ऐना को कैसे रोकें

चिंता विशिष्ट घटनाओं के लिए या भविष्य की सामान्य अनिश्चितता के लिए चिंताओं, बेचैनी या घबराहट से होती है। कई लोगों को कभी-कभार दुख होता है, यदि आप लगातार चिंतित हैं और यह जानना चाहते हैं कि इस बेचैनी को कैसे रोकना है, तो भविष्य में चिंता के हमलों को रोकने और जीवन का आनंद लेने के लिए एक उपाय तलाशने का समय है। यदि आप चिंता को खत्म करना चाहते हैं तो आपको कुछ त्वरित सावधानी बरतनी होगी, ऐसे विचारों से बचें, जो कि इसे खिलाना चाहिए, और लंबी अवधि के लाभों को लम्बा रखने के लिए रणनीतियों का पालन करें। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है, तो लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

चिंता को जल्दी से रोकना
छवि को रोकें चिंता का पहला कदम 01
1
अपनी सांस जांचें यदि आप इतनी चिंतित हैं कि आप सोच या हिलना नहीं कर सकते हैं, तो यह संभव है कि आपका हृदय गति बहुत तेज हो और आप हवा को याद करते हैं क्योंकि आप बहुत तेज श्वास ले रहे हैं। श्वास को नियंत्रित करने के लिए, सबसे पहले, आपको बैठना होगा, अपनी आंखों को बंद करना होगा और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करना होगा जब तक कि ये सामान्य होने पर न आए। आप यह व्यायाम कर सकते हैं:
  • धीरे-धीरे 5-7 सेकंड के लिए श्वास लें।
  • 3-4 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो
  • अपने मुँह से श्वास करें, अपने होंठों को बंद करें जैसे कि आप 7-8 सेकंड के लिए सीटी बजा रहे थे।
  • 10 से 20 गुना दोहराएं जब तक कि आपकी श्वास सामान्य न हो जाए।
  • छवि का शीर्षक रोकें चरण 02
    2
    बाहर रहो सूरज से बाहर होने से चिंता और अवसाद कम हो जाता है घर के अंदर या अंधेरे में रहने के बजाय, बाहर निकलना, सूर्य में रहने और दिन की रोशनी में अपनी समस्याओं का सामना करने की कोशिश करें: यह सब आपके मनोदशा पर और समस्याओं को देखने के आपके रास्ते पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • यदि आप सूर्य के प्रकाश में उनका सामना करते हैं तो आपकी समस्याएं आपको इतनी बुरी तरह महसूस नहीं कर सकतीं
  • छवि को रोकें चित्रा 03 रोकें
    3
    आराम के लिए खोजें किसी प्रियजन का स्पर्श आपको शांत करेगा, आपको नियंत्रण हासिल करने में मदद करेगा और आपसे प्यार महसूस करेंगे। चिंता आपको विश्वास करती है कि आप अपनी समस्याओं के सामने अकेले हैं और इससे आपको चिंता आती है क्योंकि इससे उन्हें बहुत मुश्किल लगता है गले लगाते हुए, हाथ पकड़े हुए या किसी प्रियजन को कुल्ला करना या चुंबन करना चिंता में जोड़ देगा और आपसे प्यार महसूस करेंगे।
  • अगर आप चिंता की संभावना रखते हैं, तो अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने के लिए आपको सुरक्षित और आरामदायक महसूस होता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 04 कदम
    4
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं यदि आप चिंता से ग्रस्त हैं तो आपको "संदर्भ व्यक्ति" होना चाहिए, जब आप बेहद चिंतित महसूस करते हैं तो आप हमेशा कॉल कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं कि एक अंतरंग मित्र होना जरूरी है, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपको संकटों में अच्छा महसूस करता है और आप डांटते नहीं हैं या आपको पागल महसूस नहीं करते हैं क्योंकि आप चिंतित हैं (आपको इससे भी बुरा लगता है)।
  • बस एक त्वरित कॉल के बारे में बात कर रही है जो आपको अपने दर्द को जल्दी से राहत देने के लिए परेशान करता है।
  • अपने डर को साझा करने और हर समय उनके बारे में बात करने के बीच में एक बड़ा अंतर है। आप लोगों को दूर होने का जोखिम उठाते हैं और आप इससे भी बदतर महसूस करेंगे अपने दोस्तों से बात करें लेकिन इसे ज़्यादा मत करो
  • छवि को रोकें चिंता का चरण 05
    5
    एरोबिक गतिविधि करो जब आप वास्तव में चिंतित हैं, तो आपका शरीर एड्रेनालाईन से भरा होता है आपको ये सभी नकारात्मक ऊर्जा का उपयोग करना होगा और इसे किसी अच्छे कसरत की तरह सकारात्मक बनाना चाहिए: चलाना, सीढ़ियां बनाना, या इमारत के आसपास त्वरित यात्रा करना। व्यायाम हार्मोन के स्तर को कम करता है जो तनाव पैदा करता है और मांसपेशियों को तनाव देता है, जो कि सभी जमा तनाव के शरीर को मुक्त करता है।
  • व्यायाम भी एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जो मूड में सुधार करता है। आपका डर इतना बड़ा नहीं लगता होगा
  • आप शारीरिक गतिविधि को अपने दैनिक दिनचर्या में डाल सकते हैं, कभी-कभी जब आप जानते हैं कि चिंता संबंधी हमले अधिक होने की संभावना है (उदाहरण के लिए, काम से पहले या बाद में)। लेकिन रात में देर मत करो, अन्यथा यह आपके लिए आराम करने और सोने के लिए मुश्किल होगा।
  • छवि का शीर्षक रोकें चरण 06
    6
    आराम से संगीत सुनें एक या दो सीडी खोजें जो कि आप क्या कर रहे हैं, इसके बावजूद शांत बहाल कर सकते हैं वे नोरा जोन्स, एडेले, शास्त्रीय या जाज संगीत हो सकते हैं। संगीत की जो भी शैली है, हमेशा इसे अपनी उंगलियों पर रखें, अपने आईपॉड या सीडी पर, ताकि आप इसे एक मिनट के लिए भी सुन सकें, शांत करने के लिए अपनी आँखें बंद कर सकते हैं।
  • अपनी आंखों के साथ संगीत सुनना बंद हो गया और एक आराम से शरीर आपको चिंता के हमलों को रोकने में मदद करेगी।
  • छवि को रोकें चित्रा 07 रोकें
    7
    कुछ हर्बल चाय पीते हैं हर्बल चाय में सुखदायक गुण होते हैं और यहां तक ​​कि एक कप पीने से रोकने के अनुष्ठान से आप अपने मन और शरीर को नियंत्रण में ला सकते हैं। कैफिनेटेड चाय में स्वादों का चयन करें, जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं: पेपरमिंट, कैमोमाइल या अपना दिन शुरू करने या इसे खत्म करने के लिए।
  • कैफीन या अन्य पेय पदार्थों के साथ चाय से बचें जो इसे कॉफी और शीतल पेय के रूप में शामिल करते हैं। यह चिंता की स्थिति बढ़ाने के लिए योगदान देता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 08
    8
    अपने आप को "चिंता का एक क्षण" दे दो यदि आपको खतरनाक खबर मिली है या आपको कुछ भावनात्मक रूप से छुआ है, तो अपने आप को "चिन्ता के लिए पल" की अनुमति दें, जिसके दौरान आप चिंता को छोड़कर कुछ नहीं करने के लिए स्वतंत्र हैं। आप एक अनुष्ठान बना सकते हैं: उदाहरण के लिए हर दिन 6 से 6.30 तक अपनी पसंदीदा कुर्सी पर आप सभी समस्याओं और अपने सभी भयों के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन केवल आधे घंटे के लिए।
  • यदि आप हर दिन अपने "चिंता के क्षणों" को व्यवस्थित करते हैं, तो आप उस समय के लिए स्थगित नोट भी बना सकते हैं, जो दिन के दौरान प्रकट हुई चिंताएं
  • इसके अलावा, इन मजबूर पलों को बनाने में आपको यह एहसास करने में मदद मिलेगी कि आपकी भावनाओं को कैसे तर्कहीन और बेकार है
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता का चरण 9
    9
    एक बार में अपनी चिंताओं का सामना करें यदि आप विशेष रूप से कठिन दिन का अनुभव कर रहे हैं, तो बंद करो और उन चीज़ों की सूची बनाएं जिनकी चिंता आपको है एक बार सफेद पर काला लिखा हुआ है, वे कम असुविधाजनक लगेंगे और आपको पता चल जाएगा कि उनमें से कुछ आसानी से दूर हैं। उदाहरण के लिए, लिखित "मैंने डॉक्टर की नियुक्ति को ठीक नहीं किया" या "मैंने मैरी के लिए माफी नहीं मांगी" आप सूची में देखेंगे कि ये वे कार्य हैं जो आप आसानी से कर सकते हैं और एक बार आप कर सकते हैं, आप बेहतर महसूस करेंगे
  • अपनी सूची से सबसे आसान और प्रबंधनीय कार्य चुनें और उनसे शुरू करें
  • छवि को रोकें चित्रा 10 रोकें
    10
    जागरूक रहें आप जिन कारणों से चिंतित हैं उनमें से एक यह है कि आप भविष्य की अनिश्चितताओं के बारे में चिंतित हैं या आप किसी विशेष विषय के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं जानते हैं। आपकी जितनी अधिक जानकारी है, उतनी ही आप स्थिति पर नियंत्रण बनाए रखेंगे, और आपको सबसे अधिक विनाशकारी और अवास्तविक अनुमानों के बारे में सोचने का मौका मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, जब आप चलते समय पैर को चोट पहुँचाते हैं और आप चिंता करने लगते हैं कि आप कभी भी फिर से नहीं दौड़ेंगे, तो ब्रोद के लिए जारी रखने के बजाय डॉक्टर के पास जाएं।
  • अगर आपको चिंता हो रही है कि अगले हफ्ते आपको अपने परिवार के साथ चाची मैरी के नए घर में जाना होगा और आप जिस तरह से नहीं जानते, वहां पहुंचने के लिए एक नक्शा लें और घर की तस्वीर लीजिए ताकि आप महसूस कर सकें कि यह एक व्यावहारिक काम है।
  • जानकारी प्राप्त करने और चिकित्सक से तेज़ी से जाने के बीच अंतर है क्योंकि आप अपनी स्वास्थ्य स्थिति से सहमत नहीं हैं यदि आपके पास एक सरल सर्दी है, तो वेब पर जानकारी के लिए खोज से बचें या आप समझेंगे कि आपको एक गंभीर बीमारी है।
  • विधि 2

    निराशाजनक विचारों से बचना
    छवि को रोकें चित्रा 11 को रोकें
    1
    चिंता पैदा करने वाले विचारों को पहचानना सीखें यदि आप इसे रोकना चाहते हैं, तो आपको पहली चीज की ज़रूरत है, जब आप चिंतित विचार करते हैं और जितनी जल्दी हो सके उन्हें रोकने का प्रयास करते हैं। जब आपके दिल की गति बढ़ती है, तो आप आगे पीछे चलना शुरू कर देते हैं या अपने पैरों को टैप करते हैं, और आपके विचार संभावित खतरों, भविष्य के बारे में अनिश्चितता, या आप जो बुरी चीजें हैं, घूर सकते हैं, तो आप चिंताग्रस्त हमले का अनुभव कर रहे हैं। आपको जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को शुरू करने से बचना चाहिए।
    • एक दैनिक दिनचर्या बनाएं जो कि इन प्रकार के विचारों को पूरी तरह से विकसित होने से पहले लड़ने में आपकी सहायता करता है। आपके लिए जो कुछ भी सही है: चलें, संगीत सुनें, ज़ेन उद्यान की व्यवस्था करें
  • छवि का शीर्षक रोकें चरण 12
    2
    "सभी या कुछ भी नहीं" जैसे विचारों से बचें इस तरह के विचार आपके पास आते हैं जब आप स्वयं को बताते हैं कि चीजें बिल्कुल नहीं जाती जैसा आप चाहते हैं - आप पूरी तरह से विफल रहे हैं और आप जो भी करते हैं वह हमेशा गलत होता है। उदाहरण के लिए, जब आपको लगता है कि आप अपनी जीव विज्ञान परीक्षा में पूर्ण अंक नहीं लेते हैं तो यह आपको डॉक्टर बनने से रोक देगा
  • इन विचारों से बचने के लिए अलग परिदृश्यों की कल्पना करें। आप निचले ग्रेड या सिर्फ पर्याप्त ले सकते हैं और आप अभी भी इसे ठीक कर सकते हैं। एक वोट आपके पूरे जीवन को प्रभावित नहीं करेगा
  • एक प्लेबैक प्लेअर स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    सामान्यीकरण न करें यह आपके साथ होता है जब आप एक नकारात्मक अनुभव करते हैं और आपको लगता है कि यह हमेशा आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए होगा। उदाहरण के लिए, एक लड़के / लड़की के साथ नियुक्ति वास्तव में खराब थी तब आपको लगता है कि: "मैं कभी शादी नहीं करूंगा" इन प्रकार के विचारों को घूरने के बजाय, आपको यह याद रखना चाहिए कि आपके पास इतने सारे नियुक्ति नहीं हुई है और यह कि बुरे अनुभव आपके जीवन को बर्बाद नहीं करेगा।
  • खुद को याद दिलाएं कि आपके पास बहुत सारे अवसर होंगे



  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 14
    4
    भयावह न हो। इसका मतलब है कि आप हमेशा घटनाओं का सबसे खराब पक्ष देखते हैं उदाहरण के लिए, आपका बॉस आपको किसी विशिष्ट कार्य के लिए थोड़ा अधिक ध्यान देता है, और आप यह मानना ​​शुरू करते हैं कि आप निकाल देंगे यदि आप यात्रा कर रहे विमान एक अशांत क्षेत्र को पार करते हैं, तो आप मानते हैं कि यह दुर्घटना होगा। इससे बचने के लिए, प्रत्येक सकारात्मक या नकारात्मक कार्रवाई के संभावित परिणामों को लिखें। तुम्हें पता चलेगा कि सबसे खराब नहीं होगा।
  • हर स्थिति से, सबसे बुरी स्थिति के बजाय, सर्वोत्तम के लिए प्रतीक्षा करने के लिए इस प्रवृत्ति से लड़ें
  • इमेज का शीर्षक जिसमें उसे बिना परेशान करने वाला एक लड़का है, चरण 05
    5
    नकारात्मक चीजों पर ध्यान न दें बुरी तरह से सोचने का एक अन्य प्रकार का चिंतित विचार है मान लीजिए कि आपके पास उस लड़के के साथ एक महान शाम था, आपको पसंद आया लेकिन अंत में, आप अपने जूते पर कुछ शराब डाला यदि आप केवल इस अंतिम नकारात्मक घटना पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप सुंदर शाम को एक साथ बिताएंगे।
  • ऐसा होने से रोकने के लिए, ऐसी सकारात्मक चीजों की सूची बनाएं, जो हुआ है। आप देखेंगे कि ये नकारात्मक व्यक्तियों की तुलना में कहीं ज्यादा हैं।
  • चलो एक लड़के मित्र को पता है कि आप छवि को जानते हैं`re Not Interested Romantically in a Nice Way Step 02
    6
    अपराध से बचें ऐसा तब होता है जब चीजें होती हैं जो आपके पर निर्भर नहीं करतीं, लेकिन आप इसके लिए जिम्मेदारी लेते हैं। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि यह आपकी गलती है अगर आपका सबसे अच्छा दोस्त निराश हो गया है क्योंकि आपने उसके साथ ज्यादा समय नहीं बिताया है, या आप खुद को अच्छी माँ न होने के लिए दोषी मानते हैं क्योंकि आपका बच्चा स्कूल में गलत हो जाता है। दुर्भाग्य से, जो कुछ गलत हो जाता है, उसके लिए खुद को दोष देने से स्थिति का समाधान नहीं होगा और आपकी चिंता खराब हो जाएगी।
  • समस्याओं के वास्तविक कारणों के बारे में सोचने में मददगार होगा कि वे आप पर निर्भर नहीं हैं उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपने एक भूमिका निभाई है और जो आपकी ज़िम्मेदारी नहीं हैं
  • छवि को रोकें चिंता का चरण 17
    7
    समझें कि आप क्या कर सकते हैं और नियंत्रित नहीं कर सकते। यह जागरूकता आपको चिंता को नियंत्रित करने में मदद करेगी। उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको परेशान किया जा सकता है और उन पर प्रकाश डालें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। आप जो संभाल सकते हैं उसे मुकाबला करने से आपको और अधिक उपयोगी महसूस हो रहा है, और यह समझने में कि दूसरों के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, आपकी चिंता को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • याद रखें कि आप किसी की मदद नहीं करते हैं, और न ही, अकेले उनको छोड़ दें जो आप के पास हैं, जो आपके समय को व्यर्थ चिंताओं में खो देते हैं।
  • चित्रात्मक छवि का प्रयोग करें प्रश्नोत्तरी प्रश्न पूछें चरण 03
    8
    उत्सुक विचारों से लड़ो जब आप उन्हें पहचानते हैं, उन्हें अपने दिमाग से दूर ले जाएं और स्थिति से निपटने का अधिक आशावादी और उत्पादक तरीका ढूंढें। जब आपको नई चिंताओं का सामना करना पड़ता है, तो अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • मेरे भय को अमल करने के लिए कितने संभावनाएं हैं?
  • यदि संभावनाएं कम हैं, तो सबसे अधिक संभावना क्या होगी?
  • मेरे पास क्या प्रमाण है कि यह वास्तविक है?
  • मुझे चिंता करने के लिए कितना उपयोगी है? वह मेरे साथ कितना बुरा कर रहा है?
  • यदि वह एक ही बात के बारे में चिंतित थी तो मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त को क्या कहूँगा?
  • विधि 3

    लंबे समय तक समाधान खोजें
    लेट एयोन गॉ स्टेप 16 नामक छवि
    1
    वर्तमान में रहने के लिए जानें. यह वर्तमान में रहने के लिए सीखने के लिए एक जीवन भर ले सकता है, लेकिन यह इसके लायक हो जाएगा। हर पल और जीवन की पेशकश के हर मौके को गले लगाते हुए आप अपने पैरों के साथ जमीन पर रहने में मदद करेंगे, अतीत या भविष्य के बारे में ज्यादा चिंता करने से बचेंगे। थोड़ी सी बातों की सराहना करने के लिए समय ले लो, एक दंपती के रूप में आपका जीवन, हर दिन सैर करें, और अपने कंप्यूटर से दूर रहें और दिन में कई घंटे फोन करें।
    • ध्यान. इसे हर दिन 10-20 मिनट के लिए करने से आपको अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है, आपका मन और आपके चारों ओर से क्या होता है।
    • अपने सभी इंद्रियों का उपयोग करें वह दृष्टि, गंध और सभी उत्तेजनाओं की प्रशंसा करता है।
    • दी गई मंजिल के लिए अपने जीवन का कोई भी दिन न दें। सब कुछ लिखें जिसके लिए आप आभारी हैं
  • छवि का शीर्षक स्टॉप एक्सपेरिटी चरण 1 9
    2
    चिंता का कारण बनने वाली स्थितियों को कम करें यद्यपि चिंता का मुकाबला करने की ताकत आपके भीतर पैदा होनी चाहिए, लेकिन कुछ उपाय हैं जो आप इसे अपने दैनिक जीवन में नियंत्रण में रख सकते हैं। उन सभी स्थितियों से बचें जो तनाव पैदा कर सकते हैं और अपना जीवन आसान और अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं।
  • अगर आप कॉन्सर्ट, भीड़ भरे रेस्तरां या बड़ी पार्टियों में जाते हैं जहां आप किसी को नहीं जानते हैं, तो यह आपको परेशान करने के लिए परेशान करता है। जब तक आप उनसे निपटने के लिए कोई रास्ता खोज सकते हैं।
  • एक सप्ताह के मुकाबले कम से कम एक रिश्ते में जाओ छवि शीर्षक शीर्षक 04
    3
    उन दोस्तों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको खुश करते हैं। यदि आप चिंता को कम करना चाहते हैं, तो मित्र जो आपको कम से कम महसूस करते हैं और अपने आप से शांति करते हैं, एक बड़ी मदद होगी। उन लोगों में शामिल रहें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और उन लोगों से बचना चाहते हैं जो आपको परेशान, तनाव या समस्याओं को बढ़ाव करते हैं और अगर आपके पास कोई दोस्त है जो शांत करने में विशेष रूप से अच्छा है, तो स्कूल जाना है।
  • इन दोस्तों के साथ कई यात्राएं व्यवस्थित करें वे आपको बेहतर महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक क्षमा फेलो 08
    4
    एक डायरी रखें यह आपको अपने चिंतित विचारों का ट्रैक रखने और आपके हमलों में पैटर्न या समय-सारिणी प्राप्त करने में मदद करेगा। प्रत्येक दिन कम से कम 15 मिनट के लिए एक डायरी लिखना आपको समय पर प्रतिबिंबित करने, शांत करने, अपने दिन की भावना समझने, आराम करने और आगे बढ़ने में आपकी सहायता करने का समय देगा।
  • एक हर्बल चाय पीते समय सुबह डायरी लिखना चिंता को रोकता है
  • गेट अ लाइफ चरण 15
    5
    अनिश्चितताओं को स्वीकार करना सीखें अधिकांश भाग के लिए, चिंता भविष्य की अनिश्चितता के कारण है। दुर्भाग्य से आप इसे भविष्यवाणी नहीं कर सकते। इसलिए, आप चिंता को कम करने के लिए कितना भी काम करते हैं, आपको सबसे पहले यह स्वीकार करना होगा कि आप क्या नहीं जान पाएंगे कि क्या होगा, ताकि आप हर चीज को नियंत्रित नहीं कर सकें और आपको दिन-प्रतिदिन बताने के लिए सीखना चाहिए।
  • अनिश्चितताओं को स्वीकार करना और वर्तमान में रहने के लिए सीखना प्रक्रियाएं हैं जो जीवन भर ले सकती हैं।
  • छेड़छाड़ पीठ दर्द चरण 13
    6
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आप समझते हैं कि आपके दिन लगातार चिंता से नियंत्रित होते हैं और ऐसी स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए जो आपको दवाएं या उपचार लिख सकता है। यदि आप चिंता से अभिभूत हैं, तुरंत डॉक्टर से जाएं आप सामान्यकृत चिंता विकार से ग्रस्त हो सकते हैं
  • शर्म मत हो चिंता से निपटने और आपकी ज़रूरत की मदद लेने के लिए यह पहला बड़ा कदम है।
  • छवि का शीर्षक रोकें चिंता 25
    7
    चिकित्सा का पालन करें यहां तक ​​कि अगर आप नहीं चाहते या दवा की ज़रूरत नहीं है, तो एक मनोचिकित्सक से बात करें अपनी रोजमर्रा की समस्याओं के साथ-साथ पेशेवरों के साथ बड़ी चिंताओं पर चर्चा करने से आपको कम अकेला महसूस होगा और आपको चिंता से निपटने में मदद मिलेगी। मित्रों के मुकाबले चिकित्सकों के साथ डर और समस्याओं के बारे में बोलते हुए, आप उन्हें एक और दृष्टिकोण से मूल्यांकन करने की अनुमति देंगे।
  • टिप्स

    • यदि आपकी चिंता खराब हो जाती है तो सहायता प्राप्त करें अपने दोस्तों या परिवार से बात करें और एक सहायता समूह में भाग लेने का प्रयास करें। अगर आप अवसाद में पड़ने से डरते हैं या यदि आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करने के लिए चिंता काफी गंभीर हो जाती है तो एक पेशेवर से पूछें

    चेतावनी

    • निकोटीन एक बहुत ही शक्तिशाली उत्तेजक है और यदि आप चिंतित हैं तो आपकी मदद नहीं करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com