कैसे आप भावनात्मक रूप से असंवेदनशील बनाने के लिए

जीवन उदासी, क्रोध, ईर्ष्या, निराशा जैसी भारी भावनाओं की एक श्रृंखला से गुजर सकता है यह हमेशा आपकी भावनाओं को चुपाने के लिए संभव नहीं है (या एक अच्छा विचार भी), क्योंकि वे कुछ गलत संकेत करने के लिए मौजूद हैं और इसलिए समस्याओं से निपटने और अपने जीवन को सुधारने में उपयोगी हो सकते हैं। हालांकि, मजबूत भावनाएं कभी-कभी मनोवैज्ञानिक-भौतिक कार्यक्षमता को मुश्किल बना सकती हैं और आपको दिन का सामना करने के लिए अस्थायी तौर पर असंवेदनशील होना चाहिए। कुछ सरल रणनीतियों का उपयोग करते हुए, आप एक पहन सकते हैं भावनात्मक कवच

और उन भावनाओं को नज़रअंदाज़ करें जिनसे आप परेशानी पैदा कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

पर्यावरण की जाँच करें
इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 1
1
पता है कि आपको असंवेदनशील बनाने के लिए लागत है अध्ययनों से पता चलता है कि नकारात्मक भावनाओं को दमन करना एक के मनोवैज्ञानिक संसाधनों को समाप्त कर सकता है, जिससे तनाव का प्रबंधन करना और वैध फैसले करना मुश्किल हो सकता है। इसका मतलब यह है कि आपको भावनात्मक दर्द के लिए असंवेदनशील प्रदान करने से आपके लचीलेपन या यहां तक ​​कि घटनाओं को याद करने की क्षमता भी हो सकती है। केवल इस पद्धति का उपयोग करें यदि आपको अपने दैनिक जीवन का सामना करने के लिए वास्तव में आवश्यकता हो।
  • एक प्रभावी विकल्प एक अलग संदर्भ में इसे तैयार करने और अधिक सकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करके भावनात्मक दर्द को संसाधित करना है। उदाहरण के लिए, आपको काम पर होने वाली एक शर्मनाक घटना के सामने खुद को अनुत्तरदायी बनाने की आवश्यकता महसूस हो सकती है। इस मामले में, आप स्थिति को एक हल्का और अधिक मजेदार बिंदु से विचार करने की कोशिश कर सकते हैं, इसे अपमान के रूप में टाल कर सकते हैं। इस समस्या का सामना करने का यह तरीका जाना जाता है संज्ञानात्मक पुनर्गठन और हालांकि यह अपने आप में भावनात्मक असंवेदनशीलता के अनुरूप नहीं है, यह बहुत ही समान प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि पूरी तरह से भावनाओं के प्रति असंवेदनशील हो जाते हैं या इस तरह के पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस विकार (PTSD), या नैदानिक ​​अवसाद के रूप में समय कुछ मानसिक विकारों के शुरू होने का संकेत हो सकता की एक विस्तारित अवधि के लिए रवैया इस तरह का अपनाने। यदि आप लगातार खो गए, सुन्न और निराश महसूस करते हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 2
    2
    लोगों, वातावरण और घटनाओं से बचें जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं आपके भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की तीव्रता को कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप जिन वातावरणों से अवगत कराए गए हैं सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को कभी भी ट्रिगर नहीं करते हैं। यदि आप जानते हैं कि कुछ लोगों, जगहों और गतिविधियों ने आपकी सबसे बुरी स्थिति सामने लाई है, तो इन क्षेत्रों में शामिल होने से बचने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को भावनात्मक रूप से चिह्नित करें चरण 3
    3
    ऐसी स्थितियों पर नियंत्रण रखना जो आपको असहज महसूस करते हैं कभी-कभी आपको उन लोगों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता होती है जिन्हें आप पसंद नहीं करते या होमवर्क नहीं करते हैं। यदि आप ऐसी परिस्थितियों से बच नहीं सकते हैं जो भावनात्मक दर्द का कारण बनती हैं, तो उन्हें नियंत्रित करने के तरीके ढूंढें। अपने आप को एक अयोग्य शिकार के रूप में न देखें, बल्कि किसी स्थिति में कार्य करने का तरीका खोजने का प्रयास करें। बस याद रखें कि आपके पास हमेशा कोई विकल्प नहीं है, जो आपको क्षति के बिना तीव्र भावनाओं के क्षणों से निपटने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए:
  • यदि आप परीक्षा के दौरान रात का अध्ययन करते समय तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो दो दिन पहले अध्ययन में खुद को समर्पित करने की कोशिश करें, ताकि आप परीक्षा से पहले रात को आराम कर सकें।
  • यदि आप पार्टियों में जाने पसंद नहीं करते हैं क्योंकि बहुत सारे लोग मौजूद हैं, तो अपने साथ आने के लिए कुछ करीबी मित्रों से पूछें। अगर आप भीड़ से दूर हो और अधिक निजी वार्तालाप की आवश्यकता महसूस करते हैं तो उन्हें देखें
  • इमेज का शीर्षक, अपने आप को भावनात्मक रूप से चिह्नित करें चरण 4
    4
    विक्रय खोजें जब आपको लगता है कि भावनाएं आप में बाधा डाल रही हैं, आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे रोकें और खुद को कुछ अलग करने के लिए समर्पित करें एक ऐसी गतिविधि में शामिल होने की कोशिश करें जिससे आपकी मानसिक और भावनात्मक ध्यान की संपूर्ण एकाग्रता की आवश्यकता हो। अपने आप को विचलित करके, आप बाद में अपनी भावनाओं को संसाधित करने में सक्षम होंगे, जब संभवतः आप शायद शांत और उचित इसलिए चिंता न करें, अपने भावनात्मक स्थिति की तुरंत समीक्षा करें, बस गतिविधि के प्रकार को बदलकर अपने मन को बदल दें। कुछ अच्छे व्यवसायों में शामिल हैं:
  • वीडियो गेम बजाना;
  • एक फिल्म देखें;
  • अपने पसंदीदा शौक में खुद को समर्पित करें;
  • एक संगीत कार्यक्रम या कैबरे शो पर जाएं;
  • व्यायाम करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 5
    5
    सोशल मीडिया से ब्रेक लें प्रौद्योगिकी सामाजिक संपर्क मजबूत भावनाओं का अनुभव करने के लिए, क्योंकि सामाजिक नेटवर्किंग साइटों आप अन्य तनाव अपने आप को बेनकाब, कार्यस्थल और रोजमर्रा की जिंदगी के बारे में, जिसकी वजह से आप अयोग्यता की भावनाओं का अनुभव होगा करने के लिए जुड़े रहना नेतृत्व कर सकते हैं शामिल है। आप लगातार इन साइटों को रोककर शांत और शांत हो सकते हैं आपके द्वारा इंटरनेट पर खर्च किए जाने वाले समय को कम करके अपने भावनात्मक जीवन का नियंत्रण रखें वेब के उपयोग को सीमित करने के लिए आप निम्न कर सकते हैं:
  • अपने इनबॉक्स को केवल काम पर और कभी घर पर न देखें;
  • रात को फोन बंद करें;
  • सोशल मीडिया सूचनाओं को बंद करें;
  • सोशल मीडिया साइटों पर अपना प्रोफ़ाइल हटाएं;
  • सप्ताहांत पर इंटरनेट से एक ब्रेक लें
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 6
    6
    एक तटस्थ रवैया अपनाना, भले ही यह स्वाभाविक रूप से नहीं आती हो। फेशियल फीडबैक थ्योरी के अनुसार, आप चेहरे की अभिव्यक्ति अलग करके बस अपने भावनात्मक स्थिति को बदल सकते हैं दूसरे शब्दों में, आपको एक निश्चित तरीके से महसूस करने का नाटक करके, आप वास्तव में परिणामी भावना का अनुभव करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप भावनात्मक रूप से असंवेदनशील होना चाहते हैं, तो कार्य करें जैसे कि आप थे। यह तनाव के दौरान मुश्किल हो सकता है, लेकिन थोड़ा अभ्यास के साथ यह जल्द ही दूसरी प्रकृति बन जाएगा। तटस्थ रहें:
  • एक अलग और भावहीन अभिव्यक्ति रखते हुए;
  • बिना मुस्कुराहट या बोले बिना अपने होंठों को आराम देना;
  • टोन और कम मात्रा के साथ बात कर;
  • हमेशा संक्षेप में रहना और अपने वाक्य को छोटा और प्रासंगिक रखना;
  • एक शांत और खाली देखो के साथ नेत्र संपर्क को बनाए रखना
  • भाग 2

    भावनाओं को ध्यान दें
    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर करें चरण 7
    1
    अपने आप को मानें कि नकारात्मक भावनाएं पूरी तरह आपके मन में हैं आपको समझना चाहिए कि नकारात्मक भावनाएं वास्तविक तथ्यों नहीं हैं और आप भावनात्मक दर्द महसूस करने के लिए मजबूर नहीं हैं। याद रखें कि इस तरह की पीड़ा आपके विचारों से उत्पन्न होती है इसका मतलब यह है कि आप भय, चिंता और क्रोध जैसी कई हानिकारक भावनाओं से ऊपर उठ सकते हैं। जब एक उल्टा भावनात्मकता सतह की धमकी देती है, तो इसे मंत्र के साथ अनदेखा करें: "यह मेरे दिमाग में है"। इस प्रकार का संघर्ष अपने स्वयं के स्तर को बेहतर बनाने के लिए एक अनिवार्य तत्व है जागरूकता.
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 8
    2
    उन स्थितियों का सामना करें जिनसे आपको भविष्य में एक भावनात्मक दुराचार हो सकता है। अपने आप को अपने आप को वर्तमान में अनुभव भावनात्मक दर्द के खिलाफ कवच के अलावा, आप भी कुछ का उपयोग कर सकते हैं जागरूकता के विकास के आधार पर तकनीक भविष्य में भावनात्मक संकट के लिए तैयार करने के लिए आने वाली घटनाओं के बारे में सोचें जो आपको परेशानी का सामना कर सकती हैं, जैसे तनावपूर्ण परीक्षा, आपकी प्रेमिका के साथ संभावित झगड़े, या काम पर एक मुश्किल काम। कल्पना कीजिए कि आप इन घटनाओं के दौरान शांत और करुणा से प्रतिक्रिया करते हैं और उनके अप्रिय भावनाओं पर काबू पा रहे हैं। आप जल्द ही इन मजबूत भावनाओं के आदी हो जाएंगे और आप शांत और अलग तरीके से भावनाओं को संभालने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 9
    3
    अपने भावनात्मक स्थिति पर ध्यान दें विशिष्ट अवधि में भावनात्मक कल्याण की डिग्री निर्धारित करने के लिए हर दिन आपके मनोदशा का विश्लेषण करें यहां तक ​​कि जब आप दुखी या नाराज नहीं होते हैं, तो आपको पता है कि आप भावनात्मक रूप से क्या महसूस कर रहे हैं और आपको एक निश्चित तरीके से क्यों महसूस होता है, तो आपको रोज़मर्रा की जिंदगी के लिए अपने सहज प्रतिक्रियाओं को समझने में मदद मिलेगी। अधिक जागरूकता आप, जल्दी या बाद में, अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को और अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए अनुमति देगा। जब आप खुद को मानसिक रूप से विश्लेषण करते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मुझे अभी क्या महसूस हो रहा है? क्या मैं एक अद्वितीय और भारी भावनाओं या भावनाओं का संयोजन अनुभव कर रहा हूं? बस अपनी भावनाओं को लेबल करने के लिए उन्हें और अधिक निष्पक्ष रूप से विचार करें
  • मुझे ऐसा क्यों लगता है? क्या मेरी भावनाएं आंतरिक कारकों (मेरे भय की तरह) या बाहरी कारकों (उदाहरण के लिए, जो मुझे चिल्लाती हैं) के कारण होती हैं?
  • क्या यह सुखद लग रहा है? शायद आप अपने जीवन के लिए खुश या आभारी महसूस करते हैं और आप इन भावनाओं का पालन करना चाहते हैं, या आप चिंतित या परेशान महसूस करते हैं और आप इन भावनाओं का अब और प्रयास नहीं करना चाहते हैं।
  • भविष्य में अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं? अपने आप से पूछें कि क्या आप लाभकारी भावनाओं को प्रोत्साहित कर सकते हैं और दूर ड्राइव कर सकते हैं या यहां तक ​​कि सबसे नकारात्मक लोगों को अनदेखा कर सकते हैं आप अपने जीवन को ऐसे तरीके से कैसे बना सकते हैं कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करते हैं और उन्हें आप को नियंत्रित नहीं करते हैं?
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर करें चरण 10
    4
    जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो दोष मत बुलाना कभी-कभी भावनात्मक कवच विफल हो सकते हैं और आप उन भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं जिन्हें आप प्रकट नहीं करना चाहते हैं शायद आप काम पर रोते थे या स्कूल में तनाव छिपा नहीं सकते आपको समझना चाहिए कि ये परिस्थितियां हर किसी के साथ होती हैं और अनुभव से सीखने की कोशिश करती हैं। कुछ मायनों में आपको माफ़ करने में मदद मिल सकती है:
  • भविष्य पर ध्यान दें और वर्तमान में नहीं। अपने आप से पूछें कि क्या आपकी वर्तमान विफलता ने आपको यह सबक सिखाया है कि आप भविष्य में कैसे प्रतिक्रिया दे सकते हैं एक मुश्किल स्थिति से सीखने के साथ खुद को बधाई
  • याद रखें कि लचीलापन केवल दिवालिएपन से आता है आप एक बार में भावनात्मक रूप से मजबूत नहीं हो सकते हैं, आपको लगातार अभ्यास करना होगा अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए पथ के एक भाग के रूप में प्रश्न पर विचार करें
  • चीजें परिप्रेक्ष्य में रखें याद रखें कि जिस व्यक्ति को आपकी भावनात्मक स्थिति की सबसे अधिक परवाह है वह है सहकर्मियों, सहपाठियों, मित्रों और परिवार के सदस्यों को जल्द ही आपके क्षणिक भावनात्मक अतिरिक्त भूल जाएंगे। याद रखें कि यह दुनिया का अंत नहीं है, यह आपके जीवन में बस एक छोटी सी असुविधा है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर करें चरण 11
    5
    प्रतिक्रिया करने के लिए कुछ समय ले लो यदि कुछ आपको परेशान कर लेते हैं, तो शांत रहें और कुछ मिनटों के लिए अपना मन साफ़ करें। गहरा साँस लें और दस तक भरोसा करें एक बार जब आप पल की सहज प्रतिक्रिया पर काबू पा लेंगे, तो आप पूरी तरह से भावनात्मक तरीके से एक शांत और तर्कसंगत तरीके से स्थिति का जवाब दे पाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 12
    6
    एक डायरी लिखें अपने जीवन को नियंत्रित करने से भावनाओं को रखने का एक अच्छा तरीका उन्हें लिखित रूप में रिपोर्ट करना है। एक डायरी में उन्हें व्यक्त करके अपनी भावनाओं को उजागर करें, जिससे आप अस्थायी तौर पर अपने भावनात्मक स्थिति को भूल जाएं और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ सकें। अध्ययन बताते हैं कि जो लोग एक डायरी में अपने मनोदशा लिखते हैं, उन्हें लगता है कि वे नियंत्रण में अधिक हैं। उस दिन के कुछ पलों को स्थापित करें जब आप अपनी डायरी में लिखते हैं या बस ऐसा करते हैं जब आप महसूस करते हैं कि भावनाएं खत्म हो रही हैं
  • अपने आप से पूछें कि आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया एक मनोवैज्ञानिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति द्वारा साझा की जाएगी या अगर यह कुछ हद तक अतिरंजित हो।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपने कभी भी उसी तरह से महसूस किया है यह आपकी भावनात्मक स्थिति की गतिशीलता में संभव पुनरावृत्ति पैटर्न की पहचान करने में आपकी सहायता करेगा।
  • अगर कुछ आपको परेशान कर लेता है, तो बस आपको याद दिलाना है कि आप इसे अपनी डायरी में बाद में लिखेंगे। इस तरह से आप स्थिति के प्रति भावनात्मक प्रतिक्रिया से बचेंगे।
  • भाग 3

    शारीरिक रूप से नीचे शांत
    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 13
    1



    गहरी साँस लें गहरी साँस लेने के व्यायाम वे आपको शांत दृष्टिकोण बनाए रखने में मदद करेंगे। यह तनाव को संभालने का एक शानदार तरीका है, जब आपको लगता है कि आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो रहे हैं। पांच सेकंड के लिए अपनी नाक से साँस लें, अपनी साँस एक और पाँच सेकंड के लिए रखें, फिर अपने मुंह से पांच सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। जब तक आप अपने कार्यों का नियंत्रण वापस नहीं ले लें, तब तक आवश्यकतानुसार अभ्यास दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 14
    2
    लगभग 30 मिनट के लिए जोरदार शारीरिक गतिविधि करें शारीरिक व्यायाम यह आपको दर्दनाक उत्तेजना से अपने आप को विचलित करने की अनुमति देगा और आपको अधिक शांत और तर्कसंगत बनाने में मदद करेगा वह खेल खोजें जो आपके लिए सही है जब भी आप नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत महसूस करते हैं, तो अपने स्नीकर्स और व्यायाम पहनें। आप जल्द ही अपनी भावनात्मक प्रतिक्रिया को भूल जाएंगे। कुछ उत्कृष्ट खेल में शामिल हैं:
  • यात्रा या जॉगिंग;
  • साइकल चलाना;
  • तैरना;
  • सॉफ्टबॉल या फुटबॉल जैसी टीम खेल;
  • मार्शल आर्ट्स;
  • किकबॉक्सिंग;
  • नृत्य
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 15
    3
    परिवर्तनशील पदार्थों के उपयोग से बचें आप अपनी भावनाओं को कम करने के लिए पदार्थों का उपयोग करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं शराब और कई प्रकार की दवाएं, हालांकि, बाधाओं को कम करके काम करती हैं, जिससे आपको भावनात्मक रूप से अधिक तीव्रता के साथ प्रतिक्रिया भी मिलती है। कैफीन भी तनाव प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। दवाओं, शराब और कैफीन के इस्तेमाल से दूर रहकर शांत और भावनात्मक रूप से तटस्थ रहें
  • एक मानसिक अपवाद का इलाज करने के लिए मनोरोग नशीले लेने की एक महत्वपूर्ण अपवाद है। यदि यह मामला है, तो हमेशा अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 16
    4
    अच्छी रात की नींद लेने की कोशिश करो अनिद्रा को शांत और तटस्थ तरीके से भावनाओं का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सो जाओ. अगर आपको नींद आ रही कठिनाई होती है, तो सुनिश्चित करें कि:
  • बेडरूम शांत और अच्छी तरह हवादार रखें;
  • एक का उपयोग करें गद्दा आरामदायक;
  • एक उपकरण का उपयोग करें जो परिवेश शोर से छुटकारा पाने के लिए सफेद शोर का उत्सर्जन करता है;
  • खासकर शाम को कैफीन, शराब और भारी भोजन से बचें।
  • भाग 4

    चिंता प्रबंधन करें
    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 17
    1
    संपर्कों का एक विश्वसनीय नेटवर्क बनाएं कभी-कभी चिंता और अवसाद की भावनाओं से आप खुद को दूसरे से अलग कर सकते हैं हालांकि, सामाजिक संपर्क सबसे महत्वपूर्ण बातें, एक स्वस्थ संतुलन emozionaleQuando आप महसूस कर रही भावनाओं से अभिभूत हो रहे हैं बनाए रखने के अपने दोस्तों या परिवार से बात करने और उन्हें आप आप क्या महसूस बाहर काम में मदद देने के लिए कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर यह भावनात्मक रूप से असंवेदनशील नहीं बनने के बारे में है, तो भी आप अभी भी एक मस्तिष्क की स्थिति को तेजी से पुनर्प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 18
    2
    सकारात्मक तरीके से कार्य करें कभी-कभी आप ऐसी स्थिति के बारे में चिंतित महसूस कर सकते हैं जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। पीड़ित के बजाय, आपको स्थिति को सुधारने के लिए कार्य करने का प्रयास करना चाहिए। आपको अलग करने की आवश्यकता का विरोध करें, यह केवल आपको अधिक तनाव महसूस कर देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आगामी परीक्षा के कारण चिंतित महसूस करते हैं, तो इसे भूलने की कोशिश न करें। प्रति दिन 20 मिनट के लिए अध्ययन करने के बजाय, यह आपको चिंता को दूर करने में मदद करेगा
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर कदम 19
    3
    खुद को समझाने की कोशिश करें कि तनाव केवल अस्थायी है यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सबसे तनावपूर्ण घटनाएं अंततः समाप्त होती हैं और हमेशा के लिए अंतिम नहीं होती हैं यह एक पार्टी है कि भाग लेने के लिए नहीं चाहता है या नहीं, एक परीक्षा है जो यह नहीं चाहते हैं का समर्थन करने के लिए या एक व्यापार परियोजना है कि घृणा, अपने आप को याद दिलाना है कि तनावपूर्ण स्थिति से गुजरता है। ऐसा महसूस न करें कि तनाव के एक ही प्रकरण में आपका जीवन पूरी तरह से उपयोग किया गया था।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 20 बनाएं
    4
    ब्रेक लें कभी-कभी आप अपने मानसिक ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने के लिए कुछ समय देने के बाद तनाव को बेहतर बना सकते हैं। अगर आप पूरी तरह से घटनाओं से अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, तो 20-30 मिनट चलने, किसी मित्र से बात करने या अपने पसंदीदा संगीत एल्बम को सुनने के लिए खुद को विचलित करें। तनावपूर्ण हालात पर फिर से वापसी करें जब आप शांत हो और प्रत्यक्ष तरीके से इसका सामना करने के लिए तैयार हों।
  • यदि आप एक गतिविधि है कि सामाजिक क्षेत्र (दोस्तों के साथ एक कॉफी लेने की तरह) शामिल है में विशेष रूप से अपने आप को समर्पित करते हैं आप अधिक राहत महसूस होगा और आप बाहर (एक झील के चारों ओर चलना) और जाने के लिए धक्का। टेलीविजन की तुलना में ये गतिविधियां शांत और पुन: शक्तिशाली बनाने में अधिक प्रभावी हो सकती हैं।
  • भाग 5

    जब कोशिश करने के लिए
    इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 21
    1
    जब आप एक बहुत ही मांग की स्थिति का सामना कर रहे हैं तब आपकी भावनाओं को रोकने की कोशिश करें। विशेष रूप से मजबूत भावनाओं को कभी-कभी विशेष तनाव के एक पल में एक बाधा हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक महत्वपूर्ण भाषण या प्रस्तुति बनाने की ज़रूरत है, तो डर आपकी स्पष्ट रूप से सोचने की क्षमता को और आपके कार्य को सबसे उचित तरीके से पूरा करने से रोक सकता है। यह पता होना कि उस डर को कैसे अवरुद्ध करना कठिनाइयों को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है, चाहे वह स्कूल में हों या काम पर।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 22
    2
    निर्णय लेने की आवश्यकता होने पर अस्थायी रूप से भावनाओं को एक तरफ डाल दिया इस मामले में भावनाएं एक भूमिका निभाती हैं, लेकिन कभी-कभी उन्हें एक तरफ रखना और अधिक निष्पक्ष रूप से सोचने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, आप अलग होने के बाद अलग हो सकते हैं और अपने पूर्व को देखने से बचने के लिए दूसरे शहर में जाने के लिए परीक्षा ले सकते हैं यदि आप अपने दुख से परे और अन्य कारकों का मूल्यांकन करने में सक्षम हैं, तो सब कुछ छोड़ने और छोड़ने का विचार कम होने की संभावना हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्बर चरण 23
    3
    अपनी भावनाओं की तीव्रता को कम कर देते हैं जब आप ऐसी स्थिति में होते हैं जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। इस तरह से अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम होने के नाते एक उपयोगी रक्षा तंत्र हो सकता है हो सकता है कि आप स्कूल में धमकाने वाले हो, या आप एक भाई के साथ बहुत अच्छी तरह से नहीं मिलते। यदि आप एक ऐसे हालात में खुद को पाते हैं जो बदलना आसान नहीं है, तो आप अस्थायी रूप से अपनी भावनाओं को अवरुद्ध करके दिन भर से आसानी से बचा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को भावनात्मक रूप से नम्ब कदम 24
    4
    अपनी भावनाओं को दबाने से बचें हम किसी कारण के लिए भावनाओं को महसूस करते हैं वे जीवन का सामना करने के लिए आवश्यक हैं अगर आपकी भावनाओं को दबाने से एक आदत बन जाती है, तो आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन उन जीवित अनुभवों से बचें, जिनके दिमाग की ज़रूरत है डर, उदासी, निराशा और अन्य भावनाएं जो एक अच्छा अनुभव नहीं हो सकती हैं जैसे आनन्द और उत्तेजना के रूप में महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अपने आप को दुखी होने की इजाजत नहीं देते हैं, तो खुशी महसूस करना बहुत मुश्किल होगा। अपनी भावनाओं को दबाने के बजाय, जानें कि उन्हें कैसे सही तरीके से जीना और उन्हें अपने लाभ में उपयोग करें।
  • टिप्स

    • कभी-कभी दोस्तों मन की शांति के साथ भावनाओं को बाहर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। दूसरी बार, हालांकि, लोगों के बीच खुद को खोजना आपके मन की तीव्रता में वृद्धि हो सकती है। क्या करें जो आप अपने लिए सबसे अच्छा मानते हैं और हमेशा स्वयं की देखभाल करते हैं
    • किसी की भावनाओं को दूर करने से कभी-कभी भावनात्मक तनाव बढ़ सकता है। आप क्या महसूस करने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें - अगर आप इसे अब नहीं कर सकते, तो बाद में इसे आज़माएं
    • कुल असंवेदनशीलता की स्थिति की बजाय एक लक्ष्य को एक शांत और तटस्थ राज्य की उपलब्धि के रूप में सेट करने का प्रयास करें आपकी भावनाओं को पूरी तरह से बुझाने के बिना कठिन परिस्थितियों पर शांति से प्रतिक्रिया करने के तरीके ढूंढें

    चेतावनी

    • भावनात्मक असंवेदनशीलता कभी-कभी अधिक गंभीर मानसिक विकार का संकेत हो सकती है यदि आपने खुशी, आश्चर्य या खुशी महसूस करने की क्षमता खो दी है, तो वैध समाधान ढूंढने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
    और पढ़ें ... (33)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com