कैसे एक मनोचिकित्सा से खुद को बचाने के लिए

एक मनोरोगी एक व्यक्ति है जो एक व्यक्तित्व विकार, या मनोचिकित्सा से पीड़ित है, जो कम सहानुभूति, धृष्टता और बेहिचक व्यवहार से विशेषता है। जो व्यक्ति प्रभावित होता है वह दूसरों की भावनाओं को समझने में या परिप्रेक्ष्य बदलने के लिए खुद को अपने जूते में रखने में असमर्थ है। इसके अलावा, यह आमतौर पर डर और चिंता पर प्रतिक्रिया नहीं करता है एक परिणाम के रूप में, यह एक विषय है जो दूसरों के बारे में परवाह नहीं करता है अपने आप को इस तरह के लोगों से बचाने के लिए, आपको अव्यवस्था का एक अच्छा सौदा और अव्यवस्था की समझ की आवश्यकता होगी, ताकि आपको पता चल जाये कि क्या आपके मनोदशा से संबंध हैं अपने आप को बचाने के लिए जारी रखें पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

एक मनोचिकित्सक छोड़ दो
एक मनोचिकित्सा चरण 1 से खुद को सुरक्षित रखें
1
अगर आपके मनोवैज्ञानिक व्यक्ति के साथ कोई संबंध है, तो इसे खत्म करना बेहतर होगा, किसी भी प्रकार के रिश्ते का यह संबंध है। सबसे अच्छी चीजों में से एक आप इसे फिर कभी नहीं देख सकते हैं यह कठिन लग रहा है, लेकिन ध्यान रखें कि मनोचिकित्सा शायद ही कभी खुद के लिए दोस्ती पैदा कर सकते हैं। क्या यह लिंक तोड़ना असंभव है? अपने आप को इस व्यक्ति से दूर करना शुरू करने की कोशिश करें आप यह कहकर यह कह सकते हैं कि आपको फोन करने और आपके द्वारा पहले साझा किए गए उन सभी गतिविधियों को टालने से आपकी एक और प्रतिबद्धता है।
  • यह कदम भविष्य की समस्याओं को रोकने के लिए एक रणनीति है। एक मनोदशा आपकी भावनाओं को प्रभावित करने में सक्षम भी हो सकती है, लेकिन आपको इसे अपने जीवन का एक अभिन्न अंग नहीं होने देना चाहिए - इसके पीछे से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं। आपकी भावनात्मक और शारीरिक अस्तित्व के कारण आपको इस व्यक्ति के साथ किसी भी संपर्क को समाप्त करके अपने जीवन का प्रभार लेने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 2 से सुरक्षित रखें
    2
    यदि यह रोमांटिक संबंध है, तो हो सकता है कि क्या हो सकता है। एक दिन से दूसरे के बीच संबंध समाप्त करने से आपके साथी का क्रोध पैदा हो सकता है, जिससे उसे हिंसा का सहारा लेना पड़ सकता है। मनोवैज्ञानिक व्यक्ति के साथ फोन या इंटरनेट पर तोड़ना बेहतर है। इस मामले में, एक कम व्यक्तिगत विराम आपके जीवन को बचा सकता है और संभावित जोखिमों को रोक सकता है।
  • अपने दोस्तों को व्यस्त रखें सुनिश्चित करें कि वे आपकी कुछ समस्याओं के बारे में जानते हैं और आप रिश्ते को समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। समझाएं कि आपका साथी हिंसा का शिकार है। उन्हें बंद करें और अपने फोन पर अपनी संख्याओं की स्पीड डायलिंग सेट करें ताकि आप उन्हें तुरंत दूर फोन कर सकें, अगर आपको तुरंत चले जाएं
  • दोष का शिकार न करें किसी के साथ संबंध समाप्त करना कभी आसान नहीं होता है लेकिन जब आप एक मनोरोगी के साथ रहते हैं, तो आपको लिंक के महत्व को कम करना चाहिए और अपने सुरक्षा के बारे में सबसे पहले विचार करना चाहिए। यह समझने की कोशिश करें कि जब आप इसकी आवश्यकता होती है तब आप इसे नहीं छोड़ेंगे, आप केवल अपने जीवन की सुरक्षा कर रहे हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 3 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    अपनी सहजता को सुनो डर लगना स्वाभाविक है, और आपको अपने अंतर्ज्ञान को सुनना चाहिए यह भावना एक सुरक्षात्मक मानवीय प्रतिक्रिया है जो आपकी जिंदगी को बचा सकती है अगर आप एक खतरनाक स्थिति में खुद को पा सकते हैं। अपने शरीर को सुनो, खासकर जब यह डर के लक्षण दिखाता है यह आपको अपने आप को मुक्त करने या जोखिम भरा स्थितियों से बचने की अनुमति देगा। यह आपको एक डरावनी या एक व्यक्ति नहीं बनाता जो बातचीत करने को तैयार नहीं है - इसका मतलब है कि आप एक सहज और बुद्धिमान तरीके से व्यवहार कर रहे हैं।
  • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यह रिश्ता आपको कैसा महसूस करता है? यह शायद आपको डराता है और आपको लगता है कि आप अंडे पर चलना चाहते हैं। यह वैध कारण से अधिक के लिए होता है इस भावना को सुनें कोई संबंध आपको भय से नहीं भरना चाहिए अगर इस व्यक्ति के साथ बातचीत करने का विचार आपको कांपता है, तो आपका मस्तिष्क आपको बचाने के लिए संकेत भेज रहा है यह व्यक्ति आपको परेशान कर रहा है कभी संदेह न करें कि आपका मन और शरीर आपको कहने का क्या प्रयास कर रहे हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 4 से खुद को सुरक्षित रखें
    4
    अपने आप को दोष मत करो जो भी कारण आपको एक मनोरोगी व्यक्ति के साथ शुरू करना शुरू किया गया था, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यवहार और व्यवहार के लिए दोष नहीं लेते। ये निश्चित रूप से आकर्षक व्यक्ति हैं जो जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं। वे किसी को भी जीतने के लिए झूठ की एक साजिश बुनाई करने के लिए तैयार हैं, न कि आप वे सोचते हैं और करते हैं जो वे चाहते हैं याद रखें कि यह समझना असंभव होगा। अगर यह आपके साथ नहीं हुआ होता, तो यह किसी और के साथ हुआ होता। दोष इन लोगों पर पूरी तरह से गिर जाता है और उनके खराब व्यवहार का आपके साथ कुछ नहीं करना है।
  • यह अपने जीवन से इस व्यक्ति को बाहर करने के लिए अनावश्यक रूप से अशिष्ट लग सकता है अपने आप को याद दिलाएं कि रिश्ते की खेती के बिना इसे छोड़कर, आपको दोषी महसूस नहीं करना चाहिए। आपको खुद की रक्षा करनी चाहिए, और यह महत्वपूर्ण है यह समझने की कोशिश करें कि यह आपकी गलती नहीं है अगर यह आपके जीवन में प्रवेश कर चुका है, और यह अब भी नहीं है कि आप इसे छोड़ रहे हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 5 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    5
    एक समर्थन नेटवर्क बनाने की कोशिश करें जब आप अपने सच्चाई को सच्चाई के लिए खोजते हैं, तो शायद आप कुछ समय के लिए इस व्यक्ति के साथ रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार और दोस्तों से सभी संभव समर्थन प्राप्त करते हैं साथ ही उन समर्थन समूहों से संपर्क करें, जो इस प्रकार के पीड़ितों की सहायता करने में विशेषज्ञ हैं। अपने प्रियजनों से बात करें कि आप दुबला हो जाएं और उनकी दृष्टि खो न दें इस जटिल अवधि को दूर करने के लिए आपको शक्ति की आवश्यकता होगी।
  • ऐसी वेबसाइटें भी हैं जो मनोवैज्ञानिकों को उजागर करती हैं, और कुछ ऐसे भी हैं जहां वे हैं और उनका व्यवहार। यदि आपके निपटान में संसाधन हैं, तो उनका उपयोग करें। आप पूरी लड़ाई लड़ रहे हैं उसी समस्या को समर्पित समुदाय हैं।
  • भाग 2

    एक मनोरोगी के साथ क्या करने के लिए
    एक मनोचिकित्सा चरण 6 से खुद को सुरक्षित रखें
    1
    एक मनोवैज्ञानिक व्यक्ति करता है और जो कहता है वह सब कुछ उलझन में रहें। वह झूठ बोल, हेरफेर कर सकता है, सहानुभूति के लक्षण नहीं दिखा सकता है और दूसरों को उसका इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। जब आप इस तरह के किसी व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं, तो वह जो भी कहते हैं या अच्छे के लिए नहीं लेते हैं आप जिन चीजों को आप सुनते हैं, पढ़ते हैं या अपनी आंखों से नहीं देखते हैं, उन पर विश्वास करने की कोशिश में आप उलझन में रह सकते हैं। जो भी आप करते हैं, वह व्यक्तिगत लाभ हासिल करना है। यदि आप अपने आप को संभव मनोरोगी के साथ सामना करते हैं, तो इस लेंस के माध्यम से प्रत्येक व्यक्तिगत व्यवहार की जांच करें।
    • आपको प्राप्त जानकारी के स्रोत पर विचार करें क्या यह व्यक्ति भरोसेमंद है? क्या कहानी संबंधित निष्कर्षों के अनुरूप है? आपको क्या बताया गया है, इसके संदर्भ के बाहर एक्सट्रपोलैटेड किया गया है? जब आपको जानकारी की वैधता या वह व्यक्ति जो आपको देता है, तो आपको अपने आप से इन सभी प्रश्नों से पूछना चाहिए।
    • कल्पना करो कि यह व्यक्ति आपको एक रसदार गपशप कहने के लिए जाता है अपने आप से पूछें कि आप यह जानकारी क्यों दे रहे हैं और इसे फैलाने के लिए आप क्या हासिल कर सकते हैं। आपको बदले में क्या मिलेगा? आप मनोचिकित्सा के साथ कभी नहीं जानते हैं
  • एक मनोचिकित्सा चरण 7 से खुद को सुरक्षित रखें
    2
    हमेशा उनकी कहानियों की जांच करें जब भी आप कर सकते हैं, तो आपको यह पुष्टि करने के लिए कि आपका क्या बताया गया है, कोई मित्र या सहयोगी से पूछें। आप इंटरनेट पर एक खोज भी कर सकते हैं जैसा कि इतिहास विश्वसनीय है, मनोचिकित्सकों को झूठ बोलने की प्रवृत्ति होती है, इसलिए ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशंसनीय संदेह है। विवरण के बारे में सोचें: पल के बारे में ज्ञात संयोग क्या है जिसमें आपने यह कहा था? क्या इस व्यक्ति को झूठ बोलने के लिए विशिष्ट कारण हैं? क्या यह संभव है कि उसने शब्दों के अर्थ को विकृत कर दिया? जब भी आप, जानकारी की जांच करने के लिए एक और स्रोत ढूंढ सकते हैं और देख सकते हैं कि सब कुछ क्रम में है।
  • क्या आपको कहानी के अपने संस्करण की जांच करने का अवसर नहीं है? अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें क्या यह कहानी संभव है? क्या यह संभव है कि कहानी, या एक भाग, एक झूठ है? मनोवैज्ञानिकों को अक्सर दूसरों को झूठ बोलने में कोई दिक्कत नहीं होती है, चाहे वे सफेद झूठ हों या गंभीर झूठ।
  • यह भी संदेहपूर्ण होना महत्वपूर्ण है क्योंकि मनोचिकित्सक लोगों को लक्ष्य प्राप्त करने के साधन के रूप में उपयोग करते हैं। वे चाहें या धन की ज़रूरत कर सकते हैं, और उन्हें आपको उधार देने के लिए राजी कर सकते हैं या अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं। यदि आप जो करना चाहते हैं, उन्हें नहीं करना है, वे आपको अपराध के साथ बाधा पहुंचाएंगे, आपको विश्वास होगा कि आप एक प्रेमकारी और उदार व्यक्ति नहीं हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 8 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    3
    शक्ति संघर्षों पर ध्यान दें मनोचिकित्सा के मानसिक और शारीरिक रूप से दूसरों को नियंत्रित करने के लिए एक मजबूत आवश्यकता है वे अपनी स्थिति बनाए रखने के लिए प्रभार में होंगे और अपने स्वयं के आकर्षण और धमकी, जोड़-तोड़ और हिंसक तकनीकों का इस्तेमाल करेंगे। एक शक्ति संघर्ष में, एक मनोरोगी आमतौर पर किसी भी कीमत पर, अपनी जीत पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसका मतलब यह है कि आपके लिए अपने अधिकारों का दावा करना मुश्किल होगा, और यह कि आप गंभीर भावनात्मक या शारीरिक आघात का जोखिम उठाएं। जब आपको पता चलता है कि ऐसा कुछ ऐसा होने जा रहा है, तो काट मत करो। इस व्यक्ति को यह समझने के लिए दूसरी तरफ देखो कि आप अपना खेल नहीं खेलना चाहते हैं
  • अपने आप का लाभ उठाने से बचने के लिए बहुत बुनियादी नियम निर्धारित करें यदि आप इस व्यक्ति के साथ दिनचर्या के साथ बातचीत करना चाहते हैं, तो यह जीवन आसान बना सकता है। उदाहरण के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि उसे भविष्य में संकट से बाहर नहीं निकालना चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि उसके कार्यों के परिणामों के लायक हैं, और ऐसा व्यवहार है जो आप बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • एक साइकोपैथ चरण 9 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    4
    इस व्यक्ति को कुछ भी भुगतान न करें। यदि वह आपको कुछ मांगता है, तो एक उचित बहाना बनाने की कोशिश करें, लेकिन उसे गुस्सा मत करो, या फिर वह आपको भुगतान करने के लिए एक रास्ता खोजेगा (जरूरी नहीं कि वह शारीरिक रूप से) क्योंकि आपने उसकी बात मानी नहीं। उसे विनती करें कि आप उसकी ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं
  • मनोचिकित्सा कुख्यात बुरा दाताओं हैं वे अक्सर वापस नहीं लेते जो वे उधार लेते हैं और प्रयास नहीं करते हैं इसके लिए, कभी पैसा उधार न दें, जब तक कि आप उन्हें हमेशा के लिए नहीं खोना चाहते हैं
  • एक मनोचिकित्सा चरण 10 से स्वयं को सुरक्षित रखें



    5
    अविश्वसनीय रूप से सहनशील और रोगी बनें। यदि आप ऐसी स्थिति में हैं जहां एक मनोचिकित्सा आपकी जिंदगी में हमेशा के लिए रहेगा, तो आपको अपने आप को बचाने के लिए धीरज और धैर्य की एक निश्चित क्षमता होनी चाहिए आपको हर पल के सैकड़ों बार समझौता करना होगा इस व्यक्ति का बचाव और अपनी राय और विचारों के नाम पर लड़ने से आपकी मदद नहीं होगी। इसे जितना संभव हो उतना से बचें। अगर मैं सचमुच ऐसा नहीं कर सका, तो उसके शब्दों को बहुत कम वजन दें।
  • मनोचिकित्सा अविश्वसनीय रूप से स्वयं केंद्रित हैं। वे केवल अपने स्वयं के लाभों के बारे में सोचते हैं वे केवल अपने विचारों को महत्व देते हैं भले ही आप अपनी सारी बचत को हटा दें, आपका आर्थिक बर्बाद भी उनके मस्तिष्क के माध्यम से पारित नहीं होगा उनका सामना करने के लिए, आपको यह समझने की जरूरत होगी कि वे बच्चों की तरह हैं, उन्हें नहीं पता है कि उनके पास से अन्य संसार भी हैं।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 11 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    6
    उनके आकर्षण से मूर्ख मत बनो मनोवैज्ञानिकों की मुख्य विशेषताओं में से एक चेतना है सतह पर, वे विशेष रूप से सुखद हैं अक्सर इन व्यक्तियों को एक सुखद मुखौटा दिखाकर और अपने सच्चे इरादों को दिखाकर लोगों पर विजय प्राप्त होती है। फिर भी, वे झूठ और विश्वसनीय होने के लिए कुछ भी ज्ञात हैं। जैसा कि मैत्री परिपक्व होती है, आपको उनकी सच्ची प्रकृति का एहसास हो सकता है और समझ में आ सकता है कि उन्हें उपस्थित होना जारी रखना उचित नहीं है। याद रखने की कोशिश करें कि आकर्षण और करिश्मा लोगों को आकर्षित करने के लिए दो जाल हैं।
  • मुखौटे से परे देखने के लिए, वास्तविक प्रकृति पर कब्जा करने के लिए ध्यान केंद्रित करें। जब वे ढोंग नहीं करते तो वे कैसा हैं? झूठ और अविश्वसनीयता के रूप में वे इस आकर्षण से परिलक्षित होते हैं? आप वास्तव में जब आप अपना मुखौटा निकालते हैं?
  • एक मनोचिकित्सा चरण 12 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    7
    अपनी कमजोरी छिपाएं इससे आपको भावनात्मक क्षेत्रों को सुरक्षित करने की इजाजत मिलती है जिन पर एक मनोरोगी द्वारा हमला किया जा सकता है। आपके जीवन के क्षेत्र होंगे जो आपको इस प्रकार के किसी व्यक्ति के सामने नहीं दिखना चाहिए, ताकि आप को छेड़छाड़ से बचना होगा एक मनोदशा आपकी कमजोरियों से जुड़ी हो सकती है और आपके खिलाफ इसका इस्तेमाल कर सकती है। हर कोई है - यह व्यक्ति जानता है और आप का उपयोग करने के लिए उनका उपयोग करेंगे। अपने आत्म-जागरूकता और अपनी ताकत को बढ़ाकर इसे कोई लाभ न दें।
  • हम मानते हैं कि आप अपने वजन के कारण असुरक्षित हैं। एक मनोरोगी इसके बारे में सीखना चाहिए, वह इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं अगर शुक्रवार की रात को आप अपने दोस्तों के साथ जाने के बजाय घर पर रहना चाहते हैं, तो आप कहेंगे, "ओह, लेकिन हम सारी रात जंक खाने को खत्म करेंगे और आपको बुरा लगेगा क्योंकि आप वसा देखेंगे"। आप अंत में नहीं जायेंगे और इसके बारे में उदास होने के साथ-साथ वह मिल जाएगा, जो वह चाहता है।
  • भाग 3

    एक मनोचिकित्सा के मन को समझना
    एक मनोचिकित्सा चरण 13 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    1
    अभिनय से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक मनोरोगी के साथ काम कर रहे हैं। एक व्यक्ति के लिए इस प्रकार के विचार के लिए, वह एक वयस्क होना चाहिए। फिर भी, कुछ लक्षण 15 वर्ष की आयु के आसपास स्पष्ट हो सकते हैं निम्नलिखित संकेत और चेतावनियां देखें:
    • छल।
    • काम पर गैर जिम्मेदाराना व्यवहार
    • व्यक्तिगत लाभ के लिए दूसरों को संभालना
    • दूसरों के प्रति आक्रामक व्यवहार
    • दूसरों के गुणों का विनाश
    • नियमों का उल्लंघन
    • रोगों की कल्पना
    • सहानुभूति का अभाव
    • झूठ की पुनरावृत्ति, बिना किसी शर्म की बात है
    • लालसा।
    • अपने परिवार और उसके बच्चों की ओर लापरवाही
    • अपने व्यवहार के परिणामों के संबंध में कुछ पश्चात (या कोई नहीं)।
    • अपने कृत्यों की सतह के तर्कसंगतता
    • वित्तीय लापरवाही
    • अपने और दूसरों को चोट पहुंचाने की योग्यता
    • अभिमान और उच्च आत्मसम्मान।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 14 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    2
    आपको पता होना चाहिए कि एक मनोरोगी के लिए सभी रिश्तों को समाप्त करने के लिए किस्मत में हैं। अपने सामाजिक जीवन को समृद्ध करने के शुद्ध स्वाद के लिए शायद ही कभी दोस्त होते हैं आम तौर पर ऐसा कुछ है जिसे वह चाहता है या किसी से की जरूरत है अपने रिश्तों का मनोरंजन करने के लिए इसे से बाहर कुछ पाने के लिए अगर आपकी आंखों में आपकी कोई ज़रूरत नहीं है, तो आप अपने साथ दोस्ती या दूसरे रिश्तों पर जाने का इरादा नहीं करेंगे।
  • इसका आपके मूल्य के साथ कुछ नहीं करना है, और आपके जीवन के दर्शन के साथ सब कुछ करना है। वह यह नहीं सोचता कि हर इंसान एक सम्मान के योग्य है और वह अपने अस्तित्व को बेहतर बना सकता है। सभी चीजों पर विचार करना और उपयोग किए जाने के लिए उपयोग करना
  • एक मनोचिकित्सा चरण 15 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    3
    ध्यान रखें कि मनोचिकित्सा निश्चित रूप से गुस्से और हिंसा के शॉट्स बनाने में सक्षम हैं। वे दैनिक annoyances के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया कर सकते हैं, और कभी-कभी उनके व्यवहार हिंसा को जन्म दे सकता है किसी मनोदशा के लिए, दोस्ती, रिश्तेदारी या किसी अन्य प्रकार के रिश्ते का संबंध दूसरों के लिए एक ही अर्थ नहीं होता है वह लोगों पर अपनी पीठ भी बदल सकता है जिसके लिए वह अपने प्यार की घोषणा करता है, उन्हें भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है
  • उनका हित प्रेम पर आधारित नहीं है, परन्तु किसी रिश्ते से वह क्या हासिल कर सकता है। एक मनोदशा उसी तरह से प्यार नहीं करता है जो ज्यादातर लोग करते हैं। उनके लिए यह किसी के पास एक सरल कार्य है, और यही कारण है कि उसके रिश्तों का एक सतही और स्वभावपूर्ण स्वभाव है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 16 से स्वयं को सुरक्षित रखें
    4
    यह समझने की कोशिश करें कि आप कौन हैं ऐसा करना से कहना आसान है: मनोदशा हेरफेर के स्वामी हैं वे समाज के हर क्षेत्र में पाए जाते हैं और यह बेहद संभव है कि जितनी जल्दी या बाद में आप एक का सामना करेंगे आपकी सबसे अच्छी रक्षा इस प्रकार के व्यक्तियों की प्रकृति को समझना है।
  • अपेक्षा न करें कि चरित्र अभिव्यक्तियाँ जो अन्य लोगों से पूरी तरह अलग हैं। मनोरोगी के व्यक्तित्व अपेक्षाकृत स्थिर हैं वयस्क आयु पूरी होने के बाद बदलने का प्रयास आम तौर पर बहुत प्रभावी नहीं होता है। शायद यह व्यक्ति अपने पूरे जीवन के लिए इतना रह जाएगा
  • एक मनोचिकित्सा चरण 17 से खुद को सुरक्षित रखें
    5
    याद रखें कि मनोदशा बुरा नहीं है बहुत से लोग मानते हैं कि इस तरह से व्यवहार करने वाला व्यक्ति क्रूर है हालांकि, वास्तविकता में, दुनिया को कभी भी पूर्ण रूप से नहीं माना जा सकता है मनोचिकित्सा बहुत सराहनीय कार्य करता है क्योंकि वे सही और गलत के बीच के अंतर को व्याख्या नहीं कर सकते, क्योंकि अधिकांश लोग करते हैं संकल्पनात्मक रूप से वे समझते हैं कि यह सब क्या मतलब है, लेकिन अंदर से वे नहीं मानते हैं कि समाज द्वारा निंदा किए गए व्यवहार वास्तव में गलत हैं।
  • इसके अलावा, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे जरूरी नहीं कि आपको चोट लाना चाहते हैं जैसा कि पहले कहा गया है, कई मनोचिकित्सक लोगों को कुछ हासिल करने के साधन के रूप में उपयोग करते हैं। यद्यपि वे सभी अपने पैसे चाहते हैं, उन्हें शायद यह एहसास न हो कि वे आर्थिक दृष्टि से आपको बर्बाद कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि सब कुछ उनके चारों ओर घूमता है, वे समझ नहीं पाते हैं या नहीं कि आप के साथ क्या होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि वे अपने व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं और आपको ये सब पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहिए। किसी भी मामले में, वे जो करते हैं वह सही नहीं है।
  • एक मनोचिकित्सा चरण 18 से खुद को सुरक्षित रखें
    6
    सभी मनोविकृति हिंसक नहीं हैं जैसा कि पहले कहा गया है, अगर एक पक्ष पर यह तरफ दिखाना संभव है, दूसरे पर मनोचिकित्सा हैं जो समाज में समस्याओं के बिना जीवित रह सकते हैं। वे अक्सर अपने व्यक्तित्व को अलग-अलग तरीकों से दिखाएंगे, खासकर कार्यस्थल में बेरहमी से अभिनय करके। किसी भी मामले में, इन प्रकार के मनोवैज्ञानिकों को अत्यधिक सावधानी के साथ संपर्क किया जाना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि वे शारीरिक रूप से हिंसक नहीं हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें मानसिक रूप से या भावनात्मक रूप से दूसरों को नुकसान पहुंचाने की क्षमता नहीं है।
  • संक्षेप में, हर मनोदशा एक विशेष तरीके से व्यवहार करती है। हर कोई एक ही नजरिए को ग्रहण नहीं करेगा इस के बावजूद, हर किसी के साथ छेड़छाड़ की प्रवृत्तियां हैं और जब दूसरों की बात आती है तो शायद ही कोई समस्या हो। हमेशा सावधानी के साथ आगे बढ़ें, भले ही मनोचिकित्सक के प्रकार के सामने आप अपने आप को मिल जाए।
  • टिप्स

    • बहुत अधिक या बहुत कम सामाजिक-आर्थिक वर्गों के लोग इस विकार से पीड़ित हो सकते हैं, क्योंकि क्रमशः, वे केवल एक सकारात्मक या नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com