कैसे झूठ बोल बंद करो

क्या झूठ बोलना आपकी दूसरी प्रकृति बन गई है? एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो सच कहना शुरू करना मुश्किल हो सकता है। झूठ बोलना धूम्रपान या पीने की तरह नशे की लत हो सकता है - यह आपको आराम देता है और जब आपको अप्रिय भावनाओं का सामना करना पड़ता है तो अस्थायी तंत्र बन सकता है किसी भी प्रकार की लत की तरह, आपके कल्याण के लिए झूठ बोलना रोकना जरूरी है यहां हमेशा के लिए झूठ बोलना बंद करने के लिए एक कार्यक्रम कैसे बनाया गया है

कदम

भाग 1

झूठ बोलना बंद करो फैसला
कैच एयोन लिइंग चरण 6 नामक छवि
1
समझने का प्रयास करें कि आप झूठ बोलते हैं। लोग अक्सर बहुत झूठ बोलना शुरू करते हैं। हो सकता है कि एक बच्चे के रूप में आप का एहसास तुम दूर अधिक बार मिल सकता है अगर आप झूठ बोल रहे थे, और किशोरावस्था के दौरान ऐसा करने के लिए जारी रखा है और उससे आगे कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलने का है कि अभी या बाद के जीवन में मुठभेड़। आपकी समस्या की जड़ जानने से पहले परिवर्तन करना पहला कदम है।
  • स्थितियों पर नियंत्रण रखने के लिए झूठ बोलो? जब आप एक स्पष्ट पैटर्न की पहचान कर सकते हैं जो आपको एक झूठ के साथ क्या चाहते हैं, जिससे सच्चाई कड़ी मेहनत होती है। हो सकता है कि आप झूठ बोल रहे हो क्योंकि दूसरे लोग आप चाहते हैं।
  • क्या आप बेहतर दिखाई देने के लिए झूठ बोलते हैं? प्रतिस्पर्धा का दबाव हमें उस क्षण से डूब जाता है जब हम समझ सकते हैं कि इसका अर्थ क्या है। झूठ बोलना एक काम है, सामाजिक मंडल में और लोगों को हम प्यार करने के लिए रास्ता तैयार करने का एक आसान तरीका है।
  • शायद आप को कंसोल में बताएं सच कहकर कभी-कभी सचमुच मुश्किल-कारण तनाव, असुविधा और शर्मिंदगी होती है। दूसरों को झूठ बोलना, और कभी-कभी खुद को भी, हमें उन परिस्थितियों और भावनाओं की तुलना करते हैं जो हमें असुविधाजनक बनाते हैं।
  • स्टेप साइबर बुलिंगिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप तय करते हैं कि आपको क्यों रोकना है अगर यह आपकी ज़िंदगी आसान बना देता है तो उसे क्यों रोकना बंद कर देना चाहिए? यदि आपको रोकने के कारण नहीं मिलते हैं, तो अधिक ईमानदार व्यक्ति बनना कठिन होगा। इस बात पर अच्छी तरह से चिंतन करें कि कैसे झूठ अपने आप को अपनी धारणा को प्रभावित करती है, और ज़ाहिर है कि आपका जीवन। झूठ बोलना बंद करने के कुछ अच्छे कारण हैं:
  • एक ईमानदार व्यक्ति को फिर से महसूस करना जब आप झूठ बोलते हैं, तो आप खुद को वास्तविकता से अलग कर देते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों को छुपाएं और नकली बनाएं। इसे लगातार करना आपके नैतिक अर्थों और आपके आत्मसम्मान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपको अपने बारे में दुनिया को सच्चाई बताने में सक्षम होने की राहत का हक है। आप वास्तव में क्या हैं, इसके लिए आपको यह बताने के योग्य हैं। अपनी वास्तविक पहचान पर गर्व महसूस करने की योग्यता हासिल करने के लिए शायद मुख्य कारण है जो आपको झूठ बोलना बंद करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • दूसरों के साथ फिर से संवाद करने के लिए दूसरों के लिए झूठ बोलने से आप वास्तव में उनके साथ संवाद करने से रोक सकते हैं। रिश्ते लोगों की साझा करने की क्षमता पर आधारित होते हैं। जितना अधिक आप अपने आप को प्रकट करते हैं, उतना करीब आपको मिलता है। यदि आप अन्य लोगों के साथ ईमानदार नहीं हो सकते हैं, तो आप मित्र बनने में सक्षम नहीं होंगे और आप अपने समुदाय के सक्रिय भाग की तरह महसूस नहीं करेंगे।
  • को दूसरों के विश्वास को पुनः प्राप्त करें. झूठ बोलना केवल शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, लेकिन जब इसे दूसरों के व्यवहार में हेरफेर करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह स्वतंत्र इच्छा को समाप्त कर देता है और सत्य के आधार पर विकल्प बनाने का अधिकार रखता है। यदि आप जानते हैं कि लोग आपके झूठ की खोज करते हैं, तो वे अपने विश्वास को दूर करके स्वयं की रक्षा करेंगे। किसी अन्य व्यक्ति का विश्वास वापस जीतने का एकमात्र तरीका ईमानदार होना शुरू करना है, और उस रास्ते पर जारी रखना जब तक कि लोग फिर से आपको भरोसा न करना शुरू करते हैं। यह साल लग सकता है, तो ठीक से तुरंत शुरू करें
  • छवि अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र बताएं कि आप निराश हैं चरण 1
    3
    बदलने के लिए प्रतिबद्ध झूठ बोलने की अपनी प्रवृत्ति का इलाज करें क्योंकि आप हर लत का इलाज करते हैं, अपने आप को छोड़ने के लिए। यह बहुत काम और भक्ति ले जाएगा, इसलिए एक तिथि निर्धारित करें जिसके द्वारा आप फिर से ईमानदार होना चाहते हैं और सफल होने के लिए एक कार्यक्रम को व्यवस्थित करना चाहते हैं। इस लेख को पढ़ना एक अच्छी शुरुआत है
  • भाग 2

    एक कार्यक्रम बनाओ
    छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 21
    1
    सहायता प्राप्त करें आप अपने मिशन में सच्चाई में अकेले महसूस कर सकते हैं, लेकिन ऐसे लोग हैं जो पहले से ही इस अनुभव का अनुभव कर चुके हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं। अकेले एक लत से छुटकारा पाना मुश्किल है उन लोगों के संपर्क में रहें जो आपको सलाह दे सकते हैं और अपने लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • एक चिकित्सक के साथ कार्य करें किसी ऐसे व्यक्ति से बात करना जो एक नैदानिक ​​पृष्ठभूमि और लोगों की समान समस्या वाले लोगों की सहायता करने का अनुभव होगा, क्योंकि आप एक ईमानदार व्यक्ति से झूठा होने से आगे बढ़ते हैं।
    • अपने प्रियजनों से बात करें आपके पास ऐसे लोग हैं जो आपको ईमानदार बनने में मदद करना चाहते हैं, भले ही आपको अपने झूठ से चोट लगी हो। यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो माता-पिता, भाई-बहन, या करीबी दोस्त के साथ झूठ बोलना बंद करने के इरादे से बात करें: वे आपकी सहायता कर सकते हैं और आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सहायता समूह में शामिल हों अन्य लोगों के साथ बात कर रहे हैं जो आप पूरी तरह से समझते हैं कि आप किस प्रकार से गुजर रहे हैं वह बेजोड़ है एक ऑनलाइन सहायता समूह या यहां तक ​​कि एक समूह की खोज करें जो आपके क्षेत्र में समय-समय पर पूरा हो।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 4
    2
    पहचानें जो आपको झूठ बोलता है पूरी तरह से झूठ बोलना रोकने के लिए, परिस्थितियों, भावनाओं, लोगों या स्थानों की पहचान करें, जो आपको झूठ बोलने लगते हैं। एक बार जब आप जानते हैं कि आपके झूठ से क्या चल रहा है, तो आप इसे से बच सकते हैं या ईमानदारी से इसे निपटने के लिए एक रास्ता खोज सकते हैं।
  • क्या आप झूठ बोलते हैं जब आप एक निश्चित तरीके से महसूस करते हैं? शायद आप बिल्कुल स्कूल या काम पर उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, और झूठ बोलना अस्थायी तौर पर अपनी चिंता को दूर करें। इसे प्रबंधित करने के अन्य तरीकों को ढूंढने का प्रयास करें
  • क्या आप विशेष रूप से लोगों को झूठ बोलते हैं? शायद आप अपने निचले अंकों की प्रतिक्रिया का सामना करने के बजाय अपने पिता को झूठ बोलते हैं। आपको इस व्यवहार को स्वस्थ तरीके से कैसे प्रबंधित करना सीखना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं कदम 19
    3



    यदि आप सच्चाई नहीं बता सकते हैं, तो कुछ भी मत कहो। जब आप उन स्थितियों में से एक का सामना कर रहे हैं जहां आप आमतौर पर एक झूठ बोलते हैं, तो बात न करें यदि आप इस समय ईमानदार नहीं हो सकते हैं, तो इस बात को बेहतर महसूस करना बेहतर होगा कि आप इस विषय को बदल सकते हैं। यदि आप ऐसा महसूस नहीं करते हैं, तो आप प्रश्नों का उत्तर देने के लिए नहीं चाहते हैं, अगर आप नहीं चाहते हैं या यहां तक ​​कि जानकारी का खुलासा नहीं करें।
  • अगर कोई आपको एक सीधा सवाल पूछता है और आपको लगता है कि आप ईमानदारी से जवाब नहीं दे सकते, तो आप उसे बता सकते हैं कि आप जवाब नहीं देना पसंद करते हैं। यह थोड़ा शर्मनाक हो सकता है, लेकिन यह हमेशा झूठ से बेहतर होता है
  • ऐसे परिस्थितियों से बचें जो आम तौर पर आपको कुछ झूठ बोलते हैं। समूह वार्तालापों में जहां हर कोई अपनी सफलताओं का दावा करता है, उदाहरण के लिए, झूठ का प्रलोभन बहुत मजबूत हो सकता है
  • सभी शरीर के संकेतों की सूचना दें जो दर्शाते हैं कि आप झूठ बोलने वाले हैं शायद आप अपनी आँखें कम करें और आपका दिल तेजी से धड़कता है- अगर आपको लगता है कि ऐसा होने जा रहा है, तो स्थिति से दूर हो जाओ ताकि आप झूठ नहीं बोल सकें।
  • आपकी सबसे अच्छी दोस्त बताओ कि आप निराश हैं चरण 10
    4
    सच्चाई बताकर अभ्यास करें यदि आप अक्सर झूठ बोलते हैं, तो सच कहने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है यह चाल बात करने से पहले सोचने के लिए है, और कुछ गलत चीज़ों के बजाय कुछ सही कहने का निर्णय लेती है। फिर, यदि वे आपको एक सवाल पूछते हैं कि आप ईमानदारी से जवाब नहीं दे सकते, तो ऐसा मत करो। अधिक बार आप सच बताते हैं, यह आसान हो जाएगा।
  • अजनबियों या ऑनलाइन मंच पर अभ्यास करें जिन लोगों के साथ आपका कोई संबंध नहीं है, उन्हें सच्चाई कहने से मुक्ति हो सकती है, इसलिए भी कोई परिणाम नहीं होगा।
  • जब आप लोगों के बारे में जानते हैं, तो तटस्थ विषयों के बारे में ईमानदारी से अभ्यास करें, जिन पर आप चर्चा कर पाएंगे। ईमानदार राय प्रदान करें, या साधारण जानकारी से शुरू करें, जैसे आपकी सप्ताहांत की योजनाएं या आपने नाश्ते के लिए क्या खाया।
  • आप यह मुश्किल, खुद के बारे में बात करने के लिए समाचार, राजनीति, खेल, दर्शन या अर्थशास्त्र, एक नुस्खा है कि आप की कोशिश की, अपने पसंदीदा टीवी श्रृंखला, एक संगीत कार्यक्रम जहां जाना होगा, किसी अन्य व्यक्ति के जीवन, अपने कुत्ते के बारे में बातचीत मिल जाए या समय महत्वपूर्ण बात यह है कि सच्चाई को बताने के लिए इस्तेमाल किया जाए।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 1 9
    5
    परिणामों का सामना करना सीखें कुछ बिंदु पर, सच कहकर आपको उन स्थितियों में से एक मिलेगा जो आपने झूठ बोलकर हमेशा से बचा है। आप के लिए पीछा नहीं होने नियम स्वीकार करना होगा, या पता चलता है कि आप बेरोजगार हैं, या जो हिस्सा है जिसके लिए आप एक ऑडिशन किया नहीं मिला है, या आप किसी को है कि आप उसे / उसके साथ एक रिश्ता होने में दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं बता देंगे। परिणामों को संबोधित करते हुए, अप्रिय भी, हमेशा झूठ बोलने से बेहतर होता है क्योंकि यह चरित्र को मजबूत करता है और अन्य लोगों के साथ विश्वास के रिश्तों को बनाता है।
  • दूसरों की प्रतिक्रियाओं का सामना करने के लिए तैयार शायद सच्चाई सुनना नकारात्मक टिप्पणी या आप जिस प्रतिक्रिया को पसंद नहीं करते उसे ट्रिगर कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपको सत्य बताया जाने पर गर्व किया जा सकता है, और आपको पता होना चाहिए कि आपको बचाव का रास्ता खोजने के बजाय ताकत और ईमानदारी से समस्याएं हैं।
  • उन लोगों का भरोसा अर्जित करने के लिए काम करें, जो आपको पहली बार विश्वास नहीं कर सकते। यदि विशेष रूप से किसी व्यक्ति ने आपके झूठ को एक से अधिक बार खोजा है, तो शब्द पर विश्वास करने से पहले उसे कुछ समय लगेगा इस पर काम करना जारी रखो, क्योंकि किसी के विश्वास को हासिल करने का एकमात्र तरीका ईमानदार रहा है। अगली बार जब आप झूठ बोलते हैं, तो आप खुद को शुरुआती बिंदु पर मिलेंगे।
  • भाग 3

    ईमानदारी से जारी रहें
    छवि प्रभावी रूप से प्रभावी ढंग से संवाद 24
    1
    उन पैटर्नों को पहचानें जो आपको दरारें बनाते हैं जब आप सच्चाई कहने के लिए इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, तो ये पैटर्न जो आपको झूठ के लिए प्रेरित करेगा स्पष्ट हो जाएगा। यह जानना जरूरी है कि आप क्या करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आप अपनी पुरानी आदतों में वापस न जाएं।
    • अपनी चिंता की जड़ से शुरू पैटर्न को नष्ट करने के लिए जानें यदि आपको ऐसी घटना का सामना करना पड़ता है जो आपको चिंतित करता है, और जिसकी वजह से आप ईमानदार होने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, चिंता को अलग ढंग से संभालना सीखें
    • जब आप गलत हो, तो अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो। ईमानदार होना मुश्किल है, और हर कोई कभी-कभी गलत होता है याद रखें कि उपाय करने का एक ही तरीका है: झूठ मत बोलो ईमानदार होना जारी रखें पुरानी योजनाओं को अपने जीवन के बेहतर होने की अनुमति न दें
  • छवि शीर्षक प्रभावी रूप से संवाद 14
    2
    ईमानदारी अपने व्यक्तित्व का आधार बनाएं ईमानदारी सभी संस्कृतियों और समाजों में एक अत्यंत मूल्यवान चरित्र विशेषता है। यह एक गुणवत्ता है जो वर्ष के बाद मुश्किल परिस्थितियों में मजबूत बनी हुई है। इसे सच्चाई बनाओ, और झूठ नहीं, आपका स्वत: जवाब जब आप जीवन की कठिनाइयों का सामना करते हैं
  • जब आप ईमानदार जीवन जीने की कोशिश करते हैं, तो अन्य लोगों की ईमानदारी को स्वीकार करना सहायक हो सकता है। आप किससे प्रशंसा करते हैं? अपने आप से पूछें कि यह व्यक्ति क्या कह सकता है या यदि आप एक कठिन परिस्थिति में एक ईमानदार दृष्टिकोण के लिए संघर्ष करते हैं
  • संदर्भ मॉडल के लिए खोजें - आध्यात्मिक नेताओं, पुस्तक पात्रों, दार्शनिकों, सामाजिक आंदोलनों के नेताओं और इतने पर। हर कोई कभी-कभी झूठ बोल रहा है, लेकिन ईमानदार लोग हमेशा सही काम करने की कोशिश करते हैं।
  • छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 15
    3
    स्वस्थ रिश्ते बनाएं जितना अधिक आप ईमानदार और भरोसेमंद हैं, उतने ही लोग आपको भरोसा करेंगे। ट्रस्ट महान दोस्ती, प्रेम कथाओं का आधार है, और संबंधित की भावना को उत्तेजित करता है। दूर अकेले ड्राइव और अलगाव बनाएँ जब आप झूठ बोलना बंद कर देते हैं, तो आपको स्वतंत्रता प्राप्त होनी चाहिए और आप दूसरों के लिए स्वीकार कर लेंगे कि आप क्या हैं।
  • टिप्स

    • अक्सर झूठ बोलने का मतलब अपर्याप्तता की भावना या सच्चाई की रक्षा करने की आवश्यकता है क्योंकि इससे हमें कम असुरक्षित महसूस होता है। सच्चाई को स्वीकार करना सीखना हर किसी के लिए सही है - एक गहरी साँस लें, उस व्यक्ति के बारे में सोचें जो आप से बात कर रहे हैं और आप क्या कहेंगे अगर आपको लगता है कि आप झूठ बोल रहे हैं, अपना मुंह खोलें और सच्चाई बताएं तब आपको राहत मिलेगी।
    • अगर आप कई बार और कई चीजों पर झूठ बोलते हैं, तो पता है कि आप रात भर नहीं रोक सकते यह एक दवा की तरह है, इसे रोकने के लिए मुश्किल है धीमा करना प्रारंभ करें आपके माता-पिता ने आपको सिखाया है कि जब आप एक झूठ बोलने वाले हैं, तो आपको रोकना चाहिए और अपने आप से पूछना चाहिए "क्या यह गलत है? "। अपने आप से पूछने के लिए भी प्रयास करें "क्या यह झूठ है? "। यह समय लगता है, लेकिन अगर आप वास्तव में कोशिश करते हैं तो आप रोक देंगे अपने आप से पूछें कि यदि आप लोगों को झूठ बोलते हैं तो आपको कैसा महसूस होगा?
    • अपनी भावनाओं को व्यक्त करें "सैम, मैंने जो किया उसके लिए मैं बहुत शर्मिंदा हूँ। मैं खुद से नफरत करता हूँ मैंने किम को कहा था कि आप इसे पसंद करते हैं, भले ही आपने मुझसे न पूछा। आप कभी भी सक्षम नहीं होंगे माफ कर दो? "
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com