मनोचिकित्सक कैसे खोजें

मनोचिकित्सक (कभी-कभी मनोचिकित्सक के साथ उलझन में) एक मनोचिकित्सा में विशेषज्ञता वाला डॉक्टर होता है जो मनोचिकित्सक का उपयोग करके और मनोचिकित्सा का उपयोग करके मानसिक विकार का निदान और व्यवहार करता है। यदि आप अपने व्यवहार के बारे में चिंतित हैं, तो आप नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं या आप अपने जीवन के पैटर्न को ऐसे तरीके से बदल रहे हैं जिससे आपको नाखुश होता है, यह एक से परामर्श के लिए उपयोगी हो सकता है आपके लिए समय और धैर्य लेने के लिए क्या अच्छा है, लेकिन सफल होने के लिए इलाज करना आवश्यक है।

कदम

भाग 1
उपयुक्त मनोचिकित्सक खोजें

एक मनोचिकित्सक चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
एक मनोरोग परामर्श के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से बात करें। ये आपकी स्थिति का आकलन करने और संभवतः निदान करने में सक्षम होंगे। आप हमेशा एक मनोचिकित्सक की यात्रा के बिना इसे प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन डॉक्टर आपको विशिष्ट मानसिक समस्याओं की पहचान करने में मदद करेंगे और वे कुछ उपचार का सुझाव दे पाएंगे। इसके अलावा, आपको इस क्षेत्र में काम करने वाले मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की अच्छी समझ होगी और यह भी पता चलेगा कि आपके लिए क्या अच्छा है।
  • यदि आपके पास कोई फ़ैमिली डॉक्टर नहीं है तो आप अन्य डॉक्टरों से भी बात कर सकते हैं
  • अगर आपको मनोचिकित्सा के क्षेत्र में एक विशिष्ट विशेषज्ञता पर विचार करना होगा, तो उसके साथ सूचित करें। मानसिक स्वास्थ्य एक जटिल क्षेत्र है और आपको किसी विशेष अनुशासन में विशेषज्ञता वाले एक मनोचिकित्सक को बदलकर लाभ हो सकता है। विभिन्न प्रकार के मनोवैज्ञानिक उपचारों का अवलोकन किया जा सकता है यहां.
  • एक मनोचिकित्सक चरण 2 खोजें
    2
    रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए खोज करें जो आपको सलाह दे सकते हैं आपके निकटतम लोगों को आपके क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवरों के बारे में सूचित किया जा सकता है और प्रारंभिक चरण के दौरान आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, अकेलेपन से मानसिक विकृति बढ़ सकती है और इसलिए जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं, उनसे विचारों और भावनाओं को साझा करना महत्वपूर्ण है।
  • एक मनोचिकित्सक चरण 3 ढूंढें चित्र
    3
    अपने समुदाय के किसी विश्वसनीय सदस्य से सलाह मांगें अगर आपको रिश्तेदारों या करीबी दोस्तों से बात करने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने समुदाय के अन्य सदस्यों से भी संपर्क कर सकते हैं। यह एक आध्यात्मिक गाइड, एक नर्स, एक सामाजिक कार्यकर्ता, कुछ मानसिक स्वास्थ्य कर्मचारी या कोई अन्य व्यक्ति हो जिसे आप भरोसा करते हैं। अधिक सामान्यतः, सामाजिक देखभाल केंद्र, अस्पताल या जिला संचालन इकाइयों या संघों में उपलब्ध मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानें।
  • एक मनोचिकित्सक खोजें चरण 4 छवि का शीर्षक
    4
    ऑनलाइन डेटाबेस में मनोचिकित्सकों के लिए खोजें मानसिक स्वास्थ्य और नगरपालिका सामाजिक देखभाल सेवाओं में सक्रिय कई गैर-लाभकारी संगठनों या संस्थान आपको सही खोज करने में मदद कर सकते हैं। आपके पास पेशेवर की आवश्यकता के लिए कई ऑनलाइन संसाधन हैं। आप कनाडा और अमेरिका के बारे में एक उदाहरण पा सकते हैं यह पता
  • एक मनोचिकित्सक चरण 5 खोजें
    5
    जांच करें कि कौन से पेशेवर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा से संबद्ध हैं या आपके स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उपलब्ध हैं अधिकांश मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित विकार एलईई (आवश्यक सहायता स्तर) में पड़ते हैं, लेकिन प्रतीक्षा सूची के कारण किसी विशेष व्यावसायिक या समस्याओं के समय से संबंधित बाधाएं हो सकती हैं। निजी बीमा में डॉक्टरों की एक `अनुमोदित सूची` हो सकती है जो आप अपनी पॉलिसी से संपर्क कर सकते हैं।
  • आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प खोजें राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा या बीमा द्वारा कवर किए गए मनोचिकित्सकों और उपचारों की सूची की जांच करें और डॉक्टर द्वारा अनुशंसा कीजिए। ऐसे कार्यक्रम चुनें, जो आपकी व्यक्तिगत स्थिति के आधार पर सबसे उपयुक्त समाधानों का वादा करता है।
  • इसके अलावा प्राधिकरण सहित किसी भी खंड की जांच, नेटवर्क के माध्यम से लाभ, योगदान या सहायता टिकट, यदि आवश्यक हो, और दीर्घकालिक उपचार के लिए जो स्वास्थ्य सेवा या बीमा द्वारा कवर नहीं किया जा सकता है
  • एक मनोचिकित्सक चरण 6 खोजें
    6
    अगर आपके पास कवरेज नहीं है तो निराश मत हो। वैकल्पिक उपचार के लिए, कम लागत पर, उन लोगों के लिए अलग-अलग संभावनाएं हैं, जिनके लिए इस घटना में मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता होती है कि वे सभी या स्वास्थ्य कवरेज का हिस्सा नहीं हैं। इसके अलावा, कुछ कंपनियां मरीज के लिए लागतों को कवर करने में कम लागत वाले दवाओं और भुगतान योजनाओं के लिए नुस्खे प्रदान करती हैं।
  • जब आप एक क्लिनिक पर कॉल करते हैं या कॉल करते हैं, तो पूछें कि क्या गैर-कवरेज सेवाओं के लिए भुगतान कम हैं
  • उन संस्थाओं से जानकारी प्राप्त करें जिनके पास राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के साथ एक समझौता है या जो सरकारी अनुदान से लाभ उठाते हैं यदि कोई विकल्प है जो आप कर सकते हैं।
  • विश्वविद्यालय के मनोचिकित्सा या मनोविज्ञान विभाग को कॉल करें और पूछें कि क्या वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यक्रमों के संदर्भ में सस्ते या संभवतः निःशुल्क सेवाएं हैं।
  • भाग 2
    एक मनोचिकित्सक चुनें

    एक मनोचिकित्सक चरण 7 ढूंढें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक मनोचिकित्सक चुनें सामान्य चिकित्सक, निदान और आपको दी गई सलाह के मूल्यांकन को ध्यान में रखते हुए, एक या अधिक विशेषज्ञों का चयन करें जिनके दृष्टिकोण और तरीके आपकी व्यक्तिगत स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
    • जब एक मनोचिकित्सक चुनते हैं, तो उन ग्राहकों के प्रकार पर विचार करें जो उनके पास आते हैं, अगर आपको सहज महसूस होता है, क्लिनिक का स्थान और कुछ भी जो उपचार के लिए प्रासंगिक हो सकता है
    • विशिष्ट मनोचिकित्सकों पर उचित शोध करते हैं जो उपयुक्त लगते हैं। शिक्षा और प्रशिक्षण, विशेषज्ञता के क्षेत्र और अभ्यास के वर्षों की संख्या महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, किसी भी डिप्लोमा और प्रमाणपत्र और आचरण और प्रथाओं के किसी भी नियम की जांच सुनिश्चित करें जो कि क्षेत्र से काफी भिन्न हो सकते हैं



  • एक मनोचिकित्सक चरण 8 खोजें
    2
    कॉल करें, ई-मेल भेजें या उन मनोचिकित्सकों पर जाएं, जिन्हें आप जानना चाहते हैं और एक यात्रा की योजना बना सकते हैं। वह क्षण चुनें जो आपके लिए सही है। आप आखिरी मिनट में नियुक्ति को रद्द करने के लिए परीक्षा महसूस कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से बचें।
  • एक मनोचिकित्सक चरण 9 खोजें
    3
    प्रश्न पूछें पहली यात्रा को समझना महत्वपूर्ण है कि क्या मनोचिकित्सक आपकी आवश्यकताओं और वरीयताओं को पूरा करता है। इसलिए, प्रशिक्षण, व्यावसायिक अनुभव और दृष्टिकोण के बारे में विशिष्ट जानकारी, साथ ही किसी भी उपचार की प्रकृति और अवधि के लिए पूछना आवश्यक है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • प्रशिक्षण और पेशेवर अनुभव क्या है?
  • विशिष्ट मानसिक विकार के उपचार में इसका क्या अनुभव है?
  • आपकी विशेष समस्या के इलाज के लिए दृष्टिकोण क्या है?
  • कितनी बार और मनोचिकित्सक आपको कितने समय तक मिलेगा?
  • क्या उसके साथ एक यात्रा और अगले के बीच संवाद करने के तरीके हैं?
  • उपचार की लागत क्या है जो अंततः आपकी ज़िम्मेदारी होगी?
  • एक मनोचिकित्सक खोजें 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सुनिश्चित करें कि आप और विशेषज्ञ उपचार के तरीकों और चिकित्सा के लक्ष्य पर सहमत हैं। सफल देखभाल के लिए आपके बीच परस्पर समझ और सहमति महत्वपूर्ण है
  • कभी-कभी यह महसूस करने के लिए एक से अधिक सत्र लगते हैं कि मनोचिकित्सक आपके लिए अच्छा नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए कहें या किसी सहकर्मी को संबोधित करें जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है
  • भाग 3
    अपनी व्यक्तिगत जरूरतों का मूल्यांकन करें

    एक मनोचिकित्सक खोजें चरण 11 का शीर्षक चित्र
    1
    परिवर्तनों पर ध्यान दें मनोदशा, रवैया, विचार और भावनाएं महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर सकती हैं और एक विशेषज्ञ से संपर्क करने की आवश्यकता के संकेत दे सकती हैं। विभिन्न प्रकार के घबराहट, अवसाद और मानसिक बीमारियों को अलग-अलग व्यक्तियों में प्रकट होता है, लेकिन कुछ गबनदार संकेत हैं जो जानना आवश्यक है। नोट लें: जब मूड और भावनाओं में परिवर्तन संकेत कर सकते हैं कि आपको मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता है, तो आत्म-निदान वास्तव में यादृच्छिक होने का जोखिम चलाता है दिये गए मानसिक विकार के लक्षण सामान्य रूप से विभिन्न रोगों के लिए आम हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपको हमेशा एक डॉक्टर के साथ एक चिंता के बारे में चर्चा करनी चाहिए।
    • आय से अधिक भय, तर्कहीन या prostrating प्रतिदिन की गतिविधियों से निपटने के लिए, और जुड़े रिश्तों सामान्यकृत चिंता विकार, जुनूनी बाध्यकारी विकार और सामाजिक भय सहित चिंता से संबंधित कई की स्थिति, में से एक संकेत हो सकता है।
    • दुख की भावनाओं जारी है, worthlessness और अपराध, अनियमित नींद या अनिद्रा, सामान्य गतिविधियों, आत्महत्या के विचार और सोच और व्यवहार में अन्य परिवर्तन हानि के हित में अवसाद के लक्षण हो सकता है।
    • द्विध्रुवी विकार, एक प्रकार का पागलपन और अन्य मानसिक बीमारियों कठिनाई ध्यान दे, ऊर्जा और उदासीनता, सामाजिक जीवन का त्याग, संदिग्ध निरंतर या पुरानी प्रलाप की कमी सहित एक या अधिक प्रारंभिक लक्षण, के साथ हो सकता खासकर उत्पीड़न, खाने और नींद में परिवर्तन, मूड में महत्वपूर्ण बदलाव और अधिक
  • एक मनोचिकित्सक खोजें चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    मदद के लिए पूछने के लिए शर्मिंदा न हो या डरो मत। मानसिक बीमारियों पर स्पष्ट और नकाबपोषित कलंक अब भी मौजूद हैं और आपको सहायता प्राप्त करने से रोक सकते हैं। मानसिक समस्याओं के कारण अपर्याप्तता या कमजोरियों की व्यक्तिगत भावनाएं आपको मनोचिकित्सक के पास जाने से भी रोक सकती हैं। किसी रिश्तेदार, एक करीबी दोस्त, एक आध्यात्मिक परामर्शदाता या किसी दूसरे व्यक्ति से बात करके आप को अलग करने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक मनोचिकित्सक खोजें 13 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने चिकित्सक को मूल्यांकन करें अपनी स्थिति पर चर्चा करने के लिए अपने परिवार के डॉक्टर (या आवश्यक अन्य डॉक्टर) पर जाएं, पेशेवर मूल्यांकन करें और निदान प्राप्त करें। इसके अलावा, आप एक मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, एक सामाजिक या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या निदान के लिए पारिवारिक रिश्तों पर एक विशेषज्ञ से मिल सकते हैं।
  • टिप्स

    • मदद के लिए खोजें यदि आप एक मानसिक विकार के लक्षणों से जूझ रहे हैं, तो प्रेरित होना मुश्किल हो सकता है और सही मनोचिकित्सक खुद को खोजने के लिए संगठित हो सकता है। मित्र और रिश्तेदार आपको डॉक्टर ढूंढने में मदद कर सकते हैं, बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और आपको मनोचिकित्सक के पास ले जा सकते हैं।
    • अपनी भावनाओं को प्राथमिकता दें, आराम से महसूस करें और मनोचिकित्सक को चुनते समय अपने विचारों को प्राथमिकता दें हालांकि दूसरों की राय महत्वपूर्ण हैं, आप अंततः मरीज हैं।
    • हमेशा संदर्भ और सिफारिशों की जांच करें और सभी संभावनाओं का अच्छी तरह से मूल्यांकन करें।
    • प्रश्न पूछें स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली अक्सर मरीजों और मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित अधिक के लिए भ्रमित हैं। यदि आप भ्रमित या चिंतित हैं, तो आपके पास स्पष्टीकरण का अनुरोध करने और अपनी समस्याओं और आपके अधिकारों के बारे में आपके लिए आवश्यक सारी जानकारी रखने का अधिकार है।
    • धीरज रखो आप एक हफ्ते में एक चिकित्सा यात्रा शुरू नहीं कर सकते हैं - इसके अलावा, एक मनोचिकित्सक को ढूंढना जो ठीक है और उपलब्ध है, एक लंबा समय लग सकता है। निराश मत हो!

    चेतावनी

    • यदि आपके पास आत्मघाती या हिंसक विचार हैं, तो मनोचिकित्सक को खोजने के लिए तुरंत बिना मदद के लिए पूछिए, लेकिन एक विशेषज्ञ के साथ जितनी जल्दी हो सके बोलने की योजना बनाएं।
    • हमेशा जांच लें कि मनोचिकित्सक पेशेवर रजिस्टर में पंजीकृत है और यदि संदेह है, तो डॉक्टर के आदेश से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com