सुरक्षा हार कैसे करें

हमारे जीवन में कुछ बिंदु पर, हम सभी को हमारी असुरक्षाओं का सामना करना पड़ता है, यह समझने की कोशिश करने का एक स्वाभाविक तरीका है कि हमारी पहल सफल होगी या यदि वे बुरी तरह से समाप्त हो जाएंगे। यदि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या ग्रांड कैन्यन से मोटरसाइकिल लॉन्च करना अच्छा है या नहीं, यह एक बहुत ही उपयोगी गुणवत्ता है क्योंकि यह आपकी रक्षा करता है। हालांकि, रोजमर्रा की जिंदगी में, बहुत कम चीजों के साथ भी प्रयास करने के लिए असुरक्षित होने के नाते, एक मित्र के साथ ईमानदारी से बोलना, अच्छी तरह से जीने की संभावनाओं को सीमित करता है जीवन लगातार बदल रहा है और आज जो स्थिर है वह सब नष्ट हो सकता है या कल दूर जा सकता है। लेकिन अगर आप अपने आप को सुनिश्चित कर सकते हैं, तो आप हमेशा पुनर्निर्माण, समस्याओं को दूर कर सकते हैं और अपनी ताकत के साथ आगे बढ़ सकते हैं, खुशी की तलाश कर सकते हैं, जहां कहीं भी जाएं। एक बार और सभी के लिए असुरक्षित महसूस करने के लिए पढ़ने के लिए जारी रखें।

कदम

भाग 1

अपना दृष्टिकोण बदलें
छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 1
1
निष्पक्षता अभ्यास करें अगर आपको लगता है कि आप कुछ हासिल नहीं कर सकते हैं, अपने आप से एक पल के लिए दूरी कर सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से अलग व्यक्ति हैं। इस बारे में सोचें कि आप अपनी स्थिति में किसी अन्य व्यक्ति से क्या कहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे पार्टी में जाने के बारे में परेशान महसूस करते हैं जहां आप लगभग किसी को नहीं जानते हैं या यदि आप एक नई नौकरी के लिए एक साक्षात्कार करते हैं, तो इसी तरह की स्थिति में किसी व्यक्ति को दी जाने वाली सलाह के बारे में सोचें। इसे इस तरह देखकर, आप समझेंगे कि इससे डरने के लिए कुछ भी नहीं है और अगर आप इसके लिए खुद को स्थापित करेंगे तो आप सफल होंगे।
  • छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 2 का शीर्षक
    2
    अपने भय लिखें वह सब कुछ लिखें जो आपको और सभी कारकों से परेशान करता है जो आपको लगता है कि आप जो चाहते हैं वह नहीं पा सकते हैं। उन्हें फिर से पढ़ें और पूछें कि उनमें से कितने तर्कसंगत हैं और कितने नकारात्मक विचारों का एक उत्पाद है अपने डर की जड़ के बारे में सचमुच सोचने के लिए कुछ समय लें, चाहे वह अपने आप को बेवकूफ बना दे, अपने माता-पिता को निराश या आप जिस ज़िंदगी की चाहतें न हों यह पता लगाने की कोशिश करें कि इन डर से आप कितनी सूची से जांच कर सकते हैं और इन चीजों के बारे में चिंता करने से कितने समाधान आ सकते हैं।
  • असफलता या बेवकूफ बनाने का डर होने के कारण पूरी तरह से सामान्य है। हर समय समय पर इन आशंकाएं होती हैं। हालांकि, यह स्वाभाविक नहीं है कि आप डर से इतना विचलित हो जाएं कि आपको लगता है कि आप कुछ भी नहीं खत्म कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 3
    3
    अपनी सभी उपलब्धियों को याद रखें ऐसे समयों से घबराए हुए होने के बजाय जब आप ने शर्मिंदा किया, कुछ आप में फिट नहीं था या आप मूर्ख नहीं थे, आपको ध्यान देना चाहिए कि आपने विशेष रूप से अच्छी तरह से क्या किया। स्कूल में आपकी सफलता के बारे में सोचो, आपके द्वारा बनाए गए महान दोस्ती या केवल विभिन्न क्षणों में ही जब आप लोगों के समूह को हंसते हुए अपने मजाकिया हास्य के साथ हँसते हैं। आपके द्वारा याद किए गए अच्छे समय की जितनी अधिक राशि, उतनी ही अधिक सुरक्षित आप भविष्य में दूसरों का अनुभव करने में सक्षम होंगे।
  • इसे पूरा होने के तुरंत बाद अपनी हर सफलता को लिखना उपयोगी हो सकता है। इस पर एक डायरी को समर्पित करें - हमें बताएं कि आप क्या कर रहे हैं, इस बारे में हमें गर्व है या आप एक अच्छी याददाश्त लिखना चाहते हैं। जब आप कुछ करने में असमर्थ महसूस करते हैं और आपको लगता है कि आप एक के साथ ठीक नहीं हैं, तो आप सूची की समीक्षा कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आप एक अद्भुत और सक्षम व्यक्ति हैं।
  • छवि शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 4
    4
    अपने आप से पूछो "क्या सबसे बुरी बात है जो हो सकता है?", और एक यथार्थवादी तरीके से उत्तर दें यदि आप एक नया बाल कटवाने और लोगों को पसंद नहीं करते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है यदि आप उसे गहराई से नफरत करना चाहते हैं, तो क्या आप जानते हैं कि क्या हो रहा है? बाल वापस बढ़ता है इन मूर्खतापूर्ण चिंताओं को आप कुछ अलग करने से रोकते हैं। एक बार जब आप समझते हैं कि बुरी बात इतनी बुरी नहीं है, तो आपको एक गतिशील व्यक्ति बनने की संभावना अधिक होगी और जोखिम लेने में सक्षम होंगे।
  • यदि आप समझ नहीं सकते कि आपके उत्तर उचित होने के बाद और हास्यास्पद होने के कारण, सामान्य ज्ञान और विश्वास वाले व्यक्ति को बदलने का प्रयास करें। आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि क्या सबसे खराब स्थिति हो सकती है या यदि आप अतिरंजना कर रहे हैं
  • इमसेरट इन्सैक्युरिटी चरण 5
    5
    अब, खुद से पूछिए "क्या सबसे अच्छी चीज है जो हो सकती है?"। असुरक्षित लोग खुद को इस प्रश्न को अक्सर नहीं पूछते हैं हम मानते हैं कि आप पहली अंधे तिथि के कारण परेशान हैं सबसे अच्छी बात यह हो सकती है कि आप और इस व्यक्ति के साथ मिलकर, और एक सार्थक और संतोषजनक संबंध शुरू करें। क्या यह कोशिश करने योग्य नहीं है? यद्यपि हमेशा सबकुछ ठीक नहीं हो जाता है, इस मौके के बारे में सोचने से आपको नए अनुभवों के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • इससे पहले कि आप कुछ नया करने का निर्णय ले लें, आप सबसे अच्छी बात जो हो सकता है या जो हो सकता है तीन सर्वोत्तम चीजें भी लिख सकते हैं, ताकि आप सही समय पर अपनी याददाश्त को ताज़ा कर सकें।
  • छवि का शीर्षक अन्तर्वाक्ष्य चरण 6
    6
    अपने अच्छे गुणों को याद रखें सुरक्षित महसूस करने के लिए, आपको अपनी बेहतरीन विशेषताओं को ध्यान में रखना होगा। अपने बारे में जो सब कुछ आप अपने बारे में प्यार करते हैं, अपनी सुशीलता से आपकी बुद्धिमत्ता के लिए एक सूची बनाएं, और जब भी आप किसी से बात कर पाते हों, उन्हें ध्यान में रखें असुरक्षित लोग केवल अपने सबसे बुरे हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे उन्हें वे क्या कर रहे हैं उससे असंतुष्ट महसूस करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • केवल अपनी नकारात्मक विशेषताओं के लिए देखें, उन पर ध्यान दें और अच्छे गुणों की उपेक्षा करें। यदि आप लंबे समय से अपने आप पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो सबसे पहले अपने सकारात्मक गुण को सोचना मुश्किल हो सकता है।
  • इमकाइट इन्सैक्युरिटी चरण 7 का शीर्षक
    7
    सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें यह विशेष रूप से मुश्किल बुरी चीजें हैं जो आप अपने आप को बताते हैं अगर यह इतना लंबा है कि आप इस दर्द को आप पर दबाना यदि आप दोहराने के लिए एक हारे या विफलता और कभी भी अच्छा नहीं कर रहे हैं, तो आप अपने आप को हमेशा इस तरह से महसूस करने के लिए मजबूर करते हैं। इसके बजाए, अपने बारे में अपने बारे में सकारात्मक बातें बताने की कोशिश करें, अत: आपके अनुभव को बेहतर बनाने के लिए नए अनुभवों का सामना करना आसान होगा।
  • जब आप अपने और आपके गुणों के बीच दोहराते हैं और आपको बुरा व्यवहार करने को रोकने के लिए एक अभ्यास अधिक सहज महसूस करने के लिए उपयोगी है, तो आप अपने आप को हर अपराध के लिए एक सकारात्मक बात कहने के लिए कहें। वे एक दूसरे से संबंधित नहीं होना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी जीभ जलाते हैं क्योंकि आपने कॉफी पीने के लिए पर्याप्त इंतजार नहीं किया और "बेवकूफ!" आप एक बेवकूफ हैं! ", आपको अपने आप को याद दिलाना होगा" लेकिन मैं टेनिस को अच्छी तरह से खेल सकता हूं और मेरे पास हास्य की महान भावना है "। यह अजीब लग सकता है, लेकिन जब आप अपने आप को बधाई देते हैं तो आपका रवैया बदल जाता है
  • इमेजेस शीर्षक का परिणाम असुरक्षा चरण 8
    8
    अपने आप से पूछिए कि आप कुछ क्यों नकारते हैं वह आपको हाँ से अधिक बार बताता है सभी कारणों को दोहराने के बजाय आप एक नए अनुभव के बारे में नहीं कहना चाहते हैं, तो सोचने की कोशिश करें कि क्या होगा अगर मैंने हाँ कहा। सभी जवाब सही नहीं होंगे, लेकिन एक हाँ कल्पना करने से आपको कुछ नया और अप्रत्याशित हो सकता है यदि आपने कहा है कि एक अनुभव ने आपको संतुष्ट नहीं किया है, तो आप अभी भी ठीक हो सकते हैं। यह न बताएं कि आपने कुछ नया करने की कोशिश की है, जो कि अगर आपने नहीं कहा था तो ऐसा नहीं होता। यदि आप कुछ भी नहीं बढ़ाते हैं, तो आप उस आशावादी और मिलनसार व्यक्ति की सोच के बारे में सोचकर आनन्द ले सकते हैं जो आप हमेशा नई चीजों की कोशिश करने के इच्छुक थे।
  • हम मानते हैं कि आपका संगीत विद्यालय सहपाठी आपसे संपर्क करेगा और आपको बताएगा कि आप एक बैंड बनना चाहते हैं, जो आपको भाग लेने के लिए आमंत्रित करते हैं आपका स्वचालित जवाब हो सकता है "इसे भूल जाओ, मैं कभी भी किसी समूह का सदस्य नहीं रहा हूँ, और मुझे यकीन है कि मुझे नहीं पता कि एक सफल कैसे बनना है और फिर मुझे नहीं लगता कि मैं एक अच्छा संगीतकार हूं, मेरे पास समय नहीं है और ... "।
  • इस तरह से सोचकर, आपने पहले ही खुद को लॉक कर लिया है और इस विचार की क्षमता के किसी भी अन्वेषण से इनकार किया है, इससे पहले कि आप वास्तव में इसका मूल्यांकन करें। आप इस दोस्त और उसके दोस्तों के साथ मिलकर, एक दिलचस्प अनुभव कर सकते हैं और बताने के लिए एक नई कहानी कर सकते हैं। हाँ कहो और देखें कि आप कहां आएंगे।
  • भाग 2

    खुद को कार्रवाई में रखें
    इमेजेस शीर्षक का परिणाम अनैतिकता चरण 9
    1
    दिलचस्प लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा उन दोस्तों पर ध्यान दो, जो आप लगातार करते हैं और वे दूसरों के प्रति रवैया और खुद को देखते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आपकी अधिकांश कंपनियां विशेष रूप से और गंभीर रूप से गंभीर हैं और सब कुछ, या कपड़े, शरीर, फैसले, भाषण और हर किसी के व्यवहार, आपको अलग-अलग दोस्तों के लिए दिखना चाहिए। उन लोगों को ढूंढने की कोशिश करें जो हमेशा दूसरों के लिए एक अच्छा शब्द रखते हैं और जो एक दूसरे के बाद अवमानना ​​व्यक्त नहीं करते हैं
    • अगर एक ओर नकारात्मक मित्र होने पर कोई समस्या नहीं है, तो आपके लिए इस माहौल के साथ खुद को घेरना अच्छा नहीं है, भले ही यह आपकी सीधे चिंता न करें। वास्तव में, हालांकि, प्रभाव अवशोषित कर रहे हैं। यदि आपका मित्र आपको किसी के केश को हँसते हुए बताता है, लेकिन आप इसे पसंद करते हैं, तो आपकी राय आपको गलत महसूस करती है और आपको अपने आप में और अधिक विश्वास खो देती है।
  • इमेजेस शीर्षक का परिणाम असुरक्षा चरण 10
    2



    दूसरों को क्षमा करने की कोशिश करो लोगों को जल्दबाजी में न देखें लोगों को हताशा करने की कोशिश करने से आपको बेहतर महसूस हो सकता है सच्चाई यह है कि हर बार जब आप किसी की आलोचना करते हैं, तो आप स्वयं को जहर देते हैं। इसके बजाय, प्रशंसा करें। न केवल दोस्तों को बनाने और प्रासंगिक संबंधों को आसान बनाना होगा, आप स्वयं को बेहतर बनाने में भी सक्षम होंगे
  • यदि आप स्वयं को असफलताओं या दूसरों के फैसले की निंदा करते हैं, तो आप ऐसा क्यों करते हैं, इसके बारे में सोचें। यदि आपका प्रारंभिक विचार है "क्यों वे गलत हैं", तो इसके बारे में अधिक सोचें वे गलत क्यों हैं? किस संदर्भ में? क्या आपका निर्णय आपकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि पर निर्भर करता है या आपको कैसे उठाया गया है?
  • क्या किसी दूसरे देश या एक अलग सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से कोई व्यक्ति उसी तरह महसूस करेगा? सिर्फ इसलिए कि कोई आपके द्वारा कुछ अलग करता है या जिस तरीके से आप परवाह नहीं करते हैं, इसका स्वचालित रूप से मतलब नहीं है कि यह गलत है।
  • छवि का शीर्षक अचूकता चरण 11
    3
    एक दिन में, एक ऐसी गतिविधि करें जो आपको खुश करती है यह खतरनाक होना जरूरी नहीं है उदाहरण के लिए, अकेले उस शहर के एक हिस्से पर जाएं, जिसे आपने कभी नहीं देखा और एक यादृच्छिक दुकान दर्ज की। देखें कि आप क्या पा सकते हैं बेचनेवाली से बात करने की कोशिश करें जितना अधिक नए और रोमांचक अनुभव आप जमा करेंगे, उतना ही आप चीजों या नए लोगों द्वारा भयभीत होने के बजाय, जीवन से प्रेरित महसूस कर सकेंगे। यदि आप जानते हैं कि आप एक दिन में एक बार कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं, तो आप यह सोचना बंद कर देंगे कि आप जो कुछ भी प्रयास करेंगे वह बुरी तरह खत्म हो जाएगा।
  • अगर आपके पास की छवि आपको असुविधाजनक बना देती है, तो कपड़ों की दुकान में प्रवेश करने का प्रयास करें जो आपके शैली से अलग कपड़े बेचता है और कई प्रयास करें, भले ही वे आपके स्वाद के अनुकूल न हों। जब आप इसे देखते हैं, तो अपनी उपस्थिति पर हँसते रहें आपको ऐसे कपड़े मिल सकते हैं जो आपके लिए अप्रत्याशित रूप से अच्छे हैं अन्यथा, आपके कपड़े बने रहेंगे, जो आपके अनुभव के बाद आपको कम हास्यास्पद लगेंगे। संभव के रूप में अक्सर कुछ नया प्रयास करें!
  • इमेजेस शीर्षक का परिणाम असुरक्षा चरण 12
    4
    उन दोषों को ठीक करें जिन्हें आप कम कर सकते हैं यदि आप अपने freckles या अपनी आवाज की आवाज़ से नफरत है, तो आप इसके बारे में ज्यादा नहीं कर सकते आपको उन खामियों को स्वीकार करने पर काम करना होगा जिन्हें आप बदल नहीं सकते हैं। हालांकि, अगर कुछ भी आप अपने बारे में बदल सकते हैं, जैसे कि जिस पर आसानी पर आप जोर देते हैं, आपकी करुणा या आपकी असुरक्षा की कमी है, तो आपको ऐसा करने का प्रयास करना चाहिए। बेशक, हम सभी एक निश्चित गड़बड़ी के साथ पैदा होते हैं और यह पूरी तरह से अपने आप को बदलने के लिए मुश्किल है, लेकिन हम निश्चित रूप से हमारे गुणों को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने बारे में क्या पसंद नहीं करते हैं, तो आप सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप सुरक्षित, तेज़ महसूस करने के लिए सही रास्ते पर रहेंगे।
  • किसी ने कभी नहीं कहा है कि यह समझना आसान होगा कि आप अपने बारे में क्या बदलना चाहते हैं और फिर उसे करने के लिए काम करना चाहिए। हालांकि, वैकल्पिक रूप से शिकायत करने के लिए यह विकल्प हमेशा बेहतर होता है क्योंकि आप अपने बारे में क्या नफरत करते हैं, बगैर उंगली को सुधारने के बिना।
  • इमेजेस शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 13
    5
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आपकी असुरक्षा केवल तभी बढ़ सकती है यदि आप अपने आप को उन लोगों के साथ तुलना करते हैं जिन्हें आप जानते हैं या जो आप टीवी पर देखते हैं यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको निश्चित रूप से बुरा, गरीब, असमर्थ या किसी अन्य प्रतिकूल विशेषण को महसूस करने का एक बहाना मिलेगा, क्योंकि आपको लगता है कि आप दूसरों तक नहीं रह सकते हैं इसके बजाए, ध्यान रखें कि आपके मानकों के मुताबिक अपने जीवन को बेहतर बनाना क्या होगा, दूसरों के नहीं।
  • यदि आप अपने आप को इसके लिए प्रतिबद्ध करते हैं, तो आप हमेशा आप की तुलना में एक स्वस्थ, अमीर और बुद्धिमान व्यक्ति ढूंढ पाएंगे। संभवतः हालांकि, ऐसे कई लोग हैं जो आपके जैसा बनना चाहते हैं, एक से अधिक पहलू के तहत। पड़ोसी का घास हरियाली हमेशा होता है, और वह व्यक्ति जिसे आप सही समझते हैं और जिसकी बदले में सब कुछ है वह किसी और की तरह बनना चाहता है।
  • इमकाइव इन्सैक्युरिटी चरण 14
    6
    एक अच्छे दोस्त से बात करें अपनी असुरक्षा को दूर करने का एक प्रभावी तरीका वह व्यक्ति से बात करना है जो आपको प्यार करता है एक मित्र के साथ चर्चा करना जो आपको जानता है और समझता है कि आप एक निष्पक्ष परिप्रेक्ष्य में आपकी मदद कर सकते हैं, और आपको यह समझने की सुविधा देता है कि आपकी चिंताओं या भय तर्कहीन हैं। एक अच्छा दोस्त तुम्हारी मदद करेगा, आपको याद दिलाता है कि आप जो चाहते हैं उसे प्राप्त कर सकते हैं और आपकी जिंदगी को रोकते हुए नकारात्मकता और संदेह को दूर करने में आपकी मदद करेंगे।
  • कभी-कभी, किसी समस्या के बारे में बात करने का अर्थ यह है कि उसे हल करने के लिए काम का आधा होना चाहिए। अपने आप असुरक्षाओं में रखते हुए आपको बुरा महसूस कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 15
    7
    कुछ पर उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध यदि आप अपनी त्वचा में बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आप एक गतिविधि में अच्छा होने की कोशिश कर सकते हैं यह नृत्य हो सकता है, कहानियों, चित्रकला, चुटकुले या विदेशी भाषा लिख ​​सकता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो भी चुनते हैं, क्या मायने रखता है पर्याप्त समय और ऊर्जा को समर्पित करने के लिए कहने में सक्षम हो "अरे, मैं वास्तव में अच्छा हूँ" एक गतिविधि में चमकने का प्रयास करना और इसे नियमित रूप से करने का प्रयास करना निश्चित रूप से आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करेगा
  • स्पष्ट होने के लिए, आपको क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का लक्ष्य नहीं होना चाहिए या दूसरों पर अच्छा प्रभाव बनाने के लिए कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र होना चाहिए। आपको अपने आप को गर्व करने के लिए ऐसा करना चाहिए।
  • इमेजेस शीर्षक पर काबू पाने के लिए असुरक्षा चरण 16
    8
    खुद पर हंसना सीखो सामान्य तौर पर, असुरक्षित लोग खुद को गंभीरता से लेते हैं वे हमेशा विफल या शर्मनाक होने की संभावना के बारे में चिंतित हैं। हास्य की अच्छी समझ वाले लोग और जो समझते हैं कि यह सामान्य है कि कभी-कभी मूर्ख बनाते हैं, वे सुरक्षित होते हैं, क्योंकि वे स्वीकार करते हैं कि जितनी जल्दी या बाद में वे गलती करेंगे और इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी। अगर आपको योजना के मुताबिक कुछ नहीं मिलता है, तो आपको खुद पर हंसना और चुटकुले करना सीखना चाहिए। हमेशा पूर्ण रूप से प्रदर्शित होने के बारे में चिंता करने की बजाय क्या करें अधिक हंसी और कम उदास दिखने के साथ जीवन का सामना करने के लिए यह बहुत बड़ी राहत होगी, क्योंकि आप सबकुछ निर्दोष होने के लिए चाहते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दिन-रात अपने आप को आलोचना करना पड़ता है और हर समय अपने आप पर हंसी पड़ती है। इसका मतलब है कि आपको जीवन को अधिक हल्के ढंग से लेना चाहिए और अपने आप को माफ करना चाहिए खुद पर ढहते हुए, लोग आपकी कंपनी में और अधिक आरामदायक महसूस करेंगे, क्योंकि उन्हें आप पर हमला करने का लगातार डर नहीं होगा। इसके अलावा, आप अपनी त्वचा में भी बेहतर महसूस करेंगे
  • छवि का शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 17
    9
    जितना संभव हो उतना सीखें शायद आप असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि आप अनिश्चितता से निपटने से नफरत करते हैं। आपको नहीं पता कि एक पार्टी, एक नई कक्षा, यात्रा, ऐसी परिस्थिति में क्या उम्मीद है जिसे आप कई लोगों से नहीं जानते हैं अगर एक ओर आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि क्या हो सकता है, तो आप जितना संभव हो उतना अधिक सूचित हो सकते हैं, इसलिए आप अधिक नियंत्रण महसूस कर सकते हैं। यह आपको भविष्य के बारे में अधिक आश्वस्त होने में मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में जाते हैं, तो खुद को सूचित करें कि किसने इसे संगठित किया, किस प्रकार के लोगों को आमंत्रित किया गया, ड्रेस कोड आदि इस तरह, आप अधिक या कम जानने की उम्मीद करेंगे।
  • यदि आप सार्वजनिक रूप से एक प्रस्तुति बनाने के बारे में चिंतित हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप वर्तमान में मौजूद लोगों की कुल संख्या, कमरे का लेआउट, अन्य लोग जो हस्तक्षेप करेंगे और इतने पर। इस तरह, इसके बारे में चिंता करने के लिए एक्स कारक कम होंगे।
  • छवि का शीर्षक अन्तर्निर्मित चरण 18
    10
    याद रखें कि आप केवल एक ही नहीं हैं शायद आपको लगता है कि आप दुनिया में एकमात्र व्यक्ति हैं जो खुद के बारे में संदेह करते हैं और किसी के साथ तुलना नहीं कर सकते हैं हालांकि, आपको याद रखना चाहिए कि जितनी जल्दी या बाद में असुरक्षित महसूस किया गया था, यहां तक ​​कि शीर्ष मॉडल या वित्तीय शार्क। असुरक्षा जीवन का हिस्सा है, और यदि आप इस समस्या के कारण निराश महसूस कर रहे हैं तो आप अपने रास्ते पर होंगे! हर कोई किसी कारण के लिए अनिश्चित है, और संदेह होने से पूरी तरह सामान्य है। यह जानने से आपको बेहतर पाने के लिए सही रास्ते पर भेज दिया जाएगा।
  • टिप्स

    • एक शौक या गतिविधि चुनें जो आपके हित में है और जितनी बार संभव हो आपको समर्पित करें। आप इसे अकेले या समूह में कर सकते हैं यद्यपि शुरुआत में विशेष रूप से अच्छा नहीं है या कुछ समय बाद भी पेशेवर नहीं लग रहा है, आप अपने आप को एक नया अवसर देंगे। अगर आपके साथ साथी हैं, तो आप नए दोस्त बनेंगे। नियमित रूप से एक खेल का अभ्यास करें, लंबी पैदल यात्रा, बुनना, पढ़ना, तस्वीरें लेना, पेंट करना, एक उपकरण खेलना, कीड़ों को इकट्ठा करना, एक नई भाषा या प्रोग्रामिंग भाषा सीखना, या अपने समुदाय में स्वयंसेवक जाना ये सिर्फ कुछ अच्छे उदाहरण हैं
    • अगर कोई आपको आलोचना करता है, तो एक कदम वापस लेना और निष्पक्ष रूप से सोचें "यह क्या मतलब है? क्या उसने इसे दूसरे दृष्टिकोण से मूल्यांकन किया है? क्या आप समझते हैं कि मैं इसे कैसे देखूं? क्या आप मुझे एक समाधान दे रहे हैं या क्या आप मुझे कमजोर महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं? " खुद को अपने जूते में रखो
    • यदि आप शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो हँसते हैं और खुश रहने की कोशिश करें। गुस्से में रहना या इसे अपने साथ चुप्पी में लेना, केवल आपके मौके को आप की सराहना करने के लिए ही नष्ट कर देंगे और आप सामान्य रूप से बुरा महसूस कर सकते हैं। यदि आप हंसते हैं, तो आप पृष्ठ को चालू कर सकते हैं और अच्छा महसूस करने के प्रयास जारी रख सकते हैं।
    • छोटे इशारों के द्वारा दूसरों की सहायता करने की कोशिश करें। यह आपको सुरक्षित और उपयोगी महसूस करता है संचार, एक परियोजना को साझा करना और इसी तरह आपको प्रेरणा देना और आपको अच्छा लगता है। दूसरों की सराहना करते हैं और अपने आप को सराहना करते हैं।

    चेतावनी

    • आत्मसम्मान को खेती की जरूरत है और उसे ठीक करने और अच्छा महसूस करने के लिए समय लगता है। इससे पहले कि आप समझ सकें कि आपने बिल्कुल भी बदलाव नहीं किया है, आप साल लग सकते हैं। परिवर्तन में विश्वास करें और अपना सर्वश्रेष्ठ करें
    • जीवन हमेशा गुलाब और फूल नहीं होता है, और यह हमेशा सच है, चाहे आप स्थिति को गले लगाते हैं या भाग जाते हैं। आप इसे बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं, इसलिए आप एक अलग जीवन पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com