कैसे Demoralizing को रोकने के लिए

ज्यादातर लोगों को अपने जीवन भर में आत्मसम्मान के साथ समस्याएं हैं यहां तक ​​कि सबसे अधिक आत्मविश्वास और सकारात्मक लोग कभी-कभी अकेले जमीन पर खुद को फेंक देते हैं लेकिन आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं जब आप लगातार अपने आप को अपमानित कर रहे हैं और ठीक नहीं हो सकते हैं? आपको एक धीमी प्रक्रिया का सामना करना होगा, जिसके दौरान आप अपने आप को हतोत्साहित करने के लिए बाहर निकलेंगे और आप कुछ बदलाव कर सकते हैं जिससे आप यह समझ सकेंगे कि आप कितने असाधारण हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

आंतरिक रूप से बदलें
छवि का शीर्षक
1
आपके द्वारा पूर्ण किए गए सभी बेहतरीन इशारों और उन चीज़ों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपने बारे में पसंद करते हैं शायद आपको लगता है कि आपके पास अच्छे हाथ हैं या ड्राइंग में अच्छा है। हो सकता है कि आपने एक बार किसी को कॉफी का भुगतान किया जो आपके पीछे खड़ा था, बस अच्छा हो। अपने सकारात्मक गुणों के बारे में सोचकर, आप अपने आप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा चुप्पी कर सकते हैं।
  • कुछ भी तुच्छ नहीं है, इसलिए एक लंबी सूची लिखें और अपनी यादों में पीछे जाने की कोशिश करें।
  • आपकी ताकत क्या है? क्या आप रचनात्मक, उपलब्ध हैं, दयालु?
  • आपने अपने जीवन में अब तक क्या हासिल किया है? क्या आपने स्नातक किया? क्या आप उड़ान के रंगों के साथ एक कठिन परीक्षा पास करते हैं? क्या आपने किसी भी कौशल को स्वयं सीख लिया?
  • इस सूची को अक्सर पुन: पढ़ें, तब भी जब आपको डाउन-डाउन नहीं लगता
  • छवि का शीर्षक
    2
    कुछ प्रेरक वाक्यांशों के साथ दिन शुरू करें यह एक ऐसा व्यायाम है जो लोगों को समर्थन या प्रोत्साहित करता है - इस मामले में, स्वयं। सबसे पहले आप हास्यास्पद महसूस कर सकते हैं और आप इसे विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन आईने में देखकर और उत्साहजनक शब्दों को जोर से कहकर अपना दिन शुरू और समाप्त करें।
  • अपनी सजा को चिपकने के एक टुकड़े पर लिखें और इसे दर्पण से जोड़ें। वैकल्पिक रूप से, आप इसे व्यवसाय कार्ड के पीछे लिख सकते हैं और दिन के दौरान एक अनुस्मारक के रूप में अपने बटुए में रख सकते हैं।
  • यहां कुछ उत्साहवर्धक शब्द दिए गए हैं: "मैं खुद से प्यार करता हूं", "मैं खुद को पसंद करता हूं और मैं खुद को स्वीकार करता हूं जैसे कि मैं हूं", "मैं खुद पर विश्वास करता हूं", "मुझे प्यार करना चाहिए"
  • स्टेप पटिंग एंड डाउन स्टेप 03
    3
    नकारात्मक तरीके से अपने आप से विचार करना बंद करो जब आप कोई गलती करते हैं, तो मन आपको क्या सुझाव देता है? क्या आप अपने आप को बेवकूफ या हारे हुए कहते हैं, या आप अपने बारे में नकारात्मक चीजों की एक श्रृंखला कहने लगे हैं? जैसे ही आप इन विचारों को शुरू करते हैं, आपको रोकना होगा जोर से कहो, एक फुसफुसाते हुए या अपने सिर पर "पर्याप्त", भले ही आपको इसे हर दस सेकंड करना है
  • अपनी कलाई के आसपास एक रबर बैंड पहनें और हर बार जब आप अपने आप को नाखुशीन करते हैं तो खींचें
  • आप क्या सोच रहे हैं, इसके बारे में जागृत रहें, फिर इसे टोकरी में फेंकना या इसे किसी अन्य तरीके से छुटकारा पाने की कल्पना करें।
  • यह एक ऐसा समाधान नहीं है जो नकारात्मक विचारों को हमेशा के लिए बंद कर देगा, लेकिन यह आपको उनका पालन करने या उन्हें बढ़ाना से रोक देगा।
  • स्टेप पुटिंग खुद को डाउन स्टेप 04 शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने आप को एक मित्र के रूप में व्यवहार करें सभी तरीकों के बारे में सोचें, जो नीचे निकलती हैं, फिर एक दोस्त या प्रियजन के साथ ऐसा करने की कल्पना करें वैकल्पिक रूप से, इस बारे में सोचें कि क्या कोई आपके अभिनय या अपने सबसे अच्छे दोस्त के बारे में बोल रहा है या नहीं। क्या आप इसे चिकनी जाने देंगे? इसलिए, आपको उसी सम्मान और उसी सौजन्य से व्यवहार करना शुरू करना जो आपसे प्यार करते हैं, उन्हें देते हैं।
  • जब आपको कोई समस्या आती है, तो अपने आप को निराश करने के बजाय, सोचें कि वह आपकी स्थिति में था, तो आप एक दोस्त की मदद कैसे करेंगे।
  • छवि का शीर्षक
    5
    दूसरों के साथ तुलना करना बंद करो लगभग सभी लोग ऐसा करते हैं, लेकिन यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो किसी के आत्मसम्मान को कम करता है। यदि आप किसी और के संबंध में स्वयं का न्याय करते हैं - भौतिक, बौद्धिक, चरित्र या अन्य लोगों के अनुमोदन को ध्यान में रखते हुए या सफलता हासिल की - आप हमेशा असंतुष्ट रहेंगे। हमेशा ऐसे कोई व्यक्ति नहीं होगा जो आपके लिए बेहतर, स्मार्ट या स्मार्ट होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि दूसरों को भी सही नहीं है इसलिए, पर ध्यान केंद्रित आपके ताकत और क्या आप विशेष बनाता है



  • स्टेप पुटिंग खुद को डाउन करें चरण 06
    6
    अपनी गलतियों को भूल जाओ यदि आप गलत निर्णय और गलतियों को जीवाश्म बनाते हैं, तो आप उन्हें हटा नहीं देंगे। बल्कि, इस सब से सीखने का प्रयास करें और अगले कुछ समय में अधिक शामिल हो। यहां तक ​​कि अगर आप एक ही बार से अधिक गलती करते हैं, तो यह इंसान है स्वयं दोष के बिना अपनी गलतियों को पहचानने की कोशिश करें।
  • उन लोगों के बारे में सोचें जो आप प्यार करते हैं और मूल्य देते हैं। वे या तो सही नहीं हैं सभी गलतियां करते हैं और पछतावा करते हैं हालांकि, इन लोगों को प्यार करना बंद मत करना या मानना ​​है कि वे मानव स्तर पर निंदात्मक हैं। जितना आप के बारे में सोचो
  • भाग 2

    बाह्य रूप से बदलें
    छवि का शीर्षक
    1
    नकारात्मक मित्रों से छुटकारा पाएं. यदि आप अपने जीवन के लोगों से घिरे हुए हैं जो आप को कम करेंगे और आप को मोहित करेंगे, तो आपका आत्मसम्मान मुश्किल से प्रभावित हो सकता है आपके पक्ष पर समर्थन न होने के कारण आपको कठिनाई ठीक हो जाएगी। इसलिए, अपने जीवन से नकारात्मक दोस्ती को खत्म करें और उन लोगों के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाएं जो आपके लिए स्वीकार करते हैं और आपकी देखभाल करते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि उनकी उपस्थिति से छुटकारा पाने के लिए यह संभव नहीं है, तो उनकी अविश्वास बताएं शायद अगर वे इसे आपके साथ लेते हैं क्योंकि वे स्वयं के साथ अच्छे नहीं हैं
    • परिवार के सदस्यों के साथ सीमा निर्धारित करें जो आपको प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं अपने निराशावाद से दूर न करें और उन्हें कम से कम करने की कोशिश करें।
    • अपने आप को दूसरों को मारना शामिल न करें। दयालुता और सम्मान के साथ लोगों का इलाज करने से आपको अपने बारे में बेहतर महसूस होगा। यह एक और बात होगी कि आप अपने बेहतरीन गुणों की सूची में जोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    2
    आप जिस चीज़ों को पसंद करते हैं उस पर ध्यान दें आप उदास महसूस करेंगे यदि आप किसी चीज की अनदेखी करना शुरू करते हैं जो आपको उत्तेजित करते हैं, जैसे कि पहाड़ों की यात्रा, सिनेमा में एक शाम या उपकरण खेलना। कम से कम एक चीज़ की कोशिश करें जो आपको हर दिन पसंद है
  • अपने हाथों की कोशिश करें, जो आपको अपने कौशल का फायदा उठाने के लिए ले जाता है या आपकी रुचियों के अनुरूप है। यदि आप जानवरों को पसंद करते हैं, तो एक दोस्त के कुत्ते को चलने के लिए या जानवरों के लिए प्रकृति आरक्षित पर एक दिन बिताने की पेशकश करें।
  • एक कोर्स करने की कोशिश करें या एक नया कौशल सीखें आप नए लोगों से मिलेंगे और आप जो सीख रहे हैं उससे संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक
    3
    खेल कर चलते रहें चलना, तैरना, अपनी बहन के साथ बास्केटबॉल खेलते हैं: जब आप निराश या मनोबलित महसूस करना शुरू करते हैं, तो व्यवसाय में आने की कोशिश करें। व्यायाम एंडोर्फिन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है जिससे आपको बेहतर महसूस होता है। यह आपको नकारात्मक विचारों से अपने आप को विचलित करने और अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ाने की अनुमति देता है।
  • यहां तक ​​कि ऐसी गतिविधियां जो कम ऊर्जा को शामिल करती हैं, जैसे कि बागवानी, योग या सुपरमार्केट में शॉपिंग कार्ट को धकेलने से, लड़ाई में निराशा हो सकती है
  • अवसाद और नकारात्मक विचारों से लड़ने के लिए अभ्यास एक बढ़िया विकल्प है अपनी समस्याओं को छिपाने या नज़रअंदाज़ करने के लिए इसका प्रयोग न करें, लेकिन जो भी आप भावनात्मक स्तर पर अनुभव करते हैं उसे वेंट दें
  • ऐसे लक्ष्यों को सेट करने की कोशिश करें जो छोटे और प्राप्त करने योग्य हों, जैसे सप्ताह के तीन बार तीन बार घूमना। आपके द्वारा निर्धारित चुनौतियों से निपटने के लिए, आप अपने आत्मसम्मान को विकसित कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    4
    एक मनोचिकित्सक या किसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें कभी-कभी हम खुद को एक नकारात्मक छवि बनाने के लिए आते हैं क्योंकि वर्षों से उन्होंने हमें आश्वस्त किया है कि हम पर्याप्त नहीं हैं या सक्षम नहीं हैं। इन मामलों में, समस्या की जड़ तक पहुंचने के लिए पेशेवर की सहायता की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास यह धारणा है कि आप केवल अपनी ताकत के साथ सुधार नहीं कर सकते हैं या यदि आप खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो तुरंत मदद के लिए पूछें
  • यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो फोन पर फोन करें 199 284 284
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com