कैसे एक मनोचिकित्सा की पहचान करने के लिए

मनोचिकित्सा मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा एक मानसिक परिभाषा को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो कि एक आकर्षक, हस्तमैथुन, भावनात्मक रूप से क्रूर और संभावित आपराधिक व्यक्तित्व को इंगित करता है। चूंकि यह अक्सर मीडिया में होता है, मनोवैज्ञानिकों को हर जगह माना जाता है वास्तव में, वे लगभग 4% वयस्क आबादी (25 में से 1) बनाते हैं। हालांकि, वे लोगों के बीच भ्रमित होने में माहिर हैं कई लोग सामान्य और दिलचस्प लगते हैं मनोवैज्ञानिक विषय की पहचान कैसे करें, कुछ चरित्र लक्षणों का मूल्यांकन करने, भावनात्मक बंधनों का निरीक्षण करने और जिस तरीके से यह संबंधित है, उस पर ध्यान दें।

कदम

भाग 1

सबसे महत्वपूर्ण चरित्र लक्षणों का अध्ययन करें
एक मनोचिकित्सा चरण 1 पहचानें छवि
1
ध्यान दें कि यह एक तुच्छ और सतही आकर्षण दिखाता है। एक अभिनेता के रूप में कई भूमिकाएं निभाती हैं, इसलिए मनोचिकित्सक पहनते हैं जो मनोवैज्ञानिकों को एक कहते हैं "मुखौटा" सामान्यता की वजह से यह दूसरों की आंखों में अच्छा और सुखद बनाता है इसकी विस्तृतता के आधार पर यह अलग है और सामान्य तौर पर, सभी को इसे पसंद है लोगों को उन पर विजय प्राप्त करने के लिए प्रभाव डालें, ताकि आप उनको अधिक आसानी से हेरफेर कर सकें।
  • यह मजबूत आत्मविश्वास दिखाता है, जो स्वाभाविक रूप से लोगों को आकर्षित करती है लगभग हमेशा एक सशक्त पेशेवर सफलता के साथ एक स्थिर नौकरी है वह एक रिश्ते भी कर सकते हैं या बच्चों के साथ शादी कर सकते हैं। वह काफी अच्छी भूमिका निभाता है "नागरिक मॉडल"।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 2 को पहचानें
    2
    ध्यान दें कि अगर आपके पास स्वयं का एक महान अर्थ है मनोचिकित्सा अक्सर विश्वास करते हैं कि वे वास्तव में हैं, अधिक कुशल हैं या अधिक शक्तिशाली हैं। वे अपनी सामाजिक स्थितियों में सुधार के प्रयास में प्रभावशाली और सफल लोगों के गौरव में प्रवेश करते हैं। उनका मानना ​​है कि वे किसी और की तुलना में अधिक विशेष उपचार के लायक हैं।
  • उनके असंतुलित उदासीनता अक्सर उनके आसपास बनाए गए सामान्यता की झलक को नष्ट करते हैं। अगर आपको उन्हें पेश करने का कोई फायदा नहीं है, तो वे आपको रौंद कर सकते हैं
  • एक मनोचिकित्सा चरण 3 पहचानें
    3
    ध्यान दें कि यह आवेगी और गैरजिम्मेदार है। इन दोनों विशेषताओं में मनोचिकित्सा के मजबूत संकेत हैं। सामान्य तौर पर, मनोचिकित्सक विषयों को वे अपनी वास्तविकता के तरीके के साथ कुछ भी गलत नहीं देखते हैं। दुख की बात है कि वे अपने फैसले की ज़िम्मेदारी नहीं ले रहे हैं या उनके विकल्पों से नतीजों पर विचार नहीं कर सकते हैं। व्यवहार में, वे अपने नकारात्मक आचरण के परिणाम देखने से इनकार करते हैं, किसी भी तरह की भागीदारी को अस्वीकार कर देते हैं: वे हैं "लगातार गैरजिम्मेदार"। "मैं काम पर जाना नहीं चाहता" या "मुझे लगता है कि मैं इस बैठक से बच सकता हूं और एक पेय के लिए जा सकता हूं" वे बल्कि आम आवेगी विचार हैं कि एक मनोचिकित्सक विषय पोषण कर सकता है। वे विश्वसनीय और ईमानदार व्यक्ति नहीं हैं
  • वे स्वार्थी हैं और सनक के अनुसार कार्य करते हैं जो उनके मूड के अनुसार अलग-अलग होते हैं। वे जो चाहते हैं वे करते हैं, जब भी वे चाहते हैं नतीजतन, वे धोखे, झूठ और कोई कारण नहीं चुरा सकते हैं। उनके पास कई तरह के यौन जीवन हो सकते हैं, कई रिश्ते या बेवफाई इकट्ठा कर सकते हैं। वे नीले रंग से काम करना बंद कर सकते हैं (क्योंकि यह उनके लिए अयोग्य है, निश्चित रूप से)।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 4 को पहचानें
    4
    सावधान रहें यदि आप नियमों को तोड़ते हैं अगर वह पत्र के नियमों और उपदेशों का पालन करने के लिए इच्छुक है, तो यह संभव नहीं है कि वह एक मनोरोगी है। बाद में प्राधिकरण के किसी भी सिद्धांत से नफरत है और सभी नियमों से ऊपर स्वयं को मानता है। शायद यही कारण है कि लगभग 25% पुरुष जेल आबादी को एक मनोरोगी के रूप में परिभाषित किया गया है।
  • इसके अलावा, कुछ लोग जेल से बचने में सक्षम होते हैं, जबकि कानूनों का उल्लंघन करते हैं और इस मामले पर कोई सीमा निर्धारित नहीं करते हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 5 पहचानें छवि
    5
    ध्यान दें कि आपने एक युवा व्यक्ति के रूप में अपराध किए हैं। मनोवैज्ञानिकों ने मनोचिकित्सा की नैदानिक ​​तस्वीर में आने वाले विषयों की प्रारंभिक अवस्था में कुछ आम आचरण की खोज की है। मनोचिकित्सा प्रायः किशोरावस्था के दौरान अपराधी व्यवहार को प्रकट करते हैं, जिसमें दूसरों के विरुद्ध हिंसा भी शामिल है इसके अलावा, वे खतरे और सजा के चेहरे पर अपने साथियों की तरह प्रतिक्रिया नहीं करते।
  • ध्यान दें कि यदि आप मनोवैज्ञानिक के विषय में समस्याग्रस्त किशोरावस्था का अनुभव कर चुके हैं यह पहलू वयस्कता में उनके मनोवैज्ञानिक प्रवृत्ति को औचित्य दे सकता है।
  • भाग 2

    भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें
    एक मनोचिकित्सा चरण 6 पहचानें छवि
    1
    अपने नैतिक कोड और अपने व्यक्तिगत नैतिकता पर गौर करें। यदि वह एक विवेक है, तो वह शायद एक मनोरोगी नहीं है आम तौर पर, एक मनोरोगी सिद्धांत का कोई नैतिक सिद्धांत नहीं है वह जिस चीज को जिस तरह से चोट पहुँचा सकता है, उसके बारे में चिंतित किए बिना वह जो कुछ भी रखता है और जमीन पाने की ज़रूरत करता है।
    • उदाहरण के लिए, यह स्वयं को रखने के द्वारा जीने की संभावना नहीं है "नियम" दूसरों की तरह निश्चित रूप से वह किसी दोस्त की प्रेमिका को अपदस्थ करने में कोई समस्या नहीं देखता है या एक सहयोगी को नौकरी पदोन्नति देने के साथ-साथ उसने एक मजबूत दोस्ती बनाई है।
  • एक मनोचिकर कदम 7 पहचानें छवि
    2
    अपने भावनात्मक और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर विचार करें मनोचिकित्सा प्रकट होता है उथले भावनात्मक प्रतिक्रियाओं और मृत्यु के चेहरे में दूसरों की तरह व्यवहार नहीं करते, एक दुर्घटना या अन्य स्थितियों जो सामान्य रूप से मजबूत भावनात्मक भागीदारी उत्पन्न करते हैं।
  • एक मनोचिकित्सक और एक ऑटिस्टिक व्यक्ति की भावनात्मक प्रतिक्रिया के बीच का अंतर इस तथ्य में निहित है कि पहली बार हालांकि उदासीन लगता है, बाद में एक घबराहट टूटना हो सकता है या सख्ती से सब कुछ प्रदान करने के लिए एक रास्ता खोजने में कूद सकता है उसकी मदद एक मनोरोगी, हालांकि, किसी भी गहरी भावना को छिपा नहीं है।
  • एक मनोचिकर कदम 8 पहचानें छवि



    3
    ध्यान दें कि आप दोषी महसूस करते हैं मनोचिकित्सा विषयों में किसी तरह का पश्चाताप या अपराध नहीं होता है। इनसेन्सिटिविटी का वर्णन करने के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य विशेषताओं में से एक है। वे किसी व्यक्ति को गुमराह करने के उद्देश्य के लिए गलत व्यवहार के परिणामस्वरूप पश्चाताप का ढोंग कर सकते हैं क्योंकि उन्हें गुस्सा नहीं मिलता है।
  • उदाहरण के लिए, वे पश्चाताप पर हमला करने का बहाना करते हैं ताकि उनके शिकार नाराज होने के बजाय उन्हें सांत्वना दें।
  • विडंबना यह है कि मनोचिकित्सा में सहानुभूति की कमी नहीं होती है। प्रभावित व्यक्तियों को स्वयं को दूसरों के जूते में डाल नहीं सकते हैं, लेकिन यह उद्देश्य पर (उदाहरण के लिए, किसी को प्रभावित करने के लिए) कर सकते हैं।
  • एक मनोचिकर कदम 9 पहचानें छवि
    4
    अगर आप अपनी जिम्मेदारियों को ग्रहण करने में सक्षम नहीं हैं तो विचार करें एक मनोचिकित्सक कभी भी यह स्वीकार नहीं कर पाएगा कि वह गलत था, उसने गलती की या गलती की। वह केवल तभी कर सकता है जब वह दबाव में हो, परन्तु इस मामले में भी वह किसी अन्य प्रकार के पीड़ित होने से बचने के लिए दूसरों को हेरफेर करने का प्रयास करेगा।
  • एक मनोचिकर कदम 10 पहचानें छवि
    5
    ध्यान दें कि यह हमेशा एक के रूप में प्रकट होता है "गरीब लड़का" दमदार होना मनोचिकित्सक दूसरों की भावनाओं और असुरक्षाओं को छेड़छाड़ करने में विशेषज्ञ हैं कि वे स्वयं कैसे दिखा सकते हैं "पीड़ितों ने अन्याय का सामना किया है"। यह रवैया उन लोगों को ले जाता है जिनके साथ वे अपने गार्ड को कम करने के लिए करना चाहते हैं, जिससे उन्हें भविष्य के हमलों के प्रति अधिक संवेदनशील बनाया जा सके। यदि यह मनोवैज्ञानिक रणनीति लगातार क्रूर और अस्वीकार्य व्यवहार के साथ होती है, तो यह इस व्यक्ति की वास्तविक प्रकृति पर एक स्पष्ट चेतावनी हो सकती है।
  • भाग 3

    बातचीत के अपने रास्ते का निरीक्षण करें
    एक मनोचिकित्सा चरण 11 पहचानें छवि
    1
    ध्यान दें कि वह कुछ साजिश कर रहा है मनोचिकित्सा भ्रम और नाटक बनाने से प्यार करता है चूंकि वे आसानी से ऊब होने लगते हैं, इसलिए उन्हें खुद को उत्तेजक परिस्थितियों के साथ घेरे रखना चाहिए। वे झगड़ों को भड़काने और पीड़ितों के कपड़े पहन सकते हैं। वे दूसरों के जीवन को बर्बाद करते हैं और बैठते हैं और मासूम रूप से दिखते हैं
    • यदि आप अपने जीवन में एक मनोरोगी के साथ काम कर रहे हैं, तो एक जोखिम है कि आपकी बातचीत आपके मानसिक स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है। मान लीजिए कि जब आप काम पर होते हैं, तो यह व्यक्ति आपको सूचित करता है कि एक सहकर्मी ने आपको अपना अपमान किया है। यह एक हेरफेर है जो आपको उसे सामना करने के लिए मजबूती से मजबूर करता है एक गर्म चर्चा के बाद, आप समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति को उतना ही उतारा गया है जितना कि आप।
  • एक मनोचिकर कदम 12 पहचानें छवि
    2
    नोट करें कि यह एक जोड़तोड़ है हर कोई वह प्राप्त करने के लक्ष्य का पीछा करता है जो वह चाहता है। हालांकि, मनोचिकित्सा बहुत ही चतुर व्यक्तियों को माना जाता है। मैं लोगों को ऐसा करने के लिए मना कर सकता हूं जो वे सामान्य रूप से नहीं करेंगे पीड़ितों को अपनी इच्छा के मुताबिक झुकने के लिए, वे एक मुखौटा, अपराध, जबरन और अन्य सूक्ष्म विधियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक वरिष्ठ प्रबंधक हैं, तो एक मनोचिकित्सा विषय आपकी ही बन सकता है "मित्र" और अपनी कमजोरियों की पहचान करें एक दिन आप काम करने के लिए और कंपनी को प्रभावित कर रहे एक घोटाले की खबर सीखते हैं। जाहिर है, आपके द्वारा दी गई सूचना का एक गोपनीय हिस्सा उसे पहले ही प्रेस में लीक कर दिया गया था। क्या आपको निकाल दिया गया है और लगता है कि आपकी स्थिति पर कब्जा करने के लिए कौन विवाद में है?
  • एक मनोचिकित्सा चरण 13 पहचानें छवि
    3
    अपनी रिपोर्ट का मूल्यांकन करें कुछ मनोचिकित्सकों के पास उनके पीछे बहुत कम विवाह हैं। वे अपने पूर्व वैवाहिक समस्याओं को दोष देते हैं और अपने रोमांटिक रिश्तों की विफलता में अपनी जिम्मेदारी का हिस्सा कभी स्वीकार नहीं करते।
  • किसी प्रेम कहानी को साथी को आदर्श बनाने से शुरू होता है समय के साथ, वे इसे कम कर देते हैं और अंत में इसे और अधिक दिलचस्प के लिए छोड़ देते हैं वे अपने प्यार के जीवन में मिलने वाले लोगों के साथ कभी बाध्य नहीं करते। तो यह लगभग पूरी तरह से स्वाभाविक है कि वे एक शादी या रिश्ते से पलायन करते हैं।
  • एक मनोचिकर कदम 14 पहचानें छवि
    4
    यह निर्धारित करता है कि क्या यह झूठ बोलने के लिए लगभग एक रोग की जरूरत है। एक मनोचिकित्सक सभी प्रकार के झूठ और झूठ बताता है कि पीड़ित को उसके फंस या अविश्वसनीय कहानियों में फंसाने के लिए उसे धोखा देने के लिए। वह उन मामलों में भी झूठ बोलना पसंद करते हैं जहां सत्य कहकर किसी भी प्रकार के आघात शामिल नहीं होते हैं। अजीब तरह से, वह किसी भी शर्मिंदा महसूस नहीं करता है, लेकिन उनके निडर व्यवहार पर गर्व है यदि आप उसे जानते हैं कि आपने इसे खोज लिया है, तो बस एक ईमानदार व्यक्ति की तरह देखने के लिए मेज पर मौजूद कार्ड को बदल दें।
  • इसके अलावा, जब वह झूठ को कहता है तो वह एक नियंत्रित दृष्टिकोण रखता है किसी भी स्थिति में इसे दूर करने में सक्षम होने के लिए शांत और आराम से रहें
  • एक मनोचिकर चरण 15 पहचानें शीर्षक छवि
    5
    समझने की कोशिश करें कि क्या वह शर्मिंदा और बेहिचक है, जब वह माफी मांगें अगर किसी मनोरोगी को कुछ पछतावा दिखाई देता है और उम्मीद है कि वह स्थिति की आवश्यकता है, तो उसे पूरा करने के लिए एक नाटक का निर्माण कर सकता है। हालांकि, उनकी अप्रभावितता के कारण, वह ठोस बहाने प्रदान करने में असमर्थ है।
  • आप अपनी कहानी और उनके काम करने के तरीके के बीच विसंगतियां देख सकते हैं, उदाहरण के लिए वह कहेंगे "गंभीरता से, मैं कभी तुम्हें चोट नहीं पहुँचाई" उसके चेहरे पर थोड़ा मुस्कुराहट और एक पाखंडी स्वर
  • यदि आप उसे तथ्यों के अपने संस्करण को स्वीकार न करने का आभास देते हैं, तो वह नाराज हो सकता है और कहने के लिए अभी तक जा सकता है "तुम इतनी संवेदनशील हो" या "मैंने सोचा था कि हम इस कहानी पर एक पत्थर डालते हैं!"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com