अप्रिय चीजें जो आप या आपके परिवार के लिए हो सकता है के बारे में चिंता करना बंद करो

हम सभी को चिंता है पैसा, स्वास्थ्य और रिश्ते हमारे दैनिक चिंताओं के केंद्र में हैं, न कि लोगों को हम प्यार करते हैं। हालांकि, कुछ सीमाएं से परे, चिंताएं न केवल कुछ भी लेती हैं, लेकिन स्वस्थ भी नहीं हैं वास्तव में, वे हमें नियंत्रण खोने का जोखिम उठाते हैं, तनाव, चिंता, नींद की कमी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण यदि आप महसूस करते हैं कि आप अपने या अपने प्रियजनों के बारे में लगातार चिंतित हैं, तो आपके द्वारा उपयोग किए जा सकने वाले कई समाधान हैं। अपने अलौकिकता को रोककर, आपको एक अधिक शांतिपूर्ण जीवन का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा।

कदम

भाग 1

मान्यता प्राप्त में चिंता का प्रबंधन करें
शीर्षक वाली छवि आपको या आपके परिवार के लिए बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 1
1
आपको चिंता करने वाली सब कुछ सूचीबद्ध करें जैसे ही आप परेशान हो जाते हैं, उसे कागज के एक टुकड़े पर पिन करें सोचो: "अब मेरे पास इस पर ध्यान देने का कोई समय नहीं है। मैं इसे लिखता हूं और बाद में इसके बारे में सोचूंगा"। फिर अपनी व्यक्तिगत समस्याओं या जिन लोगों को आप प्यार करते हैं उनके बारे में चिंतित करने के लिए सही समय और जगह ढूंढें। एक बार जब आपने अपनी सूची पर हर विचार देखा है, तो आप उसे भूल नहीं जाएंगे।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब स्थिति के बारे में चिंता करना रोकें चरण 2
    2
    एक समय सीमा के दौरान स्थापित करें, जिसके दौरान अपनी चिंताओं को मुफ्त लगाम देना। सबसे अप्रिय चीजें हैं जो हो सकता है के बारे में सोचने के लिए जगह और समय चुनें। अपने आप को प्रत्येक दिन अपने आप को हर चीज पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें, जो आपको अच्छी तरह से परिभाषित समय सीमा में झुकाते हैं: यह आपकी चिंताओं का समय है। आप क्या सोचते हैं आपको सेंसर या खुद को सीमित नहीं करना चाहिए यदि आपके विचार उपयोगी होंगे या नहीं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता
  • यदि आप या आपके परिवार के बारे में एक अप्रिय विचार से परेशान किए गए दिन के दौरान, इसे अलग करने की कोशिश करें आप बाद में अपने चिंताओं को समर्पित समय के दौरान इसके बारे में सोच सकते हैं। थोड़ा अभ्यास के साथ यह आसान हो जाएगा।
  • आपको एक ही समय (जैसे, 4:30 बजे से शाम 5 बजे तक) के बारे में चिंतित होने पर ध्यान देना चाहिए।
  • रात में देर मत करो, अन्यथा आप सोते रहने से पहले चिंतित होना शुरू कर देंगे।
  • एक बार बीत जाने के बाद, आपको चिंता बंद करनी चाहिए। उठो और किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आप मन में किसी चीज से परेशान हो जो आपको पीड़ाएं।
  • आप जिन चीजों के बारे में सोच सकते हैं, उनके बारे में चिंता मत करो
    3
    अपने आप को व्यस्त रखें जब आप क्या हो सकता है, इस बारे में चिंता करना शुरू करते हैं, तो टू-डू सूची देखें। अनुपस्थिति में, इस आदत को लें। अपना खुद का दर्ज करें उद्देश्यों अखबारों और उनको आपको पूरा करने की जरूरत है।
  • सरल कार्यों से शुरु करें, जैसे खाना पकाने के खाना या कपड़े धोने का काम करना
  • एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • भाग 2

    चिंता का पता लगाएं
    छवि का शीर्षक आपको या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 4
    1
    दुख को सहन करने की आपकी क्षमता में सुधार करें व्यवहार में, आपको सबसे कठिन, अप्रिय या दर्दनाक भावनाओं को संभालना सीखना चाहिए। इस बारे में सोचें कि जब आप अपने परिवार के लिए कुछ बुरा सोचते हैं तो आप कैसे प्रतिक्रिया कर सकते हैं: क्या आप घबराहट और पागलपन से चिंता और डर दूर करने की कोशिश करते हैं? क्या आप महसूस कर रहे हैं या इसे दबाने से बचें? क्या आप विनाशकारी व्यवहार करते हैं? सहिष्णुता पीड़ितों की दहलीज बढ़ाने से, आप संतुलित तरीके से असुविधा और बेचैनी का प्रबंधन करने की अधिक संभावना होगी।
    • वास्तव में, चिंता सबसे अधिक परेशान करने वाली भावनाओं से बचने का एक तरीका हो सकती है अपने परिवार के लिए कुछ बुरा डरते हुए, आप वास्तव में कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन अपने आप को जो भावनात्मक रूप से महसूस कर रहे हैं, उससे विचलित करते हैं। आपकी चिंता आपको उन चीजों के लिए चिंता से अपने मन को विचलित करने में सहायता कर सकती है जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते।
    • कठिनाइयों के सामने खुद को आराम करने के लिए जानें जब आप अपने परिवार के बारे में चिंतित हैं, तो समझने की कोशिश करें कि आप भावनात्मक बोझ को बेहतर ढंग से कैसे सहन कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जो कुछ अनुभव हो रहा है उसके लिए पलायन करना है, लेकिन इसे कम तीव्र बनाना ताकि आप इसका प्रबंधन कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, शारीरिक व्यायाम, नाचने, घर की सफाई, आराम से गाने सुनना, कला के कुछ काम देखना, अपने कुत्ते के साथ खेलना, पहेली बनाना या खेल बनाना, अपने पसंदीदा टीवी शो को देखने का प्रयास करना स्वयंसेवक, एक स्नान या गरम स्नान करें, प्रार्थना करें, एक किताब पढ़ो, हंसी, गाओ, एक सुखद और आरामदेह जगह पर जाएं
    • सभी में आप (, अनियंत्रित खाने का मन अपने कमरे में अपने आप को अलग और इसी तरह) बदतर क्या आप बेहतर महसूस करता है और क्या सूचना के लिए शुरू करते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 5
    2
    अनिश्चितताओं को स्वीकार करना सीखें लोग अक्सर मानते हैं कि चिंताओं के फायदे हैं: उदाहरण के लिए, अगर वे सभी के लिए बहुत ध्यान रखते हैं सकता है परिवार के साथ होता है, उन्हें लगता है कि वे इसे सभी खतरों से बचा सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह हमेशा सच नहीं होता है: चिंताएं जीवन को अधिक पूर्वानुमानित नहीं करती हैं। बल्कि, वे आपको समय और ऊर्जा बर्बाद करने के लिए प्रेरित करते हैं, क्योंकि आपको कभी नहीं पता है कि 100% जीवन में क्या होगा।
  • सबसे खराब परिदृश्यों को कल्पना करके समझें ("क्या होगा अगर मेरे पिता कैंसर हो और मर जाए?", "अगर मेरा विमान दुर्घटनाग्रस्त हो जाए तो क्या होगा?"), आप उन्हें हो रहा से नहीं रोका जा सकता
  • अपने आप से पूछें: क्या जीवन में हर चीज की निश्चितता संभव है? क्या यह लगातार लगता है कि कुछ अप्रिय हो सकता है उपयोगी है? क्या यह मुझे वर्तमान का आनंद लेने से रोकता है? मैं इस विचार को स्वीकार कर सकता हूं कि थोड़ा बुरा मौका होगा, लेकिन क्या यह वाकई बहुत कम है?
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब स्थिति के बारे में चिंता करना रोकें चरण 6
    3
    इसे इस्तेमाल करने की कोशिश करें व्यवहार में, आपको अपनी चिंताओं के लिए उपयोग या अनुकूलन करना चाहिए आधे घंटे के लिए कल्पना करो जो आपको डराता है (उदाहरण के लिए, आपके परिवार को किसी दुर्घटना से डर लगता है) और उन सभी भावनाओं को स्वीकार करता है जिन्हें आप उन्हें अनदेखा करने या भागने के बजाय महसूस करते हैं।
  • लक्ष्य कम करने और चिंता को स्वीकार करना है। इस तरह से आप समस्याओं को हल कर सकते हैं और जिन पर आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है, उनके बीच भेद करना शुरू हो जाएगा।
  • निम्नलिखित प्रश्न पूछें, जो HelpGuide.org द्वारा सुझाए गए हैं:
  • क्या मेरी समस्या है जो मैं पहले से ही सामना कर रहा हूं या क्या यह मेरी कल्पना का परिणाम है? यदि दूसरी परिकल्पना सही है, तो कितने संभावनाएं उत्पन्न होती हैं?
  • क्या यह एक वास्तविक चिंता है?
  • क्या मैं इस समस्या से निपटने के लिए खुद को हल करने या तैयार करने के लिए कुछ कर सकता हूं, या यह मेरे नियंत्रण से बच सकता है?
  • अगर आपको लगता है कि आप खतरे से बचने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, तो आपका परिवार घायल हो या कार दुर्घटना (या किसी अन्य चिंता का विषय) में समाप्त हो गया है, स्थिति की अनिश्चितता को स्वीकार करना सीखें। याद रखें कि चिंता कुछ भी ठोस नहीं हो सकती है कार दुर्घटना का सामना करने से, आप इसे होने से नहीं रोकेंगे
  • यदि आपको लगता है कि आपकी समस्या को संबोधित किया जाता है, यह नियंत्रित करने के लिए, संभव समाधान पर विचार करने और विकसित कार्रवाई की एक योजना के बजाय के बारे में बस में चिंता करने की इसके बारे में कुछ कर रही शुरू करने के लिए, प्रयास करें।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 7
    4
    एक चिकित्सक से सलाह लें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने का निर्णय रोकना नहीं होना चाहिए आपकी व्यक्तिगत चिंताओं या अपने परिवार के बारे में आपके परिवार के बारे में जो व्यक्ति आपकी समस्या से जुड़ा नहीं है, उसके बारे में बात करना वास्तव में उपयोगी हो सकता है। अपने शहर में एक चिकित्सक का पता लगाएं जो कम दरों पर अपनी सेवाएं प्रदान करता है और एक नियुक्ति कर सकता है।



  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 8
    5
    आँसू गिर जाने दो नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए अच्छे रोने की तुलना में बेहतर कुछ नहीं है कुछ शोध के अनुसार, एक बार जब आप रोने लगी हैं, हृदय की दर कम हो जाती है, श्वास धीमी हो जाती है और आप विश्राम की स्थिति में प्रवेश करते हैं, जो आम तौर पर रोने के समय से अधिक समय तक रहता है। तो अगर आप अपने परिवार के बारे में इतनी चिंतित हैं कि आप मदद नहीं कर सकते, रोते हैं, संकोच न करें।
  • अकेले या एक दोस्त की कंपनी में रोना
  • सुनिश्चित करें कि आप एक सुविधाजनक स्थान पर हैं (शर्मिंदगी आपकी मदद नहीं करेगा)।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के लिए बुरे हालात के बारे में चिंता करना रोकें चरण 9
    6
    एक दोस्त को बुलाओ मित्र आपको उत्कृष्ट समर्थन दे सकते हैं, क्योंकि वे आपको अन्य बिंदुओं की पेशकश करते हैं और अपने विचारों को क्रम में रखने में आपकी मदद करते हैं। वे आपको यह समझने की भी अनुमति देते हैं कि यदि आपके या आपके परिवार की चिंताएं तर्कसंगत हैं या नहीं। किसी को अपनी चिंताओं को प्रोत्साहित करके, आपको पता चल जाएगा कि चिंता कम हो जाएगी।
  • किसी के साथ संपर्क में रहने के लिए सहायक हो सकता है, जैसे कि हर हफ्ते मित्र को बुलाइए।
  • अगर आपको उसे कॉल करने की संभावना नहीं है, तो उसे ई-मेल लिखें
  • भाग 3

    जीवन शैली में बदलाव करें
    शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब स्थिति के बारे में चिंता करना रोकें चरण 10
    1
    तनाव कम करें. यहां तक ​​कि अगर आप इसे अपने जीवन से पूरी तरह से समाप्त नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास यह कदम उठाने वाले कारकों को कम करने के लिए कुछ उपाय करने का अवसर है।
    • कहने के लिए जानें "नहीं"। किसी दोस्त के साथ रात के खाने में जाने पर स्वीकार न करें जब आप जानते हैं कि आप देर से काम कर रहे होंगे क्योंकि आपको समयसीमा मिलने चाहिए किसी अन्य प्रोजेक्ट में शामिल न करें जब आप पहले से ही पूरी तरह से अपने में डूब गए हों क्या अंतर जानने के लिए जानें "आप" क्या आप से विश्वास करते हैं "होने" है।
    • अपनी आदतों को बदलें क्या आप काम पर आ रहे हैं यातायात के कारण पहले ही जोर दिया गया है? एक वैकल्पिक मार्ग खोजें, गाड़ी ले जाएं या पहले से घर छोड़ने की कोशिश करें ताकि ट्रैफिक जाम में फंसने से बचें। अनावश्यक तनाव जमा करने से बचने के लिए आप अपने दैनिक जीवन में और विभिन्न स्थितियों में छोटे परिवर्तन कर सकते हैं।
    • उन लोगों के साथ कम समय बिताना हो सकता है कि आपके पास अपनी ज़िंदगी से स्थायी रूप से उनको खत्म करने की संभावना नहीं है - जैसे आपकी मां, आपके वरिष्ठ या सहयोगी - लेकिन उनके साथ जितनी संभव हो सके संपर्कों को सीमित करने की कोशिश करें। अपनी मां को बताएं कि आप उसे एक बार एक बार फोन करेंगे क्योंकि आप हर रोज उससे बात करने में व्यस्त हैं। यदि आप कर सकते हैं, एक सहयोगी से बचें जो आपको मजबूत तनाव में डालता है। संबंधों को ढीला करने के लिए वैध औचित्य प्राप्त करें
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप या आपके परिवार के साथ हो सकता है बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 11
    2
    ध्यान. ध्यान का मतलब यह नहीं है कि एक खाली दिमाग के साथ बैठना इसके विपरीत, यह किसी भी तरह के विचारों को बिना किसी स्वयं के विचार आते हैं और जाते हैं। ध्यान एक दिन में कुछ मिनट के लिए अभ्यास करके, आप उन चीजों के लिए काफी चिंता को कम कर सकते हैं जो आपके साथ हो सकते हैं।
  • एक आरामदायक जगह पर बैठने की कोशिश करो, गहराई से साँस लेना।
  • ध्यान अभ्यास के दौरान, आप के हर विचार को बुलबुले के रूप में कल्पना करो और छत से विस्फोट करें।
  • निर्देशित ध्यान का पालन करना भी उपयोगी है।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ गलत हालात के बारे में चिंता करना रोकें चरण 12
    3
    चॉकलेट खाओ एक स्वादिष्ट इनाम चिंता से एक उत्कृष्ट व्याकुलता है। इसके अलावा, चॉकलेट को कोर्टिसोल के स्तर को कम दिखाया गया है (तनाव हार्मोन जो चिंता लक्षण का कारण बनता है) डार्क चॉकलेट में निहित पदार्थ वास्तव में मूड में सुधार कर सकते हैं
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ खराब होने के बारे में चिंता करना रोकें चरण 13
    4
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप लगातार अपने परिवार के बारे में चिंतित हैं, आराम से किया जा सकता है कहा तुलना में आसान है। हालांकि, यदि आप रात में देर तक रुकते हैं, तो आप चिंता खा रहे हैं यह दिखाया गया है कि जो लोग पहले बिस्तर पर जाते हैं, वे चिंता-उत्पन्न करने वाले विचारों के हमले से कम कमजोर होते हैं थोड़ी देर पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करो
  • वयस्कों को हर रात सात से नौ घंटे सो जाना चाहिए, किशोरों को आठ से दस नींद की ज़रूरत होती है, जबकि स्कूल की उम्र के बच्चों को नौ से अकरा घंटे तक आराम करना चाहिए।
  • शीर्षक वाली छवि जिसे आप या आपके परिवार के साथ होने वाली बुरी चीजों के बारे में चिंता करना रोकें चरण 14
    5
    अपनी आभार दिखाने के लिए जानें यदि आपको डर है कि आप या आपके परिवार के साथ कुछ दुर्भावनापूर्ण होता है, इसका मतलब है कि आप अपने आप से प्यार करते हैं और अपने प्रियजनों को प्यार करते हैं! दूसरे शब्दों में, आपके लिए बहुत आभारी रहना है!
  • जब भी आप चिंतित हैं, बंद करो और पांच चीजों के बारे में सोचें, इसके लिए धन्यवाद।
  • यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: परिवार, स्वास्थ्य, एक सुंदर धूप दिन, स्वतंत्रता के क्षण या रसीला पकवान
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com