लक्ष्य को परिभाषित करने और उन्हें कैसे प्राप्त करें

इस दुनिया में कुछ चीजें एक लक्ष्य को परिभाषित करने और इसे प्राप्त करने के लिए अधिक आनंद देती हैं। जैसे ही एथलीटों ने प्रतिस्पर्धा के अंत में एक तरह का गहन उत्साह अनुभव किया है, जब हम जो मिलते हैं, हम खुद को गर्व और उत्साह की भावना महसूस करते हैं। यह लेख एक के लक्ष्यों को परिभाषित करने और प्राप्त करने के कई तरीकों का विश्लेषण करता है। लक्ष्य निर्धारित करने के लिए इसे जीतने में सक्षम नहीं है, आपको अनुशासित और निर्धारित होने की आवश्यकता है। पहला कदम उठाइए, इसलिए स्थिर रहें, ताकि आप अपनी इच्छानुसार सब कुछ प्राप्त कर सकें।

कदम

भाग 1

लक्ष्य निर्धारित करें
सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप वास्तव में क्या प्राप्त करना चाहते हैं दूसरों के बारे में चिंता न करें, अपने लक्ष्यों को विशेष रूप से खुद के लिए परिभाषित करें कई अध्ययनों के परिणाम बताते हैं कि सफलता की संभावना आपके लक्ष्य से संलग्न महत्व के साथ चरण में वृद्धि होती है।
  • कई लोगों के लिए, यह पूरी प्रक्रिया का सबसे कठिन हिस्सा है आप वास्तव में क्या चाहते हैं? इस प्रश्न का उत्तर आंतरिक और बाहरी प्रेरणाओं का एक संयोजन हो सकता है अक्सर, आम भाव जैसे जैसे "अपने आप को सच रहो" वे काम और परिवार के दायित्वों के साथ संघर्ष उन लक्ष्यों के बारे में सोचो जो एक संतुलित और सुखी जीवन जीने में आपकी सहायता करते हैं, जो आपके लिए प्रिय हैं या जो आप पर निर्भर हैं उन्हें अच्छी तरह से भरोसा दिलाया जाएगा।
  • निम्नलिखित प्रश्नों को लाने की कोशिश करें: "मैं अपने परिवार को, मेरे समुदाय या दुनिया को क्या पेशकश करना चाहता हूं?" या "मैं कौन बनना चाहता हूं?"। आपके उत्तर आपको यह तय करने में सहायता करेंगे कि कौन सा दिशा लेना है।
  • इस बिंदु पर, यह विचार सामान्य है कि अभी भी थोड़े `भ्रमित` हैं बाद में, आप बेहतर क्या आप चाहते हैं परिभाषित करने में सक्षम हो जाएगा
  • सेट लक्ष्य और छवि को प्राप्त करने के लिए चरण 2
    2
    अपनी प्राथमिकताओं को सेट करें आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में एक विचार प्राप्त करने के बाद, आपको अपने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र के लिए प्राथमिकताएं निर्धारित करना चाहिए। एक समय में बहुत सारे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके, आप थका हुआ महसूस करते हैं और कुछ भी नहीं समाप्त होते हैं।
  • उद्देश्यों को तीन अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित करें: पहले, दूसरे और तीसरे सबसे पहले उन उद्देश्यों को भी शामिल किया गया है, जिन्हें आप सबसे अधिक महत्वपूर्ण मानते हैं, आम तौर पर उनको आसानी से हासिल किया जाता है। जो अन्य दो श्रेणियों से संबंधित हैं वे कम महत्वपूर्ण हैं और आमतौर पर अधिक सीमित या विशिष्ट हैं।
  • उदाहरण के लिए, पहली श्रेणी का एक लक्ष्य हो सकता है "मेरे स्वास्थ्य में सुधार" या "अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना"। दूसरी श्रेणी में शामिल हो सकते हैं "घर को साफ रखें, सर्फ करना सीखें", जबकि तीसरे में शामिल हो सकता है "सीना सीखें, अपने कपड़े धोने को अधिक नियमित रूप से करें"।
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 3
    3
    इस की स्थापना विशिष्ट उद्देश्यों. अपनी इच्छाओं की पहचान करने में जितना संभव हो उतना यथार्थवादी और विशिष्ट होने का प्रयास करें अध्ययनों से पता चला कि यह सफल होने की अधिक संभावना होने और आम तौर पर खुश महसूस करने के लिए एक आवश्यक कदम है। यह बताएं कि आप बहुत विस्तृत तरीके से क्या चाहते हैं, यह ध्यान में रखते हुए कि आपको मुख्य उद्देश्यों को अलग-अलग माध्यमिक उद्देश्यों में विभाजित करना होगा।
  • अपने बारे में पूछें कि आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं। क्या क्या आपको उस विशेष लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या करना है? कौन तुम्हारी मदद करना होगा? जब क्या हर माध्यमिक उद्देश्य को पूरा किया जाना चाहिए?
  • उदाहरण के लिए, "स्वस्थ होना" आपके लक्ष्य तक पहुंचने में आपकी सहायता करने के लिए यह बहुत व्यापक और अस्पष्ट है। घोषित करें कि आप चाहते हैं "बेहतर खाना और अधिक व्यायाम करें" यह निश्चित रूप से अधिक उपयोगी है, लेकिन यह अभी तक पर्याप्त नहीं है
  • "हर दिन फल और सब्जियों के तीन भागों खाएं और सप्ताह में तीन बार व्यायाम करें" यह एक अधिक विशिष्ट और ठोस उद्देश्य है, इसलिए हासिल करना बहुत आसान है।
  • आपको यह भी निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है कैसे आप अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में सक्षम होंगे उदाहरण के लिए, एक दिन में फलों और सब्जियों के तीन हिस्से खाने के लिए, यह संभव है कि आपको काम पर जाने के लिए स्वस्थ नाश्ता तैयार करना चाहिए। इसके अलावा, जब आपको फ्राइज़ या सलाद की प्लेट के बीच चुनना पड़ता है, तो आपको कोई शक नहीं होगा। अभ्यास के लिए, यह संभव है कि आपको यह तय करना होगा कि क्या जिम में शामिल होना या पार्क में चलना है। अंतिम लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आपको हर एक कार्रवाई के बारे में सोचो
  • यदि आपको अपने लक्ष्य को कई माध्यमिक लक्ष्यों में विभाजित करना पड़ा है, तो प्रत्येक एक के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने शहर में अगले मैराथन में भाग लेना चाहते हैं, तो आपको प्रशिक्षण के प्रत्येक चरण के लिए एक अवधि निर्धारित करनी होगी।
  • सेट गोल्ड्स सेट और छवि को प्राप्त करें चरण 4
    4
    यथार्थवादी रहें का विशिष्ट और ठोस उद्देश्य स्थापित करना "शहर के केंद्र में एक तीन कमरे के अपार्टमेंट खरीदने के लिए" यह उपयोगी नहीं है यदि आपकी अधिकतम व्यय सीमा में एक को कवर किया जाए "उपनगरों में स्टूडियो"। जमीन पर अपने पैरों के साथ रहो, उत्तेजक लक्ष्यों को सही है, लेकिन आपको ये जानने की आवश्यकता है कि उन्हें प्राप्त करने के लिए क्या करना है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि देश में बड़ा घर खरीदना है, तो आपको इसे पाने में मदद करने के लिए कई माध्यमिक लक्ष्यों को सेट करना आवश्यक है। आपको अपनी जरूरत के पैसे बचाने के लिए, बंधक को चालू करना होगा और शायद अधिक पैसा बनाने की कोशिश करें। लिखित रूप में इन प्रत्येक अंक को रखो, समय-समय पर निर्दिष्ट करने के लिए व्यक्तिगत कदम उठाए जाने के लिए क्या करें।
  • सेट लक्ष्य और छवि को प्राप्त करने के लिए चरण 5
    5
    अपने लक्ष्यों को काले और सफेद में रखें सटीक, स्पष्ट और प्रासंगिक समय सीमाएं शामिल करें उन्हें लिखित रूप में डालने से उन्हें थोड़ा अधिक वास्तविक दिखने का फायदा मिलता है। अपनी सूची को ऐसे स्थान पर रखें, जिससे आप इसे बार-बार पढ़ सकें, ऐसा करने से आपको प्रेरित रहने में सहायता मिलेगी।
  • अपने लक्ष्यों को सकारात्मक शब्दों में बताएं यदि आप सकारात्मक भाषा का उपयोग करने के लिए उनको तैयार करना चाहते हैं, तो आप क्या वृद्धि करना चाहते हैं, इसके बावजूद। उदाहरण के लिए, लिखिए "अधिक फल और सब्जियां खाएं" के बजाय "जंक फ़ूड को खाना बंद करो"।
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि वे लक्ष्य हैं "मात्रात्मक"। आप कैसे जानते होंगे कि आप उन तक पहुंचे हैं? यदि आप एक नए घर में जाना चाहते हैं, तो आप यह जान लेंगे कि आप इसे पट्टा या खरीद समझौते के नीचे अपने अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय बनाया है, लेकिन सभी उद्देश्यों का आकलन करना उतना आसान नहीं है। यदि आप अपने गायन कौशल को सुधारने का सपना देखते हैं, तो आप यह कैसे महसूस करेंगे कि आपने इसे बनाया है? इसलिए मात्रात्मक उद्देश्यों को स्थापित करने का महत्व
  • उदाहरण के लिए, आप ई याद रखना तय कर सकते हैं "उत्तम" गायन या उच्च नोट तक पहुंचने के दौरान एक उपकरण कैसे खेलना सीखने के लिए केवल एक गीत एक निश्चित बिंदु पर, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे और ऐसा महसूस करने से आपको बड़ा और बड़ा लक्ष्य हासिल करने की ताकत मिलेगी
  • इस बारे में सोचें कि आप जो चाहते हैं उसे आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं कई मामलों में, लक्ष्य तक पहुंचने के कई तरीके हो सकते हैं। जो कुछ भी दिमाग में आता है, वह भी उन लोगों को लिखें, जो मूर्खतापूर्ण या अवास्तविक लग सकते हैं तीन मिनट के लिए लेखन रखें आकार में वापस देखो, तुम,, जिम की सदस्यता ले सकते आहार में परिवर्तन अपने दैनिक आदतों को बदलने पैदल या बाइक पर कार्यालय तक पहुंचने के लिए, फास्ट फूड में खाने के बजाय घर से दोपहर के भोजन लाने या के बजाय सीढ़ियों का उपयोग शुरू `लिफ्ट। कई सड़कों हैं जो आपको एक ही लक्ष्य तक ले जा सकती हैं। अंतिम लक्ष्य के रूप में प्रत्येक लक्ष्य के बारे में सोचें आप उन तक पहुंचने के लिए कौन से सड़कों पर जा सकते हैं?
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करें शीर्षक 7
    7
    आप क्या कर सकते हैं के आधार पर आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए याद रखें कि आप केवल उन कार्यों को नियंत्रित कर सकते हैं जो आपकी हैं "एक रॉक स्टार बनें" यह हासिल करने के लिए एक मुश्किल लक्ष्य है क्योंकि यह अधिकतर निर्णयों और अन्य लोगों की प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करता है, जिनपर कोई नियंत्रण नहीं होता है अन्यथा, "एक बैंड बनाने और एक उत्कृष्ट संगीतकार बनने के लिए अभ्यास" यह एक लक्ष्य है कि आप अपनी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद का पीछा कर सकते हैं।
  • आपके कार्यों पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने से आपको मुश्किलें दूर करने की संभावना अधिक होगी, आपको एहसास होगा कि बाधाओं को कल्पना या नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।
  • याद रखें कि कुछ मामलों में लक्ष्य नतीजे नहीं है, लेकिन प्रक्रिया है। उदाहरण के लिए, "एक सीनेटर बनें" यह बड़े पैमाने पर दूसरों के कार्यों पर निर्भर करता है, जैसा कि हमने कहा है, नियंत्रण नहीं कर सकते। यदि आप एक सीनेटर नहीं बन सकते हैं, तो संभावना है कि आप सोचेंगे कि आपका सबसे अच्छा काम करते समय आप असफल रहे हैं। उस का "सार्वजनिक कार्यालय में योगदान" यह इसके बजाय एक लक्ष्य है जिसे आप हासिल करने पर विचार कर सकते हैं, भले ही आपने चुनाव नहीं जीए, क्योंकि आप क्षेत्र में अपने सभी कौशल डालकर इस प्रक्रिया के अंत में गए थे।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए छवि चरण 8
    8
    एक यथार्थवादी कार्यक्रम स्थापित करें समय सीमा सटीक नहीं है, लेकिन कम से कम संभव के रूप में संभव है। आपके लक्ष्य के अनुसार स्थापित शर्तों यथार्थवादी होना चाहिए। यदि आपके पास कम-भुगतान अंशकालिक नौकरी है, तो यह वर्ष के अंत तक एक मिलियन यूरो अर्जित करने की उम्मीद नहीं करता है। अपनी योजनाओं को प्रथा में रखने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें
  • एक समयसीमा निर्धारित करें मनुष्य के रूप में, हम procrastinate करते हैं और केवल अंतिम उपलब्ध अवधि के दृष्टिकोण के काम करते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि जब आप स्कूल जाते थे, तब आप केवल तभी अध्ययन करना शुरू कर देते थे जब पूछताछ की तारीख हमारे पास थी। आपको समयसीमा देते हुए काम करने के लिए आपको आग्रह किया जाता है।
  • याद रखें कि कुछ लक्ष्य दूसरों की तुलना में अधिक समय लगेगा। "अधिक फल और सब्जियां खाएं" यह एक ऐसा लक्ष्य है जिसे रात भर अभ्यास में रखा जा सकता है, लेकिन "एक बेहतर शारीरिक रूप है" यह बहुत अधिक समय और प्रयास करेगा समय-सीमा निर्धारित करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें
  • इसके अलावा, बाहर से अस्थायी सीमाएं भी लगाए गए हैं उदाहरण के लिए, यदि आप यूनिवर्सिटी में नामांकन करना चाहते हैं, तो अपने आप को उस संकाय द्वारा लगाई गई किसी भी समय सीमा के बारे में सूचित करें, जिसे आप उपस्थित होना चाहते हैं।
  • एक पुरस्कार प्रणाली बनाएँ मनुष्य के रूप में, हम पुरस्कार और पुरस्कारों से प्रेरित हैं। हर बार जब आप अपनी योजनाओं का पूरा हिस्सा पूरा करते हैं, भले ही यह कम से कम प्रगति हो, तो अपने आप को एक छोटे से पुरस्कार दें उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य नियमित रूप से अपनी योजना का अभ्यास करना है, तो अपना पसंदीदा टीवी शो देखकर या कॉमिक बुक को हर बार जब आप अपनी वचनबद्धता से चिपकते हैं तो खुद को इनाम दें।
  • अगर आप अपने लक्ष्यों में से एक तक नहीं पहुंच पाते तो खुद को दंडित न करें कास्टिन्गंदती या खुद को दोष देने के कारण आप कुछ नहीं कर पाए हैं आप कुछ नहीं करेंगे लेकिन वांछित गंतव्य से आगे बढ़ेंगे।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए छवि चरण 9
    9
    संभावित बाधाओं को पहचानें किसी को भी रोकना और विचार करना है कि सफलता का पीछा करते समय क्या गलत हो सकता है फिर भी, यह पहचानने के लिए कि उन पर काबू पाने के बावजूद बाधाएं क्या हो सकती हैं लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके रास्ते पर पहली कठिनाइयां अनिवार्य रूप से उत्पन्न होने पर आपके पास कोई वैध रणनीति नहीं होगी।
  • बाधाएं बाहर से उत्पन्न हो सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपना खुद का व्यवसाय खोलना चाहते हैं, तो आपको स्टोर किराए के लिए भुगतान करने के लिए पैसा मिलना पड़ सकता है यदि आपका सपना एक बेकरी शुरू करना है, तो यह भी संभावना है कि कम से कम शुरू में आपके परिवार में समर्पित होने के लिए आपके पास बहुत कम समय होगा।
  • इन संभावित बाधाओं के आसपास रहने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचें उदाहरण के लिए, आप नए व्यवसायों के लिए धन प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, निवेशकों को आकर्षित करने या किसी मित्र के संपर्क में रहने के लिए व्यावसायिक योजना लिख ​​सकते हैं।
  • कभी-कभी बाधाएं भीतर से आ सकती हैं यह मामला है, उदाहरण के लिए, सूचना की कमी, विशेष रूप से अधिक जटिल उद्देश्यों के संबंध में यहां तक ​​कि भावनाएं, जैसे भय या अनिश्चितता, संभावित आंतरिक बाधाएं हैं
  • कार्य आप जानकारी की कमी को संबोधित करने के लिए ले जा सकते में शामिल हैं, उदाहरण के लिए, कुछ किताबें विषय पर पढ़ा है, क्षेत्र, व्यवहार में एक विशेषज्ञ से परामर्श या एक कोर्स के लिए साइन अप।
  • अपनी सीमाओं को पहचानो उदाहरण के लिए, यदि समस्या यह है कि आपके निपटान का समय आपको अपने नए स्टोर और आपके परिवार के उद्घाटन के लिए खुद को समर्पित करने की अनुमति नहीं देता है, तो हो सकता है कि कोई हल न हो। क्या आप कर सकते हैं करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों से यह बताने के लिए कि यह केवल एक अस्थायी स्थिति है और भविष्य में आप गुणवत्ता के समय एक साथ बिता सकते हैं।
  • सेट लक्ष्य और छवि को प्राप्त करने के लिए चरण 10
    10
    अपने लक्ष्यों को जन्म देना बहुत से लोग दूसरों के साथ अपने सपनों को बांटने से बचना पसंद करते हैं इसका कारण यह है कि विफलता के मामले में, उन्हें शर्मिंदा महसूस होगा। दुर्भाग्य से यह सफल होने का सही रवैया नहीं है। संवेदनशील होने के लिए स्वीकार करना एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने और अपने आस-पास की दुनिया के साथ वास्तव में संपर्क में रहने के लिए दोनों आवश्यक है। कई मामलों में, जिन लोगों की आप बारी करते हैं, वे आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी मदद करेंगे, आपको भौतिक समर्थन प्रदान करेंगे, या आपको ज़रूरत की नैतिक सहायता की आवश्यकता होगी।
  • हो सकता है कि कुछ लोग आपके लक्ष्यों में उत्साहित न हों। इसका कारण यह है कि जो आपके लिए प्रासंगिक है वह उनके लिए समान नहीं है। समझें कि रचनात्मक राय और एक छोटी सी टिप्पणी के बीच अंतर है। सुनो उन्हें क्या कहना है, लेकिन याद रखें कि अंत में आपको तय करना होगा कि यह लक्ष्य आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है।
  • आप ऐसे किसी भी व्यक्ति के पास भी आ सकते हैं जो खुलेआम आपके इरादों को बाधित करता है उस स्थिति में, याद रखें कि आप क्या करते हैं, आप इसके लिए करते हैं आप और किसी और के लिए नहीं यदि आप किसी के निरंतर नकारात्मकता से लड़ने के लिए मजबूर हैं, तो स्पष्ट रूप से बताएं कि आपको परेशान या न्याय का अनुभव नहीं करना पड़ता है। आपको आलोचना रोकने के लिए प्रश्न पूछने वाले व्यक्ति से पूछें
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 11
    11
    ऐसे लोगों को ढूंढें जो आपके जैसा सोचते हैं सबसे अधिक संभावना है कि आप उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए केवल एक ही नहीं हैं किसी और की खोज करें, जिसकी आपकी इच्छा है आप एक साथ प्रगति कर सकते हैं और एक दूसरे के कौशल और अनुभवों से लाभ उठा सकते हैं। जब आप सफलता प्राप्त करते हैं, तो आपके साथ जश्न मनाने के लिए किसी को भी खुशी होगी।
  • अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाली वेबसाइटों, सामाजिक नेटवर्क पृष्ठों या भौतिक स्थानों पर जाएं वर्तमान डिजिटल युग में, दूसरों के साथ जुड़ने के लिए वास्तव में कई तरीके हैं और एक समुदाय बनाने के द्वारा जुड़े रहें।
  • भाग 2

    पहला कदम उठाओ


    सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 12
    1
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आज काम शुरू करें सफलता की ओर बढ़ने के लिए सबसे कठिन कदमों में से एक पहला है तुरंत आरंभ करें यहां तक ​​कि अगर आपको अभी भी पता नहीं है कि आपकी रणनीति क्या होनी चाहिए, तो आपकी प्रवृत्ति का पालन करें। कुछ ऐसा करें जो आपके लक्ष्यों से संबंधित है पहला कदम उठाने के बाद, उस महत्वपूर्ण यात्रा को लेने पर आप को बधाई दीजिए। यदि आप तत्काल प्रगति की भावना महसूस कर सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य है "स्वस्थ खाना खाएं", ताजा फल और सब्जियां खरीदने के लिए सुपरमार्केट पर जाएं पेंटरी में सभी जंक फूड को फेंक दें वेब पर नए स्वस्थ व्यंजनों की तलाश करें इन छोटे, सरल इशारों का योग एक बड़ा अंतर बना देगा।
    • यदि आप कुछ नया सीखना चाहते हैं, तो तुरंत अभ्यास शुरू करें। यदि आप एक उत्कृष्ट संगीतकार बनने का सपना देखते हैं, तो अपने गिटार को ट्यून करें और बुनियादी chords खेलते हैं। यह करने के लिए समर्पित पुस्तकों को पढ़ना शुरू करें-यह स्वयं-शिक्षण जो भी लक्ष्य आप प्राप्त करना चाहते हैं, वह निश्चित रूप से तुरंत कार्रवाई करने का एक तरीका है
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 13
    2
    अपनी कार्रवाई योजना के लिए छड़ी यदि आपने अभी तक प्रस्तुत की गई सलाह को लागू किया है, तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए आवश्यक कार्यों के बारे में स्पष्ट अनुमान होना चाहिए। अब तथ्यों पर आगे बढ़ने का समय है
  • आइए शहर के केंद्र में तीन कमरे वाले अपार्टमेंट के उदाहरण पर वापस जाएं: इस मामले में, पहली बात यह है कि आपकी ज़रूरतों को पूरा करने वाले समाधान खोजने के लिए विभिन्न अचल संपत्ति एजेंसियों की वेबसाइटें मिलें। अपने बजट और अग्रिम की मात्रा का आकलन करें एक जमा खाता खोलें जिसमें जमा राशि के लिए धन आवंटित किया जाता है, फिर बचत शुरू करें। समय पर ऋण और बिलों का भुगतान करके अपनी क्रेडिट योग्यता बनाएं
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने वाले स्टेप 14
    3
    क्षण को कल्पना करें जब आप मानसिक रूप से सफलता प्राप्त करेंगे कई अध्ययनों से पता चला है कि विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक बेहतर परिणाम प्राप्त करने में सहायता कर सकती है। दृश्य के दो मुख्य रूप हैं: एक प्रक्रिया से संबंधित, अंतिम परिणाम के लिए दूसरा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होने की अधिक संभावना होने के लिए दोनों का उपयोग करें।
  • परिणाम की कल्पना करें: कल्पना करें कि आप क्या चाहते हैं। छवि यथासंभव विस्तृत और कंक्रीट के रूप में प्रकट करें। अपनी सकारात्मक भावनाओं की तीव्रता पर ध्यान दें, जब लोग आप को बधाई देते हैं, गर्व और खुशी की भावना पर।
  • इस प्रक्रिया को विज़ुअलाइज़ करें: अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक कदमों की कल्पना करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप ही एक छोटा सा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो उस परिणाम को प्राप्त करने के लिए आप जिस कार्रवाई करेंगे, उसे देखें जैसा कि आप अपनी व्यवसाय योजना तैयार करते हैं, नए व्यवसायों के लिए उस फंडिंग के लिए आवेदन करते हैं, निवेशकों के साथ अपने प्रोजेक्ट को बढ़ावा देते हैं, और इतने पर स्वयं की एक छवि बनाएं।
  • प्रक्रिया को देखने के लिए मस्तिष्क में मदद करता है "संभावित यादें एकत्र करें"। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि इस तकनीक के लिए आपका मस्तिष्क कुछ हद तक होगा क्योंकि आपको सफल होने की अधिक संभावना होगी पहले ही इसे पहुंचने की भावना।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए छवि चरण 15
    4
    अपने लक्ष्य की एक सूची बनाओ इसे दैनिक रूप से पढ़ें उन्हें मानसिक रूप से कोई दिन से कम बार याद दिलाना नहीं। जब आप सुबह और फिर सोने से पहले जागते हैं, तो अपनी सूची में स्क्रॉल करें मूल्यांकन करें कि आज आपने प्रत्येक लक्ष्य के करीब आने के लिए क्या किया
  • जब आप किसी लक्ष्यों में से एक तक पहुंच जाते हैं, तो इसे न हटाएं इसे दूसरी सूची में ले जाएं, जो एक को समर्पित है "लक्ष्य प्राप्त"। कभी-कभी हम इस बात पर ध्यान देते हैं कि हमने जो भी हासिल किया है, उसके बारे में भूलकर हासिल नहीं किया है। इस अन्य सूची को आसान भी रखें, यह प्रेरणा का एक उत्कृष्ट स्रोत होगा।
  • सेट गोल्म्स सेट करें और उन्हें प्राप्त करें चरण 16
    5
    दिशाओं के लिए पूछें एक संरक्षक या कोई व्यक्ति ढूंढें जो आपको पहले से ही अपना कदम उठाकर मार्गदर्शन कर सकता है। उनकी सलाह आपको एक ही गलती नहीं करने और इसके लिए क्या करना है, इसका व्यापक दृष्टिकोण रखने में मदद करेगी। ध्यान से अपने सुझावों को सुनकर नियमित रूप से अपने गुरु से परामर्श करें
  • सबसे जटिल विषयों का अध्ययन स्वयं के सिखाया नहीं होना चाहिए स्कूल की तरह, अपने आप को एक शिक्षक द्वारा निर्देशित करना आसान होता है जो सफल होने के लिए सही सूत्र जानता है। वह समझाएगा कि आप अपने लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, आप बाधाओं को कैसे दूर कर सकते हैं और अपने साथ जश्न मनाने के लिए खुश रह सकते हैं। एक अच्छा संरक्षक गर्व होगा क्योंकि आप अपने सकारात्मक परिणामों के हैं
  • भाग 3

    प्रक्रिया को पता लगाएं
    सेट लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए शीर्षक चरण 17
    1
    पहचानने के लिए जानें "झूठी आशा सिंड्रोम"। यदि आप कभी-कभी नए साल के अच्छे इरादों की एक सूची संकलित करते हैं, तो आप इस अभिव्यक्ति के अर्थ को समझते हैं। मनोवैज्ञानिक इस सिंड्रोम तीन चरणों में विभाजित वर्णन: 1) एक लक्ष्य निर्धारित करने, 2) चकित nell`accorgersi कि प्राप्त करने के लिए इतना आसान नहीं है, 3) छोड़ देना।
    • झूठी उम्मीद सिंड्रोम विशेष रूप से तब होती है जब यह उम्मीद की जाती है कि हमारे प्रत्येक कार्य तात्कालिक परिणाम की गारंटी देगा। उदाहरण के लिए, यदि वांछित लक्ष्य है "शारीरिक फिटनेस में सुधार"दो सप्ताह के शारीरिक व्यायाम के बाद हम निराश महसूस कर सकते हैं क्योंकि हम अभी तक किसी भी दृश्य लाभ को ध्यान नहीं देते हैं। सटीक समय सीमाएं स्थापित करना अवास्तविक उम्मीदों को नहीं बनाएगी
    • समान सिंड्रोम तब हो सकता है जब शुरुआती उत्साह घट जाती है। का लक्ष्य "गिटार बजाना सीखो" आप शुरुआत में बहुत उत्साहित हो सकते हैं जब आप चुन सकते हैं और एक नया उपकरण खरीद सकते हैं, पहले जीनों को सीख सकते हैं, और इसी तरह। इसके तुरंत बाद, हालांकि, समय हर दिन अभ्यास करने के लिए, calluses के गठन का सामना करने के तार प्रगति से परिचित होने के, आता है, और है कि जब आप गति खो है। मध्यवर्ती लक्ष्यों को निर्धारित करने और हर छोटी सी सफलता का जश्न मनाने से आप सक्रिय और प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य हासिल करने के लिए शीर्षक स्टेप 18
    2
    सीखने के अवसरों के रूप में चुनौतियों पर विचार करें किए गए अध्ययनों के परिणाम बताते हैं कि जो लोग अनुभवों के रूप में समस्याओं का सामना करने में सक्षम होते हैं, जो उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं, वे सफलता की संभावनाओं पर अधिक विश्वास रखते हैं। अगर आप चुनौतियों, कठिनाइयों या गलतियों को पसंद करते हैं "विफलताओं"हर मौके पर खुद को दोष देने के द्वारा, आगे बढ़ने के लिए हर संभव प्रयास करने के बजाय आप केवल अतीत में ध्यान केंद्रित करने का जोखिम उठाते हैं।
  • अनुसंधान के परिणाम यह भी दिखाते हैं कि जो लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रबंधन करते हैं, उन्हें आत्मसमर्पण करने वालों की तुलना में कम अवरोधों का सामना करना पड़ता है। अंतर उस तरीके से दिया जाता है जिसमें पूर्व न्यायाधीश विफलता याद रखें कि हर बाधा को अगली बार बेहतर कैसे करना सीखने का अवसर है।
  • अक्सर, पूर्णतावाद का पीछा करने से भी इसमें गलतियों पर विचार करने में नाकाम रहने का नुकसान होता है क्योंकि खुद को बेहतर बनाने के अवसर जब आप अवास्तविक मानकों को लागू करते हैं, तो आप अपने सपने को महसूस करने में नाकाम रहने की संभावना बढ़ाते हैं।
  • अपने आप से सहानुभूति रखने की कोशिश करें यह मत भूलो कि, इंसान के रूप में, आप गलती करते हैं और आपको हर दिन कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
  • यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि सकारात्मक सोच की तकनीक लोगों को अपनी गलतियों से सीखने और उनके द्वारा अवरुद्ध होने की बजाय उनके दोषों को स्वीकार करने में मदद कर सकती है। अगली बार जब आप अपने आप को एक परिणाम के लिए खुद को दोषी मानते हैं तो आप दिवालिया हो जाते हैं, याद रखें कि आप किसी भी अनुभव से सीख सकते हैं, चाहे कितना भी अप्रिय यह अभी हो सकता है।
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य प्राप्त करें शीर्षक चरण 1 9
    3
    हर जीत के लिए योग्यता दें एक लक्ष्य प्राप्त करने का एक बड़ा हिस्सा धारणा का मामला है। यहां तक ​​कि छोटी जीत भी जश्न मनाएं यदि आप गणित रिपोर्ट कार्ड में एक आठ करना चाहते हैं, तो हर बार जब आप एक वर्ग असाइनमेंट में अच्छे ग्रेड लेते हैं तो जश्न मनाते हैं। आप एक वकील बनने के लिए चाहते हैं, तो हर कदम है कि आप अपने लक्ष्य के करीब लाता है मनाया जाता है, इस तरह के, लॉ स्कूल में स्वीकृत नहीं किए एक परीक्षण, प्रवेश Albo पारित कर दिया हो रही है और अंत में एक नौकरी मिल गई हो रही है के रूप में।
  • प्रत्येक मध्यवर्ती चरण का जश्न मनाएं कुछ लक्ष्यों को कड़ी मेहनत के वर्षों की आवश्यकता होगी अपने सपनों का पीछा करने के लिए जितने समय बिताया उसके लिए पहचानो और इनाम। सीखने के लिए प्रतिबद्धता और अभ्यास का एक बड़ा सौदा आवश्यक है। किए गए कई प्रयासों पर गर्व महसूस करते हैं।
  • यह सबसे मामूली सफलताओं को भी मनाता है उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य है "स्वस्थ आहार का पालन करें" और आप केक का एक टुकड़ा मना करने में सक्षम थे, अपनी इच्छा शक्ति पर खुद को बधाई दीजिए
  • सेट लक्ष्य और लक्ष्य हासिल करने के लिए शीर्षक छवि 20
    4
    जुनून को जीवित रखें आपका लक्ष्य जो भी हो, एक कारण है कि आपने इसे आगे बढ़ाने का फैसला क्यों किया। ऐसा कुछ है जिसे आप अपने भविष्य के लिए प्राप्त करना चाहते हैं अपने आप को जुनून से मार्गदर्शन करें, अपने आप को स्मरण करें कि आप जिस अंतिम गंतव्य तक पहुंचना चाहते हैं, आपको मुश्किल या कम सुखद क्षणों को दूर करने के लिए आवश्यक ताकत दे सकती है। कभी-कभी, एक उच्च लक्ष्य को पार करने के लिए, सबसे अभेद्य पथ का पालन करना आवश्यक है।
  • सेट लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए शीर्षक चरण 21
    5
    आवश्यक होने पर अपने लक्ष्यों को नयी आकृति प्रदान करें कभी-कभी जीवन में अनपेक्षित घटनाएं होती हैं, जिससे हमें अपनी प्रारंभिक योजनाओं को बदलने में मदद मिलती है। इस पर पुनर्विचार करने से डरना मत करें कि आपने एक नई रणनीति तैयार करने से पहले क्या फैसला किया है कुछ मामलों में, आप यह भी ध्यान रख सकते हैं कि आपने एक ऐसे उद्देश्य में दिलचस्पी खो दी है जिसे आपने महत्वपूर्ण माना था।
  • बैठक की बाधाएं अनिवार्य है, इसलिए आपको अपने लक्ष्यों का पीछा करने के लिए स्वयं को छोड़ देना नहीं चाहिए इस बाधा के कारण क्या हैं यह समझने की कोशिश करें क्या ऐसा कुछ है जो आप देख सकते हैं या नहीं? तदनुसार व्यवहार करें
  • नए अवसरों का मूल्यांकन करें जीवन की सबसे सुंदर घटनाओं में से कुछ अपने आप को पूरी तरह अप्रत्याशित तरीके से पेश करते हैं नए अवसरों को स्वीकार करें यदि वे आपके अंतिम गंतव्य में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं या आपको नए या बेहतर लक्ष्य सेट करने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।
  • सेट लक्ष्य और उन्हें प्राप्त करने के लिए शीर्षक चरण 22
    6
    इस बात पर जोर। हर छोटी सफलता की आप को प्राप्त करने के बारे में ध्यान दें। प्रत्येक सकारात्मक परिणाम आपके आत्मसम्मान को सुधारने के लिए कार्य करता है क्योंकि यह दर्शाता है कि आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को हासिल करने में सफल रहे हैं। जब आप कुछ परेशानी में आते हैं, तो अपनी सभी पिछली सफलताओं को याद करने के लिए कॉल करें
  • याद रखें कि कठिनाइयों में विफलता शामिल नहीं है लेखक जे.के. हैरी पॉटर श्रृंखला के उपन्यासों को लिखा है, जो रोलिंग, उस पर भरोसा करने के लिए तैयार एक प्रकाशक खोजने से पहले लगातार बार बार अपना काम मना कर दिया गया है। प्रसिद्ध आविष्कारक थॉमस एडीसन के शिक्षक ने उन्हें बताया कि वह था "कुछ भी जानने के लिए भी बेवकूफ"। ओपरा विन्फ्रे ने एक टेलीविजन रिपोर्टर के रूप में अपनी पहली नौकरी खो दी क्योंकि उन्हें माना जाता था "टीवी के लिए अनुपयुक्त"।
  • कुछ मामलों में यह निश्चित रूप से दूसरों की नकारात्मक राय है जो हमें अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की ताकत देता है और हमारे सपने को सच मानते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com