गंभीर नैदानिक ​​अवसाद के साथ सामना कैसे करें

नैदानिक ​​अवसाद किसी भी समय समय पर अनुभव कर सकते हैं उदास महसूस करने के लिए या साधारण उदासी से मेल नहीं खाती इसका मतलब है कि एक नैदानिक ​​स्तर पर उदास होने के नाते, अर्थात, एक चिकित्सा निदान है वहाँ कई मानसिक विकारों कि प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार, मूड अनियंत्रण की विघटनकारी विकार, लगातार अवसादग्रस्तता विकार (dysthymia) और महावारी पूर्व dysphoric विकार सहित नैदानिक ​​अवसाद के लक्षणों में शामिल हैं, कर रहे हैं। पदार्थों, दवाओं या स्वास्थ्य समस्याओं के उपयोग के कारण अवसादग्रस्तता विकार भी हैं जो कुछ भी आप से पीड़ित हैं, आप प्रबंधन की रणनीतियों का उपयोग करके और अवसादग्रस्तता मानसिक प्रतिमानों को संशोधित करके समर्थन प्राप्त करके लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
1
यदि आप रहें तो सुरक्षित रहें आपको चोट पहुंचाने की सोच. यदि हाल में आप घायल होने या अपने आप को मारने के विचार को परिपक्व कर रहे हैं, तो आपको तत्काल मदद चाहिए यदि आपके पास आत्महत्या करने का मन है या यदि आप खुद को चोट पहुँचे हैं और आप अपने आवेगों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होने से डरते हैं, तो तुरंत बाहरी सहायता मांगें
  • नंबर 118 पर आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं को कॉल करें
  • गुमनाम और आत्मविश्वास से अपने दुःख व्यक्त करने के लिए मित्र टेलीफोन (199 284 284) को कॉल करें या एक का उपयोग करें ऑनलाइन चैट में मदद करें.
  • आप कैसे महसूस करते हैं यह जानने के लिए निकटतम आपातकालीन कक्ष पर जाएं अपने स्वास्थ्यसेवा पेशेवर को बताएं कि आप आत्महत्या करने की सोच रहे हैं।
  • 2
    एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें यदि आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति का चयन करते हैं जो अवसादग्रस्तता विकारों में माहिर हैं और आपको आसानी से रख सकते हैं आपको लगता है कि अपनी आवश्यकताओं से मेल खाता है, निश्चित रूप से तुरंत अपने सभी समस्याओं का समाधान नहीं होगा एक मिल जाए, लेकिन यह आप अपने आप को मदद करने के लिए सिखा देगा यहां तक ​​कि अगर, यह आवश्यक है, तो (चिकित्सा दवाओं के लिए) एक मनोचिकित्सक की सिफारिश करेंगे और आप समर्थन की पेशकश करेगा सबसे कठिन क्षणों को दूर करने के लिए
  • यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो अपनी कंपनी से संपर्क करें, जो आपको उस शहर में काम करने वाले डॉक्टरों की सूची मिलती है जहां आप रहते हैं। अपनी बीमा योजना द्वारा कवर की गई सेवाओं के बारे में जानें
  • यदि आपने एक स्वास्थ्य बीमा अनुबंध में प्रवेश नहीं किया है, तो इंटरनेट का इस्तेमाल उन सुविधाओं को खोजने के लिए करें जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के साथ समझौते में मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवाएं प्रदान करें, कम लागत पर या मुफ्त में। वैकल्पिक रूप से, अपने डॉक्टर से पूछें कि आप पेशेवर कौन से संपर्क कर सकते हैं या एएसएल मनोवैज्ञानिक से परामर्श कर सकते हैं।
  • अगर आपको कोई पेशेवर अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हो जाता है, तब तक चिकित्सा तक जाएं जब तक आप उपयोगिता नहीं देखते। उससे पूछें कि क्या आप अप्रत्याशित परिस्थितियों के मामले में नियुक्ति करने के लिए प्रत्येक यात्रा के बाद उसे फोन कर सकते हैं।
  • एक चिकित्सा समूह खोजें या सुझाव मांगें उदाहरण के लिए, चिकित्सा के लिए "चेहरा अवसाद" (अंग्रेजी में "अवसाद के साथ परछती" - सीडब्ल्यूडी) पहले से चल रहे अवसाद को कम करने के लिए एक प्रभावी उपचार है।
  • 3
    दवा लेने पर विचार करें चुनिंदा सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर, अधिक गंभीर अवसादों के उपचार में उपयोगी हो सकते हैं। पता लगाएँ कि क्या आपके चिकित्सक ने आपकी स्थिति में उन्हें उपयोगी पाया। पूछें कि आप कौन-सा मनोचिकित्सक हैं, ने आपके समान मामलों को सफलतापूर्वक अपनाया है
  • यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो विश्वास न करें कि गोलियों के साथ आप आसानी से आपकी समस्या को हल करेंगे। निराशा से निपटने के लिए कई अन्य तरीके हैं जो कि कोशिश कर रहे हैं
  • ध्यान रखें कि सभी मनोचिकित्सक समान नहीं हैं। अपने मनोचिकित्सक से पूछें कि वे आपकी परिस्थिति में कौन-कौन से उपचार करने वाले रोगियों को बताते हैं। उससे पूछें कि वह रोगियों को क्या दवाएं देता है, वह एक से अधिक निर्धारित करता है और कैसे वह खुराक समायोजन सेट करता है यदि आपके पास यह धारणा है कि यह सही विकल्प नहीं है, तो किसी और से संपर्क करें।
  • यदि आप अपने अवसाद को कम करने के लिए ड्रग्स का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो पता है कि हर कोई अलग-अलग प्रभाव डालता है। कुछ लोग समय की अवधि में अवसाद बिगड़ सकते हैं या आत्महत्या करने वाले विचारों को बढ़ाने से पहले आपकी सहायता करना शुरू कर सकते हैं इस मामले में, अपने डॉक्टर या अपने चिकित्सक से संपर्क करें I
  • कभी भी एक बिंदु खाली दवा निलंबित नहीं यह नकारात्मक प्रतिक्रियाओं (आंदोलन, गर्म चमक, ठंडे कांप और इतने पर) पैदा कर सकता है और अवसाद को बढ़ा सकता है। केवल मनोचिकित्सक से सलाह लेने के बाद खुराक को बदलें या कम करें
  • भाग 2

    आप के आस-पास के लोगों से समर्थन प्राप्त करें
    1
    पारिवारिक सहायता के लिए खोजें अवसाद से निपटने के लिए सामाजिक समर्थन सबसे उपयोगी संसाधनों में से एक है। यह आपको सराहना, प्यार करने और समझने में मदद कर सकता है कि बहुत से लोग आपको एक हाथ देने और आपकी देखभाल करने के लिए तैयार हैं।
    • अवसाद एक वंशानुगत मूड विकार है। अपने जैविक परिवार को अनुसंधान करें क्या उदास विषयों के अन्य मामले हैं? अध्ययन करें और देखें कि उन्होंने इस समस्या से कैसे निपटाया।
    • अगर कुछ रिश्तेदार आपको दूसरों की तुलना में अधिक समर्थन देते हैं, तो मदद के लिए उन्हें पहले पूछें यदि आपको परिवार के करीबी सदस्यों (माता-पिता या भाई-बहन) से सहायता मांगने में कठिनाई हो रही है, तो अपने दादा दादी, चाचा और चचेरे भाई से संपर्क करें यदि इस मामले में भी आपको अपनी ज़रूरत की मदद नहीं मिली है, तो अपने परिवार से परे अपने आप को अपने करीबी दोस्तों से समर्थन की तलाश में धक्का दे।
    • यदि चिकित्सक एकमात्र व्यक्ति है जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, तो यह समस्या नहीं है। आप समूह चिकित्सा की सिफारिश कर सकते हैं और किसी ऐसे सहयोग से संपर्क में रह सकते हैं, जो आपको सहायता और सहायता प्रदान कर सकती है अगर आप मित्रों और परिवार पर भरोसा नहीं कर सकते हैं।
  • 2
    साझा करें जो आप अन्य लोगों के साथ महसूस कर रहे हैं भावनात्मक समर्थन एक संसाधन के रूप में यह काफी आप अन्य लोगों की कंपनी में अपनी भावनाओं को वेंट देने के बजाय उन्हें दबाने तंत्रिका अवरोध या एक भावनात्मक टूटने के लिए अग्रणी करने के लिए अनुमति देता है, अवसाद से निपटने के लिए आम बात है।
  • अपने दोस्तों से बात करें यदि आप सामान्य से भी बदतर महसूस करते हैं, तो एक दोस्त की साधारण उपस्थिति को सुनने और समर्थन करने में आपकी जिंदगी बचा सकती है। कभी-कभी जब आप उदास होते हैं तब कार्य करना कठिन होता है, इसलिए स्थिति को अनलॉक करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी के पास शर्म करने के लिए कुछ भी नहीं है।
  • यह एक दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ भावुक रूप से चिल्लाना हो सकता है
  • अगर आप को खुश करना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों से अपने साथ कुछ मजा करने के लिए कहें
  • 3
    स्वस्थ रिश्ते बनाएं कुछ अध्ययनों के मुताबिक, भागीदारों, परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ रिश्तों की गुणवत्ता प्रमुख अवसाद में एक ज़ोरदार जोखिम कारक है। जिन लोगों के पास कम या कोई पुरस्कृत संबंध नहीं हैं, वे उन लोगों की तुलना में दुगुना होने की संभावना के मुकाबले दोगुना है, जो स्वस्थ रिश्तों की खेती करते हैं। सबसे हानिकारक भावनात्मक बंधनों को पहचानने और नष्ट करने से, अवसाद का सामना करने के लिए आपके पास एक और कार्ड होगा।
  • स्वस्थ रिश्तों का सम्मान, विश्वास, सहयोग और स्वीकृति के द्वारा होता है। स्नेह के प्रदर्शन, संचार और शुद्धता में खुलापन दिखाता है
  • जब वे स्वस्थ नहीं होते हैं, तो आम तौर पर उन्हें व्यवहार, अपमान, धमकियों, प्रलोभन, आलोचना और आरोपों को धमकाया जाता है। वे भी दुरुपयोग (मौखिक, शारीरिक, यौन) और स्वभाव को जन्म देते हैं।
  • दोस्ती और वर्तमान संबंधों का विश्लेषण करें क्या ऐसे लोग हैं जो आपको निराश या आलोचना करते हैं? ध्यान रखें कि उनकी मौजूदगी शायद आपको अच्छे से ज्यादा परेशान करती है। विचार करें कि आपको हानिकारक संबंधों से खुद को दूर करना चाहिए या नए लोगों का निर्माण करना चाहिए।
  • भाग 3

    प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें
    1
    सूचित करें। किसी भी समस्या को हल करने के लिए, एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु शोध करना और पूछताछ करना है। ज्ञान शक्ति है, इसलिए यदि आपको पता है कि आपके अवसाद को प्रभावित करता है, तो आप पहले से ही आधे रास्ते में हैं जागरूकता उन मुश्किल हालातओं को सामना करने के लिए निराशा से पीड़ित लोगों की सहायता कर सकती है
    • मनोचिकित्सा शब्द कार्यप्रणाली को इंगित करता है जिसका लक्ष्य उस व्यक्ति को जागरूक करना है जो उस रोग विज्ञान की प्रकृति के मानसिक विकार को लेता है जिसे वह पीड़ित करता है। अपने मनोवैज्ञानिक चिकित्सक को अपनी स्थिति के बारे में सूचित करें और उसके साथ एक चिकित्सीय पाठ्यक्रम स्थापित करें।
    • अपने विकृति विज्ञान के बारे में अधिक जानने के लिए किताबें, वैज्ञानिक लेख, वृत्तचित्र देखें और इंटरनेट पर कुछ शोध करें।
  • 2
    लक्ष्य निर्धारित करें किसी भी चिकित्सा में अवसाद के लक्षणों को कम करने के उद्देश्य से कुछ उद्देश्य निर्धारित करने के लिए आवश्यक है। इस विकार को कम करने के लिए, एक उपचार योजना का पालन करना आवश्यक है।
  • अपने आप से पूछें कि नैदानिक ​​अवसाद के प्रबंधन के लिए आप क्या लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं आप इससे निपटने का क्या इरादा रखते हैं? क्या आप इसे कम करना चाहते हैं? क्या आप नई प्रबंधन रणनीति सीखना चाहते हैं? सटीक और निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करें जो समय प्राप्त करने योग्य और सीमित हैं (एक सप्ताह, एक महीने, छह महीने)। उदाहरण के लिए, एक महीने के भीतर पूरी तरह से अपने विकार को खत्म करने का विचार एक असत्य लक्ष्य हो सकता है। हालांकि, यदि आप इसे 1 से 10 के पैमाने पर कम करने जा रहे हैं (जहां 10 सबसे गंभीर रूप है और 1 अवसाद की अनुपस्थिति से मेल खाती है), 9 से 7 संक्रमण संभवतः संभव है।
  • अवसाद को कम करने के लिए एक उपचार योजना बनाएं अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने के लिए आपको यहां सूचीबद्ध प्रबंधन रणनीतियों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप सप्ताह में कम से कम एक बार अपने मूड विकार का अध्ययन कर सकते हैं।
  • अगर आपकी योजना काम कर रही है तो मूल्यांकन करें यदि आवश्यक हो, तो उन रणनीतियों को शामिल करने के लिए संशोधित करें जो आपने अभी तक कोशिश नहीं की हैं।
  • 3
    अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए आपको उत्तेजित करने वाली हर चीज में अधिक व्यस्त रहें जिस तरह से आप अवसाद से निपटने के लिए चुनते हैं, वह तनाव कारकों की पहचान, आपके व्यक्तिगत और सांस्कृतिक संसाधनों और कुछ सामाजिक स्थितियों के उपयोग के आधार पर होना चाहिए।
  • यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो आप कर सकते हैं: पढ़ना, फिल्में देखना, लिखना (एक डायरी या कहानियां), पेंट, खुद को मूर्तिकला के लिए समर्पित करें, पालतू जानवरों के साथ खेलें, पकाना, संगीत सुनें, सीवे और बुनना
  • आपके द्वारा अपने दैनिक दिनचर्या के भीतर जो भी पसंद है, वह सभी प्रविष्टियां दर्ज करें
  • यदि आप आध्यात्मिक और धार्मिक प्रथाओं के लिए इच्छुक हैं, तो यह विशेष रूप से बूढ़े लोगों में, अवसाद को कम करने के लिए दिखाया गया है
  • 4
    समस्या को हल करने के लिए प्रतिबद्ध कुछ जीवन घटनाएं और कुछ तनावपूर्ण परिस्थितियों में उदासीनता या बढ़ती है। इन परिस्थितियों में एक प्रबंधन की रणनीति के रूप में समस्या-सुलझाने की तकनीक का उपयोग करना, आपके पास अवसादग्रस्तता एपिसोड घटाने की क्षमता है पहलुओं है कि आप किसी परिस्थिति (आपकी प्रतिक्रियाओं और अपने विचारों की तरह) में संभाल कर सकते हैं के बजाय लोगों को आप (जैसे अन्य लोगों के व्यवहार के रूप में) नियंत्रित नहीं कर सकते के बारे में चिंता पर ध्यान केंद्रित।
  • कभी-कभी पारस्परिक संघर्ष में अवसाद बढ़ सकता है यदि आपको अन्य लोगों के साथ समस्याएं हैं तो विवाद समाधान तकनीकों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप जो भी महसूस करते हैं उसे स्पष्ट रूप से व्यक्त करें, लेकिन हमला नहीं करें पहले व्यक्ति में बोलकर मुखर होने की कोशिश करें: "मुझे खेद है जब आप मुझे वापस कॉल करना भूल जाते हैं"।
  • आप को क्या करना है, स्थगित करने के लिए लगातार नई जानकारी की तलाश करने से बचें यह अवसाद से ग्रस्त व्यक्तियों में एक सामान्य व्यवहार है तथ्य को स्वीकार करने की कोशिश करें कि, चीजों को बदलने के लिए, आपको कार्य करना चाहिए सभी सबसे उपयोगी विकल्पों के बारे में पता लगाएं, जब आपको कोई निर्णय करने की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ बिंदुओं पर आगे बढ़ो चुनना, चाहे वह एक हानिकारक दोस्ती समाप्त करने या नई चिकित्सा की कोशिश कर रहा हो।
  • केवल आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस दूसरों की गलतियों या आसपास क्या हो रहा है (ट्रैफ़िक, पड़ोसियों के शोर, आदि) के बदले में सबसे अधिक समस्याग्रस्त और अनिश्चित पहलुओं को नियोजित करने और हल करने के बारे में सोचें।
  • 5
    ट्रेन। अवसाद के निचले स्तर के साथ शारीरिक गतिविधि का एक मजबूत संबंध है। इसके अलावा, यह स्वास्थ्य समस्याओं की उपस्थिति और नकारात्मक घटनाओं की घटना के बावजूद भी निराशा को कम कर सकती है।
  • ट्रेन की तरह आप: चलना, भागो, एक बाइक की सवारी, अण्डाकार, वृद्धि या भारोत्तोलन का उपयोग करें
  • ज़ुम्बा, एरोबिक्स, योग, पायलट्स और कयाक जैसी मज़ेदार गतिविधियां करने से पहले आपको कभी भी अनुभव नहीं किया गया है।



  • 6
    पूर्ण चेतना या ध्यान का उपयोग करें पूर्ण चेतना पर आधारित ध्यान भलाई में वृद्धि और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है। अभ्यास करने वालों का लक्ष्य इस क्षण में और अधिक उपस्थित होना है ताकि पिछले पर रौमिटिंग के बजाय क्या हो रहा है या कल के बाद क्या हो सकता है इसकी चिंता करने पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • जागरूक ध्यान अभ्यास उन लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं जो अधिक जागरूकता प्राप्त करना शुरू करना चाहते हैं। पूरे चेतना के कुछ अभ्यासों की कोशिश करें, जैसे कि जानबूझकर फल का सेवन (सेब, केला, स्ट्रॉबेरी या कुछ और जो आप चाहें) खाते हैं। सबसे पहले, फल का पालन करें। क्या रंग और आकार जाना जाता है? फिर इसे स्पर्श करें तुम क्या सुनते हो? क्या यह नरम, चिकना या अनियमित है? सभी संवेदनाओं की सराहना करते हैं और इसकी निरंतरता के हर पहलू को ध्यान में रखते हैं। बाद में, यह गंध और इसे स्वाद। फिर, इसे थोड़ा काटने दें। स्वाद क्या है? क्या यह खट्टा या मीठा है? आपके मुंह में क्या स्थिरता है? जो अनुभव आप अनुभव कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित करके धीरे-धीरे हस्तमैथुन करें यदि आपके पास ऐसे अन्य विचार हैं जो आपको विचलित कर सकते हैं, तो निर्णय लेने के बिना उन्हें जाने दें।
  • उदाहरण के लिए, पूर्ण चेतना का एक अन्य अभ्यास में चलने पर ध्यान देना होता है बस अपने पड़ोस में एक सवारी (जब तक यह सुरक्षित है) या एक पार्क में ले लो। फलों के साथ कसरत करने की तरह, जो कुछ भी आप देखते हैं, अपने नाक, अपने कानों के साथ अपने मुँह में ध्यान केंद्रित करें और अपनी त्वचा और शरीर को छूएं।
  • 7
    शांत हो जाइए। का अभ्यास "ग्राउंडिंग", या विचलन तकनीक, उपयोगी होते हैं यदि आपको अस्थायी रूप से भावनात्मक दर्द से विचलित करने की आवश्यकता होती है। ग्राउंडिंग आपको अवसाद और अत्यधिक प्रतिबिंब से उत्पन्न भावनाओं से खुद को दूर करने की अनुमति देता है, जिससे आपको कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिल जाता है।
  • इस मानसिक रूटिंग तकनीक को आज़माएं: सभी शहरों, रंगों या जानवरों का नाम दें, जिन्हें आप सोच सकते हैं (ए से जेड)।
  • भौतिक पक्षियों का अभ्यास करें: उदाहरण के लिए, अपने हाथों पर ठंडे पानी का प्रवाह चलो, आराम से स्नान करें या जानवरों को दुलारा करें।
  • वहाँ कई अन्य rooting अभ्यास कर रहे हैं इंटरनेट पर उन्हें खोजें
  • 8
    निराशा का सामना न करें। ऐसा करने से, आप अपनी स्थिति बिगड़ते जोखिम। इस समस्या से निपटने के नकारात्मक तरीके के अलावा सामाजिक अलगाव (लोगों के साथ संपर्क से बचने के), आक्रामकता हैं या शराब का अत्यधिक सेवन और अन्य हानिकारक पदार्थ (, चिल्ला लोगों को हिंसा या नुकसान का उपयोग कर के रूप में) ।
  • उदास मूड या अन्य अवसादग्रस्तता लक्षणों को दूर करने के लिए अल्कोहल और ड्रग्स का उपयोग करने से बचें हानिकारक पदार्थों के उपयोग के साथ समस्याओं में गिरावट आने वाले लोगों के लिए यह आम बात है
  • भाग 4

    अवसाद की मानसिक योजनाओं को संशोधित करना
    1
    स्वचालित विचारों को पुन: लागू करें स्वयं की हमारी दृष्टि, दूसरों की और दुनिया की हमारी विशेष वास्तविकता है हमारे विचारों को सीधे हमारी भावनाओं से जुड़ा हुआ है यदि हम नकारात्मक सोचते हैं, तो हम उदास होने के लिए अधिक इच्छुक हैं। संज्ञानात्मक पुनर्गठन में नकारात्मक और रचनात्मक विचारों को बदलना शामिल होता है जो अवसाद में वृद्धि करते हैं और इसे वास्तविकता के प्रति अधिक अनुयायियों के साथ प्रतिस्थापित करते हैं। यदि आप इन विचारों को जानबूझ कर बदलते हैं, तो आप अपने अवसादग्रस्तता की स्थिति को सुधारने में सक्षम होंगे।
  • 2
    वास्तविकता के अपने मेनचीन दृष्टि से लड़ें व्यवहार में, इसका मतलब है कि आप चीजों को या सभी अच्छे या सभी बुरा मानते हैं मध्यवर्ती बिंदु खोजने का प्रयास करें यदि आपके पास किसी व्यक्ति या कुछ का पूरी तरह नकारात्मक दृष्टिकोण है, तो कम से कम सकारात्मक पहलुओं की पहचान करें और उन पर ध्यान दें।
  • 3
    अपराध की भावना को कम करें जब आपको लगता है कि कोशिश करें: "यह केवल मेरी गलती है कोई मुझे सराहना करता है क्योंकि मैं कुछ नहीं के लिए अच्छा नहीं हूँ"। वे गलत विचार हैं, क्योंकि आप हर चीज के लिए ज़िम्मेदारी नहीं ले सकते, लेकिन हमेशा हर स्थिति में विचार करने के लिए अन्य कारक होते हैं।
  • साथ ही, दूसरों पर सभी जिम्मेदारी डाउनलोड न करें तुम्हारा स्वीकार करें और वास्तविक स्थिति का मूल्यांकन करें।
  • 4
    तबाही से बचें इस दृष्टिकोण से आपको विश्वास हो जाता है कि भविष्य की भविष्यवाणी करने के प्रयास में सबसे खराब स्थिति सामने आएगी।
  • अन्य निहितार्थों के बारे में सोचने का प्रयास करें जो स्थिति ले सकती है। उदाहरण के लिए, अगर नौकरी की साक्षात्कार के बाद आप सुनिश्चित हैं कि आप को काम पर रखा नहीं जाएगा, तो विचार करें कि जो लोग आपको मूल्यांकन करते हैं उन्हें पसंद किया जा सकता है और आपको अभी भी अवसर मिल सकता है।
  • इस बारे में सोचें कि यह कितनी संभावना है कि सबसे खराब स्थिति होगी। यदि आप तर्कसंगत रूप से सोचते हैं, तो विश्व की संभावनाओं का प्रतिशत वास्तव में कम है
  • एक और विकल्प सबसे खराब स्थिति के बारे में सोचना है और महसूस करता है कि कुछ भी अयोग्य नहीं है। इसलिए, यदि सबसे बुरी बात यह हो सकती है कि आप एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा उत्तीर्ण नहीं करते हैं, वास्तव में यह बहुत संभावना है कि आप बच पाएंगे और आप इसे फिर से समर्थन देंगे। तुम मर नहींोगे क्योंकि तुम खारिज हो जाओगे आप आगे बढ़ेंगे और आप अगली बार बेहतर बनाने के लिए सीखेंगे। आखिरकार, ऐसा कहा जाता है कि स्थिति इतनी विपत्तिपूर्ण है
  • 5
    पूर्णतावाद के उन्माद को भूल जाओ परिपूर्णतावाद, या लगता है कि सब कुछ आपकी इच्छानुसार, यह क्योंकि अगर आप अपने आप को, दूसरों को या आप के आसपास के पर्यावरण पर बहुत अधिक और अवास्तविक उम्मीदों को खिलाने के लिए, आप निराश होने के लिए जोखिम अवसाद को जन्म दे सकता जाना चाहिए। गंभीर निराशा निश्चित रूप से उदास मनोदशा और अन्य अवसादग्रस्तता लक्षणों की शुरुआत कर सकती है (नींद की गड़बड़ी, नुकसान या वजन बढ़ने आदि)
  • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें और अधिक ठोस उम्मीदों का पोषण करें। यदि आप तीन दिनों में 5 पाउंड खोने का दावा करते हैं, तो आप असफल होने के लिए बर्बाद हो जाएगा। यह एक बहुत मुश्किल उपक्रम है, लेकिन आपके शरीर के लिए भी अस्वास्थ्यकर है हालांकि, यदि आप अधिक उचित हैं और आप एक महीने में 3.5 पाउंड खोना चाहते हैं, तो आप अपने लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे और पूर्णतावाद के अपने भ्रम को कम कर पाएंगे।
  • अपने दृष्टिकोण को व्यापक बनाने का प्रयास करें, जो आपने हासिल किया है, न केवल आपके द्वारा किए गए सभी सबसे खूबसूरत लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए या आप बेहतर कर सकते थे। आपके व्यवहार में खामियों की तलाश करने के बजाय, अपने द्वारा किए गए सभी बेहतरीन और सही चीजों के बारे में सोचें।
  • ब्रेक लें सोचो: "मुझे अपनी पूरी कोशिश करने के लिए मजबूर नहीं किया जा रहा है कभी-कभी, स्वास्थ्य या थकान मुझे अनुमति नहीं देंगे यदि मुझे कुछ समय के लिए ठीक होने की ज़रूरत हो तो दुनिया गिरती नहीं है"।
  • अगर आपको विशेष रूप से कुछ पर आवेदन करने की आवश्यकता है, तो समय सीमा निर्धारित करें और उनका सम्मान करें। अगर आपको स्कूल की नियुक्ति को पूरा करने के लिए एक या दो घंटे की आवश्यकता होती है, तो आपके द्वारा निर्धारित समय का अध्ययन करें और फिर बंद करें ऐसा करने से, आप अपने कार्य का विश्लेषण और लगातार समीक्षा नहीं करेंगे, जैसा कि बहुत से पूर्णतावादी करते हैं बस अपने आप को एक उचित समय बाधा देने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, आप एक घंटे के भीतर एक परियोजना का विकास नहीं कर पाएंगे)।
  • 6
    अपने आप में विश्वास करो नकारात्मक स्थितियों और भावनाओं से निपटने की आपकी क्षमता में विश्वास करें यदि आप मानते हैं कि आप अवसाद का प्रबंधन कर सकते हैं, तो आप वास्तव में अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।
  • यदि कुछ नकारात्मक विचार लेते हैं, जैसे: "मैं इस स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकता यह मेरे लिए बहुत अधिक है मैं इसके साथ सौदा नहीं कर सकता", उन लोगों के प्रति सजग रूप से प्रतिस्थापित करते हैं जो अधिक सकारात्मक और यथार्थवादी हैं, जैसे: "यह मुश्किल है और मैं उदास हूँ, लेकिन मैं पहले से ही अतीत में रहता था और मैं फिर से मिल सकता है मुझे पता है मैं बच जाएगा और इस भावना को दूर करने के लिए"।
  • 7
    उदासी और उदास मूड को स्वीकार करें निराशा वाले लोग सोचने की संभावना नहीं रखते हैं कि परिस्थितियों को स्वीकार किया जाना चाहिए। हालांकि, वे उन्हें स्वीकार करके कई स्थितियों से आसानी से सामना कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं (शायद जब आप उदास या उदास होते हैं), तो आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति को स्वस्थ तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं, इसे सामान्य और वैध मानकर देख सकते हैं। कभी-कभी सबसे अप्रिय भावनाओं को स्वीकार नहीं करने का तथ्य उन पर कार्रवाई करने की क्षमता को बाधित करता है ताकि वे स्वाभाविक रूप से गायब हो जाएं। यदि आप अपने आप को यह महसूस करने का मौका नहीं देते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, तो आप लंबे समय तक गहरा उदासी या अवसाद के माध्यम से जा सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं को स्वयं को कह कर या सोचने की कोशिश करें: "मैं अपनी अवसाद स्वीकार करता हूं मैं बीमार हूँ, लेकिन यह दुख मुझे स्पष्ट रूप से बता रही है कि कुछ को बदलने की जरूरत है। मैं यह जानना चाहता हूं कि बेहतर होने के लिए मुझे क्या करना है"।
  • चेतावनी

    • यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो टेलीफ़ोनो अमीको (199 284 284), आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा (118) को कॉल करें या अस्पताल जाना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com