दूसरों का विश्वास कैसे अर्जित करें

संदेह के बिना, स्थायी संबंध स्थापित करने के लिए विश्वास सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। एक व्यक्ति दूसरे पर भरोसा करता है जब उसे लगता है कि वह जाने दे सकता है, यह जानकर कि सबकुछ ठीक हो जाएगा रिश्तों में आपके पास लोगों के विश्वास को जीतने का मौका है, अगर आप कोशिश करना चाहते हैं यह एक नौकरी है जिसके लिए प्रतिबद्धता और विश्वसनीय व्यवहार की आवश्यकता होती है।

कदम

विधि 1

विश्वसनीय रहें
बिल्ड ट्रस्ट चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
आप क्या कहते हैं. किसी रिश्ते के अंदर विश्वास की ठोस नींव बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि वह शब्द तथ्यों का पालन करें। यद्यपि यह एक मामूली चीज़ की तरह लग सकता है, अगर आप अपना शब्द नहीं रखते हैं या आप जो कहते हैं उसके साथ कार्रवाई नहीं करते हैं, तो आप अपनी विश्वसनीयता को बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर समय-समय पर एक प्रतिबद्धता को नजरअंदाज करना एक बड़ी समस्या नहीं है, तो विभिन्न और दोहराए गए त्रुटियों को जमा करने का जोखिम है। लंबे समय में, आपके जीवन में लोग आपकी गंभीरता पर संदेह करना शुरू कर सकते हैं
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने वादे रखें ट्रस्ट का मतलब है कि लोगों को आपको दीर्घकालिक स्थितियों में भी भरोसेमंद लगता है। इसलिए, जब आप किसी को वादा करते हैं, तो आपको इसे रखना होगा।
  • यदि आप वास्तव में अपना शब्द नहीं रख सकते, तो अपने आप से बताएं कि आपने जो वादा किया है, वह करने में असमर्थ क्यों हैं।
  • कभी-कभी एक स्पष्टीकरण पर्याप्त नहीं हो सकता है, खासकर यदि वादा कुछ महत्वपूर्ण बात से संबंधित है संभवतः रिश्ते को ठीक करने की प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करना आवश्यक होगा। हर कीमत पर नया वादा रखने की कोशिश करो!
  • प्रतिबद्धता को कम मत करो जिसे आपने शुरू में गारंटी दी थी। हालांकि छोटा और तुच्छ यह एक वादा की तरह लग सकता है, पता है कि दूसरे व्यक्ति आपको एक महान वजन दे सकता है किसी भी तरह का अनुपालन अत्यंत निराशाजनक हो सकता है।
  • निर्मित छवि ट्रस्ट चरण 3 शीर्षक
    3
    लगातार रहें विश्वसनीयता की अवधारणा का एक अनिवार्य हिस्सा गैर-असंतोषजनक तरीके से समय पर दिए गए शब्द का सम्मान करने में होता है। परिभाषा के अनुसार, एक विश्वसनीय व्यक्ति वह है जिस पर यह गणना करना लगभग हमेशा संभव होता है।
  • ध्यान रखें कि आप केवल एक या दो बार क्या कह रहे हैं, आप रिश्ते के भीतर विश्वास की एक ठोस नींव बनाने में सक्षम नहीं होंगे।
  • विधि 2

    ईमानदारी से होने के नाते
    बिल्ड ट्रस्ट चरण 4 में शीर्षक वाली छवि
    1
    सच्चाई बताओ. शायद कुछ स्थितियों में नग्न सत्य को बताते हुए, जैसा कि आप देख रहे हैं, यह सही विकल्प नहीं है हो सकता है कि यह दूसरों का भरोसा हासिल करने की सर्वोत्तम रणनीति नहीं है। उस ने कहा, ज्यादातर ईमानदारी वास्तव में सबसे अच्छा समाधान है
    • शायद सबसे महत्वपूर्ण क्षण यह बताना है कि जब आप झूठ से लाभ उठा सकते हैं यदि आप अपने खर्च पर सच्चाई बता सकते हैं, तो आप यह दिखाएंगे कि दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध आपके लिए महान मूल्य है। इसके अलावा, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आपकी भलाई आपकी तुलना में अधिक है
    • उदाहरण के लिए, एक मित्र की कल्पना करें कि आपको वह किताब दी गई है जिस पर आप कॉफी नाखुश करते हैं आप कह सकते हैं कि आप इसे खो चुके हैं या आप दूसरी प्रति की तलाश कर सकते हैं और कुछ भी नहीं होने का नाटक कर सकते हैं। हालांकि, उसे बताना महत्वपूर्ण है कि वास्तव में क्या हुआ। कि एक किताब बर्बाद कर दिया है एक बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन जोखिम है कि सच्चाई उभर सकता है (या कि आपका दोस्त समझ सकता है कि आप झूठ बोल रहे हैं) उस ट्रस्ट को दरकिनार करते हैं जो आप में रहते हैं।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप झूठ बोलते हैं, तो इसे स्वीकार करें. कभी-कभी, झूठ बोलना अनिवार्य लगता है कुछ मामलों में, यह इसके बारे में भी सोचने के बिना होता है अगर आप किसी को झूठ बोलते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके इसे स्वीकार करना बेहतर होगा। फिर अपनी मंशा की व्याख्या करें और जब आप अपने अफसोस को व्यक्त करते हैं तो ईमानदार रहें।
  • यदि आपको पता चला है, तो इनकार न करें आप कुछ भी नहीं करेंगे लेकिन दूसरी बार झूठ बोलेंगे और यह व्यवहार आगे विश्वास को मिटा देगा।
  • छवि शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 6
    3
    ईमानदारी से बोलें जब आप किसी के साथ झूठ बोलने की भावना महसूस करते हैं, तो दोनों नफरत से बचने के लिए और प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचने के लिए, लंगर के लिए एक बिंदु खोजें, शायद एक सकारात्मक पहलू पर ध्यान केंद्रित करना जो आपके वार्ताकार को प्रभावित करता है और आपके भाषण में इसे उजागर करता है
  • जैसा कि आप बोलते हैं, उस पर भरोसा रखेंअधिक बजाय बुरी खबर है कि आप को संवाद करने के लिए मजबूर कर रहे हैं पर अपने हाथ को सीमित करने के बजाय
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी सुनने की इच्छा देते हैं ऐसा वाक्य तैयार करना उपयोगी होगा जैसे कि "यह मुझे लगता है" या "मुझे विश्वास है कि", इस तथ्य को रेखांकित करते हुए कि यह तथ्यों का आपकी धारणा है इस तरह, आप अन्य बिंदुओं के लिए खुले होंगे और आप रिश्ते में आत्मविश्वास बनाए रखने में सक्षम होंगे।
  • यहाँ एक उदाहरण है यदि आपको एक दोस्त को बताने की आवश्यकता महसूस हो रही है जिसने गलती की है, तो समझाएं कि तटस्थ भाषा का उपयोग करके किसी भी तरह के फैसले से मुक्त क्या हुआ। आपकी ताकत पर ध्यान दें, आपके मित्र के रूप में मूल्य के आधार पर और यदि संभव हो तो स्थिति को कैसे बचा सकता है। फिर, तथ्यों के अपने संस्करण के लिए पूछें और ध्यान से सुनो। हालांकि, उसे बताओ कि सब कुछ ठीक है यदि वास्तव में चीजें अलग हैं
  • बातचीत निम्नानुसार हो सकती है: "सैंड्रा, मुझे लगता है कि आप अपने रिश्ते में एक बड़ी गलती की है। मुझे लगता है कि आपको इस नई परियोजना को जारी रखने के लिए बहुत जोर दिया गया है। मुझे पता है कि ऐसी कोई त्रुटि आपकी प्रतिभा या आपके कौशल को न्याय नहीं करती है हालांकि, मुझे लगता है कि हमें तुरंत ग्राहक को सूचित करना चाहिए और उसे एक नई रिपोर्ट के साथ पेश करना चाहिए"।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें जो लोग नंगे और कच्चे रास्ते में तथ्यों की रिपोर्ट करते हैं वे ठंड और दूर हैं। इसलिए, यह रवैया विश्वास को प्रेरित नहीं करता है
  • निश्चित रूप से आप सोचेंगे कि तथ्यों को अपने दृष्टिकोण के अनुसार सटीक तरीके से उखाड़ना आसान है। हालांकि, यदि आप करुणा और समझ का संकेत प्रकट नहीं करते हैं, तो लोग सोच सकते हैं कि आप दूसरों की पीड़ा में आनंद लेते हैं।
  • विधि 3

    खुला होना
    बिल्ड ट्रस्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रस्ताव सूचना जब आपके पास अस्पष्ट होने का मौका है, तो विचार करें कि यह अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए अब सही नहीं है। यह अक्सर यह साबित करने के लिए आगे की खबर की रिपोर्ट करने का बुरा विचार नहीं है कि आप मितभाषी नहीं हैं यहां एक उदाहरण है:
    • जब एक नया जोड़ा बन जाता है, तो एक साथी दूसरे से पूछ सकता है: "आपका दिन कैसा था?"। इसका उत्तर हो सकता है: "सब कुछ अच्छी तरह से चला गया"। इस तरह के वार्ता का संबंध रिश्ते पर कोई विश्वास बनाने का नहीं है, क्योंकि सूचना का वास्तविक साझाकरण नहीं है।
    • अब एक ही सवाल का दूसरा जवाब सोचो: "खैर, आज मैं डॉक्टर की नियुक्ति के लिए गया मैंने सोचा था कि यह सामान्य रूटीन चेक था, लेकिन डॉक्टर को संदेह था कि मुझे दिल की धड़कन हो सकती है उन्होंने कहा कि उनके पास कोई निश्चित आंकड़ा नहीं है, लेकिन वह चाहता है कि मैं आगे की परीक्षा के लिए अगले सप्ताह वापस आ जाऊं। मुझे नहीं पता कि चिंता करने की क्या ज़रूरत है"। यह प्रतिक्रिया खुलेपन का सुझाव देती है और विश्वास देने और प्राप्त करने की नींव रखती है।
    • इस मामले में, जिस व्यक्ति के साथ आपने हाल ही में निराश हो सकता है, आपको चिकित्सक द्वारा घोषित समाचारों के बारे में सूचित नहीं किया गया है, भले ही आप परिणामों के बारे में निश्चित न हों इस चूक रिश्तों में सद्भाव को नष्ट कर देता है उदाहरण के लिए, आप सप्ताह भर में मेडिकल परीक्षा के बारे में आशंका कर सकते हैं, जबकि आपका साथी आपकी चिंता का कारण की उपेक्षा करता है शायद आप जानना चाहेंगे कि अगर आप मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बनाएँ विश्वास ट्रस्ट चरण 9
    2



    महत्वपूर्ण विवरण न छोड़ें इसके अलावा, मुख्य कारण यह है कि महत्वपूर्ण विवरणों को नज़रअंदाज़ करना बेहतर क्यों यह है कि चूक की एक श्रृंखला को याद करना मुश्किल है। आप क्या कहते हैं, लोगों में विरोधाभासों को ध्यान देना शुरू हो जाएगा। आप अपनी विश्वसनीयता खो देंगे, भले ही आप केवल कुछ विवरण छोड़ दें।
  • यदि आप वाकई दूसरों के विश्वास को हासिल करना चाहते हैं, तो लोगों को उन जानकारियों को बताएं जिन्हें वे चाहते हैं या जानना चाहते हैं।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपके पास रहस्य है, तो उन्हें छिपाए न जाएं तुम्हें सब कुछ जो आपको लगता है प्रकट नहीं करना चाहिए और अपने रहस्य को विश्वसनीय साबित करने के लिए। प्रत्येक व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत जानकारी का प्रबंधन करने का अधिकार है भरोसेमंद होने की कुंजी और, साथ ही, अपनी गोपनीयता का सम्मान करते हुए अपनी सीमाओं को परिभाषित करने में निहित है
  • उदाहरण के लिए, आप किसी को बता सकते हैं: "मैं इस समय अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए तैयार नहीं हूं, लेकिन मैं आपको आश्वासन देता हूं कि आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है"। इस तरीके से, आप अपने वार्ताकार को यह प्रदर्शित करने का अवसर देंगे कि वह एक सहानुभूतिपूर्ण और रोगी व्यक्ति है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप इसे सुरक्षा की भावना भी प्रदान करेंगे। कुछ चीज़ों के बारे में बात करने से बचने के लिए अस्पष्ट या फर्जी होने से बेहतर है
  • विधि 4

    अपनी ईमानदारी का प्रदर्शन
    छवि शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 11
    1
    उन रहस्यों को रखें जिनसे आपके लिए विश्वास हो. कभी विश्वास मत कहो, अगर वह व्यक्ति जो इसे प्रकट करता है, उसे फैलाना नहीं चाहता है। आप अपने विश्वास को धोखा देंगे
    • कभी-कभी जब हम दबाव में हैं, थक गए हैं या स्पष्ट रूप से नहीं सोचा है, तो हमें कुछ खोना जोखिम है। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत अपनी जिम्मेदारियों को स्वीकार करें और माफी मांगें। इस तरह से, वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति से पता नहीं चला कि आपने उसके बारे में निजी जानकारी का खुलासा किया है और आपके पास होने वाले नुकसान को सीमित करने की संभावना भी है।
  • छवि शीर्षक बिल्ड ट्रस्ट चरण 12
    2
    वफादार दिखाया वफादारी में दूसरों की रक्षा करने की क्षमता होती है, जो उनके पक्ष में होती है। यह उनकी उपस्थिति में और उनकी अनुपस्थिति में सब से ऊपर की बात है।
  • ट्रस्ट ठोस है जब कोई व्यक्ति जानता है कि आप वफादार हैं आप उसमें रुचि या अपने संबंध में अपना रखकर अपना विश्वास अर्जित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी सहयोगी के विश्वास को एक परियोजना में मदद करने के लिए काम करने के बाद वापस पकड़ कर जीत सकते हैं, भले ही आपको कोई पेशेवर योग्यता न मिले।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करके दूसरों का आदर और प्रशंसा प्राप्त कर सकते हैं किसी ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करना मुश्किल है जो किसी भावनात्मक दृष्टिकोण से अप्रत्याशित या मूडी है।
  • फॉर्च्यून 500 अधिकारियों के एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग अपनी भावनाओं को एक संतुलित और उचित तरीके से व्यक्त करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में दूसरों की भरोसा हासिल कर सकते हैं जो विपरीत तरीके से व्यवहार करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी हिसाब से जाने की कोशिश न करें, जब कोई छोटी सी गलती करता है, अन्यथा कोई खतरा है कि यह आपके में भरोसा खो देगा।
  • यदि आप परेशान महसूस करते हैं, तो आपके द्वारा भेजे जाने वाले संकेतों के बारे में अवगत रहें शांत और विश्राम देने की कोशिश करें अपनी मुट्ठी झपकी मत करो, अपने जबड़े को आराम करो और मांसपेशियों में तनाव को ढुलाना।
  • साँस लेने पर ध्यान केंद्रित, आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित कर सकते हैं साँस लेने की अनुभूति पर आपका ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। आप जिस तरह से सांस लेते हैं या इसे बदलने की कोशिश करते हैं, उसके बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, बस इसे महसूस करें। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप हमेशा विचलित होते हैं, तो अपने विचारों को साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप इन भावनाओं के प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करना सीखते हैं, तो आपके जीवन के लोगों को आपके व्यवहार की भविष्यवाणी करने में सक्षम होने की आशंका होगी। ऐसा करने से, आप दिखाएंगे कि आप भावनात्मक रूप से भरोसेमंद हैं और इससे आपको दूसरों का भरोसा हासिल करने में मदद मिलेगी
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    आक्रामक व्यवहार से बचें कुछ आचरण गंभीर रूप से उस विश्वास को नष्ट कर सकते हैं जो दूसरों को आप में रखते हैं और इसलिए उन्हें बचा जाना चाहिए। नीचे दिए गए कार्यों को आपके भाग में खोए हुए आत्मविश्वास को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक प्रयास की आवश्यकता है:
  • साथी को अपमानित या अपमानजनक;
  • अपने आप को दूसरों से अलग;
  • लोगों को धमकी देने या उन्हें शारीरिक रूप से घायल करना
  • बिल्कुल इस तरह के व्यवहार से बचें यदि आप इन तरीकों में से किसी एक के साथ दुर्व्यवहार करने की गलती करते हैं, तो तुरंत माफी मांगें। अपनी पूरी कोशिश करें और समय के साथ शब्द के साथ विश्वास रखें।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    5
    एक मुखर संचार का उपयोग करें आक्रामक या आक्रामक व्यवहार को संभालने के बजाय, दृढ़ता से संवाद करने का प्रयास करें इसका मतलब है कि अपनी जरूरतों को सीधे और सम्मान से व्यक्त करना, दूसरों की जरूरतों और रायओं को ध्यान में रखते हुए
  • मुखर संचार मतलब है कि आप कहते हैं "नहीं" जब आप कुछ करने और अपनी भावनाओं का प्रबंधन करने का इरादा नहीं करते हैं
  • इसका मतलब यह भी है कि आपकी भावनाओं और विचारों को खुले तौर पर साझा करना, दूसरों को घटाने या पीछे नहीं निकालना
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका पड़ोसी जोर से संगीत सुनता है एक आक्रामक दृष्टिकोण का उपयोग करके, आप सबसे अधिक संभावना उसके पास जाते हैं, चिल्लाते हैं: "इस शोर को कम करें, या मैं पुलिस को बेवकूफ कहूंगा!"। इसके बजाय, एक मुखर दृष्टिकोण, आपको अपने दरवाजे पर दस्तक देता है और शांति से कहता है: "क्षमा करें, देर हो रही है और मुझे जल्दी ही सोना होगा क्या आप स्टीरियो वॉल्यूम बंद कर सकते हैं, कृपया?"। इस तरह आप उसे आपसे परेशान करने वाले नाराज़गी या खतरे के बिना, उसे दे रहे हैं।
  • बिल्ड ट्रस्ट चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    6
    वादा। यदि आप किसी को धोखा देते हैं और खोज कर रहे हैं या अन्यथा लोगों के विश्वास को धोखा देते हैं, तो भविष्य में अपने व्यवहार को बदलने का वादा करें। इसके अलावा, खोए गए आत्मविश्वास को फिर से हासिल करने के लिए, आपको समय के साथ लगातार अभिनय करके इस वादे को रखने की जरूरत है।
  • एक ऐसा वादा जो सुसंगत कार्यों के बाद नहीं किया जाता है, आप केवल नजदीकी भविष्य में दूसरों के विश्वास को पुनर्प्राप्त करते हैं।
  • अपने आप से माफी मांगने पर भरोसा नहीं होता है।
  • टिप्स

    • सब के बाद, अपने आप को धोखा झूठ बोल के समान है। आप अपनी ईमानदारी से सहमत हो सकते हैं कि आपने क्या किया या कहा। हालांकि, स्थिति निष्पक्ष देखने वालों को इसे अलग तरह से देख सकता है वास्तविकता को ध्यान में रखते हुए, आप इसे ध्यान में नहीं लेना चाहेंगे, जिसमें अन्य लोग कार्रवाई की गई या बोलने वाले शब्दों की व्याख्या करते हैं। यदि लोगों को यह धारणा है कि आप जो कहते हैं और करते हैं, अविश्वसनीय है, आपके अंदर जो विश्वास होता है, वह दरार करने के लिए बर्बाद हो जाएगा।

    चेतावनी

    • झूठा विश्वास को नष्ट कर देता है यदि किसी कारण से आप एक कुटिल रवैया अपनाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप ऐसा करने से क्या हासिल कर सकते हैं, लेकिन खासकर यदि आप इस तरह के व्यवहार को पसंद करते हैं। आप शायद इसकी बहुत सराहना नहीं करेंगे अगर आपको यह आश्वस्त होता है कि यह एकमात्र तरीका है जो आप दूसरों के साथ कर सकते हैं, तो यह आपके सामाजिक कौशल के ज्ञान और उपयोग को गहन करने का समय है।
    • कभी-कभी, जो लोग विश्वास को बर्बाद कर देते हैं, मानसिक विकार, अनियंत्रित क्रोध या इसी तरह की समस्याओं से प्रभावित हो सकता है। इन मामलों में, आपको मदद के लिए एक मनोचिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com