स्व-नुकसान से कैसे उबरने के लिए

हालांकि आत्महत्या अक्सर एक जोखिम कारक के रूप में देखी जाती है जो आत्महत्या कर सकती है, कई किशोर और युवा लोग दर्द या भ्रम से निपटने के लिए विभिन्न तरीकों से घायल हो जाते हैं, न कि अपनी ज़िंदगी लेने की इच्छा के लिए। आत्म चोट एक गंभीर और संभावित खतरनाक समस्या है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 13 से 23% किशोरों के बीच ऐसे व्यवहार दिखाई देते हैं। सौभाग्य से, डॉक्टरों और मनोवैज्ञानिकों की सलाह का उपयोग करके, इसे ठीक करना और समझना कि स्व-हानिकारक गतिशीलता कैसे काम करती है

कदम

भाग 1

उन कारणों की जांच करना जिनसे आप स्वयं-नुकसान का अभ्यास कर सकते हैं
स्वयं की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पता है कि आप अकेले नहीं हैं अनुमान बताते हैं कि अमेरिका में करीब दो लाख किशोर और युवा लोग स्वेच्छा से घायल हो गए हैं। इन आंकड़ों के आधार पर, लड़कियां लड़कों की तुलना में स्वयं-हानि का अभ्यास कर सकती हैं। तो, एहसास है कि आप अपने आप को घायल होने के लिए इस युग में अकेले ही नहीं हैं। कई अन्य लोग हैं जो जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और कौन आपकी सहायता कर सकता है।
  • आप उन वेबसाइट्स पर जाकर अपनी आशा को ईंधन दे सकते हैं जहां आपके पास अन्य लोगों की कहानियों को पढ़ने का मौका है, जिन्होंने स्वयं को चोट पहुंचाने की इच्छा को दूर किया है
  • स्वयं की चोट से चरण 2 के पुनर्प्राप्ति का शीर्षक चित्र
    2
    पहचानें कि आत्म-नुकसान क्या है असल में, इसका अर्थ है कि स्वेच्छा से शारीरिक क्षति प्राप्त हो रही है। आत्म-हानि का एक आम उदाहरण एक चाकू, एक रेजर या अन्य तेज वस्तुओं के साथ खुद को काटने के लिए है आप काटने, बन्द करना, जलने, मारने, अपने बालों को खींचने या पोकिंग करके आत्म-नुकसान के अन्य रूपों का अभ्यास कर सकते हैं। चरम मामलों में भी हड्डियों का फ्रैक्चर होता है।
  • जो लोग स्व-हानि का अभ्यास करते हैं वे अक्सर चुपके से करते हैं। यह संभव है कि दोस्तों या परिवार के सदस्यों को उनकी चोटों से अवगत नहीं हैं क्योंकि अक्सर जो लोग उन्हें खरीदते हैं उन्हें लंबे समय तक बाज़ू शर्ट और पैंट पहनते हैं और छिपाने के लिए सबसे आसान क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि समाप्त होता है और बस्ट।
  • सेल्फ इंजेरी से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि 3
    3
    ट्रिगर्स पर ध्यान दें आत्म चोट आप सबसे दर्दनाक भावनाओं को वेंट देने के लिए अनुमति देता है। यह ऐसे मामलों में जहां आप संदर्भ बिंदु है कि कैसे इस तरह के क्रोध, उदासी, निराशा या हताशा, या जब आप वातावरण कि भावनाओं को इस तरह का छिपाने के लिए नेतृत्व में बड़े होते हैं के रूप में भावनाओं का प्रबंधन करने के सिखाने की जरूरत नहीं है में होता है। इस बोझ से छुटकारा पाने के लिए चोट लगने की इच्छा बढ़ जाती है कुछ मामलों में, किशोर पूरी तरह से उदासीनता के कारण स्वेच्छा से घायल हो सकते हैं जो उन्हें कुछ करने की कोशिश करता है हालांकि, स्वयं-हानिकारक कार्रवाई आम तौर पर शर्म की बात या अपराध के कारण होती है जो इस व्यवहार को बिगड़ती है, एक खतरनाक और अंतहीन वृत्त बनाने के लिए।
  • सावधान रहें जब आप खुद को चोट लाना चाहते हैं इससे पहले कि मैंने आपको काटने या खरोंच करना शुरू किया, क्या हुआ? आपने शारीरिक रूप से क्या प्रयास किया है? क्या विचारों ने आपके दिमाग को छुआ है? इन ट्रिगर्स की पहचान करके, आप एक स्पष्ट विचार प्राप्त करने में समर्थ होंगे कि जब आप सहायता लेते हैं तो आप आत्म-नुकसान से कैसे लड़ सकते हैं
  • सेल्फ इंजेरिशन चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    4
    पता है कि स्वयं-हानि एक अधिक गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है। कुछ शोध के अनुसार, चोटों और मानसिक रोगों के विकारों जैसे खाने विकार, बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार, अवसाद, चिंता, दवाओं के उपयोग के कारण होने वाली विकारों की इच्छा के बीच एक कड़ी है। और विकास विकलांग, कुछ नाम करने के लिए
  • यदि आप इन विकारों में से किसी एक से लड़ रहे हैं, तो आत्म-हानि शायद एक बड़ी समस्या का एक लक्षण है। हालांकि, मानसिक विकार का निदान करने के लिए, ऐसा नहीं कहा गया है कि जो लोग आत्म-हानिकारक इशारों का प्रदर्शन करते हैं वे उन श्रेणियों में आते हैं जिन पर विचार किया जाता है।
  • भाग 2

    स्वयं-हानि के विरुद्ध मदद के लिए देखो
    स्व-चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपको रोकने की आवश्यकता क्यों है आत्म-नुकसान के बारे में मुक्ति की भावना लंबे समय तक नहीं रहती है। इसके तुरंत बाद, अधिक दर्दनाक भावनाओं को रेंगना शुरू हो जाता है, जैसे कि अपराध या शर्म की बात है, जो फिर से उभरने की आवश्यकता बनाते हैं। तथ्य यह है कि स्वयं-हानि चक्रीय है और व्यसन पैदा करता है इसलिए यह इतना खतरनाक है आप नियंत्रण खोना शुरू कर सकते हैं और अपने आप को उम्मीद से अधिक चोट पहुँचा सकते हैं या आत्महत्या का प्रयास भी कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, मानसिक विकार जैसे कि पोषण संबंधी प्रकृति, साथ ही साथ शराब और ड्रग्स का दुरुपयोग, इससे स्व-नियंत्रण कम हो सकता है और गंभीर चोट लग सकती है।
    • इस व्यवहार से आपको समय के साथ बड़ी समस्याएं सामने आ सकती हैं आत्म-नुकसान से निपटने का एकमात्र तरीका यह है कि आपकी भावनाओं को कैसे संभालना है
  • स्वयं चोट से छुटकारा पाने वाला छवि शीर्षक चरण 6
    2
    एक विश्वसनीय व्यक्ति के साथ खोलें सब कुछ अंदर रखने का वजन आपको अलग कर सकता है एक बार जब आप मदद के लिए पूछने का विचार स्वीकार कर लेते हैं, तो किसी से संपर्क करें, जो आपकी सहायता कर सकता है और सुन सकता है। आप एक ऐसे व्यक्ति को चुन सकते हैं जो अतीत में आपके बारे में गपशप किए बिना या आपको न्याय न करने के साथ आपकी विश्वसनीयता एकत्र कर ली है।
  • अपने दोस्त को बताएँ कि आपको उसमें विश्वास करना होगा उसे निजी में बोलने के लिए आमंत्रित करें समझाएं कि आप उसे यह सब कह रहे हैं, आप कैसा महसूस करते हैं और अपने शब्दों को पुन: उपयोग करने की अनुमति देते हैं। उसे बताने का प्रयास करें: "मैंने इस रहस्य को मेरे अंदर एक लंबे समय तक रखा है और आप एकमात्र व्यक्ति हैं जिनके पास मुझे यह खुलासा करने में कोई कठिनाई नहीं है। मुझे स्वेच्छा से घायल हो जाता है यह हमेशा खराब होता है और मुझे डर लगता है। कृपया मेरी मदद करो"।
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    मदद के लिए खोजें अगर आपके पास कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसके बारे में आप विश्वास कर सकते हैं, तो आप अपने स्कूल मनोवैज्ञानिक, एक शिक्षक, एक कोच, धार्मिक मार्गदर्शक, एक मित्र के माता-पिता या परिवार के डॉक्टर से बात कर सकते हैं। इनमें से प्रत्येक व्यक्ति अपने समर्थन की पेशकश करने और इस क्षेत्र में एक सक्षम मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को सलाह दे पाएगा।



  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    चिकित्सा पर जाएं एक बार जब आप एक चिकित्सक की पहचान कर सकते हैं जो आपके लिए यह कर सकता है, तो एक नियुक्ति करें स्व-हानि का इलाज करने के लिए एक प्रभावी रणनीति द्वंद्वात्मक-व्यवहारिक चिकित्सा है जो मरीज को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने, तनाव को नियंत्रित करने और सहन करने के लिए सिखाती है, और अधिक सतर्क रहें और दूसरों के साथ उसकी बातचीत में सुधार करे
  • पहली बैठकों में आप चिकित्सक से सवाल करते हैं कि आप कैसे व्यवहार करते हैं, आप क्या सोचते हैं और आपको कैसा महसूस होता है यह आपकी स्थिति - आपकी ज़िंदगी, स्कूल या कार्य, आपके परिवार और पर्यावरण में पूरी तरह से आपकी तस्वीरों को पूरा करने का प्रयास करेगा - ताकि आपकी आवश्यकताओं और आपके अतीत के अनुसार इलाज को अनुकूलित किया जा सके।
  • परिवार के सदस्यों को यह समझने में मदद करता है कि बच्चे किस प्रकार से जा रहे हैं और उनके सभी समर्थन प्रदान करते हैं।
  • सेल्फ इंजेक्शन से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    समर्थन के लिए खोजें यह उन लोगों के लिए सामान्य है, जो खुद को चोट पहुंचाने के लिए प्रेरित करते हैं और उनके पीड़ितों में केवल हाशिए पर लग जाते हैं। एक वास्तविक या आभासी सहायता समूह आपको अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करने की अनुमति देगा, जो अपनी समस्याओं से गुजर रहे हैं, आपको उम्मीद दे रही है और आपको कम अकेले महसूस कर रहा है। एक विशेष रूप से दिलचस्प पहल यह है कि एसआईआईआरआरआई.आई.सी. द्वारा स्थापित, जो कि खड़ा है "स्व-हानिकारक व्यवहार पर अनुसंधान, सूचना और तुलना" या "स्व-हानिकारक व्यवहार पर अनुसंधान, सूचना और तुलना"। यह एक पहला इतालवी पोर्टल है जो पूरी तरह से एक विशेषज्ञ के साथ स्वयं-हानिकारक व्यवहार को समर्पित है जो ऑनलाइन उपलब्ध है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक नाबालिग हैं, तो आप अपने क्षेत्र में पारिवारिक परामर्श से संपर्क कर सकते हैं और एक मनोवैज्ञानिक नियुक्ति के लिए पूछ सकते हैं: यह मुफ़्त है और आपको डॉक्टर के अनुरोध की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ तरीके से स्वयं-हानि का पता लगाने के लिए रणनीतियां बनाएं
    सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि 10 कदम
    1
    समझने की कोशिश करें कि आपको क्या लगता है। अक्सर रणनीतियों का विकास जो एक स्वस्थ तरीके से स्वयं-हानि से निपटने के लिए काम करता है, इसके बारे में जागरूकता की कमी से बाधित होता है और यह जांच क्यों की जाती है। भावनात्मक जागरूकता, जिसे कभी-कभी भावनात्मक बुद्धिमत्ता कहा जाता है, एक की भावनाओं को पहचानने और प्रबंधित करने की क्षमता है। इसमें दो चरण की प्रक्रिया शामिल है: एक सीखना उनकी भावनाओं को समझें और उन्हें प्रबंधित करने के साधनों का विकास।
    • अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए, विभिन्न परिस्थितियों में आपके मनोदशा और दिन के अलग-अलग समय पर ध्यान दें। परिस्थितियों की प्रतिक्रिया में उठने वाले विचारों, भौतिक संवेदनाओं और आवेगों को नोट करें अपनी भावनाओं को परिभाषित करने की कोशिश करें और फिर उन्हें अपनी तीव्रता के आधार पर रेटिंग के साथ वर्गीकृत करें। उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी मित्र की पार्टी में जाना पड़ता है, तो आपको अपने पेट में थोड़ी-थोड़ी छोटी लगती है और हमेशा अपनी घड़ी की जाँच करें या आपने जो पोशाक चुना है उसके बारे में चिंता करें। आप इस भावना को तंत्रिका उत्तेजना के रूप में परिभाषित कर सकते हैं और इसे 8 दे सकते हैं क्योंकि आप पार्टी में जाने के लिए खुश हैं और मज़ेदार होने की आशा करते हैं।
    • एक बार जब आप भावनाओं की पहचान करना सीखते हैं, तो दूसरों को बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। इस अभ्यास से आप भावनाओं को शब्दों में समझा सकते हैं और अपने जीवन में अपने दोस्तों, परिवार और अन्य लोगों के साथ अपने कनेक्शन को कस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी मां को बता सकते हैं: "आज मैं मार्को की पार्टी में जाने के लिए उत्साहित हूँ!"।
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    तनाव प्रबंधन और राहत देने के लिए रणनीतियों की एक श्रृंखला की स्थापना करें किसी की जागरुकता, या खुफिया बढ़ाने के लिए दूसरा कदम यह है कि स्वस्थ तरीके से भावनाओं का प्रबंधन कैसे करें। अन्य दुकानों को दर्दनाक भावनाओं को देखने और आप को शांत करने, तनाव और क्रोध को संभाल करने, या दूसरों के साथ जुड़ने में सहायता करें, जब आपको सुस्त लग रहा हो। उन वस्तुओं को बदलें जिन्हें आप दूसरों के साथ चोट पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करते हैं जो आपकी समस्या से निपटने में आपकी सहायता करेंगे। चिकित्सक से उन प्रथाओं का सुझाव देने के लिए कहें, जो आपको आत्म-नुकसान से लड़ने की अनुमति देगा। यहां प्रत्येक श्रेणी के लिए कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • भावनात्मक दर्द से निपटने के लिए या मजबूत भावनाओं लिख रहे हैं या एक diario- ड्रा पकड़ कर खुद को अभिव्यक्त या रंग उनके sensazioni- करने के लिए इसी संगीत सुनना या कविताओं कि प्रदर्शित क्या आप कागज के एक टुकड़े पर provando- का वर्णन कर रहे हैं पढ़ने के साथ पेंट अपने दर्द और तो इसे बंद फाड़
  • आराम करने के लिए या शांत हो जाओ: एक पालतू जानवर के साथ एक पुस्तक खेलने पढ़ने या टहलने के कुत्ते स्नान relaxing- ले एक अध्यक्ष कल्पना एक गर्म कंबल में लपेटा और आरामदायक कपड़े पहनने का एक Wizard- meditare- लाड़ व्यायाम बनाने का आनंद लें।
  • क्रोध प्रबंधन करने के लिए: (जैसे बॉक्सिंग, तैराकी, चल रहा है, आदि के रूप में) एक बहुत तीव्र खेल का अभ्यास - एक pillow- में चिल्ला एक तनाव गेंद निचोड़ या प्लास्टिसिन के साथ खेल rumori- उत्पादन तनाव कम।
  • उदासीनता या अकेलापन दूर करने के लिए: के साथ एक दोस्ती पास एक आइस क्यूब फोन braccio- कुछ तीव्रता से स्वाद (टकसाल पत्ते, मिर्च, आदि) पर एक ठंड स्नान चबाने बनाते हैं।
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    स्वस्थ रहने के लिए प्रयास करें शारीरिक चोटों से चंगा करने के लिए, अपने शरीर का ख्याल रखना। स्वस्थ और संतुलित भोजन करने की कोशिश करें, हर रात में 7-9 घंटो सोएं और नियमित रूप से व्यायाम करें, चाहे वह पड़ोस के आसपास घूम रहा हो या किसी स्पोर्ट्स टीम में प्रशिक्षण दे।
  • अपने आप को स्वस्थ रखने से आप केवल बेहतर महसूस नहीं करेंगे, लेकिन आप अपने आप को एक प्रेमपूर्ण तरीके से ख्याल रखना शुरू कर सकते हैं।
  • सेल्फ इंजेयर से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    एक ऐसी जगह का पता लगाएं जहां आपको सुरक्षित, कल्पना या वास्तविक लगता है। यदि आपके पास एक त्वरित विकल्प है जो आपको आत्म-हानिकारक आवेगों से लड़ने की अनुमति देता है, तो आप ट्रैक पर रह सकते हैं और ठीक कर सकते हैं। रणनीतियों के अतिरिक्त जो आपको इस समस्या से निपटने की इजाजत देता है, आप भी आपको शर्मिंदा करने के लिए शर्मिंदगी को शांत करने के लिए एक शांत जगह मिल सकती है (अधिक चुप, बेहतर)।
  • यह एक ऐसी जगह है कि वास्तव में अपने बगीचे में स्विंग या नरम गद्दीदार एक सुंदर लॉन की तरह स्पष्ट या अपने पसंदीदा छिपने की जगह अपने बेडरूम के कोने में है कि, या विशुद्ध रूप से मानसिक, जब तुम एक बच्चे थे के रूप में मौजूद है, हो सकता है।
  • टिप्स

    • धीरज रखो स्वयं की चोट से उबरने के लिए सड़क आसान नहीं है, लेकिन आप अपने आप को चोट पहुंचाने और अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके से ढूंढने की इच्छा से लड़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि पुरानी आत्म-हानि आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है और आत्महत्या करने की कोशिश भी कर सकती है। अभी मदद के लिए पूछने के लिए साहस प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com