किसी को चिकित्सा में जाने के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

यह दिखाया गया है कि मनोचिकित्सा सभी उम्र के लोगों को विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करने में, अवसाद से लेकर चिंता तक, phobias के लिए, दुरुपयोग के पदार्थों में मदद करता है। बहुत से लोग अनिच्छुक हैं या विभिन्न कारणों से इसका विरोध कर रहे हैं। अगर आपको पता है कि किसी को एक मनोचिकित्सक की जरूरत है, तो इस विषय से परेशान करने के लिए या इसे मुश्किल बनाने के बिना विषय से निपटने के कई तरीके हैं। इसलिए, किसी मित्र या प्रियजन के लिए उनकी सहायता प्राप्त करने के लिए, विवेक के साथ कार्य करने में सक्षम होना जरूरी है।

कदम

भाग 1

मनोचिकित्सा की तुलना में पूर्वाग्रहों को बढ़ावा देने वाले किसी को प्रोत्साहित करना
किसी चिकित्सक को चरण 1 देखने के लिए प्रोत्साहित करें
1
अपने मित्र या उस व्यक्ति के बारे में बताएं जिसे आप ध्यान देते हैं कि आप जो सुनते हैं वह सामान्य है आप जिस व्यक्ति को एक चिकित्सक से परामर्श करने के लिए आग्रह कर रहे हैं एक लत से मिजाज़ विकार से पीड़ित है या पीड़ित या सिर्फ एक कठिन परिस्थिति से गुजरना यात्रा, तो पहला कदम को खत्म करने के मनोचिकित्सा के खिलाफ कोई पूर्वाग्रह कहना है कि वह क्या कोशिश कर रही है यह सामान्य है उसे याद दिलाना है कि लोग उसकी उम्र, लिंग, जातीयता, राष्ट्रीयता, और कि जो शर्मिंदा या बाहर किया महसूस कर के बिना, अपने ही कठिनाइयों के माध्यम से पारित मनोचिकित्सा का एक मार्ग का अनुसरण कर सकते हैं।
  • किसी चिकित्सक को चरण 2 के लिए किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    2
    यह भी याद रखें कि इसकी समस्याएं एक रोग के कारण होती हैं अवसाद, चिंता और घबराहट सभी समस्याएं हैं जो मनोवैज्ञानिक भौतिक कल्याण से समझौता करती हैं। नशीली दवाओं की लत भी एक स्वास्थ्य समस्या है।
  • चिकित्सा यात्राओं के साथ चिकित्सा की तुलना करें दूसरे व्यक्ति से पूछें: "आप दिल या फेफड़ों की समस्या के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करने में संकोच नहीं करेंगे, है ना? तो, इस मामले में यह अलग क्यों है?"।
  • किसी चिकित्सक को चरण 3 देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    3
    आग्रह करें कि हर किसी को सहायता की आवश्यकता होती है मानसिक विकारों की व्यापकता, जो इटली में छह यूरोपीय देशों (इटली, बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, हॉलैंड और स्पेन) में भाग लिया पर पहली महामारी विज्ञान के अध्ययन के अनुसार सर्वेक्षण के बारे में 7% कम से कम एक मानसिक विकार के लिए नैदानिक ​​मानदंड से मुलाकात की जीवन के दौरान, या पांच लोगों में से एक के बारे में
  • कहने की कोशिश करें: "मैं तुम्हारे पास हूँ, जो भी होता है मैं आपकी राय नहीं बदलेगा क्योंकि आपको सहायता चाहिए"।
  • चिकित्सक चरण 4 में किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    4
    उसे पता है कि आप उसे समर्थन करते हैं बताया जा रहा है कि आप इसे अलग तरीके से नहीं मानेंगे क्योंकि आप चिकित्सा में जाने का फैसला करते हैं, आपको यह आश्वस्त होगा कि मनोचिकित्सक से परामर्श करने पर कोई पूर्वाग्रह नहीं है।
  • भाग 2

    किसी को प्रोत्साहित करें जो मनोचिकित्सा से डरता है
    किसी भी व्यक्ति को चिकित्सक चरण 5 में देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    1
    सवाल पूछने के लिए व्यक्ति से पूछें कि उसके भय क्या हैं। उसे सबसे ज्यादा चिंता करने पर उसे खोलने के लिए, आप इस प्रक्रिया में पहला कदम उठाएंगे जिससे वह मनोचिकित्सक से संपर्क कर सके।
    • अपने कुछ डर और चिंताओं को विश्वास करके बातचीत शुरू करने का प्रयास करें इस तरीके से आपको इस धारणा होगी कि आपकी बातचीत सहायता के लिए पूछने के लिए एक रणनीति के बजाय भय और मनोचिकित्सा के बारे में विचारों की तुलना में अधिक है।
    • यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जिन्होंने मनोचिकित्सा से लाभान्वित किया है, तो उनके मामलों का उल्लेख करने पर दूसरे व्यक्ति को इस मार्ग की प्रभावशीलता के कुछ उदाहरण देने पर विचार करें।
    • आप उन लोगों से भी पूछ सकते हैं जो, मनोचिकित्सा के लिए धन्यवाद, ने अपने अनुभवों को उन लोगों को बताते हुए सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए हैं, जिनकी जरूरत है ताकि वे अपने डर से बच सकें और अपने सभी संदेहों को दूर कर सकें।
  • चिकित्सक चरण 6 में किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    2
    एक तर्कसंगत तरीके से हर डर का चेहरा। तर्क और कारण ही एकमात्र टूल हैं जो आपको अपने भय और नकारात्मक विचारों को प्रभावी रूप से नष्ट करने की अनुमति देते हैं।
  • यदि व्यक्ति आपको डर है कि मनोचिकित्सा एक दुष्चक्र में बदल जाता है, तो उसे बताएं कि ऐसा नहीं होगा। कई बार संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी सत्रों में सभी में 10-20 बैठकें होती हैं, हालांकि कुछ मामलों में वे समय की अवधि तक रह सकते हैं जो अधिक या कम लंबा है कभी-कभी वे समस्याओं को उन समस्याओं के आधार पर 1-2 साल तक बढ़ाते हैं, हालांकि कुछ मरीज़ सिर्फ एक सत्र के बाद भी बेहतर महसूस करते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि आप हमेशा चिकित्सा रोकना तय कर सकते हैं। इसे फंसने की ज़रूरत नहीं है
  • यदि आप पूरे उपचार की कुल लागत से डरते हैं, तो आपको कम शुल्क वाले पेशेवर ढूंढने में सहायता या एएसएल मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें। आम तौर पर, सत्र टिकट के भुगतान से जुड़े होते हैं
  • भले ही उसे डर लगता है, वह यह कहकर अपनी चिंता को कम करने की कोशिश करता है: "यह एक समस्या नहीं है", और कुछ समाधान या अभिनय के तरीके की पेशकश
  • कुछ चिकित्सक नियुक्ति करने से पहले फोन पर मुफ्त परामर्श प्रदान करते हैं इस प्रकार, जो लोग मनोचिकित्सा में जाने की आवश्यकता महसूस करते हैं उन्हें उनके भय के बारे में कुछ सवाल पूछने का अवसर मिलता है और यह जानने के लिए कि कौन भरोसा करता है



  • चिकित्सक के कदम 7 में किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    3
    एक चिकित्सक को ढूंढने में सहायता करें मस्तिष्क की जरूरतों को पूरा करने वाले मनोवैज्ञानिक को ढूंढना मुश्किल नहीं है। इन दो साइटों से परामर्श करने की कोशिश करें: https://elencopsicologi.it/ और https://psicologionline.net/psicologi-psicoterapeuti.
  • चिकित्सक चरण 8 में किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    4
    पहले बैठक के लिए चिकित्सक के कार्यालय में प्रश्न में व्यक्ति के साथ जाने का प्रस्ताव आप शायद सत्रों में भाग लेने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यदि आप नैतिक समर्थन कर सकते हैं, तो आप मनोचिकित्सा को अधिक आसानी से स्वीकार कर सकते हैं। कुछ पेशेवर भी दूसरों को बैठकों में भाग लेने के लिए अनुमति देते हैं, स्वाभाविक रूप से रोगी की सहमति से।
  • भाग 3

    किसी को प्रोत्साहित करने के लिए डर है कि उपचार के दौरान कमजोर दिखने
    चिकित्सक चरण 9 में किसी को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    1
    दूसरे व्यक्ति को सूचित करें कि डॉक्टर और रोगी के बीच एक गोपनीय संबंध है। सत्र के दौरान जो भी आप कहते हैं वह सब कड़ाई से गोपनीय है
    • गोपनीयता कानून एक देश से दूसरे में भिन्न होते हैं, लेकिन आम तौर पर सभी मनोवैज्ञानिकों को मौखिक रूप से और लिखित रूप से रोगी से सूचित सहमति प्राप्त करने का दायित्व होता है। चिकित्सा शुरू करने से पहले आप इस दस्तावेज़ की एक प्रति के लिए पूछ सकते हैं।
  • चिकित्सक को किसी को देखने के लिए चिकित्सक चरण 10 में शीर्षक वाला चित्र
    2
    पूछें क्या यह पर्दाफाश में डरावना पाता है दूसरे व्यक्ति को याद दिलाएं कि किसी व्यक्ति को किसी समस्या को रोने या कथित तौर पर उससे बड़ी राहत मिल सकती है हाल के सर्वेक्षणों के मुताबिक, लगभग 89% लोग अपनी भावनाओं को रोने के बाद रोने के बाद थोड़ी `बेहतर महसूस करते हैं। इसके अलावा, डॉक्टरों ने जोर देकर कहा है कि उनकी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए थोड़ी सी `शांति`
  • कहने की कोशिश करें: "किसी के साथ खोलना सामान्य है इसके लिए हमें मित्रों और लोगों को हम प्यार करते हैं। आपको अपने मनोचिकित्सक के साथ एक रिश्ता बनाना है, और ईमानदारी करना एकमात्र तरीका है"।
  • कि भयानक सुलझाना भावनाओं की उलझन हो सकता है, खासकर अगर वे दमित रखा गया है, पर मनोचिकित्सक की क्षमता और उपकरणों रोगियों को एक स्वस्थ तरीके से दर्द का प्रबंधन और अभिभूत महसूस कर से बचने के लिए किया है।
  • किसी एक चिकित्सक को देखने के लिए प्रोत्साहित करें
    3
    आप क्या उम्मीद कर सकते हैं कि अन्य व्यक्ति को याद दिलाना सबसे बुरी बात यह होती है कि चिकित्सा में जाने पर ऐसा हो सकता है कि कुछ भी बदलाव न हो। हालांकि, सबसे अच्छी अवधारणा यह है कि इसे आराम और राहत मिल जाएगी और यह चीजों के एक नए दर्शन की खोज करेगी।
  • एक बार फिर दोहरायें कि आप दूर नहीं जाएंगे, जो भी होता है
  • दूसरे व्यक्ति को अपने मनोचिकित्सक के साथ खुले और ईमानदार होने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे समझाएं कि क्या गलत है। उत्तरार्द्ध एक अलग दृष्टिकोण का प्रयास कर सकता है या उन्हें एक और पेशेवर ढूंढने में मदद कर सकता है जो उनकी जरूरतों के अनुरूप है।
  • टिप्स

    • वह उपस्थित चिकित्सक को चिकित्सा में जाने की सलाह को सलाह और सहायता के लिए पूछने की सलाह देते हैं यह एक महत्वपूर्ण सुझाव है क्योंकि चिकित्सक दवाओं को नहीं लिख सकते, जब तक कि उनकी मेडिकल डिग्री भी न हो। प्राथमिक देखभाल चिकित्सक चिकित्सीय पथ में आवश्यक एंटीडिपेंटेंट्स, या अन्य दवाओं पर विचार कर सकते हैं।
    • इंटरनेट पर एक मनोचिकित्सक को देखने के लिए सवाल में व्यक्ति की सहायता करें खुद को अपॉइंटमेंट करने के लिए प्रस्ताव दें यदि वह अकेले ऐसा करने के लिए परेशान हो।
    • अपने क्षेत्र में एक मनोवैज्ञानिक खोजने के लिए इन ऑनलाइन संसाधनों का प्रयास करें: https://elencopsicologi.it/ और https://psicologionline.net/psicologi-psicoterapeuti.

    चेतावनी

    • यदि प्रश्न में व्यक्ति आत्महत्या करने के अपने इराद की घोषणा करता है, तो देरी न करें तत्काल पेशेवर मदद की तलाश
    • हमेशा मनोचिकित्सक की योग्यता और योग्यताएं जांचें आप उन्हें इंटरनेट पर भी जांच सकते हैं यदि संदेह है, तो व्यापार संघों से संपर्क करें जो पेशे के अभ्यास को विनियमित करते हैं। आपके जीपी को आपकी ज़रूरत की सभी जानकारियों की समीक्षा करने में भी मदद करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com