ट्रस्ट कैसे करें

महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए ट्रस्ट एक महत्वपूर्ण कारक है। जब आप किसी पर भरोसा करते हैं, तो आप गहन रहस्यों को प्रकट कर सकते हैं या कम से कम आप जानते हैं कि आप एक गंभीर व्यक्ति से काम कर रहे हैं जो नियुक्तियों का सम्मान करता है और समय पर आता है। इसलिए, ट्रस्ट को अलग-अलग बारीकियों से देखा जाता है, लेकिन किसी भी मामले में आपकी आस्था किसी को भी शामिल करना शामिल है।

कदम

भाग 1

बिल्डिंग ट्रस्ट
छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 1
1
पहले भरोसा करने में संकोच न करें इसमें शामिल होना मुश्किल है, लेकिन अगर आप पहले कदम उठाने की इच्छुक हैं, तो विश्वास पर आधारित रिश्ते को बनाना बहुत आसान है। उदाहरण के लिए, एक छोटे से प्रयास करें, एक व्यक्तिगत अनुभव के बारे में बात करना, एक तुच्छ डर पर भरोसा करना या किसी के साथ किसी और से पूछना अगर आपके सामने एक रूढ़ी या अप्रिय व्यक्ति है, तो हार न दें और किसी और के साथ प्रयास करें। हालांकि, यदि आप रुचि रखते हैं और अपने जीवन की एक महत्वपूर्ण कहानी बताते हैं या निमंत्रण स्वीकार करते हैं, तो आपने विश्वास के आधार पर एक रिश्ते की ओर पहला कदम उठाया है।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 2
    2
    यह समय के साथ विश्वास का पोषण करता है ट्रस्ट एक स्विच नहीं है, जिसे आप चाहते हैं जैसे आप चालू या बंद कर सकते हैं। इसके बजाय, यह समय के साथ बढ़ता है क्योंकि रिश्ते की प्रगति होती है। छोटे इशारों वाले लोगों पर भरोसा करना शुरू करें - एक बैठक में समय पर पहुंचें, उन्हें एक साधारण कमीशन के साथ सौंपने में सहायता करें - उन्हें एक अपरिचित रहस्य से अवगत कराने से पहले
  • जैसे ही आप इसे जानते हैं, उसी तरह एक व्यक्ति का न्याय न करें।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 3
    3
    विश्वास दिलाने में जल्दी मत बनो। किसी को निजी रहस्य, भय और असुरक्षाओं को प्रकट करने के लिए, उन्हें बहुत आत्मविश्वास देना आवश्यक है अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए रिश्ते अधिक ठोस बनने के लिए इंतजार करना अक्सर आवश्यक होता है तो, धीरे-धीरे अपने आप पर भरोसा करना शुरू करें और देखें कि दूसरे व्यक्ति को पूरी तरह से भरोसा करने से पहले उसका क्या प्रतिक्रिया है। जब भी आप कुछ कहें, तो अपने आप से पूछें:
  • क्या वह मुझे क्या कहने में रुचि रखते हैं? ट्रस्ट दोनों पक्षों से ध्यान केंद्रित करना शामिल है
  • क्या आप अपने बारे में बात करने को तैयार हैं? ट्रस्ट एक दे रही है और प्राप्त कर रहा है, इसलिए दोनों पक्षों को खोलने में सक्षम होना चाहिए।
  • क्या आप मुझे घृणित, अभिमानी या लापरवाह के साथ व्यवहार करते हैं जब मैं उसे चिंता या चिंताओं का मानता हूँ? ट्रस्ट को सम्मान चाहिए।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 4
    4
    अपने विश्वास को कितना प्रदान करने के लिए मूल्यांकन करें कोई भी एक नहीं है "स्तर" भरोसा है कि आप सभी अस्पष्ट रूप से स्थापित कर सकते हैं ऐसे कुछ लोग हैं जिन पर आप विश्वास नहीं करते हैं, जैसे सहयोगियों या नए परिचितों, और जिनके हाथ आप अपने जीवन को सौंप सकते हैं उन्हें दो श्रेणियों में वर्गीकृत करने के बजाय, "विश्वसनीय" और "अविश्वसनीय", एक हजार बारीकियों के स्पेक्ट्रम के रूप में भरोसा मानता है।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 5
    5
    कार्यों और व्यवहार को ध्यान न दें, शब्द नहीं। यह वादा करना आसान है, लेकिन इसे रखना मुश्किल है। अन्य लोगों के व्यवहार को समझने के लिए ध्यान दें, यदि वे विश्वसनीय हों, तो वे जो कहते हैं, उनके बिना रहने के। अगर आप किसी व्यक्ति से किसी पक्ष के लिए पूछते हैं, तब तक इसका न्याय न करें जब तक कि उसमें हस्तक्षेप नहीं किया गया है। कार्यों को देखकर और शब्दों को न देखकर, आप इसे निष्पक्ष मूल्यांकन कर सकते हैं क्योंकि आप तथ्यों पर आधारित हैं कि यह समझने के लिए कि क्या उसे भरोसा मिलना चाहिए।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 6
    6
    एक विश्वसनीय व्यक्ति होने का प्रयास करें यदि आप किसी के विश्वास को हासिल करना चाहते हैं, तो आपको गंभीर होना चाहिए। यदि आप कभी भी वादे नहीं रखते हैं, तो लोगों के रहस्यों को बताएं या आप हमेशा देर हो जाएंगे, अन्य आप उसी तरह से व्यवहार करेंगे। दूसरों की ज़रूरतों के बारे में सोचो उन्हें मदद करें, उन्हें मार्गदर्शन करें और उन्हें सुनें जब वे कहते हैं कि वे विश्वास के संबंध स्थापित करना चाहते हैं।
  • जब तक आपको सहायता की ज़रूरत नहीं हो, तब तक किसी की इजाजतें दूसरों को कभी प्रकट न करें उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र जो अवसाद से ग्रस्त है, आपको बताया है कि वह आत्महत्या करने के लिए ध्यान दे रहा है, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करनी चाहिए, भले ही उसने आपको ऐसा नहीं कहा है।
  • अपने वादे रखें और आपके द्वारा किए गए नियुक्तियों को रद्द न करें।
  • सबसे मुश्किल परिस्थितियों में भी, ईमानदार रहें
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 7
    7
    याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। दुर्भाग्य से, लोग गलतियां कभी नहीं रोकते - वे डेटिंग के लिए नहीं आते हैं, वे आत्मविश्वास को छोड़ देते हैं या स्वभाव से व्यवहार करते हैं यदि आप सभी को उम्मीद है "अपना विश्वास अर्जित करें", पता है कि कोई आपको निराश करेगा विश्वास करने से गलतियों को आंखों की आँखें बदलना पड़ता है जो स्थिति की सामान्य तस्वीर देख सकते हैं।
  • यदि कोई व्यक्ति हमेशा ही गलती करता है या समय-समय पर उसकी समस्याओं के लिए माफी मांगने से इनकार करता है, तो इसका मतलब है कि वह अविश्वसनीय है।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 8
    8
    अपने आप में विश्वास करो अगर आपको लगता है कि किसी को भरोसे का हकदार है, तो अपनी सहजता का पालन करें अपने आप में विश्वास करके, आपको कम कठिनाई ही होगी, न केवल पारस्परिक सम्मान का माहौल बनाना, बल्कि आगे बढ़ने पर भी अगर यह अविश्वसनीय साबित हो। यदि आप एक भावनात्मक स्तर पर स्थिर और खुश हैं, तो आप किसी व्यक्ति पर भरोसा करते समय पैदा होने वाले जोखिमों से नहीं हटेंगे।
  • भाग 2

    ट्रस्ट के योग्य लोगों को ढूंढना
    छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 9
    1
    पता है कि, सामान्य तौर पर, जो विश्वास के योग्य हैं, वे विश्वसनीय और समय पर हैं जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं, उस समय पर विचार करें जब आप उन्हें महत्वपूर्ण बताते हैं, अपनी राय मानते हैं और अपने हितों को पहले कभी नहीं कहते हैं। यदि वे बैठकों, नियुक्तियों या घटनाओं के लिए देर से आते हैं, तो इसका मतलब यह है कि वे पूरी तरह विश्वसनीय नहीं हैं
    • इस अवधारणा को लागू करते समय उचित रहें यह सभी के लिए देर से दिखाने के लिए होता है समस्या तब होती है, जब किसी व्यक्ति को कभी भी समय-समय पर, कभी भी रद्द नहीं होता है या आपसी समझौते द्वारा स्थापित कार्यक्रमों में हमेशा परिवर्तन होता है।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 10
    2
    ध्यान रखें कि भरोसेमंद लोग अपना शब्द रखें अक्सर कह और कह कर बीच में समुद्र होता है, लेकिन जिन लोगों पर आप भरोसा रख सकते हैं वे जो उपदेश देते हैं, उनके अभ्यास में डालते हैं। किसी पर विश्वास करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके शब्द कुछ व्यवहारों का पालन करते हैं उदाहरण के लिए, आप जिस व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं:
  • वे अपने वादे रखते हैं
  • वे कार्य, कार्य या कमीशन नहीं छोड़ते हैं जिन्हें उन्होंने पूरा करने का फैसला किया है।
  • वे कार्यक्रमों को एक साथ स्थापित नहीं हटाते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 11
    3
    याद रखें कि विश्वसनीय लोग झूठ नहीं बोलते हैं जिस व्यक्ति पर आप विश्वास करना सबसे कठिन पाते हैं, वे झूठे हैं क्योंकि आप कभी नहीं जानते कि वे वास्तव में क्या सोचते हैं। यदि आपको लगता है कि किसी ने झूठ बोला है, तुच्छ मामलों में भी, कृपया ध्यान दें कि आपका दृष्टिकोण अविश्वसनीयता का संकेत दे सकता है। अतिरंजना और आधे सत्य का ध्यान रखें। यदि हर बार जब आप इसे देखते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप अपने विश्वास के लायक नहीं हैं
  • झूठे अक्सर बार-बार उत्तेजित हो जाते हैं, वे आपकी आंखों को देखने के लिए संघर्ष करते हैं और कुछ बताते हैं कि वे क्या कहते हैं
  • उनका व्यवहार भी शामिल है "चूक द्वारा निहित है", या वार्ताकार की तनाव या घबराहट से निपटने के लिए होने से बचने के लिए जानकारी छिपाने का तथ्य



  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 12
    4
    ध्यान रखें कि जो लोग भरोसे के लायक हैं वे इसे भी दे सकते हैं। ज्यादातर समय, एक वफादार दोस्त को विश्वास करना पड़ता है। वह जानता है कि विश्वास एक दो-तरफा सड़क है तो, यदि आप चाहते हैं कि मैं भी ऐसा करना चाहता हूं, तो उसके साथ खुली रहें। यदि कोई आपके पर भरोसा कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आप अपनी दोस्ती और आपकी राय की सराहना करते हैं, इसलिए यह कम संभावना है कि यह अनुचित व्यवहार के साथ आपके संबंध को बर्बाद कर देगा।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 13
    5
    नोटिस कैसे वह लोगों के बारे में बात करता है यदि आप किसी और की विश्वसनीयता की रिपोर्ट करने या आपको बताए जाने का अवसर नहीं याद करते हैं: "मारिया ने मुझसे यह नहीं कहा, लेकिन ...", संभवतः आपके साथ ऐसा ही करेंगे, जब आप अपनी पीठ बदल दें जिस तरह से एक व्यक्ति आपकी उपस्थिति में व्यवहार करता है, आपको यह सुझाव मिलता है कि आप अपनी अनुपस्थिति में कैसे व्यवहार करते हैं। यदि आपको लगता है कि दूसरों को इसे क्रेडिट नहीं देना चाहिए, तो आपको संभवत: उनको यह नहीं देना चाहिए
  • भाग 3

    एक आघातक घटना के बाद आत्मविश्वास पुनः प्राप्त करें
    छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 14
    1
    पता है कि एक गंभीर दर्द के बाद विश्वास की समस्याएं सामान्य हैं। अधिकांश लोग एक भारी घटना के बाद रक्षा की दीवार बढ़ाते हैं और दूसरों पर भरोसा करना मुश्किल पाते हैं। यह अस्तित्व के लिए वृत्ति है: भरोसा करने का तथ्य आपको फिर से पीड़ित होने का जोखिम देता है, इसलिए आप इस खतरे से खुद को बचा सकते हैं। यदि आप दूसरों पर भरोसा नहीं कर सकते, तो अपने आप को दोष न दें बल्कि, यह पहचान लें कि आप पीड़ित हैं और जो कुछ हुआ उससे सीखने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 15
    2
    याद रखें कि यदि कोई आपको धोखा दे चुका है, तो यह नहीं कहा गया है कि हर कोई आपको निराश करेगा। दुनिया में नकारात्मक, अशिष्ट और अविश्वसनीय लोग हैं। हालांकि, सबसे अधिक दयालु और सही है, इसलिए कोई बुरा अनुभव न दें या कोई छोटा व्यक्ति अपने पड़ोसी पर भरोसा करने से आपको रोकता है। हमेशा याद रखें कि उदार लोग भी मौजूद हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 16
    3
    बहुत जल्दी न्यायाधीश मत अक्सर जब हम दुखी होते हैं, गुस्सा या परेशान होते हैं, तो हम भावनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं और स्थिति को भी बदतर बनाते हैं। किसी और पर भरोसा नहीं करने का निर्णय लेने से पहले, कुछ मिनटों का कारण बताएं और कुछ प्रश्न पूछें:
  • क्या हुआ मैं क्या जानता हूं?
  • मैं इस व्यक्ति के बारे में क्या कल्पना करता हूं या मानता हूं?
  • मैंने इस स्थिति में कैसे व्यवहार किया? क्या मैं विश्वसनीय रहा हूँ?
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 17
    4
    कृपया ध्यान दें कि हमें सकारात्मक अनुभवों के धोखे को बेहतर याद रखना चाहिए। कार्नेल यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक, हमारे दिमाग को सही व्यवहार की तुलना में धोखाधड़ी और विश्वासघात (भी तुच्छ लोगों) को तेज़ी से याद करने की संभावना है। इसलिए, जब आप किसी के साथ विश्वास के रिश्तों को फिर से बनाना चाहते हैं, तो उस स्थिति के बारे में सोचें, जिसमें आपने शांति से बातचीत की है। संभवतः अच्छी यादें उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक हैं जो आपके पास पहली नज़र में आते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 18
    5
    देखो अगर आपके पास ईमानदारी से माफी है हर कोई गलत है, यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप आश्वस्त थे वे आपको भरोसा कर सकते थे। हालांकि, किसी लड़ाई या दुर्भाग्यपूर्ण एपिसोड के बाद सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है कि वे किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं एक त्वरित या टेलीग्राफ के बहाने से पता चलता है कि दूसरी तरफ थोड़ा ईमानदारी है और केवल लक्ष्य ही आश्वस्त करना है। ईमानदारी से माफी, दूसरी तरफ, जो आपकी पूछताछ के बिना स्वस्थ रूप से प्रस्तुत किए गए हैं: आंखों में आप पर दिखता है और माफी मांगता है। वे विश्वास बहाल करने के लिए पहला कदम दर्शाते हैं
  • यदि आप बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो माफी माँगने में संकोच न करें।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 1 9
    6
    अपनी उम्मीदों का आकार बदलें सिर्फ इसलिए कि किसी ने आपका विश्वास नहीं खोला है इसका मतलब यह नहीं है कि यह पूरी तरह से अविश्वसनीय है। स्क्रैच से शुरू करने के बजाय, प्रबंधनीय व्यवहार को अपनाने के द्वारा पुन: आदेश करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र ने आपके आत्मविश्वास के बारे में दूसरों को बताया, तो उसे कुछ नहीं बताएं हालांकि, आप अपने आप को देखना, एक परियोजना पर सहयोग करना या आपसे बात करना जारी रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 20
    7
    ध्यान रखें कि आप पूरी तरह से उन लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते जो आपको चोट पहुँचाते हैं। दुर्भाग्य से, भले ही आप कुछ खो गए आत्मविश्वास दे सकते हैं, कभी-कभी लोगों को क्षमा करने में सक्षम होने के लिए दर्द बहुत मजबूत है अगर कोई आपको दिखाता है कि आप अपने विश्वास के योग्य नहीं हैं, तो अपने आप को दूर करने के बारे में दोषी महसूस न करें। फिर से आप को चोट लगी है या फिर दुर्व्यवहार होने के जोखिम के साथ खुद को फिर से नहीं खुल सकता है
  • छवि शीर्षक ट्रस्ट चरण 21
    8
    अगर आपको विश्वास की गंभीर समस्याएं हैं तो एक चिकित्सक से परामर्श करें एक बहुत दर्दनाक प्रकरण मस्तिष्क पर मजबूत नतीजों है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को बदलने पर विचार करें यदि आप विश्वास के आधार पर संबंध स्थापित नहीं कर सकते। पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार का एक लक्षण भरोसा करने में असमर्थता है। यदि आप चिकित्सा में नहीं जाना चाहते हैं, तो पहले अपने पास एक समर्थन समूह की कोशिश करें।
  • याद रखें कि आप अपनी समस्याओं से लड़ने में अकेले नहीं हैं ऐसे अन्य लोग भी हैं जो आपके जैसे दर्दनाक घटनाओं पर काबू पा रहे हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप धीरज और आशावादी हैं, तो दूसरों के साथ आप इस तरह से व्यवहार करेंगे
    • लोग कठोर या बुरा भी हो सकते हैं, लेकिन यह मत भूलो कि उदार लोग भी हैं।
    • विश्वास हमेशा एक जोखिम है, लेकिन इसके लायक है।

    चेतावनी

    • अगर कोई बार बार आपके विश्वास को धोखा दे, तो वह इसके लायक नहीं है। उन लोगों पर ध्यान दो, जो हमेशा माफी मांगते हैं: अगर वे वास्तव में विश्वसनीय हों, तो वे आपको लगातार दुख नहीं लाते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com