असामाजिक व्यक्तित्व विकार के साथ कैसे व्यवहार करें

असामाजिक व्यक्तित्व विकार (डीएपी), उनकी खुद की सुरक्षा और अन्य लोगों, लापरवाही के लिए वैध व्यवहार के संबंध के साथ-साथ बेईमानी (झूठ बोल रही है या बार-बार धोखे), impulsivity, आक्रमण या हिंसा, उपेक्षा के साथ सामाजिक मानदंडों के लिए उपेक्षा की विशेषता है पश्चाताप की कमी और उनके कार्यों की कुल बेजबाबदारी यह पुरुष विषयों में अधिक से अधिक पाया जाता है। हालांकि कुछ लोग उन्हें परिभाषित करते हैं "psychopaths" या "sociopaths", क्लिनिकल क्लासिफिकेशन इस मनोवैज्ञानिक को इस शब्द को असामाजिक व्यक्तित्व विकार कहते हैं। यह इलाज करना बहुत मुश्किल है, लेकिन प्रभावी उपचार की तलाश में प्रभावित लोगों के लिए महत्वपूर्ण है और निरोध से बचें।

कदम

भाग 1
मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए देखो

एटिसॉजिकल व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ शीर्षक वाली छवि
1
मनोचिकित्सा से बात करें डीएपी के साथ लोगों को चिकित्सा में जाने के लिए मुश्किल है क्योंकि वे अक्सर विश्वास नहीं करते हैं कि उनकी समस्या है या उनके कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं। हालांकि, मनोचिकित्सा उन्हें उनकी कठिनाइयों से अवगत होने में सहायता कर सकता है। उदाहरण के लिए, मनोचिकित्सा के विभिन्न रूपों के बीच, मनोविज्ञान अंतर्निहित विचार और नकारात्मक व्यवहार बेनकाब करने के लिए है, जबकि चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार मानसिक और विनाशकारी व्यवहार पैटर्न से निपटने और उन्हें और अधिक सकारात्मक साथ बदलने के लिए उन्हें प्रोत्साहित कर सकते हैं मदद करता है।
  • मनोवैज्ञानिक चिकित्सा का पालन करना जरूरी है, न केवल कारावास या अन्य अप्रिय परिणामों से बचने के लिए। यह उपयोगी है, लेकिन यह भी एक मजबूत प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 2 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    एक युगल या परिवार चिकित्सा का पालन करें अपने पति / पत्नी या परिवार को चिकित्सा में लाकर, आप डीएपी के साथ इस विषय की सहायता करेंगे कि वह अपने व्यवहार की गंभीरता और उनके आसपास के लोगों की स्थिति को समझें। यह इलाज पति या पत्नी के लिए मौजूद समस्याओं, बच्चों को उठाने में समस्याएं, जिम्मेदारी की समस्याओं और आक्रामकता से निपटने में मदद कर सकता है जिससे घरेलू हिंसा उत्पन्न होती है।
  • पारिवारिक चिकित्सा माता-पिता के कौशल को विकसित करने में मदद कर सकती है या पति-पत्नी और बच्चों के साथ बातचीत में सुधार कर सकती है।
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 3 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    ड्रग थेरेपी के लिए एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें हालांकि, व्यक्तित्व असामाजिक विकार के उपचार के लिए कोई विशिष्ट दवाएं नहीं हैं, कुछ लोग डीएपी से जुड़े लक्षणों को कम कर सकते हैं। एंटिसाइकोटिक्स, एन्टीडिस्पेशेंट्स और मूड स्टेबलाइजर्स कुछ आक्रामक पहलुओं को शामिल करते हैं, जैसे आक्रामकता, हिंसा या भाववाही एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें कि आपको उन लोगों को लिखने के लिए सलाह दें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त हैं और उपचार के दौरान उनके निर्देशों का पालन करें।
  • दवाओं के सेवन की निगरानी करना और मनोचिकित्सक द्वारा निर्धारित उन लोगों को लेना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ गलत तरीके से उपयोग किए जा सकते हैं।
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 4 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    युवावस्था के दौरान बीस वर्षों तक लक्षणों पर अधिक आक्रामक रूप से हस्तक्षेप करें। ऐसा लगता है कि डीएपी के लोग किशोरावस्था के दौरान बीस साल तक अधिक गंभीर लक्षण रखते हैं और कुछ समय में आक्रामक और खतरनाक व्यवहार कम समय में कम हो जाते हैं। इसलिए, विकास के इस अवधि के दौरान अपने आप को, सीमा निर्धारित करना और लत की समस्याओं को निपटाना महत्वपूर्ण है।
  • कई लोगों को 50 वर्ष की उम्र के आसपास के लक्षणों की छूट का अनुभव होता है
  • भाग 2
    सहबद्ध मुद्दे प्रबंधित करें

    एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 5 के साथ शीर्षक वाली छवि
    1
    पदार्थों पर किसी भी निर्भरता का इलाज असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के लिए व्यसनों से ड्रग्स या अल्कोहल से पीड़ित होना सामान्य है। ये पदार्थ खतरनाक व्यवहार को बढ़ा सकते हैं, लेकिन जो लोग विषाक्त पदार्थ से ग्रस्त हैं वे आपराधिक और विवादास्पद व्यवहार को कम करने के इच्छुक हैं। गंभीरता के आधार पर, एक आउट-पेशेंट उपचार करना संभव है या वसूली केंद्र से संपर्क करना संभव है। शराब या ड्रग्स के साथ समस्याओं के मामले में, आप साप्ताहिक आधार पर पदार्थ के दुरुपयोग में एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। यदि लत गंभीर है, तो एक चिकित्सकीय कार्यक्रम मिल सकता है जो मस्तिष्क पर नज़र रखता है और भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक नतीजों का पालन करता है।
    • एक चिकित्सक से परामर्श करें कि यह देखने के लिए कि कौन सा उपचार विकल्प रोगी की जरूरतों को पूरा करता है
  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 6 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    लत से मुकाबला करने के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों उपचार शुरू होने के बाद, यह एक समर्थन समूह की उपस्थिति के साथ संयोजन करना महत्वपूर्ण है। शराबी बेनामी या नारकोटिक्स बेनामी शराब या नशीले पदार्थों के लिए लत के उपचार और प्रबंधन में उपयोगी संसाधन हैं। साप्ताहिक बैठकों में अन्य लोगों और भागीदारी का समर्थन प्रेरणा खोने से बचने में मदद करता है।
  • डीएपी से पीड़ित कई लोग लुडोपैथी के साथ समस्याएं हैं यद्यपि जुआ की लत का मुकाबला करने के लिए इलाज व्यापक नहीं है, यह हमेशा एक सलाह मिलना उचित है जो इस प्रकार के व्यसन के साथ लोगों को मदद करता है।



  • एटसाइजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 7 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    सहानुभूतिपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का इलाज करें डीएपी से पीड़ित लोगों को अन्य मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विकारों से प्रभावित होने के लिए सामान्य है, जैसे ध्यान घाटे और सक्रियता विकार, चिंता, अवसाद और somatoform विकार डीएपी के लक्षणों के उपचार के दौरान, साथ-साथ विकारों के उपचार के लिए भी महत्वपूर्ण है। किसी भी सहानुभूतिपूर्ण मनोवैज्ञानिक समस्या को संभालने के लिए मनोचिकित्सा का उपयोग करें और मनोचिकित्सक से पूछिए कि दवाओं को कैसे लेना है।
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 8 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आत्मघाती जोखिम को नियंत्रण में रखें डीएपी का निदान करने वाले मरीजों को आत्महत्या का ज्यादा खतरा होता है। वे आवेगहीन रूप से सोच सकते हैं या अवांछित व्यवहार मान सकते हैं जो जीवन को खतरे में डालते हैं। इसलिए,, दृष्टिकोण है कि एक आत्मघाती प्रवृत्ति से संकेत मिलता है पर नज़र रखने के मौत के बारे में बात के रूप में या के बारे में अपने जीवन, अपने माल दान का कार्य, रहने के लिए एक कारण नहीं होने की सजा, निराशा की भावना और लेने के लिए सामाजिक अलगाव
  • यदि आप एक संकट में हैं, तो टेलीफ़ोनो अमीको को 199 284 284 पर कॉल करें या इंटरनेट @ एमआईसीओ चैट का उपयोग करें https://internetamico.net/index.php?page=suicidio 21:00 से 24:00 बजे तक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को उपलब्ध
  • आप कर सकते हैं आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या आपातकालीन कमरे में जाएं
  • भाग 3
    डीएपी की विशिष्ट समस्याओं का इलाज करें

    एटिसॉजिकल पर्सनालिटी डिसऑर्डर ट्रीट एटिस
    1
    एक सकारात्मक तरीके से सोचने और अपने आप से बात करने की कोशिश करें। जिस तरह से आप बात करते हैं और समझने की शुरुआत करते हैं, अगर आप जो कहते हैं वह सच है या नहीं। यहां तक ​​कि अगर यह विश्वसनीय लगता है, यह अक्सर आपकी असुरक्षा का प्रतिबिंब होता है जब आप खुद को नकारात्मक सोचते हैं, तो कुछ सवाल पूछना शुरू करें। अपने आप से पूछना: "क्या यह सच है? इस विचार के लिए या इसके खिलाफ मेरे पास क्या साक्ष्य है?"। जारी रखें: "क्या इस समस्या से निपटने के लिए कोई अन्य तरीके हैं?"। इसके बाद, स्थिति फिर से फ़्रेम करें और पूछें: "मुझे अगले पांच सालों में दिलचस्पी होगी? क्या यह सबसे अच्छी बात है जो मेरे साथ हो सकती है अगर मैं इसे इस तरह देख रहा हूं?"। अंत में, अपने आप से पूछिए: "इस कदम को जारी रखना, क्या मुझे परेशानी होगी? क्या मुझे अप्रिय परिणाम भुगतना होगा?"।
    • ध्यान रखें कि वर्तमान मानसिक पैटर्न मित्रों, परिवार या, सबसे खराब कानूनों के साथ समस्याओं के कारण होते हैं। नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए, विचारों और व्यवहारों पर हस्तक्षेप करना और उन्हें बदलने का प्रयास करना।
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर ट्रीट 10 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    पूर्ण जागरूकता के साथ impulsivity पर काबू पाएं डीएपी से प्रभावित उन लोगों के लिए आवेगी और अक्सर खतरनाक व्यवहार होता है। पूर्ण जागरूकता वर्तमान में रहने में मदद करती है, बिना किसी वस्तु को देखते हुए, बल्कि आस-पास की वास्तविकता को देखकर। आप इस तकनीक का उपयोग करके अपनी आवेगों की जांच और प्रबंधन कर सकते हैं: जब आप इस स्थिति में महसूस करते हैं तो बस क्षणों को देखें, आपको शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करने के तरीके के बारे में बताएंगे। यद्यपि कुछ अभ्यास आवश्यक है क्योंकि प्रतिबिंब से एक व्यवहार केवल एक तथ्य के बाद स्पष्ट होता है, आपके पास संकेतों की व्याख्या करने की संभावना है जो कि पूर्व में अभिनय करने से पहले।
  • नाम से आवेग या उत्तेजना को बुलाओ उदाहरण के लिए: "यह क्रोध है जो मुझे कुछ हिट करने के लिए या किसी को हरा देता है"।
  • कारण का उपयोग करके आवेग पर प्रतिक्रिया दें सोचो: "धीरज रखना कठिन है, लेकिन अभी मुझे इंतजार करना होगा" या "अब मुझे शांत हो जाओ और आराम करो"।
  • एटिसैसल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11 के साथ शीर्षक वाली छवि
    3
    क्रोध का प्रबंधन करना सीखें डीएपी वाले लोग हिंसक और आक्रामक तरीके से पारस्परिक संबंधों का प्रबंधन करते हैं, और कानून के साथ समस्याएं हैं। इस विकार से प्रभावित लोगों की एक बड़ी संख्या जेल में खत्म हो जाती है हालांकि सभी लक्षणों को प्रबंधित करना मुश्किल है, आप कारागार को बिना जोखिम के अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए बुनियादी कौशल सीख सकते हैं, क्रोध को दूर करने के तरीके, समझौता करने की स्थिति से दूर हो सकते हैं या सबसे खतरनाक में शामिल होने से बच सकते हैं।
  • एटिसॉजिकल पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 12 के साथ शीर्षक वाली छवि
    4
    कानून का सम्मान करें डीएपी के साथ बहुत से लोग अपने हिंसक, आक्रामक और आवेगी व्यवहार के लिए दंडित होते हैं। कुछ लोगों के लिए, जेल सबसे सुरक्षित स्थान है क्योंकि उनके पास नुकसान उठाना और सामाजिक खतरों का प्रतिनिधित्व करने का अवसर नहीं है। हालांकि, आवश्यक उपचार का पालन करके, भावनात्मक और व्यवहारिक समस्याओं को संबोधित करते हुए और उपचार के दौरान समर्थन प्राप्त करने से गिरफ्तार होने से बचें।
  • टिप्स

    • अगर कोई आपको प्यार करता है तो वह डीएपी से पीड़ित है, सहायता प्राप्त करें आपको उचित सीमा निर्धारित करने और आक्रामकता, हिंसा, ड्रग्स या शराब की समस्याओं और इस व्यक्ति के आवेगपूर्ण व्यवहार का प्रबंधन करना सीखना चाहिए। एक मनोचिकित्सक आपको बीमार व्यक्ति की उपस्थिति में अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए कुछ रणनीतियों पर सलाह दे सकता है। इसके अलावा, वह आपको डीएपी वाले लोगों के रिश्तेदारों के लिए एक समर्थन समूह दिखा सकता है।
    • अगर आपका बच्चा खतरे में है या आचरण विकार का पता लगाया गया है, तो उसे इलाज के लिए प्रयास करें एक समय पर और सुसंगत तरीके से शिक्षित करें, आवश्यक व्यवहार कौशल प्राप्त करने और परिवार के चिकित्सा में भाग लेने के लिए प्रतिबद्धता को कम करने के लिए संभावनाएं कम करें ताकि वयस्कता में भी डीएपी से पीड़ित हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com