हो रही है, तो आप कह सकते हैं: "खैर, अब मुझे केवल एक विशाल गर्म कुत्ता याद है"।
  • चित्र जिसमें डील विद ए शर्मरासिंग पलेंट स्टेप 3
    3
    तुरंत पेज लोग लंबे समय तक ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए, इसे लंबे समय तक खींचने की कोई आवश्यकता नहीं है। आसानी से भाषण बदलें, ताकि किसी और चीज़ पर ध्यान दें। यदि आप कुछ शर्मनाक कर चुके हैं तो माफी की आवश्यकता है
  • शर्मिंदगी के बिना विषय बदलना मुश्किल हो सकता है सबसे अच्छा तरीका उन परिस्थितियों पर बहुत निर्भर करता है जो आप में हैं यहाँ स्थितियों के अनुसार याद रखने और अनुकूलन करने के लिए एक उदाहरण है कल्पना कीजिए कि आप किसी फिल्म की रात का आयोजन कर रहे हैं, जबकि कुछ के लिए खुद को शर्मिंदा करें। विषय को बदलने के लिए, आप पूछ सकते हैं: "मैंने सोचा था कि आप पहले से ही उस फिल्म को देख चुके हैं? आपको कैसा लगता है? क्या यह समीक्षा योग्य है?"। इस तरह से आप जिस शर्मनाक इशारा से थे, उस पर ध्यान केंद्रित करेंगे और स्थिति से संबंधित विषय पर इसे निर्देशित करेंगे।
  • छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 4
    4
    दुर्घटना नाटकीय है अन्य लोगों को याद दिलाएं कि लोग लगातार शर्मनाक तरीके से व्यवहार करते हैं और यह विशाल आयामों की कोई समस्या नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप कुछ लोगों के सामने ठोकर खाकर गिर गए बताएं कि ऐसी घटना किसी के साथ हो सकती है, हल्के संकेत के साथ टिप्पणी कर सकते हैं: "मैं कुछ पाउडर खा गया"।
  • छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 5
    5
    दूसरों के दुर्व्यवहार की जांच करें अगर आपने कुछ शर्मिंदा किया है, तो अपने वार्ताकार को पूछकर स्थिति को संभालने की कोशिश करें, अगर उसने अतीत में कभी कुछ किया है जिसके लिए उन्हें परेशान महसूस हुआ है। आप उन परिस्थितियों के बारे में हंसते हुए भी अपने ज्ञान को गहरा कर सकते हैं, जिसमें आपको असहज महसूस हुआ।
  • यदि आप इस रणनीति का उपयोग खामोशी के एक पल के बाद करते हैं, तो आप कह सकते हैं: "खैर, जब से मैंने दिखाया कि मैं कैसे बेकार हूँ, क्या आपने हाल ही में कुछ शर्मिंदा किया है?"।
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए शर्मरासिंग पेंप्ट 6
    6
    एक सांस लें शायद आपका दिल पागलों की तरह धड़क रहा है, आप गर्म हो गए हैं और आप परेशान महसूस करते हैं ... एक शर्मनाक इशारे इन अप्रिय प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है उन्हें गाड़ी चलाने की कोशिश करें, अपने शर्मिंदगी के साथ, कुछ गहरी साँस लेने में।
  • नाक के माध्यम से 5 सेकंड के लिए श्वास, फिर मुंह के साथ एक और 5 सेकंड के लिए श्वास।
  • भाग 2

    विचारों और भावनाओं को संबोधित करते हुए
    छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 7
    1
    आप जो महसूस कर रहे हैं उससे अपनी दूरी लें यदि आपको सबसे अधिक शर्मनाक परिस्थितियों में खुद को प्रबंधित करने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी भावनाओं से खुद को अलग करने का प्रयास करें यह विशेष रूप से उपयोगी है जब आप भावनाओं की दया पर महसूस करते हैं और इस बारे में स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते हैं कि मन की इस अवस्था को किसने शुरू किया है।
    • आप अपनी भावनाओं से तीसरे व्यक्ति में तर्क के साथ एक निश्चित दूरी स्थापित कर सकते हैं ("आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए क्योंकि हर किसी के साथ बेईमानी से व्यवहार होता है, इसलिए यह काफी सामान्य है")।
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 8



    2
    अपने आप को विचलित। शर्मनाक परिस्थितियों को भूलने के लिए कुछ समय ले लो, आप नायक थे। अपने आप को विचलित करने के कई तरीके हैं उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • एक फिल्म देखें;
  • एक किताब पढ़ें;
  • वीडियो गेम बजाना;
  • दोस्तों के साथ बाहर जाओ;
  • एक चैरिटी में स्वयंसेवा करना
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 9
    3
    वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करता है सोचें: शर्मिंदगी अतीत से जुड़ी है - यह पहले हुआ - वह क्षण उड़ गया। यद्यपि यह बहुत आसान कहा जाता है, जब आप मजबूत असुविधा की स्थिति में होते हैं, तो पता करने के लिए वह वर्तमान या भविष्य पर आपका ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता है: आप संभवत: पहले से कुछ हुआ कुछ से कम परेशान महसूस करेंगे।
  • छवि के साथ डील के साथ एक शर्मनाक क्षण चरण 10
    4
    स्थिति से हट जाएं यदि आप बड़ी कठिनाई में हैं, तो उसे सुंदर ढंग से दूर करने की कोशिश करें यह कहने की कोशिश करें कि आपको बाथरूम में जाना होगा या एक महत्वपूर्ण कॉल का जवाब देना होगा। इस तरह आपको अकेले रहने और शर्मनाक घटना के बाद अपने विचारों को स्पष्ट करने का समय होगा।
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 11
    5
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि आपके पास आसानी से शर्मिंदा होने की भावना है, सामाजिक रूप से चिंतित है, या आप जितना चाहते हैं उससे ज्यादा असुविधाजनक महसूस करना, शायद आपको एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। यह आपको सबसे कठिन परिस्थितियों में सोचने और प्रतिक्रिया करने के तरीके को बदलने में मदद कर सकता है। आपको कुछ दवाओं का सहारा लेने की भी संभावना है जो आपको सामाजिक चिंता का प्रबंधन करने की अनुमति देती हैं। एक चिकित्सक को खोजने के लिए, आप यह कर सकते हैं:
  • खोज बार दर्ज करके Google पर एक खोज करें "चिकित्सक + आपके शहर या डाक कोड का नाम"।
  • अपने पड़ोस में एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक को खोजने के लिए इस लिंक का उपयोग करें: https://elencopsicologi.it/
  • भाग 3

    दूसरों की शर्मिंदगी को प्रबंधित करें
    इमेज शीर्षक जिसमें एक शर्मनाक क्षण के साथ डील शीर्षक 12
    1
    अपने आप को दूसरों के जूते में रखो ध्यान रखें कि कोई शर्मिंदा हो सकता है ऐसी परिस्थितियों में मज़ेदार नहीं है, इसलिए ऐसे तरीके से व्यवहार न करें जिससे कि असुविधाजनक लोगों की स्थिति खराब हो सके।
    • अपने आप को किसी के जूते में रखने में सक्षम होने के लिए, तथ्यों को उसके दृष्टिकोण से जांचने का प्रयास करें अगर आप उसकी स्थिति में थे, तो आप कैसे महसूस करेंगे, इस बारे में सोचें कल्पना करो कि आप उस पल में रह सकते हैं सब कुछ
    • आप उसे उस समय के बारे में बता सकते हैं जब आपके समान या आपके परिचित व्यक्ति को स्थिति कम करने के लिए ऐसा कुछ हुआ हो।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह मुसीबत में है क्योंकि वह बास्केटबॉल खेल के अंतिम दौर में सब कुछ कर चुका है, तो उसे याद दिलाने का प्रयास करें जब यह आपके साथ हुआ था। यदि आपका अनुभव बिल्कुल वही नहीं है, तो बताएं कि आपने जो भी गलती की थी। हो सकता है कि आप इमारत को भूल गए और इस खेल को अब और नहीं खेल सकें। उसे बताओ कि आपको कैसा लगा? इस तरह से आप दूसरों से उनका ध्यान हटाने लगेगा और आपको याद होगा कि शर्मनाक क्षणों में रहने वाला कोई भी व्यक्ति।
  • एक चिंतित क्षण के साथ डील शीर्षक छवि 13 चरण
    2
    विषय बदलें। यदि यह स्पष्ट है कि आपने एक शर्मनाक क्षण देखा है, तो इसे स्वीकार कर लें, लेकिन इस विषय को जल्दी से बदलें। इसे तत्काल रूप में देखो जैसा कि आप पूछने के लिए कुछ था, लेकिन भूल गए इस तरह से वार्तालाप वार्ताकार के शर्मिंदगी को कम करने के लिए एक पैंतरेबाज़ी की तरह दिखने के बजाय, एक प्राकृतिक तरीके से बातचीत जारी रहेगी। आपको उसे पूरी तरह से विचलित भाव से विचलित कर देना चाहिए कि वह इस समय महसूस करता है, जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि वह इस विषय को बदल रहा है या नहीं, आप एक शर्मनाक स्थिति से बचना चाहते हैं, जिससे उसे परेशानी में और भी ज्यादा डाल सकता है।
  • जब आप इस विषय को बदलते हैं, तो आवाज पर थोड़ी जोर दें। ध्यान रखें कि आपको विश्वास होना चाहिए कि आपको अचानक कुछ याद आया उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि आपके पास किसी भी महत्वपूर्ण घटना की खबर है - इससे भी बेहतर अगर यह कुछ है जो आपको व्यक्तिगत रूप से चिंतित करता है
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक पल 14 कदम
    3
    अपने वार्ताकार का मज़ाक न करें पहले से ही वह शर्म महसूस करता है, इसलिए कुछ सलाखों के साथ स्थिति पर बल देकर खुराक में वृद्धि न करें। शर्मिंदगी को शांत करने के लिए हास्य एक महान उपकरण हो सकता है, लेकिन जब आप एक शर्मनाक संकेत के लेखक हैं, तो आप इसका बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं। निश्चित रूप से आप एक अच्छा प्रभाव नहीं बना पाएंगे यदि आप किसी को परेशान महसूस करते हैं
  • छवि के साथ डील शीर्षक एक शर्मनाक क्षण चरण 15
    4
    बहाना है कि कुछ भी नहीं हुआ इस रणनीति का उपयोग इस बात पर निर्भर करता है कि यह कैसे विश्वसनीय हो सकता है। यदि हम उनके लिए बेहद मुश्किल समय के दौरान दूसरे की टकटकी को पूरा करते हैं, तो यह प्रश्न से बाहर है। हालांकि, अगर आपका ध्यान आपको निर्देशित नहीं किया गया था जब आप शर्मनाक कुछ किया, तो आप भी बहका सकते हैं कि आप विचलित थे। यदि आप अपने आप को परेशानी में देखते हैं, तो आप यह कहकर माफी मांग सकते हैं कि आप फोन की जांच कर रहे थे, लेकिन आप बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं।
  • यदि आपके पास यह धारणा है कि आपका वार्ताकार जोरदार असुविधाजनक है, तो आप अपने संकट को उजागर करके अधिक विश्वसनीय होंगे। उसे बताओ कि उसमें कुछ अजीब बात है। उससे पूछें कि क्या सबकुछ ठीक है या कुछ हुआ है आखिरकार, आप क्या करेंगे अगर आप वास्तव में साक्षी नहीं हो पाए थे कि क्या हुआ और यदि आप बाद में अपने आंदोलन के बारे में जागरूक हो गए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com