किशोरावस्था और वयस्कों के लिए कटौती कैसे करें

स्व-हानि एक बहुत ही गंभीर और हानिकारक व्यवहार है जो कुछ लोगों को अपने जीवन में एक कठिन समय का सामना करने के लिए एक तकनीक के रूप में व्यवहार में डालती है। यह व्यवहार नशे की लत हो सकता है और इसे बीच में डालने के लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आप कुछ स्वयं-हानिकारक व्यवहार कर रहे हैं, जैसे कि कटौती से निपटना, सहायता की तलाश करना और उन अंतर्निहित भावनाओं से निपटना महत्वपूर्ण है जो इस तरह की आदतों को जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी से प्रेरित करें। इन व्यवहारों पर काबू पाने के लिए उपचार प्राप्त करके, आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, साथ ही साथ सामान्य कल्याण भी कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

कारणों को समझना
क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आत्म-हानिकारक व्यवहार के मूल कारण की पहचान करें एक कदम वापस लें और इस व्यवहार के लिए सही कारण समझने का प्रयास करें। क्या आप तनाव कम करने या दर्दनाक भावनाओं से बचने के लिए कटौती करते हैं? क्या यह महसूस करने का एक तरीका है कि आप अपने जीवन के किसी हिस्से पर नियंत्रण कर सकते हैं? क्या कोई ऐसे दर्दनाक प्रकरण था जिसने आपको इस प्रकार का व्यवहार शुरू किया? इन कार्यों के लिए उत्तरदायी कारक की पहचान करने से आपको उपचार शुरू करने के लिए शुरुआती बिंदु मिल सकता है।
  • क्यूर टीन और एडल्ट कटिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपनी भावनाओं के संपर्क में जाओ एक बार जब आप अपने आत्म-हानिकारक व्यवहार की उत्पत्ति स्थापित कर लेते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं में प्रवेश करना चाहिए और समझना चाहिए कि वे आपके द्वारा लाए गए घावों से कैसे सम्बंधित हो सकते हैं - आपको अपनी भावनाओं को छिपाने या अवरुद्ध करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उन्हें जन्म लेते समय व्यक्त करें। उन्हें लिखने या किसी से बात करने की कोशिश करें
  • पहचानें कि भावनाएं सीधे क्रियाओं को प्रभावित करती हैं यदि आप बहुत उदास महसूस करते हैं, कटौती प्राप्त करने की आवश्यकता मजबूत हो जाती है उदासी की भावनाओं को पहचान कर, आप इस आवश्यकता की आशा कर सकते हैं और आत्म-हानिकारक व्यवहार पैटर्नों से अधिक जागरूक हो सकते हैं।
  • जैसे वाक्यांशों को व्यक्त करके अपनी भावनाओं को दर्ज करें: "मुझे लग रहा है" और "मैं खुद को सुनने के लिए सहमत हूं"।
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें वे लोग, स्थान या घटनाएं हो सकती हैं जो आपको अपने आप को चोट पहुंचाए। इन "ट्रिगर्स" वे प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हैं और आपको समझना चाहिए कि समस्याएं बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए आप कौन हैं। विशिष्ट कारकों को समझने से स्वयं-हानिकारक व्यवहार को ट्रिगर किया जा सकता है, आप अपने आप को कटने के लिए क्या तेज गति से समझ सकते हैं
  • परिस्थितियों और भावनाओं का ध्यान रखें जो आपको चोट पहुंचाने के लिए प्रत्येक समय का नेतृत्व करेंगे - ट्रिगर्स को बेहतर ढंग से समझने के लिए पैटर्न और समानताएं देखें
  • आप महसूस कर सकते हैं कि जब भावनाएं बढ़ती हैं, तब आप को चोट पहुंचाने के लिए प्रेरित किया जाता है, इस घटना के बाद आपको और अधिक तीव्र और असंगत बनने के लिए प्रेरित किया गया है।
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वयं-हानि के अनुष्ठानों को समझें आपको चोट पहुँचाने से पहले एक विशिष्ट गीत काटने या सुनने के लिए उपकरण तैयार करना, शांत कमरे में प्रवेश करें? आप शायद अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए एक अनुष्ठान और कभी-कभी बेहोश व्यवहार की स्थापना करते हैं इन क्रियाओं के बारे में जागरूक होना आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आप कब कटौती प्राप्त करने जा रहे हैं
  • ये लाने के लिए जागरूकता व्यायाम लागू करें "अनुष्ठान" बेहोशी की स्थिति से चेतना तक आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक कार्रवाई का विस्तृत नोट लें उदाहरण के लिए: "मैं बेडरूम में जा रहा हूँ, मैं दरवाज़ा बंद कर रहा हूँ और मैं अपनी आस्तीन को बढ़ा रहा हूँ"। ये विचार अनुष्ठान को बाधित कर सकते हैं और आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में आपको अधिक जानकारी प्रदान करते हैं।
  • सावधानीपूर्वक अभ्यास करने के लिए, एक शांत कमरे में जाएं और अपने आसन का पालन करें, अपने पक्षों पर हथियार, तापमान, वातावरण में गंध और इतने पर। इस अभ्यास का अभ्यास जारी रखें और आप जल्द ही स्वयं-हानि रस्में से अवगत होंगे।
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खुद को चोट पहुंचाने के बिना अपने जीवन की कल्पना करो देखें कि आपका अस्तित्व कैट करने के बिना कैसे हो सकता है क्या आपको लगता है कि आप और अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे और आप कुछ चीजें कर सकते हैं, जो बदले में कटौती आपको रोकें? अपने व्यवहार के बारे में भविष्य में कुछ नतीजों के बारे में सोचें - उदाहरण के लिए, आपके बच्चे आपको अपनी बाहों के निशान के बारे में पूछ सकते हैं या आप कुछ काम पाने में सक्षम नहीं हैं।
  • आत्म-हानिकारक व्यवहार के बिना जीवन को देखने से आप खुद को प्रेरित कर सकते हैं और इन आदतों को रोक सकते हैं - प्रेरणा बढ़ाने के लिए, अपने आपको बताते रहें कि आप छोड़ सकते हैं और आप देखेंगे कि आप सफल होंगे।
  • भाग 2

    समस्या का प्रबंधन करने के लिए तकनीकों का विकास करना
    क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    उन गतिविधियों में लगे जो आपको विचलित करते हैं जब आप कटौती करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आपको एक ऐसा किताब करने से खुद को विचलित करने का प्रयास करें, जो आपको आनंद लेते हैं, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना, स्वस्थ भोजन या नाच खाना बनाना ऐसा कुछ करो जिसे आप पसंद करते हैं और इससे आपको अच्छा लगता है
    • शारीरिक गतिविधि एक उत्कृष्ट व्याकुलता है, क्योंकि यह दमनग्रस्त ऊर्जा को रिलीज करती है, आत्मसम्मान को बढ़ावा देती है और एंडोर्फ़िन के उत्पादन के लिए मूड में सुधार करती है, हार्मोन "अच्छा मूड"।
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 7 नामक छवि
    2
    एक डायरी में नकारात्मक भावनाओं को लिखें कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा एक अध्ययन में पाया गया कि भावनाओं के लिए एक ठोस और मूर्त रूप देने से दर्द और नकारात्मक भावनाओं की तीव्रता कम हो जाती है। शब्दों में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से आप उन्हें बेहतर समझ सकते हैं और अपने विचारों को स्पष्ट कर सकते हैं - यह तनाव को भी कम कर देता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
  • यदि आप रोजाना करीब 20 मिनट बिताते हैं, तो जर्नल को बनाए रखना अधिक प्रभावी होता है आपको बस लिखना शुरू करना है - गलतियों और व्याकरण के बारे में चिंता मत करो - बस विचारों को वापस कागज़ पर लाने का प्रयास करें
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3



    अपने आप को चोट पहुँचाने के द्वारा प्राप्त भावना के लिए एक विकल्प खोजें आप केवल अपने आप को चोट पहुँचाने से राहत महसूस कर सकते हैं - इसलिए जब आप इस तरह से कार्य करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो उस भावना को बदलने के लिए एक सुरक्षित विकल्प खोजें। उस लाल पेन के साथ अंक निकालना, जहां आप आम तौर पर काटते हैं, कटौती के क्षेत्रों में बर्फ को रगड़ें या कलाई के चारों ओर एक रबड़ बैंड डाल दें और इसे थोड़े समय के लिए त्वचा पर तस्वीर दें।
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सचेत साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि ये अभ्यास कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। विशेष रूप से आत्म-हानि, जागरूक श्वास के लिए आपको संतुलन हासिल करने और प्रक्रिया को तब भी शांत करने में मदद मिल सकती है जब यह ट्रिगर हो, तो आप अधिक आराम से महसूस करते हैं और अपने आप को काटने से बचें एक शांत कमरे में जाओ और नियमित रूप से श्वास शुरू करें - फिर नाक के माध्यम से गहराई से डालने और मुंह से धीरे-धीरे धीरे-धीरे छूने से साँस को धीमा करना शुरू कर दें।
  • जब आप श्वास लेते हैं, सकारात्मक विचार बनाते हैं और प्रत्येक उच्छेदन के दौरान नकारात्मक ऊर्जा को छोड़ देते हैं।
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंक्रीट समर्थन का एक समूह खोजें अन्य लोगों की मदद के बिना, गंभीर नकारात्मक व्यवहारों से मुकाबला करना मुश्किल हो सकता है, जैसे कटौती करना। मित्रों और परिवार के एक ठोस और भरोसेमंद समूह, जो आपसे प्यार करते हैं, आपको मदद करने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। एक समर्थन प्रणाली तैयार करना आपको किसी व्यक्ति को जवाबदेह बनने में मदद कर सकता है, यह मुश्किल समय के लिए एक जीवन रेखा साबित हो सकता है और आपको यह पुष्टि दे सकता है कि आप सही तरीके से शामिल हो रहे हैं। जिन लोगों को आप ध्यान से भरोसा करते हैं उन्हें चुनें, यह सुनिश्चित करें कि वे आपके कल्याण के बारे में सोचें और आपके जीवन को स्वस्थ तरीके से प्रभावित कर सकते हैं।
  • उन लोगों का चयन करें, जो आपकी सहायता करते हैं, आपको सावधानी से सुनो, आपको पुष्टिकरण दें, निष्ठावान रहें और उन पर निहित रूप से विश्वास करें
  • ऐसे लोगों को खोजें जो हर समय आपके लिए उपलब्ध हैं और जो आपको अपने बारे में बात करने के बारे में दोषी महसूस नहीं करते हैं
  • आपको जरूरी नहीं कि उन्हें अपने स्वयं के विनाशकारी कृत्यों के बारे में बताने की ज़रूरत है - यह केवल उन लोगों के लिए हो सकता है जिनके आप कठिन समय आ रहे हैं और आपको अपने आप को विचलित करने की आवश्यकता है। कॉफी करो या उनके साथ खाएं ताकि आपको चोट पहुंचाने के बारे में सोचना न पड़े।
  • भाग 3

    उपचार के लिए खोजें
    कैरियस किशोर और एडल्ट कटिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    सामान्य चिकित्सक के पास जाओ परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और उन्हें बताएं कि क्या हो रहा है। वह आपको सही समर्थन की ओर इशारा कर सकता है, आपको एक मनोवैज्ञानिक को भेज सकता है और आकलन कर सकता है कि क्या आप भौतिक और मानसिक दोनों दृष्टिकोण से तत्काल जोखिम में हैं।
    • अपने चिकित्सक से पूरी तरह ईमानदार रहें, उसे अपने नैदानिक ​​इतिहास और भावनाओं को बताएं अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि आपको कारण होने के कारण आपको खुद को चोट पहुंचाए, तो उसे बताएं ताकि वह आपकी सहायता करने के लिए एक योजना तैयार कर सके।
  • क्योर किशोर और वयस्क कटिंग चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मनोवैज्ञानिक देखने के लिए जाओ चिकित्सक को मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला का इलाज करने का अधिकार है - इन विकारों पर काबू पाने में मदद करता है और एक क्रिया योजना को ठीक करने में मदद करता है। एक पेशेवर की पसंद वसूली की दिशा में एक बुनियादी कदम है - इसे आपको सम्मानित, सुरक्षित और समझा जाना चाहिए, यदि नहीं, तो किसी और से संपर्क करें।
  • आत्म चोट एक जरूरी मानसिक विकार नहीं है और आप महसूस कर सकते हैं कि आपको मनोचिकित्सा की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, विश्लेषक आपको उन व्यवहारों को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करता है जो आपको और भावनाओं को चोट पहुंचाते हैं - प्रबंधन तकनीक विकसित करने और वसूली लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए भी योगदान देता है
  • क्योर किशोर और वयस्क कटाई चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत औषधि लेने के लिए मुद्रा डॉक्टर डॉक्टर की दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स। सावधानी से इन विकल्पों का वजन और अपने चिकित्सक से संभावित प्रतिक्रियाओं या दुष्प्रभावों के बारे में चर्चा करें। कुछ शोध करें और डॉक्टरों द्वारा दिए गए निर्देशों के पत्र को ध्यान में रखते हुए, सावधानी के साथ ड्रग्स लें।
  • क्यूर किशोर और वयस्क कटाई चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    अस्पताल में भर्ती के लिए दर आत्म-हानिकारक व्यवहार से निपटने के लिए आपको मनोचिकित्सक की सुविधा में पूर्णकालिक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। अस्पताल में भर्ती के दिन, अस्पताल में दिन का समय हो सकता है, या रात में भी आपको अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है - डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक से यह पूछने के लिए कहें कि यह समाधान आपके मामले के लिए उपयोगी है या नहीं। मनोरोग अस्पताल में वे आपकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य देखभाल करेंगे।
  • निजी और राज्य संरचनाओं में कुछ शोध करें जो आपके क्षेत्र में काम करने वाले क्लिनिक को ढूंढते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है - प्रश्न पूछने और विभिन्न राय देखने के लिए डर नहींें।
  • टिप्स

    • उपचार के लिए पथ लंबा और दर्दनाक है। चिकित्सा का सम्मान करें और समर्थन समूह के संपर्क में रहें - निराश मत हो अगर आपको लगता है कि आप तुरंत ठीक नहीं हो रहे हैं
    • याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं, बहुत से लोग हैं जो अपने खुद के विकार से पीड़ित हैं।
    • यदि आप को तुरंत आत्म-नुकसान के बारे में किसी से बात करनी है, तो अपने मित्र चार्ली को 800-8630 9 6 पर कॉल करें।

    चेतावनी

    • यदि आप स्वयं-नाशक हैं और आपके घावों से रक्तस्राव नहीं हो रहा है या आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं, तो 118 पर कॉल करें
    • यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो तुरंत 112 या 118 पर कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com