सूजन आंत्र सिंड्रोम के साथ कैसे रहें

हालांकि सूजन आंत्र सिंड्रोम (आईबीडी) कुछ गतिविधियों को अधिक चुनौतीपूर्ण या कम आकर्षक बना सकता है, एक नियंत्रित आईबीडी छूट की अवधि के दौरान एक सामान्य जीवन शैली की अनुमति देता है। इन्फ्लैमेटरी आंत्र सिंड्रोम के साथ यथासंभव सर्वोत्तम रहने के लिए इन चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

आईबीडी के लिए उपचार अनुकूलित और अनुकूलित करें

सूक्ष्म आंत्र सिंड्रोम तीव्र एपिसोड के दौरान दर्दनाक और विघटनकारी हो सकता है या यदि स्थिति अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं है। आपकी जीवन शैली, जरूरतों, लक्षणों और दवाओं के जवाब में एक उपचार योजना के बाद, जीवन के बीच अंतर को अक्सर तीव्र एपिसोड और लंबी अवधि के दौरान एक अस्थिरहित स्थिति में अंतर कर सकता है।

1
एक उपचार योजना विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें। विशिष्ट सूजन आंत्र सिंड्रोम के अनुसार और होने वाले लक्षण, योजना को समय-समय पर समायोजित किया जाएगा ताकि लक्षणों को कम करने और तीव्र एपिसोड को रोका जा सके।
  • आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को आपके लक्षण और प्राथमिकताओं के आधार पर सबसे उपयुक्त उपचार योजना तैयार करने में मदद के लिए समय के साथ आपके साथ काम करना चाहिए।
  • 2
    एक पोषण विशेषज्ञ के साथ आहार परिभाषित करें कई मामलों में, कुछ खाद्य पदार्थ सूजन आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों को ट्रिगर या खराब कर सकते हैं।
  • जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं उन्हें अक्सर उन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की एक डायरी रखने के लिए कहा जाता है, साथ ही साथ उन लक्षणों का प्रकार, गंभीरता और अवधि जो कि कम से कम कुछ हफ्तों तक होती है। यह डायरी एक पेशेवर पोषण विशेषज्ञ को अपने लक्षणों को बढ़ने वाले संभावित खाद्य पदार्थों को खत्म करने के लिए खाद्य योजना को परिभाषित करने में सहायता करेगा।
  • 3
    अनुसंधान प्रभावी दवाएं आईबीडी और इसके लक्षणों के उपचार के लिए कई दवाएं उपलब्ध हैं
  • हर दवा हर किसी के लिए काम नहीं करती है, और कुछ अवांछित दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। याद रखें कि आपके लक्षणों के इलाज के लिए दवाओं या प्रभावी दवाइयों के समूह की खोज करते समय धैर्य जरूरी है और छूट में आपकी सूजन आंत्र सिंड्रोम रखता है।
  • दवा के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में साइड इफेक्ट्स और लक्षण नियंत्रण के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के प्रति वफादार रहें। कुछ मामलों में, आपके लिए उपचार को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एक छोटा खुराक समायोजन आवश्यक है।
  • कुछ दवाएं समय के साथ प्रभावशीलता खो देती हैं। लक्षणों को बदलने या खराब होने के रूप में आपके उपचार आहार को समय-समय पर पुनः मूल्यांकन और अपडेट किया जाना चाहिए।
  • 4
    कड़ाई से उपचार योजना का अनुपालन करें। तीव्र एपिसोड को रोकने या रोकने के लिए सफलता की सबसे अच्छी संभावनाओं के लिए, अपने आहार और देखभाल योजना को पत्र में पालन करें।
  • किसी पेशेवर की सलाह के बिना खुराक को छोड़ना या बढ़ाना खतरनाक या उल्टा हो सकता है दवाओं का इस्तेमाल केवल निर्देश के रूप में करें और किसी चिकित्सक से परामर्श न किए बिना किसी अन्य दवाएं या पूरक नहीं लें।
  • विधि 2

    आईबीडी हटाने की अवधि का आनंद लें

    एक बार जब आप अपने सूजन आंत्र सिंड्रोम के लिए एक प्रभावी उपचार योजना विकसित कर लेते हैं और लक्षण माफ कर रहे हैं, तो पूरी तरह से जीवन जीने के लिए कड़ी मेहनत करें। अच्छे स्वास्थ्य की अवधि का लाभ उठाने से आपको हताशा और असुविधा को दूर करने में मदद मिल सकती है जब आईबीडी के तीव्र एपिसोड महसूस होते हैं।

    1
    अपनी पसंदीदा गतिविधियों के साथ मज़े करें हॉबी से जुड़ा और दोस्तों के साथ लटकने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है और आपको याद दिला सकता है कि सूजन आंत्र सिंड्रोम के साथ रहने का मतलब जीवन या गतिशीलता के सुखद पहलुओं को सीमित करना नहीं है।
  • 2



    स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें सूजन आंत्र सिंड्रोम वाले कई लोग कुपोषण से पीड़ित हैं और कम वजन वाले हैं, हालांकि कुछ आईबीडी पीड़ित अधिक वजन वाले या मोटापे हैं
  • यदि आपके पास स्वस्थ वजन नहीं है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ काम करें, अपने वजन को अनुशंसित स्तर तक लाने के लिए, शारीरिक गतिविधि के संयोजन और लक्षित आहार परिवर्तनों के माध्यम से
  • आप पोषण की खुराक या छोटी आहार योजना का अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन उचित शरीर के वजन और पोषण वाले लोग अक्सर कम लक्षण और सूजन आंत्र सिंड्रोम से जुड़े असुविधाएं
  • 3
    खाने, पीने और मज़े करना। हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ और पेय आंतों में सूजन का सिंड्रोम के लक्षण प्रोत्साहित कर सकते हैं और बचा जाना चाहिए, रोग खाद्य एलर्जी या intolerances के कारण नहीं है, और खाद्य और पेय उद्योग के सबसे स्वीकार्य हैं।
  • एक बार जब आप उन खाद्य पदार्थों को पहचानते हैं जो असुविधा के लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, उन्हें समाप्त करते हैं और अपने भोजन का आनंद लेते हैं, जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे सही दवाओं के साथ, सूजन आंत्र सिंड्रोम वाले अधिकांश लोग हर किसी की तरह स्वादिष्ट भोजनों का आनंद ले सकते हैं।
  • विधि 3

    IBD को प्रबंधित करने के लिए व्यक्तिगत तकनीकों का निर्माण

    एक बार जब आप अपने चिकित्सक के साथ एक उचित उपचार योजना परिभाषित कर लेते हैं और आप हर दिन आईबीडी के साथ रहने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आपको यह जानने में सक्षम होना चाहिए कि तीव्र एपिसोड की आशा कैसे की जा सकती है और असुविधा के लक्षणों का प्रबंधन करना चाहिए। जिस तरह से अपने लक्षण हो जानने के बाद, आहार और लक्षणों का ट्रैक रखने और एक योजना लक्षण सूजन आंत्र सिंड्रोम के साथ रहने वाले कर सकते हैं के विकास के अनुसार अनुकूलित किया जा करने के लिए है, काफी कम परेशान और चुनौतीपूर्ण।

    1
    अपने शरीर पर ध्यान दें यदि आप लक्षणों की शुरुआत की सूचना देते हैं, तो अपने स्वास्थ्य पेशेवरों को तीव्र एपिसोड को रोकने के लिए सलाह दी गई कार्यक्रम का पालन करें।
    • यदि आपके ऑपरेटर ने अपने लक्षणों, जैसे- मूत्रवर्धक या विरोधी भड़काऊ गोलियों के इलाज के लिए गैर-पर्ची वाली दवाओं का सुझाव दिया है, तो लक्षणों की शुरुआत में अपनी दवा ले लीजिए
    • नए या असामान्य लक्षण या प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखना, दवाओं है कि आप का इस्तेमाल किया है की एक सूची रखने के लिए और किसी भी खाद्य या पेय ध्यान दें कि बदतर बातें अपने चिकित्सक के साथ चर्चा और भविष्य में इन कठिनाइयों के कारण से बचने के लिए सक्षम होने के लिए।
  • 2
    अपनी आईबीएम प्रबंधन योजना में प्राकृतिक परिवर्धन के लिए अनुसंधान कुछ मामलों में, तनाव को कम करने के लिए तकनीक, प्राकृतिक खाद्य पूरक, लस मुक्त आहार, शारीरिक व्यायाम, और उचित जलयोजन इन्फ्लैमेटरी आंत्र सिंड्रोम के लक्षणों को रोकने या कम करने में मदद करते हैं।
  • जब आप अच्छा महसूस करते हैं, तो अभ्यासों को नियमित करने का प्रयास करें जो तनाव को कम करें और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को लेकर आईबीडी के साथ अपने जीवन का अधिकतम लाभ उठाएं।
  • सख्त आहार आहार, भोजन की खुराक के लिए, या ज़ोरदार अभ्यास के लिए कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, ताकि आकस्मिक जटिलताओं या खतरनाक भौतिक जोखिमों को रोकने के लिए
  • 3
    छूट अवधि के लिए एक योजना तैयार करें। छूट अवधि के दौरान क्या करना है या क्या करना है पर ध्यान केंद्रित करने से आपको यह याद रखने में मदद मिल सकती है कि बीमारी के लक्षणों से छुटकारा संभव है।
  • एक सकारात्मक रवैया चिंता और अवसाद को रोकने में मदद कर सकता है, और बिना लक्षणों के भी अधिक समय के दौरान सराहना और आनन्दित करने में मदद करता है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि इन्फ्लैमेटरी आंत्र सिंड्रोम वाले हजारों लोगों ने एक पूर्ण और सक्रिय जीवन जीता है, और यह भी कि आप भी कर सकते हैं। उचित प्रबंधन तकनीकों और आशावादी रुख के साथ, आप आईबीडी के साथ एक सामान्य और सुखद जीवन जी सकते हैं।

    चेतावनी

    • सूजन आंत्र सिंड्रोम एक गंभीर बीमारी है जिसे एक पेशेवर द्वारा निदान और उपचार किया जाना चाहिए। किसी पेशेवर से पहले परामर्श के बिना स्वयं का निदान, आत्म-इलाज या अपने उपचार योजना को संशोधित करने का प्रयास न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com