एक कक्षा के सामने बोलने में सुरक्षा कैसे खरीदें

विचार भीड़ हैं और आपके हाथों की हथेलियां पसीना आ रही हैं। बोलना असंभव हो जाता है क्योंकि आप हैं इतना

तंत्रिका। घड़ी की टिक और प्रोफेसर अपने गले को साफ करता है। पृष्ठभूमि में लड़कियां हंसी करना शुरू करती हैं ओह, नहीं आप इसे सुनते हैं आप के बारे में हो ...

लेकिन रुको! यद्यपि आपकी इच्छा को पाशियों से दूर भागना है, फेंक या उसके नीचे जाओ, आप कर सकते हैं विश्वास के साथ अपने सहपाठियों के सामने बोलना सीखें हालांकि लोगों के एक समूह के सामने बोलना वास्तव में मुश्किल है, नहीं यह असंभव है तैयारी, प्रैक्टिस और प्रस्तुतीकरण, तीन पी एस आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी, शेष शांत, शांत और आपके भाषण के दौरान बनाएगी।

कदम

1
समझने की कोशिश करो क्योंकि तुम घबरा रहे हो क्या आप खराब ग्रेड लेने से डरते हैं? क्या आप सोचते हैं कि आप सामने की पंक्ति में सुंदर लड़की के सामने खुद को हास्यास्पद बना सकते हैं? एक बार जब आप इन आशंकाओं की पहचान कर लेते हैं, तो उन कारणों को ढूंढकर शुरू करें कि वे सही क्यों नहीं हैं। उदाहरण के लिए, जब आपको लगता है कि "मैं बारबरा के सामने खुद को हास्यास्पद बना दूँगा" जैसे कुछ अधिक आशावादी कुछ के बारे में सोचो "मैं तैयार रहूंगा, जाग रहा हूँ और बारबरा बहुत प्रभावित होंगे"। जाहिर है, यह आपको विशिष्ट होना चाहिए
  • 2
    तैयार रहें घबराहट प्राप्त करना आसान है अगर आपने अपने भाषण और विषय को केवल रात के पहले ही इलाज के बारे में सोचना शुरू कर दिया! जैसे ही आप जानते हैं कि आप कक्षा के सामने बोलेंगे, तैयारी शुरू करें. यह पहली बार एक उपद्रव की तरह लग सकता है, लेकिन आप अपने सहपाठियों (और जब आप अपना वोट प्राप्त करते हैं) के सामने एक बार आपको पुरस्कृत करेंगे। अब इसका मतलब यह नहीं है कि आपके भाषण को उस तिथि से तीन सप्ताह पहले तैयार किया जाना चाहिए, जब आप इसे प्रस्तुत करेंगे। इसका मतलब है कि आपको एक प्रकार का रोडमैप का पालन करना चाहिए और आप उस दिन के बारे में क्या बात करेंगे.
  • 3
    किसी से बात करें किसी दोस्त या वयस्क से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। लेकिन इस व्यक्ति को अपने भय में वृद्धि नहीं करनी चाहिए उससे पूछें कि वह बड़ी प्रस्तुतियों को कैसे प्रबंधित करता है और वह आपकी स्थिति में क्या करेगा। शायद वह आपके दर्शकों की पेशकश करेगा!
  • 4
    अभ्यास, फिर से और फिर अभ्यास अभ्यास नहीं यह रीहार्सिंग की तरह है जब आप अभ्यास करते हैं, तो आप गलती करते हैं और अपनी अंतिम प्रस्तुति को समायोजित करते हैं। रिहर्सिंग का मतलब भाषण को पेश करना है क्योंकि यह वास्तविक दर्शकों के सामने होगा। हाथ में अपने नोट्स के साथ एक दर्पण के सामने अपने भाषण का अभ्यास करें। अधिक जोड़ें और उन सभी को समाप्त करें जो आवश्यक नहीं हैं। अपने नोट्स को कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित करें ताकि आप भाषण के विभिन्न बिंदुओं में खो जाएंगे यदि आप प्रस्तुति के दौरान कुछ भूल जाते हैं।
  • 5



    परीक्षण करें क्या आपको तीसरे चरण के मित्रों और वयस्कों को याद है? इन लोगों में से किसी एक को अपनी भाषण सुनने और रचनात्मक आलोचना करने के लिए कहें। उनकी सलाह के अनुसार अपनी प्रस्तुति को समायोजित करें और कम से कम एक और परीक्षण करें, इस समय कम से कम चार लोगों के सामने। इस तरह, आप पर सारी आंखें होने की आशंका होगी और आप लोगों के बड़े समूहों का प्रबंधन करना शुरू कर देंगे।
  • 6
    बड़े दिन के पहले और दौरान शांत रहें यह कुछ साँस लेने के व्यायाम या तनाव को कम करने के विभिन्न तरीकों पर एक नज़र डालने के लिए उपयोगी हो सकता है। शुरू होने से पहले शांत रहें, तो आप कक्षा में प्रवेश करने से पहले भी डरा नहीं पाएंगे।
  • 7
    अपने सबसे अच्छे और मज़े करो अपने नोट्स को अनुपस्थित न करें या पढ़ लें आपने इस प्रस्तुति को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है, तो दिखाएं कि आप क्या कर रहे हैं! आपकी सहपाठियों को किसी को देखने की बजाय वह जो किसी भी लड़के को सुनना पसंद नहीं करता है, जो अपने नोट्स को एक ही बार पढ़ता है।
  • 8
    अपनी गलतियों पर रुकना मत साहसी होने के लिए अपने सहपाठियों के सामने बोलने के लिए तारीफ करें और अपने आप पर बहुत मुश्किल न हो। आप किसी और के खुद के लिए गंभीर रूप से आलोचना करेंगे बहुत कम लोग होंगे जो आपकी गलतियों के बारे में ध्यान देंगे और कम भी देखेंगे जो उन्हें ध्यान देंगे। हालांकि, अपने आप से पूछें कि आप कैसे सुधार सकते हैं अगला समय। वर्तमान और भविष्य पर ध्यान दें, और अतीत पर नहीं।
  • टिप्स

    • जब आप एक अच्छा भाषण या प्रस्तुति बनाना चाहते हैं तो आई संपर्क महत्वपूर्ण है। यदि आपको आंखों में अपने दर्शकों को देखने में परेशानी हो रही है, तो दीवार को देखने का प्रयास करें या उनके सिर के ठीक ऊपर देखें
    • अंतिम क्षण में परीक्षण न करने की कोशिश करें: आपको शायद ही कभी अच्छे परिणाम मिलते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप देखते हैं कि कुछ लोग बात कर रहे हैं, मान लें कि वे आपके बारे में बात कर रहे हैं, क्योंकि फिर आप डरने लगेंगे और आप फंसेंगे।
    • अन्य लोगों की प्रस्तुतियों पर हँसते मत हर कोई आपके जैसे घबराहट जैसा है। अगर आप सहयोगी साबित होते हैं, तो बहुत संभावनाएं हैं कि आपको एक सहयोगी ऑडियंस भी मिलेगा।
    • किसी ऐसे व्यक्ति की कोशिश न करें जो आप नहीं हैं। यह मजाकिया होने का समय नहीं है और अगर आपके पास उस ज्ञान नहीं है तो गौतम युद्ध तोपखाने के अपने विशाल ज्ञान के साथ कक्षा को प्रभावित करने का प्रयास नहीं है। अपने आप को रहें: यह बहुत कम तनावपूर्ण होगा
    • कक्षा में केवल एक ही होने की कल्पना करने का प्रयास करें
    • कभी-कभी यह अंडरवियर में दूसरों की कल्पना करने में मदद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com