कैसे एक हितकारी और प्यार प्रकृति है

एक प्रेमपूर्ण प्रकृति आंशिक रूप से जन्मजात हो सकती है, लेकिन आंशिक रूप से दैनिक काम का नतीजा भी हो सकता है। दूसरों प्यार हमेशा आसान नहीं है, लेकिन, स्वस्थ संबंधों के निर्माण आप की एक तस्वीर के विकास और अपनी जीवन शैली में छोटे-मोटे सुधार करने के लिए, आप यात्रा है कि आप ले अधिक उदार और प्यार बन जाएगा शुरू करने के लिए सक्षम होना चाहिए। याद रखें कि हर परिवर्तन समय लगता है, इसलिए इसे भरोसा करें!

कदम

भाग 1

स्वस्थ पारस्परिक संबंधों का निर्माण
1
सूचित करें। प्रभावी संचार हर संबंध का आधार है और प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, खासकर एक अलग शिक्षा वाले लोगों के बीच। बोलने से पहले संक्षेप में दर्शाते हुए एक बड़ा फर्क पड़ सकता है, साथ ही साथ थोड़ी अधिक रोगी कैसे हो सकता है यह जानने के लिए।
  • ईमानदारी से रहें किसी भी स्वस्थ रिश्ते में ईमानदारी जरूरी है ईमानदारी से अपनी राय, जरूरतों और इच्छाओं को व्यक्त करते हैं, लेकिन किसी को अनावश्यक रूप से अपमान करने के लिए एक बहाना के रूप में ईमानदारी का उपयोग न करें बल्कि, यह याद रखना चाहिए कि ईमानदारी स्वस्थ संचार की नींव होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त के शब्दों से परेशान महसूस करते हैं, तो चुप्पी या मौखिक रूप से हमला करने के बजाय, यह कहना बेहतर है "मुझे चोट लगी जब मैंने कहा कि आप मेरी कार पसंद नहीं करते"। यह एक छोटी सी बात की तरह लग सकता है, लेकिन दोष देने के बजाय समझाते हुए इसका उपयोग उत्पादक वार्तालाप शुरू करने के लिए किया जा सकता है जो आपके बंधन को मजबूत कर सकता है।
  • सुनने के लिए जानें जब लोग खुद को सुनते हैं, तो वे स्वयं महसूस करते हैं कि वे उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो उनकी बात सुनते हैं। एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए मौलिक होने के अतिरिक्त, सुनने के तरीके को जानने से आप दूसरों को बेहतर समझ सकते हैं, और कभी-कभी स्वयं भी, क्योंकि आप और अधिक स्पष्ट रूप से समझ सकते हैं कि आप दूसरों को कैसे देखते हैं यदि आप चाहें, तो आप जो भी बताए गए हैं संक्षेप भी कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "तो आपको लगता है कि हमें पहले शॉपिंग सेंटर पर जाना चाहिए और उसके बाद ही ग्रेनेंग्रेकर से जाना चाहिए"।
  • 2
    ट्रस्ट दूसरों विश्वास के बिना, एक स्वस्थ संबंध मौजूद नहीं हो सकते। यदि लोगों का मानना ​​है कि उन्हें आपका विश्वास नहीं है, तो वे आपको अपना स्वयं का डरने में डरेंगे दूसरों पर विश्वास करना आपको कमजोर बना सकता है, लेकिन साथ ही यह आपको स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में मदद कर सकता है। आपको एक ज़रूरत व्यक्त करने के बाद मदद करने की सरल प्रक्रिया दूसरों को मूल्यवान महसूस कर सकती है।
  • 3
    उन्होंने उन लोगों का भरोसा किया जो आपके अंदर विश्वास करते हैं। दूसरों पर भरोसा करने के अलावा, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि अनुमान कैसे वापस करना है। उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपनी कार उधार देता है क्योंकि उसे आप पर विश्वास है, तो इसका इलाज करें जैसा कि यह तुम्हारा था (या इससे भी बेहतर)। उसी तरह अगर कोई आपको एक रहस्य बताता है, तो उसे खुलासा नहीं किया। इसके अलावा, जब आप में विश्वास करना साबित होता है, तो पक्ष को वापस करने के लिए तैयार रहें।
  • 4
    योगदान और व्यक्तिगत विशेषताओं के लिए मूल्य दें एक स्वस्थ संबंध बनाने के दौरान सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक केवल दूसरे के गुणों को पहचानना है। आम तौर पर जिन लोगों के पास एक उदार और प्रकृति की प्रकृति है, वे इसे आसानी से कर सकते हैं, वे दूसरों को उनके परिणामों के बारे में विशेष महसूस करने में सक्षम होते हैं और किसी को समस्या होने पर स्वयं को समझने में सक्षम होते हैं। दूसरों की ताकत पर प्रतिबिंबित करने के लिए रोकना, आपके अलावा, आप यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि लाभ क्या है जो अन्य लोगों के सहयोग से प्राप्त किया जा सकता है।
  • दूसरों के मूल्य की पुष्टि करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "आज मैं हमारी बातचीत में सुसान के योगदान की सराहना करता हूं। यह वाकई मुझे दूसरी रोशनी में चीजों को देखने में मदद करता है"।
  • 5
    अपनी बातचीत में चंचलता का भाव रखें। यद्यपि सभी स्थितियों की अनुमति नहीं होती है, लेकिन यह अधिकांश रिश्तों में एक महत्वपूर्ण घटक है। हंसमुख और चंचल होने के नाते दूसरों को आराम से और अधिक स्पष्ट रूप से बात कर सकते हैं। यह स्नेह की भावना के जन्म में भी योगदान दे सकता है। किसी भी तरह से, हमेशा दूसरों की कीमत पर स्वयं का आनंद लेने के लिए सावधान रहें। बल्कि, अपने उत्साह के साथ अपने आत्मसम्मान बढ़ाने की कोशिश करो
  • 6
    ऐसे मजाक बनाने से बचें जिन पर उपस्थिति, कामुकता, उत्पत्ति, क्षमता, सामाजिक स्थिति, पारस्परिक संबंध या किसी अन्य पहलू को एक विषय के रूप में व्यक्ति की पहचान से संबंधित है। यहां तक ​​कि सर्वोत्तम इरादों के साथ या यह एक मजाक पर विचार करते हुए, आपके शब्दों से आप अच्छे व्यक्ति को चोट पहुंचा सकते हैं-स्वाभाविक रूप से। याद रखें कि कोई भी मजाक का लक्ष्य नहीं पसंद करता है, जब तक कि वह स्वयं विडंबना न हो।
  • 7
    दूसरों के प्रति धैर्य रखें हर कोई समय-समय पर गलती करता है - इसके अलावा, हर किसी के पास अपने ही फाईब्ल्स हैं इसे ध्यान में रखें क्योंकि आप अधिक सहिष्णु बनना सीखते हैं। धैर्य एक हितकारी प्रकृति का एक प्रमुख घटक है क्योंकि यह लोगों को गलतियों को करने की क्षमता देता है और यह जानकर कि वे ज़रूरत के समय आपके समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं।
  • 8
    शांतिपूर्ण तरीके से संघर्ष को हल करें हालांकि प्रकृति से झगड़ा मजबूत भावनाओं को जन्म देती है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि समस्या को हल करने की कोशिश करने से पहले, आपके लक्ष्यों के संबंध में संबंध के संबंध में क्या हैं।
  • किसी विवाद के बिना इसे चर्चा करने की कोशिश करें। सावधान रहना, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बस दबदबा या बंद करना चाहिए।
  • इसके बजाय, संघर्ष के कारणों की पहचान करने की कोशिश करें और उन सभी समाधानों को खोजने के लिए वहां से शुरू करें जो सभी पार्टियों को संतुष्ट करें
  • संघर्ष को हल करने के बजाय संबंध सुधारने के अवसर के रूप में संघर्ष को हल करने के कार्य पर विचार करें।
  • हालांकि कुछ असहमति वास्तव में हल करना कठिन हैं, लेकिन आप संचार और समझने के द्वारा सफल हो सकते हैं।
  • भाग 2

    एक सकारात्मक स्व चित्र बनाना
    1
    अपनी शक्तियों को पहचानें अपने आप में एक सकारात्मक छवि बनाने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके गुण आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं। अपने सकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं और अपने प्रत्येक गुण के लिए आभारी महसूस करें। अपनी ताकत को पहचानो यह आसान समझते हैं और अन्य लोगों को स्वीकार करने में सक्षम हो बनाता है और मदद कर सकते हैं अनावश्यक तुलना, हानिकारक और संभवतः एक उदार और प्यार प्रकृति से संबंधित नहीं करने से बचें।
  • 2
    अपनी पहचान अलग रखें याद रखें कि दूसरों के अनुभव आपकी नहीं हैं और उनका दृष्टिकोण उनकी घटनाओं से प्राप्त होता है जो वे अनुभव करते हैं। यदि आप इसे समझ सकते हैं और दूसरों को इसे घोषित कर सकते हैं, तो आप उन्हें दयालु और उदारवादी दिखाई देंगे। यह भी याद रखें कि उन्हें लंबे समय यह भी अपने रिश्ते को नुकसान पहुँचाए खत्म हो जाएगा में आप की तरह लग रहे या न केवल अवास्तविक है चाहता हूँ अपने सभी दोस्तों और परिचितों किसी भी सवाल के संबंध में आपसे सहमत हूँ, बनाने के लिए दूसरों को परिवर्तित करने के लिए कोशिश कर रहा।



  • 3
    सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य उचित और मापने योग्य हैं अपने आप में एक सकारात्मक छवि बनाने का हिस्सा प्रोग्राम है और परिणाम प्राप्त करना है जो आपको महत्वपूर्ण लगता है। यह दूसरों के प्रयासों की सराहना करना सीखने का एक अच्छा तरीका है और इसलिए आपके संबंधों को बेहतर बनाने के लिए एक सहायता भी है।
  • 4
    संज्ञानात्मक विकृतियों को पहचानना सीखें वे सोच के बेकार तरीके हैं - व्यवहार में मन मन में वास्तविकता बिगाड़कर गलत विचार पैदा करता है। उदाहरण के लिए, परीक्षा से पहले होने वाली पूरी तरह से उचित डर एक भयावह परिदृश्य में बदल सकती है जहां सबूत एक असुविधाजनक बाधा लगता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके जीवन के पूरे पाठ्यक्रम को निर्धारित किया जाएगा। यद्यपि यह लगभग सभी परिस्थितियों में एक अवास्तविक घटना है, जब विकृत सोच पैदा की जाती है, यह देखना आसान नहीं है कि एक विकृत तरीके से स्थिति का विश्लेषण किया जा रहा है।
  • यद्यपि किसी को भी गलत तरीके से जानकारी की प्रक्रिया के लिए हो सकता है, उदाहरण के लिए किसी स्थिति को सामान्य या व्यक्तिगत करके, समस्या के पुन: उपयोग होने पर सहायता के लिए चिकित्सक या चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक हो सकता है।
  • तथ्यों के साक्ष्य के आधार पर विचारों को तैयार करने के बाद, उनका विश्लेषण करने से, आपकी अपनी छवि को सुधारने में आपकी सहायता कर सकती है, बल्कि दूसरों के साथ विवादों का समाधान भी किया जा सकता है।
  • 5
    खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना न करें संदेह जैसे नकारात्मक भावनाएं, ईर्ष्या और ईर्ष्या दूसरों के साथ टकराव से उत्पन्न हो सकती है यद्यपि उनके योगदान के लिए प्रशंसा महसूस करना सही है, लेकिन अपने गुणों और व्यक्तिगत मूल्य का एहसास करना महत्वपूर्ण है। अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करते हुए आप अपनी मैत्री या काम के रिश्तों के साथ समझौता करते हैं, आपकी प्रशंसा करते हुए आपको उन्हें मजबूत करने का अवसर मिलेगा।
  • 6
    अपने शरीर की एक स्वस्थ छवि को बढ़ावा दें आपके स्वरूप के बारे में अच्छा लग रहा है ऐसा नहीं है कि एक ऐसी छवि है जो समाज द्वारा निर्धारित निर्देशों से मेल खाती है। इसके बजाय, इसका अर्थ यह है कि आपके शरीर की सराहना कैसे करना है, जैसा कि यह अब है एक नकारात्मक भौतिक छवि विभिन्न प्रकार की मानसिक बीमारी का कारण बन सकती है और आपके सामान्य आत्मसम्मान को प्रभावित करती है।
  • भाग 3

    अपनी जीवन शैली को बेहतर ढंग से बदलें
    1
    ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं कुछ हाल के अध्ययनों से पता चला है कि भोजन मूड को प्रभावित कर सकता है। जब आप नीचे हैं, चिड़चिड़ा है या थक गए हैं, तो आपको दोस्ताना या दयालु दिखाना आसान नहीं होगा।
  • 2
    कंपनी में खाएं कई शोधों ने पुष्टि की है कि दूसरों के साथ खाने से पारस्परिक संबंधों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। चाहे वह मित्र, परिवार या सहकर्मियों, मेज पर बैठे हों, आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने और आपके सामाजिक संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • 3
    व्यायाम, दूसरों के साथ बेहतर शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन की रिहाई को प्रेरित करती है, जो साधारण शब्दों में आपको बेहतर महसूस करती है। वैज्ञानिकों ने पाया है कि कंपनी में काम करने से आपको रिश्तों को मजबूत करने की अनुमति मिलती है, लेकिन भौतिक स्तर पर बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए भी।
  • 4
    हर दिन पर्याप्त सो जाओ। नींद एक स्वस्थ और सकारात्मक जीवन शैली के मुख्य तत्वों में से एक है। जब आप पर्याप्त सोते नहीं हैं, तो आप बुरे निर्णय लेने और बुरा महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप नींद की कमी से चिड़चिड़ा हो जाए तो आप को प्यार करने के लिए संघर्ष करना होगा। विशेष रूप से, एक अध्ययन में पाया गया कि जब हम पर्याप्त नहीं सोते हैं तो हमें चेहरे के भाव को अलग करने में कठिनाई होती है, जब हम दूसरों से संबंधित होते हैं तो हम उन मुख्य औजारों में से एक का उपयोग करते हैं।
  • टिप्स

    • अपने आप को रहें और दूसरों को जो वे हैं उनके लिए स्वीकार करें।
    • अपने आप को समय बदलने की अनुमति दें
    • अपने आप को या अन्य लोगों को पहचानने से बचें, क्योंकि आप एक अधिक उदार और प्रेमपूर्ण प्रकृति का विकास करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपको चिंता या क्रोध के हमले हैं और आप उन्हें नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपको सहायता की आवश्यकता हो सकती है एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ को बदलने पर विचार करें
    • यदि आप अपमानजनक संबंधों का अनुभव कर रहे हैं, तो सबसे उदार और प्रेमपूर्ण प्रकृति भी स्थिति को बदल देगी। संबंधित संगठनों से सहायता के लिए देखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com