कैसे एक मनोचिक और एक sociopath के बीच भेद करने के लिए

सोशोपैथ्स और मनोचिकित्सा कुछ ख़तरनाक और परेशान करने वाली विशेषताओं को साझा करते हैं जो उन्हें दूसरों के लिए खतरा बनाते हैं। हालांकि, उन्हें अलग करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि मनोरोग और sociopathy असामाजिक व्यक्तित्व विकार के निदान के तहत एक साथ माना जाता है, वहाँ कुछ वर्गों कि आप इन दो रोग राज्यों के बीच एक अंतर बनाने के लिए अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1

एक Sociopath पता लगाएँ
छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 1
1
वंशानुगत कारकों पर ध्यान दें सोशोपोपैथी की तुलना में, मनोचिकित्सा आनुवंशिक घटक के द्वारा प्रतीत होता है। एक पारिवारिक इतिहास लेने की कोशिश करें और नोटिस करें कि भाई-बहनों, माता-पिता या दादा दादी के बीच समान केस हैं।
  • यदि परिवार समूह में कुछ मानसिक स्थिरता है, तो विषय अधिक है एक sociopath होने की संभावना। हालांकि, यदि आप पारिवारिक इतिहास के साथ एक मजबूत सादृश्य देखते हैं, तो यह मनोचिकित्सा हो सकता है।
  • विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ स्टेप 2 नाम वाली छवि
    2
    जोड़-तोड़ व्यवहार को पहचानें मनोचिकित्सक समाजशास्त्री की तुलना में अधिक जोड़-तोड़ होते हैं। वे अक्सर आकर्षक और पेचीदा व्यक्तियों के रूप में माना जाता है वे सामान्य जीवन जीने की छाप दे सकते हैं और वैधता की सीमा के लगभग खतरनाक व्यवहार नहीं मान सकते हैं। हालांकि, वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आम तौर पर या सार्थक रूप से व्यवहार कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, वे सीधे सवालों के जवाब देने से बच सकते हैं, दूसरों पर दोष लगा सकते हैं या व्यवहार को सही ठहराने के लिए कहानियों की खोज कर सकते हैं और जिम्मेदारी नहीं ले सकते।
  • चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 3
    3
    सहानुभूति की कमी ध्यान दें भले ही एक मनोचिकित्सक आकर्षक हो, तो यह संभावना नहीं है कि वह खुद को दूसरों के जूते में लगाने में सफल होगा। यह प्रामाणिक बांड और लोगों के साथ संबंध बनाने में सक्षम नहीं है यद्यपि उनका एक दंपति या परिवार के रूप में कोई संबंध है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि वह ईमानदारी से उनको अभिव्यक्त करती है क्योंकि वह अपनी भावनाओं को नकली सीखा है।
  • मनोवैज्ञानिक भावनात्मक स्तर पर पूरी तरह से अलग हो सकता है। वह समझ नहीं सकते हैं कि लोग उत्साहित क्यों हो सकते हैं या एक विस्तृत श्रृंखला की भावनाओं का प्रयास कर सकते हैं।
  • विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ स्टेप 4 नामक छवि
    4
    देखें कि क्या आप जीवन जी सकते हैं "साधारण"। मनोचिकित्सा में अक्सर स्थिर रोजगार और शिक्षा का एक अच्छा स्तर होता है। उनके मनोवैज्ञानिक प्रवृत्तियों पर संदेह किए बिना उनके परिवार और संबंध हो सकते हैं ऐसे विषयों में जो एक जीवन जीते हैं "साधारण" मनोचिकित्सा से संबंधित लक्षण कम स्पष्ट हो सकते हैं, लेकिन पारस्परिक या पारिवारिक रिश्तों के माध्यम से इतना अधिक नहीं हो सकता है
  • यह हो सकता है कि सहकर्मियों या परिचितों को संदेह नहीं है कि वे एक मनोरोगी के साथ काम कर रहे हैं या उन्हें लगता है कि यह थोड़ा सा है "विभिन्न"।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 5
    5
    ध्यान दें कि यदि आप विवरणों पर करीब ध्यान दें जब एक मनोचिकित्सक एक अपराध करता है, तो वह अक्सर सावधानीपूर्वक अग्रिम के साथ सभी विवरण की योजना बनाते हैं। वह एक अपराध को शांतिपूर्वक और ठंड से मारना और ईमानदार संगठन के साथ इसे बाहर ले जा सकते हैं। इस कारण से, मनोचिकित्सक महान घोटाले कलाकार हैं क्योंकि उन्हें पता है कि कैसे अलग होना चाहिए, सटीक और जोरदार करिश्माई
  • उदाहरण के लिए, एक मनोरोगी एक नियमित, गणना और व्यवस्थित तरीके से कारों, धन या अन्य क़ीमती सामान चोरी करने के लिए एक अत्याधुनिक योजना विकसित कर सकता है।
  • भाग 2

    एक सोशोपैथ को पहचानें
    छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 6
    1
    पहचानें कि उसे हिंसा से पीड़ित है या नहीं जबकि मनोचिकित्सा एक मजबूत आनुवांशिक घटक की विशेषता प्रतीत होता है, सोसाइपोथी मुख्यतः पर्यावरणीय कारकों के आधार पर विकसित होने लगता है। उदाहरण के लिए, एक परिवारवादी या एक ऐसे समुदाय में बड़ा हो सकता था जहां हिंसा और दुराचार दिन का आदेश था, और अपने मनोविज्ञान को रक्षा तंत्र के रूप में विकसित किया था या उस मुश्किल हालात की प्रतिक्रिया जिसमें वह रहता था।
    • यह बहुत अधिक संभावना है कि एक सोशोपैथ को एक दर्दनाक बचपन होता था और उसे जीवन की प्रतिकूल परिस्थितियों के अनुकूल होना पड़ता था।



  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 7
    2
    आक्रामक व्यवहार ध्यान दें। अगर एक ओर मनोचिकित्सा अधिक मिलनसार, आकर्षक और विचारशील है, दूसरे पर सोशोपोपैथ अधिक आक्रामक, चिड़चिड़ा और अपमानजनक हो सकता है। यह एक मनोरोगी से भी ज्यादा हिंसक हो सकता है और क्रोध के अधिक हिंसक विस्फोट दिखा सकता है।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 8
    3
    ध्यान दें कि आपके पास अप्रत्याशित व्यवहार है संभावित परिणामों के बारे में चिंता किए बिना, सोशिओपाथी विषय बहुत अधिक अप्रिय तरीके से व्यवहार करने के लिए इच्छुक है। जबकि मनोचिकित्सक सावधानीपूर्वक और विवरणों के प्रति जागरूक होता है, सोसाचोपैथ अधिक लापरवाह है और पूर्व-स्थापित पैटर्न का पालन नहीं करता है। वह उन प्रभावों के बारे में नहीं सोचता है जो उनसे प्राप्त कर सकते हैं या उन्हें आगाह कर सकते हैं। सिद्धांत रूप में, इसके कार्य को बनाए रखने में और अधिक कठिनाई होती है, समाज के हाशिये पर रहती है और एक उच्च स्तर की संस्कृति वाला व्यक्ति नहीं है। यह व्यापार को लगातार बदल सकता है।
  • सोशोपोपैथ बैंक को लूटने का फैसला कर सकता है और इसे व्यवस्थित रूप से संगठित किए बिना एक ही अपराध को दोहरा सकता है। दूसरी ओर मनोचिकित्सा सप्ताह या महीनों की योजना बना रहा है "सही अपराध"।
  • इफेक्ट शीर्षक विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 9
    4
    Empathic कौशल का विश्लेषण करें मनोदशा के विपरीत, एक सोशोपैथिक विषय स्वयं को दूसरों के जूते में डालता है और दोषी महसूस करता है। यह लोगों या रोमांटिक रिश्तों के साथ लिंक बनाने में सक्षम है वह शायद किसी को चोट न दे, जिसे वह नहीं जानता, लेकिन अगर वह अपने जीवन में किसी के साथ ऐसा व्यवहार करता है तो वह पश्चाताप कर सकता है।
  • भाग 3

    Affinities की जांच
    चित्र विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 10
    1
    असामाजिक व्यक्तित्व विकार के बारे में जानें नैदानिक ​​रूप से दोनों sociopath और मनोचिकित्सक विशेषताएँ। निदान एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए और कम से कम तीन निम्नलिखित विशेषताओं के आधार पर होना चाहिए:
    • कानून नियमित रूप से तोड़ो;
    • झूठ बोलना या लगातार दूसरों को धोखा देना;
    • हिंसक या आक्रामक होने के नाते;
    • दूसरों की सुरक्षा या कल्याण की उपेक्षा करना;
    • पैसे, काम या जीवन के अन्य पहलुओं को गैर जिम्मेदार तरीके से संभालना;
    • विनाशकारी या आक्रामक व्यवहार करते समय पछतावा या अपराध न करें।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 11
    2
    आम में प्रसार और अंक को पहचानना सीखें महिलाओं की तुलना में पुरुषों में असामाजिक व्यक्तित्व विकार अधिक आम है और जेल आबादी में बहुत प्रचलित है। इसके अतिरिक्त, इस मनोचिकित्सा शास्त्र से प्रभावित लोगों में शराब की समस्या हो सकती है या नशीली पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि विभेदित मनोचिकित्सा और सोशोपोपथ चरण 12
    3
    बचपन के पुनर्निर्माण बचपन से असामाजिक व्यक्तित्व विकार के प्रकट लक्षणों से ग्रस्त कुछ लोग लक्षणों में लोगों और जानवरों के प्रति आक्रमण, एक झूठ बोलना, दूसरों से संबंधित वस्तुओं और एक कानूनी प्रकृति की समस्याओं के प्रति विनाशकारी व्यवहार शामिल है। बचपन के दौरान ये लक्षण आचरण विकार के निदान से पता लगा सकते हैं।
  • आचरण विकार वाला बच्चा घर और स्कूल में नियमों को तोड़ सकता है और सामान्य तौर पर प्रबंधन का एक मुश्किल विषय है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com