अन्य समान रोगों से अल्सरेटिव कोलाइटिस कैसे अंतर करें

अल्सरेटिव कोलाइटिस जो आंतों को प्रभावित करता है और जीर्ण सूजन आंत्र रोग (अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आईबीडी के रूप में जाना जाता है: आंतों में सूजन का रोग) में गिर जाता है सूजन का एक प्रकार है - बड़ी आंत की परत में दर्दनाक अल्सर के अलावा, लगातार सूजन से प्रकट होता है और मलाशय का इस बीमारी का कारण अभी भी अज्ञात है, लेकिन यह प्रमाण बढ़ रहा है कि यह प्रतिरक्षा प्रणाली का खराबी का परिणाम है। आईबीडी के अन्य रूपों, साथ ही कई अन्य आंत्र रोग, अल्सरेटिव कोलाइटिस के समान लक्षण पैदा कर सकता है, लेकिन अक्सर इस कारण के लिए differenti- उपचार की आवश्यकता होती है, यह जठरांत्र संबंधी विकारों के विभिन्न प्रकार के भेद करने के लिए महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

मुख्य लक्षण पहचानें
इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 1
1
पुराने डायरिया का ध्यान रखें अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के लक्षण लक्षणों में से एक निरंतर दस्त है या नरम मल का दैनिक उत्पादन होता है। अतिसार अक्सर बड़ी आंत (बृहदान्त्र) में गठित अल्सर के कारण मवाद और रक्त के साथ होता है।
  • एक दस्त के हमले के दौरान और दूसरा, जब आपके अल्सर को मलाशय में उज्ज्वल लाल रक्त का नुकसान दिखाई देता है, यानी बड़ी आंत का अंतिम (बाहरी) भाग
  • इस विकार से प्रभावित लोगों में सूजन के स्तर और अल्सर की साइट के आधार पर, एक हल्के से अधिक गंभीर रूप से बहुत भिन्न लक्षण मौजूद हो सकते हैं।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 2
    2
    अधिक त्याग करने के लिए ध्यान देने के लिए त्याग करना दस्त के अतिरिक्त, इस बृहदांत्रशोथ के लिए बाथरूम में जाने की तत्काल आवश्यकता होती है - इस कारण से, मरीज़ शौचालय से बहुत दूर होने से डरते हैं। जब बड़ी आंत की परत पर अल्सर बनता है, तो यह मलाशय की संकुचन क्षमता को प्रभावित करता है, लंबी अवधि के मल को रोकता है, जो इस तरह से अधिक मात्रा में पानी को अवशोषित करता है।
  • इसलिए, अल्सरेटिव कोलाइटिस से शुरू हो रहा दस्त, बहुत पानी और नरम है लोग हैं, जो लक्षण importanti- कुछ तरल प्रतिस्थापन नसों के द्वारा समय-समय पर आवश्यकता हो सकती है दिखाने में निर्जलीकरण के लिए गंभीर खतरा के लिए अग्रणी।
  • यह रोग बड़ी आंत भाग के आकार के अनुसार वर्गीकृत किया गया है: जब केवल मलाशय ग्रस्त होता है, लक्षण मध्यम होते हैं - जब बृहदान्त्र का एक बड़ा क्षेत्र प्रभावित होता है, तो लक्षण अधिक गंभीर होते हैं
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 3
    3
    पेट में दर्द और ऐंठन का निरीक्षण करें वे रोग के अन्य आम लक्षणों का प्रतिनिधित्व करते हैं, मुख्य रूप से अल्सर की वजह से, लेकिन यह भी गरीब पाचन और व्यवधान से - अत्यधिक दस्त के कारण - "लाभकारी बैक्टीरिया फ्लोरा" आंत में मौजूद निचले पेट क्षेत्र और फुफ्फुस में सूजन (अंतर), जो आंशिक रूप से रोगी के आहार पर निर्भर करती है, ये भी आम हैं।
  • मसालेदार भोजन, उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ और डेयरी उत्पादों से बचें क्योंकि वे इन लक्षणों को बढ़ाना चाहते हैं।
  • जो लोग कम उम्र में अल्सरेटिव कोलाइटिस विकसित करते हैं (किशोरावस्था के दौरान) अधिक गंभीर लक्षणों से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 4
    4
    एक प्रगतिशील वजन घटाने की जांच करें जीर्ण दस्त, लक्षण और पेट की वजह से पोषक तत्वों ठीक से काम नहीं कर रहा है की malabsorption ट्रिगर नहीं करने के लिए खाने के डर से: यहां तक ​​कि जब रोग डालने वाली है, अनजाने में वजन घटाने के कई कारकों के कारण, एक आम लक्षण है। एक परिणाम के रूप में, लगातार वजन घटाने विशेष रूप से युवा लोगों और किशोरों में, कभी-कभी इस बिंदु से यह एक परेशान समस्या बन जाती है।
  • शरीर पुरानी भूख के लिए adapts रूप में, यह ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करने के लिए शुरू होता है, और उसके बाद आवश्यक ऊर्जा को खोजने के लिए एमिनो एसिड में मांसपेशियों और संयोजी ऊतक को तोड़ने में शुरू होता है।
  • अपने डॉक्टर को विटामिन और खनिज की खुराक के बारे में बताएं, साथ ही उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ जो अल्सर के लक्षणों को ट्रिगर नहीं करते हैं
  • छोटे भोजन (पांच या छह दिन) का सेवन करने से दो या तीन अधिक प्रचुर भोजन खाने से बेहतर पाचन को बढ़ावा मिलता है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 5
    5
    पुरानी थकावट और थकान पर ध्यान दें लगातार दस्त, भूख की कमी, वजन घटाने और आवश्यक पोषक तत्वों की हानि के कारण, दिन के दौरान सामान्य थकान की भावना दिखाने के लिए काफी सामान्य है। हालांकि ये लक्षण, रात के दौरान या दिन के नल के दौरान प्रचुर मात्रा में नींद के साथ कोई समाधान नहीं मिलते - आप एक सामान्यीकृत मांसपेशी कमजोरी देख सकते हैं
  • एक और पहलू जो क्रोनिक थकान के साथ आता है एनीमिया - अल्सर के कारण रक्त की कमी के कारण लोहे की कमी। यह आवश्यक है कि लोहे रक्त में मौजूद है, क्योंकि यह ऑक्सीजन (हीमोग्लोबिन के माध्यम से) पूरे शरीर की कोशिकाओं में पेश करती है, इस प्रकार आवश्यक ऊर्जा प्रदान करती है
  • जब अल्सरेटिव कोलाइटिस युवा बच्चों को प्रभावित करता है, तो यह ऊर्जा और पोषक तत्वों की कमी के कारण विकास धीमा कर सकता है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 6
    6
    कम सामान्य लेकिन व्यापक लक्षणों पर ध्यान दें इनमें से आप व्यापक जोड़ों में दर्द या कोमलता (विशेष रूप से प्रमुख जोड़ों में) का अनुभव कर सकते हैं, पूरे शरीर में त्वचा की चकत्ते, आंखों की जलन और थोड़ी सी पुरानी बुखार को लाल कर दिया गया है। यह माना जाता है कि जब ये लक्षण मौजूद होते हैं, अल्सरेटिव कोलाइटिस एक अतिरक्त या दोषपूर्ण प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होता है
  • इस मामले में, बीमारी को ऑटोइम्यून बीमारी कहा जाता है - यह मूल रूप से शरीर है जो अपने आप को व्यापक सूजन पैदा करने पर हमला करता है।
  • कभी-कभी अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित मध्यम-वयोवृद्ध लोगों ने जोड़ों में भड़काऊ गठिया का एक प्रकार विकसित किया है, जैसे घुटनों, हाथों और रीढ़ की हड्डी।
  • भाग 2

    अन्य समान रोगों से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद
    इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 7
    1
    अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ के बीच के अंतरों को देखें और क्रोहन रोग. हालांकि दोनों सूजन आंत्र रोग हैं, रोग आंत्र पथ (छोटे और बड़े आंत) के सभी हिस्सों को प्रभावित करता है। कोलाइटिस म्यूकोसा और submucosa, कोटिंग के पहले दो परतों intestinale- अन्यथा को प्रभावित करने के लिए सीमित है, Crohn रोग, इन के अलावा, यह भी लगातार दो परतों है, साथ ही अंतर्निहित संयोजी और मांसपेशियों के ऊतकों को प्रभावित करता है।
    • यह दूसरी स्थिति बृहदांत्रशोथ की तुलना में अधिक गंभीर और लक्षणकारी होती है, क्योंकि इसके अल्सर गहरा होते हैं और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं - इसके अलावा, पोषक तत्वों के विकारों को अधिक लगातार होता है।
    • कई बार, Crohn रोग ऐसा क्षेत्र है जहां छोटी आंत पेट (शेषान्त्रउण्डुकीय क्षेत्र) तक पहुँचने में विकसित करता है - इसलिए लक्षण (दर्द और ऐंठन) आम तौर पर पेट के ऊपरी हिस्से क्षेत्र में पाए जाते हैं और करीब, पेट में
    • क्रोहन रोग भी दस्त का कारण बनता है, हालांकि इस मामले में मल में रक्त गहरा है, क्योंकि अल्सर दूर गुदा से दूर हैं।
    • विशेषताओं जो एक विभेदक निदान के लिए अनुमति देते बायोप्सी के दौरान छोटी आंत का एक महत्वपूर्ण भागीदारी, ग्रेन्युलोमा और पेट कि विशिष्ट लक्षण dall`infiammazione- प्रभावित कर रहे हैं के विभिन्न क्षेत्रों की उपस्थिति हैं दस्त और पेट दर्द (विशेष रूप से कम वृत्त का चतुर्थ भाग में हैं दाएं)।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 8



    2
    चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) के साथ अल्सरेटिव कोलाइटिस को भ्रमित न करें इस दूसरे मामले में, यह आंत में अल्सर का कारण होने वाली सूजन संबंधी बीमारी नहीं है, लेकिन एक विकार जो बड़ी आंत की मांसपेशियों के संकुचन को बदलता है, उन्हें अधिक तीव्र और तेजी से बना देता है, एक तरह की आंतरिक तंत्रिका संबंधी। इसलिए, आईबीएस के मामले में भी दस्त का अनुभव सामान्य है, आईबीएस के मामले में भी पेट के निचले इलाके में शौच और तंग करने की जरुरत में वृद्धि, लेकिन मल में रक्त या पू की कोई उपस्थिति नहीं है।
  • पेट की परेशानी या दर्द है कि शौच को कम किया जा सकता है, जो कम से कम 3 महीने के लिए प्रकट होता है मल त्याग और / या मल, की निरंतरता की आवृत्ति में एक परिवर्तन के साथ जुड़े: IBS आमतौर पर निम्नलिखित मानदंडों के माध्यम से पता चला है।
  • यह सिंड्रोम कम दर्दनाक हो जाता है, क्योंकि आंतों की परतों में कोई अल्सर नहीं बनता है और ऐंठन अक्सर दस्त से बाहर निकलने से राहत मिली है।
  • यह मुख्य रूप से भोजन और तनाव से प्रेरित होता है और इसमें कोई महत्वपूर्ण आनुवंशिक घटक नहीं होता है, जैसा कि अल्सरेटिव कोलाइटिस के साथ होता है
  • इसके अलावा, यह महिलाओं में अधिक आम है, जबकि सूजन आंत्र रोग लिंग प्राथमिकताएं नहीं दिखाती है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 9
    3
    बिना अल्सरेटिव कोलाइटिस को भ्रमित न करेंलैक्टोज असहिष्णुता. इस विकार वाले लोग दूध की चीनी (लैक्टोज) को अच्छी तरह से पचाने नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास लैक्टेज एंजाइम नहीं है। लैक्टोज तब आंतों के जीवाणुओं को खिलाता है, जो गैस उत्पादन, सूजन और दस्त को ट्रिगर करता है। इस असहिष्णुता के लक्षण आमतौर पर डेयरी उत्पादों खाने और खाने के दो घंटे तक आधे घंटे के लिए शुरू होते हैं।
  • अन्यथा, अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होता है, कई रोगियों में पुराना हो जाता है - कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज भी कम हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से गायब नहीं होता है।
  • गैस के उत्पादन के कारण लैक्टोज असहिष्णुता के मामले में मौजूद अतिसार विस्फोटक होता है, लेकिन इसमें रक्त या मवाद नहीं होता है।
  • लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोग मतली की शिकायत कर सकते हैं, लेकिन थकान, थकावट और वजन घटाने का अनुभव आम तौर पर दुर्लभ है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 10
    4
    अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ और आंत्र संक्रमण के बीच अंतर को पहचानना सीखें उत्तरार्द्ध (दोनों वायरल और बैक्टीरिया) तेजी से विकसित होते हैं और पेट में दर्द, ऐंठन और दस्त का कारण बनते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में वे एक हफ्ते या उससे भी अधिक समय तक नहीं रह जाते। लगभग सभी बैक्टीरियल संक्रमणों का कारण भोजन विषाक्तता है (साल्मोनेला, ई। कोलाई और अन्य जीवाणु प्रजातियों), तीव्र उल्टी और तेज बुखार पैदा कर रहे हैं, लेकिन ये बृहदांत्रशोथ के लक्षण नहीं हैं।
  • जीवाणु की जीनस के आधार पर, आंतों में संक्रमण से दस्त का खून उभर सकता है, जब मुकास की परत बहुत परेशान होती है, लेकिन यह एक लक्षण है जो एक हफ्ते या उससे भी ज्यादा नहीं रहता है।
  • इस तरह की संक्रमण आंत या पेट के किसी भी क्षेत्र में विकसित हो सकती है, जबकि अल्सरेटिव कोलाइटिस बड़े आंत में ही बनाई जाती है।
  • सबसे गैस्ट्रिक अल्सर जीवाणु के कारण होता है एच। पाइलोरी, जो ऊपरी पेट क्षेत्र में दर्द से ट्रिगर करता है, मतली और खून बह रहा है- दस्त का नहीं होता है और मल में खून का कॉफी बीन्स के समान दिखता है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 11
    5
    पता करें कि अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ बृहदान्त्र कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। यह दो रोगों, जो दोनों के दर्द, खूनी दस्त, बुखार, वजन घटाने का एक बहुत का कारण और फिर भी spossatezza- के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल है, अल्सरेटिव कोलाइटिस और अधिक आसानी से जब पूरे बृहदान्त्र रोग से प्रभावित है कैंसर में पतित कर सकते हैं, सूजन होती है पुरानी बीमारी और रोग आठ वर्षों या उससे अधिक के लिए विकसित किया गया है
  • गंभीर अल्सरेटिव बृहदांत्रशोथ वाले पुरुषों की तुलना में महिलाओं की तुलना में अधिक खतरा होता है, खासकर यदि वे प्राथमिक स्क्लेज़िंग कोलॉलगिटिस से पीड़ित होते हैं (यकृत को प्रभावित करने वाली एक बीमारी)।
  • अल्सरेटिव कोलाइटिस वाले लोग हर साल या हर तीन साल से यह सुनिश्चित करने के लिए कॉलोनोस्कोपी से गुजरना चाहिए कि यह कैंसर का रूप नहीं है।
  • संपूर्ण बड़ी आंत को निकालने के लिए सर्जिकल प्रक्रिया का पालन करना संभव है और इस प्रकार कोलन कैंसर के अनुबंध के जोखिम से बचने के लिए संभव है।
  • भाग 3

    सटीक निदान प्राप्त करें
    इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 12
    1
    गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से संपर्क करें हालांकि परिवार के डॉक्टर मदद कर सकते हैं एक रक्त परीक्षण और मल के नमूनों का संग्रह के माध्यम से पेट में दर्द और क्रोनिक दस्त के अन्य संभावित कारणों से इनकार, आप ठीक पाचन तंत्र के एक विशेषज्ञ द्वारा जांच की जानी चाहिए gastroenterologist। यह चिकित्सक बृहदान्त्र की परत की जांच करने और अल्सर की उपस्थिति की जांच करने के लिए एक विशिष्ट नैदानिक ​​उपकरण का उपयोग करता है।
    • रक्त परीक्षण एनीमिया (कुछ लाल रक्त कोशिकाओं) की पुष्टि कर सकता है, जिससे अल्सरेटिक छिद्र के कारण आंतरिक रक्तस्राव के बारे में सोच सकते हैं।
    • उसी परीक्षा से ल्यूकोसाइट गिनती (श्वेत रक्त कोशिकाओं) में संभावित वृद्धि का पता लगना संभव है, जो वायरल या जीवाणु संक्रमण के कुछ रूप की उपस्थिति को इंगित करता है।
    • एक स्टूल नमूना से आप खून और मवाद (मृत सफेद रक्त कोशिकाओं) की उपस्थिति है, जो कुछ सूजन आंत्र रोग का एक संकेत है, साथ ही बैक्टीरिया या परजीवी संक्रमण के साथ पर्याय बन गया है की एक बड़ी संख्या है अनुभव हो सकता है।
  • इसी प्रकार की स्थिति से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 13
    2
    कोलोोनॉस्कोपी के अधीन यह परीक्षा आपको अंत में एक वीडियो कैमरा से लैस एक पतली और लचीली ट्यूब के माध्यम से सभी बृहदान्त्र का पालन करने की अनुमति देती है। एंडोस्कोप को मलाशय में डाला जाता है और किसी भी अल्सर की कल्पना करने के लिए, पूरे बड़ी आंत की दीवारों की तस्वीरें प्रदान करता है। प्रक्रिया के दौरान, एक छोटा ऊतक नमूना (बायोप्सी) भी लिया जाता है जिसे माइक्रोस्कोप के नीचे जांच की जाती है।
  • एक विकल्प सिग्मोओडोस्कोपी है, जो कि पतली ट्यूब का उपयोग करता है जिसे बृहदान्त्र के अंतिम भाग को सिग्माइड कहा जाता है, जिसे सिग्मोइड कहा जाता है। बड़ी आंत गंभीर रूप से सूजन होने पर यह प्रक्रिया कोलोोनॉस्कोपी से अधिक उपयुक्त है।
  • पेट में एंडोस्कोप के उपयोग के बजाय अप्रिय हो सकता है, लेकिन आम तौर पर आम तौर पर पर्याप्त हैं संज्ञाहरण या मजबूत दर्दनाशक स्नेहक और मांसपेशियों को ढीला के उपयोग की आवश्यकता होती है की बात करने के दर्दनाक नहीं है।
  • इसी प्रकार की शर्तों से अल्सरेटिव कोलाइटिस भेद करने वाली छवि चरण 14
    3
    छवियों के लिए अन्य नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए सबमिट करें यदि लक्षण गंभीर होते हैं, गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट आपको पेटी के घने समाधान के बाद पेट के एक्स-रे लिख सकता है, जिससे बृहदान्त्र की छिद्र को रद्द कर दिया जा सकता है। आप पेट के एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी की सिफारिश कर सकते हैं जो बृहदान्त्र छाछ और उस तक पहुंचने वाली गहराई के स्तर को देख सके - यह परीक्षण क्रोहन रोग से अल्सरेटिव कोलाइटिस को भेद करने के लिए उत्कृष्ट है।
  • चुंबकीय अनुनाद आवेदक बृहदान्त्र में सूजन और अल्सर का पता लगाने के लिए सबसे उपयुक्त परीक्षण है, और विकिरण के उपयोग को शामिल नहीं करता है।
  • क्रोमोएंडोस्कोपी, कोलोरेक्टल कैंसर से बाहर निकलने के लिए विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है - इसमें बृहदान्त्र के भीतर एक विशेष टिंचर छिड़काव होता है जो कैंसर के ऊतकों को दर्शाता है।
  • टिप्स

    • अल्सरेटिव कोलाइटिस का सही कारण अभी भी अज्ञात है, हालांकि यह माना जाता है कि तनाव, भोजन और आनुवांशिक कारक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    • इस शर्त के साथ 10 से 20% लोगों के बीच एक परिवार के सदस्य हैं जो इसे से ग्रस्त हैं
    • पूर्वी यूरोप (एश्केनाज़ी) की यहूदी आबादी के वंशज अल्सरेटिव कोलाइटिस की सबसे अधिक घटनाएं दिखाते हैं।
    • 15 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के बीच इस बीमारी का अधिक बार निदान किया जाता है।
    • लगभग 50% रोगियों में हल्के लक्षण होते हैं, जबकि बाकी बड़ी असुविधाओं से ग्रस्त है - इस दूसरे समूह का 10% बीमारी के कारण कमजोर महसूस करता है।
    • वहाँ कोलाइटिस के इस रूप के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप बिजली की आपूर्ति को बदलने, तनाव को कम करने के अलावा, दवाओं (गैर स्टेरायडल विरोधी inflammatories, कोर्टिकोस्टेरोइड, immunomodulators और जैविक) के ले जा गंभीर मामलों में सर्जरी से गुजरना करने के लिए से असुविधा को कम कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com